ताजा खबर, 13 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 13 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शनिवार, 13 जून की प्रमुख खबरें।

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा और बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के कुल मामले 3 लाख से ज्यादा हो गए हैं, जबकि 8800 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। वहीं लॉकडाउन से देश के धीरे-धीरे बाहर आने के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16-17 जून को मुख्यमंत्रियों के साथ एक बार फिर विचार-विमर्श करेंगे। इसके अलावा महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई है। यहां पढ़ें आज की ताजा और बड़ी खबर:

कोरोना वायरस की चुनौतियों की बीच मुकेश अंबानी की जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश 1 लाख करोड़ को पार कर गया है। शनिवार को TGP ने 0.93% इक्विटी के लिए जियो प्लेटफॉर्म्स में 4,546.80 करोड़ रु के निवेश की घोषणा की।
पढ़ें पूरी खबर: Jio-TPG deal: रिलायंस JIO को मिला एक और निवेशक, एक लाख करोड़ के पार पहुंचा कुल इंवेस्टमेंट

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को अपने मंत्रियों और अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की। इस बैठक में कोरोना से उपजे ताजा हालातों पर चर्चा की गई। 
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच पीएम मोदी ने की अहम बैठक, हालातों पर की चर्चा

त्तर प्रदेश के जौनपुर में इसी महीने के 9 जून को दलितों की एक पूरी बस्ती को आगे के हवाले कर दिया गया। खबरों के मुताबिक पहले दलितों के घरों में जमकर तोड़फोड़ की गई और फिर 500 के करीब लोगों की भीड़ ने बस्ती में आग लगा दी।
पढ़ें पूरी खबर: जौनपुर में दलितों के घर आगे के हवाले, विपक्ष और दलित संगठनों की चुप्पी पर उठ रहे हैं सवाल

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से शनिवार को 10 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 282 हो गई है। इसके साथ ही 333 नये मामले सामने आए जिससे राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 12,401 हो गयी। 
पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से 10 और लोगों की मौत, सामने आए 333 नये मामले

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के कुशल नेतृत्व में उत्तर प्रदेश (UP) विकास से पथ पर आगे बढ़ रहा है इसी क्रम में सीएम योगी ने प्रदेश के अहम शहर गोरखपुर (Gorakhpur) को लेकर अहम ऐलान किए हैं
पढ़ें पूरी खबर: UP: गोरखपुर एक्सप्रेसवे के लिए 750  करोड़, फर्टिलाइजर कारखाना भी चलेगा अगले साल

 महाराष्ट्र की सत्ता पर काबिज महा विकास अघाड़ी में इन दिनों सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। सरकार में तकरार की खबरों के बीच कांग्रेस के नेता अब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात करने वाले हैं।  
पढ़ें पूरी खबर: महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार में सब कुछ ठीक नहीं! CM उद्धव से मुलाकात करेंगे कांग्रेस नेता
 

भारत में पाकिस्तानी जासूसों की धरपकड़ के लिए पिछले काफी समय से खुफिया एजेंसियों ने अभियान चलाया है। इसी अभियान के तहत राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने भारत में महिला जासूसों के नेटवर्क का भंडाफोड़ करते हुए आतंकी संगठन लश्कर ए-तैयबा की एक 22 वर्षीय हैंडलर को 10 दिन की हिरासत में ले लिया है। 
पढ़ें पूरी खबर: लश्कर की 22 वर्षीय हैंडलर व्हाट्सएप से करती थी आतंकियों से संपर्क, कोलकाता कॉलेज की है छात्रा
 

महाराष्ट्र की सत्ता पर काबिज महा विकास अघाड़ी में इन दिनों सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। सरकार में तकरार की खबरों के बीच कांग्रेस के नेता अब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात करने वाले हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार में सब कुछ ठीक नहीं! CM उद्धव से मुलाकात करेंगे कांग्रेस नेता 

पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी ने शनिवार को खुलासा किया कि वह कोरोना वायरस टेस्‍ट में पॉजीटिव पाए गए हैं। अफरीदी पाकिस्‍तान के दूसरे क्रिकेटर हैं, जो जानलेवा वायरस की चपेट में आए हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: शाहिद अफरीदी कोरोना की चपेट में आए, गौतम गंभीर ने दिया बड़ा बयान

नेपाल ने आज नए नक्शे को लेकर वहां की संसद में वोटिंग हो गई है और नेपाल की संसद देश के विवादित राजनीतिक नक्शे को लेकर पेश किए गए संविधान संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी है। अब इसे राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी के पास अनुमोदन के लिए भेजा  जाएगा। 
पढ़ें पूरी खबर: Nepal: नेपाली संसद ने पास किया नए नक्शे वाला संशोधन, काठमांडू में सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग

अनामिका शुक्ला की पहचान को अब बताने की जरूरत नहीं है। वो शिक्षक बनने की सभी योग्यताएं पूरी करती थीं। लेकिन किसी वजह से शिक्षक न बन सकीं। ये बात अलग है कि यूपी के कई जिलों में उनके नाम पर फर्जीवाड़े का खेल चलता रहा और शातिर तथाकथित शिक्षकों का बैंक अकाउंट भरता रहा।
पढ़ें पूरी खबर: जिस 'प्रेरणा ऐप' का हो रहा था विरोध उससे हुआ यूपी के सबसे शिक्षा घोटाले का पर्दाफाश

वैसै तो देशभर में कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं वहीं मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भी कोरोना संक्रमितों की तादाद में खासा इजाफा हो रहा है, ऐसे माहौल के बीच अब लॉकडाउन खत्म होने के बाद वहां शादी के कार्यक्रमों को अनुमति भी मिल गई है,
पढ़ें पूरी खबर: Corona Positive Panditji: शादी के बाद कथा कराने आए पंडितजी आशीर्वाद में बांट गए "कोरोना"

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तीन लाख से भी अधिक हो गए हैं, जबकि मरने वालों की तादाद 9 हजार के करीब पहुंच गई है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:

पढ़ें पूरी खबर:कोरोना के नए मामलों ने फिर बनाया रिकॉर्ड, 24 घंटों में बढ़े 11,458 मरीज

कोरोना टेस्टिंग बढ़वाने के लिए दिल्ली सरकार ने मांग की है कि ICMR की गाइडलाइंस में बदलाव किया जाए। टेस्टिंग को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई है।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने के लिए AAP की मांग- ICMR की गाइडलाइंस में हो बदलाव, BJP ने उठाया ये सवाल

पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी भी कोरोना वायरस महामारी के शिकार हो गए हैं। जी हां, शाहिद अफरीदी कोरोना वायरस टेस्‍ट में पॉजीटिव पाए गए हैं। अफरीदी ने शनिवार को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इसका खुलासा किया कि वह कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: शाहिद अफरीदी भी कोरोना वायरस की चपेट में आए, फैंस से कहा- दुआ करें

जीएसटी काउंसिल की 37वीं बैठक में फ्रोजेन पराठा पर 18 फीसद जीएसटी लगाने की चर्चा हुई। अब यह विषय सड़कों, चौराहों पर चर्चा के केंद्र में है।

पढ़ें पूरी खबर: फ्रोजेन पराठे पर 18 फीसद जीएसटी लगाने की चर्चा सुर्खियों में, रोटी और पराठे का रिश्ता इस तरह है अलग

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों से यहां प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। यहां करीब दो महीने बाद एक बार फिर संक्रमण के कई नए मामले सामने आए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: चीन में फिर लौट रहा कोरोना का संक्रमण? बीजिंग में कई जगह लॉकडाउन

नेपाल के सुरक्षाकर्मियों द्वारा हिरासत में लिए गए बिहार के सीतामढ़ी के लगन किशोर वापस लौट आए हैं। उन्होंने पूरी घटना के बारे में विस्तार से बताया है। शुक्रवार को नेपाल सशस्त्र पुलिस बल द्वारा फायरिंग भी की गई।

पढ़ें पूरी खबर: 'वो मुझे बंदूक से पीटते हुए भारत से नेपाल ले गए'; वापस लौटे शख्स ने सुनाई आपबीती

दुनियाभर में कोरोना वायरस के गहराते संकट के बीच वैज्ञानिकों के एक समूह ने इसे लेकर चिंता जताई है और कहा है कि हवा के जरिये प्रसार कोविड-19 के मामले बढ़ने का एक प्रमुख कारण हो सकता है।

पढ़ें पूरी खबर: क्‍या हवा के जरिये भी फैल रहा है कोरोना का संक्रमण? बढ़ते संकट के बीच विशेषज्ञों की बड़ी चेतावनी

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा है कि सीमा पर चीन के साथ स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि नेपाल के साथ भी संबंध मजबूत हैं।

पढ़ें पूरी खबर: सेना प्रमुख ने कहा- चीन के साथ बॉर्डर पर स्थिति नियंत्रण में, नेपाल के साथ संबंध अच्छे बने रहेंगे

बताया जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एच 1 बी वीजा को निलंबित करने के बारे में सोच रहे हैं। इसकी वजह से गूगल और एप्पल में हड़कंप मचा हुआ है।

पढ़ें पूरी खबर: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक विचार से गूगल और एप्पल पर पड़ सकता है असर, जानिए क्यों

सीएम योगी आदित्‍यनाथ हर उस दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं, जहां से प्रदेश के लोगों के ल‍िए रोजगार के मौके बनाए जा सकें। यही वजह है कि वह 'इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग' के जरिए रोजगार के अवसर सृजित करना चाहते हैं।

पढ़ें पूरी खबर: 'इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग' की मदद से रोजगार बढ़ाने पर CM योगी का जोर

बॉलीवुड अभिनेत्री, मॉडल और डांसर मलाइका अरोड़ा अपनी फिटनेस के लिए खासी फेमस हैं। 46 साल की मलाइका अपने टोन्‍ड फिगर और फिटनेस से लिए जानी जाती हैं। आज उनके जैसी पर्सनैलिटी पाना हर लड़की का सपना है।

पढ़ें पूरी खबर: सांवले रंग की वजह से Malaika Arora को करना पड़ता था कई चीजों सामना, एक्ट्रेस ने कई साल बाद बताई ये बात

जम्मू-कश्मीर के पूर्व डीजीपी शीश पॉल वैद ने कहा है कि घाटी में अल्पसंख्यक हिंदुओं को हथियार मुहैया कराने चाहिए और उन्हें ट्रेनिंग देनी चाहिए, क्योंकि वे आतंकवादियों के निशाने पर हैं।

पढ़ें पूरी खबर: जम्मू-कश्मीर के पूर्व DGP वैद का बड़ा बयान- घाटी में हिंदुओं को दिए जाएं हथियार और ट्रेनिंग

खेल के दिन खत्‍म होने के बाद रायजी लेखक बने और भारतीय क्रिकेट के शुरुआती चरण कई महत्‍वपूर्ण किताबें लिखी। महान क्रिकेटर स्‍टीव वॉ और सचिन तेंदुलकर उनसे 100वें जन्‍मदिन पर मिलने गए थे।

पढ़ें पूरी खबर: दुनिया के सबसे उम्रदराज फर्स्‍ट-क्‍लास क्रिकेटर वसंत रायजी का हुआ निधन

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। शनिवार को भी इन दोनों ईंधन की कीमत में इजाफा किया गया।

पढ़ें पूरी खबर: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, यहां जाने आप के शहर में क्या है भाव

उत्तराखंड के देहरादून में एक महिला समय से पहले 7वें महीने में जुड़वा बच्चों को जन्म दे देती है। केयर न मिलने पर बच्चों की मौत हो जाती है। महिला को भी कोई अस्पताल भर्ती नहीं करता, उसकी भी मौत हो जाती है।

पढ़ें पूरी खबर: घर पर ही करवानी पड़ी डिलीवरी, नवजातों की हुई मौत, अस्पताल-अस्पताल भटकी महिला की भी गई जान

हाल ही में काफी चर्चा में रहीं उत्तर प्रदेश की अनामिका शुक्ला को आखिरकार नौकरी मिल गई है। उनके प्रमाणपत्रों पर कई लड़कियों ने फर्जी तरीके से नौकरी पा ली थी।

पढ़ें पूरी खबर: असली अनामिका शुक्ला को मिली नौकरी, 1 करोड़ रुपए सैलरी पाने का लगा था आरोप

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में 18 दिनों तक वेंटिलेटर पर रहने के बाद 4 महीने की बच्ची को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। बच्ची कोरोना से संक्रमित थी।

पढ़ें पूरी खबर: 4 महीने की बच्ची ने कोरोना को दी मात, 18 दिन वेंटिलेटर पर रही

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़े तीन लाख को पार कर गए हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी अगले सप्‍ताह राज्‍यों के मुख्‍यमंत्र‍ियों से चर्चा करने वाले हैं।

पढ़ें पूरी खबर: देश में कोरोना संक्रमण के मामले 3 लाख के पार, अगले सप्ताह मुख्यमंत्रियों से बातचीत करेंगे पीएम मोदी

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों और अनलॉक 1 के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर 16 और 17 जून को राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे।

पढ़ें पूरी खबर: एक बार फिर राज्यों और UTs के मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे PM मोदी, 16 और 17 जून को होगा संवाद

देश में कोरोना की रफ्तार तेज हो चली है और लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। कुछ राज्य ऐसे हैं जहां इस वायरस की वजह से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हुए हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: महाराष्ट्र में एक लाख के पार पहुंचे कोरोना के मामले

भाजपा नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि यूपी से अच्छी रिपोर्ट्स आ रही है।

पढ़ें पूरी खबर: योगी के मुरीद हुए सुब्रमण्यम स्वामी, बोले- सर्वाधिक आबादी वाले राज्य से आ रही है शानदार रिपोर्ट
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर