ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 17 जनवरी, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 17 जनवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 17 जनवरी, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा और बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: पंजाब में चुनाव की तारीख में बदलाव हुआ है, अब 14 की जगह 20 फरवरी को मतदान होगा। रविदास जयंती के चलते तारीख आगे बढ़ाने की अपील की गई थी। असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि AIMIM उत्तर प्रदेश में 100  से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है। उत्तराखंड में कांग्रेस को चुनाव से पहले बड़ा झटका लगा है, महिला प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सरिता आर्य बीजेपी में शामिल हो गई हैं। इससे पहले उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत बीजेपी से 6 साल के लिए निष्कासित किए गए। रावत कार्रवाई पर रो पड़े और बोले कि बिना बताए पार्टी ने निकाला है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि परिवार के लिए टिकट का दबाव बना रहे थे। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

देश  आजादी का 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान 75 विमानों के साथ अब तक का सबसे भव्य फ्लाईपास्ट दिल्ली के राजपथ में आयोजित किया जाएगा।
गणतंत्र दिवस समारोह में अब तक का सबसे भव्य फ्लाईपास्ट, शामिल होंगे 5 राफेल समेत 75 विमान

दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है। संक्रमण की दर में भी कमी आई है जो घटकर 27.99 फीसदी हो गई है। इस दौरान 24 लोगों की मौत भी हुई है।
Delhi से आई कोरोना को लेकर अच्छी खबर, मामलों में आई काफी गिरावट

विश्व आर्थिक मंच (WEF) के ऑनलाइन आयोजित दावोस एजेंडा शिखर सम्मेलन पीएम मोदी ने कहा कि हम भारतीयों का डेमोक्रेसी पर अटूट विश्वास है। साथ ही बताया कि भारत ने दुनिया के लिए क्या-क्या किया।
वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम में बोले पीएम मोदी, भारत का विजन 'वन अर्थ, वन हेल्थ', कई देशों को दिया वैक्सीन

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के बीजेपी पार्षद भगत सिंह टोकस ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर उनसे मांग की है कि मुगल गार्डन का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम वाटिका रखा जाए।
BJP पार्षद ने PM को लिखा पत्र, मुगल गार्डन का नाम बदलकर डॉ. अब्दुल कलाम वाटिका करने की की सिफारिश

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 7 चरणों में हो रहे हैं। भगवान राम नगरी अयोध्या में किसे जीत मिलेगी। आइए जानते हैं हमारे स्पेशल कार्यक्रम वोट का धर्मचक्र में जनता का मूड क्या है।
अयोध्या से वोट का धर्मचक्र, सरयू के शहर में इस बार किसकी लहर ?

उत्तराखंड की राजनीति में पिछले 30 साल से हरक सिंह रावत प्रमुख चेहरा रहे हैं। इस दौरान वह बसपा, कांग्रेस, भाजपा तीनों दलों में रह चुके हैं।
उत्तराखंड: फिर से कांग्रेस के दरवाजे पर हरक सिंह रावत, 2016 की मानेंगे गलती

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का प्रचार अभियान तेज होने के साथ ही आरोप- प्रत्यारोप तेज हो चले हैं। किसानों के मुद्दे को लेकर बीजेपी और अखिलेश एक दूसरे पर हमला कर रहे हैं।
यूपी में किसानों का कंधा, वोट की खेती ? अन्नदाता किसे सौपेंगे सत्ता की गद्दी?

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने एक बार फिर बीजेपी पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि बीजेपी वाले देश को बांटना चाहती है और इनसे जान छुड़ानी होगी। 
BJP पर बरसी महबूबा, बोलीं- ये इस देश के टुकड़े करना चाहते हैं, हमारे पास मौका है इनसे जान छुड़ाने का

दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी (Ghazipur Flower Market) से 14 जनवरी को बरामद किए गए आईईडी मामले में एनएसजी ने सोमवार को अपनी एक रिपोर्ट दिल्ली पुलिस को सौंप दी है।
IED at Ghazipur market: आईईडी बम में लगा था RDX, अमोनियम नाइट्रेट और टाइमर; NSG ने सौंपी अपनी रिपोर्ट

आसन्न विधानसभा चुनाव से पहले कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से निष्कासित किए जाने के बाद सोमवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दावा किया कि वह अपने और परिवार के लिए टिकट का दबाव बना रहे थे।
हरक सिंह रावत को BJP से क्यों निकाला गया? CM पुष्कर सिंह धामी ने बताई वजह

उत्तराखंड में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पार्टी की प्रदेश महिला महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सरिता आर्या ने बीजेपी का दामन थाम लिया है। बीजेपी उन्हें नैनीताल सीट से टिकट दे सकती हैं।
Uttarakhand Elections 2022: चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, महिला प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सरिता आर्य BJP में शामिल

अबू धाबी पुलिस ने कहा कि अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर संदिग्ध ड्रोन हमला किया गया। दो फायर की सूचना दी गई जो संभवतः ड्रोन के कारण हुई।
अबू धाबी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ड्रोन से हमला, हौती मूवमेंट ने ली हमले की जिम्मेदारी

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने गोवा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी पर निशाना साधा और कहा कि गोवा में AAP गैर कांग्रेसी वोटों का बंटवारा करेगी। इस पर अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर चिदंबरम पर पलटवार किया।

चिदंबरम ने AAP पर लगाया वोट काटने का आरोप, केजरीवाल ने लिखा- सर रोना बंद कीजिए हाय रे-मर गए रे-हमारे वोट काट दिए रे

पंजाब में चुनाव की तारीख में बदलाव हुआ है। चुनाव आयोग ने पहले वोटिंग के लिए 14 फरवरी की तारीख तय की थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 20 फरवरी कर दिया गया है। राजनीतिक दलों ने रविदास जयंती को लेकर चुनाव आगे बढ़ाने की अपील की थी।

पंजाब में 14 नहीं 20 फरवरी को होगा मतदान, चुनाव आयोग ने मानी चरणजीत सिंह चन्नी की मांग

आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्‍करण में दक्षिण अफ्रीका के हाथों मिली शिकस्‍त के बाद विराट कोहली ने अचानक भारतीय टेस्‍ट कप्‍तानी पद से इस्‍तीफा दे दिया।

विराट कोहली ने टीम इंडिया के कप्‍तान के रूप में विदाई टेस्‍ट खेलने से किया इंकार: रिपोर्ट

कोविड के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण अहम हथियार है। ओमिक्रॉन के मामलों के बीच वैक्सीनेशन ने अपनी उपयोगिता को साबित किया है। देश में इस समय 15 से बड़े बच्चों को टीका लगाया जा रहा है। लेकिन संभावना है कि मार्च के महीने से 12 से 14 आयु के बच्चों का भी टीकाकरण हो।

फरवरी के अंत या मार्च से 12-14 आयु ग्रुप के बच्चों का शुरू हो सकता है टीकाकरण-NTAGI

पंजाब में आम आदमी पार्टी की तरफ से सीएम का चेहरा कौन इसकी घोषणा 18 जनवरी को की जाएगी। लेकिन उससे पहले आप ने बताया कि पिछले तीन दिनों में लाखों लोगों ने अपने विचारों को एसएमएस, कॉल्स के जरिए व्यक्त किये हैं।

पंजाब में आप का सीएम चेहरा, शाम पांच बजे तक रायशुमारी,18 जनवरी को फैसला

पश्चिमी यूपी की राजनीति के प्रमुख चेहरे इमरान मसूद और आजाद समाज पार्टी के चंद्रशेखर आजाद को बड़ा झटका लगा है। ऐन चुनाव के वक्त उनका दांव फेल होता नजर आ रहा है। अब देखना है कि अपनी साख बचाने के लिए ये दोनों नेता क्या रणनीति अपनाते हैं।

पश्चिमी यूपी में इमरान मसूद और चंद्रशेखर से हो गई चूक ! जानें अखिलेश से क्यों बिगड़ी बात

लोनी से भाजपा विधायक नंदकिशोर गर्जुर को प्रचार अभियान के दौरान धार्मिक नफरत फैलाने के आरोप में चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किया है। उन्हें 3 दिनों के अंदर लिखित जवाब देने का कहा गया है।

'ना अली, ना बाहुबली, लोनी में बजरंग वली'; चुनाव आयोग ने BJP विधायक को भेजा नोटिस, 3 दिन में मांगा जवाब

ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के नए नवेले कप्तान पैट कमिंस ने पहली ही सीरीज में कमाल कर डाला। उनके नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में इंग्लैंड को 4-0 से धूल चटाई। एक मैच ड्रॉ पर छूटा। ऑस्ट्रेलिया ने पांचवें औवर आखिर टेस्ट में रविवार को 146 रन से विशाल जीत दर्ज की।

एक इशारा और खुशियों का नजारा: कमिंस ने उस्मान की खातिर लिया ये फैसला, कंगारू कप्तान की हुई वाहवाही, VIDEO

हरक सिंह रावत को बीजेपी ने सरकार और पार्टी से क्यों हटा दिया। इस संबंध में कुछ सनसनीखेज जानकारियां सामने आई हैं। बताया जा रहा है कि हरक सिंह रावत विधायकों को भड़का रहे थे और परिवार के तीन सदस्यों को टिकट देने के लिए बेजा दबाव बना रहे थे।

क्या इन दो वजहों से बीजेपी से हरक सिंह रावत का हुआ निष्कासन, नेता विपक्ष से मीटिंग का एक्सक्लूसिव वीडियो

भारत में पिछले कुछ सालों में क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज काफी बढ़ा है। सरकार आगामी आम बजट में क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग को टैक्स के दायरे में ला सकती है। मौजूदा समय में भारत में विश्व स्तर पर क्रिप्टो मालिकों की संख्या सबसे अधिक यानी लगभग 10.07 करोड़ है। 

Budget 2022: क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों को लग सकता है झटका, बजट में ये ऐलान संभव

आयरलैंड ने वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज में हराकर बड़ा इतिहास रचा है। उसने पहली बार किसी पूर्णकालिक सदस्य के विरुद्ध सीरीज जीतने का कारनामा अंजाम दिया है।

WI vs IRE 3rd ODI: वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज में हराकर आयरलैंड ने रचा बड़ा इतिहास, पहली बार किया ये कारनामा

हरक सिंह रावत को बीजेपी ने ना सिर्फ सरकार से बर्खास्त कर दिया है बल्कि पार्टी से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया है। बताया जा रहा है कि वो कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। लेकिन अपने निष्कासन पर उन्होंने क्या कहा आइए जानते हैं।

आंखों में आंसू और दर्द भरा बयान, हरक सिंह रावत बोले- सोशल मीडिया से निष्कासन के बारे में पता चला

देश में कोरोना वायरस के 2,58,089 नए मामले सामने आए हैं। ये मामले कल से कम हैं। रविवार को 2,71,202 नए मामले सामने आए थे। 24 घंटों में 385 मौतें हुई हैं। इसके अलावा इस दौरान 1,51,740 मरीज ठीक भी हुए हैं। अब देश में सक्रिय मामले बढ़कर 16,56,341 हो गए हैं। 

देश में कोरोना के 2,58,089 नए केस, 24 घंटों में 385 मौतें, ओमीक्रोन मामले 8209 हुए

भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर और कप्तान कपिल देव ने विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने पर प्रतिक्रिया दी है। उनका कहना है कि कोहली को बतौर बल्लेबाज नहीं खो सकते।

विराट ने टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दिया तो कपिल देव बोले- कोहली को अपना ईगो छोड़ना होगा और...

महाराष्ट्र में कंकावली से बीजेपी विधायक नीतेश राणे के लिए अहम दिन है। अगर बांबे हाईकोर्ट से राहत नहीं मिली तो कथित मर्डर केस में जेल जाना तय माना जा रहा है।

बीजेपी विधायक नीतेश राणे के लिए अहम दिन, अग्रिम जमानत पर आने वाला है फैसला

इंग्लैंड को पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज में बुरी तरह शिकस्त मिली है। इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया सरजमीं पर एक भी मुकाबले नहीं जीत नसीब हुई और उसे 0-4 से सीरीज गंवानी पड़ी। जो रूट की अगुवाई वाली इंग्लिश टीम सिर्फ चौथा मैच किसी तरह ड्रॉ कराने में कामयाब रही।

एशेज में करारी हार लेकिन अकड़ बरकरार: 'मैं ही इस काम के लिए सही आदमी हूं', आखिर जो रूट ने क्यों कही ऐसी बात

दिल्ली और एनसीआर में लोग कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं। ठंड से निजात पाने के लिए लोग चाय और अलाव की मदद ले रहे हैं। कड़ाके की ठंड पर लोगों की क्या प्रतिक्रिया है आइए जानते हैं।

Delhi Cold Wave: दिल्ली और एनसीआर में कड़ाके की ठंड, चाय और अलाव बने सहारा

दिल्ली हाई कोर्ट वैवाहिक बलात्कार को अपराध मानने संबंधी याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है। इस संदर्भ में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को ट्वीट किया कि सहमति हमारे समाज में सबसे कम आंकी गई अवधारणाओं में से एक है और इसे महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सर्वोपरि होना चाहिए। 

वैवाहिक बलात्कार पर HC में सुनवाई; राहुल गांधी ने कहा- सहमति हमारे समाज में सबसे कमतर आंकी गई अवधारणाओं में शामिल

पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में कांग्रेस के क्या 2017 के प्रदर्शन को दोहरा पाएगी या किसी और के हाथ में सत्ता होगी। इन नतीजों से पहले कांग्रेस में टिकट बंटवारे पर घमासान है। 

टिकट ना मिलने पर चरणजीत सिंह चन्नी के भाई बोले- निर्दलीय लड़ेंगे चुनाव

यूपी की सियासी लड़ाई में अब राजनीतिक दल या व्यंग कसने वाले राजनीतिक तस्वीर को पेश कर रहे हैं। बीजेपी सांसद रवि किशन ने जब सब बा का जिक्र किया गया तो लोक गायिका नेहा सिंह राठौर ने का बा से जवाब दिया जिसका इस्तेमाल एनसीपी नेता नवाब मलिक ने अपने अंदाज में किया।

UP Assembly Elections 2022: यूपी की सियासी लड़ाई में सब बा, का बा की एंट्री, दिलचस्प प्रचार

आज से 21 जनवरी तक विजयचौक से इंडिया गेट तक राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड-2022 का अभ्यास होगा। इसे लेकर दिल्ली पुलिस ने यातायात परामर्श जारी किया है। यहां जानें किस रूट से बचना होगा।

आज से 21 जनवरी तक परेड की रिहर्सल, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, जानें किन मार्गों से बचें

अमेरिका के टेक्सास में यहूदियों के एक पूजा स्थल में बंधक बनाए गए चार लोगों को कई घंटे के गतिरोध के बाद शनिवार रात रिहा करा लिया गया। इस दौरान सुरक्षाबलों की गोलीबारी में मारे गए संदिग्ध की पहचान ब्रितानी नागरिक मलिक फैसल अकरम (44) के रूप में हुई है। 

अमेरिका: यहूदी पूजा स्थल में लोगों को बंधक बनाने वाला संदिग्ध ब्रितानी नागरिक, बाइडन ने घटना को आतंकवादी कृत्य करार दिया

मशहूर कथक नर्तक पंडित बिरजू महाराज का निधन हो गया है। उन्होंने 17 जनवरी 2022 को अंतिम सांस ली। उनके पोते स्वरांश मिश्रा ने सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी।

कथक सम्राट बिरजू महाराज का निधन, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के खिलाफ कोविड नियमों के उल्लंधन के चलते गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। उन्होंने रविवार को नोएडा में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में डोर टू डोर कैंपेन में हिस्सा लिया था।

नोएडा डोर टू डोर कैंपेन मामला, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल पर एफआईआर दर्ज

इंदौर पुलिस ने कांग्रेस विधायक मुरली मोरवाल के बेटे करण मोरवाल के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 120बी और 34 के तहत एक सरकारी डॉक्टर के साथ मिलकर बलात्कार के मामले में अग्रिम जमानत पाने के लिए फर्जी दस्तावेज बनाने के लिए प्राथमिकी दर्ज की है।

Rape Case: कांग्रेस विधायक मुरली मोरवाल के बेटे ने अग्रिम जमानत के लिए जाली दस्तावेज बनवाएं, हुआ मामला दर्ज

उत्तराखंड बीजेपी ने दिग्गज नेता हरक सिंह रावत को पार्टी ने निकाल दिया है। सूत्रों के मुताबिक सीएम पुष्कर सिंह धामी ने हरक सिंह रावत को मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया है। हालांकि टाइम्स नाउ नवभारत से बात करते हुए हरक सिंह रावत ने कहा कि मुझे निकाले जाने की अभी कोई सूचना नहीं मिली है।

Uttarakhand Election 2022: कैबिनेट से बर्खास्तगी के बाद BJP से निकाले गए हरक सिंह रावत, थाम सकते हैं कांग्रेस का हाथ

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले दो दिनों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों के दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग हिस्सों पर घना कोहरा छाए रहने की उम्मीद है।

Weather Today, Jan 17: दिल्ली-NCR में जारी रहेगी कड़ाके की ठंड, राजस्थान और यूपी में छाया रहेगा घना कोहरा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर