आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 18 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 18 अक्टूबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 18 अक्टूबर सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj ki taza khabar 18 October 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 18 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले किसान संगठनों ने आज देश भर में 'रेल रोको' अभियान चलाया। किसान संगठन तीन कृषि कानूनों की वापसी की मांग कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि राज्य में हाल में हुईं नागरिकों की हत्याओं में कश्मीरी शामिल नहीं हैं। वहीं सेवादार रंजीत सिंह मर्डर केस में राम रहीम समेत 5 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। CBI की स्पेशल कोर्ट ने सुनाई सजा। हाई कोर्ट में अपील करेंगे राम रहीम। केरल में बारिश के बाद भूस्खलन एवं बाढ़ की घटनाओं में करीब 24 लोग मारे गए हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

न्यूज की पाठशाला में बात हुई बांग्लादेश में हिंदुओं की स्थिति पर। क्या बांग्लादेश में हिंदू आबादी नहीं बचेगी? 1974 में पहली जनगणना के समय हिंदू आबादी 13.5% थी, लेकिन 2011 में 8.5% रह गई। पिछले 6 दिन से वहां हिंदू पर हमले हो रहे हैं।

क्या 2050 तक बांग्लादेश में कोई हिंदू नहीं होगा? 64 में से 34 जिलों में हिंदू विरोधी हमले

भारत में तेज रफ्तार से रिकॉर्ड वैक्सीनेशन हो रहा है। लोगों का मानना है कि रिकॉर्ड वैक्सीनेशन कर भारत ने दुनिया को अपनी शक्ति का एहसास दिला दिया है।

100 करोड़ वैक्सीन लगाने की दहलीज पर इंडिया, भारत जीतने वाला है टीकाकरण का रण

दुबई के मैदान पर भारतीय क्रिकेट टीम सोमवार को पहली बार टी20 विश्व कप 2021 की नई जर्सी में मैदान पर उतरी। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया का सामना पहले अभ्यास मैच में इंग्लैंड से हुआ है।

T20 WC: इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास टी20 मैच में भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी का धमाल

केरल में भारी बारिश के चलते रविवार तक 22 लोगों की मौत हो गयी तथा तटबंध क्षेत्रों में जलस्तर बढ़ रहा है। राज्य के राजस्व मंत्री के राजन ने बताया कि दस बांधों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश, उत्तराखंड में 3 मौतें, केरल में दस बांधों के लिए रेड अलर्ट-कई मौतें

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पर 1 करोड़ रुपए और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया।

RBI ने SBI पर 1 करोड़ और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपए का लगाया जुर्माना, ये है वजह

सवाल पब्लिक का में जानें कि आखिर कश्मीर में आतंकी बौखलाए क्यों हैं? क्या मिशन कश्मीर के कंप्लीट होने की बौखलाहट आतंकियों में है? क्या कश्मीर में 'फाइनल वॉर' का काउंटडाउन शुरू हो गया है?

कश्मीर में 'फाइनल वॉर' का काउंटडाउन हो रहा? क्या कश्मीर में संपूर्ण शांति से पहले की अशांति?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) टर्म-1 परीक्षा का शेड्यूल जारी हो गया है। किस दिन कौन से विषय की परीक्षा ली जायेगी, नवंबर और दिसंबर में परीक्षा कब तक होगी, ये तमाम जानकारी बोर्ड द्वारा घोषित कर दी गई है। ज्ञात हो कि पहला टर्म नवंबर-दिसंबर और दूसरा टर्म मार्च से अप्रैल तक होगा। 

CBSE Date Sheet 2022: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड टर्म-1 एग्‍जाम की डेट शीट जारी, जानिए किस दिन होगा कौन सा पेपर

कोमिला इलाके में दुर्गापूजा के एक पंडाल में कथित ईशनिंदा के बाद फैले सांप्रदायिक तनाव के कारण आग लगाने की घटना हुई है। पिछले हफ्ते कोमिला इलाके में हुई घटना के कारण हिंदू मंदिरों पर हमले किए गए।

बांग्लादेश में निशाने पर हिंदू, हमलावरों ने हिंदुओं के 66 घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया और 20 घरों में आग लगाई

किसान आंदोलन और लखीमपुर खीरी कांड के बाद, बदले माहौल को मैनेज करने की भाजपा के लिए बड़ी चुनौती है। पार्टी आने वाले समय में विकास योजनाओं और वैक्सीनेशन को बड़ी उपलब्धि के रुप में पेश करेगी।

जाति, बागी, वैक्सीनेशन और विकास, BJP का यूपी फतह का जानें फॉर्मूला

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर विराट कोहली और बेटी वामिका की तस्वीर शेयर की है। यह तीनों फिलहाल यूएई में एक साथ समय बिता रहे हैं।

प्रैक्टिस मैच से पहले Anushka Sharma ने शेयर की Virat Kohli की फोटो, बेटी Vamika के साथ बिता रहे हैं क्वालिटी टाइम

लोगतंत्र में बात हुई जम्मू-कश्मीर की, जहां आतंकियों की कायराना करतूत फिर से सामने आई है। आतंकियों ने फिर से टारगेट किलिंग को अंजाम दिया है। दक्षिणी कश्मीर के कुलगाम में आतंकियों ने तीन मजदूरों को गोली मार दी।

कश्मीर में 'पिस्तौल आतंक' का खात्मा तुरंत, खून के हर एक बूंद का बदला लेगा भारत

मंदिरा बेदी के पति राज कौशल का इस साल 30 जून को निधन हो गया था। पति के निधन के बाद मंदिरा बेदी ने खुद को संभाला और वापस काम पर लौट आई हैं। अब मंदिरा बेदी ने कहा कि उनके दोनों बच्चों से उन्हें हिम्मत मिलती है। 

पति Raj Kaushal के निधन के चार महीने बाद बोलीं Mandira Bedi- 'बच्चों की मां-बाप दोनों हूं, उनके वजह से हूं जिंदा'

वैश्विक ऐतिहासिक महत्व के बावजूद दशकों तक उपेक्षा और पिछड़ेपन का दंश झेलने वाला कुशीनगर जिला पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास का नया 'रनवे' बनने को तैयार है। 

पूर्वांचल के विकास का रनवे तैयार, कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तस्वीरों में देखिए झलक    

सलमान खान के जीजा आयुष शर्मा से सैफ अली खान, ऋतिक रोशन और संजय दत्त तक यह अभिनेता आगामी फिल्मों में विलेन का किरदार निभाने वाले हैं। 

ऋतिक रोशन से लेकर सैफ अली खान और संजय दत्त तक, सिल्वर स्क्रीन पर धुआं उड़ाने आ रहे हैं यह 7 खूंखार विलेन 

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठा। बीजेपी का आरोप है कि सीडब्ल्यूसी की बैठक में कांग्रेस ने कश्मीर के मुद्दे पर भ्रम फैलाया। इस बैठक में नेहरू और पटेल पर भी चर्चा हुई।

क्या कश्मीर पर भ्रम फैला रही कांग्रेस? कांग्रेस के लिए नेहरू हीरो और पटेल विलेन?

 रंजीत सिंह मर्डर केस में बाबा राम रहीम को पंचकूला की स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई है। अन्य 4 दोषियों को भी आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है।

रंजीत मर्डर केस: राम रहीम समेत 5 को उम्र कैद की सजा, 31 लाख का जुर्माना भी लगाया, अन्य दोषियों पर 50-50 हजार का जुर्माना

लखीमपुर खीरी की हिंसा के लिए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा ने पुलिस और प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा है कि दोषी पुलिसकर्मियों को बख्शा नहीं जाएगा।

'किसानों को सड़क पर जाने की अनुमति दी, रूट पर बैरिकेडिंग नहीं की'; मंत्री अजय मिश्रा ने लखीमपुर हिंसा के लिए पुलिस को ठहराया जिम्मेदार

ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने माना कि आईपीएल 2021 में हिस्‍सा लेने से उन्‍हें फायदा मिला क्‍योंकि टी20 वर्ल्‍ड कप की तैयारी के लिए यह आदर्श मंच साबित हुआ।

कंगारू खिलाड़ी ने किया स्‍वीकार, आईपीएल के कारण टी20 विश्‍व कप की हुई परफेक्‍ट तैयारी

बॉलीवुड अदाकारा नीना गुप्ता ने अपनी आत्मकथा सच कहूं तो में अपनी जिंदगी से जुड़े कई अहम खुलासे किए हैं। एक्ट्रेस ने बताया कि वह बचपन में कई बार शोषण का शिकार हो चुकी हैं। 

दर्जी और डॉक्टर ने बचपन में Neena Gupta के साथ की थी गंदी हरकत, एक्ट्रेस ने बताई अपनी अनकही दास्तां

अक्टूबर में कश्मीर में हालात बिगड़ने वाले हैं, इस बात को जब  टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल से  कश्मीरी पंडित संघर्ष समिति के प्रेसिडेंट संजय टिक्कू ने 6 अक्टूबर को बयां कर रहे थे, तो उनकी बातों में बिगड़ते हालात का खौफ साफ तौर पर झलक रहा था। 

कश्मीर में अशांति के लिए आंतकियों ने बदली रणनीति, कैसे निपटेगी मोदी सरकार!

अफगानिस्तान संकट और मध्य एशिया के बदलते राजनीतिक समीकरणों ने देशों के लिए एक नई तरह की रणनीति एवं साझेदारी बनाने के लिए प्रेरित किया है।

क्या एक नए Quad के लिए एक साथ आ रहे अमेरिका-भारत, इजरायल और UAE

रेप केस में फरार चल रहे बड़नगर से कांग्रेस विधायक मुरली मोरवाल के बेटे करण मोरवाल की तलाश तेज कर दी गई है। 'टाइम्स नाउ नवभारत' की खबर के बाद पुलिस हरकत में आई है।

Karan Morwal :कांग्रेस विधायक का बेटा बना 'वांटेड', रेप केस में फरार चल रहे करण मोरवाल के पुलिस ने चिपकाए पोस्टर

निर्माण गतिविधियों में सुस्ती तथा ऊर्जा के इस्तेमाल पर अंकुश के बीच सितंबर में समाप्त तीसरी तिमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि दर सुस्त पड़ी है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर सितंबर में समाप्त तिमाही में 4.9 प्रतिशत रही है।

China's Economy: ड्रैगन की अर्थव्यवस्था पर छाई सुस्ती, तीसरी तिमाही में लगा तगड़ा झटका

गुजरात के सूरत (Surat Fire) में सोमवार को उस वक्त हड़कंप मच गया जब कडोडोरा की विवा पैकेजिंग कंपनी ( Viva Packaging Company) में आग की घटना सामने आई।

Gujrat Fire: गुजरात के सूरत में विवा पैकेजिंग कंपनी में लगी आग, जान बचाने को 5 मंजिला इमारत से कूदे मजदूर, देखें VIDEO

केरल के दो जिलों में भारी बारिश और भूस्खलन की घटनाओं (Kerala Rain & landslide) में मृतकों की संख्या (Death Toll) संडे को बढ़कर 22 हो गयी। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थिति से निपटने के लिए राज्य को मदद की पेशकश की है। 

Kerala Rains Updates: केरल में नहीं थम रही आफत की 'बारिश' 22 की मौत,ओडिशा और बंगाल में भी अलर्ट

आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता एवं विधायक सौरभ भारद्वाज ने पार्टी मुख्यालय में गुरुवार को प्रेस वार्ता को संबोधित किया। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि प्राइवेट हो या सरकारी, हर कर्मचारी का जीपीएफ कटता है। 

AAP का भाजपा पर गंभीर आरोप, पूछा-कहां गए निगम कर्मचारियों के GPF के 1200 करोड़ रु.

रानीगंज अररिया के राजा ऋषिदेव भी इनमे से एक थे। वह रोजी रोटी की तलाश में कश्मीर पहुंचे थे और अपने परिवार के भरण-पोषण के लिए मजदूरी करते थे। आतंकियों ने बेरहमी से इन्हें गोली मार दी। 

Kashmir Killings : दीवाली पर घर लौटने वाले थे राजा ऋषिदेव, अररिया में परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल 

गाजियाबाद में एक बिल्डिंग की बालकनी में रात को एक साथ बैठे दो जुड़वां भाइयों की संदिग्ध हालात में 25वें फ्लोर से गिर कर मौत हो गई घटना शनिवार रात गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार स्थित प्रतीक ग्रांड (Prateek Grand Society Ghaziabad) में हुई।

गाजियाबाद में 25वीं मंजिल से गिरकर 2 जुड़वा भाइयों की मौत, 'चांद' देखने की कर रहे थे जिद

बहुचर्चित रणजीत सिंह हत्याकांड मामले में सोमवार को पंचकूला में सीबीआई की विशेष अदालत डेरामुखी गुरमीत राम रहीम सिंह समेत पांचों आरोपियों को सजा सुना सकती है। 

रणजीत मर्डर केस: बाबा राम रहीम के लिए आज का दिन अहम, पंचकूला कोर्ट करेगा सजा का ऐलान

कश्मीर में आतंकवादी निर्दोष नागरिकों को निशाना बना रहे हैं। रविवार को अनंतनाग के वानपोह में आतंकियों ने बिहार दो मजदूरों की गोली मारकर हत्या कर दी। 

J-K killings: कश्मीर में मजदूरों की हत्या पर नीतीश कुमार ने जताई गंभीर चिंता, एलजी मनोज सिन्हा से की बात 

वह साल 2004 का 18 अक्टूबर का दिन था जब सुरक्षा बलों ने दस्यु सरगना और कुख्यात चंदन तस्कर वीरप्पन को एक मुठभेड़ में मौत के घाट उतार कर चैन की सांस ली।

आज का इतिहास 18 अक्टूबर: हाथी दांत, चंदन के कुख्यात तस्कर वीरप्पन को सुरक्षा बलों ने किया ढेर

यूपी के लखीमपुर खीरी में 2 अक्टूबर को जो कुछ हुआ था वो लगा कि कहीं हम कोई फिल्म तो नहीं देख रहे। तेज रफ्तार एक थार आंदोलन कर रहे किसानों को कुचलते हुए आगे बढ़ गई जिसमें चार किसान मारे गये।

गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा की बर्खास्तगी और गिरफ्तारी पर एसकेएम का रेल रोको आंदोलन, एक नजर

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर