आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 18 फरवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 18 फरवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 18 फरवरी (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 18 February 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 18 फरवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

Aaj ki taza Khabar : उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन रहा। तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान होना है। सुप्रीम कोर्ट की कड़ी फटकार के बाद यूपी सरकार ने शीर्ष अदालत को बताया कि CAA के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल जिन लोगों की संपत्तियां जब्‍त की गई हैं, उन्‍हें लौटाया जाएगा। हिजाब विवाद पर कर्नाटक हाई कोर्ट में शुक्रवार को एक बार फिर सुनवाई हुई। अहमदाबाद में 2008 में हुए बम विस्‍फोटों के 49 दोषियों को कोर्ट ने सजा सुनाई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं। 

गुजरात के अहमदाबाद में 2008 में हुए स‍िलसिलेवार बम विस्‍फोटों के लिए 49 दोषियों को सजा सुनाई गई, जिसके बाद इस मामले में मुख्‍य लोक अभियोजक ने कहा कि साजिशकर्ताओं के निशाने पर तब गुजरात के मुख्‍यमंत्री और आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी थे।

अहमदाबाद ब्‍लास्‍ट : 'PM मोदी की हत्‍या की भी रची गई थी साजिश'

टीम इंडिया ने शुक्रवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर खेले गए रोमांचक दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में वेस्‍टइंडीज को 8 रन से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई।

टीम इंडिया ने T20I सीरीज पर किया कब्‍जा, वेस्‍टइंडीज को 8 रन से दी मात

अबू धाबी के युवराज एवं यूएई के सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान के साथ बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि मुझेपूरा विश्वास है कि भारत-यूएई व्यापार समझौते से द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों में नए युग की शुरुआत होगी।

आतंकवाद के खिलाफ भारत और UAE कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होंगे: पीएम मोदी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के पत्र का जवाब देते हुए कहा कि आतंकवादी समूह से राजनीतिक दल के संबंध, समर्थन प्राप्त करना गंभीर मामला है। उन्होंने आम आदमी पार्टी और प्रतिबंधित सिख फॉर जस्टिस के बीच कथित संबंधों की जांच कराने का वादा किया है।

कुमार विश्वास के दावों की जांच कराएगी केंद्र सरकार, गृह मंत्री शाह ने दिया CM चन्नी के पत्र का जवाब

आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्य रहे कुमार विश्वास ने एक बार फिर अरविंद केजरीवाल पर तीखा हमला किया है। अरविंद केजरीवाल के 'स्वीट टेररिस्ट' वाले बयान पर कुमार तगड़ा पलटवार किया है। 

'फ्लावर समझा क्या', केजरीवाल को विश्वास की चुनौती- वह कह दे कि खालिस्तानियों को नहीं पनपने दूंगा

देश में कोविड काल में करोड़पति लोगों की संख्‍या में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। तीन शहरों में 'डॉलर मिलियनरी' यानी लगभग 7 करोड़ रुपये की नेटवर्थ वाले परिवारों की संख्‍या सबसे अधिक है।

कोविड काल में 11 फीसदी बढ़ी करोड़‍पतियों की संख्‍या, इन 3 शहरों में हैं सबसे अधिक 'डॉलर मिलियनरी'

राष्ट्रीय जांच ब्यूरो (NIA) ने शुक्रवार को अपने पूर्व पुलिस अधीक्षक और आईपीएस अधिकारी अरविंद दिग्विजय नेगी को प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के एक सदस्य को गोपनीय दस्तावेज लीक करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

लश्कर को गोपनीय सूचनाएं लीक करने के मामले में IAS अधिकारी गिरफ्तार, NIA का एक्शन

आम आदमी पार्टी के फाउंडर मेंबर रहे कुमार विश्वास (Kumar Vishwas)  इन दिनों सुर्खियों में बने हुए हैं। कुमार विश्वास द्वारा अरविंद केजरीवाल पर लगाए गए आरोपों के बाद से ही विपक्ष AAP पर हमलावर है। कुमार विश्वास का वीडियो वायरल होने के बाद प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है। 

Kumar Vishwas को मिलेगी सुरक्षा? केजरीवाल पर लगाए गए आरोपों के बाद केंद्र सरकार कर रही है समीक्षा

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने आम आदमी पार्टी (AAP) की पूर्वी दिल्ली निगम पार्षद गीता रावत को रिश्वत लेते हुए रंगेहाथ गिरफ्तार किया है। आरोपी पार्षद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र स्थित विनोद नगर वॉर्ड से पार्षद है। 

Delhi: मूंगफली वाले के जरिये रिश्वत ले रहीं थी AAP पार्षद! CBI ने रंगे हाथों किया गिरफ्तार

अगर यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध होता है तो सैन्य क्षमता के आधार पर रूस भारी दिखता है। ग्लोबल फॉयर पॉवर की रिपोर्ट के अनुसार रूस जहां रक्षा पर खर्च करने में तीसरा सबसे बड़ा देश है। वहीं यूक्रेन 20 वें नंबर है। इसी तरह हथियारों और दूसरे सैन्य संसाधनों में रूस, कहीं ज्यादा भारी पड़ता है।

रूस के पास यूक्रेन से 4 गुना सैनिक,10 गुना अधिक फाइटर एयरक्रॉफ्ट, लेकिन NATO लड़ा तो पुतिन हो जाएंगे कमजोर

पाकिस्‍तान में हुए एक सर्वेक्षण के अनुसार, प्रधानमंत्री इमरान खान की लोकप्रियता में भारी गिरावट दर्ज की गई है, जबकि उनके सियासी प्रतिद्वंद्वी नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो जरदारी की लोकप्रियता में इजाफा दर्ज किया गया है। यह सर्वे ऐसे समय में आया है, जबकि पाकिस्‍तान में इमरान खान की कुर्सी पर खतरा भी मंडरा रहा है।

पाकिस्‍तान में इमरान खान की घट रही लोकप्रियता, 'तख्‍ता पलट' की अटकलों के बीच नवाज शरीफ ने मारी बाजी

सीबीआई की विशेष अदालत ने बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री व आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद को चारा घोटाला मामले से जुड़े पांचवें केस में भी सजा सुनाई है, जिसके बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उनका समर्थन किया है।

लालू प्रसाद के समर्थन में आईं प्रियंका गांधी, कहा- BJP के सामने नहीं झुकने के कारण किया जा रहा प्रताड़‍ित

कर्नाटक में हिजाब को लेकर पैदा हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस मसले पर शुक्रवार को कर्नाटक हाई कोर्ट में एक बार फिर सुनवाई हुई, जिसमें राज्‍य सरकार की ओर से कहा गया कि हिजाब पहनना इस्‍लाम की जरूरी धार्मिक प्रथाओं में शामिल नहीं है।

Hijab Ban: कर्नाटक HC में बोली राज्य सरकार- हिजाब पहनना इस्लाम में जरूरी धार्मिक प्रथाओं में नहीं

नागरिकता कानून में संशोधन के खिलाफ हुए प्रदर्शन में शामिल हुए लोगों की सम्पत्ति जब्त करने वाली सभी नोटिस को यूपी सरकार ने वापस ले लिया है। सुप्रीम कोर्ट को जानकारी देते हुए सरकार की तरफ से कहा गया कि 14 और 15 फरवरी को सभी 274 नोटिस रद्द कर दी गयी हैं।

CAA: प्रदर्शनकारियों की ज़ब्त की गई सम्पत्ति लौटाएगी यूपी सरकार, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी कड़ी फटकार

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के दोस्त रहे डॉ कुमार विश्वास ने सनसनीखेज जानकारी दी तो सियासी उफान आना तय था। आम आदमी पार्टी की तरफ से हमला करते हुए कहा गया कि अब जब पंजाब में विपक्षी दलों को हार नजर आ रही है तो सब एक हो गए हैं।

Punjab Assembly Elections 2022: अरविंद केजरीवाल बोले, हां- मै हूं स्वीट आतंकवादी और मतलब भी समझाया

उत्तर प्रदेश विधानसभा के तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार शुक्रवार शाम समाप्त हो जाएगा।  चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में नेता ताबड़तोड़ चुनावी रैलियां कर विरोधियों पर तीखा हमला करने में जुटे हैं। 

UP Elections 2022 : 'करहल सीट से सपा अध्यक्ष की होगी करारी हार' अखिलेश के गढ़ से CM योगी की हुंकार

यूक्रेन संकट काफी गंभीर हो गया है। बात गोलीबारी तक पहुंच गई है। रूस और यूक्रेन दोनों ने गोलीबारी के जरिए एक दूसरे को निशाना बनाने के आरोप लगाए हैं। 

Ukraine Crisis: यूक्रेन सीमा पर यूं ही नहीं लिया गया सेना की तैनाती का फैसला, रूस के CDA ने बताई वजह

ब्रोकरेज फर्म्स ने आने वाले LIC के आईपीओ पर भरोसा जताया है। यूबीएस ग्लोबल रिसर्च (UBS Global Research) ने 15 फरवरी को एक रिपोर्ट में कहा है कि LIC लिस्टिंग के बाद निफ्टी 50 में शामिल हो सकती है। 

लिस्टिंग के बाद निफ्टी में शामिल हो सकती है LIC: यूबीएस ग्लोबल रिसर्च

Seemapuri News : राजधानी के ओल्ड सीमापुरी से RDX युक्त विस्फोटक मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं। पुलिस फरार चार संदिग्धों की सरगर्मी से तलाश कर रही है। 

Seemapuri News : कहां गए सीमापुरी के संदिग्ध? सरगर्मी से तलाश रही दिल्ली पुलिस  

जयपुर में महसूस किए गए भूकंप के झटके दर्ज किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, आज सुबह लगभग 8.01 बजे जयपुर, राजस्थान से 92 किमी उत्तर-पश्चिम में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया। अभी किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। 

Jaipur Earthquake: जयपुर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, तीव्रता 3.8 दर्ज

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल मामले की जांच कर रीह है। पुलिस का कहना है कि संदिग्धों का गाजीपुर फूल मंडी में बरामद आईईडी से लिंक हो सकता। ये संदिग्ध लोगों से बहुत कम मिलते-जुलते थे। उनके पास और विस्फोटक हो सकता है।

Seemapuri News: दिल्ली में धमाकों की रची जा रही साजिश? सीमापुरी में IED की बरामदगी से उठे कई सवाल  

डॉ कुमार विश्वास ने हाल ही में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के बारे में सनसनीखेज खुलासे किए थे जिसका असर दिखाई दे रहा है। 

कुमार विश्वास के खुलासे के बाद सियासी लड़ाई तेज, चरणजीत सिंह ने पीएम मोदी को खत लिखकर जांच की मांग की

बाइडन ने व्हाइट हाउस (White House)में संवाददाताओं से कहा, ‘हमारे पास ऐसे कई संकेत है कि वे (रूस) यूक्रेन में घुसने, यूक्रेन पर हमला करने के लिए तैयार हैं।’उन्होंने कहा कि यूक्रेन से लगी सीमा से रूसी सेना की वापसी के दावे पर अमेरिका को कोई संकेत नहीं नजर आया है। 

Ukraine Crisis : 'कभी भी भड़क सकती है युद्ध की आग', रूस-यूक्रेन संकट पर बाइडन का बयान 

कर्नाटक के स्कूलों में हिजाब पहनने पर लगी रोक पर जहां हाई कोर्ट में सुनवाई हो रही है और इस पर अदालत का फैसला आना है। वहीं, उत्तर प्रदेश के एक महाविद्यालय ने यूनिफॉर्म पहनने पर सख्ती दिखाते हुए सर्कुलर जारी कर दिया है।

Aligarh News: यूपी के स्कूल ने भगवा शाल-हिजाब पहनने पर लगाई रोक, अलीगढ़ के DS कॉलेज का फरमान

देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई की लाइफ लाइन लोकल ट्रेन लाइन में दो एडिशनल लाइन की शुरुआत होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4:30 बजे ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

Mumbai वालों को रेलवे की सौगात, आज ठाणे और दिवा के बीच नई लाइन का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 18 February 2022: देश में बड़ी संख्‍या में लोग रोजाना ट्रेनों में सफर करते हैं। ऐसे में जब आप यात्रा पर निकलते हैं तो बेहतर यही होता है कि आप घर से निकलने से पहले ही यह जान लें कि आज आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट तो नहीं की गई है? 

IRCTC Trains Cancelled List, 18 Feb: ट्रेन से करना है सफर तो यात्रा से पहले देख लें कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट

 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण की जिन 59 सीटों पर मतदान हो रहा है उन पर चुनाव लड़ रहे 27 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं और 37 फीसद प्रत्याशी करोड़पति हैं। एक गैर सरकारी संगठन ने इसकी जानकारी दी ।

UP चौथा चरण चुनाव: कांग्रेस में सर्वाधिक 'दागदार' उम्‍मीदवार, जानें BJP के कितने प्रत्‍याशियों पर दर्ज हैं क्रिमिनल केस

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर