आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 16 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 16 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 16 अप्रैल (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 16 अप्रैल की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar : एक लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित हो गए हैं और सभी जगह बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। जिन सीटों के नतीजे घोषित हुए उनमें बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट भी शामिल है जो कि बाबुल सुप्रियो की वजह से खाली हुई थी और यहां टीएमसी उम्मीदवार के रूप में शत्रुघ्न सिन्हा जीते हैं। इसके अलावा छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और बिहार की भी एक-एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के पर‍िणाम आ गए हैं। पीएम मोदी ने आज गुजरात के मोरबी में हनुमान जी की 108 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण किया। यह मूर्ति 4 धाम प्रोजेक्ट का हिस्सा है। पंजाब में आज आप सरकार के एक महीने पूरे हो रहे हैं और इस मौके पर सीएम भगवंत मान राज्य के लोगों को 300 यूनिट फ्री बिजली का तोहफा दिया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को हनुमान जयंती पर निकाले गए जुलूस में पथराव के बाद हिंसा भड़क गई जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।पुलिस ने कहा कि शाम छह बजे हुई हिंसा के दौरान पथराव हुआ और कुछ वाहनों में आग लगा दी गई। जहांगीरपुरी तथा अन्य संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है।
दिल्ली के जहांगीरपुरी में 'हनुमान जयंती की शोभायात्रा' पर पथराव, कई पुलिसकर्मी हमले में हुए घायल

टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार ने बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रसाद नड्डा से खास बातचीत की। उनसे रामनमी की शोभायात्रा के दौरान हिंसा, बुल्डोजर, विधानसभा चुनावों समेत कई सवाल किए गए। जिसका नड्डा ने बेबाकी से जवाब दिया।
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रामनवमी पर हिंसा, बुल्डोजर समेत कई सवालों के दिए बेबाकी से जवाब

शत्रुघ्न सिन्हा बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए पटना साहिब में उन्हे हार मिली। उसके बाद टीएमसी में शामिल हुए आसनसोल लोकसभा उपचुनाव रिकॉर्ड मतों जीते। उसके बाद पत्नी ने कहा कि यह केवल भारत में ही हो सकता है।
शत्रुघ्न सिन्हा ने BJP को किया 'खामोश', पत्नी पूनम सिन्हा ने कहा- यह केवल भारत में ही हो सकता है

पश्चिम बंगाल के नादिया के हंसखाली बलात्कार और हत्या मामले की गूंज है, इस मामले को लेकर बीजेपी राज्य की ममता सरकार पर हमलावर है वहीं शनिवार को इस घटना में नया अपडेट ये आया कि सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पहली गिरफ्तारी कर ली है।
पश्चिम बंगाल के 'नादिया रेप केस' में बड़ी कार्रवाई, CBI ने की पहली गिरफ्तारी

देश के विभिन्न हिस्सों में हाल के दिनों में कई सांप्रदायिक घटनाएं हुई हैं। इस तनाव भरे माहौल के बीच कांग्रेस समेत 13 पार्टियों ने लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की संयुक्त अपील की। साथ ही सांप्रदायिक हिंसा के दोषियों के लिए कड़ी सजा की मांग की।
देश के कई हिस्सों में हुईं सांप्रदायिक घटनाएं, कांग्रेस समेत 13 पार्टियों ने की ये ज्वाइंट अपील

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत कांग्रेस के 14 बड़े नेताओं के साथ बैठक कर 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए प्रेजेंटेशन दिया। क्या चुनाव में हार के अभिशाप से कांग्रेस को प्रशांत किशोर बचा पाएंगे?
क्या चुनावों में हार के अभिशाप से कांग्रेस को बचा पाएंगे प्रशांत किशोर? 

आसनसोल लोकसभा और बालीगंज विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में टीएमसी के शत्रुघ्न सिन्हा और बाबुल सुप्रियो ने शानदार जीत दर्ज की और उन्होंने कहा कि यह जीत बीजेपी के मुंह पर बंगालियों को नीचा दिखाने के लिए एक 'तमाचा' है। शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि ममता बनर्जी 2024 में गेंमचेंजर होंगी। 
आसनसोल-बालीगंज में TMC की शानदार जीत, बाबुल सुप्रियो बोले- BJP के मुंह पर 'थप्पड़' तो शत्रुघ्न सिन्हा ने कही ये बात

अब दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में नमाज पढ़ने जाने वालों को 25 रुपये का टिकट खरीदना होगा उसी के बाद नमाज पढ़ने की अनुमति दी जाएगी।
दिल्ली के फिरोजशाह कोटला किले में पढ़नी है 'नमाज' तो लगेगा टिकट, मुस्लिम समुदाय में नाराजगी-VIDEO

केरल के पलक्कड़ जिले में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के एक कार्यकर्ता की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई है। बताया जा रहा है संघ के पूर्व प्रचारक श्रीनिवासन पर पॉपुलर फ्रंड ऑफ इंडिया (पीएफआई) के लोगों ने कथित रूप से हमला किया।
पलक्कड़ में RSS कार्यकर्ता की पीट-पीटकर हत्या, बाइक पर सवार होकर आए थे हमलावर

आसनसोल के चुनाव के नतीजे भी घोषित हो गए हैं। शत्रुघ्न सिन्हा ने अपनी विपक्षी उम्मीदवार अग्निमित्रा पाल को करीब 1.75 लाख वोटों से हरा दिया है।  बालीगंज से विधायक एवं मंत्री सुव्रत मुखर्जी का पिछले साल निधन हो गया था जिस वजह से यह सीट रिक्त हो गई थी। बालीगंज सीट पर बाबुल सुप्रियो ने शानदार जीत दर्ज की और विरोधी को 20 हजार से अधिक वोटों से हराया।
Ballygunge, Asansol By-Election Results 2022 LIVE: शत्रुघ्न सिन्हा भी रिकॉर्ड अंतर से जीते, बाबुल बोले- जीत BJP के मुंह पर तमाचा है

आज पाकिस्तान की सियासत में थप्पड़ कांड की काफी चर्चा है। TIMES NOW नवभारत के सूत्रों की मानें तो पाकिस्तान में 9 अप्रैल की रात रात इमरान खान को थप्पड़ मारा गया था। 9 और 10 अप्रैल की दरमियानी रात इमरान खान की सरकार गिरी तमाम ड्रामा हुआ। कुछ सामने आया तो बहुत कुछ ऐसा भी था, जिसे दफन करने की नाकाम कोशिश की गई।
Pakistan: इमरान खान को ISI चीफ ने घर में घुसकर मारा था थप्पड़, आर्मी चीफ को लेकर हुआ था विवाद

बोचहा सीट से आरजेडी उम्मीदवार अमर कुमार पासवान चुनाव जीत चुके हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से जनता का प्यार मिला उसके लिए वो कृतज्ञ हैं। बोचहा की जनता ने यह बता दिया है कि जो लोग उनके बीच होंगे जीत उसकी होगी। 
Bochaha By Election Result 2022 LIVE: प्रचंड जीत पर बोले आरजेडी उम्मीदवार, भ्रष्टाचार के खिलाफ जनादेश

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में एक ही परिवार के 5 लोगों की निर्मम तरीके से हुई हत्या के बाद पूरे इलाके में दहशत फैल गई है। मारे गए गए सभी सदस्य एक ही परिवार से ताल्लुक रखते थे।  घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस और फोरेंसिक टीम मौके पर पहुंच गई है और हत्या के कारणों तथा आरोपियों की खोजबीन में जुट गई है। यह घटना प्रयागराज के नवाबगंज इलाके की है।
Prayagraj: प्रयागराज में एक ही परिवार के पांच लोगों की हत्या से सनसनी, इलाके में फैली दहशत

मध्य प्रदेश के खरगौन में रामनवमी के दिन हिंसा हुई थी। हिंसा के बाद प्रशासन की तरफ से कुछ आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई हुई। लेकिन वो कार्रवाई सियासी सवालों में है। कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि जिस तरह से मुस्लिम समाज को ही निशाना बनाया गया उससे साफ है नफरत की राजनीति को बढ़ावा दिया जा रहा है। 
Khargone Violence: जब राज्य ही कानून के शासन को ना माने तो, सलमान खुर्शीद ने एमपी सरकार पर साधा निशाना

कांग्रेस के अलावा चार निर्दलीय और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम सहित कुछ अन्य छोटे दलों के उम्मीदवार भी इस सीट से अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इस उपचुनाव में करीब 2.90 लाख मतदाता 13 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इन 13 उम्मीदवारों में तीन महिलाएं हैं। उपचुनाव के लिए 350 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं और 1,500 सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए। 
Bochaha By Election Result 2022 LIVE: कांग्रेस से ज्यादा नोटा को वोट, आरजेडी सबसे आगे

Free Electricity in Punjab: पंजाब की भगवंत मान नीत आप सरकार घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 300 यूनिट मुफ्त बिजली की घोषणा कर दी है। आज ही मान नीत सरकार का एक महीना पूरा हो रहा है। इस संबंध में पंजाब सरकार ने अखबारों में विज्ञापन के जरिए अपने एक महीने का रिपोर्ट कार्ड पेश किया है जिसमें कई अहम घोषणाएं की गई है। सरकार ने 25 हजार नई सरकारी नौकरियों के ऐलान के अलावा 35 हजार ठेका आधारित कर्मियों को रेगुलर करने का ऐलान किया है
Punjab:भगवंत मान ने विज्ञापन जारी कर पेश किया 30 दिन का रिपोर्ट कार्ड, 1 जुलाई से 300 यूनिट बिजली मुफ्त

इन सभी सीटों पर उपचुनाव के रुझान एवं नतीजों से जुड़ा हर ताजा अपडेट्स आप चुनाव आयोग (Election Commission) की आधिकारिक वेबसाइट eciresults.nic.in और eci.gov.in पर देख सकते हैं। हिंसा की मामूली घटनाओं को छोड़कर पश्चिम बंगाल में आसनसोल लोकसभा सीट और बालीगंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मंगलवार को मतदान आमतौर पर शांतिपूर्ण रहा और शाम पांच बजे तक 52 फीसदी से ज़्यादा मतदान हुआ। 
ECI By-Election Results 2022 LIVE Updates: एक लोकसभा, 4 विधानसभा पर 8 बजे से होगी काउंटिंग, सुरक्षा कड़ी

 चरमपंथी इस्लामिक संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) ने शुक्रवार को खुली धमकी देते हुए कहा कि अगर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटा दिए गए तो वे किसी को नहीं बख्शेंगे। रामनवमी के जुलूसों पर हमले में कथित रूप से शामिल होने को लेकर कई राज्यों में जांच के घेरे में आने वाले इस संगठन ने कहा कि कुछ लोगों को अज़ान से परेशानी होती है लेकिन अगर लाउडस्पीकरों को छुआ गया तो परिणाम भुगतने होंगे।
लाउडस्पीकर विवाद पर PFI की राज ठाकरे को धमकी- छेड़ोगे तो छोड़ेंगे नहीं...

उप चुनाव के नतीजों के लिहाज से आज अहम दिन है। आज यानि 16 अप्रैल को लोकसभा की आसनसोल सीट और बालीगंज, खैरागढ़, बोचहां और नॉर्थ कोल्हापुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे आएंगे।  लोकसभा की आसनसोल एवं बालीगंज विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल में है जबकि बोचहां विधानसभा सीट बिहार, खैरागढ़ सीट छत्तीसगढ़ में और नॉर्थ कोल्हापुर सीट महाराष्ट्र में है। 
ECI By-Election Results 2022: बिहार, महाराष्ट्र, वेस्ट बंगाल, छत्तीसगढ़ चुनाव नतीजे, eciresults.nic.in, eci.gov.in, results.eci.gov.in पर ऐसे करें चेक

आज भले ही सुपरफास्ट, बुलेट ट्रेन का जमाना हो, लेकिन भारतीय रेलवे के इतिहास में 16 अप्रैल के दिन की खास अहमियत है और हमेशा रहेगी। दरअसल 1853 को 16 अप्रैल के दिन देश में पहली रेल चली थी।
आज का इतिहास: रेलवे के इतिहास में 16 अप्रैल के दिन की खास अहमियत, बम्बई से ठाणे के बीच चली पहली छुक छुक गाड़ी

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। इस दिन को हनुमान जयंती के रूप में हर साल मनाया जाता है। हनुमान जयंती पर लोग विधि-विधान के साथ बजरंगबली की पूजा-अर्चना करते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।
Happy Hanuman Jayanti 2022 Wishes Images, Status: हनुमान जयंती की शुभकामनाएं, भेजें ये तस्वीरें

दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद योगी आदित्यनाथ अब एक्शन में आ गए हैं। इसके लिए जहां विभागों से शॉर्ट टर्म से लेकर लॉन्ग टर्म प्लान पर प्रजेंटेशन शुरू हो गया है। वहीं मंत्रियों के लिए एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है। जिसके तहत कोशिश यह है कि विभागीय कार्यों और जन समस्याओं के मामले को जल्द से जल्द दूर किया जा सके। साथ ही चुनावी घोषणा पत्र को जमीन पर लागू करने का भी स्पष्ट खाका तैयार हो सके।
एक्शन में योगी आदित्यनाथ, मंत्रियों और विभागों के लिए रोडमैप तैयार, ऐसे करना होगा काम

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर