ताजा खबर, 15 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 15 जनवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शुक्रवार, 14 जनवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 15 January 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 15 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : भारत सरकार और किसान संगठनों के बीच शुक्रवार को विज्ञान भवन में नौवे दौर की वार्ता होनी है। नए कृषि कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से समिति का गठन किए जाने के बाद यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है। कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेस देश भर में आज राजभवनों का घेराव करेगी। राहुल गांधी दिल्ली में प्रदर्शन का नेतृत्व करेंगे। वहीं,अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उनके पद से हटाए जाने के लिए महाभियोग की प्रक्रिया आगे बढ़ रही है। ट्रंप के खिलाफ कुछ रिपब्लिकन सांसद भी लामबंद हुए हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

नक्‍शा विवाद के बाद भारत-नेपाल के संबंधों में तनाव के बीच भारतीय सेना में नेपाली मूल के गोरखा सैनिकों की नियुक्ति को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही थीं, लेकिन इस पर विवाद अब थमता नजर आ रहा है।
बहादुरी की गाथाओं से भरा है गोरखा सैनिकों का इतिहास, नेपाल से तनावपूर्ण रिश्‍ते नहीं बनेंगे बाधक

शनिवार को दुनिया भारत के दम को देखेगी। कोरोना के खिलाफ सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए करेंगे। पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स लाभान्वित होंगे।
Corona Vaccination: सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम की साक्षी बनेगी दुनिया, 16 जनवरी को पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ

ममता बनर्जी की करीबी और वीरभूम से सांसद शताब्दी रॉय ने अपने सुर को नरम कर लिया है। अब उनका कहना है कि वो टीएमसी में ही बनी रहेंगी।
24 घंटे में बदला टीएमसी सांसद शताब्दी रॉय का मूड, बगावती सुर को थामने में कामयाब ममता !

मध्‍य प्रदेश में एक अस्पताल के चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी को कोरोना वैक्‍सीन का राज्‍य का पहला टीका लगने जा रहा है। कोरोना वायरस महामारी के फैलने के बाद इस शख्‍स ने एक दिन भी छुट्टी नहीं ली है।
जबसे कोविड-19 फैला, एक दिन भी नहीं ली छुट्टी, अब इस सिक्‍योरिटी गार्ड को लगेगा मध्‍य प्रदेश का पहला टीका

कैपिटल हिल की घेरेबंदी के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जबरदस्त किरकिरी हुई। अब सवाल यह है कि डेमोक्रेट्स क्यों चाहते हैं कि उनके ऊपर महाभियोग की कार्रवाई होनी चाहिए।
Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप के पीछे आखिर क्यों पड़ गए डेमोक्रेट्स, पांच खास वजह जिसे समझना जरूरी है

पश्चिम बंगाल की राजनीति दिलचस्प हो गई है। एक तरफ बीजेपी और टीएमसी एक दूसरे पर हमलावर हैं तो दूसरी तरफ कांग्रेस और टीएमसी दोनों एक दूसरे के साथ आने का न्यौता दे रहे हैं।
West Bengal: क्या बीजेपी को रोकने के लिए बंगाल में बनेगा महागठबंधन, बयानों पर जरा ध्यान दें

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान परेड मुख्‍य आकर्षण होता है, लेकिन आपको शायद ही अंदाजा हो कि कड़ाके की ठंड के बीच हमारे जवान किस मुस्‍तैदी के साथ इसके लिए प्रैक्टिस करते हैं।
बेहद मुश्किल होती है गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल, NSG कमांडोज को मिलता है बस एक ब्रेक

विज्ञान भवन में केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच 9वें दौर की बातचीत भी बेनतीजा रही। अब 19 जनवरी को एक बार फिर किसान नेता और सरकार वार्ता के टेबल पर होंगे।
Farmers Talk: एक बार फिर नाकाम रही बातचीत, 19 जनवरी को होगी 10वें दौर की वार्ता

आने वाले दिनों में 83 तेजस लड़ाकू विमान भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल किए जाएंगे, जिससे भारत की वायुशक्ति में कई गुना बढ़ोतरी होगी। इस डील से बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर का सृजन भी होगा।
सीमाओं की हिफाजत ही नहीं, 50 हजार रोजगार के अवसर भी मुहैया कराएगा तेजस

अपने 65 जन्मदिवस के मौके पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीमो मायावती ने राजनीतिक रूप से बड़ा ऐलान किया। मायावती ने कहा है कि वह यूपी और उत्तराखंड में किसी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करेंगी।

इस बार संभलकर चुनावी चाल चलना चाहती हैं बसपा सुप्रीमो, अच्छा नहीं रहा गठबंधन का पिछला अनुभव

अगर घर खरीदने की इच्छा रखते हैं तो इससे बेहतर टाइम शायद ही आएगा। क्योंकि वर्तमान में होम लोन पर लगने वाली ब्याज दरें काफी कम है।  होम लोन सुरक्षित और सुविधाजनक लोन हैं क्योंकि ईएमआई विकल्प के माध्यम से एक समय पर लोन चुका सकते हैं।

Home Loan Tips : घर खरीदने की सोच रहे हैं? ज्वाइंट होम लोन लेने से होगा काफी फायदा

इसी साल पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी और टीएमसी दोनों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। चुनाव से ठीक पहले टीएमसी के कई दिग्गज नेता बीजेपी में शामिल हो चुके हैं और इनमें एक नाम जो बड़ा है, वो है शुभेंदु अधिकारी का नाम। 

BJP के वो सिपाहसलार जो कभी माने जाते थे ममता के राइट हैंड, जानिये कितनी संपत्ति के मालिक हैं शुभेंदु अधिकारी

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर अपने विनाशक हथियारों की नुमाइश दुनिया के सामने की है। मिलिट्री परेड के जरिए अपनी सैन्य ताकत का यह प्रदर्शन उत्तर कोरिया ने ऐसे समय किया जब अमेरिका में जो बिडेन के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी चल रही है।

ट्रंप की तरह बिडेन से भी भिड़ेंगे किम जॉन्ग उन! दुनिया के सामने पेश की अपनी नई मिसाइल 

तृणमूल कांग्रेस की सांसद एवं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की करीबी शताब्दी रॉय के एक फेसबुक पोस्ट ने अटकलों के दौर को जन्म दे दिया है। अपने निर्वाचन क्षेत्र बीरभूम के लोगों को संबोधित एक पोस्ट में टीएमसी सांसद ने कहा है कि 'वह अगर कोई फैसला लेंगी।

कल कौन सा 'धमाका' करने जा रहीं ममता की करीबी शताब्दी रॉय, FB पोस्ट से अटकलें तेज हुईं

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक पत्र लिखा और अपना फैसला दोहराया कि ‘वह जनवरी के अंत में दिल्ली में किसानों के मुद्दे पर अंतिम भूख हड़ताल करेंगे।’ 

अन्ना ने PM मोदी को लिखा पत्र, बोले- जनवरी के अंत में किसानों के मुद्दे पर दिल्ली में करूंगा भूख हड़ताल

देश में कोरोना टीकाकरण का महा अभियान कल यानि शनिवार से शुरू होने जा रहा है। इस टीकाकरण अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिन के 10.30 बजे शुरू करेंगे।

टीकाकरण का महा अभियान: प्रेग्नेंट महिलाओं को कोरोना का टीका नहीं, सरकार ने बताया-क्या करें, क्या न करें

बॉलीवुड एक्‍टर वरुण धवन और सारा अली खान की फ‍िल्‍म कुली नंबर 1 र‍िलीज हो चुकी है। लंबे समय से फैंस को इस फ‍िल्‍म का इंतजार था। ़

Coolie No. 1 Review: जानिए कैसी है वरुण धवन और सारा की 'कुली नंबर 1', क्‍या चला गोविंदा जैसा जादू?

राजस्थान में इन दिनों भ्रष्टाचार के कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जिनके बारे में जानकर आपको भी हैरानी होगी।  कुछ भ्रष्ट अधिकारियों के हौसलें इस कदर बुलंद हैं इसकी एक बानगी उस समय देखने को मिली।

जहां CM दे रहे थे भ्रष्टाचार पर लेक्चर, वहां SDM पिंकी ले रही थीं रिश्वत, जानिए घूसखोरी की पूरी कहानी

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बिडेन के ताजपोशी कार्यक्रम की रंगारंग एवं भव्य कार्यक्रम की तैयारी की जा रही है। आगामी 20 जनवरी को बिडेन राष्ट्रपति पद के लिए शपथ ग्रहण करेंगे। 

फसाद के 'घावों' के बीच बिडेन की ताजपोशी की तैयारी, टॉम हैंक्स, लेडी गागा और जेलो का दिखेगा जलवा

देश आज सेना दिवस (Army Day 2021) मना रहा है। हर साल 15 जनवरी को यह खास दिन मनाया जाता है। इस दिन सैन्‍य परेड निकाली जाती है तो सैन्‍य शक्ति का प्रदर्शन भी किया जाता है। 

Army Day 2021: सेना दिवस के बारे में क्‍या जानते हैं आप? जानिये आर्मी डे जुड़ी 10 अहम बातें

इतिहास के पन्नों पर 15 जनवरी की तारीख भारत और नेपाल में 1934 में आए भीषण भूकंप की दुखद घटना के साथ दर्ज है। भारत के बिहार राज्य और पड़ोसी नेपाल के सीमावर्ती इलाके में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 8.4 आंकी गई। इस भूकंप में करीब 11,000 जानें गईं और संपत्ति का भारी नुकसान हुआ।

15 जनवरी का इतिहास: 8.4 का वो भयानक जलजला, भारत- नेपाल में 11 हजार लोगों की चली गई जान

किसी भी खिलाड़ी के लिए उसके करियर का पहला और आखिरी मैच बेहद अहम होता है। क्रिकेट में डेब्यू करने वाला खिलाड़ी अपने पहले और आखिरी मैच को यादगार बनाना चाहता है। 

विदाई हो तो ऐसी! करियर के आखिरी टेस्ट में किया धमाका, जड़ा दिया सबसे तेज शतक

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर