आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 17 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 17 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 17 सितंबर (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 17 September 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 17 सितंबर की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: झारखंड के हजारीबाग जिले में शनिवार को करीब 50 यात्रियों को लेकर जा रही एक बस के पुल से नीचे गिर जाने से कम से कम छह यात्रियों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए। आप विधायक अमानतुल्लाह खान को 4 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा गया।ओडिशा में हावड़ा-भुवनेश्वर जन शताब्दी भद्रक स्टेशन यार्ड के पास पटरी से उतरी। मुश्किल में लालू के 'लाल' तेजस्वी, जमानत रद्द करवाने के लिए कोर्ट पहुंची CBI। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 72 वां जन्मदिन, तमाम विपक्षी नेताओं ने भी पीएम मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। बीजेपी ने प्रधानमंत्री का जन्मदिन देशभर में सेवा दिवस के रूप में मनाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर आज देश को स्पेशल गिफ्ट मिला है। पीएम ने कूनो नेशनल पार्क में 8 चीतों को छोड़ दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैदराबाद मुक्ति दिवस में शामिल हुए। पढ़ें, आज की अहम खबरें:-

झारखंड के हजारीबाग जिले में शनिवार को करीब 50 यात्रियों को लेकर जा रही एक बस के पुल से नीचे गिर जाने से कम से कम छह यात्रियों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए। पुलिस अधीक्षक मनोज रतन चौथे ने बताया कि गिरिडीह से रांची जा रही ये बस टाटीझरिया थानाक्षेत्र में पुल का रेलिंग तोड़ते हुए शिवानी नदी में गिर गयी।

Jharkhand Bus Accident: हजारीबाग जिले में बस के पुल से गिरने से 6 यात्रियों की मौत, कई घायल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि जन्मदिन पर मिली शुभकामनाओं से मैं अभिभूत हैं। साथ ही, उन्होंने जोर देते हुए कहा कि जब लोग सामूहिक रूप से कार्य करेंगे, तब भारत सतत और समावेशी विकास के अपने लक्ष्य को हासिल कर लेगा।

जन्मदिन पर मिली शुभकामनाओं से अभिभूत हुए पीएम मोदी, बोले- आने वाले समय में हम कड़ी से कड़ी मेहनत करेंगे

आम आदमी पार्टी(आप) ने शनिवार को पंजाब की जनता के सामने अपनी सरकार के छह महीने का प्रभावशाली रिपोर्ट कार्ड पेश किया। शनिवार को पार्टी मुख्यालय में आप प्रवक्ता जगतार सिंह संघेड़ा और गोविंदर मित्तल के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए 'आप' पंजाब के मुख्य प्रवक्ता मलविंदर सिंह कंग ने कहा कि पिछली सरकारों ने केवल जनता को बेवकूफ बनाया और टैक्स के पैसे से अपनी तिजोरियां भरी। लेकिन मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में आप सरकार अपने सभी वादों को पूरा कर रही है। सरकार बनने के महज 6 महीने में ही मान सरकार ने जनता के हित में कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैं। उन्होंने कांग्रेस और अकाली दल से सवाल किया और पूछा कि वे साबित करें कि क्या उनकी सरकारों ने पहले छह महीनों में आप सरकार से ज्यादा काम किया था?

भगवंत मान सरकार ने पेश किया 6 महीने का रिपोर्ट कार्ड, कंग बोले- हमने जो किया वह पिछली सरकारें दशकों में नहीं कर पाई

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शनिवार को तेलंगाना में 75वें हैदराबाद मुक्ति दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी और केन्द्रीय गृह सचिव सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इस खास मौके पर अमित शाह ने कहा कि 15 अगस्त, 1947 के दिन जब पूरा देश आजादी का उत्सव मना रहा था लेकिन हैदराबाद को आजादी नसीब नहीं हुई थी। 13 महीनों तक निजाम के अन्यायों और अत्याचारों को यहां के लोग सहन करते रहै और उसके बाद जब सरदार पटेल ने पुलिस एक्शन लिया तब तेलंगाना स्वतंत्र हुआ था।

हैदराबाद मुक्ति दिवस कार्यक्रम में बोले अमित शाह, वोट बैंक की राजनीति के चलते 75 सालों में किसी ने यह दिवस मानने का नहीं किया साहस

कुदरत के कहर के सामने पाकिस्तान एकदम से बेबस हो गया है। बाढ़ के कारण पहले से ही कंगाल हो चुका पाकिस्तान लगभग बर्बादी की कगार पर पहुंच चुका है। यूएन की माने तो 1.6 करोड़ बच्चे इस बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। जिसमें से 34 लाख बच्चों को तत्काल मदद की जरूरत है।

Pakistan Flood: कुदरत के कहर के सामने बेबस पाकिस्तान, 1.60 करोड़ बच्चे प्रभावित, 34 लाख को तत्काल मदद की जरूरत

बिहार के मुख्यमंत्री मिशन 2024 के तहत रोड नई-नई रणनीति बना रहे हैं। अब खबर है कि नीतीश कुमार 2024 के लोकसभा चुनाव में यूपी से चुनाव लड़ सकते हैं। कहा जा रहा है चुनाव लड़ने के लिए अखिलेश यादव ने भी नीतीश को ऑफर दिया है। खबरों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने नीतीश कुमार को राज्य में अपनी पसंद की किसी भी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया है। साथ ही अपनी पार्टी के समर्थन का वादा भी किया है। यह भी पता चला है कि फूलपुर में जनता दल (यूनाइटेड) के कई कार्यकर्ताओं ने नीतीश कुमार से चुनाव लड़ने के लिए कहा है।

Mission 2024: तो यूपी के फूलपुर से चुनाव लड़ेंगे नीतीश कुमार, अखिलेश ने दिया ऑफर? ललन सिंह कर चुके हैं इशारा

एक समय भारत के ऊंचे पर्वतीय इलाकों, तटीय क्षेत्रों और पूर्वोत्तर को छोड़कर पूरे देश में चीतों के गुर्राने की गूंज सुनाई दिया करती थी, लेकिन भारत सरकार ने साल 1952 में घोषणा कर बताया कि चीता आधिकारिक तौर पर देश से विलुप्त हो चुके हैं। जंगली जानवर चीते के विलुप्त होने के कुछ कारण थे, जिसमें शिकार और रहने का ठिकाना नहीं होने को माना जाता है।

कोरिया के महाराजा ने किया था भारत में आखिरी 3 चीतों का शिकार, जानें क्या थी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के दिन आईटीआई के कौशल दीक्षांत समारोह (Kaushal Dikshant Samaroh of ITI) को संबोधित करते हुए कहा कि आज एक नया इतिहास रच दिया गया है। पहली बार 9 लाख से अधिक ITI छात्रों के लिए 'कौशल दीक्षांत समारोह' का आयोजन किया गया है। देश फिर से कौशल विकास पर जोर दे रहा है। हमें यह सुनिश्चित करना है कि हमारे युवा न केवल पढ़ाई में बल्कि कौशल में भी उत्कृष्टता प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा जयंती, ये कौशल की प्राण प्रतिष्ठा का पर्व है। जैसे मूर्तिकार कोई मूर्ति बनाता है लेकिन जब तक उसकी प्राण प्रतिष्ठा नहीं होती, वो मूर्ति भगवान का रूप नहीं कहलाती।

स्किल डवलपमेंट पर जोर देते हुए बोले पीएम मोदी, 70 साल में 10 हजार ITI बने, हमने 8 साल में 5000 नए ITI खोले

लखीमपुर खीरी इन दिनों गलत वजहों से चर्चा में बना हुआ है। पहले किसान आंदोलन के दौरान हुए हमले के लिए, फिर दो बहनों की लटकी हुई लाश मिलने के कारण और अब छेड़छाड़ की शिकार लड़की की मौत ने लखीमपुर का माहौल बिगाड़ दिया है। 

Lakhimpur: एक और दरिंदगी...दूसरे समुदाय के लड़कों ने छेड़छाड़ का विरोध करने पर लड़की को पीटा, मौत; फैला सांप्रदायिक तनाव

असम निवासी अख्तर हुसैन लश्कर का संबंध प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन अल-कायदा (Al-Qaeda) को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) जांच कर रही है। साथ ही लश्कर पर यह भी आरोप है कि युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के साथ-साथ उन्हें कश्मीर भेजने की साजिश भी रच रहा था। वह युवाओं को आतंकी ट्रेनिंग देने के लिए अफगानिस्तान का खुरासान प्रांत भी भेजता था। एएनआई द्वारा एक्सेस की गई एफआईआर में इस तथ्य का खुलासा हुआ कि लश्कर ने युवाओं को धर्म के नाम पर युद्ध छेड़ने के लिए भी उकसाता था।

युवाओं के देता था आतंकी ट्रेनिंग, धर्म युद्ध छेड़ने के लिए उकसाता था, NIA के राडार पर अल-कायदा से जुड़ा अख्तर हुसैन लश्कर

आखिरकार 70 साल बाद 8 चीते नामीबिया से भारत लाए गए हैं और उसका क्रेडिट जाता है देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को, पीएम मोदी ने खुद उन्हें मध्य प्रदेश के श्योरपुर में कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में छोड़ा। उसके बाद पीएम मोदी ने 'चीता मित्रों' से बातचीत की। जो पंडित नेहरू नहीं कर सके। जो इंदिरा गांधी, राजीव गांधी से लेकर मनमोहन सिंह यानी आजाद भारत में किसी की सरकार नहीं कर पाई, उसे मोदी ने कर दिखाया। हिंदुस्तान से 70 सालों से बिलुप्त चीतों की घर वापसी कराकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को अपने जन्मदिन पर बड़ा रिटर्न्स गिफ्ट दिया है। पीएम मोदी ने नामीबिया से आए 8 चीतों को मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में बने स्पेशल बाड़े में छोड़ा और इसके साथ ही देश में जंगल का कानून बदलने की शुरूआत हो चुकी है। 

कूनो नेशनल पार्क में पीएम मोदी ने 8 चीतों को छोड़ा, फिर जंगल में 'चिता मित्रों' से की बातचीत

शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने देवेंद्र फडणवीस पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि फडणवीस में स्वाभिमान नहीं बचा, अगर स्वाभिमान होता तो वो उप मुख्यमंत्री नहीं बनते। चुनाव में जाते और वहां हमसे लड़ते। 

अगर मैं फडणवीस की जगह होता तो उपमुख्यमंत्री नहीं बनता, चुनाव में जाता- शिव संवाद यात्रा में बोले आदित्य ठाकरे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत में आए चीतों को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने चीतों के आने को देश की बेरोजगारी से जोड़ते हुए पीएम मोदी से सवाल पूछा है। राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा कि चीते तो आगे लेकिन रोजगार क्यों नहीं आए। उन्होंने कहा- "8 चीते तो आ गए, अब ये बताइए, 8 सालों में 16 करोड़ रोज़गार क्यों नहीं आए?"

8 चीते तो आ गए, रोजगार क्यों नहीं आए- राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कसा तंज, दी चुनौती

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शनिवार को आदिवासी बंजारा सभा को संबोधित करते हुए कहा कि तेलंगाना में एसटी आरक्षण को वर्तमान छह प्रतिशत से बढ़ाकर दस प्रतिशत करने के लिए एक हफ्ते में सरकारी आदेश जारी किया जाएगा। साथ ही कहा कि ये मोदी सरकार पर निर्भर है कि इसे कितना जल्द लागू किया जाएगा। इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री केसीआर ने दलित बंधु की तर्ज पर गिरिजन बंधु योजना को लागू करने की घोषणा की, जिसमें पोडु भूमि के निपटान के बाद आदिवासी समुदाय को उद्यम शुरू करने दस लाख की सहायता दी जाएगी। इसके लिए भूमिहीन या बिना किसी अन्य आजीविका के एसटी परिवारों की गणना की जाएगी।

तेलंगाना में एसटी आरक्षण 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत होगा, CM के चंद्रशेखर राव ने किया ऐलान

आज यानी कि 17 सितंबर को PM Modi का जन्मदिन पूरा देश मना रहा है, इस मौके पर देश के अलग अलग हिस्सों में उनका जदन्मदिन मनाया जा रहा है। दिल्ली से लेकर वाराणसी और अहमदाबाद तक पीएम मोदी के बर्थ-डे की धूम है। Gujarat के Ahmdabad में हिंदुओं के साथ साथ मुस्लिम समुदाय के लोगों ने 72 kg का केक काट कर उनका जन्मदिवस जोर शोर से मनाया। हर साल मुस्लिम समुदाय ऐसे जश्न का आयोजन करते है जिसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल होते हैं।

Modi Birthday: यहां मुस्लिम समुदाय ने 72 किलो का केक काटकर मनाया PM Modi का जन्मदिन, वाराणसी में इस तरह मना जश्न

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को कहा कि राजनीतिक विरोधी एक-दूसरे के दुश्मन नहीं होते हैं और साथ ही राजनीति विभाजन और नफरत के बारे में नहीं है। दरअसल उमर अब्दुल्ला की ये टिप्पणी ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो के जवाब में थी, जिसमें एक नेटिजन ने नेशनल कॉन्फ्रेंस और भारतीय जनता पार्टी के बीच पिछले दरवाजे से कुछ समझौता करने का संकेत करार दिया है। 

बीजेपी नेता रविंदर रैना के वीडियो पर उमर अब्दुल्ला ने कहा, राजनीतिक विरोधी दुश्मन नहीं होते

भारत जब आजाद हुआ तो 565 रियासतों में बंटा हुआ था। इसमें से तीन (कश्मीर, जूनागढ़ और हैदराबाद) को छोड़कर बाकी सभी भारत में स्वेच्छा से शामिल हो गए थे। इन्हीं तीन में से एक हैदराबाद के खिलाफ भारत ने पुलिस कार्रवाई की थी, जिसे ऑपरेशन पोलो का नाम दिया गया था।  

Operation Polo: जब इस्लामिक राष्ट्र के लिए निजाम ने मांगी थी अमेरिका से मदद, पटेल ने पाकिस्तान को औकात दिखा छीन लिया था हैदराबाद

बिहार के उपमुख्यमंत्री और लालू के छोटे लाल तेजस्वी यादव की मुश्किलें बढती दिख रही हैं। आईआरसीटीसी घोटाले में तेजस्वी की जमानत रद्द करवाने के लिए सीबीआई कोर्ट पहुंच गई है। सीबीआई ने दावा किया है कि तेजस्वी यादव ने अधिकारियों के धमकाया है, इसलिए उनकी जमानत रद्द की जाए। सीबीआई ने अदालत के समक्ष तर्क दिया कि तेजस्वी यादव ने एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए सीबीआई अधिकारियों को धमकी दी थी, जिससे मामला प्रभावित हुआ। वहीं कोर्ट ने सीबीआई की इस मांग पर तेजस्वी को नोटिस जारी कर उनसे जवाब मांगा है। 

Tejashwi Yadav: मुश्किल में लालू के 'लाल' तेजस्वी, जमानत रद्द करवाने के लिए कोर्ट पहुंची CBI, लगा आरोप- अधिकारियों को धमकाया गया

प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) के फिर जदयू में शामिल होने पर जनता दल यूनाइडेट (जदयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने शनिवार को कहा कि प्रशांत किशोर चुनाव रणनीतिकार हैं, वह राजनीतिक व्यक्ति नहीं हैं। वह एक बिजनेसमैन हैं और अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए मार्केटिंग करते हैं। उन्हें जदयू में शामिल होने का कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया। वह खुद सीएम से मिलना चाहते थे।

प्रशांत किशोर अपना बिजनेस चमकाने के लिए मार्केटिंग करते हैं, JDU अध्यक्ष ललन सिंह बोले- पार्टी में शामिल होने का नहीं दिया गया ऑफर

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी के एक छात्र का शव शुक्रवार रात उसके छात्रावास के कमरे से मिला। अधिकारियों ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी। पुलिस ने मृतक छात्र की पहचान केरल के रहने वाले सूर्य नारायण प्रेमकिशोर के रूप में की है। साथ ही वह डिजाइन विभाग में अंतिम वर्ष का स्नातक का छात्र था।

Assam: हॉस्टल के कमरे में लटका मिला आईआईटी गुवाहाटी का छात्र, मामले की जांच में जुटी पुलिस

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के जन्मदिन के मौके पर रेल मंत्रालय ने स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत की। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से इसकी शुरुआत की। शनिवार सुबह रेल मंत्री खुद स्टेशन परिसर में झाडू लगाकर इसकी शुरुआत की। साथ ही नई दिल्ली में उत्‍तर रेलवे के केन्‍द्रीय अस्‍पताल में रक्‍तदान शिविर का भी उदघाटन किया और लोगों को प्रोत्‍साहित करने के लिए स्‍वयं भी रक्‍तदान किया। स्‍वच्‍छता पखवाड़ा ‘स्‍वच्‍छ रेल स्‍वच्‍छ भारत मिशन’ का एक महत्‍वपूर्ण भाग है । यह 16 सितम्‍बर, 2022 से 2 अक्‍टूबर, 2022 तक रेलगाडियां तथा इसके संस्‍थान ‘सबकी जिम्‍मेदारी’ के रूप में मनाया जा रहा है।

पीएम मोदी के जन्मदिन के दिन रेलवे ने की स्वच्छता पखवाड़ा और रक्तदान शिविर की शुरुआत, रेल मंत्री ने झाड़ू लगाया और किया रक्तदान 

अडानी समूह में सात लिस्टेड एंटीटी हैं, जो कि इन क्षेत्रों में कारोबार करते हैंः Energy, Ports and Logistics, Mining and Resources, Gas, Defence and Aerospace and Airports। अडानी समूह देश में मुकेश अंबानी की Reliance Industries और रतन टाटा के Tata Group के बाद तीसरा सबसे बड़ा Conglomerate है। उनकी लिस्टेड ग्रुप कंपनियों में Adani Enterprises, Adani Green Energy, Adani Ports and Special Economic Zone, Adani Power, Adani Total Gas और Adani

Gautam Adani विश्व के दूसरे सबसे बड़े धनकुबेरः जानिए, कैसी है उनकी फैमिली

भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गए। उरी के हथलंगा क्षेत्र में हथियारों और गोला-बारूद के जखीरे की मौजूदगी के संबंध में खुफिया इनपुट के आधार पर तलाशी ली गई थी। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने एक बयान में कहा कि बारामूला पुलिस और सेना की 3 राजपूत के संयुक्त दलों ने आज तड़के हथलंगा नाला समेत उरी सेक्टर के हाथलंगा इलाके के पास एक तलाशी अभियान शुरू किया, जिसमें हथियारों के साथ गोला-बारूद बरामद किया गया।

Jammu Kashmir: पुलिस और सेना को मिली कामयाबी, उरी में हथियारों के साथ गोला बारूद बरामद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सियासी तौर पर जितना सक्रिय रहते हैं, उतना ही वह जीवन के बाकी पहलुओं पर भी ध्यान देते हैं। इनमें उनका पशु प्रेम और कुछ शौक भी हैं। शनिवार (17 सितंबर, 2022) को अपने 72वें जन्मदिन पर मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में उन्होंने जब नामीबिया से आए आठ चीतों की पार्क में एंट्री कराई तो उस दौरान उनके पशु और वाइल्ड लाइफ प्रेम की झलक देखने को मिली।
PM का पशु प्रेमः जब कैमरा पर नरेंद्र मोदी ने आजमाया हाथ, क्लिक किए चीता के फोटो; मोर से लेकर गाय से भी रहा है विशेष लगाव

ईरान में एक युवती की पुलिस हिरासत में मौत हो गई। पुलिस ने उसे हिजाब नहीं पहनने के लिए गिरफ्तार किया था। ईरान की मीडिया और मृतक के परिवार ने पुलिस पर आरोप लगाते हुए न्याय की मांग की है। 22 साल की महसा अमिनी अपने परिवार के साथ कुछ दिन पहले ईरानी राजधानी की यात्रा पर थीं तो पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया क्योंकि उन्होंने हिजाब नहीं पहना था। ईरान में सख्त ईस्लामी ड्रेस कोड लागू है जिसमें सार्वजनिक जगहों पर महिलाओं का हेडस्कार्फ़ पहनना अनिवार्य है।
हिजाब न पहनने पर पुलिस ने दी इतनी खौफनाक सजा, कि थम गई 22 साल की महसा अमिनी की सासें

17 सितंबर 2022 का दिन भारत के इतिहास के पन्नों में खासतौर से दर्ज हो गया। करीब 70 साल बाद चीते एक बार फिर रफ्तार भरेंगे। पीएन नरेंद्र मोदी ने अपने 72वें जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ा। पीएम ने कहा कि इसका कोई राजनीतिक महत्व नहीं है। 
चीता इवेंट तो तमाशा, मिशन पर है हमारा शेर, कांग्रेस ने कसा तंज

शनिवार (17 September 2022) को पीएम मोदी 72 साल के हो गए। आज उनका जन्मदिन है। पिछले 21 सालों से पीएम मोदी सत्ता में हैं। इस दौरान उनकी संपत्ति में कभी इजाफा हुआ तो कभी घटा भी है। 13 साल नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम रहे और अब पिछले आठ सालों से देश के प्रधाानमंत्री हैं। आइए जानते हैं उनके पास अभी कितनी संपत्ति है...। 
PM Modi Birthday: पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी की संपत्ति बढ़ी या घटी...? जानें यहां सारी डिटेल, कहां गई 1 करोड़ की जमीन

मध्य प्रदेश के श्योपुर में कुनो पालपुर नेशनल पार्क (Kuno National Park) ने शनिवार (17 अगस्त, 2022) को इतिहास रच दिया। वजह है- नामीबीया से भारत की धरती पर पड़े चीतों के कदम। इस बीच, एक सवाल उठना लाजिमी है कि आखिरकार ये सारे चीता कुनो ही क्यों लाए गए? 

Cheetah के लिए क्यों चुना गया MP का Kuno National Park? जानिए

टिकटॉक स्टार और भाजपा नेता सोनाली फोगाट की मौत की जांच के लिए गोवा पहुंची सीबीआई की टीम ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है। शनिवार सुबह सीबीआई और फोरेंसिक टीम अंजुना के उस ग्रैंड लूनी होटल पहुंची जहां सोनाली फोगाट रूकी हुईं थी।  फोगाट 22 अगस्त को गोवा के इसी होटल में थीं। उस रात बेचैनी महसूस करने वाली फोगाट को अगली सुबह सेंट एंथोनी अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। 
Goa: उस होटल में पहुंची CBI की टीम जहां ठहरी हुई थी सोनाली फोगाट, तो सुलझेगी Sonali की डेथ मिस्ट्री?

अपने 72 वें जन्मदिन पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने CM Shivraj Singh Chauhan और वन्यजीव विशेषज्ञों की उपस्थिति में जानवरों को 10 किमी में फैले एक बाड़े में छोड़ा। पहले 30 दिन तक ये चीते 10 किलोमीटर के दायरे में क्वॉरंटीन रखा जाएगा और फिर इन्हें विशेषज्ञों की निगरानी में पार्क में छोड़ दिया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर देश को तो बधाई दी ही साथ ही मित्र देश नामीबिया को भी धन्यवाद दिया जिनकी पहल पर भारत में 70 साल बाद चीतों की वापसी संभव हो पाई है।
Exclusive: PM मोदी के लिवर घुमाते ही आजाद हो गए चीते, देखिए कूनो नेशनल पार्क का वीडियो

संघ को आमतौर पर पितृसत्ता के वाहक के तौर पर देखा जाता है। हालांकि उसके आनुषंगिक संगठन मातृ सेवा के लिये काम भी करते हैं। इन सबके बीच पर्वतारोही संतोष यादव को दशहरा के मौके पर मुख्य अतिथि बनाने का फैसला किया है।  यह पहली बार होगा जब कोई महिला किसी ऐसे कार्यक्रम में शिरकत करेगी जो आरएसएस के कैलेंडर का मुख्य उत्सव माना जाता है। 
पर्वतारोही संतोष यादव आरएसएस के दशहरा उत्सव में होंगी मुख्य अतिथि, पहली बार किसी महिला को मौका

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर आज देश को स्पेशल गिफ्ट दिया है। नामीबिया से स्पेशल विमान के जरिए भारत लाए गए चीतों को प्रधानमंत्री मोदी ने मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क के स्पेशल बाड़े में छोड़ दिया है।  चीतों को 30 दिनों तक विशेष बाड़े में ही रखा जाएगा। इस दौरान उनकी सेहत पर नजर रखी जाएगी।
Cheetahs Returns: रफ्तार के किंग की 70 साल बाद फिर हुई भारत में वापसी, PM Modi ने कूनो नेशनल पार्क में छोड़े चीते

 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को प्रदान किए गए प्रतिष्ठित और यादगार उपहारों की ई-नीलामी का चौथा संस्करण आज यानि 17 सितंबर को उनके जन्मदिन के मौके पर शुरू हो गया है।  2 अक्टूबर, 2021 तक वेब पोर्टल https://pmmementos.gov.in के माध्यम से आयोजित होने वाले इस ई-नीलामी में स्मृति चिन्ह कॉमनवेल्थ और पैरालंपिक खेलों के विजेताओं द्वारा प्रधानमंत्री को उपहार में दिए गए स्पोर्ट्स गियर और उपकरण भी शामिल हैं। अन्य ऐतिहासिक उपहारों में उत्कृष्ट पेंटिंग, मूर्तियां, हस्तशिल्प और लोक कलाकृतियां शामिल हैं।
Modi Gifts Auction: PM मोदी को मिले गिफ्ट हासिल करने का आपके पास भी है शानदार मौका, इस तरह ई-नीलामी में लें भाग

तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव पर हमला करते हुये गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि ये लोग भी इस खास दिन को मनाते हैं हालांकि उसके पीछे रजाकारों का डर होता है। लेकिन वो बताना चाहते हैं कि आज के देश में रजाकार फैसला नहीं ले सकते हैें।मैं सरदार पटेल जी को बधाई देना चाहता हूं। यह सरदार पटेल ने हैदराबाद शहर को निज़ाम के चंगुल से मुक्त कराया और हैदराबाद को स्वतंत्रता दी।
आज के भारत में रजाकार फैसले नहीं कर सकते, केसीआर पर अमित शाह का जुबानी हमला

चीन काफी समय से ताइवान पर नजर गड़ाए हुए हैं। इस बीच अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के उप निदेशक डेविड कोहेन ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग चाहते हैं कि उनकी सेना 2027 तक ताइवान पर कब्जा करने में सक्षम हो जाए। सीएनएन पत्रकार केटी बो लिलिस के मुताबिक कोहेन ने खुद कहा था कि शी ताइवान पर एक निश्चित आक्रमण की तैयारी नहीं कर रहे हैं, बल्कि "ताइवान पर बलपूर्वक नियंत्रण करने की क्षमता" चाहते हैं।

ड्रैगन के खतरनाक इरादों को लेकर CIA अफसर का बड़ा दावा- '2027 तक ताइवान पर कब्जा करने की तैयारी में है चीन'

दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर चीता के मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में आने का इंतजार खत्म होने जा रहा है। 17 सितंबर को कूनों में चीतों के आगमन के बाद मध्यप्रदेश पर्यटन को नई रफ्तार मिलेगी। कूनो नेशनल पार्क, श्योपुर सहित पूरा ग्वालियर-चंबल अंचल मध्यप्रदेश का नया पर्यटन हब बनेगा।
Kuno National Park: चीता प्रोजेक्ट से मिलेगी मध्यप्रदेश पर्यटन को नई रफ्तार, इन खूबियों से लैस है कूनो पार्क                          

महाराष्ट्र से फॉक्सकॉन-वेदांता के गुजरात जाने के बाद सियासत गरम है। महाविकास अघाड़ी के नेताओं का कहना है कि यह राज्य के लोगों से छल है। जिस प्रोजेक्ट के लिए हम सबने कड़ी मेहनत की उसे मौजूदा सरकार की लापरवाही ले डूबी। लेकिन अब महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने निशाना साधते हुए कहा है कि क्या पाकिस्तान में गुजरात है। हम सब एक साथ हैं। 
फॉक्सकॉन-वेदांता मुद्दे पर देवेंद्र फडणवीस का विपक्ष को जवाब, क्या पाकिस्तान में है गुजरात

चीन एक तरफ तो भारत से दोस्ती और बेहतर रिश्ते की  दुहाई देता है। लेकिन आतंकियों को वैश्विक स्तर पर प्रतिबंधित करने की बात जब आती है तो कन्नी काट जाता है। ताजा मामला 2008 मुंबई हमलों से जुड़े लश्कर ए तैय्यबा आतंकी सज्जाद मीर की है। सज्जाद मीर भारत के लिए मोस्ट वांटेड है। सज्जाद को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए अमेरिका की तरफ से प्रस्ताव लाया गया था और भारत सह प्रस्तावक था। 
सज्जाद मीर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने पर 'चीनी' अड़ंगा, एक बार फिर नापाक चाल

झारखंड के हजारीबाग जिले में एक फाइनेंस कंपनी के रिकवरी एजेंटों ने ट्रैक्टर से एक गर्भवती महिला को कुचल दिया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना गुरुवार को इचक थाना क्षेत्र की है। पीड़िता एक दिव्यांग किसान की बेटी थी और वह तीन महीने की गर्भवती थी। जिला पुलिस अधीक्षक मनोज रतन चोठे ने बताया कि ट्रैक्टर की बरामदगी के लिए किसान के घर पहुंचने पर फाइनेंस कंपनी के अधिकारी और किसान के बीच कहासुनी हो गई।
EMI देने में हुई देरी, रिकवरी एजेंट्स ने किसान की गर्भवती महिला को ट्रैक्टर से कुचलकर मार डाला

तेलंगाना की सियासत में ये तारिख काफी अहम है क्योंकि मौका है तेलंगाना की आजादी के 75 साल पूरे होने का। ये वो तारिख है जिसने केंद्र और राज्य सरकार को अलग- अलग नाम, अंदाज, तौर तरीकों से इस दिन को मानाने के लिए मजबूर कर दिया है।  1948 में हैदराबाद को निज़ामों के शासन से रिहाई के बाद भारत में शामिल किया गया था।
Liberation Day:मुक्ति दिवस पर सियासी रण का मैदान बना हैदराबाद, आज अमित शाह और KCR होंगे आमने-सामने!

 बात मई 2015 की है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक कमरे में 15 मिनट तक ध्यान लगाए बैठे हुए थे। वह एक पादुका के पास बैठे। वह काफी भावुक हुए जा रहे थे। कमरे में पूरी दुनिया पर असर डालने वाले एक ऐसे संत का सामान था, जिनका नरेंद्र मोदी से गहरा नाता रहा है। कमरा उनके प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद का था। जो कोलकाता के बेलूर मठ में मौजूद हैं।
Narendra Modi Birthday:स्वामी विवेकानंद की PM मोदी पर गहरी छाप, संन्यास के फैसले से लेकर राजनीति तक का नाता

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है और वह 72 साल के हो गए हैं। हर साल प्रधानमंत्री मोदी अपने जन्मदिन को खास बनाने के लिए कुछ न कुछ खास करते हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद से उन्होंने राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्य से अपने जन्मदिन पर कभी ब्रेक नहीं लिया है। इस साल अपने जन्मदिन पर प्रधानमंत्री मोदी नामीबिया से लाए गए  8 चीतों को कुनो नेशनल पार्क में छोड़ेंगे। 
Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने कुछ ऐसे मनाया है अपना जन्मदिन

पीएम मोदी का आज 72 वां जन्मदिन और विश्वकर्मा जयंती भी आज ही है। इस मौके पर पीएम मोदी आईटीआई के छात्रों के पहले दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में 40 लाख छात्र शामिल होंगे। कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को छोड़ेंगे। इसके अलावा पीएम राष्ट्रीय लॉजिस्टिक नीति के तहत एक समग्र कार्ययोजना जारी करेंगे जिसमें लॉजिस्टिक लागत घटाने और रोजगार बढ़ाने पर जोर रहेगा। वह इसे संबोधित भी करेंगे।
PM Modi Birthday Live Updates: थोड़ी देर बाद ग्वालियर एयरबेस पहुंचेंगे चीते, कूनो नेशनल पार्क का बनेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 17 सितंबर की तारीख से एक खास नाता है। दरअसल वर्ष 1950 में 17 सितंबर के दिन ही नरेंद्र दामोदर मोदी का जन्म हुआ, जिन्हें 26 मई 2014 को भारत के तत्कालीन राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलायी।
आज का इतिहास, 17 सितंबर: आज ही के दिन पैदा हुए थे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर