आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 18 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Taza Ki Khabar), 18 दिसंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 18 दिसंबर, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj ki taza khabar 18 December 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 18 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किए।  इस दौरान वो एक जनसभा में .योगी को यूपी के लिए उपयोगी बताया। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा अमेठी के दौरे पर हैं और नरेंद्र मोदी सरकार के साथ साथ योगी आदित्यनाथ पर भी निशाना साधा। इसके अलावा किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने संयुक्त संघर्ष पार्टी का ऐलान किया।  देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-


दिल्ली एक्सप्रेस वे पर 21 दिसंबर से जनता को टोल देना पड़ेगा मेरठ से दिल्ली जाने पर यात्रियों को 140 रुपए टोल देना पड़ेगा।Meerut-Delhi Expressway: मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस-वे पर 21 दिसंबर से लगेगा 140 रुपए टोल

कराची के प्रशासक मुर्तजा वहाब ने कहा कि विस्फोट के कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है। 'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' ने कहा कि विस्फोट में सत्ताधारी दल पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सदस्य आलमगीर खान के पिता समेत 14 लोगों की मौत हुई है।
Pakistan Blast:पाकिस्तान के कराची में विस्फोट में 14 लोगों की मौत

आरएसएस प्रमुख ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (CDS) दिवंगत बिपिन रावत और 13 अन्य लोगों की याद में एक मिनट का मौन रखा जिनका हाल ही में तमिलनाडु में कुन्नूर के पास हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया था।
मीडिया हमें सरकार के रिमोट कंट्रोल के रूप में संदर्भित करता है, लेकिन यह सही नहीं- RSS प्रमुख मोहन भागवत

स्वर्ण मंदिर में गुरु ग्रंथ साहिब के साथ बेअदबी का मामले में कथित लिंचिंग में एक शख्स की मौत हो गई। पंजाब पुलिस का कहना है कि इस केस की गहराई से जांच की जा रही है।
स्वर्ण मंदिर में गुरु ग्रंथ साहिब के साथ बेअदबी, कथित लिंचिंग में शख्स की मौत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास' के आधार पर देश भर की डेढ़ लाख पंचायतों को ब्रॉडबैंड से जोड़ा गया है और अब उन्हीं गांवों तक सरकार पहुंचकर समस्याओं का समाधान करेगी।
20 दिसम्बर से देश भर में मनेगा 'सुशासन सप्ताह', प्रशासनिक सुधार में तेजी के लिए मोदी सरकार ने उठाए बड़े कदम

जयपुर के बाद राहुल गांधी ने अमेठी में बताया कि आखिर हिंदू और हिंदुत्वादी के बीच का फर्क क्या है। उनके हिसाब से एक व्यक्ति जो अकेले गंगा में स्नान करने वाला हिंदुत्ववादी है और करोड़ों लोगों के साथ स्नान करने वाला हिंदू है।
हिंदू और हिंदुत्व पर राहुल गांधी का गणित सूत्र,कहीं उल्टा ना पड़ जाए

करीब ढाई साल के बाद राहुल गांधी अपने पारंपरिक संसदीय क्षेत्र अमेठी के दौरे पर हैं। उन्होंने एक बार हिंदू और हिंदुत्व का राग अलापा और शायराना अंदाज में योगी नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमला भी किया।
अमेठी की हर गली वैसी ही फर्क सिर्फ इतना जनता की आंखों में आक्रोश

दिल्ली की रोहिणी अदालत के कोर्ट रूम 102 में हुए टिफिन बम ब्लास्ट के मामले की तफ्तीश में जुटी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक शख्स को गिरफ्तार किया है यह शख्स पेशे से साइंटिस्ट है।
Rohini Court Blast:दिल्ली की रोहिणी कोर्ट में ब्लास्ट आतंकी वारदात नहीं, पड़ोसी को मारने की थी प्लानिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यूपी के शाहजहांपुर में 594 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा, 'पहले की सरकारें बड़ी परियोजनाएं कागज पर इसलिए शुरू होती थीं ताकि वो लोग अपनी तिजोरी भर सकें।'
 चुनाव से पहले PM मोदी ने शाहजहांपुर से दिया नया नारा- UP+YOGI, बहुत है UPYOGI

CBSE Class 12 Biology Term 1 Answer Key 2021-22: CBSE (Central Board of Secondary Education) ने आज क्लास 12 छात्रों के लिए टर्म 1 बोर्ड परीक्षा के तहत बायोलॉजी पेपर का आयोजन किया। सुबह 11:30 से शुरू हुआ यह पेपर दोपहर 1 बजे तक खत्म हुआ। अब छात्र यहां नीचे cbse term 1 board exam class 12 Biology exam answer key चेक कर सकते हैं। बता दें, नीचे दी गई आंसर की इंडिपेंडेंट टीचर्स द्वारा तैयारी की गई है।

पढ़ें पूरी खबर: आ गई बायोलॉजी पेपर की आंसर-की, तुरंत करें चेक

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने एक विज्ञप्ति में कहा कि न्यूयॉर्क से लौटे 29 वर्षीय व्यक्ति ने शुक्रवार को मुंबई में ओमाइक्रोन वैरिएंट पॉजिटिव निकला है। जो शख्स ओमिक्रॉन पॉजिटिव निकला है उसमें किसी तरह के लक्षण नहीं थे और उसने फाइजर के कोरोनावायरस वैक्सीन की तीन खुराक ली थी। यह शख्स 9 नवंबर को हवाई अड्डे पर किए गए एक परीक्षण में कोविड -19 पॉजिटिव निकला था, जिसके बाद उनके नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए। 

पढ़ें पूरी खबर: गजब का चकमा दे रहा है ओमिक्रॉन, तीन डोज फाइजर वैक्सीन ले चुका शख्स भी आया चपेट में

नवी मुंबई में घनसोली के एक स्कूल के 16 छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। सभी छात्र आठवीं से 11वीं कक्षा में पढ़ाई करते हैं। और सभी को स्थानीय कोविड देखभाल केन्द्र में भर्ती कराया गया है। नवी मुंबई नगर निगम के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि इनमें से एक छात्र के पिता नौ दिसंबर को कतर से लौटे थे। 

पढ़ें पूरी खबर: मुंबई में एक स्कूल के 16 छात्र कोरोना संक्रमित, आज से दिल्ली में भी खुल गए हैं स्कूल

शनिवार सुबह-सुबह समाजवादी पार्टी के नेताओं के घर आयकर विभाग की छापेमारी पर पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव का बड़ा बयान आया है। उन्होंने छापेमारी के टाइमिंग पर सवाल उठाते हुए कहा है 'जब चुनाव आते हैं तो छापेमारी क्यों होती है ? साफ है कि भाजपा को चुनावों मे हार का डर है। इसलिए ऐसी कार्रवाई हो रही है।' आज सुबह समाजवादी पार्टी के नेता और राष्ट्रीय महासचिव राजीव राय के घर पर आयकर विभाग (Income Tax)ने छापेमारी की है। इसके अलावा आरसीएल समूह के प्रमोटर मनोज यादव के मैनपुरी स्थित परिसर में भी छापेमारी की गई।

पढ़ें पूरी खबर: सपा नेताओं पर IT रेड, बोले अखिलेश- हार के डर से छापेमारी, CBI,ED भी आएंगे

 किसान आंदोलन की सफलता ने किसान नेताओं में नया जोश भर दिया है। ऐसे में अब वह अपनी लड़ाई राजनीति के जरिए करने की तैयारी में हैं। पंजाब-हरियाणा के प्रमुख किसान नेता गुरूनाम सिंह चढूनी अपनी नई पार्टी का आज ऐलान कर सकते हैं। उनकी पार्टी पंजाब विधान सभा चुनाव में अपनी ताकत आजमाइश कर सकती है। चढूनी अपनी नई  पार्टी का ऐलान आज चंडीगढ़ मे कर सकते हैं।

पढ़ें पूरी खबर: किसान नेता अब करेंगे राजनीति, पंजाब में चढूनी आज लांच कर सकते हैं अपनी पार्टी

उत्तर प्रदेश के नोएडा में वर्ष 2008-11 के दौरान लाई गई फार्महाउस योजना को राज्य सरकार की जरूरी मंजूरी नहीं थी और इस योजना में संदेहास्पद ढंग से आवंटन किए जाने से सरकारी खजाने को 2,833 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। नियंत्रक एवं महालेख परीक्षक (कैग) की शुक्रवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा में पेश रिपोर्ट में नोएडा फार्महाउस योजना पर कई गंभीर सवाल उठाए गए। इसमें नवीन ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण (नोएडा प्राधिकरण) की नीतियों में कई गड़बड़ियों का भी जिक्र किया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: CAG रिपोर्ट में हुआ खुलासा- नोएडा में जमीन बांटने में हुई बंदरबांट, सरकार को हुआ 2,833 करोड़ का नुकसान

समाजवादी पार्टी के नेता और राष्ट्रीय महासचिव राजीव राय के घर पर आयकर विभाग (Income Tax)ने छापेमारी की है।  यह छापेमारी उनके घर मऊ में हुई है जहां घर के बाहर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। माना जा रहा है कि इनकम टैक्स की टीम यहां कुछ पूरी तलाशी अभियान के बाद ही निकलेगी। इसके अलावा आयकर विभाग कुछ अन्य जगहों पर भी छापेमारी कर सकती है।   

पढ़ें पूरी खबर:  UP: मऊ में SP नेता राजीव राय के घर पर इनकम टैक्स की रेड, बाहर बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को झटका लगा है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India) ने फ्यूचर कूपन्स में अमेजन के निवेश के अप्रूवल को सस्पेंड कर दिया है। और अमेजन पर 200 करोड़ रुपये का भारी भरकम जुर्माना भी लगा दिया है। आयोग ने यह फैसला फ्यूचर कूपन्स की तरफ से दायर की गई शिकायत के आधार पर सुनाया है। अमेजन को इस फैसले पर अपील करने के लिए 60 दिन का समय मिला है।

पढ़ें पूरी खबर: अमेजन पर 200 करोड़ का जुर्माना, CCI ने फ्यूचर ग्रुप के साथ हुई डील को किया सस्पेंड

एआईएमआईएम सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी ने महिलाओं के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 18 से बढ़ाकर 21 करने के केंद्र सरकार के फैसले को 'हास्यास्पद' और 'विशिष्ट पितृत्ववाद' बताया है। ओवैसी ने कहा कि पुरुषों और महिलाओं दोनों को कानूनी तौर पर 18 साल की उम्र में शादी करने की अनुमति दी जानी चाहिए क्योंकि अन्य सभी उद्देश्यों के लिए कानून द्वारा उन्हें वयस्क माना जाता है। मोदी सरकार पर 'मोहल्ला अंकल' की तरह काम करने का आरोप लगाते हुए ओवैसी ने कहा कि यह सरकार तय कर रही है कि भारतीय क्या खाते हैं, किससे और कब शादी करते हैं और किस भगवान की पूजा करते हैं।

पढ़ें पूरी खबर: शादी की उम्र बढ़ाने का फैसला 'हास्यास्पद', मोहल्ला अंकल की तरह काम कर रही है मोदी सरकार: ओवैसी

दिल्‍ली सरकार के आज से 5वीं क्‍लास से ऊपर के सभी स्‍कूल खुल रहे हैं। इसके पहले पहले कमीशन फॉर एयर क्‍वालिटी मैनेजमेंट ने  दिल्ली सरकार को छठी क्‍लास से सभी स्‍कूल तत्‍काल प्रभाव से खोलने की इजाजत दी थी। जिसके बाद सरकार ने शनिवरार से स्कूल खोलने का फैसला किया। प्रदूषण की वजह से दिल्ली में स्कूल करीब एक महीने से बंद थे। हालांकि कक्षाएं हाइब्रिड मोड में चलाई जाएंगी। यानी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से बच्चे पढ़ाई कर सकेंगे।

पढ़ें पूरी खबर : दिल्ली में आज से खुल रहे हैं स्कूल, ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों का है विकल्प

नेताओं में इन दिनों विवादित बयान देने की मानो होड़ सी लग गई है और ताजा नाम इसमें समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता अबू आजमी (Abu Azmi) का जुड़ गया है। आजमी के इस बयान को लेकर विपक्ष सपा पर एक बार फिर हमलावर हो सकता है। इससे पहले 'आवारगी बढ़ेगी' बयान से पलटे सपा सांसद शफीकुर्ररहमान ने कहा था कि शादी की उम्र सीमा बढ़ाने से लड़कियां आवारगी करेंगी।

पढ़ें पूरी खबर : घर में अकेली बेटी, अकेली बहन के साथ मत रहो, शैतान कभी भी सवार हो सकता है: सपा नेता अबू आजमी

यूपी चुनावों को देखते हुए , भाजपा अयोध्या मुद्दे को गरमाए रखना चाहती है। इसी कड़ी में अब  देश के 100 से ज्यादा शहरों के मेयर शनिवार को अयोध्या पहुंचने वाले हैं। जहां पर वे राम राम जन्मभूमि और हनुमानगढ़ी के मंदिरों में पूजा-अर्चना करेंगे। वेअयोध्या में जारी राम मंदिर के निर्माण को भी देखेंगे। इसके पहले ऐसी ही कवायद भाजपा के 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उप-मुख्यमंत्रियों ने 15 दिंसबर को थी।

पढ़ें पूरी खबर UP चुनाव: भाजपा के मुख्यमंत्रियों के बाद अब अयोध्या में 100 से ज्यादा मेयर,आज करेंगे राम लला के दर्शन

यूपी चुनाव करीब आते ही राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा को एक बार फिर अमेठी की याद आई है। करीब ढाई साल बाद दोनों राहुल गांधी एक दिन के लिए अमेठी के दौरे पर आ रहे हैं। कांग्रेस नेता जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र में जगदीशपुर से हारीमऊ तक पदयात्रा यात्रा करेंगे जिसमें बड़ी संख्या में कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता के अलाव आम लोग शामिल होंगे। पार्टी द्वारा जारी बयान के मुताबिक राहुल गांधी कांग्रेस के राष्ट्रव्यापी अभियान 'जन जागरण अभियान' के तहत "भाजपा भगाओ, महंगाई हटाओ" पदयात्रा में भाग लेंगे।

पढ़ें पूरी खबर: UP Chunav नजदीक आते ही राहुल को आई अमेठी की याद, ढाई साल बाद आज करेंगे यहां पदयात्रा

देश में सबसे ज्यादा आबादी वाली राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की  एंट्री हो गई है। प्रदेश के गाजियाबाद जिले में दो लोगों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। दोनों व्यक्तियों की ट्रैवल हिस्ट्री महाराष्ट्र से जुड़ी हुई है। जहां से घूमने के बाद वह गाजियाबाद आए थे। यूपी के साथ ही पूरे देश में ओमीक्रॉन 12 राज्यों में फैल गया है। और कुल 115 मामले हो गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: यूपी में Omicron की दस्तक, गाजियाबाद के 2 लोग पॉजिटिव, 12 राज्यों में पहुंचा नया वैरिएंट

गंगा एक्सप्रेस वे प्रदेश के तरक्की, आर्थिक विकास और रोजगार की नई इबारत लिखने वाला है। प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा 594 किमी लंबा गंगा एक्सप्रेस वे प्रयागराज से मेरठ होते हुए कई राज्यों को एक सूत्र में पिरोने वाला है। इसका लाभ एनसीआर, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई अन्य राज्यों के लोगों को भी मिलने वाला है। 
पढ़ें पूरी खबर: Ganga Expressway: तरक्की, आर्थिक विकास और रोजगार की नई इबारत लिखेगा गंगा एक्सप्रेस वे , कई राज्यों को एक सूत्र में पिरोएगा
 

पंजाब की राजनीति में भूचाल आ गया है। वजह है TIMES NOW नवभारत पर अवैध खनन के खेल का खुलासा। हम आपको पंजाब में धड़ल्ले से हो रहे अवैध खनन की ग्राउंड रिपोर्ट TIMES NOW नवभारत पर दिखाने के बाद पंजाब सरकार हरकत में आ गई है। चन्नी सरकार ने अवैध खनन की जांच के आदेश दिए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: TIMES NOW नवभारत का पंजाब में अवैध खनन पर खुलासा, बीजेपी-AAP ने लगाया बड़ा आरोप, हरकत में आई चन्नी सरकार

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन कोवोवैक्स को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि ये उत्कृष्ट सुरक्षा और प्रभावकारिता दिखा रहा है। 
पढ़ें पूरी खबर: WHO ने कोविड-19 वैक्सीन Covovax के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी, अदार पूनावाला ने जताई खुशी

18 दिसंबर का दिन कई महत्वपूर्ण घटनाओं के साथ इतिहास में दर्ज है, जिनमें पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में रहस्यमय ढंग से हथियारों का जखीरा गिराए जाने की घटना भी शामिल है। 18 दिसंबर 1995 की सुबह पुरुलिया में जब वहां के स्थानीय लोग अपने खेतों में गए तो वहां रातों रात घातक हथियारों की फसल उग आई थी।
पढ़ें पूरी खबर: आज का इतिहास, 18 दिसंबर: पुरुलिया में खेतों में मिला हथियारों का जखीरा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर