आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 19 फरवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 19 फरवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 19 फरवरी (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा और बड़ी खबरें 

Aaj ki taza Khabar : अफगानिस्‍तान से भारत लौटे सिख व हिंदू समुदाय के एक श‍िष्‍टमंडल ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। उन्‍होंने बुरे वक्‍त में मदद के लिए पीएम मोदी का आभार जताया तो इस दौरान CAA का मसला भी उठा। रोहित शर्मा को भारतीय क्रिकेट टेस्‍ट टीम का नया कप्‍तान बनाया गया है। वह श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में विराट कोहली की जगह लेंगे। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं।

यूक्रेन पर बढ़ते तनाव के बीच रूस के रक्षा बलों ने राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की निगरानी में युद्धाभ्‍यास किया तो अमेरिका ने एक बार फिर कहा कि रूस की कथनी और करनी में फर्क है। साथ ही चेताया कि अगर रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो उसे भारी आर्थिक कीमत चुकानी पड़ेगी। 

Ukraine crisis: पुतिन की निगरानी में रूस का युद्धाभ्‍यास, अमेरिका ने फिर चेताया, 'भुगतने होंगे गंभीर परिणाम'

कर्नाटक से शुरू हुआ हिजाब विवाद अब देश के कई हिस्‍सों में पहुंच चुका है। यह मामला अदालत में है तो इसे लेकर जगह-जगह प्रदर्शनों का दौर भी जारी है। इस बीच मुस्लिम राष्‍ट्रीय मंच ने मुस्लिम समाज से अपील की है कि वे रूढ़‍िवादी सोच से ऊपर उठें और शिक्षा को तवज्‍जो दें।

हिजाब विवाद के बीच मुस्लिम राष्‍ट्रीय मंच की अपील, 'रूढ़‍िवादी सोच से ऊपर उठें, शिक्षा ज्‍यादा जरूरी'

कवि और आम आदमी पार्टी के फाउंडर मेंबर कुमार विश्वास को केंद्रीय मंत्रालय ने वाई कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की है। कुमार विश्वास ने AAP संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर कई गंभीर आरोप लगाए थे।

Kumar Vishwas को मिली Y कैटेगरी की सुरक्षा, केजरीवाल पर लगाए थे अलगाववाद के आरोप

हरियाणा की सोनीपत पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने तीन खालिस्तानी समर्थकों को गिरफ्तार करते हुए इनके पास से एके 47 राइफल सहित तीन पिस्टल और 49 राउंड जिंदा कारतूस बरामद किए हैं। 

Punjab Chunav से पहले बड़ी साजिश नाकाम, AK-47 के साथ 3 खालिस्तानी समर्थक गिरफ्तार

NIA ने आतंकी साजिश के मामले में जम्‍मू कश्‍मीर और राजस्‍थान में कई स्‍थानों पर छापेमारी की है, जिस दौरान कई आपत्तिजनक दस्‍तावेज और डिज‍िटल उपकरण बरामद किए गए हैं।

भारत के खिलाफ आतंकी साजिश, जम्‍मू कश्‍मीर, राजस्‍थान में NIA का छापा, मिले कई अहम सुराग

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता नारायण राणे ने इस बयान पर कि उपनगर बांद्रा में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवास ‘मातोश्री’ के चार लोगों के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का नोटिस तैयार है, संजय राउत ने पलटवार किया है और चेतावनी दी कि वह धमकी देना बंद करें।

केंद्रीय मंत्री राणे पर राउत का हमला- हम आपके 'बाप' हैं, आप अच्छी तरह जानते हैं कि इसका क्या मतलब है

भारतीय टीम ने रोहित शर्मा को नया टेस्‍ट कप्‍तान बनाया है। श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में विराट कोहली की जगह लेंगे रोहित शर्मा। जसप्रीत बुमराह को उप-कप्‍तान बनाया गया।

रोहित शर्मा को भारतीय टेस्‍ट टीम का नया कप्‍तान बनाया गया, रहाणे और इस खिलाड़ी को किया गया बाहर

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के मामलों में कमी के बाद नाइट कर्फ्यू आज रात से हटाने का फैसला किया है। राज्य में रात के कर्फ्यू का समय रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक था।

उत्तर प्रदेश में आज रात से नाइट कर्फ्यू खत्म, कोरोना मामलों में आई गिरावट के बाद फैसला

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर कुमार विश्वास की ओर से खालिस्तान समर्थकों का साथ देने का आरोप लगाए जाने के बाद ही पंजाब की सियासत गरमा गई है वहीं इसे लेकर कुछ हास्य कवियों ने केजरीवाल को एक ओपन लेटर लिखा है, इसमें उन्होंने केजरीवाल की कवियों के प्रति भाषा को लेकर सवाल खड़े किए हैं।

हास्य कवियों ने सीएम केजरीवाल के बयान पर जताया आक्रोश, 'ओपन लेटर' लिख 'माफी' की मांग की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश के गोंडा के कर्नलगंज में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने कई उदाहरणों के माध्यम से कांग्रेस के पूर्व प्रधानमंत्रियों पर आक्रमण किया।

चुनावी जनसभा में राजनाथ सिंह के निशाने पर रहे राहुल गांधी, बोले- मैंने रक्षा मंत्री होने के बावजूद मैंने जवाब नहीं दिया क्योंकि...

यूपी विधानसभा चुनाव में राज्य के 16 जिलों के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार समाप्त हो गया और यहां संडे को मतदान होगा यहां अखिलेश और शिवपाल की किस्मत दांव पर है।

UP Chunav 3rd Phase: तीसरे फेज में अखिलेश यादव, एसपी बघेल, शिवपाल,असीम अरूण इन नेताओं की किस्मत का होगा फैसला 

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली और ऋषभ पंत वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में नहीं खेलेंगे। दोनों खिलाड़ी अपने घर रवाना हो गए हैं।

विराट कोहली और ऋषभ पंत वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 से हुए बाहर, बीसीसीआई ने बताई असली वजह

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को 240 सरकारी स्कूलों में 12,430 कक्षाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली में बाबा साहब और भगत सिंह के सपने पूरे हो रहे हैं।

जिसे आतंकवादी कहते हैं वो आज देश को 12,430 कक्षाएं समर्पित कर रहा है: अरविंद केजरीवाल

यूजीसी नेट रिजल्ट 2022 का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ। University Grants Commission National Eligibility Test, UGC NET 2021 Result आज जारी कर दिया गया है। इच्छुक उम्मीदवार यूजीसी नेट परीक्षा के परिणाम ugcnet.nta.nic.in पर देख सकेंगे, हालांकि यहां डायरेक्ट लिंक दिया गया है जिसकी मदद से आप ugc net result 2021 22 देख सकेंगे।

NTA UGC Net Result 2022 Declared: जारी हो गए यूजीसी नेट परीक्षा के परिणाम, ऐसे करें चेक

कल यानी 20 फरवरी को पंजाब की सभी 117 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी। यहां हम आपको पंजाब की प्रमुख विधानसभा सीटों के बारे में बताएंगे, जहां से बड़े-बड़े चेहरे चुनाव लड़ रहे हैं और हर किसी की इन सीटों पर नजर है।

पंजाब में कल डाले जाएंगे वोट, यहां जानें प्रमुख विधानसभा सीटों के बारे में, कई बड़े चेहरों की साख दांव पर

दुनियाभर में ज्यादातर लोग पर्सनल ई-मेल सर्विस के लिए Gmail का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपके पास भी जीमेल अकाउंट है और आपने कभी किसी को गलती से अकाउंट का पासवर्ड बताया हो या कहीं लॉग-इन कर भूल गए या किसी और वजह से आपको ये शक है कि आपका अकाउंट कहीं और एक्सेस हो रहा है। 

क्या आपका Gmail अकाउंट कोई और कर रहा है इस्तेमाल? ऐसे जानें

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत का बीजेपी की तरफ झुकाव अक्सर ही सामने आता रहा है, वहीं जारी यूपी विधानसभा चुनाव के बीच कंगना रनौत ने इंस्टाग्राम पर वीडियो पोस्ट कर बीजेपी के समर्थन की अपील की है और कहा है कि योगी सरकार को वापस लाना है।

"हमें अपनी चहेती योगी सरकार को फिर वापस लाना है", बीजेपी के समर्थन में उतरीं कंगना रनौत-Video

जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया। शोपियां में जैनापुरा इलाके के चेरमार्ग में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी की और वहां तलाश अभियान चलाया।

Jammu Kashmir: शोपियां में आतंकियों के साथ मुठभेड़, एक आतंकी को किया ढेर

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को इडेन गार्डन्स में वेस्टइंडीज को 8 रन के करीबी अंतर से मात देकर अंतरराष्ट्रीय टी20 में अपनी 100 जीत पूरी कर ली। 

अंतरराष्ट्रीय टी20 में पाकिस्तान के बाद ये मुकाम हासिल करने वाला दूसरा देश बना भारत

बिहार के मधुबनी रेलवे स्टेशन पर खड़ी ट्रेन में आग लग गई। ये आग काफी भयानक थी। अच्छी बात थी कि ट्रेन खाली थी। सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि आग कितनी ज्यादा लगी। 

Bihar: मधुबनी रेलवे स्टेशन पर खड़ी ट्रेन में लगी आग, धू-धू कर जले डिब्बे, सामने आया VIDEO

बिग बॉस सीजन 11 की कंटेस्टेंट महजबी सिद्दीकी काफी वक्त से लाइमलाइट से दूर हैं। इस दौरान वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव थीं, जिसमें वह अपने मेकओवर की फोटो पोस्ट करती थीं। 

बिग बॉस कंटेस्टेंट महजबी सिद्दिकी ने लिया हिजाब में रहने का फैसला, लिखा-'गुनाहों को अल्लाह करें माफ'

अहमदाबाद में हुए सीरियल बम ब्लास्ट के मामले में स्पेशल कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले को जमीयत उलेमा-ए-हिंद के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने अविश्वसनीय बताते हुए कहा है कि अब जमीयत इस मामले को आगे लेकर जाएगी और इस केस में हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी।

अहमदाबाद ब्लास्ट के 38 दोषियों को मौत की सजा के खिलाफ हाईकोर्ट जाएगी जमीयत उलेमा-ए-हिंद

तेलंगाना NSUI के अध्यक्ष वेंकट बालमूर को गधा चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने गधे के साथ मुख्यमंत्री केसीआर के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया था।

कांग्रेस नेता पर लगा गधा चोरी का आरोप, पुलिस ने किया गिरफ्तार, ये है पूरा मामला

राजस्थान के जयपुर के सोडाला इलाके में शुक्रवार को 18 साल की एक लड़की ने अपने जन्मदिन पर PUBG खेलने के लिए नया मोबाइल फोन नहीं मिलने पर कथित तौर पर फांसी लगा ली। 

Jaipur: पबजी खेलने के लिए बर्थडे पर नहीं मिला मोबाइल, स्टूडेंट ने लगा ली फांसी

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता स्थित  जोराबागान बस्ती में शुक्रवार देर रात आग लग गई, इस आग से इलाके में अफरा तफरी का माहौल है, घटना की सूचना मिलते ही दुर्घटना स्थल पर दमकल की गाड़ियां मौके पर हैं,आग खासी भयानक है और काफी दूर से ही उसकी लपटों को देखा जा सकता है।

कोलकाता के जोराबागान की घनी बस्ती में लगी आग, मौके पर फायर टेंडर, बचाव कार्य जारी

उत्तर प्रदेश से महाराष्ट्र जा रही एक्सप्रेस ट्रेन में एक 25 साल के लड़के ने 6 साल की बच्ची के साथ बलात्कार किया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

चलती ट्रेन में युवक ने किया 6 साल की बच्ची का रेप, रेलवे पुलिस ने पकड़ लिया

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव जारी है इस बीच शुक्रवार की देर रात एक खबर अयोध्या से सामने आई यहां की गोसाईगंज विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे अभय सिंह के काफिले पर फायरिंग की गई, वहीं यहीं से बीजेपी प्रत्याशी आरती तिवारी के पति खब्बू तिवारी का आरोप है बीजेपी समर्थकों पर अभय सिंह के समर्थकों ने हमला किया है।

अयोध्या की गोसाईगंज सीट से सपा प्रत्याशी अभय सिंह के काफिले पर हमला, BJP समर्थकों का भी आरोप

रूस और यूक्रेन में तनाव के बीच पूर्वी यूक्रेन में विद्रोहियों के कब्जे वाले एक प्रमुख शहर से गुजरने वाली एक अंतरराष्ट्रीय तेल पाइपलाइन में शुक्रवार को विस्फोट हो गया। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर आक्रमण करने का फैसला कर लिया है।

यूक्रेन में कार में धमाका-गैस पाइपलाइन में लगी आग; बाइडेन ने कहा- पुतिन ने यूक्रेन पर आक्रमण करने का फैसला कर लिया है

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को वेस्टइंडीज को कोलकाता के इडेन गार्डन में खेले गए सीरीज के दूसरे टी20 मुकाबले में 8 रन के करीबी अंतर से मात देकर सीरीज पर कब्जा कर लिया। रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम की यह लगातार दूसरी टी20 सीरीज जीत है। 

दूसरे टी20 में रोमांचक जीत के बाद रोहित शर्मा ने जताई इस बात पर नाखुशी, दो खिलाड़ियों की जमकर की तारीफ 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आज मध्यप्रदेश के इंदौर में बायो-सीएनजी संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री जिस संयंत्र का उद्घाटन करेंगे उसकी प्रतिदिन अलग किये गये 550 टन जैविक अपशिष्ट के शोधन की क्षमता है।

आज इंदौर में गोबर-धन संयंत्र का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, इन विशेषताओं से लैस है प्लांट

वेस्‍टइंडीज को शुक्रवार को भारत के हाथों दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 8 रन की शिकस्‍त मिली। सीरीज हार के बाद वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान किरोन पोलार्ड ने कहा कि उनकी टीम प्रगति कार्य पर है।

'हमारा कार्य प्रगति पर है', T20I सीरीज गंवाने के बाद वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान किरोन पोलार्ड का बयान

भारतीय क्रिकेट टीम के दो खिलाड़ियों ने दो अहम खिलाड़ियों के कैच दूसरे टी20 में टपकाए। लेकिन इन्हीं खिलाड़ियों की जोड़ी ने 19वें ओवर में एक खिलाड़ी को आउट कर अपने पापों का प्रायश्चित कर लिया यानी जिसने दर्ज दिया उसी ने दी दवा। 

'जिसने दिया दर्द उसी ने दी दवा', वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 में ऐसे जीता भारत

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर