ताजा खबर, 14 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 14 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें , बुधवार, 14 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 14th april 2021 ipl 2021 latest news in hindi india 
ताजा खबर, 14 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : महाराष्ट्र में आज रात आठ बजे से नए प्रतिबंध लागू हो जाएंगे। उत्तर प्रदेश में कोरोना के नए मामलों में रिकॉर्ड उछाल आया है। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने यूपी सरकार से महामारी से बुरी तरह प्रभावित इलाकों में लॉकडाउन लगाने का सुझाव दिया है। पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण के लिए चुनाव प्रचार चरम पहुंच गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दुनिया भर के मुस्लिम लोगों को रमजान की शुभकामनाएं दी हैं। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

रमजान (Ramadan)का पवित्र महीना  शुरू हो गया है। मुसलमान इसे मनाने के लिए 29 दिनों के लिए सूर्योदय से सूर्यास्त तक रोजे (उपवास) का पालन करेंगे। और चूंकि रोजा इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है, मुसलमान रमजान के दौरान रोजा (उपवास) का पालन करते हैं।
Ramadan 2021 Day 2: मुंबई, दिल्ली, लखनऊ, हैदराबाद, अहमदाबाद, पटना, कोलकाता में सहरी और इफ्तार का जानें समय

Rajasthan Covid Guidelines: राजस्थान में 16 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। सभी शहरों में शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक पाबंदियां रहेंगी।
राजस्थान के सभी शहरों में शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा कर्फ्यू, क्या खुलेगा-क्या बंद रहेगा,पढ़ें गाइडलाइंस

Corona in Haridwar Kumbh Mela: उत्तराखंड के हरिद्वार में कुंभ मेले में पिछले 48 घंटों में यानि सोमवार और मंगलवार को 1,000 से अधिक लोगों में इस वायरस का पता चला है।
Haridwar Maha Kumbh:हरिद्वार में कुंभ मेले के दौरान पिछले 48 घंटों में सामने आए 1000 संक्रमित

कोरोना संकट  बीच पाकिस्तान ने दावा किया है कि वह ऐसी वैक्सीन तैयार करेगा जिसकी सिर्फ एक ही खुराक लेनी होगी, इसे तैयार करने में पाकिस्तान को चीन की टीम मदद देगी।
पाकिस्तान का दावा- सिंगल डोज में 'कोरोना' होगा दूर, ऐसी वैक्सीन करने जा रहे तैयार!

बिहार के पटना में नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (NMCH) के बाहर एक कोरोना वायरस मरीज की मौत हो गई। परिवार का आरोप है कि मरीज को एडमिट नहीं किया गया।
Patna: मंत्री के स्वागत में व्यस्त थे अधिकारी, अस्पताल के बाहर कोरोना मरीज की निकली जान

कृषि क्षेत्र में टैक्नोलॉजी को बढ़ावा देकर किसानों को फसलों के बेहतर कीमत दिलाने के लिए सरकार ने माइक्रोसॉफ्ट से समझौता किया। 
सरकार ने Microsoft से मिलाया हाथ, किसानों की आय होगी दोगुनी!

Coronavirus Drug Remdesivir:कोरोना संक्रमण के मामलों में कारगर मानी जाने वाली दवा रेमडेसिविर के उत्पादन,आपूर्ति को भारत सरकार ने बढ़ाने का फैसला किया है।
Coronavirus के खिलाफ कारगर इस दवा को लेकर आई राहत भरी खबर ...

तमिलनाडु में 14 साल की एक लड़की के साथ उसके रिश्तेदार समेत कई लोगों ने महीनों तक रेप किया। इस संबंध में 12 के खिलाफ केस दर्ज किया गया है, जबकि 11 को गिरफ्तार कर लिया गया है।

जीजा और उसके दोस्तों समेत कई लोगों ने महीनों तक किया 14 साल की लड़की का रेप, 11 को पुलिस ने किया अरेस्ट

Ramzan 2021 Calendar Sehri and Iftar Daily Timings: रमजान का पाक महीना 14 अप्रैल से शुरू हो चुका है। आइए जानते है रमजान के मुबारक महीने के तीसों दिन का क्या है सहरी और इफ्तार का टाइम टेबल।
रमजान 2021 कैलेंडर: आज से शुरू हुआ रमजान, जानिए पूरे महीने का शहरी और इफ्तार टाइम टेबल

इजरायल में की गई एक स्टडी से सामने आया है कि कोरोना वायरस का दक्षिण अफ्रीका वेरिएंट उन लोगों को अधिक चपेटे में ले रहा है, जिन्होंने फाइजर की वैक्सीन लगवा रखी है।
वैक्सीन ले चुके लोगों पर ज्यादा अटैक कर रहा कोरोना वायरस का ये वेरिएंट, स्टडी का दावा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल में तमाम कैदियों को कोरोना संक्रमण हो गया है वहीं जेल स्टॉफ भी इससे ग्रसित है।
दिल्ली की तिहाड़ जेल में 'कोरोना' हुआ बेकाबू, कई कैदी और स्टॉफ संक्रमित

देश में कोरोना संक्रमण के कहर के बीच सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर नाइट कर्फ्यू जैसे उपाय अपनाये जा रहे हैं लोगों से घरों में बैठने की अपील की जा रही है ताकि बेकाबू होते कोरोना पर कंट्रोल लगाय जा सके।
कमाल है! चोरों ने कोरोना वैक्सीन को भी नहीं छोड़ा,  जयपुर के अस्पताल से वैक्सीन की डोज गायब

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) हर कर्मचारी को भविष्य निधि खाते (Provident Fund account) के साथ एक 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) देता है।
PF अकाउंट के लिए UAN कैसे करें जनरेट? यहां जानें आसान तरीका

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। एक दिन पहले सीएम योगी ने बताया कि उनके कार्यालय के कुछ अधिकारी कोरोना से संक्रमित हुए हैं
कोरोना पॉजिटिव हुए योगी आदित्यनाथ, बोले-सभी कार्य वर्चुअल कर रहा हूं

कोरोना संकट को देखते हुए सरकार ने सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द और 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी है। कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं स्थगति करने की मांग की थी।
सरकार का बड़ा फैसला, CBSE की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की स्थगित

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि राज्य में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों के टिकट वितरण में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (PK) की कोई भूमिका नहीं है।
Punjab : पंजाब चुनाव में PK की क्या है भूमिका, कैप्टन अमरिंदर ने दी सफाई

जब किसी को फोन खराब हो जाता है तो वह आम तौर पर इसे ठीक कराने के लिए किसी मोबाइल टेक्‍नोलॉजी स्‍टोर पर देता है। लेकिन कोई फोन ठीक करने के लिए स्‍टोर पर देकर भी टेक्‍नीशियन से गुहार लगा बैठे कि इसे ठीक मत करना तो हैरानी होती है।

'मेरा फोन ठीक मत करना, पत्‍नी जान ले लेगी', शख्‍स ने टेक्‍नीशियन को खास अंदाज में दी रिश्‍वत

देश में कोरोना संकट गंभीर हो गया है। पिछले कुछ दिनों से लगातार प्रतिदिन डेढ़ लाख से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि आने वाले दिनों में यह आंकड़ा प्रतिदिन ढाई लाख से ज्यादा हो सकता है। 

Corona Crisis : देश में कोरोना के तेजी से बढ़ने के पीछे एक्सपर्ट मान रहे ये 4 वजह  

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की बेकाबू रफ्तार के बीच बुधवार को एक बार फिर संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई। 24 घंटों के भीतर 1.84 लाख से अधिक नए कोविड केस दर्ज किए गए हैं।

क्या होता है कोरोना का सुपर स्प्रेडर? ये कितना खतरनाक, क्या हैं बचाव के उपाय

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव भी कोरोना की जद में आ गए हैं। ट्वीट के जरिए खुद के संक्रमित होने के बारे में जानकारी दी।अभी-अभी मेरी कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है। 

Akhilesh Yadav Corona Positive: यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव को कोरोना, खुद को किया आइसोलेट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर जिलों में अफसरों को काफी सख्त लहजे में चेताया है। उन्होंने कहा कि गलतफहमी में न रहें, लॉकडाउन नहीं लगेगा।

UP : लॉकडाउन नहीं, कोरोना को ऐसे काबू करेगी यूपी सरकार, बनाई खास रणनीति

अभी तक तो आपसबने देखा होगा कि इंसानों के लिए उनके वाहनों के लिए सड़कों पर ट्रैफिक सिग्नल की व्यवस्था होती है ताकि यातायात में किसी तरह का व्यवधान ना आए। लेकिन चीन ने अब ऊंटों के लिए ट्रैफिक सिग्नल लगाया है आखिर इसकी वजह क्या है इसे समझना जरूरी है। 

Camel Traffic Signal: अब चीन में ऊंटो के लिए भी ट्रैफिक सिग्नल, आखिर क्या है खास वजह

मुख्‍तार ने कोर्ट को बताया कि उन्‍हें कमर में दर्द की शिकायत है, इसके लिए डॉक्‍टर ने फिजियोथेरेपी की सलाह दी है उन्‍होंने जेल में एक फिजियोथेरेपिस्‍ट उपलब्‍ध कराने की भी मांग की बताते हैं कि गैंगस्टर कोर्ट ने बांदा जेल को आदेशित करते हुए कहा कि ये सब व्यवस्था की जाएं।

Mukhtar Ansari: बांदा जेल में बंद  मुख्तार अंसारी हुआ बेहाल, कहा कमर में दर्द है बेड-तकिया और कूलर दें

यूपी में कोरोना केस में हो रही रिकॉर्ड वृद्धि पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने भी चिंता जाहिर की है। हाई कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से उन जिलों में जहां कोरोना के मामलों में तेजी आई है, दो-से तीन सप्ताह का पूर्ण लॉकडाउन लगाने का सुझाव दिया है। 

हाई कोर्ट ने भी कह दिया, क्या लखनऊ, कानपुर, वाराणसी-गोरखपुर में लॉकडाउन लगाएगी योगी सरकार 

पश्चिम बंगाल में जारी विधानसभा चुनाव के लिए धुआंधार प्रचार अभियान के बीच ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा।

'एक ही सिक्‍के के दो पहलू हैं ममता बनर्जी और नरेंद्र मोदी', बंगाल में असदुद्दीन ओवैसी ने यूं साधा निशाना

आज संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती है। 14 अप्रैल 1891 को जन्मे बाबासाहब अंबेडकर एक महान विद्वान, समाज सुधारक और दलितों के मसीहा थे। वह अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ भी थे।

'हिंदू के रूप में हरगिज नहीं मरूंगा'; आज भीमराव अंबेडकर की 130वीं जयंती, इसलिए अपना लिया था बौद्ध धर्म

देश दुनिया के इतिहास में 14 अप्रैल के नाम पर कई ऐतिहासिक घटनाएं दर्ज हैं। यही वह दिन है जब देश के संविधान निर्माता डॉ. भीम अंबेडकर का जन्म हुआ। उन्हें महान विद्वान, समाज सुधारक और दलितों के मसीहा के तौर पर देखा जाता है।

आज का इतिहास: आज बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की 130वीं जयंती

14 अप्रैल को असम में बोहाग बिहू का त्यौहार मानाया जाता है। दरअसल यह पर्व फसल की कटाई संबंधित है। असम के लोग बिहू को काफी धूमधाम के साथ मनाते हैं। 

Happy Bohag Bihu Wishes in Hindi:दोस्तों-रिश्तेदारों को दें बोहाग बिहू की शुभकामनाएं

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर