ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 14 फरवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 14 फरवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 14 फरवरी (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 14 February 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 14 फरवरी की बड़ी खबरें। 

Taza Khabar : उत्तर प्रदेश में विधानसभा के दूसरे चरण के तहत 55 सीटों, उत्तराखंड में 70 और गोवा की 40 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जालंधर में चुनावी रैली को संबोधित किया। पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले की आज तीसरी बरसी है। कर्नाटक हाई कोर्ट में हिजाब विवाद पर कल फिर सुनवाई होगी। याचिकाकर्ता के वकील ने कहा हिजाब इस्लाम में जरूरी है। केंद्रीय विद्यालयों में इजाजत है तो राज्य सरकारों ने रोक क्यों लगाई? देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

रूस और यूक्रेन के बीच तनाव काफी आगे बढ़ गया है। अमेरिका ने बताया है कि रूस ने यूक्रेन से लगती सरहद पर तैनात अपने सैनिकों की संख्या बढ़ाकर 1.30 लाख से ज्यादा कर दी है। अमेरिका का मानना है कि रूस में थोड़े ही समय में वहां इतनी सैन्य शक्ति जमा कर ली है कि वह कभी भी हमला कर सकता है। 

रूस-यूक्रेन के बीच जंग के हालात, स्थिति हुई विकट, दोनों की सेनाओं के बीच का अंतर जानिए

उत्तराखंड में सभी 70 विधानसभा सीट के लिए सोमवार को हुए चुनाव में लगभग 62.5 फीसदी मतदान हुआ जहां मतदाताओं ने 632 उम्मीदवारों की किस्मत को ईवीएम में कैद कर दिया। उत्तराखंड की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि प्रदेश में सभी स्थानों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा और लगभग 62.5 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में 62.5% मतदान, 632 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद

उत्तर प्रदेश में सोमवार को दूसरे चरण का मतदान हुआ। इस चरण में 9 जिलों की 55 सीटों पर मतदान हुआ। शाम 6 बजे तक 61 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ। सबसे अधिक मतदान सहारनपुर में 67.52 प्रतिशत और सबसे कम शाहजहांपुर में 55.20 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। 

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में 61% वोटिंग, 586 उम्मीदवारों का होगा फैसला, 2017 में BJP रही थी हावी

भोपाल की सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को वीडियो कॉल कर लड़की का अश्लील वीडियो चलाकर सेक्सटॉर्शन के जरिए ब्लैकमेल करने के मामले में थाना सीकरी पुलिस ने थाना क्षेत्र के चन्दा का बास गांव निवासी दो सगे भाइयों रवीन खान व वारिस खान पुत्र छुटमल मेव को दस्तयाब कर भोपाल पुलिस को सौंप दिया।

साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को 'सेक्सटॉर्शन' में फंसाने की कोशिश में दो युवक अरेस्ट

कोरोना की रफ्तार अभी भले ही कम लगे लेक‍िन इसका खतरा पूरी तरह टला नहीं है। बल्‍क‍ि कोरोना की पकड़ में आने वालों के ल‍िए ये और खतरनाक हो सकता है। देखें नई र‍िसर्च इस मामले में क्‍या कहती है।

शॉक‍िंग है कोव‍िड 19 पर हुई नई र‍िसर्च, लंबे समय तक इंफेक्‍शन शरीर का ये ह‍िस्‍सा करता है बुरी तरह प्रभाव‍ित

उत्तर प्रदेश के बाहुबली के तौर पहचाने जाने वाले मुख्तार अंसारी को लेकर खबर सामने आई है बताया जा रहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मऊ जिले की मऊ सदर सीट से इस बार मुख्तार अंसारी चुनाव नहीं लडेंगे।

UP Chunav 2022: जेल में बंद मुख्तार अंसारी नहीं लड़ेगा चुनाव, बेटे अब्बास के लिए छोड़ी 'मऊ सदर' सीट

गोवा में आज करीब 79% मतदान हुआ है। गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ है। सबसे अधिक मतदान सांकेलिम में हुआ है। नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

गोवा विधानसभा चुनाव में हुई करीब 79% वोटिंग, 301 उम्मीदवारों का भाग्य EVM में बंद

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के दिग्गज क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल ने अपनी शादी की तारीख का खुलासा कर दिया है। भारतीय लड़की विनी रमन से उनकी शादी का कार्ड भी वायरल है।

इस भारतीय लड़की से 27 मार्च को शादी करेंगे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल, शादी का कार्ड वायरल

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के शासी निकाय के सदस्य विनीत जोशी को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई के नए अध्‍यक्ष के तौर पर नियुक्‍त किया गया है।

विनीत जोशी बनें सीबीएसई के नए अध्‍यक्ष, सौंपी गई जिम्‍मेदारी

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जानी वाली टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज से ठीक पहले टीम इंडिया को एक करारा झटका लगा है। खबरों के मुताबिक भारतीय टीम के स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर इस टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। बताया जा रहा है कि वॉशिंगटन सुंदर को ठीक होने में कुछ हफ्तों का समय लग सकता है।

IND vs WI T20: भारत-वेस्टइंडीज टी20 सीरीज से बाहर हुआ ये भारतीय खिलाड़ी

पंजाब के जालंधर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 की एक घटना को लेकर कांग्रेस और राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा कि उनका हेलीकॉप्टर पंजाब में इसलिए रोक दिया गया क्योंकि युवराज अमृतसर के लिए उड़ान भर रहे थे।

PM का राहुल गांधी का हमला- 2014 में युवराज के लिए मेरे हेलीकॉप्टर को नहीं उड़ने दिया गया था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा स्वराज की जयंती पर फेसबुक पर एक किस्सा शेयर किया है, जिसमें बताया कि कैसे उनकी मां ने एक लड़की का नाम सुषमा रखा था।

PM मोदी ने किया सुषमा स्वराज को याद, बताया कैसे उनकी मां ने एक बच्ची का नाम रखा था सुषमा

टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने मुंबई इंडियंस द्वारा जोफ्रा आर्चर को खरीदने की असली वजह का खुलासा किया है। खान ने कहा कि जोफ्रा और बुमराह को एकसाथ गेंदबाजी देखने की बेकरारी है।

IPL 2022: जोफ्रा आर्चर की सच्‍चाई जानने के बावजूद आखिर क्‍यों मुंबई इंडियंस ने खरीदा? जहीर खान ने किया बड़ा खुलासा

इंदौर से गुना आए लड़कों ने एक सेल्सगर्ल को कार में डालकर ले जाने की कोशिश की, आरोपी लड़की को कार में डालकर ले जाने की कोशिश कर रहे थे तभी भीड़ को खबर लग गई।

लड़कों ने सरेआम 'सेल्सगर्ल' का किया किडनैप, भीड़ को मिली जानकारी फिर हुआ ये, देखें Viral Video 

तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी के दौरान जब चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने उन पर 13 करोड़ रुपये खर्च कर दिये थे तो वह वास्तव में चाहते थे कि बोली रुक जाए क्योंकि इससे मजबूत टीम तैयार करने में अड़चन आ सकती थी। 

'मुझ पर 13 करोड़ खर्च होने के बाद वास्तव में चाहता था कि बोली रुक जाए', नीलामी के बाद भारतीय क्रिकेटर का बयान

बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह सहित अधिकारियों ने नई एनसीए की आधारशिला रखी। सौरव गांगुली ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इसकी फोटोज शेयर की हैं।

NCA: बीसीसीआई तैयार कर रहा क्रिकेट का नया हब, सौरव गांगुली-जय शाह ने रखी एनसीए की नींव    

सरकार से विमानन कंपनी एयर इंडिया का अधिग्रहण करने के हफ्तों बाद अब टाटा संस ने सोमवार को कहा कंपनी ने इल्कर आयसी को एयर इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। आयसी कुछ समय पहले तक टर्किश एयरलाइंस के चेयरमैन थे।

इल्कर आयसी संभालेंगे Air India के सीईओ का पद, टर्किश एयरलाइंस में कर चुके हैं काम

दिल्ली पुलिस को मंगलपुरी थाने में एक महिला ने अपनी बेटी के साथ बलात्कार की शिकायत दर्ज करवाई। शिकायत में महिला ने बताया कि 2 जनवरी को उनकी बेटी घर आई उसकी हालत ठीक नही उसकी बहन ने बताया कि उसको नशीला प्रदार्थ देकर उसके साथ शारीरिक शोषण किया है।

'काले जादू' का असर दिखा कर युवती का बलात्कार करने वाला पाखंडी बाबा चढ़ा पुलिस के हत्थे

कभी बीजेपी के सहयोगी दल रहे शिवसेना के अब भारतीय जनता पार्टी से कैसे रिश्ते हैं ये जगजाहिर हैं और गाहे बगाहे दोनों के बीच तल्खियां आम बात है और एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी चलता रहता है, इसी क्रम में शिवसेना सांसद संजय राउत का बीजेपी को लेकर बड़ा बयान सामने आया है।

शिवसेना नेता संजय राउत का बड़ा दावा-'बीजेपी के साढ़े तीन नेता जल्द जाएंगे जेल'

BJP के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात की है। मुलाकात के बाद केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि चुनाव को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश है। हमने इस संबंध में एक शिकायत दर्ज की है।

'कांग्रेस नेता ने कहा हिंदू कभी पंजाब का CM नहीं बन सकता'; BJP ने की चुनाव आयोग से शिकायत

टीम इंडिया के बल्‍लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने पूर्व कप्‍तान विराट कोहली के खराब फॉर्म पर चुप्‍पी तोड़ी है। राठौड़ ने भरोसा जताया कि कोहली आगामी टी20 इंटरनेशनल सीरीज में बड़ी पारी खेलेंगे।

विराट कोहली के खराब फॉर्म पर बल्‍लेबाजी कोच ने तोड़ी चुप्‍पी, कर दी बड़ी भविष्‍यवाणी

इस समय पूरी दुनिया में कोरोना वायरस फैला हुआ है। इस महामारी से बचने के लिए कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं। लिहाजा, थाईलैंड सरकार ने लव बर्ड्स से इस तरह की रिक्वेस्ट की है। रिपोर्ट के अनुसार, थाईलैंड के हेल्थ अथॉरिटी ने लोगों से वैलेंटाइन डे पर सेफ सेक्स पर फोकस करने के लिए कहा है।

Valentine's Day: 'सेक्स करें लेकिन किस नहीं...', वैलेंटाइन डे पर यहां अजीबोगरीब आदेश

14 मार्च को उत्तराखंड की सभी 70 सीटों के लिए जनता जनार्दन मे उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद की। इन सबके बीच पौड़ी जिले का नकोट गांव चर्चा में हैं। पलायन के शिकार रहे इस गांव में बीजेपी से राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी मे अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

Uttarakhand Assembly Elections 2022: चुनावी समर में पौड़ी का नकोट गांव क्यों है चर्चा में, एक नजर

कर्नाटक उच्च न्यायालय की पूर्ण पीठ ने कॉलेजों में हिजाब प्रतिबंध को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई की। कल फिर इस पर सुनवाई होनी है। मुख्य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी और जस्टिस कृष्णा एस दीक्षित, जेएम खाजी की 3 जजों की बेंच हिजाब मामले की सुनवाई कर रही है। 

हिजाब विवाद पर कर्नाटक हाई कोर्ट में कल फिर सुनवाई, याचिकाकर्ताओं ने कहा- हेडस्कार्फ पहनना इस्लामी आस्था का अनिवार्य अभ्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पंजाब के जालंधर में एक जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज मेरी इच्छा थी कि शक्तिपीठ देवी तालाब की देवी माता त्रिपुरमालिनी के चरणों में जाकर नमन करूं, उनका आशीर्वाद लूं। लेकिन यहां के प्रशासन और पुलिस ने हाथ खड़े कर दिए। 

जालंधर में बोले PM मोदी- मंदिर जाना चाहता था, प्रशासन ने हाथ खड़े कर दिए, अब NDA की सरकार बनेगी, नवा पंजाब बनेगा

लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों (सेवानिवृत्त) ने 2019 में 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के समय श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में 15 कोर की कमान संभाली हुई थी। आज इस हमले के 3 साल पूरे होने के मौके पर उन्होंने कहा कि सुरक्षाबलों ने हमले के 100 घंटे के भीतर एक पाकिस्तानी नागरिक कामरान के नेतृत्व में पुलवामा हमले के पीछे के मॉड्यूल को खत्म कर दिया था।

100 घंटे के अंदर पुलवामा हमले के पीछे के मॉड्यूल को खत्म कर दिया था, मरने से डरते थे आतंकी: लेफ्टिनेंट जनरल ढिल्लों

मणिपुर में चुनाव के प्रचार के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इंफाल में कारगिल युद्ध के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय सेना के जवान स्वर्गीय युमनाम कलेशोर कॉम के घर पर दोपहर का भोजन किया।

कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवान युमनाम कलेशोर कॉम के घर पर रक्षा मंत्री राजनाथ ने खाया खाना-VIDEO

गम के माहौल में घर की ऐसी साज-सज्जा की गई मानो कि घर से बारात निकालनी हो। शहीद के बेटे के सिर पर सेहरा बांधकर गाजे-बाजे के साथ उसकी अंतिम यात्रा निकाली गई। 

दूल्हे जैसा सजाकर अपने लाडले को दी विदाई, गाजे-बाजे के साथ निकाली शहीद बेटे की अंतिम यात्रा

पंजाब विधानसभा चुनाव में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं। इस देखते हुए राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। चुनाव-प्रचार में कोई भी दल पीछे नहीं दिखना चाहता। नेता ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं।

Punjab Elections 2022: राहुल की होशियापुर रैली में पहुंच नहीं पाए CM चन्नी, हेलिकॉप्टर के उड़ने की नहीं मिली इजाजत

उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए 55 सीटों पर मतदान हो रहा है तो तीसरे चरण के प्रचार की सरगर्मी भी तेज है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर देहात में चुनावी रैली को संबोधित किया।

PM Kanpur Dehat rally: कानपुर देहात रैली में PM मोदी का SP पर हमला, बोले-ये हर चुनाव में नया पार्टनर लेकर आते हैं

UP Election 2022 2nd Phase voting Live: जानें कितना हुआ मतदान

Uttarakhand Election 2022 voting Live Updates: उत्तराखंड में वोटिंग

 पश्चिम बंगाल नगर निगम चुनाव परिणाम के लिए मतगणना जारी है।  कुल मिलाकर 4 नगर निगम- बिधाननगर, आसनसोल, सिलीगुड़ी और चंदननगर में 12 फरवरी को मतदान हुआ था। विधाननगर के 41 वार्डों में कुल 203 उम्मीदवार मैदान में थे।

Bengal Municipal Election Result: विधाननगर में TMC ने किया क्लीन स्वीप, असनसोल में भी बढ़त; BJP को झटका

एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान राव ने असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike) पर सवाल उठाकर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कुछ गलत नहीं किया। 

Surgical Strike: पुलवामा हमले की बरसी पर सियासी रार,सर्जिकल स्ट्राइक पर KCR ने मांगे सबूत, राहुल ने मांगा जवाब  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर में 14 फरवरी 2019 में हुए घातक पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि दी। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मैं 2019 में आज के दिन पुलवामा में शहीद हुए सभी लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं।

पुलवामा के शहीदों को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, कहा- आपका बलिदान मजबूत देश बनाने के लिए प्रेरित करता है

आज सप्ताह के पहले दिन घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत बेहद खराब हुई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1,197.86 अंकों की भारी गिरावट यानी 2.06 फीसदी की गिरावट के साथ 56955.06 के स्तर पर खुला। 

Share Market Today, 14 Feb 2022: बाजार में कोहराम, 1400 अंक फिसलकर 57000 के नीचे पहुंचा सेंसेक्स

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) ने हालांकि रामपुर (Rampur) से आजम खान (Azam Khan) को चुनाव मैदान में उतारा है लेकिन सपा मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) खुद नहीं चाहते कि आजम जेल से बाहर आएं।

Yogi Adityanath : 'अखिलेश नहीं चाहते कि जेल से बाहर आएं आजम खान', CM योगी ने बताई वजह 

धार्मिक उन्मादियों पर निशाना साधते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि 'कयामत के दिन तक भी 'गजवा ए हिंद' का सपना पूरा नहीं होगा।'

'शरीयत नहीं, संविधान से चलेगा देश', CM योगी बोले-कयामत के दिन तक भी साकार नहीं होगा 'गजवा ए हिंद' का सपना 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के 2022 के पहले प्रक्षेपण अभियान के तहत पीएसएलवी-सी 52 के जरिए धरती पर नजर रखने वाले उपग्रह ईओएस-04 को कक्षा में प्रक्षेपित कर दिया है।

ISRO ने सफलतापूर्वक लॉन्च किया साल का पहला सैटेलाइट PSLV-C52, इस तरह करेगा काम

Uttrakhand/ Goa/ UP Assembly Election 2022 Voting: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए राज्य की 55 सीटों के अलावा गोवा तथा उत्तराखंड की सभी विधानसभा सीटों पर सोमवार यानी 14 फरवरी को मतदान (Voting) होगा।

Assembly Election 2022: उत्तराखंड, गोवा की सभी सीटों पर तो यूपी की 55 विधानसभा सीटों पर आज डाले जायेंगे वोट 

UP Assembly Election Phase 2 Voting:उत्तर प्रदेश का विधानसभा चुनाव दूसरे चरण में पहुंच गया है। इस चरण में 9 जिलों की 55 सीटों पर आज वोट डाले जाएंगे। दूसरा चरण भाजपा से लेकर समाजवादी पार्टी और उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल और महान दल के लिए भी अहम है।

UP Election: दूसरे चरण में आजम खां सहित कई दिग्गज मैदान में, ये हैं 5 हाई प्रोफाइल सीट

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 14 February 2022: भारतीय रेलवे के संचालन में 
मौसम की मार का खासा असर होता है जिससे ट्रेनों के परिचालन पर भी असर दिखता है, इसके चलते रेलवे को कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ रहा है।

IRCTC Trains Cancelled List, 14 Feb: आज भी रद्द हैं कई ट्रेनें, सफर पर जाने से पहले यहां देखें पूरी लिस्ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर