आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 16 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Taza Ki Khabar), 16 दिसंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 16 दिसंबर, गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj ki taza khabar 16 December 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 16 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को स्वर्णिम विजय दिवस मशाल दिवस समारोह में शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 से 28 दिसंबर के बीच 10 दिन में 4 बार उत्तर प्रदेश जाएंगे। 18 को शाहजहांपुर तो 21 को प्रयागराज जाएंगे, 23 दिसंबर को वाराणसी और 28 को कानपुर मेट्रो का  लोकार्पण करेंगे। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र के व्यवहार से बीजेपी आलाकमान नाराज है। सूत्रों के मुताबिक पार्टी के बड़े नेता ने मीडिया से बदसलूकी पर नाराजगी जताई है। भविष्य में संभलकर बोलने को कहा गया है। वहीं विवादों में आई राहुल गांधी की देहरादून रैली। परेड ग्राउंड में CDS बिपिन रावत के कटआउट लगाए गए। विजय दिवस के दिन हो रही रैली का नाम विजय सम्मान रैली दिया गया। इस सप्ताह बैंक लगातार चार दिनों तक बंद रहेंगे। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कर्नाटक कांग्रेस के विधायक और कर्नाटक विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने गुरुवार को विधानसभा में बलात्कार को लेकर बेहद अपमानजनक टिप्पणी की। विधानसभा में कुमार ने कहा कि एक कहावत है कि जब बलात्कार अपरिहार्य हो, तो लेट जाओ और इसका आनंद लो। 

कर्नाटक कांग्रेस विधायक रमेश कुमार ने विधानसभा में कहा- जब बलात्कार रोका न जा सके, तो लेट जाओ और आनंद लो

आज से ठीक 50 साल पहले भारत को महाविजय मिली थी। पाकिस्तान के दो टुकड़े कर दिए गए थे। एक नया देश बांग्लादेश बना और 93,000 पाकिस्तानी सैनिकों ने सरेंडर किया, ये दो देशों के युद्ध में किसी भी सेना का सबसे बड़ा सरेंडर था। 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर जीत भारत के लिए सबसे बड़े गर्व का दिन था, क्योंकि दुनिया भारत की ताकत पर हैरान थी।

कैसे सिर्फ 13 दिन में सरेंडर को मजबूर हुआ पाकिस्तान? भारत ने छोड़ दिए थे 93000 पाक सैनिक

तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में 8 दिसंबर को हुए हेलिकॉप्टर क्रैश के कारणों की जांच के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा गठित कमेटी अगले दो सप्ताह के भीतर अपनी कार्यवाही पूरी कर सकती है। सरकार के सूत्रों से ये जानकारी मिली है। इस हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत समेत 13 अन्य मारे गए थे।

CDS Rawat Chopper crash: हेलिकॉप्टर हादसे की जांच अगले दो सप्ताह में पूरी होने की उम्मीद, तीनों सेनाओं के अधिकारी कर रहे जांच

हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के शीर्ष स्तर पर इतना कुछ हुआ कि ये विश्वास करना भी मुश्किल है कि टीम इंडिया अब दक्षिण अफ्रीका जैसे बड़े दौरे के लिए पहुंच चुकी है। कप्तानी को लेकर चल रहे तमाम विवादों के बीच गुरुवार को भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका पहुंच गई।

रोहित शर्मा को कप्तान क्यों बनाया गया, जानिए इस पर सौरव गांगुली ने क्या कहा

वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की 50वीं वर्षगांठ को भारत और बांग्लादेश स्वर्णिम विजय दिवस के तौर पर मना रहा है। यहां उस युद्ध के वीरों से आंखों देखी दर्दनाक कहानी जानिए।

Times Now नवभारत पर 1971 युद्ध के वीर, सुनिए पाकिस्तान के टुकड़े होने की आंखों देखी कहानी

अगले साल की शुरुआत में होने वाले गोवा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने आठ उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर वसंत कामत मडगांव से चुनाव लड़ेंगे। 

Goa Elections 2022: कांग्रेस ने जारी की 8 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, मडगांव से चुनाव लड़ेंगे पूर्व CM दिगंबर कामत

गुरुग्राम में सार्वजनिक स्थानों पर नमाज पढ़ने का विवाद अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। पूर्व सांसद मोहम्मद अदीब ने याचिका में कहा है कि गुरुग्राम में नमाज के वक्त कुछ शरारती तत्व बाधा डाल रहे हैं।

गुरुग्राम नमाज विवाद पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, पूर्व सांसद मुहम्मद अदीब ने दाखिल की अवमानना याचिका

दिल्ली में कोरोना वायरस के 85 नए मामले सामने आए हैं। कोरोना संक्रमण दर 0.15 फीसदी हुई। दिल्ली में कोरोना के नए मामलों और संक्रमण दर बीते करीब 5 महीने में सबसे ज्यादा है।

दिल्ली में कोरोना के 85 नए मामले, 5 महीने में सबसे ज्यादा केस आए, ओमीक्रोन के 10 मामले

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एशेज टेस्ट के लिए मैदान पर कदम रखते ही बड़ा रिकॉर्ड बना डाला।

Ashes Series: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने मैदान पर उतरते ही बना दिया खास रिकॉर्ड

मेट्रो मैन के नाम से मशहूर ई श्रीधरन ने एक्टिव पॉलिटिक्स ने छोड़ने का ऐलान किया। केरल विधानसभा चुनाव में पलक्कड़ चुनाव क्षेत्र से बीजेपी के उम्मीदवार थे। लेकिन वे चुनाव जीतने में असफल रहे।

मेट्रो मैन ई श्रीधरन ने छोड़ी एक्टिव पॉलिटिक्स, केरल में BJP के टिकट पर लड़े थे विधानसभा चुनाव

पैट कमिंस के ऐन मौके पर बाहर होने के कारण स्टीव स्मिथ की कप्तानी में खेल रही आस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे एशेज टेस्ट के पहले दिन 2 विकेट खोकर 221 रनों का स्कोर खड़ा किया। 

AUS vs ENG 2nd Ashes Test: कोई शतक से चूका, कोई शतक के करीब, ऐसा रहा दूसरे एशेस टेस्ट का पहला दिन

लखनऊ में अखिलेश यादव अपने चाचा शिवपाल यादव के घर पहुंचे। दोनों के बीच काफी देर तक मीटिंग हुई। मुलाकात के बाद अखिलेश यादव ने गठबंधन का ऐलान कर दिया।

अखिलेश यादव ने की चाचा शिवपाल यादव से मुलाकात, सपा-प्रसपा के गठबंधन का किया ऐलान

देश 1971 के भारत-पाक युद्ध में शानदार जीत का 50वां विजय दिवस मना रहा है। वहीं हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने इस युद्ध को लेकर बड़ा बयान दिया है।

1971 युद्ध पर अनिल विज का बड़ा बयान, 'मैदान में जीती जंग हम टेबल पर हार गए'

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना होने से पहले आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में खुद को वनडे टीम की कप्तानी से हटाए जाने के बारे में जो बातें कहीं उससे अफरा-तफरी मच गई थी। 

विराट कोहली के विवादित बयानों पर BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली से हुआ सवाल, मिला ऐसा जवाब

उत्तराखंड में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि मेरी दादी इंदिरा गांधी देश के लिए शहीद हुईं। बांग्लादेश युद्ध को लेकर हुए समारोह में उनका जिक्र तक नहीं किया गया।

इंदिरा गांधी ने देश के लिए 32 गोलियां खाईं, बांग्लादेश युद्ध को लेकर हुए समारोह में उनका जिक्र तक नहीं: राहुल गांधी

8 दिसंबर को तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर हादसे में घायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का पार्थिव शरीर भोपाल पहुंच गया है। कल इलाज के दौरान बेंगलुरू के अस्पताल में उनका निधन हो गया।

भोपाल लाया गया ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का पार्थिव शरीर, तमिलनाडु में हुए हेलीकॉप्टर हादसे में हुए थे घायल

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया के रवाना होने से पहले टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने प्रेस के सामने वनडे कप्तानी से हटाए जाने के मसले पर जो बयान दिया उससे नया बवाल मच गया है। ऐसे में एक दिन बाद बीसीसीआई की इस मामले पर अप्रत्यक्ष रूप से सफाई आई है।

विराट को वनडे की कप्तानी से हटाने के मामले पर सामने आई बीसीसीआई की सफाई

गुजरात के पंचमहल जिले में एक केमिकल फैक्टरी में गुरुवार को भीषण आग लग गई। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई जबकि 15 अन्य लोग घायल हो गए। 

Gujarat Fire : गुजरात की केमिकल फैक्टरी में भीषण आग, 2 कर्मियों की मौत

2 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी के तिकोनिया में हिंसा होती है,उसका वीडियो वायरल होता है और जो तस्वीर उभरती है उसमें गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा का नाम आता है। मामला किसान आंदोलन से जुड़ा है।

Year Ender 2021: लखीमपुर खीरी हिंसा, बेटा जेल में गृह राज्यमंत्री पिता अजय मिश्रा मुश्किल में

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख ने चित्रकूट में हिंदू धर्म छोड़कर जा चुके लोगों की 'घर वापसी' की शपथ दिलाई है। बुधवार को चित्रकूट में हिंदू एकता महाकुंभ के मंच से भागवत ने लोगों को शपथ दिलाई कि जो लोग हिंदू धर्म छोड़कर चले गए हैं उनकी घर वापसी कराई जाएगी।

'हिंदू धर्म छोड़ चुके लोगों की घर वापसी कराएं', चित्रकूट में मोहन भागवत ने दिलाई शपथ

राजस्थान के जयपुर से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। प्रतापनगर थाना क्षेत्र में एक विवाहित महिला के साथ लिव इन में रहने वाले शख्स ने अपार्टमेंट की पांचवी मंजिल से छलांग लगा दी और इलाज के दौरान उसीक मौत हो गई। 

लिव में रह रहा था शख्स, महिला के पति को सामने देखा तो उड़े होश और लगा दी पांचवी मंजिल से छलांग

पाकिस्तान के खिलाफ जीत के 50 साल पूरे होने का जश्न दिल्ली से ढाका तक मन रहा है। आज के ही दिन 16 दिसंबर 1971 को पाकिस्तान की 93,000 सैनिकों ने भारतीय सेना के सामने सरेंडर किया था।

Vijay Diwas : दिल्ली से ढाका तक जीत का जश्न, वॉर मेमोरियल पर PM मोदी ने शहीदों को नमन किया

अफगानिस्तान में अपने मंसूबों पर पानी फिरता देख पाकिस्तान की झल्लाहट फिर सामने आई है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने दुनिया को आगाह करते हुए कहा कि अफगानिस्तान को अलग-थलग छोड़ने पर उसके दुष्परिणाम होंगे।

'अफगानिस्तान को अलग-थलग छोड़ने पर दुनिया उठाएगी नुकसान', इमरान खान की झल्लाहट 

जम्मू कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। देर रात यहां आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया है। दोनों तरफ से हुई फायरिंग में जवानों ने दो दहशतगर्दों को ढेर कर दिया है।

Jammu Kashmir: कुलगाम में आतंक के खिलाफ सेना का एक्शन, दो आतंकी हुए ढेर और मुठभेड़ जारी

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के केस देश में जिस तरह से मिल रहे हैं उसे देखकर चिंता बढ़ने लगी है। सवाल उठने लगा है कि क्या ओमीक्रोन से देश में कोरोना की तीसरी लहर तो नहीं आएगी। 

क्या ओमीक्रोन से आएगी देश में कोरोना की तीसरी लहर? 14 दिन में 73 केस

गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी की पत्रकार से बदसलूकी के बाद अब विपक्ष ने उनके इस्तीफे की मांग तेज कर दी है। मीडिया से बचते हुए अजय मिश्र टेनी दिल्ली पहुंच चुके हैं औऱ कैमरे के सामने आने से बच रहे हैं। 

मारपीट पर उतारू होने होने वाले मंत्री 'टेनी' कब देंगे इस्तीफा? मुद्दे को लेकर आज संसद में हंगामे के आसार

भारत-पाकिस्तान के बीच तीन दिसंबर से 16 दिसंबर तक चली इस लड़ाई में एक नए देश बांग्लादेश का जन्म हुआ। पूर्वी पाकिस्तान का अस्तित्व खत्म हुआ और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ बांग्लादेश अस्तित्व में आया।

Vijay Diwas: युद्ध में भारतीय सेना का पराक्रम देख खौफ में थी पाकिस्तानी सेना, नियाजी ने घुटने टेके, करना पड़ा सरेंडर

आधारकार्ड की फोटो से उसका चेहरा नहीं मिला जिसपर पुलिस ने पूछताछ की तो पता चला कि अभिषेक दुबे नाम का जो आधारकार्ड उसके पास मिला है वो उसकी गर्लफ्रेंड के भाई का है।

उज्जैन 'महाकाल' की 'भस्म आरती' में मुस्लिम युवक हिंदू नाम की आइडी लगाकर घुसा

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के नेता घुफरान नूर का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो मुसलमानों के एक समूह को अधिक बच्चे पैदा करने की अपील कर रहे हैं। 

AIMIM नेता के बोल- जब तक बच्चे न होंगे तब तक कैसे हम राज करेंगे, कैसे ओवैसी साहब प्रधानमंत्री बनेंगे?

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर