आज की ताजा खबर, 16 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 16 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें , शुक्रवार, 15 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 16th april 2021 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 16 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : भारत में रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक V की आपूर्ति अप्रैल महीने में होनी शुरू हो जाएगी। रूस में भारतीय राजदूत ने यह जानकारी दी है। बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान को 'अस्वीकार्य' बताया है। कोरोना से लड़ाई लड़ने के लिए उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपनी रिफाइनरी से ऑक्सीजन भेज रहे हैं। हरिद्वार कुंभ में कई साधु कोरोना से संक्रमित पाए गए  हैं। 13 अखाड़ा में से दो ने कुंभ मेले से जाने की घोषणा की है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कोरोना वायरस का इलाज सरकारी अस्पताल के साथ ही अब निजी अस्पतालों में भी संभव हो गया है। योगी सरकार में कोरोना वायरस के इलाज के अब आपको सिर्फ सरकारी अस्पतालों पर ही निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। 
लखनऊ के इन 17 प्राइवेट अस्पतालों में भी कोविड संक्रमितों का इलाज, देखें लिस्ट

देशभर में कोरोना वायरस से हाहाकार सा मचा हुआ है। नए मामले हर दिन रिकॉर्ड बना रहे हैं। पिछले चौबीस घंटे के दौरान करीब 1200 लोगों की मौत हुई है। कई जगहों पर रेमडेसिवीर इंजेक्शन को लेकर ब्लैक मार्केटिंग हो रही है तो कई जगहों पर इस इंजेक्शन के लिए लंबी- लंबी कतारे लगी हैं।Coronavirus Live Updates: 

दीपक चाहर (4 विकेट) और मोईन अली (46 रन, 1 विकेट) के दमदार प्रदर्शन की बदौलत चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने शुक्रवार को आईपीएल 2021 के आठवें मैच में पंजाब किंग्‍स को 6 विकेट से मात दी। इसी के साथ चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने मौजूदा आईपीएल में अपनी जीत का खाता खोला।
PKS vs CSK, Match Report: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने खोला जीत का खाता, पंजाब को एकतरफा मैच में 6 विकेट से रौंदा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोविड-19 को लेकर हाई लेवल मीटिंग की। उन्होंने कहा कि लोगों को कोरोना वायरस के प्रति सतर्क और सजग करते रहना होगा। 
सीएम नीतीश ने कोविड-19 पर की हाई लेवल मीटिंग, बोले- जो बिहार वापस आना चाहते हैं वे जरुर आएं

चीन की अर्थव्यवस्था ने 2021 की पहली तिमाही में इससे पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 18.3 प्रतिशत की रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की है। शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार मजबूत घरेलू और विदेशी मांग और 2020 के निम्न तुलनात्मक आधार के प्रभाव की वजह से चीन की अर्थव्यवस्था ऊंची वृद्धि दर्ज कर पाई है।
चीन की अर्थव्यवस्था में रिकॉर्ड वृद्धि, पहली तिमाही में 18.3% की बढ़ोतरी

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले के श्मशान घाट में प्रतिदिन सामान्य दिनों के मुकाबले दोगुनी लाशें पहुंच रही हैं। इसलिए दाह संस्कार में लंबा इंतजार करना पड़ता है।
कोविड 19 का कहर: वाराणसी के श्मशान घाटों पर सामान्य दिनों के मुकाबले पहुंच रही हैं दोगुनी लाशें, VIDEO

देशभर में कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच कोरोना वायरस संक्रमण के तमाम वेरिएंट्स को लेकर भी खूब चर्चा है। इस बीच वायरस का जीनोम सीक्‍वेंस जारी किया गया है।
कोरोना की दूसरी लहर, SARS-CoV-2 का जीनोम सीक्वेंस डेटा जारी, क्‍या कहते हैं आंकड़े

हवाई यात्रा करने वालों को शानदार ऑफर मिल रहा है। अगर आप इंडिगो एयरलाइन से यात्रा करते हैं तो आपको छूट मिलने वाली है। इंडिगो 17 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2021 तक नई बुकिंग पर चेंज शुल्क माफ कर रहा है।
इंडिगो विमान से यात्रा करने जा रहे हैं? 17 अप्रैल से 30 अप्रैल 2021 तक नई बुकिंग पर मिल रही है ये छूट

कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण के बावजूद कई लोगों के संक्रमित होने के बीच लोगों के जेहन में यह सवाल लगातार बना हुआ है कि आखिर इसकी उपयोगिता क्या है? जानें इस पर विशेषज्ञ क्‍या कहते हैं।
संक्रमण से भले न बचाए वैक्‍सीन, पर करता है ये अहम काम, जानें क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

पीएनबी घोटाला और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी भगोड़ा हीरा व्यापारी नीरव मोदी का प्रत्यर्पण होना तय हो गया है। क्योंकि यूनाइटेड किंगडम के गृह मंत्री ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है।

नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का रास्ता साफ, ब्रिटेन के गृह मंत्री ने दी मंजूरी

Gold Rate Today (गोल्ड प्राइस आज का) 16 अप्रैल 2021 : सोने और चांदी की कीमतों में फिर बढ़ोतरी हुई। जानिए सोने के 14, 18, 22, 23 और 24 कैरेट का भाव, साथ में चांदी की कीमत भी।
 बढ़ते जा रहे हैं सोना-चांदी के दाम, जानिए 14 से 24 कैरेटे का ताजा भाव

रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि अभी तक किसी भी राज्य ने ट्रेन सेवा बंद करने का अनुरोध नहीं किया है। 
कोरोना का कहर बढ़ रहा है, ट्रेन चलेगी या नहीं, रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने किया स्पष्ट

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे देश में बीते कुछ समय में कोरोना के मामलों में जबरस्‍त उछाल देखा जा रहा है। 
तो कोविड के मामलों में उछाल के लिए ये वेरिएंट है जिम्‍मेदार?

देश में कोरोना वायरस की वजह से हालात बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके हैं। लोगों को लगातार मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है और ऐसे में यूपी में जयश्रीराम वाले मास्क की डिमांड बढ़ गई है।
यूपी में बढ़ी जयश्रीराम वाले मास्क की मांग, डिमांड के मुताबिक नहीं हो पा रही है सप्लाई

 देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी कारों के विभिन्न मॉडलों के दाम फिर बढ़ा दिए हैं। 
Maruti ने बढ़ाई अपनी कारों की कीमतें,  22,500 रुपए तक हुईं महंगी, दो मॉडलों के नहीं बढ़े दाम

उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों पर नियंत्रण पाने के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास परिषद (डीआरडीओ) की भी मदद ली जा रही है। डीआरडीओ लखनऊ में 1000 बेड्स वाले कोविड समर्पित दो अस्पतालों का निर्माण करेगा। 

UP : कोरोना से जंग, लखनऊ में DRDO बनाएगा कोविड अस्पताल, बढ़ेंगे 1000 बेड्स

कोरोना के बढ़ते मामलों पर नियंत्रण पाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को नई गाइडलाइन जारी की। नई गाइडलाइन के मुताबिक राज्य के सभी जिलों में रविवार को लॉकडाउन रहेगा। 

UP: रविवार को लॉकडाउन, बिना मॉस्क दूसरी बार पकड़े जाने पर लगेगा 10,000 रु. का जुर्माना

सोशल मीडिया पर एक कपल की ऐसी स्टोरी वायरल हो रही है जो न्यूड होकर अजीबोगरीब हरकतें करने लगा, वो भी स्कूल के ठीक सामने। इस कपल को यहां से हटाने के लिए लोगों को पुलिस बुलानी पड़ी तब जाकर यह यहां से हटा। 

दिनदहाड़े स्कूल के सामने न्यूड होकर संबंध बनाने लगा कपल, बुलानी पड़ी पुलिस

प्रेस कॉन्फ्रेंस में तुर्की और यूनान के आपसी मतभेद एक बार फिर खुलकर सामने आ गए। दरअसल, जटिल मुद्दों पर आपसी मतभेद भुलाकर आगे बढ़ने का संदेश देने के लिए गुरुवार को अंकारा में बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोनों देशों के विदेश मंत्री आपस में भिड़ गए।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में आपस में भिड़ गए तुर्की और यूनान के विदेश मंत्री, मीडिया के लोग हैरान 

दुनिया भर के जंगलों में सफारी पर्यटन बेहद लोकप्रिय हैं और लोग अक्सर फोटो और वीडियो के लिए यहां की सैर करना पंसंद करते हैं। लेकिन आपने कभी ऐसा वीडियो नहीं देखा होगा जो हम आपको यहां दिखाने जा रहे हैं। 

शेर ने पर्यटकों के सामने किया बिजली की स्पीड से अपना शिकार, 25 लाख बार देखा गया यह Viral Video

देश में कोरोना की रफ्तार बेलगाम हो चुकी है और लगातार दूसरे दिन भी 2 लाख के पार नए मामले सामने आए हैं। क्या आम और क्या खास, सभी वर्ग के लोग कोरोना की चपेट में आने लगे हैं। 

कोरोना वायरस से पूर्व CBI डायरेक्टर की मौत, सुरजेवाला, दिग्गी और हरसिमत कौर भी कोविड पॉजिटिव

कोरोना वायरस की गिरफ्त में आ चुके देश में संक्रमण के मामले और मौत की संख्या लगातार बढ़ रही है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में स्थिति गंभीर हो गई है।

Corona Crisis : कब रुकेगी संक्रमण की रफ्तार, कोरोना बना रहा है रोज नया रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस की वजह से हालात लगातार विकराल होते जा रहे हैं। संक्रमितों के साथ-साथ मरने वालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है।

अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाट में जगह नहीं मिली जगह, तो चबूतरे पर ही जला दी चिता, शेड भी जलकर हुआ खाक

देश की राजनीतिक राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई दोनों कोरोना की मार से बेहाल हैं। दोनों जगहों पर कोरोना के केस बेकाबू हो गए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए दोनों जगहों की सरकारों ने प्रतिबंधात्मक कदम उठाए हैं।

कोरोना की हॉटस्पॉट बन गई है दिल्ली, संक्रमण के मामले में मुंबई को पीछे छोड़ा  

अयोध्या में बनने वाले भगवान राम के भव्य मंदिर के लोगों ने जमकर दान दिया और इसके लिए एक बड़ी धनराशि चंदे के रूप में एकत्र हुई। लेकिन इन सबके बीच एक नई बात सामने निकलकर आ रही है।

अयोध्या: राम मंदिर के चंदे में जनता का 'घपला' या तकनीकी गड़बड़ी! 22 करोड़ रुपये के बैंक चेक हुए बाउंस

देश में कोरोना के नए मामलों में उछाल के बाद ऑक्सीजन सिलेंडरों की खपत एवं इनकी बढ़ी मांग को देखते हुए सरकार ने इनका उत्पादन तेज करने और मेडिकल ऑक्सीजन आयात करने का फैसला किया है। 

ताकि अस्पतालों की चौखट पर दम न उखड़े, 50,000 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन का आयात करेगी सरकार

एक 'फ्लर्टी' महिला जेल अधिकारी जिसे अपने ही कैदी से इश्क हो गया था उसे कोर्ट ने दस महीने की जेल की सजा सुनाई है। महिला जेलर कैदी के प्यार में इस कदर गिरफ्त हो चुकी ह थी कि उसने अपने पैर में कैदी के नंबर का गुप्त टैटू गुदवा लिया था।

22 साल की लेडी जेलर को कैदी से हुआ इश्क, पैर पर बने 'गुप्त टैटू' से खुला बड़ा राज [PHOTOS]

राज्य में कोरोना के नए मामलों में बेतहाशा वृद्धि को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने विश्वविद्यालयों की परीक्षा भी 15 मई तक स्थगित कर दी है।10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगति हुई हैं।

Corona Crisis : यूपी में कोरोना का संकट, विवि की परीक्षाएं भी 15 मई तक टाली गईं 

मेले पर कोरोना महामारी का असर दिखने लगा है। मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं एवं साधुओं के पॉजिटिव मिलने के बाद अब अखाड़ों ने इस आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक आयोजन से दूरी बनानी शूरू कर दी है। 

कोरोना का प्रकोप : समय से पहले समाप्त हो जाएगा कुंभ मेला! निरंजनी अखाड़े ने बनाई दूरी 

पश्चिम बंगाल के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमिन ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर आपत्ति जताई है। मोमिन ने बुधवार को कहा कि बांग्लादेश के बारे में शाह का ज्ञान 'सीमित' है। 

अमित शाह के बयान पर क्यों भड़क गए बांग्लादेश के विदेश मंत्री, बताया अपने देश को बेहतर

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान रिषभ पंत ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग मैच में गुरुवार को यहां तीन विकेट की हार के बाद कहा कि उनके गेंदबाजों ने अच्छी शुरुआत की थी।

पहली बार कप्तानी करते हुए मैच हारने के बाद रिषभ पंत ने दिया ये बयान

आज भले ही सुपरफास्ट, बुलेट ट्रेन का जमाना हो, लेकिन भारतीय रेलवे के इतिहास में 16 अप्रैल के दिन की खास अहमियत है और हमेशा रहेगी। दरअसल 1853 को 16 अप्रैल के दिन देश में पहली रेल चली थी।

आज का इतिहास: बम्बई से ठाणे के बीच चली थी पहली छुक छुक गाड़ी

बिहार में गत 24 घंटे में कोवड-19 से 24 और मरीजों की मौत हुई है जिन्हें मिलाकर राज्य में पिछले साल शुरू हुई महामारी से बृहस्पतिवार तक 1,675 लोगों की जान जा चुकी है।

Bihar Corona Cases:बिहार में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, 6,133 नए मामले आए, 24 मरीजों की मौत

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर