आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 17 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 17 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए आज का हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 17 अगस्‍त, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ki taza khabar 17 august 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: 17 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद वहां के हालात बहुत खराब हैं। बड़ी संख्या में विदेशी समेत अफगानी नागरिक देश छोड़ना चाहते हैं। कई लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमितों की कमी को देखते हुए उत्तर प्रदेश में कई राज्यों में स्कूल खोलने के आदेश दिए गए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड के दौरे पर हैं। भारत में एक दिन में कोविड-19 के 25,166 नए मामले आए, जो 154 दिनों में सबसे कम है, जिससे देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3,22,50,679 हो गए। कोविड-19 के 437 और मरीजों की मौत के साथ देश में इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,32,079 हो गई है। यहां पढ़ें देश-दुनिया के आज (सोमवार, 17 अगस्‍त) के ताजा घटनाक्रम :-

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, इसे लेकर आम आदमी पार्टी ने भी ताल ठोंक रखी है, AAP का दावा है कि देवभूमि उत्तराखंड में उनकी सरकार बनने पर बड़े बदलाव होंगे।

'देवभूमि उत्तराखंड' को विश्व भर के 'हिंदुओं की आध्यात्मिक राजधानी' बनायेंगे , AAP का ऐलान

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने मंगलवार को कहा कि टोक्यो ओलंपिक में जीता गया उनका कांस्य पदक ओडिशा के मुख्यमंत्री और इस खेल के धुर समर्थक नवीन पटनायक की तरफ से देश को एक उपहार है।

अगले 10 सालों तक हॉकी टीम का प्रायोजक रहेगा ओडिशा, कप्तान ने CM नवीन पटनायक को ऐसे कहा शुक्रिया

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले  के अबूझमाड़ में अंदरूनी इलाकों में पहली बार दिनभर शान से तिरंगा  लहराता नजर आया। गदर के गीत गाने वाले बच्चे देशभक्ति के गीत गुनगुनाते रहे। स्कूलों और पंचायत भवनों में गरिमामय ढंग से ध्वजारोहण किया गया।

Chhattisgarh के घोर नक्सल प्रभावित नारायणपुर में आज़ादी के बाद पहली बार कुछ गांवों में 'स्वतंत्रता दिवस की धूम'

तालिबान ने कहा है कि अफगानिस्तान में विदेशी दूतावास पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे। अफगानिस्तान से किसी देश को कोई खतरा नहीं है। मीडिया भी अपना काम कर सकता है। महिलाओं के साथ कोई भेदभाव नहीं होगा।

तालिबान ने कर दिया स्पष्ट- महिलाओं-मीडिया और अन्य देशों के लिए अब कैसा होगा अफगानिस्तान

TIMES NOW नवभारत ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की पोल खोलने का काम किया है। राहुल गांधी ने दिल्ली की रेप पीड़िता के परिवार की पहचान ट्विटर पर उजागर की थी। इस पर पीड़ित बच्ची की मां ने राहुल गांधी के झूठ का खुलासा किया है।

Dhakad Exclusive:झूठ की रोशनी में चमकेगी राहुल गांधी की राजनीति?

अफगानिस्तान में हाल बद से बदतर हो रहे हैं। राष्ट्रपित अशरफ गनी देश छोड़कर जा चुके हैं, तालिबान ने अपना कब्जा कर लिया है। अब पहले उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने खुद को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित किया है।

अफगानिस्तान: पहले उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने खुद को केयरटेकर राष्ट्रपति घोषित किया

लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड को हराने के बाद 'मैन ऑफ द मैच' केएल राहुल ने इंग्लैंड की टीम को स्लेजिंग को लेकर नसीहत व चेतावनी दे डाली।

'हम एक हैं, किसी एक से छीटाकशी की, यानी हम सबसे की': राहुल ने इंग्लैंड को दी नसीहत और चेतावनी

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में 12 एटीएस सेंटर खोलने की मंजूरी दे दी है। इसके तहत प्रदेश के संवेदनशील जिलों में यह सेंटर खोले जाएंगे। सरकार का मानना है इससे प्रदेश में आतंकवादी गतिविधियों में लगाम लगेगी।

योगी का आपरेशन "आतंक खात्मा" ! देवबंद सहित 12 जिलों में खुलेंगे एटीएस सेंटर

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ज्योफ्री बॉयकॉट का मानना है कि भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड अपनी रणनीति में ‘बेवकूफ’ दिखी और उसने भावनाओं को अपने ऊपर हावी होने दिया।

'इस भारतीय को देखकर रूट लाल कपड़े के सामने सांड जैसे बन गए': पूर्व दिग्गज ने अंग्रेजों की धज्जियां उड़ाई

अफगानिस्तान के हालातों पर भारत सरकार की नजर बनी हुई है। भारत अभी वेट एंड वॉच की स्थिति में रहेगा और तालिबान पर नजर रखेगा। वहीं प्रधानमंत्री मोदी भी हालातों पर नजर बनाए हुए हैं।

तालिबान पर वेट एंड वॉच की स्थिति में भारत, अधिकारियों के संपर्क में PM मोदी, प्रधानमंत्री आवास पर CCS की बैठक

यूपी ने कोरोना टीकाकरण में दूसरे प्रदेशों को पीछे छोड़ते हुए अपने  नाम एक नया रिकार्ड हासिल किया है। महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली, आंध्र प्रदेश, वेस्‍ट बंगाल समेत दूसरे कई राज्‍यों से आगे निकल 6 करोड़ से अधिक टीकाकरण की डोज दी हैं। 

कोरोना वैक्‍सिनेशन में देश में यूपी बना नंबर वन, वैक्सिनेशन 6 करोड़ के पार 

भारत और अफगानिस्तान के संबंध 2000 साल से भी पुराने हैं। भले ही बीच में अफगानिस्तान में तालिबान का शासन रहा हो, लेकिन दोनों देशों के रिश्ते हमेशा मजबूत रहे हैं।

भारत में हैं कई "मिनी" अफगानिस्तान, रहते हैं लाख से ज्यादा पख्तून, सीमांत गांधी से है नाता

भारत के महान पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का मानना है कि इंग्लैंड की मौजूदा टीम भारत के विश्वस्तरीय तेज गेंदबाजी आक्रमण से पूरी तरह हैरान है और सिर्फ उसके कप्तान जो रूट ही बड़ा शतक लगाने में सक्षम दिख रहे हैं। 

IND vs ENG: भारत-इंग्लैंड सीरीज पर सचिन तेंदुलकर का 'रिपोर्ट कार्ड', बोले- 'मैंने एक दोस्त को बताया था कि..'

न्यूजीलैंड ने कोरोना का एक केस मिलने पर 3 दिन का  लॉकडाउन लागू किया गया है, बताते हैं कि छह महीने बाद पहला मामला सामने आया है।

कोरोना का सिर्फ 1 केस मिला, न्यूजीलैंड ने पूरे देश में लगा दिया Lockdown

'राष्ट्रवाद...देश से बढ़कर कुछ नहीं' कार्यक्रम में बात हुई कि आखिर क्यों देश में कुछ लोग तालिबान का गुणगान कर रहे हैं। भारत में तालिबान वाली 'आजादी' किसे चाहिए?

Rashtravad: हिंदुस्तान में 'तालिबानी गैंग', भारत में तालिबान वाली 'आजादी' किसे चाहिए?

पाकिस्तान में कट्टरपंथी समूह तहरीक-ए-लब्बैक के सदस्यों ने महाराजा रणजीत सिंह की मूर्ति पर हमला किया और फिर इसे खंडित कर दिया है।

पाकिस्तान के लाहौर में एक बार फिर तोड़ी गई महाराजा रणजीत सिंह की मूर्ति 

फेसबुक ने तालिबान और उसके समर्थन वाली सभी कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से प्रतिबंधित कर दिया है क्योंकि वह समूह को आतंकवादी संगठन मानता है।

Facebook ने Taliban पर लगाया बैन, माना आतंकी संगठन

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कर्नल (रिटायर्ड) अजय कोठियाल उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार घोषित किया।

कर्नल (रिटायर्ड) अजय कोठियाल होंगे उत्तराखंड में AAP के सीएम उम्मीदवार, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

अफगानिस्तान में तालिबान का राज वापस आ जाने से देश की पहली महिला मेयर जरीफा गफारी को अपनी जान का खतरा बना हुआ है। उन्होंने तालिबान को उन्हें मारने की चुनौती दी है।

अफगानिस्तान की पहली महिला मेयर की तालिबान को चुनौती- इंतजार कर रही हूं, आओ मुझे मार डालो

राज सभा में हंगामा करने वाले सांसदों पर कार्रवाई करने की तैयारी शुरू हो गई है । राज्यसभा में 10 और 11 अगस्त को हुए हंगामे को लेकर सरकार की ओर से राज्यसभा चैयरमेन वैंकया नायडू के पास एक लिखित शिकायत दर्ज की गई है।
Rajya Sabha Rucus:राज्यसभा में हंगामा करने वाले सांसदों पर हो सकती है कार्रवाई, लिखित शिकायत दर्ज

अलीगढ़ जिला पंचात ने अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ और मैनपुरी जिला पंचायत ने मैनपुरी का नाम मयन नगर करने का फैसला किया है। हालांकि नाम बदले जाने के प्रस्ताव का समाजवादी पार्टी ने विरोध किया है।
अलीगढ़ को हरिगढ़, मैनपुरी को मयन नगर करने की कवायद, जिला पंचायतों ने नाम बदलने पर लगाई मुहर

भारतीय वायुसेना का C-17 ग्लोबमास्टर विमान अफगानिस्तान के काबुल से 130 से अधिक लोगों को लेकर भारत पहुंता। यहां विमान से उतरते ही  लोगों ने भारत माता की जय के नारे लगाए।
अफगानिस्तान से लौटे भारतीय, विमान में मौजूद लोगों ने लगाए 'भारत माता की जय' के नारे

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन और फ्लिपकार्ट ने रक्षा बंधन सेल शु्रू कर दी है। अगर आपको इस ऑफर लाभ उठाना है। आज ही खरीदारी शुरू कर दें।
अमेजन और फ्लिपकार्ट की रक्षा बंधन सेल शुरू, मिल रहे हैं भारी छूट और ऑफर

यूपी के संभल ने समाजवादी पार्टी सांसद शफीकुर रहमान बर्क के मुताबिक तालिबानियों ने अफगानिस्तान से विदेशी ताकतों को खदेड़ दिया।
एसपी सांसद शफीकुर रहमान बर्क को तालिबान पसंद है, बयान पर गौर कीजिए

चीन की अफगानिस्तान के प्रचुर खनिजों पर नजर है। और वह तालिबान शासन के दौरान इसका बेहद आसानी से दोहन कर सकता है। साथ ही उसके वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट को भी बूस्ट मिल सकता है।
तालिबान के कब्जे से चीन को बड़ा फायदा, जानें किस खजाने पर है नजर

तालिबान के अफगानिस्तान में काबिज होने के बाद से हालात बेकाबू हो गए हैं। लोग दूसरे देशों में शरण लेने के लिए भाग रहे हैं। सालों पहले तालिबान से बचने के लिए राशिद के परिवार ने एक बड़ा कदम उठाया था।
सालों पहले तालिबान से बचने के लिए राशिद के परिवार ने उठाया था बड़ा कदम, अब क्या होगा?

दिल्ली में रेप पीड़ित बच्ची की मां ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर करने के लिए मुझसे इजाजत नहीं ली। जबकि कांग्रेस ने कहा कि इजाजत ली गईं।
Exclusive : राहुल गांधी का झूठ बेनकाब, दिल्ली में रेप पीड़ित बच्ची की मां ने किया खुलासा

ICC T20 World Cup 2021 Schedule: टी20 विश्व कप कार्यक्रम का ऐलान हो गया है, जानिए भारत की कब किससे टक्कर होगी।
20 विश्व कप कार्यक्रम का हुआ एलान, जानिए भारत की कब किससे होगी टक्कर

अफगानिस्तान पर अब तालिबान राज स्थापित हो चुका है। यहां पर हम तालिबान के उन 6 नेताओं के बारे में जानकारी देंगे जिन्होंने 20 साल बाद एक बार फिर सत्ता को अपने कब्जे में कर लिया।
Taliban Rule in Afghanistan: तालिबानी आतंक के वो सौदागर जिनका अब अफगानिस्तान पर राज है

तालिबान ने पूरी तरह अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है। तालिबान ने देश के अन्य प्रांतों को हथियाने के बाद बाद हाल ही में राजधानी काबूल को कंट्रोल में लिया है। तालिबान के कब्जे के बाद से हालात बेकाबू हो हैं और राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर चले गए हैं। 
तालिबान ने किया सारे क्रिकेट स्टेडियम पर कब्जा, जानिए कहां हैं अफगानिस्तानी खिलाड़ी

पूर्व कैबिनेट मंत्री और पूर्व लोजपा नेता स्वर्गीय रामविलास पासवान का आधिकारिक आवास में अब केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव रहेंगे। पासवान इस बंगले में  31 साल तक रहे।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को आवंटित हुआ रामविलास पासवान का बंगला, वे यहां 31 साल तक रहे

काबुल दूतावास में मौजूद सभी कर्मचारियों को तत्काल निकालने का फैसला भारत सरकार की तरफ से लिया गया है।
काबुल दूतावास में मौजूद कर्मचारियों को तत्काल निकाला जाएगा, भारत सरकार का फैसला

अशरफ गनी राज की तुलना में तालिबान राज में काबुल अधिक सेफ है इस तरह का बयान रूसी राजनयिक दिया है। इस बयान का मतलब क्या है इसे समझने की जरूरत है।
अशरफ गनी राज की तुलना में तालिबान राज में काबुल अधिक सुरक्षित ! रूस के बयान का क्या है मतलब

यूपी राज्य विधि आयोग ने सिंगल चाइल्ड रखने वालों के लिए खास सिफारिशें की हैं। इन सिफारिशों में सरकारी नौकरी वालों को चार इक्रीमेंट देने पर बल दिया गया है।
यूपी में सिंगल चाइल्ड वालों को मिलेगी अतिरिक्त सुविधा, की गईं अहम सिफारिशें

कब कहां और कौन किस रूप में आपके सामने आ जाए। अंदाज नहीं लगा सकते हैं। इसी तरह बैंगलोर में कचरा बीन रही महिला जब अंग्रेजी बोलने लगी तब सबकी आंखें फटी की फटी रह गईं।
बैंगलोर में जब कचरा बीनने वाली बोलने लगी धाराप्रवाह अंग्रेजी, सुनने वाले हो गए हैरान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन का कहना है कि अफगानिस्तान में अमेरिकी फौजों को हटाये जाने का फैसला ठीक है और वो उस पर कायम हैं।
अफगानिस्तान से अमेरिकी फौजों को हटाना सही फैसला, जो बिडेन बोले- कड़ा सबक मिला

अफगानिस्तान पर अब पूरी तरह से तालिबान का कब्जा है। राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर निकल गए हैं। वहां रहे लोग बड़े पैमाने पर देश छोड़कर जाने की कोशिश कर रहे हैं। 
Afghanistan में Taliban के कब्जे के बाद अब भारत में रह रहे अफगानी क्या सोचते हैं?

दो दशक तक चले युद्ध के बाद अमेरिका के सैनिकों की पूर्ण वापसी से दो सप्ताह पहले तालिबान ने पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है।विद्रोहियों ने पूरे देश में कोहराम मचा दिया और कुछ ही दिनों में सभी बड़े शहरों पर कब्जा कर लिया क्योंकि अमेरिका और इसके सहयोगियों द्वारा प्रशिक्षित अफगान सुरक्षाबलों ने घुटने टेक दिए।
अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा : क्या हुआ और क्या होगा अभी

17 अगस्त का इतिहास: आज के दिन 2008 में अमेरिका के महान तैराक माइकल फेल्प्स ने बीजिंग ओलंपिक खेलों में तैराकी में आठ स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास बनाया।
आज का इतिहास: 13 साल पहले दिखी इंसानी कौशल की पराकाष्ठा, माइकल फेल्प्स ने ओलंपिक में जीते 8 गोल्ड मेडल

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल मंगलवार को उत्तराखंड पहुंच रहे हैं दौरे को लेकर आम आदमी पार्टी ने पूरी तैयारी की है, कहा जा रहा है कि वो सीएम कैंडिडेट का ऐलान कर सकते हैं।
उत्तराखंड में आज केजरीवाल का दौरा, कर सकते हैं सीएम प्रत्याशी का ऐलान! 

भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में हरा दिया। भारत ने ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड के परखच्चे उड़ा दिए और 151 रन से जीत दर्ज की। इस धमाकेदार जीत के साथ भारत ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।
IND vs END 2nd Test: विराट सेना ने लॉर्ड्स में उड़ाए इंग्लैंड के परखच्चे, धमाकेदार जीत से सीरीज में बनाई बढ़त

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि कोरोना महामारी अब नियंत्रण में है और स्कूलों को अब खोलने की दिशा में कदम उठाया जा सकता है।
क्लास 6 से 8वीं तक के स्कूल खुल रहे हैं 23 अगस्त से, प्राइमरी भी 1 सितंबर से खुलेंगे
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर