आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 16 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 16 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए आज का हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 16 अगस्‍त, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

aaj ki taza khabar 16 august 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 16 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्‍ली : अफगानिस्‍तान पर पूरी तरह तालिबान का कब्‍जा हो गया है, जिसके बाद राष्‍ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग गए। उन्‍होंने सोशल मीडिया पोस्‍ट के जरिये बताया कि आखिर वह देश से क्‍यों भागे। महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष और कद्दावर नेता सुष्मिता देव ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। पीएम मोदी ने टोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों से मुलाकात की। यहां पढ़ें देश-दुनिया के आज (सोमवार, 16 अगस्‍त) के ताजा घटनाक्रम :-

भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में हरा दिया। भारत ने ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड के परखच्चे उड़ा दिए और 151 रन से जीत दर्ज की। इस धमाकेदार जीत के साथ भारत ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

विराट सेना ने लॉर्ड्स में उड़ाए इंग्लैंड के परखच्चे, धमाकेदार जीत से सीरीज में बनाई बढ़त

दो दशक तक चले युद्ध के बाद अमेरिका के सैनिकों की पूर्ण वापसी से दो सप्ताह पहले तालिबान ने पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है।विद्रोहियों ने पूरे देश में कोहराम मचा दिया और कुछ ही दिनों में सभी बड़े शहरों पर कब्जा कर लिया क्योंकि अमेरिका और इसके सहयोगियों द्वारा प्रशिक्षित अफगान सुरक्षाबलों ने घुटने टेक दिए।

अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा : क्या हुआ और क्या होगा अभी

भारत ने सोमवार को लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड की जीतने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। भारतीय पुछल्ले बल्लेबाज मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने दूसरे टेस्ट के पांचवें दिन शानदार बैटिंग की, जिसकी वजह से इंग्लैंड  की उम्मीदें टूट गईं।

लॉर्ड्स में धमाल मचाकर शमी-बुमराह की निकल पड़ी, ड्रेसिंग रूम में कुछ इस तरह हुआ स्वागत

'न्यूज की पाठशाला' में आज बात हुई अफगानिस्तान की। अफगानिस्तान पर स्पेशल क्लास लगी। अफगानों की किस्मत में तालिबान लिखने वालों की क्लास लगी। तालिबान के हिस्ट्री चैप्टर में बताया गया कि ऐसा क्या है कि अफगानिस्तान, तालिबान से डरा है? ऐसा क्या है कि दुनिया, तालिबान से डरी है? तालिबान का इतिहास जानना जरूरी है। 

न्यूज की पाठशाला में बात तालिबान की हिस्ट्री की, कैसे करता है काम, क्या हैं इसके कानून

अफगानिस्तान के हालातों पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की आपातकालीन बैठक हुई है। भारत ने कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस हो ताकि अफगान क्षेत्र का उपयोग किसी अन्य देश पर हमला करने के लिए नहीं हो।

अफगानिस्तान के हालात पर UNSC की आपात बैठक, भारत ने कहा- लोगों में व्यापक दहशत, महिलाएं और बच्चे परेशान हैं

टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने भारतीय बल्लेबाजों का बचाव करते हुए कहा कि खराब फॉर्म खेल का हिस्सा है और वे जल्दी ही रन बनायेंगे। राठौर ने कहा कि भारतीय बल्लेबाज खराब दौर से उबरने के लिये नेट्स पर काफी मेहनत कर रहे हैं।

भारतीय बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन पर बैटिंग कोच Vikram Rathour ने दिया ये बयान

अक्षय कुमार की फिल्म बेल बॉटम जल्द ही रिलीज होने वाली है। फिल्म के प्रमोशन के दौरान अक्षय कुमार ने बताया कि वह कैसे फिल्म की शूटिंग और काम कर लेते हैं।

आठ घंटे काम, सबसे ज्यादा छुट्टियां, कैसे एक साल में इतनी फिल्में करते हैं अक्षय कुमार

भारत ने कहा है कि अफगानिस्तान के काबुल में पिछले कुछ दिनों में सुरक्षा की स्थिति काफी खराब हो गई है। हम भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए समय-समय पर एडवायजरी जारी करते रहे हैं।

काबुल में सुरक्षा स्थिति काफी खराब हो गई है, अफगानिस्तान में सभी घटनाक्रमों पर करीब से नजर: भारत

भारत और इंग्लैंड की टीम सोमवार को लॉर्ड्स मैदान पर दूसरे टेस्ट के पांचवें दिन टकराईं। भारत की दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने टिककर बल्लेबाजी की। उन्होंने 64 गेंदों में 3 चौकों की मदद से नाबाद 34 रन बनाए। बुमराह की अपनी पारी के दौरान इंग्लैंज के तेज गेंदबाज मार्क वुड से नोक-झोंक हो गई।

VIDEO: मार्क वुड से नोक-झोंक का जसप्रीत बुमराह ने ऐसे लिया बदला, विराट कोहली ने भी किया फुल सपोर्ट

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार कोरोना वायरस पर काफी हद तक नियंत्रण के बाद जीवन शैली को सामान्य बनाने की कोशिशों में जुटी है, प्रदेश में सोमवार से माध्यमिक स्कूलों में कोविड प्रोटोकाल के साथ कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है।

UP School Reopening: क्लास 6 से 8वीं तक के स्कूल खुल रहे हैं 23 अगस्त से, प्राइमरी भी 1 सितंबर से खुलेंगे

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तालिबान के कब्जे के बाद सैकड़ों लोग अपना देश छोड़ने को मजबूर हो गए हैं। अफगानिस्तान में बॉलीवुड और खासकर बिग बी अमिताभ बच्चन की काफी फैन फॉलोविंग हैं। अमिताभ बच्चन ने फिल्म खुदा गवाह की शूटिंग अफगानिस्तान में की थी। 

Amitabh Bachchan की सुरक्षा के लिए Afghanistan ने लगा दी थी अपनी आधी वायुसेना, लोगों ने खाली कर दिए थे घर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्पष्ट कर दिया है कि सरकार पेट्रोल-डीजल के दामों को कम करने के लिए अभी कोई कदम उठाने नहीं जा रही है। उन्होंने कारण बताया है कि आखिर सरकार ऐसा क्यों नहीं कर पा रही।

सरकार ने किया स्पष्ट- नहीं कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, UPA का जिक्र करते हुए निर्मला सीतारमण ने बताया कारण

प्रधान मंत्री ने आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन का ऐलान कर दिया है। इसका मकसद भारत को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्म निर्भर बनाना है। यानी भारत में आने वाले समय में कारें, बसें, दो पहिया वाहन को हाइड्रोजन ईंधन के जरिए चलाना है। जो कि पूरी तरह से ग्रीन ईंधन होगा। 

चलाएंगे कार और बाइक तो धुएं की जगह निकलेगा पानी !, जानें पीएम मोदी का अगला प्लान

दिल्ली दंगे का आरोपी आसिफ इकबाल तन्हा का एक ऑडियो सामने आया है, जिससे कई सवाल खड़े हो गए हैं। दरअसल, इस ऑडियो में वो अफगानिस्तान में तालिबान का राज काबिज होने पर खुश हो रहा है। वो अशरफ गनी के इस्तीफे पर खुशी जताता है। 

'आजादी हासिल करने के लिए तालिबान से सबक लेना चाहिए'; दिल्ली दंगे के आरोपी का ऑडियो आया सामने

तालिबान के लड़ाकों ने इस समय लगभग पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है, वर्तमान राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग गए हैं वहीं साल 1996 में तालिबानी बर्बरता सामने आई थी।

जब तालिबान ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति नजीबुल्लाह को मारकर 'बिजली के खंभे' से लटकाया था

अफगानिस्तान में मौजूदा संकट के कारण स्पिनर राशिद खान का परिवार फंस गया है। राशिद अपने परिवार को अफगानिस्तान से नहीं निकाल पा रहे हैं।

अफगानिस्तान में फंसा राशिद खान का परिवार, केविन पीटरसन ने किया अहम खुलासा

अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होने से सबसे बड़ी चिंता वहां पर मौजूद हिंदू और सिख हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। इसके अलाव आतंकावादी गतिविधियों का भी जोखिम बढ़ गया है।

Expert View:अफगानिस्तान में हिंदू-सिख परिवारों का क्या होगा ? भारत के लिए ये 5 बड़ी चुनौतियां

तालिबान ने अफगानिस्तान पर पूरी तरह से नियंत्रण कर लिया है। इससे काफी अफरा-तफरी मच गई है। इसी बीच चीन ने सोमवार को कहा कि वह तालिबान के साथ 'मैत्रीपूर्ण संबंध' विकसित करने के लिए तैयार है।

अफगानिस्तान में तालिबान राज, चीन ने कहा- 'मैत्रीपूर्ण संबंध' के लिए तैयार हैं

असम से कांग्रेस की पूर्व सांसद सुष्मिता देव सोमवार को तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गई। कांग्रेस छोड़ने के तुरंत बाद देव पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी की उपस्थिति में यहां तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गईं। देव कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता और उसकी महिला शाखा की प्रमुख थीं। 

TMC में शामिल हुईं सुष्मिता देव, असम से रह चुकी हैं कांग्रेस की सांसद

अफगानिस्तान में 'तालिबान राज' के बाद हालात बेकाबू हो चुके हैं। जिन लोगों ने भविष्य को लेकर अपने कई सपने देखे थे, उन्हें अब सब कुछ अंधकारमय नजर आ रहा है। ऐसे में तमाम लोग अपने देश को छोड़कर किसी तरह अपनी जान बचाना चाहते हैं। काबुल हवाई अड्डे पर हजारों लोग मुल्क को छोड़ने के लिए जमा हो गए हैं।

Kabul में बदतर हुए हालात, जगह नहीं मिली तो विमान के टायर से ही लटक गए गए दो लोग, हुई दर्दनाक मौत [VIDEO]

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों से आज मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कुछ खिलाड़ियों से किए अपने वादे को भी पूरा किया।  पीएम मोदी ने गोल्‍ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाले भारतीय खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को उनका पसंदीदा चूरमा खिलाया।

Olympic खिलाड़ियों को पीएम ने दी पार्टी, नीरज चोपड़ा को चूरमा तो सिंधू को खिलाई आइसक्रीम [PHOTOS]

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के बाहर आज एक युवक तथा युवती ने खुद पर आग लगा ली। दोनों ने आग किस वजह से लगाई, इसका अभी पता नहीं चल सका है। दोपहर 12.20 बजे सुप्रीम कोर्ट के गेट नंबर डी के आगे दोनों ने अपने पर ज्वलनशील पदार्थ छिड़ककर खुद पर आग लगा ली और फिर गेट के अंदर घुसने का प्रयास किया।

सुप्रीम कोर्ट के बाहर लड़के और लड़की ने खुद को किया आग के हवाले, दोनों अस्पताल में भर्ती

अफगानिस्‍तान में अराजकता के माहौल के बीच तालिबान ने यहां मीडिया पर भी कब्‍जा कर लिया है। एक वीडियो सामने आया है, जिसमें तालिबान लड़ाके को न्‍यूज पढ़ते देखा जा सकता है।

Afghanistan: एंकर पढ़ रहा था खबर, तभी न्‍यूजरूप में पहुंच गया तालिबान लड़ाका, खुद पढ़ने लगा न्‍यूज

अफगानिस्तान पर एक बार फिर तालिबान का कब्जा हो चुका है। और उसका नया नाम इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान रखा जा सकता है। तालिबान के 20  साल पुराने अनुभवों के देखते हुए इस बात की चिंताए बढ़ गई है कि कहीं ऐसा न हो कि नई सरकार भी पहले की तरह क्रूरता के साथ शासन करें।

अफगानिस्तान में भारत के ये हैं बड़े निवेश, जानें तालिबान के आने से क्या होगा असर

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के बाद अब टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी की नजरें देश की राजनीति पर है। बंगाल चुनाव के दौरान जो 'खेला होबे' नारा काफी प्रसिद्ध हुआ था उसके जरिए टीएमसी अब अपने राजनीतिक वर्चस्व को बंगाल से बाहर स्थापित करने की कोशिशें में जुट गई है।

Khela Hobe Day: बंगाल ही नहीं, BJP शासित राज्यो में भी आज खेला होबे दिवस मना रही है TMC

कांग्रेस की पूर्व लोकसभा सांसद और अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव (Sushmita Dev) ने पार्टी को अलविदा कह दिया है। पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे अपने इस्तीफे में उन्होंने पार्टी छोड़ने की वजह नहीं बताई है। 

Sushmita Dev के इस्तीफे पर बोले सिब्बल- पार्टी युवा छोड़ते हैं, जिम्मेदार हम बूढ़ों को ठहराया जाता है

महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष और कद्दावर नेता सुष्मिता देव ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले जब उन्होंने अपना ट्विटर प्रोफाइल बदला तो तभी कयासबाजी शुरू हो गई थी। 

कांग्रेस में सबकुछ ठीक नहीं, महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष Sushmita Dev ने दिया इस्तीफा

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने काबुल पर तालिबान के कब्‍जे के बाद राष्‍ट्रपति जो बाइडन पर हमला बोला है। उन्‍होंने कहा कि अफगानिस्‍तान में जो अराजकता उत्‍पन्‍न हुई, वह जो बाइडन की नीतियों का नतीजा है। 

'Afghanistan में अराजकता के लिए Joe Biden जिम्‍मेदार', Kabul पर Taliban के कब्‍जे के बाद बोले Donald Trump

शिलांग और मेघालय के अन्य हिस्सों में चल रही अशांति के बीच रविवार को मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के आवास पर पेट्रोल बम फेंके गए। इसमें अभी तक किसी नुकसान की खबर नहीं है।

Meghalaya के मुख्यमंत्री के आवास पर पेट्रोल बम से हमला, कोई हताहत नहीं

मुरादाबाद से समाजवादी पार्टी के लोकसभा सदस्य डॉ. एसटी हसन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वह झंडारोहण के बाद राष्ट्रगान भूल जाते हैं। अंत में जब किसी को आगे की लाइनें याद नहीं आई तो सांसद धीरे से जय हे-जय हे.. बोलने लगे और ध्वजारोहण कार्यक्रम खत्म हो गया।

VIDEO: ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रगान भूल गए सपा सांसद एसटी हसन, पहली लाइन के बाद बोले- जय हे, जय हे...

अफगानिस्‍तान में राजधानी काबुल पर तालिबान के कब्‍जे के बीच राष्‍ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर फरार हो गए, जिसके लिए उनकी आलोचना भी हो रही है। अब इस पूरे मसले पर उन्‍होंने फेसबुक पोस्‍ट के जरिये सफाई दी है।

Afghanistan छोड़कर क्‍यों भागे राष्‍ट्रपति  अशरफ गनी? Facebook पर दी सफाई

अफगानिस्तान के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया है क्योंकि तालिबान ने काबुल में आगे बढ़ने की बात कही है। वहीं तालिबान कमांडरों का कहना है कि उन्होंने अफगान राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया है। 

अफगानिस्तान में आया तालिबान का राज! अशरफ गनी ने छोड़ा देश, राष्ट्रपति भवन पर तालिबान का कब्जा

तालिबान के एक अधिकारी ने कहा है कि विद्रोही संगठन जल्द ही काबुल स्थित राष्ट्रपति परिसर से अफगानिस्तान को इस्लामी अमीरात बनाने की घोषणा करेगा। 11 सितंबर 2001 के आतंकी हमलों के बाद, अमेरिका नीत बलों द्वारा अफगानिस्तान से तालिबान को अपदस्थ करने के लिए शुरू किए गए हमलों से पहले भी आतंकी संगठन ने युद्धग्रस्त देश का नाम इस्लामी अमीरात अफगानिस्तान रखा हुआ था।

अफगानिस्तान में तालिबान युग की शुरुआत! बदल जाएगा नाम, जल्द होगी इस्लामी अमीरात अफगानिस्तान की घोषणा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर