आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 16 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 16 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 16 जून (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 16 June 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 16 जून की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: अग्निपथ योजना को लेकर देश के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन जारी। सुप्रीम कोर्ट का बुलडोजर की कार्रवाई पर रोक लगाने से इंकार, कोर्ट ने मामले में यूपी सरकार से जवाब मांगा है। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 12,213 मामले सामने आए, जो एक दिन पहले दर्ज किए गए 8,822 मामलों की तुलना में 38.4 फीसदी ज्यादा है। अग्निपथ योजना को लेकर बिहार में प्रदर्शन। यूपी में जुमे की नमाज को लेकर सभी संवेदनशील जिलों में प्रशासन अलर्ट। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

अग्निपथ योजना को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया। अधिकतम उम्र 21 साल से बढ़ाकर 23 साल की गई। विरोध के बाद भर्ती की उम्र सीमा बढ़ाई गई। दो साल से भर्ती नही होने की वजह से यह फैसला लिया गया।
अग्निपथ योजना को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, भर्ती की अधिकतम उम्र 21 साल से बढ़ाकर की गई 23 साल

अग्निपथ स्कीम को लेकर सरकार और युवाओं दोनों के लिए अग्निपथ शुरू हो गया है ...इस योजना को लेकर आर-पार का अग्निपथ हो रहा है ....सरकार का तर्क है कि ये योजना युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए लाभदाई है लेकिन सरकार से युवाओं के कई सवाल हैं 
Rashtravad: आर्मी  में ले जाएगा Agnipath या बना देगा बेरोज़गार? बिहार अग्निपथ विरोध देश

मोदी सरकार ने सेना में कॉन्ट्रैक्ट आधार पर भर्ती के लिए अग्निपथ योजना का ऐलान किया। इसके बाद देश भर में इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन होने लगे। सीनियर कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने भी इस योजना पर सवाल उठा दिए।
अग्निपथ योजना विवादास्पद है, इसमें कई जोखिम हैं, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने उठाए सवाल

सेना में शार्ट सर्विस को लेकर लाई गई योजना अग्निपथ को लेकर विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में करीब आधा दर्जनों रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रोकने से लेकर आगजनी का मामला सामने आया है।
बिहार में ट्रेनों पर उतरा गुस्साए छात्रों का आक्रोश, डाल लें एक नजर-ये Trains हुई कैंसिल

कॉन्ट्रैक्ट आधार पर 4 साल के लिए सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार ने 'अग्निपथ' योजना लाई। उसके बाद देश भर में इसके खिलाफ सेना में भर्ती को इच्छुक युवाओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। इन युवाओं शांत कराने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ऐलान किया कि 10वीं पास अग्निवीरों को 12वीं पास का सर्टिफिकेट दिया जाएगा।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का ऐलान, 10वीं पास अग्निवीरों को मिलेगा 12वीं पास सर्टिफिकेट

केंद्र शासित प्रदेश के दौरे पर आए राजनाथ सिंह 17 जून को जम्मू में महाराजा गुलाब सिंह जी के 'राज्याभिषेक समारोह' की 200वीं वर्षगांठ में भी शामिल होंगे। राजनाथ सिंह ने बुधवार को ट्विटर पर बताया कि वह 16 एवं 17 जून को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रहेंगे। 
गलवान के वीरों को राजनाथ ने किया याद, बोले-बलिदान कभी भुलाया नहीं जाएगा

सेना में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ स्कीम का कई राज्यों में विरोध हो रहा है। इस पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार ने अपील कि युवाओं के ना सिर्फ चार साल के लिए जॉब दें बल्कि  फुलटर्म जॉब दें। सेना हमारे देश का गौरव है, हमारे युवा देश को अपना पूरा जीवन देना चाहते हैं।
युवाओं को फुलटर्म जॉब दें, सिर्फ 4 साल के लिए नहीं, अग्निपथ योजना के खिलाफ उग्र प्रदर्शन पर बोले केजरीवाल

पश्चिम बंगाल विधानसभा में 28 मार्च को सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के विधायक भिड़ गए थे, जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने पांच विधायकों को निलंबित कर दिया था। इससे पहले सदन में राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान बीजेपी के दो विधायकों को उनके आचरण के चलते निलंबित कर दिया गया था।
विधानसभा अध्यक्ष ने शुभेंदु अधिकारी समेत बीजेपी के 7 विधायकों का निलंबन लिया वापस

अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फाउची कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उनके संक्रमित होने की जानकारी रैपिड एंटीजन टेस्ट के जरिए हुई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बुधवार देर रात के एक आधिकारिक बयान के हवाले से कहा, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीजेज (एनआईएआईडी) के निदेशक फाउची पूरी तरह से वैक्सीनेटिड हैं। वह दो बार बूस्टर डोज लगवा चुके हैं। वर्तमान में उन्हें वायरस के हल्के लक्षण हैं।

कोरोना पर अमेरिका के सबसे बड़े अधिकारी एंथोनी फाउची हुए पॉजिटिव

आईपीएल 2022 खत्म होने के बाद बहुत से भारतीय खिलाड़ियों को उम्मीद थी कि उनको टीम इंडिया में मौका मिलेगा। खासतौर पर वो खिलाड़ी जो पिछले कुछ साल से अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन अब तक उनको देश से खेलने का मौका नहीं मिला। अब जब कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम मिला तो इनकी उम्मीदें जग गईं। कुछ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में मौका मिला तो कुछ को आयरलैंड दौरे पर जाने की उम्मीद थी। इन्हीं में एक हैं आईपीएल चैंपियन गुजरात टाइटंस के स्टार रहे राहुल तेवतिया। आयरलैंड दौरे के लिए बुधवार को टीम का ऐलान तो हुआ लेकिन उनका नाम नदारद रहा। इस पर तेवतिया ने नाराजगी भी जाहिर कर दी। 

उम्मीदें दर्द देती हैंः टीम इंडिया में सेलेक्शन ना होने से नाराज हुए राहुल तेवतिया, किया ऐसा ट्वीट !

सेना को पहले से ज्यादा आधुनिक रूप और युवाओं को मौका देने के लिए सरकार ने अपनी महात्वाकांक्षी 'अग्निपथ' योजना लॉन्च की है। इस योजना के तहत देश के युवाओं को थल सेना, वायु और नौसेना में चार साल तक सेवा देने का सुनहरा अवसर प्राप्त होगा। चार साल तक तीनों सेनाओं में सेवा देने वाले ये जवान 'अग्निवीर' कहलाएंगे। सरकार का कहना है कि चार साल की सेवा के बाद 25 प्रतिशत जवानों को सेना में स्थायी नौकरी दी जाएगी जबकि 75 प्रतिशत जवानों को सरकार के विभिन्न विभागों एवं उपक्रमों की भर्ती में वरीयता दी जाएगी। पढ़ने और कारोबार करने के इच्छुक 'अग्निवीरों' को सरकार सर्टिफिकेट एवं वित्तीय मदद उपलब्ध कराएगी। 

Agnipath Scheme : क्या वाजिब है युवाओं का विरोध? 'अग्निपथ' योजना पर जानें मिथ और फैक्ट्स

मुंबई के जुहू इलाके में 35 साल की महिला से रेप के मामले में मुंबई पुलिस ने 75 साल के बिजनेसमैन के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने बताया कि मुंबई के जुहू इलाके में स्थित एक पांच सितारा होटल में एक 75 साल के बिजनेसमैन ने 35 साल की एक लेखिका के साथ रेप किया। महिला की शिकायत के आधार पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आईपीसी की अलग-अलग धाराओं के तहत मामला दर्ज कर आगे की जांच में जुट गई है।

Mumbai Rape: मुंबई में 75 साल के बिजनेसमैन ने किया महिला का रेप, पुलिस में शिकायत करने पर 'डी-गैंग' से दी थी जान से मारने की धमकी

केंद्र की ओर से अग्निपथ योजना शुरू करने के बाद देश के कई राज्यों में इस योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। बिहार से शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन अब उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली समेत कई राज्यों तक पहुंच चुका है। सबसे पहले बिहार के छपरा, जहानाबाद, मुंगेर और नवादा समेत कई हिस्सों में युवाओं ने विरोध प्रदर्शन किया और इस अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग की। विरोध प्रदर्शन के दौरान कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन भी हुए हैं।  प्रदर्शनकारियों ने जहानाबाद में रेल और सड़क यातायात को भी बाधित कर दिया। छपरा में कार्यक्रम के विरोध में युवकों ने टायर जलाकर बस में तोड़फोड़ की। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच जमकर पथराव और लाठीचार्ज भी हुआ। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की तीन गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया।

Agnipath Scheme Protest: 'अग्निपथ' की आग से झुलसे ये राज्य, बिहार से लेकर हरियाणा तक बवाल

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को उत्तर प्रदेश में बुलडोजर की कार्रवाई पर सुनवाई हुई। जमीयत उलेमा ए हिंद की अर्जी में सुप्रीम कोर्ट से मांग की गई है कि वह उत्तर प्रदेश सरकार को तय प्रक्रिया का पालन करने के बाद ही बुलडोजर से घरों को गिराने का निर्देश जारी करे। अर्जी पर सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने यूपी सरकार को नोटिस जारी करते हुए बुलडोजर से कार्रवाई मामले में सरकार से तीन दिनों के भीतर जवाब दाखिल करने के लिए कहा है। हालांकि, बुलडोजर की कार्रवाई पर रोक लगाने से अदालत ने इंकार कर दिया। सुनवाई के दौरान जमीयत की तरफ से कहा गया कि सरकार ने बिना नोटिस दिए बुलडोजर की कार्रवाई की। शीर्ष अदालत में इस मामले की सुनवाई अब अगले सप्ताह होगी। कोर्ट ने कहा कि वह बुलडोजर की कार्रवाई पर रोक नहीं लगा सकता वह बस सरकार को कानून के अनुरूप कार्रवाई करने के लिए कह सकता है। 

बुलडोजर की कार्रवाई पर SC का रोक लगाने से इंकार, यूपी सरकार से मांगा जवाब 

अग्निपथ योजना को लेकर देश के अलग अलग राज्यों में युवा प्रदर्शन कर रहे हैं। कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन भी हुए हैं।  बक्सर में सड़क और रेल यातायात प्रभावित है, सैकड़ों की संख्या में युवक विरोध जता रहे हैं।  जहानाबाद में विरोध का असर राष्ट्रीय राजमार्ग 83 और 31 पर पड़ा है। पुलिस और युवा प्रदर्शनकारियों के बीच जमकर पथराव और लाठीचार्ज पुलिस की तीन गाड़ियों को किया गया आग के हवाले दर्जनों लोगों को आई चोटेंकेंद्र सरकार के द्वारा सेना में भर्ती को लेकर अग्नीपथ योजना लागू किए जाने के बाद आर्मी की तैयारी कर रहे नौजवानों ने विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कार्यों ने नेशनल हाईवे नंबर 19 पर जाम लगा दिया और टायरों आग लगाकर हाईवे को जाम दिया। इतना ही नहीं हाईवे के दोनों तरफ लगी ग्रिल को तोड़कर हाइवे  पर फेंक दिया।

Agnipath Scheme: बिहार से लेकर हरियाणा तक बवाल, पलवल में प्रदर्शन

एक और चुनाव की दस्तक और फिर से मोदी सरकार (Modi Government) के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने की कवायद तेज हो गई है। लेकिन राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष की यह कवायद पहले कदम से ही लड़खड़ाती नजर आ रही है। इसकी वजह यह है कि सबसे पहले तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) द्वारा बुलाई गई बैठक से बीजू जनता दल (BJP), अकाली दल, आम आदमी पार्टी (AAP) और टीआरएस (TRS) ने बैठक से किनारा कर लिया। वहीं दूसरी तरफ एनसीपी नेता शरद पवार (Sharad Pawar) ने भी ममता बनर्जी के उस प्रस्ताव को खारिज कर दिया कि जिसमें वह पवार को विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति (President Election) पद का उम्मीदवार बनाना चाहती थी। ऐसे में पहले ही वोटो की संख्या के आधार पर बहुमत के करीब NDA के लिए बड़ी चुनौती पेश करना मुश्किल नजर आ रहा है। 

President Election:फिर विपक्ष की एकता में दरार, इन 3 संकेतों से समझिए कैसे NDA उम्मीदवार की राह आसान

हिमाचल प्रदेश के दो दिन के दौरे पर गुरुवार को धर्मशाला पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोड शो किया। रोड शो के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक टोलियां पारंपरिक परिधान पहन कर प्रधानमंत्री का अपने वाद्य यंत्रों के साथ स्वागत किया। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री का रोडशो धर्मशाला के कचहरी बाजार के केसीसीबी चौक से राजकीय शहीद स्मारक तक निकाला गया। 

PM Modi in Dharamshala: पीएम मोदी ने धर्मशाल में किया रोड शो, लोगों पर बरसाए फूल

सरकार की 'अग्निपथ' योजना पर कई राज्यों में युवाओं का विरोध-प्रदर्शन जारी है। इस योजना का सबसे ज्यादा विरोध बिहार में हो रहा है। नवादा में छात्रों ने आगजनी की है। मुजफ्फरपुर, गया, छपरा, बक्सर, जहानाबाद, आरा, मुंगेर, बक्सर और सहरसा में छात्र सड़कों पर उतरे हैं। छात्र अपने भविष्य के लिए इस योजना को ठीक नहीं मान रहे हैं। छात्रों का कहना है कि इस योजना में स्थायी सेवा, पेंशन की व्यवस्था नहीं है और चार साल की सेवा के बाद उनका भविष्य असुरक्षित रहेगा। हालांकि, सरकार का कहना है कि इस योजना के तहत चार साल की सेवा दे चुके 25 प्रतिशत 'अग्निवीरों' को सेना में स्थायी किया जाएगा जबकि 75 फीसदी जवानों को केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों एवं उपक्रमों में होने वाली भर्ती में वरीयता दी जाएगी। 

Agnipath Scheme : 'अग्निवीरों' को अपने यहां नौकरियों में वरीयता देगी यूपी सरकार, CM योगी ने किया ट्वीट 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से ईडी के अधिकारियों ने तीन दिन तक पूछताछ कि और उसका असर दिल्ली से लेकर देश के अलग अलग हिस्सों में दिखाई दिया। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में सड़कों पर टायर जलाए तो गौहाटी में पुलिस के साथ बदसलूकी की। इसके साथ ही गुरुवार को कर्नाटक में प्रदर्शन किया। इन सबके बीच दिल्ली पुलिस की कार्रवाई को कांग्रेस ने लोकतंत्र पर हमला बताया। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने एआईसीसी के दफ्तर पर हमला किया और सासंदों के साथ बदसलूकी की। ऐसा लगा कि कांग्रेस के सांसद आतंकी हैं। 

दिल्ली पुलिस की कार्रवाई पर कांग्रेस भड़की, 'ऐसा लगा कि हमारे सांसद आतंकी हों'

भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान इस समय आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। वहीं इस बीच पाकिस्तान के मंत्री अहसान इकबाल ने देश के नागरिकों से अर्थव्यवस्था को बचाए रखने के लिए कम चाय पीने की अपील की है। मंत्री अहसान इकबाल ने कहा कि पाकिस्तानी अपनी चाय की खपत हर दिन एक या दो कप कम कर सकते हैं, क्योंकि चाय का आयात पाकिस्तानी सरकार पर अतिरिक्त वित्तीय दबाव डाल रहा है।

Pakistan: चाय में कटौती से सुधरेगी पाक की अर्थव्यवस्था! मंत्री ने दी अजीबो-गरीब सलाह

देश में पिछले कई दिनों से कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 12,213 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही पिछले 24 घंटों में जहां 7,624 लोग डिस्चार्ज हुए हैं, वहीं कोरोना से 11 लोगों की मौत भी हुई है। आज आए कोरोना के मामले एक दिन पहले दर्ज किए गए 8,822 मामलों की तुलना में 38.4 फीसदी ज्यादा है। इसी साल 26 फरवरी के बाद ये पहली बार है संक्रमण ने एक दिन में 10,000 का आंकड़ा पार किया है। कोविड-19 के 12,213 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,32,57,730 हो गई है। वहीं कोरोना से 11 और लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,24,803 हो गई है। 

Corona Update: देश में कोरोना के मामलों का बढ़ना जारी, पिछले 24 घंटों में सामने आए 12,213 मामले; 11 लोगों की हुई मौत

नेशनल हेरॉल्ड केस में प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से सोमवार(13जून), मंगलवार(14 जून)और बुधवार(15 जून) को पूछताछ की और अब अगले दौर की पूछताछ शुक्रवार यानी 17 जून को होगी। तीन दिनों की पूछताछ में राहुल गांधी के सामने कई तरह के सवाल थे। लेकिन एक खास सवाल यंग इंडिया के बारे में था। राहुल गांधी के सामने यंग इंडिया की बैलेंस शीट पेश की गई और फंड के बारे में पूछा गया। राहुल गांधी ने जवाब दिया कि जिस फंड के बारे में सवाल है उसे मोतीलाल वोरा संभालते थे। उन्हें किसी तरह की जानकारी नहीं है। बता दें कि मोतीलाल वोरा का निधन हो चुका है।

National Herald Case: ईडी के मुश्किल सवाल पर राहुल गांधी का जवाब, मोतीलाल वोरा का लिया नाम

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ सेना के अभियान में आए दिन आतंकवादी मारे जा रहे हैं। सुरक्षाबलों ने शोपियां में दो आतंकियों को ढेर किया है। इस बीच घाटी में एक नया ट्रेंड देखने को मिला है। मारे गए आतंकियों में पढ़े-लिखे युवा शामिल हैं। यह देखने में आया है कि कम उम्र के पढ़े-लिखे युवा आतंकवाद का रास्ता पकड़ रहे हैं। आतंकवादी संगठन पढ़े-लिखे युवाओं को बरगलाकर दहशतगर्ती के रास्ते पर जाने के लिए मजबूर कर रहे हैं। पढ़े-लिखे युवाओं का आतंक के रास्ते पर जाना प्रशासन के लिए एक चिंता का सबब बनकर उभरा है। घाटी में मई महीने में 36 युवा लापता हुए हैं। समझा जाता है कि इन्होंने भी आतंक का रास्ता पकड़ा है। 

जम्मू-कश्मीर में आतंक का नया ट्रेंड, दहशतगर्दी के रास्ते पर घाटी के पढ़े-लिखे युवा 

कोरोना का प्रकोप चीन में थम नहीं रहा है। इस देश में रह-रह के संक्रमण के मामले तेजी से उभर रहे हैं। बीते महीनों में चीन का सबसे बड़ा एवं आर्थिक शहर शंघाई बुरी तरह से कोरोना के चपटे में था लेकिन अब राजधानी बीजिंग में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। इससे चीन के अधिकारी परेशान  हैं और इस पर रोक लगाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। बता दें कि कोविड-19 की शुरुआत दिसंबर 2019 में चीन के ही वुहान शहर से हुई। बाद में इस महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया। 

COVID-19 : चीन का पीछा नहीं छोड़ रहा कोरोना, शंघाई के बाद अब बीजिंग में बढ़ रहे मामले

गुजरात पुलिस ने बुधवार को मध्य प्रदेश से वडोदरा में मेफेड्रोन ड्रग्स की तस्करी के मामले में चार ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया है। पुलिस को इनके पास से आठ लाख रुपए की 81 ग्राम से अधिक नशीला पदार्थ मिला है। साथ ही पुलिस ने आरोपियों के पास से एक वाहन को भी जब्त किया है। वडोदरा के एसीपी जेबी गौर ने कहा कि हमने मध्य प्रदेश से वडोदरा में मेफेड्रोन ड्रग्स की तस्करी के सिलसिले में 4 ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया है। हमें उनके पास से 8 लाख रुपए की कीमत का 81 ग्राम से अधिक ड्रग मिला है। उनके पास से एक वाहन भी जब्त किया गया है।

Gujarat: वडोदरा में लाखों रुपए के नशीले पदार्थों की तस्करी के आरोप में 4 ड्रग तस्कर गिरफ्तार

अग्निपथ स्कीम को लेकर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हरियाणा सरकार की तरफ से खास ऐलान किया गया है। इन तीनों राज्य सरकारों का रहना है कि चार साल की नौकरी के बाद जब अग्निवीर रिटायर होंगे तो उन्हें सरकारी नौकरी में प्राथमिकता दी जाएगी। गुरुवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मंशानुरूप 'अग्निपथ योजना' युवाओं को राष्ट्र व समाज की सेवा हेतु तैयार करेगी, उन्हें गौरवपूर्ण भविष्य का अवसर प्रदान करेगी। यूपी सरकार आश्वस्त करती है कि 'अग्निवीरों' को सेवा के उपरांत पुलिस व पुलिस के सहयोगी बलों में समायोजित करने में प्राथमिकता दी जाएगी।

Agnipath Scheme: 'अग्निवीरों' को लेकर यूपी, एमपी और हरियाणा सरकार का खास ऐलान, सरकारी नौकरी में मिलेगी प्राथमिकता

अग्निपथ योजना को लेकर बिहार के युवा प्रदर्शन कर रहे हैं। बुधवार को अलग अलग जिलों से प्रदर्शन का जो दौर शुरू हुआ वो बक्सर, गया और जहानाबाद जिले तक फैल गया है। युवकों को उम्र सीमा, कार्यकाल की सीमा पर ऐतराज है। विरोध के बीच वाइस चीफ आर्मी स्टॉफ ने बुधवार को अग्निपथ स्कीम के बारे में विस्तार से जानकारी दी थी। लेकिन विरोध जारी है। बक्सर में सड़क और रेल यातायात प्रभावित है, सैकड़ों की संख्या में युवक विरोध जता रहे हैं।  जहानाबाद में विरोध का असर राष्ट्रीय राजमार्ग 83 और 31 पर पड़ा है। 

Agnipath Scheme: बिहार के बक्सर, गया और जहानाबाद में विरोध, जानें- वजह

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को लोगों से संपत्तियों के विध्वंस का जश्न नहीं मनाने के लिए कहा है। साथ ही कहा कि ये दूसरों के साथ भी हो सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी और का घर गिरा हो तो जश्न मत मनाओ, बुलडोजर कभी भी तुम्हारे घर आ सकता है। तोड़फोड़ सही है तो स्वागत है। अन्याय हो तो बोलो। अगर आज उनके साथ हुआ है तो कल आपके साथ भी हो सकता है।

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने लोगों से घरों के गिराने का जश्न नहीं मनाने को कहा, बोले- आपके घर भी आ सकता है बुलडोजर

9 से 26 आयु की लाखों-करोड़ों महिलाओं के लिए खुशी की खबर है। सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाए टीके को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी यानी एसईसी ने मंजूरी दे दी है। फेज थ्री डेटा को संतोषजनक पाया गया है। एएनआई के मुताबिक एसआईआई के निदेशक(गवर्नमेंच एंड रेगुलेटरी अफेयर्स) प्रकाश कुमार सिंह ने 8 जून की डीसीजीआई के सामने क्यूएचपीवी वैक्सीन की मंजूरी के लिए आवेदन किया था। आवेदन में इस बात का जिक्र था कि वैक्सीन की सभी डोज और 9 से 26 की आयु में किस तरह एंटीबॉडी रिस्पांस आता है।

सर्वाइकल कैंसर का हो सकेगा खात्मा, स्वदेशी टीके को एसईसी की मंजूरी

झारखंड पुलिस की ओर से हाल ही में रांची में हुए हिंसक विरोध प्रदर्शनों में कथित रूप से शामिल लोगों की तस्वीरों वाले पोस्टर लगाए जाने के एक दिन बाद राज्य के गृह सचिव राजीव अरुण एक्का ने बुधवार शाम को इस पर एसएसपी से सफाई मांगी है। गृह, जेल और आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव एक्का के पत्र में कहा गया है कि ये वैध नहीं है और इलाहाबाद हाई कोर्ट की ओर से पारित 9 मार्च, 2020 के आदेश के खिलाफ है। 

Ranchi Violence: राज्य सरकार ने आरोपियों के पोस्टर लगाने पर रांची के एसएसपी से मांगी सफाई, इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश का दिया हवाला

दिल्ली और एनसीआर के कुछ हिस्सों में गुरुवार तड़के बारिश हुई। वहीं बारिश के कारण तापमान में कमी आई है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए गर्मी के तेवर में कमी के संकेत दिए हैं। इससे पहले बुधवार देर रात मौसम विभाग ने बताया था कि उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली (बवाना, मुंडका), सोनीपत, खरखोदा (हरियाणा) के कुछ स्थानों के आसपास और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बारिश होगी। साथ ही मौसम विभाग ने 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की उम्मीद जताई थी। 

Delhi-NCR Rain: दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने दी दस्तक, भीषण गर्मी से लोगों को मिली राहत

इतिहास में 16 जून की तारीख पर बहुत सी घटनाएं दर्ज हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण घटना ठीक 59 साल पुरानी है, जब रूस की एक महिला ने पहली बार अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी। रूस की इस 26 वर्षीय महिला का नाम लेफ्टिनेंट वलेंटीना तेरेशकोवा था और उन्होंने रूस की राजधानी मोस्को से 16 जून 1963 को अंतरिक्ष यान - वोस्टोक 6 में सवार होकर अंतरिक्ष की ओर अपना सफर शुरू किया था। दुनिया में किसी भी महिला की यह अंतरिक्ष की ओर पहली उड़ान थी।

आज का इतिहास,16 जून: पहली बार एक महिला लेफ्टिनेंट वैलेनटीना तेरेशकोवा ने अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर