ताजा खबर, 15 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 15 जून 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 15 जून, मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

 aaj ki taza khabar 15 June 2021 latest news in hindi
ताजा खबर, 15 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में भारतीय एवं चीनी सैनिकों के बीच हुए खूनी झड़प के एक साल हो गए हैं। इस घटना के बाद दोनों देशों के रिश्तों में काफी तनाव आ गया था। बिहार में लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) में उथल-पुथल मची हुई है। लोजपा में शुरू हुई राजनीतिक वर्चस्व की लड़ाई कौन सा करवट लेगी, यह जानना दिलचस्प होगा। पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं क्योंकि सुवेंधु अधिकारी की ओर से बुलाई गई बैटक में कई विधायक नहीं पहुंचे। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Pakistan National Assembly Video:पाकिस्तान नेशनल असेंबली में मंगलवार को क्या कुछ नहीं हुआ वहां सांसद एक-दूसरे से गाली-गलौच करते नजर आए, इसके अलावा वहां सिर फुटौव्वल की नौबत तक आ गई।
[VIDEO] ये पाकिस्तान की पार्लियामेंट है या किसी चिड़ियाघर का नजारा, संसद में 'गंदी-गंदी गालियों का भी इस्तेमाल

ट्विटर का यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि माइक्रोब्लॉगिंग साइट को आईटी नियमों का पालन करने में देरी के चलते सरकार के कड़े रुख का सामना करना पड़ रहा था।
ट्विटर ने अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया, जल्द IT मंत्रालय के साथ साझा होगा ब्यौरा

Haj Yatra 2021 Cancel:भारत के नागरिक इस साल भी हज यात्रा पर नहीं जा पायेंगे, इसके पीछे वजह कोरोना संकट ही है, हज-2021 के लिए सभी आवेदन रद्द कर दिए गए हैं।
Haj Yatra 2021: दूसरे साल भी हज यात्रा पर नहीं जा सकेंगे देश के नागरिक

Madhya Pradesh Lockdown Guidelines: मध्य प्रदेश सरकार ने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसे लेकर गाइडलाइंस जारी की गई हैं। नाइट और वीकेंड कर्फ्यू अभी रहेगा।
मध्य प्रदेश में कल से शुरू होगी अनलॉक की प्रक्रिया- जानें क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा

CBSE 12th Exam:बारहवीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट एवं अंक देने का फॉर्मूला बनाने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव व वरिष्ठ आईएएस विपिन कुमार समेत 12 लोग शामिल हैं।
12th Board Exam Evaluation: सीबीएसई का क्राइटेरिया अपनाएंगे अधिकांश राज्य बोर्ड 

CM Yogi on Rahul Gandhi..:गाजियाबाद मामले पर राहुल गांधी  को जवाब देते हुए CM योगी आदित्यनाथ  ने लिखा, 'प्रभु श्री राम की पहली सीख है-"सत्य बोलना" जो आपने कभी जीवन में किया नहीं।
शर्म आनी चाहिए... राहुल गांधी के गाजियाबाद मामले ट्वीट पर सीएम योगी का करारा जवाब

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य नहीं है। कोई भी वयस्क निकटतम टीकाकरण केंद्र में जा सकता है और टीका ले सकता है।
वैक्सीन के लिए CoWIN पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य नहीं, सेंटर पर भी होगा पंजीकरण: स्वास्थ्य मंत्रालय

Pakistan cricket news, Who is Arshad Khan: पाक क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी अरशद खान को लेकर जो खबरें सामने आई हैं वो चौंकाने वाली हैं। सचिन और सहवाग जैसे दिग्गजों को आउट करने वाले अरशद अब टैक्सी चला रहे हैं।
टैक्सी चलाने को मजबूर हुआ सचिन-सहवाग जैसे दिग्गजों को आउट करने वाला पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर

उत्तर प्रदेश सरकार ने ट्विटर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। दरअसल, गाजियाबाद में एक मुस्लिम बुजुर्ग की पिटाई के मामले को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश हुई।
योगी सरकार का बड़ा फैसला, ट्विटर के खिलाफ दर्ज कराई FIR, मुस्लिम शख्स की पिटाई को दिया गया सांप्रदायिक रंग

रिलायंस जियो फाइबर यूजर्स के लिए एक साथ कई नए पोस्टपेड प्लान (Postpaid Plan) लेकर आई है।  ये प्लान्स 399 रुपये प्रतिमाह कीमत से शुरू होंगे।
इंतजार खत्म! Reliance Jio Fiber ने लांच किए नए पोस्टपेड प्लान, मिल रहा इतना कुछ

पीएफ अकाउंट से कोविड-19 एडवांस निकालने का विचार कर रहे हैं। पहले यहां बताए गए बातों पर जरूर गौर करें।
PF Covid Withdrawal : पीएफ से कोविड एडवांस निकालना चाहते हैं? पहले इन बातों पर करें विचार

15 member Indian cricket team for WTC Final: बीसीसीआई ने मंगलवार को भारत-न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबले के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया।
Indian squad for WTC Final: बीसीसीआई ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम इंडिया का किया ऐलान

मायावती की पार्टी बहुजन समाज पार्टी (BSP) को उत्तर प्रदेश में बड़ा झटका लग सकता है। 11 बागी विधायकों में से कुछ अलग पार्टी बनाना चाहते हैं तो कुछ समाजवादी पार्टी से जुड़ सकते हैं।
अलग पार्टी या सपा से जुड़ेंगे? मायावती को बड़ा झटका, 11 बागी विधायकों ने बढ़ाई चिंता

Covid-19 Vaccination: सरकार ने कहा है कि टीकाकरण से मौत का जोखिम कोविड से मृत्यु के ज्ञात जोखिम की तुलना में नगण्य है,टीका लगाने के बाद रोगियों की मृत्यु की बात पर ये बात सामने आई है।
'कोरोना टीके' से मौत की खबरें अधूरी और मामले की सीमित समझ पर आधारित, सरकार ने किया साफ

Delta Plus Variant :भारत समेत कई देशों में कोरोनावायरस लगातार म्यूटेट हो रहा है जिससे  कोविड-19 के नए-नए रूप सामने आ रहे हैं, भारत में इसका नया वेरिएंट डेल्टा प्लस चिंता का विषय बना हुआ है। 
Covid-19 Delta Plus: कोरोनावायरस ने बदला अपना रूप, क्या नए वेरिएंट डेल्टा प्लस से डरने की है जरूरत?

Chirag Paswan LJP: चिराग पासवान को एक के बाद एक झटके लग रहे हैं। उन्हें लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। सूरजभान सिंह को पार्टी का राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
चिराग पासवान को लग रहे एक के बाद एक झटके, अब LJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटाया गया

Drone deployed to monitor in China:चीन में कोरोना मामलों पर काबू पाने के लिए ड्रोन की सेवाओं की मदद ली जा रही है और इसके बेहतर रिजल्ट भी सामने आए हैं।
China:'कोरोना वायरस' फिर से ना उठाए सिर, चीन सरकार की 'फुल प्रूफ तैयारी'

लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने पार्टी में पड़ी फूट पर अपना पक्ष रख दिया है। उन्होंने ट्विटर पर एक पुराना पत्र भी साझा किया है, जो उन्होंने चाचा पशुपति कुमार पारस को लिखा था।
'पार्टी और परिवार को साथ रखने में असफल रहा'; चिराग पासवान ने चाचा को लिखा पुराना पत्र सार्वजनिक किया

टैलेंट असाइमेंट के क्षेत्र में अग्रणी मर्सर द मैटल ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि कोविड-19 का असर भर्तियों पर पड़ा है लेकिन 2021 के साथ साथ आने वाले वर्ष भर्तियों के लिहाज से शानजार होंगे।
कोविड के असर से इनकार नहीं लेकिन 60 फीसद कंपनी चाहती हैं भर्तियां, खास रिपोर्ट

फरवरी 2012 में भारत ने आरोप लगाया था कि इटली के ध्वज वाले तेल टैंकर एमवी एनरिका लैक्सी पर सवार दो नौसैनिकों ने भारत के विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र में मछली पकड़ रहे दो भारतीय मछुआरों की गोली मार कर हत्या कर दी थी।
2012 में दो इतालवी नौसैनिकों पर लगा केरल के दो मछुआरों को मारने का आरोप, 9 साल बाद सुप्रीम कोर्ट ने दी राहत

AAP MP Sanjay Singh Name Plate: आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह के घर के बाहर लगी नेमप्‍लेट हटाने पर कालिख पोती गई है, नई दिल्‍ली डीसीपी ने बताया कि इस केस के संबंधी में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
AAP सांसद संजय सिंह के आवास पर हमला, नेम प्लेट पर पोती कालिख, बीजेपी पर लगाया हमले का आरोप 

इजरायल में 12 साल बाद सत्‍ता परिवर्तन हुआ है, जिसमें बेंजामिन नेतन्‍याहू के बाद नफ्ताली बेनेट ने प्रधानमंत्री पद संभाला है। नेतन्‍याहू के कार्यकाल में भारत और इजरायल के संबंधों में खूब गर्मजोशी देखने को मिली थी।

इजरायल में अब नेतन्‍याहू नहीं, नफ्ताली राज, भारत के साथ रिश्‍तों पर क्‍या होगा असर?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के भीतर एक धड़ा बंगाल को बांटना और उत्तर बंगाल में एक 'केंद्र शासित प्रदेश' बनाना चाहता है।

बंगाल में 'UT'बनाने की चली हवा तो ममता बनर्जी ने दिखाए कड़े तेवर, BJP पर बोला हमला

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाए गए एक टीवी पत्रकार की मौत की सीबीआई जांच की मांग की है। 

प्रतापगढ़ में पत्रकार की मौत हत्या या हादसा, कई सवालों के बीच कांग्रेस ने की सीबीआई जांच की मांग

ब्राजील में एक शादीशुदा 18 साल की महिला की मौत सुहागरात के दौरान हो गई। महिला अपने पति के साथ थी इसी दौरान उसे दिल का दौरा पड़ गया। 

सुहागरात के दौरान 18 साल की दुल्हन ने दम तोड़ा, हुई थी ये परेशानी

बीएससी प्रथम वर्ष की छात्रा संग उसके प्रेमी और दो दोस्तों ने दुष्कर्म करने का प्रयास किया। जब लड़की ने इसका विरोध जताया, तो गुस्से से तिलमिलाए प्रेमी ने अपने साथियों के साथ मिलकर उस पर 24 बार चाकू से प्रहार किया। 

Lucknow Crime News: दोस्ती का रिश्ता शर्मसार, रेप में नाकाम आशिक ने लड़की को 24 बार गोंदा

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर बीते एक साल से तनाव के बीच भारतीय सेना ने मंगलवार को देश के उन बहादुर सपूतों को याद किया, जिन्‍होंने देश की सीमा की हिफाजत करते हुए अपनी जान राष्‍ट्र पर कुर्बान कर दी।

गलवान में चीन को धूल चटाकर शहीद हुए भारत के वीर सपूतों को नमन, हमेशा कर्जदार रहेगा देश [PHOTOS]

भारत के पास चीन और पाकिस्तान की तुलना में न्यूक्लियर वारहेड की संख्या भले ही कम हो लेकिन उसे अपने दुश्मनों को माकूल जवाब देने की अपनी सामरिक एवं सैन्य क्षमता पर पूरा भरोसा है। 

न्यूक्लियर वारहेड में चीन-पाक से पीछे है भारत, फिर भी चिंता की बात नहीं, यह है वजह   

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। बीते 24 घंटों के दौरान यहां कोरोना वायरस संक्रमण के 60 हजार से कुछ अधिक नए केस दर्ज किए गए हैं, जो बीते 75 दिनों में सबसे कम है। 

लगातार कम हो रहे हैं कोरोना के नए केस, 75 दिनों में सबसे कम मामले, रिकवरी रेट भी बढ़ा

कोरोना वैक्सीन नोवावैक्स की अमेरिका में अनुमति मिलने की राह कठिन हो सकती है लेकिन भारत में यह टीका उपलब्ध हो सकता है। 90.4 प्रतिशत की एफेकेसी रखने वाला यह टीका अमेरिका में अपना टेस्ट पास कर चुका है।

अच्छी खबर! भारत को मिलेगा कोरोना का एक और टीका, मॉडर्ना, फाइजर जैसा असरदार है Novavax

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के दल्‍लूपुरा इलाके से एक रोंगटे खड़े कर देने वाली वारदात सामने आई है, जहां 62 वर्षीया एक महिला के साथ आरोपी ने यौन उत्‍पीड़न किया और उसे करीब 25 बार चाकू घोंपा।

शर्मसार है दिल्ली! युवक ने 62 साल की बुजुर्ग को बनाया हवस का शिकार, 25 बार चाकू घोंपकर ले ली जान

एक फिल्म अभिनेत्री अपने दोस्त के साथ जुहू के एक पंच सितारा होटल में जन्मदिन की पार्टी मना रही थी, इसी दौरान पुलिस के छापे में वहां से कथित रूप से चरस बरामद हुआ। 

Mumbai: फाइव स्टार होटल में चरस लेकर जन्मदिन का जश्न मना रही थी अभिनेत्री, पुलिस ने दोस्त के साथ पकड़ा 

क्या चिराग पासवान अपनी पार्टी और घर में चल रहे राजनीति विज्ञान को नहीं समझ पाए। क्या वो भावना में बहकर अपनी राजनीतिक यात्रा को खत्म कर चुके हैं। जिस राजनीतिक जमीन को संघर्षों के वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद उनके पिता रामविलास पासवान ने तैयार किया था उस फसल को काटने में नाकाम रहे। 

Chirag Paswan: एलजेपी परिवार में ही सत्ता हरण, क्या नीतीश ने बैकडोर चिराग पासवान को दे दी पटखनी

गलवान घाटी की हिंसक घटना के आज एक साल पूरे हो गए। 15 जून 2020 को भारत-चीन के सैनिकों के बीच हुई इस हिंसक घटना ने दोनों देशों को युद्ध के कगार पर लाकर खड़ा कर दिया था।

गलवान की खूनी झड़प के बाद LAC पर मंडराने लगे थे युद्ध के बादल, एक गलती चीन को भारी पड़ सकती थी

अन्ना हजारे किसी पहचान के मोहताज नहीं। 15 जून 1937 को महाराष्ट्र के रालेगण सिद्दी में एक बालक इस दुनिया में कुछ अलग करने के लिए पैदा होता है। इस बात के पीछे दम है। 

अन्ना हजारे क्या सियासत के लिए नहीं बने थे, एक चमक जो समय के साथ फीकी पड़ गई

पिछले साल 15 जून को लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इस संघर्ष में 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे।

गलवान घाटी हिंसा: जमा देने वाली ठंड में 8 घंटे तक चली थी खूनी झड़प, जानें क्या हुआ था उस रात

देश के बंटवारे को इतिहास की सबसे दुखद घटनाओं में शुमार किया जाता है। यह सिर्फ दो मुल्कों का नहीं बल्कि घरों का, परिवारों का, रिश्तों का और भावनाओं का बंटवारा था। रातोरात लोगों की तकदीर बदल गई। 

15 जून : देश के इतिहास की सबसे दुखद घटना को मंजूरी, भारत का विभाजन हुआ था आज ही के दिन 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर