आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 19 अगस्त, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 19 अगस्त, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 19 अगस्त (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj ki taza khabar 19 August 2022 latest news in hindi
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 19 अगस्त की बड़ी खबरें 

Aaj Ki Taza Khabar: मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI ने की 14 घंटे छापेमारी, मोबाइल फोन और कई दस्तावेज किए जब्त, फिलहाल नहीं हुई गिरफ्तारी। पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर किया प्रहार, कहा- जो देश की परवाह नहीं करते हैं, वे समस्याओं के प्रति उदासीन रहते हैं। दिल्ली आबकारी नीति में सीबीआई ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के खिलाफ एफआईआर दर्ज की, इसमें 15 लोगों के नाम, सिसोदिया को आरोपी नंबर 1 बनाया गया है। देशभर में आज धूमधाम से मनाया जा रहा है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार। रोहिंग्या को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर पर सीबीआई की रेड को लेकर आम आदमी पार्टी और भाजपा आए आमने-सामने। आप ने इस मामले को लेकर सीधे पीएम मोदी पर किया हमला। कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। राजू श्रीवास्तव 10 अगस्त को कार्डियक अरेस्ट के बाद से ही दिल्ली के एम्स में वेटिंलेटर पर रखे गए हैं। भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया ने AIFF अध्यक्ष के लिए नामांकन भरा। दिल्ली के तुर्कमान गेट से आतंकी संगठनों को रकम मुहैया कराने वाला हवाला एजेंट गिरफ्तार। पढ़ें, आज की बड़ी खबरें:-

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में उभरने की चर्चा के बीच, उनकी पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) ने शुक्रवार को कहा कि अगर अन्य दल चाहें तो वह एक विकल्प हो सकते हैं। जद (यू) अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि कुमार का मुख्य ध्यान 2024 के लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों को एकजुट करने पर है। उन्होंने कहा कि वह अगले सप्ताह बिहार विधानसभा में विश्वास मत के बाद विभिन्न दलों के नेताओं से मिलने के लिए राष्ट्रीय राजधानी का दौरा करेंगे। सिंह ने कहा कि बिहार के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री और जद (यू) के मुख्य चेहरा कुमार विपक्ष के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के दावेदार नहीं हैं। अन्य विपक्षी दलों द्वारा उन्हें यह दावेदारी संभालने के लिए समर्थन देने के मामले में पार्टी के रुख के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने कहा कि अगर अन्य दल चाहें तो वह एक विकल्प हो सकते हैं।

नीतीश कुमार भी PM पद की रेस में? जदयू अध्यक्ष ललन सिंह बोले- अगर विपक्षी पार्टियां चाहे तो बन सकते हैं विकल्प

इंग्‍लैंड दौरे पर अगले महीने तीन वनडे और इतने ही टी20 इंटरनेशनल मैचों के लिए शुक्रवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम की घोषणा हो गई है। जहां एक तरफ माना जा रहा था कि अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी का अंतरराष्‍ट्रीय करियर 2022 महिला क्रिकेट वनडे वर्ल्‍ड कप के साथ समाप्‍त हो गया, तो यह सच्‍चाई नहीं है। क्रिकेट फैंस को जानकर खुशी होगी कि झूलन गोस्‍वामी ने इंग्‍लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए राष्‍ट्रीय टीम में वापसी की है।

इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम की घोषणा, झूलन की हुई वापसी, पहली बार इस खिलाड़ी को मिला मौका

अयोध्या के रामजन्म भूमि विवाद की तरह ही मथुरा में भी एक जन्मभूमि विवाद है। यहां भगवान कृष्ण के जन्मस्थली की जमीन को लेकर सालों से विवाद चल रहा है। याचिकाकर्ताओं को उम्मीद है कि यहां भी अयोध्या की तरह फैसला उनके हक में आएगा और यहां भी जमीन का मालिकाना हक हिंदुओं को मिल जाएगा। तब मथुरा की भी अयोध्या की तरह तस्वीर बदल जाएगी।

क्या है कृष्ण जन्म भूमि से जुड़ा विवाद, अयोध्या की तरह बदलेगी तस्वीर?

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने ‘‘समानता, न्याय और आपसी सम्मान’’ के सिद्धांतों और कश्मीर मुद्दे के समाधान के आधार पर भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंधों की इच्छा व्यक्त की है। मीडिया की एक खबर में शुक्रवार को यह कहा गया। पाकिस्तान प्रायोजित सीमा पार से आतंकवाद और कश्मीर मुद्दे को लेकर द्विपक्षीय संबंधों में तनाव के बीच शरीफ ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से दक्षिण एशिया में स्थायी शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए ‘‘सहायक भूमिका’’ निभाने का भी आग्रह किया।

Pakistan: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कश्मीर मुद्दे के समाधान के साथ शांतिपूर्ण संबंधों की इच्छा जताई

दिल्ली में शराब घोटाला मामले में 12 घंटे से ज्यादा हो गए लेकिन रेड अभी जारी है। दिल्ली की शराब नीति को लेकर बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच राउंड वाइज मुकाबला चल रहा है। एक के वार पर दूसरे का पलटवार चल रहा है। दिल्ली ही नहीं बल्कि यूपी और बिहार और दूसरी जगहों की राजनीतिक पार्टियों के नेता भी इसमें कूद पड़े हैं। सवाल बड़ा है क्या मनीष सिसोदिया गिरफ्तार कर लिए जाएंगे? सवाल ये भी है कि 12 घंटे की रेड में CBI को क्या-क्या सबूत मिले हैं ? खबर है कि कुछ गोपनीय दस्तावेज मिले हैं। तो क्या ये गोपनीय दस्तावेज इतने पुख्ता हैं कि सिसोदिया के लिए बड़ी मुसीबत बनने वाले हैं। आज इन सारे सवालों के जवाब हर कोई जानना चाह रहा है। एक-एक सवाल का जवाब, आपके सामने रखेंगे। 

Sawal Public Ka: क्या मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया जाएगा, केजरीवाल को खत्म करने का प्लान?

दक्षिण अफ्रीका के सामने इंग्‍लैंड की बाजबॉल रणनीति पूरी तरह फ्लॉप हो गई। बेन स्‍टोक्‍स की अगुवाई वाली इंग्‍लैंड ने प्रोटियाज टीम के सामने शुक्रवार को पहले टेस्‍ट के तीसरे ही दिन घुटने टेक दिए। डीन एल्‍गर के नेतृत्‍व वाली दक्षिण अफ्रीका ने इंग्‍लैंड को पहले टेस्‍ट में एक पारी और 12 रन से हराया। इसी के साथ मेहमान टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। 

ENG vs SA, 1st Test: दक्षिण अफ्रीका के सामने काम नहीं आई 'बाजबॉल' रणनीति, तीसरे ही दिन बुरी तरह हारा इंग्‍लैंड

शराब घोटाला मामले में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के आवास पर सीबीआई ने 14 घंटे छापेमारी की। उसके बाद सीबीआई के अधिकारी वहां से निकले। उनके घर और गाड़ियों की  तलाशी ली गई। उनके घर से कई दस्तावेज जब्त किए गए। सीज किए गए सामानों को सीबीआई ले जाएगी। सूत्रों के मुताबिक सिसोदिया की फिलहाल गिरफ्तारी नहीं होगी। उनका मोबाइल फोन जब्त किया गया। इस मामले में मनीष सिसोदिया समेत 16 लोगों को आरोपी बनाया गया। 17 अगस्त को FIR दर्ज की गई थी।

मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI ने की 14 घंटे छापेमारी, मोबाइल फोन और कई दस्तावेज किए जब्त, फिलहाल नहीं हुई गिरफ्तारी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) का मानना ​​है कि कुछ नरमी के बावजूद, मुद्रास्फीति अस्वीकार्य और असुविधाजनक रूप से उच्च स्तर पर बनी हुई है। दास ने कहा कि हालांकि शुरुआती संकेत हैं कि मुद्रास्फीति अप्रैल में चरम पर हो सकती है, लेकिन भू-राजनीतिक तनाव, अस्थिर वैश्विक कमोडिटी कीमतों और वित्तीय बाजारों से आने वाले प्रतिकूल वैश्विक स्पिलओवर की वजह से अनिश्चितताएं बनी हुई हैं। उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति की स्थिति और आर्थिक गतिविधियों के आधार पर हम परिस्थिति के अनुसार समझदारी के साथ सही कदम उठाएंगे।

RBI गवर्नर का बड़ा बयान, कहा- अस्वीकार्य और असंतोषजनक रूप से ऊंची है महंगाई

दिल्ली में शराब नीति को लेकर आज जबरदस्त सियासी घमासान मचा है। बीजेपी और आम आदमी पार्टी खुलकर एक दूसरे पर हमला कर रहे हैं। दरअसल, नई आबकारी नीति में करीब 144 करोड़ घोटाले की जांच के लिए आज CBI ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के घर पर छापेमारी की। सिसोदिया के साथ-साथ आबकारी नीति लागू करने वाले अधिकारियों और ठेकेदारों के ठिकानों पर भी छापेमारी हुई। दिल्ली समेत सात राज्यों के 21 ठिकानों पर CBI ने छापा मारा । दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट्र ..तेलंगाना, दमन और दीव में छापेमारी की गई। दिल्ली की शराब नीति को लेकर CBI की इतनी बड़ी रेड शुरू होते ही आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के एजुकेशन वाला चैप्टर पलटा। न्यूयॉर्क टाइम्स में छपे लेख को हवाला दिया। जिसे बीजेपी ने advertisement करार दिया। मतलब आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच सियासी तलवारें खिंच गईं। सवाल उठने लगे कि दिल्ली में 144 करोड़ का शराब घोटाले का सच क्या है? आम आदमी पार्टी  ईमानदार है तो फिर CBI की जांच से बौखलाहट क्यों?

दिल्ली में 144 करोड़ का शराब घोटाले का सच क्या है, सत्येंद्र जैन अंदर, अब सिसोदिया का नंबर?

हाल ही में न्यूयॉर्क शहर में सलमान रुश्दी पर हुए हमले पर अब पाकिस्तान के पूर्व इमरान खान ने प्रतिक्रिया देते हुए इसे गलत ठहराया है। उन्होंने कहा कि इस्लाम हिंसा की इजाजत नहीं देता है। जब पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान से सवाल पूछा गया तब उन्होंने कहा कि "मुझे लगता है कि यह भयानक और दुखद है।" पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख ने कहा कि रुश्दी की किताब 'द सैटेनिक वर्सेज' के प्रति गुस्सा समझ में आता है, लेकिन इसका इस्तेमाल हिंसा को सही ठहराने के लिए नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा- "रश्दी समझते हैं क्योंकि वह एक मुस्लिम परिवार से आते हैं। वह पैगंबर के प्रति प्यार, सम्मान और श्रद्धा को जानते हैं जो हमारे दिलों में रहते हैं। वह यह जानते थे। इसलिए मैं गुस्से को समझ गया, लेकिन जो हुआ उसे आप सही नहीं ठहरा सकते।"

Salman Rushdie: इस्लाम नहीं देता हिंसा को बढ़ावा- रुश्दी पर हुए हमले को लेकर बोले इमरान खान

सोशल मीडिया पर पति का पत्नी को बेरहमी से पीटने का सीसीटीवी फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। मदद के लिए चिल्लाने की आवाज सुनकर आसपास के लोगों ने महिला को किसी तरह से उसके गुस्सैल पति से बचाया। दंपति गाजियाबाद के कविनगर इलाके के महेंद्र एन्क्लेव इलाके के रहने वाले हैं और आरोपी की पहचान सौरभ मिश्रा के रूप में हुई है, जो फिलहाल फरार चल रहा है। 

Ghaziabad: गाजियाबाद में पत्नी को बेरहमी से पीटने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल, आरोपी पति फरार

नवंबर 2020 में जब बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान एनडीए ने सत्ता में वापसी की तो, यही उम्मीद थी कि एक बार फिर नीतीश और सुशील मोदी की जोड़ी राज्य की कमान संभालेगी। क्योंकि बिहार में जब भी भाजपा और जद (यू)  गठबंधन की सरकार रही, तो इसी जोड़ी ने सत्ता संभाली। लेकिन भाजपा केंद्रीय नेतृत्व ने सबको चौंकाते हुए इस जोड़ी को ब्रेक कर दिया और भाजपा के तरफ से कमान नए चेहरों को दी गई। और सुशील मोदी को राज्य सभा के जरिए केंद्र की राजनीति में भेज दिया गया। लेकिन नीतीश के पाला बदलने से भाजपा का पूरा समीकरण ही बिगड़ गया है। और एक बार फिर सुशील मोदी राज्य की राजनीति में एक्टिव हो गए हैं।  

बिहार की राजनीति में फिर से सुशील मोदी एक्टिव,क्या नीतीश के लिए लालू की तरह बनेंगे मुसीबत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश में विपक्षी दलों पर परोक्ष प्रहार करते हुए कहा कि जो लोग देश की परवाह नहीं करते हैं, वे राष्ट्र के सामने आने वाली समस्याओं के प्रति उदासीन रहते हैं। पिछले आठ वर्षों में एनडीए सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार बनाना आसान है, लेकिन बीजेपी ने राष्ट्र के निर्माण का रास्ता चुना है, जिसमें कड़ी मेहनत है। पीएम मोदी ने 'हर घर जल' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती, बल्कि देश बनाने के लिए कड़ी मेहनत जरूरी है।

जो देश की परवाह नहीं करते हैं, वे समस्याओं के प्रति उदासीन रहते हैं, PM मोदी ने विपक्षी दलों पर किया प्रहार

बिहार में नीतीश कुमार के दोबारा सीएम बनने के बाद चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर महागठबंधन की इस नई सरकार के बारे में अपना राय जाहिर कर चुके हैं। अब इस सरकार के बारे में राज्य की जनता की राय जानना चाहते हैं। पीके ने अपने ट्विटर हैंडल पर नीतीश सरकार को लेकर जनता से सवाल पूछा है और इस पर अपना जवाब देने के लिए कहा है। पीके ने लोगों से कहा है कि वे अपना जवाब हां और ना में दें। 

नीतीश सरकार पर रायशुमारी करा रहे PK, ट्विटर पर आप भी दे सकते हैं अपनी राय, पूछा यह सवाल 

शराब घोटाला मामले में सीबीआई ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के खिलाफ एफआईआर दर्ज की। एफआईआर में 15 लोगों के नाम हैं सिसोदिया को आरोपी नंबर 1 बनाया गया है। अधिकारी ने बताया कि सीबीआई ने कथित आबकारी घोटाले में अपनी एफआईआर में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत 15 आरोपियों का नाम शामिल किया। 120-B, 477-A और सेक्शन 7 के तहत FIR दर्द की गई है। FIR में एक्साइज कमिश्नर अरवा गोपी का नाम है। 17 अगस्त को CBI ने FIR दर्ज की थी।

दिल्ली शराब घोटाला: डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के खिलाफ CBI ने दर्ज की FIR, इसमें 15 लोगों के नाम शामिल

कुछ महीने पहले वायनाड में राहुल गांधी के ऑफिस में हुई तोड़-फोड़ के बाद बापू की तस्वीर तोड़ने के मामले में पुलिस ने कांग्रेस के ही चार कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। इस गिरफ्तारी के बाद से कांग्रेस इस मामले में बैकफुट पर नजर आ रही है। गिरफ्तार किए गए कांग्रेसियों की पहचान वी नौशाद, के ए मुजीब, एस आर राहुल और के आर रतीश कुमार के रूप में हुई है। के आर रतीश कुमार राहुल के कार्यालय सहायक हैं। कांग्रेस ने इस गिरफ्तारी को राजनीति से प्रेरित बताया है।

Wayanad Rahul Gandhi Office: राहुल के ऑफिस में बापू की तस्वीर तोड़ने में पकड़ाए कांग्रेस के ही 4 कार्यकर्ता, पहले लगा था SFI पर आरोप

केरल इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) के महासचिव प्रभारी पीएमए सलाम ने ये दावा करते हुए विवाद खड़ा कर दिया कि लड़कों और लड़कियों को स्कूल की कक्षाओं में एक साथ बैठने की अनुमति देना ''खतरनाक'' है। उनका ये बयान राज्य में जेंडर-न्यूट्रल एजुकेशन सिस्टम शुरू करने के राज्य सरकार के प्रयासों के बीच आया है।

केरल मुस्लिम संगठन के नेता ने जेंडर-न्यूट्रल पॉलिसी की आलोचना की, कहा- स्कूलों में लड़के-लड़कियां का एक साथ बैठना खतरनाक

आम आदमी पार्टी (AAP) की दिल्ली सरकार के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के खिलाफ दिल्ली आबकारी नीति मामले में सीबीआई ने छापे मारे। यह छापे 19 स्थानों पर मारे गए। आप के नेता और सांसद संजय सिंह ने कहा कि दिल्ली के शिक्षा मॉडल के बारे में न्यूयॉर्क टाइम्स में डिप्टी सीएम की तस्वीर के साथ एक लेख प्रकाशित होने के एक दिन बाद सिसोदिया के खिलाफ सीबीआई ने छापेमारी की। इसके बाद बीजेपी ने कहा कि यह पेड न्यूज है। 

न्यूयॉर्क टाइम्स में पेड न्यूज छपवाने का आरोप गलत, AAP ने BJP को दिया चैलेंज- आपके पास पैसा बहुत है, आप अपनी खबर छपवा के दिखा दो

दिल्ली आबकारी नीति (elhi Excise Policy) को लेकर मनीष सिसोदिया के आवास पर सीबीआई की छापेमारी के बीच आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को दावा किया कि नरेंद्र मोदी सरकार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की बढ़ती लोकप्रियता और उनके शासन मॉडल से 'डरी' हुई है। आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता और उसके राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि सीबीआई को डिप्टी सीएम सिसोदिया के घर पर 'पेंसिल और ज्योमेट्री बॉक्स' के अलावा कुछ नहीं मिलेगा। सिसोदिया दिल्ली के शिक्षा मंत्री भी हैं। बीजेपी दिल्ली के डिप्टी सीएम को जेल भेजने की योजना बना रही है, उन्होंने आरोप लगाया कि AAP नेताओं के खिलाफ 100 से अधिक फर्जी मामले दर्ज किए गए थे, लेकिन वे हर बार अदालतों में निर्दोष साबित हुए।

पेंसिल, ज्योमेट्री बॉक्स के अलावा सिसोदिया के घर पर CBI को कुछ नहीं मिलेगा, आप MP राघव चड्ढा ने मोदी सरकार पर साधा निशाना

मुंबई के बोरीवली वेस्ट इलाके में शुक्रवार को एक चार मंजिला इमारत गिर गई। गीतांजलि अपार्टमेंट बिल्डिंग साईंबाबा नगर में स्थित थी। दोपहर करीब 12:34 बजे घटना की सूचना मिली। अब तक किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। फायर ब्रिगेड की कम से कम आठ गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। एक अधिकारी ने बताया कि दमकल कर्मी पता लगा रहे हैं कि कोई मलबे में फंसा हुआ तो नहीं है।

Mumbai: मुंबई के बोरीवली पश्चिम में चार मंजिला इमारत ढही, कोई घायल नहीं

उत्तरी त्रिपुरा के कंचनपुर अनुमंडल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर एनएलएफटी (नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा) के संदिग्ध उग्रवादियों के साथ हुई भीषण मुठभेड़ में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि घायल जवान की पहचान बीएसएफ की 145वीं बटालियन के गिरिजेश कुमार के रूप में हुई है, जिन्हें इलाज के लिए अगरतला ले जाया गया है।

Tripura: भारत-बांग्लादेश सीमा पर उग्रवादियों के साथ मुठभेड़, BSF का जवान गंभीर रूप से घायल

कोयंबटूर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (सीएमसी) में एक ट्रेनी डॉक्टर ने कथित तौर पर डिप्रेशन में जाने के बाद आत्महत्या कर ली। वह मेडिकल काउंसिल में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जमशेदपुर कॉलेज, जहां वह पढ़ रहा था उससे एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) नहीं मिल पाने के कारण तनाव में था।

Coimbatore: कोयंबटूर में ट्रेनी डॉक्टर ने किया सुसाइड, इस वजह से उठाया फैसला

एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने खुद को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि उनका बचपन का सपना था कि वो सेना में जाएं, इसके लिए उन्होंने बकायदा परीक्षा भी दी थी, लेकिन पारिवारिक समस्याओं के कारण यह सपना पूरा नहीं हो सका। इम्फाल में असम राइफल्स और भारतीय सेना के 57वें माउंटेन डिवीजन के कर्मियों को संबोधित करते हुए, राजनाथ सिंह ने ये बातें बताई। उन्होंने कहा- "मैं अपने बचपन की एक कहानी साझा करना चाहता हूं। मैं भी सेना में शामिल होना चाहता था और एक बार मैंने शॉर्ट सर्विस कमीशन की परीक्षा भी दी थी। मैंने लिखित परीक्षा दी थी, लेकिन मेरे परिवार में कुछ स्थितियों के कारण, जिसमें मेरे पिता की मृत्यु भी शामिल है, मैं सेना में शामिल नहीं हो सका।"

कभी सेना में जाना चाहते थे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पिता की मौत ने तोड़ दिया था सपना

अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स में दिल्ली की शिक्षा की तारीफ करने वाले लेख पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आम आदमी पार्टी पर सवाल खड़े किए हैं। भाजपा का दावा है कि दिल्ली की शिक्षा पर एक ही स्टोरी न्यूयॉर्ट टाइम्स एवं खलीज टाइम्स में छपी है और दोनों अखबारों में एक जैसी तस्वीर लगाई गई है। भाजपा का आरोप है कि यह स्टोरी नहीं ब्लिक विज्ञापन है जिसे पैसे देकर प्रकाशित कराया गया है।
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट पर BJP का AAP से सवाल, एक ही स्टोरी दो जगहों पर कैसे छपी? विधूड़ी बोले-यह पेड कंटेंट   

पिछले साल भारत सरकार ने श्री भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती के अवसर पर, उनकी भगवान कृष्ण के प्रति भक्ति और समाज में योगदान को देखते हुए 125 रुपये का एक विशेष स्मारक सिक्का जारी किया था। स्वामी प्रभुपाद इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (ISKCON) के संस्थापक थे और उन्हें दुनिया भर में भगवान कृष्ण के संदेश को पहुंचाने के लिए जाना जाता है। 
Happy Krishna Janmashtami 2022:इस भक्त ने शुरू किया हरे-कृष्ण आंदोलन,अमेरिका-यूरोप तक फैले हैं कृष्ण भक्त

कोविड-19 की लहर में हर घर में पहुंच चुकी दवा डोलो (Dolo)इस समय चर्चा में हैं। वजह उसकी बिक्री को लेकर डॉक्टरों को दिया गया 1000 करोड़ रुपये का गिफ्ट है। पढ़कर चौंक गए होंगे, लेकिन दावे के अनुसार Dolo बनाने वाली कंपनी माइक्रो लैब्स लिमिटेड ने बिक्री के लिए डॉक्टरों को 1000 करोड़ रुपये के गिफ्ट केवल इसलिए दे दिए, कि वह प्रिस्क्रिपशन पर डोलो लिखे। 
डॉक्टरों के लिए लागू है कोड ऑफ एथिक्स,फिर भी Dolo के नाम पर लिए 1000 करोड़ के गिफ्ट !

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गोवा में हर घर जल उत्सव कार्यक्रम को संबोधित किया। उनका यह संबोधन डिजिटल तरीके से हुआ। उन्होंने अपने संबोधन अपने वादे को याद दिलाते हुए कहा कि आज ग्रामीण इलाकों में लोगों के पास स्वच्छ जल पाइप के जरिए पहुंचाया जा रहा है। पीएम ने कहा कि सरकार ने अपने वादे को पूरा करते हुए 10 करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल से जल उपलब्ध करा रही है।
Har Ghar Jal Utsav: 7 दशकों में जितना काम हुआ था, उससे 2 गुने से ज्यादा विकास पिछले 3 सालों में हुआ है- PM मोदी

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के आवास सहित 21 ठिकानों पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के जारी छापे के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को अपने शिक्षा मंत्री का बचाव किया। केजरीवाल ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में दिल्ली सरकार द्वारा किए जा रहे अच्छे कार्यों से केंद्र सरकार परेशान है। 
CBI की जारी रेड के बीच केजरीवाल ने सिसोदिया को बताया दुनिया का नंबर-1 शिक्षा मंत्री, बोले-इस बार भी कुछ नहीं मिलेगा

 नई आबकारी नीति मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के छापे के बीच कांग्रेस ने सीएम अरविंद केजरीवाल एवं मनीष सिसोदिया के ऊपर बड़ा आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता अभिषेक दत्त ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि केजरीवाल एवं सिसोदिया के रिश्ते दिल्ली के शराब माफियाओं एवं बार मालिकों के साथ हैं। दत्त ने बार मालिकों के साथ केजरीवाल एवं सिसोदिया की तस्वीर भी जारी की।
कांग्रेस का AAP पर गंभीर आरोप, बार मालिक के साथ केजरीवाल-सिसोदिया की तस्वीर जारी की

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति की जांच शुरू कर दी है। जांच एजेंसी ने शुक्रवार सुबह दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के आवास सहित दिल्ली-एनसीआर के 21 ठिकानों पर छापे की कार्रवाई शुरू की। सीबीआई की यह कार्रवाई दिल्ली के मुख्य सचिव की ओर से लेफ्टिनेंट गवर्नर विनय कुमार सक्सेना को भेजी गई रिपोर्ट पर हुई है। 
अनिल बैजल का पलटवार-LG के फैसलों पर सवाल उठाना नियम बन गया है, अनुराग ठाकुर बोले-पॉलिसी सही थी तो वापस क्यों ली?

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने दिल्ली आबकारी नीति मामले में एक FIR दर्ज करने के बाद आज सुबह दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी आरव गोपी कृष्ण के परिसर सहित दिल्ली तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में 21 स्थानों पर छापा मारा। इस छापेमारी को लेकर आम आदमी पार्टी केंद्र सरकार पर हमलावर हो गई है और उसने पीएम मोदी पर सीधा हमला किया है। आप प्रवक्ता और सासंद संजय सिंह ने कहा कि पीएम मोदी की लोकप्रियता से पीएम मोदी बौखला गए हैं। 
AAP का पीएम मोदी पर सीधा हमला, संजय सिंह बोले- दिल्ली मॉडल से बौखला गए हैं प्रधानमंत्री, आपका चेहरा हुआ बेनकाब

एनसीबी के पूर्व अधिकारी समीर वानखेड़े को जान से मारने की धमकी सोशल मीडिया पर मिली है। वानखेड़े ने इस संबंध में पुलिस को जानकारी देते हुए जांच की मांग की है। बताया दा रहा है कि 14 अगस्त को ट्विवटर अकाउंट बनाया गया और उसके जरिए उन्हें धमकी दी गई। वानखेड़े के मुताबिक किसी अमन नाम के शख्स ने धमकी देते हुए लिखा है कि तुमको नहीं पता है कि क्या किया है, इसका हिसाब देना होगा। इसके साथ ही उसे लिखा कि तुमको खत्म कर देंगे।
पूर्व एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े को जान से मारने की धमकी

  दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई)ने अपनी जांच शुरू कर दी है। जांच एजेंसी ने शुक्रवार सुबह दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के आवास सहित 21 ठिकानों पर छापे की कार्रवाई शुरू की। दिल्ली सरकार की आबकारी नई नीति पर मुख्य सचिव ने अपनी रिपोर्ट में गंभीर अनियमितता के आरोप लगाए हैं। 
Manish Sisodia: दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति पर क्यों उठे सवाल? लांबा ने पूछा-मुफ्त बोतल देकर किसका भविष्य बना रहे थे

पश्चिम बंगाल में कई घोटालों के आरोपों में टीएमसी नेताओं की गिरफ्तारी के बाद से बीजेपी, ममता की पार्टी पर हमलावर हो रखी है। इसी क्रम में बीजेपी उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने टीएमसी नेता सौगत रॉय पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि जल्द ही टीएमसी नेता जूतों से पीटे जाएंगे।
जूतों से पीटे जाएंगे TMC नेता- सौगत रॉय पर भड़के दिलीप घोष, जवाब मिला- तृणमूल में आना चाहते हैं BJP उपाध्यक्ष

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश एन वी रामन्ना अपनी ही रजिस्ट्री विभाग से परेशान हैं। उन्होंने तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि अभी तो कुछ बोलना उचित नहीं होगा। लेकिन जिस दिन उनकी विदाई होगी उस दिन वो जरूर बोलेंगे। अब सवाल यह है कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि उन्हें इस तरह की बात कहनी पड़ी। दरअसल चीफ जस्टिस ही मास्टर ऑफ रोस्टर होते हैं। मुकदमों की लिस्टिंग को लेकर उन्होंने बेबसी का जिक्र किया। 
सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री से खफा हैं चीफ जस्टिस, बोले- विदाई के दिन करुंगा खुलासा

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के तहत आने वाले मोदीनगर में अपहण का एक ऐसा मामला सामने आया है जहां दो नाबालिग बच्चियों का किडनैप कर लिया गया। इनमें से एक बच्ची की हत्या कर दी गई जबकि दूसरी को पुलिस ने सकुशल बरामद कर लिया है। मोदीनगर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और कई जगहों पर अभी भी तलाशी अभियान जारी है। 6 साल की नाबालिग को पुलिस ने सुरक्षित बरामद कर लिया है जबिक 9 साल की बहन की लाश गन्ने के खेत में मिली है।

Ghaziabad: घर के बाहर से 2 मासूम बहनों का अपहरण, गन्ने के खेत में मिली एक नाबालिग की लाश

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के घर सीबीआई की टीम पहुंच गई है। इसकी जानकारी खुद सिसोदिया ने ट्वीट कर दी। सीबीआई की टीम दिल्ली एनसीआर में कुल 20 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। दिल्ली के डिप्टी सीएम सिसोदिया के घर पर भी सीबीआई की टीम पहुंची है। सिसोदिया ने लिखा, 'सीबीआई आई है. उनका स्वागत है। हम कट्टर ईमानदार हैं। लाखों बच्चों का भविष्य बना रहे हैं। बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे देश में जो अच्छा काम करता है उसे इसी तरह परेशान किया जाता है। इसीलिए हमारा देश अभी तक नम्बर-1 नहीं बन पाया।'
Manish Sisodia के घर CBI की रेड, डिप्टी CM बोले- ये लोग दिल्ली की शिक्षा और स्वास्थ्य के शानदार काम से परेशान हैं

सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ गुरुवार को एक केस की सुनवाई के दौरान अचानक दंग रह गए जब उन्होंने याद आया कि कोविड से पीड़ित होने के दौरान डॉक्टर ने उन्हें भी डोलो 650 टैबलेट ही दी थी। दरअसल, सुनवाई डोलो बनाने वाली कंपनी पर डॉक्टरों को घूस देने के मामले पर चल रही थी। एक एनजीओ ने दावा किया कि डोलो निर्माता कंपनी ने डॉक्टरों को 1,000 करोड़ रुपये बांटे। इस पर जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एएस बोपन्ना की पीठ ने इसे गंभीर मुद्दा बताते हुए कहा कि इस आरोप की तह तक जाना चाहिए।
'DOLO 650 दवा का नुस्खा लिखने के लिए बांटे 1000 करोड़ के फ्री गिफ्ट', सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस भी रह गए दंग

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने गुरुवार को कहा कि भाजपा की नीति बलात्कारियों के साथ खड़े रहने की है, चाहे वह गुजरात में हो या कठुआ में। जहां कुछ लोगों की जाति अपने अपराध की जघन्य प्रकृति के बावजूद जेल से अपनी रिहाई को सुरक्षित कर सकती है, वहीं कुछ अन्य लोगों की जाति या धर्म उन्हें 'बिना सबूत के कैद' करने के लिए पर्याप्त है, ओवैसी ने भाजपा विधायक की टिप्पणी पर टिप्पणी करते हुए कहा कि बिलकिस बानो के बलात्कारी ब्राह्मण हैं 'संस्कार' के साथ।

बिलकिस बानो केस में असदुद्दीन ओवैसी ने कसा तंज, भगवान को शुक्रिया कम से कम गोडसे को..

एक दौर था जब लालू यादव के शासन में उनके साले सुभाष यादव और साधु यादव की धमक देखने को मिलती थी एक बार फिर से कुछ वैसी ही तस्वीर नजर आ रही है बस साले की जगह जीजा ने ले ली है दरअसल माजरा यह है की लालू की सबसे बड़ी बेटी मीसा के पति शैलेश इन दिनों अपने बड़े साले और बिहार के नवनियुक्त वन एव पर्यावरण मंत्री तेजप्रताप यादव के साथ उनके हर एक विभागीय बैठक में शामिल हो रहे हैं। 
Bihar: सरकारी बैठक में 'दामाद जी' तो मच गया दंगल, तेजप्रताप की मीटिंग में शामिल हुए मीसा भारती के पति

फोटोग्राफी वह कला है जो जीवन के अनमोल पलों को संजोती है, ताकि हम उन अनमोल पलों को हमेशा याद कर सकें और उन्हें देख कर आनंदित हो सकें आज यानी 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस (World Photography Day) है।
World Photography Day: 1826 में ली गई थी दुनिया की 'पहली तस्वीर',आज भी जारी है फोटोग्रॉफी का जादू, बदल गईं कितनी टेक्नॉलॉजी

भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में देशभर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक वर्ष भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन जन्माष्टमी का पर्व होता है। मान्यता है कि इसी दिन रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म श्रीहरि विष्णु के आठवें अवतार के रूप में हुआ था। इस बार पंचांग मुहूर्त और उदयातिथि के अनुसार शुक्रवार 19 अगस्त 2022 को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएग।
Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर विधि-विधान से करें श्रीकृष्ण की पूजा, जानें विधि, शुभ मुहूर्त व सामग्री लिस्ट

सिक्के की खनक और सिक्के के दो पहलू जैसे बहुत से जुमले हम रोजमर्रा की भाषा में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आज हर किसी की जेब में खनकने वाले सिक्कों को पहले पहल कब और किसने बनाया यह इतिहास के पन्नों में दर्ज है।साल 1757 में 19 अगस्त को ईस्ट इंडिया कंपनी ने कोलकात्ता में रुपए का पहला सिक्का बनाया था और कंपनी द्वारा बनाए गए पहले सिक्के को बंगाल के मुगल प्रांत में चलाया गया। 
आज का इतिहास, 18 अगस्त: आज ही के दिन ईरान के सिनेमा घर में आग लगने से 422 की मौत हुई थी
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर