ताजा खबर : Taza Khabar, 13 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 13 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 13 जुलाई (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 13 July 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 13 जुलाई की बड़ी खबरें। 

Aaj ki taza khabar: श्रीलंका में विपक्ष के नेता साजिथ प्रेमदासा ने कहा है कि पीएम तभी कार्यवाहक राष्ट्रपति बनते हैं जब राष्ट्रपति उन्हें नियुक्त करें, उनका कार्यालय खाली हो, या स्पीकर के परामर्श से मुख्य न्यायाधीश को लगे कि राष्ट्रपति कार्य करने में असमर्थ हैं। इनके बिना, पीएम राष्ट्रपति की शक्ति का प्रयोग नहीं कर सकते। श्रीलंका संकट के बीच बुधवार दोपहर वहां की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से समाचार एजेंसी ने बताया कि राष्ट्रीय टीवी चैनल रूपवाहिनी कॉरपोरेशन के प्रसारण को रोका गया। कोलंबो में प्रदर्शनकारियों से अपने परिसर के घिर जाने के बाद चैनल ने प्रसारण को रोक दिया। इस बीच, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हमीरपुर ज़िले के भोरंज विधानसभा क्षेत्र में 90 करोड़ रुपये से अधिक के विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने आधुनिक दमकल वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पढ़ें, दिन की बड़ी खबरें:

श्रीलंका के हालात बिगड़े हुए हैं। वहां इमरजेंसी लगने का दावा किया जा रहा है। आज प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के दफ्तर पर धावा बोल दिया।  सवाल पब्लिक का है कि क्या श्रीलंका जैसा ही हाल भारत में होने का दावा करना अफवाह है या इसमें सच्चाई है ? क्या श्रीलंका के नाम पर भारत में हंगामा खड़ा करने के मंसूबे पाले जा रहे हैं?
मोदी के इंडिया की तुलना श्रीलंका से करना अफवाह है या इसमें सच्चाई है?

राष्ट्रपति भवन के बाद अब श्रीलंका के PMO पर जनता का कब्जा हो गया है। प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री ऑफिस के अंदर दाखिल हो गए हैं। कैसे तीन साल में सरकार की नीतियों से श्रीलंका की जनता कैसे दो जून की रोटी के लिए तरस रही है।
EXCLUSIVE : पीएम हाउस, टीवी स्टेशन सब पर कब्जा, तीन साल में श्रीलंका कैसे हुआ कंगाल?

पाकिस्तान में महंगाई से त्रस्त जनता के आक्रोश की आवाजें अब सुनाई देने लगी हैं। वहां की सरकार श्रीलंका की स्थिति देख रही है, और यहां भी आक्रोश सड़कों पर न दिखने लगे, इसलिए अपनी अवाम को पीएम शहबाज शरीफ राहत के सपने दिखाने लगे हैं।
श्रीलंका में प्रदर्शन, पाकिस्तान में टेंशन, चीन से दोस्ती पाक भी भुगतेगा?

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 (NFHS-5) के अनुसार देश में प्रजनन दर लगातार घट रही है। साल 1992-93 के पहले नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के अनुसार देश में उस वक्त 3.4 प्रजनन दर थी। जो कि लगातार घटते हुए पांचवें हेल्थ सर्वे में 2.0 पर आ गई है।
मुस्लिम क्या सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं गर्भ निरोधक,जानें ओवैसी के दावों की हकीकत

हिंदू पक्ष ने ज्ञानवापी पर कोर्ट में सुनवाई के दौरान अपनी दलीलें रखते हुए कहा- ज्ञानवापी मस्जिद के मामले में लागू नहीं होता उपासना स्थल अधिनियम, इस मामले में अब कल यानी 14 जुलाई को भी सुनवाई होगी।
ज्ञानवापी पर कोर्ट में सुनवाई में हिंदू पक्ष ने रखी दलीलें, 'ज्ञानवापी' को 'विश्वेश्वर मंदिर' की जमीन बताया

श्रीलंका में आर्थिक संकट गहरा गया है। प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के घर में घुस गए हैं। राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे देश छोड़कर भाग गए हैं। इस पर भारत के मुख्य विपक्षी पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि यह भारत के लिए चिंता का विषय है। पीएम मोदी सर्वदलीय बैठक बुलाएं।
श्रीलंका का मुद्दा हमारे लिए चिंता का विषय, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी बोले- PM मोदी बुलाएं सर्वदलीय बैठक

सरवर चिश्ती का पीएफआई से कनेक्शन भी सामने आया है, PFI नेताओं के साथ सरवर चिश्ती ने कई जगह पर मंच भी साझा किए हैं, ये वही सरवर चिश्ती है जिन्होंने हिंदुस्तान को हिला देने की धमकी दी थी।
पहले 'सर तन से जुदा...अब आ गले लग जा ? अजमेर में बिजनेस पड़ा ठप तो 'खादिम' का हुआ हृदय परिवर्तन?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जुलाई 2022 को उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे और जालौन जिले के उरई तहसील के कैथेरी गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे।
पीएम मोदी का 16 जुलाई को उत्तर प्रदेश दौरा, 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का करेंगे उद्घाटन

एलएसी पर गलवान में हुए खूनी संघर्ष को पूरे दो साल से ज्यादा हो चुके हैं इन 25 महीनों में भारतीय सेना ने एलएसी पर अपने जवानों और हथियारों की तैनाती में बड़े फेरबदल किए है।
भारत और चीन के बीच 16वें दौर की बातचीत 17 जुलाई को, इन इलाकों से 'डिसएंगेजमेंट' पर जोर देगा भारत 

सिद्धू मुसेवाला की हत्या का मास्टर माइंड सचिन विश्नोई को फर्जी पासपोर्ट मुहैया कराने वाले को पुलिस ने पकड़ लिया। टाइम्स नाउ नवभारत की खबर की वजह से ये कार्रवाई हुई।
सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड: मास्टरमाइंड सचिन विश्नोई को फर्जी पासपोर्ट मुहैया कराने वाला गिरफ्तार

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में यूक्रेन से लौटे मेडिकल छात्रों ने प्रदर्शन कर भारतीय मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन की मांग की। उन्होंने कहा कि वापस यूक्रेन नहीं जाना चाहते हैं।
यूक्रेन से लौटे मेडिकल छात्रों का भुवनेश्वर में प्रदर्शन, भारत में सरकारी या प्राइवेट यूनिवर्सिटी में एडमिशन की मांग

सूत्रों ने जानकारी दी थी कि विमानन कंपनी इंडिगो ने कम सैलरी की वजह से एक साथ छुट्टी पर जाने वाले अपने कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।
एक साथ छुट्टी पर गए इंडिगो के कईं कर्मचारी, कंपनी ने जारी किया बयान

केंद्र सरकार ने हाल ही में देश के करोड़ों किसानों के बैंक अकाउंट में पीएम सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया था।
PM Kisan Yojana: वापस करने होंगे 11वीं किस्त के पैसे! कहीं लिस्ट में आपका भी तो नहीं है नाम?

श्रीलंका के हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं। राष्ट्रपति भवन पर कब्ज़ा करने के बाद अब खबर है कि श्रीलंका के प्रधानमंत्री ऑफिस पर भी प्रदर्शनकारियों ने कब्ज़ा कर लिया है हालात बिगड़ता देख देश में आपातकाल लागू कर दिया।
श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के अर्श से फर्श तक पहुंचने का संक्षिप्त घटनाक्रम

श्रीलंका से ताजा अपडेट ये है कि वहां प्रदर्शनकारियों ने देश के प्रधानमंत्री ऑफिस पर भी कब्जा जमा लिया है और वहां पर मौजूद हैं।
श्रीलंका में और बिगड़े हालात, PM Office पर विरोधियों का कब्जा, छत पर चढ़कर लहराया झंडा-VIDEO

Covid 19 booster dose free: कोरोना वायरस (कोविड 19) से निपटने के लिए मोदी सरकार ने एक और बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने कहा कि 15 जुलाई से 18 साल से ऊपर के लोगों को बूस्टर डोज फ्री में लगाई जाएगी। यह अभियान 75 दिन तक अभियान चलाया जाएगा।
कोरोना के खिलाफ मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, 15 जुलाई से 18+ के लिए बूस्टर डोज फ्री

राजपक्षे की 'भागमभाग', मालदीव के बाद अब सिंगापुर होगा अगला ठिकाना, अपडेट्स

राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के देश से भागने के बाद श्रीलंका में लोग एक बार फिर सड़क पर आ गए हैं। उन्होंने बुधवार को प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के आवास को घेर लिया। कोलंबों की सड़कों पर सुरक्षाबल और प्रदर्शनकारी आमने-सामने आ गए हैं। प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए सेना ने आंसू गैल के गोले छोड़े हैं, हवा में फायरिंग की और वाटर कैनन का इस्तेमाल किया है। उग्र हुए लोगों पर हेलिकॉप्टर से नजर रखी जा रही है। 

बुलडोजर एक्शन पर रोक से SC का इन्कारः कहा- अवैध निर्माण पर कैसे बांध सकते हैं हाथ; दवे बोले- फिर सैनिक फार्म अछूता क्यों?

बुलडोजर वाले एक्शन को लेकर जमीयत-उलेमा-ए-हिंद (Jamiat-Ulama-I-Hind) को झटका लगा है। बुधवार (13 जुलाई, 2022) को सुप्रीम कोर्ट ने इस मसले से जुड़ी सुनवाई के दौरान साफ कहा कि वह प्राधिकरणों को देश भर में अवैध निर्णाण के विध्वंस के खिलाफ कार्रवाई करने से रोकने का आदेश पारित नहीं कर सकता है। कोर्ट ने दो टूक पूछा- अगर निगम अफसर अवैध निर्माण के खिलाफ एक्शन लेना चाहते हैं तो फिर हम कैसे उनके हाथ बांध सकते हैं?

Sri Lanka Crisis : विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाए जाने पर लोगों का फूटा गुस्सा, अब तक के 5 बड़े अपडेट्स

राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के देश से भागने के बाद श्रीलंका में लोग एक बार फिर सड़क पर आ गए हैं। उन्होंने बुधवार को प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के आवास को घेर लिया। कोलंबों की सड़कों पर सुरक्षाबल और प्रदर्शनकारी आमने-सामने आ गए हैं। प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए सेना ने आंसू गैल के गोले छोड़े हैं, हवा में फायरिंग की और वाटर कैनन का इस्तेमाल किया है। उग्र हुए लोगों पर हेलिकॉप्टर से नजर रखी जा रही है। हालात बिगड़ता देख देश में आपातकाल लागू कर दिया गया है। 

4 भाई और 2 बेटों के 'कब्जे' में था श्रीलंका ! जानें कैसे एक परिवार की भेंट चढ़ गया पड़ोसी देश

साल 1948 में आजाद होने के बाद श्रीलंका का राजनीतिक इतिहास परिवारों के इर्द-गिर्द ही घूमता रहा है। देश की सत्ता में सबसे पहले भंडारनायके परिवार की एंट्री हुई थी। उसके बाद यह सिलिसिला जयवर्द्धने, सेनानायके परिवारों से होता हुआ राजपक्षे परिवार तक पहुंचा। इन सात दशकों में लेकिन राजपक्षे परिवार ने जैसा श्रीलंका की राजनीति में दबदबा रखा, वैसे कोई और नहीं कर पाया।

श्रीलंका में संग्रामः राजपक्षे के भागने के बाद इमरजेंसी, PM आवास की ओर बड़ा मार्च; बोले लोग- चाहते हैं विक्रमसिंघे भी छोड़ें गद्दी

श्रीलंका में आर्थिक और सियासी संकट के बीच बुधवार (13 जुलाई, 2022) को फिर से संग्राम छिड़ा। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के मुल्क से भागने के बाद वहां पर इमरजेंसी लगा दी गई। आपातकाल से जुड़ी जानकारी श्रीलंकाई पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) के हवाले से समाचार एजेंसी एपीएफ ने दी। इस बीच, राजधानी कोलंबो में पीएम आवास ओर बड़ा मार्च बढ़ा।

सुशांत सिंह राजपूत को गांजा लेकर दिया करती थीं रिया, NCB की चार्जशीट में आरोप

एक्टर सुशांत सिंह ड्रग्स केस में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को आरोपी बनाया है। NCB चार्जशीट में आरोप लगाया गया है कि रिया चक्रवर्ती गांजा लेकर सुशांत सिंह राजपूत को दिया करती थीं। NCB ने चार्जशीट में आरोप लगाया है कि रिया चक्रवर्ती ने थोड़ी मात्रा में गांजा खरीदा और फाइनेंस किया। एजेंसी का कहना है कि रिया चक्रवर्ती ने गांजा खरीदकर सुशांत सिंह राजपूत को दिया और उन्होंने कई बार गांजा खरीदने के लिए पेमेंट की।

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप द्वारा ली गई तस्वीरों का गूगल ने बनाया डूडल

NASA James Webb Space Telescope First Image (जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप) Google Doodle: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) द्वारा ली गई ब्रह्मांड की अब तक की सबसे डीप इमेज का आज गूगल ने डूडल बनाया है। गूगल ने एक स्लाइड डूडल बनाकर इन तस्वीरों को पेश किया है। डूडल में आप एक अंतरिक्ष यान के ऊपर स्थित टेलीस्कोप के सोने से लिपटे, फूल के आकार का मिरर देख सकते हैं। इसमें NASA द्वारा जारी की गई वेब स्पेस टेलीस्कोप की 5 बेहतरीन तस्वीरों को शेयर किया गया है। ये तस्वीरें ब्रह्मांड की अब तक की सबसे बेहतरीन तस्वीरों मे से एक मानी जा रही हैं।

कैसे फेल हुई थी सलमान खान की हत्या की प्लानिंग? खुद गैंगस्टर लॉरेंस ने किया खुलासा

सिद्धू मूसेवाला के कत्ल के मामले में जांच अभी भी जारी है और इस हत्याकांड के पीछे के सारे राज उजागर करने के लिए पुलिस की पूछताछ गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से जारी है। पंजाब की पुलिस ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को रिमांड पर ले रखा है और सिद्धू मूसेवाला के कत्ल के केस को सुलझाने के साथ- साथ उससे पुराने केस में भी पूछताछ कर रही है जिसे लेकर लॉरेंस बिश्नोई सुर्खियों में आया था। दरअसल, काला हिरण शिकार मामले में अभिनेता सलमान खान का नाम आने के बाद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने खुलेआम धमकी दी थी कि वो सलमान खान को भी जान से मार देगा क्योंकि काला हिरण का शिकार किया गया है।

प्रद्युम्न मर्डर केस, आरोपी छात्र को वयस्क माना जाय या नहीं, JJB फिर करेगा जांच

साल 2017 में हरियाणा के एक चर्चित स्कूल में चार साल के एक छात्र की निर्मम हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है। पीड़ित परिवार ने हत्या के आरोपी छात्र को बालिग मानते हुए केस चलाने की मांग की थी जिस पर सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने इस मामले को दोबारा जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड (जेजेबी) के पास भेज दिया है। अब जुवेनाइल कोर्ट यह फैसला करेगा कि आरोपी छात्र को वयस्क माना जाए कि नहीं। कोर्ट ने इस मामले में मृत बच्चे के पिता और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) दोनों की अपील खारिज कर दी है।

बाढ़, बारिश और बर्बादीः पालघर में भूस्खलन, मुंबई में सड़कें बनीं समंदर; सिंधिया के सरकारी बंगले में भी घुस गया पानी

मॉनसून के बीच देश के विभिन्न हिस्सों पर मौसम की मार पड़ रही है। कहीं बाढ़ और बारिश बर्बादी की वजह बनीं तो किसी शहर में भीषण गर्मी और चिपचिपी उमस से लोग हलकान हैं। बुधवार (13 जुलाई, 2022) को महाराष्ट्र के पालघर में भूस्खलन हो गया, जिसमें कुछ घर टूट गए। मुंबई में तेज बारिश की वजह से जगह-जगह सड़कों पर समंदर जैसा हाल नजर आया। वहीं, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के म.प्र में भोपाल स्थित सरकारी बंगले में नाले का गंदा पानी जा घुसा।

'तेज लाउडस्पीकर की सूचना CM ऑफिस को दें, दायरे में आ जाएगी तेज आवाज', मुख्यमंत्री योगी की हिदायत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लाउडस्पीकरों की तेज आवाज पर बड़ा बयान दिया है। सीएम योगी ने मंगलवार को लोगों से कहा कि अगर कहीं पर लाउडस्पीकर की आवाज तेज है तो इसकी सूचना वे स्थानीय थाने एवं सीएम कार्यालय को दें, ऐसा करने पर माइक की आवाज कम होकर तय दायरे में आ जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले राज्य में कुर्बानी एवं नमाज पढ़ने को लेकर दंगा हुआ करता था लेकिन अब इन घटनाओं पर पूरी तरह रोक लग गई है। सीएम ने कहा कि नियमित एवं संयमित जीवन से ही समाज आगे बढ़ सकता है।

'सिंगल्स मूवमेंट' से लेकर छोटी आंखों वाला बयान...यूं सोशल पर छाए तेमजेन इमना अलॉन्ग, हाजिर जवाबी में हैं उस्ताद

गोल-मटोल चेहरा, छोटी आंखों के साथ चहचहाती मुस्कान और सिर पर जूड़ेनुमा चोटी वाले बाल...ऐसे दिखने में हैं तेमजेन इमना अलॉन्ग। आप ने शायद ही पहले कभी इनके बारे में सुना हो या इनको देखा, मगर इन दिनों वह सोशल मीडिया पर किसी सेंसेशन से कम नहीं हैं। अपने बयानों-बातों, अंदाज और हाजिर जवाबी को लेकर छाए हुए हैं।

Udaipur Killing : रियाज के फोन उगल रहे राज, कन्हैयालाल की हत्या से पहले 3 दर्जन लोगों को मिली पाक से ट्रेनिंग

दर्जी कन्हैयालाल की हत्या की जांच में चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तानी संगठन दावते इस्लामी ने कन्हैयालाल की हत्या से पहले रियाज और गौस सहित तीन दर्जन से ज्यादा लोगों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी थी। यही नहीं दावते इस्लामी ने राजस्थान में 3 दर्जन से अधिक लोगों को नुपूर शर्मा के समर्थकों की गला काटकर वीडियो से दहशत फैलाने का आदेश दिया था। इन सभी लोगों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी गई। रियाज अख्तारी और गौस मोहम्मद की कॉल डिटेल में पाकिस्तान के 10 लोगों के 20 मोबाइल नंबर मिले हैं। व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया ऐप के जरिए इन्हें सिर कलम करने की ऑडियो और वीडियो ट्रेनिंग दी गई।

NASA James Webb Space Telescope Image LIVE: जब बनते हैं तारे तो होता है कुछ ऐसा नजारा...जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने कैद की यह तस्वीर

​अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने दुनिया के सामने वे नजारे पेश किए, जिनसे हम और आप अब तक अनजान थे। इसी कड़ी में नासा ने मंगलवार (12 जुलाई, 2022) को एक और नई तस्वीर शेयर की है। इस बेहद खूबसूरत फोटो में कैरिना नेबुला में उभरती हुई तारकीय नर्सरी (Stellar Nurseries) और व्यक्तिगत सितारों (Individual Stars) को साफ तौर पर देखा जा सकता है, जो कि पहले अस्पष्ट थे।

Britain PM Race : PM पद की रेस से बाहर हुए साजिद जाविद, पहले राउंड में ऋषि सुनक सहित 8 उम्मीदवार    

श्रीलंका संकट को लेकर पनपे दबाव के बीच वहां के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे मुल्क छोड़ कर भाग गए। 73 साल के दिग्गज नेता अपने साथ पत्नी और दो सुरक्षा गार्ड्स को भी ले गए।

Sri Lanka Crisis के बीच राष्ट्रपति ने छोड़ा मुल्कः भागे मालदीव, मिलिट्री जेट से पत्नी और गार्ड्स को भी ले गए साथ

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी मंगलवार को विदेश यात्रा पर रवाना हो गए। बताया जाता है कि वह निजी दौरे पर हैं और उनकी यह यात्रा छोटी होगी। पार्टी की तरफ से उनकी इस यात्रा के बारे में कुछ नहीं कहा गया है। 

Rahul Gandhi : कांग्रेस की अहम बैठक से पहले विदेश यात्रा पर गए राहुल गांधी, रविवार तक लौटेंगे

इतिहास में 13 जुलाई का दिन भारत में एक दुखद घटना के साथ दर्ज है। दरअसल यह जुलाई महीने में तीन दिन में दूसरा दुखद दिन है। 2006 में 11 जुलाई को लोकल ट्रेन में बम धमाके हुए थे और वर्ष 2011 में 13 जुलाई के दिन मुंबई के तीन इलाकों झावेरी बाजार, ओपेरा हाउस और दादर में बम धमाके हुए।

आज का इतिहास, 13 जुलाई: साल 2011 में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई तिहरे बम धमाकों से दहल उठी थी

भारत जैसे विशाल देश में हमेशा एक जैसा मौसम या परिस्थितियां नहीं होता है और इसका सीधा असर ट्रांस्पोर्ट पर भी पड़ता है। इसलिए भारतीय रेलवे को आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है गौर हो कि देश में बड़ी संख्‍या में लोग रोजाना ट्रेनों में सफर करते हैं।

IRCTC Trains Cancelled List, 13 July: 'ट्रेन के सफर' पर निकल रहे हैं तो देख लें लिस्ट,आज भी रद्द हैं कई ट्रेन

इस देश की मूल सोच है - सत्यमेव जयते। मुंडक उपनिषद से लिया गया ये मंत्र अशोक स्तंभ पर लिखा गया। और आजादी के बाद भारत के संविधान ने ना सिर्फ इस मंत्र को अपनाया, बल्कि अशोक स्तंभ पर बने सिंह को राष्ट्रीय प्रतीक के तौर पर स्वीकार किया।

Sawal Public Ka: बात-बात पर पीएम मोदी को घेरने वाले विपक्ष ने 'अशोक स्तंभ' को भी नहीं छोड़ा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर