ताजा खबर, 19 मई, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें मंगलवार, 19 मई की प्रमुख खबरें।

Aaj taza khabar 19 May 2020, latest news in Hindi India
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली:  एक तरफ कोरोना काल से देश गुजर रहा है तो दूसरी तरफ चक्रवात अम्फान का खतरा है। कोरोना के मामले एक लाख के आंकड़े को पार कर चुके हैं। इन सबके बीच चीन पर दुनिया के दूसरे देशों का दबाव इस बात के लिए बढ़ रहा है कि वो बताए कि आखिर कोरोना वायरस का उद्गम कहां से था।  यहां पढ़ें मंगलवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

भारत और चीन के बीच गैर चिह्नित सीमा पर उत्तर सिक्किम और लद्दाख के पास कई इलाकों में तनाव बढ़ता जा रहा है और दोनों पक्ष वहां अतिरिक्त बलों की तैनाती कर रहे हैं। दोनों पक्ष के बीच इन इलाकों में कुछ दिनों पहले दो बार हिंसक झड़प हो चुकी है।

सिक्किम और लद्दाख में भारत-चीन के बीच बढ़ रहा तनाव, कर रहे अतिरिक्त बलों की तैनाती

चीन की एक लैब ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए नई दवा बनाए जाने की बात कही है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इसका सफल परीक्षण चूहों पर किया जा चुका है। वैज्ञानिकों का दावा है कि यह दवा न केवल संक्रमण से उबरने में लगने वाला समय कम करने में कारगर है, बल्कि यह कुछ समय के लिए वायरस से बचाव भी प्रदान करता है।

कोरोना संकट के बीच चीन का दावा, 'वैक्‍सीन के बगैर भी कोरोना की रोकथाम कर सकती है नई दवा'

हरियाणा के सोनीपत जिले में 14 घंटे तक इंतजार करने के बाद सैकड़ों प्रवासी श्रमिक उत्तर प्रदेश जाने के लिए बस पर सवार हुए, लेकिन घर पहुंचाने की जगह उन्हें शहर के ही एक आश्रय गृह के पास उतार दिया गया।

गर्मी, धूप से बेहाल, 14 घंटे का लंबा इंतजार, रायबरेली के लिए बस तो मिली, पर फिर सोनीपत में ही उतारे गए मजदूर

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की है कि 1 जून से प्रतिदिन 200 नॉन एसी ट्रेन चलना शुरू हो जाएगा और इसकी ऑनलाइन बुकिंग जल्दी ही शुरू होगी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'भारतीय रेल 1 जून से टाइम टेबल के अनुसार प्रतिदिन 200 नॉन एसी ट्रेन चलाएगा जिसकी ऑनलाइन बुकिंग शीघ्र ही शुरू होगी।'

रेल मंत्री पीयूष गोयल का ऐलान- 1 जून से चलेंगी नॉन एसी ट्रेन, जल्द शुरू होगी ऑनलाइन बुकिंग

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप लंबे समय से कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर चीन पर उंगली उठाते रहे हैं। उनके निशाने पर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) पर रहा, जिस पर उन्‍होंने चीन के साथ साठगांठ करने का आरोप लगाया है। इस बीच दुनिया के कई देशों ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संदर्भ में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की भूमिका को लेकर निष्‍पक्ष जांच पर सहमति जताई है।

WHO के खिलाफ लामबंद हुए दुनिया के देश, क्‍या 'ड्रैगन' की 'कारस्‍तानियों' से भी उठेगा पर्दा?

प्रवासी मजदूरों के लिए कांग्रेस ने 1000 बसों की व्यस्था की, लेकिन उन्हें उत्तर प्रदेश में प्रवेश की अनुमति नहीं मिली तो यूपी कांग्रेस के प्रमुख और अन्य पार्टी कार्यकर्ताओं ने आगरा (यूपी)-राजस्थान बॉर्डर पर ऊंचा नंगला क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन किया। बाद में उन्हें मौके से हटा दिया गया। प्रियंका गांधी के निजी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष खिलाफ FIR दर्ज हो गई है।

आगरा-राजस्थान बॉर्डर पर कांग्रेस का प्रदर्शन, लखनऊ में FIR, प्रियंका ने कहा- बसों पर भाजपा का बैनर लगा दीजिए

बंगाल की खाड़ी से उठने वाले चक्रवात अम्फान की प्रचंडता को देखते हुए सरकार अलर्ट है और इससे निपटने के लिए उसने अपनी पूरी तैयारी कर ली है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) का कहना है कि यह चक्रवाती तूफान 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा, सुंदरबन के समीट हटिया और ओडिशा के पारादीप के तट से टकराएगा। लोग आपात स्थिति में 033-2214-3024 पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

Cyclone Amphan : सरकार ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर, बनाए कंट्रोल रूम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में अब तक प्रति एक लाख आबादी पर कोविड-19 से मौत के करीब 0.2 मामले आए हैं, जबकि दुनिया का आंकड़ा 4.1 मृत्यु प्रति लाख का है। 

कोरोना से एक लाख की आबादी पर 0.2 मौतें, दुनिया के कई देशों से बेहतर स्थिति में भारत

राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन में छूट मिलते ही राजधानी की सड़कों का नजारा बदल गया। कल तक वाहनों से वीरान रहने वाली सड़कों की रौनक बढ़ गई और वाहन फिर से फर्राटे भरने लगे हैं।

पूरी खबर पढ़ें:  लॉकडाउन में ढील मिलते ही बदला दिल्ली का नजारा, ITO, यमुना ब्रिज पर लगा जाम

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने जबसे प्रवासी मजदूरों के लिए 1000 बसों को तैनात करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार से अनुमति मांगी है, तब से इस पर जमकर राजनीति हो रही है।

पूरी खबर पढ़ें:  कांग्रेस की 1000 बसों की सूची में 31 ऑटो, 69 एंबुलेंस-ट्रक शामिल, UP सरकार ने बताईं डिटेल्स

कोरोना वायरस की महामारी के कारण कोई खेल गतिविधि नहीं हो रही है और इस दौरान सेलिब्रिटिज सोशल मीडिया के जरिये अपने फैंस को व्‍यस्‍त रख रहे हैं। इस दौरान यह भी देखने को मिला है कि दो अलग-अलग खेल की सेलिब्रिटिज भी एक-दूसरे से बात कर रही हैं।

पूरी खबर पढ़ें: विराट कोहली को इंस्‍टाग्राम लाइव पर पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा ने कहा-'झूठा', देखें वायरल वीडियो

सीएम केजरीवाल को लिखे गए पत्र में लिखा गया है कि हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर दिल्ली में रहते हैं, वो अपने-अपने प्रदेशों को वापस लौट रहे हैं। वे पैदल ही जा रहे हैं।

UP के बाद अब दिल्ली में प्रवासियों के लिए 300 बसें तैनात करना चाहती है कांग्रेस, केजरीवाल को लिखा पत्र

उत्तर प्रदेश के संभल इलाके में मगंलवार को सरेआम दो लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। यहां एक सड़क निर्माण को लेकर हुए विवाद में समाजवादी पार्टी के नेता एवं उनके बेटे की गोली मार दी गई।

पूरी खबर पढ़ें: Sambhal में सनसनीखेज वारदात, सपा नेता और उसके बेटे की सरेआम गोली मारकर हत्या

प्रवासी श्रमिक ऐसा तबका है जिसपर लॉकडाउन की सबसे बड़ी मार पड़ी है उनका रोजगार कामधंधा तो छिन ही गया है वहीं अब अपना और परिवार का पेट पालने का बड़ा सवाल उनके मुंह बांये खड़ा है।

पूरी खबर पढ़ें :  [VIDEO] मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर इकट्ठा हो गए हजारों प्रवासी, प्रशासन के हाथ-पांव फूले

आप रिटायर हो गए हैं या नौकरी छोड़ दी है।  आप EPF अकाउंट से रुपए निकालना चाहते हैं तो इस प्रोसेस से निकाल सकते हैं।

पढ़ें पूरी खबर: पीएफ ऑनलाइन क्लेम: आप ऐसे निकाल सकते हैं अपना पैसा, जानिए क्या है प्रक्रिया

लॉकडाउन के बीच स्मार्टफोन रेडमी नोट 9 प्रो (Redmi Note 9 Pro) की सेल आज फिर शुरू हो गई है। इस फोन में कई बेहतरीन खूबियां हैं। ICICI क्रेडिट कार्ड से खरीदने पर तुरंत 1000 रुपए की छूट भी मिलेगी।

पढ़ें पूरी खबर: Redmi Note 9 Pro की सेल शुरू, यहां से खरीदें ऑनलाइन, 1000 रुपए की छूट भी पाएं

बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत एक्टिंग के साथ डायरेक्शन में भी अपनी पकड़ बना चुकी हैं। अब हाल ही एक कविता लिखकर उन्होंने लोगों को हैरान कर दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: कंगना रनौत ने लिखी कविता, कही आसमान के दिल की बात

विराट कोहली इंस्‍टाग्राम लाइव पर सुनील छेत्री से बात कर रहे थे। भारतीय फुटबॉल टीम के कप्‍तान ने जब अनुष्‍का शर्मा का कमेंट सुना तो कोहली की मजे लेने का मौका नहीं गंवाया।

पढ़ें पूरी खबर: विराट कोहली को इंस्‍टाग्राम लाइव पर पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा ने कहा-'झूठा', देखें वायरल वीडियो

कोरोना काल में हर रोज ऐसी तस्वीरों और खबरों से दो चार हो रहे हैं जो व्यवस्था पर सवाल खड़े करती है। जिस कर्मभूमि में उन्होंने अपना सबकुछ दिया है वो उनके लिए बेगानी हो गई।

पढ़ें पूरी खबर: Migrant workers: एक ही ट्रक में जिंदा और मुर्दा दोनों ने तय की 200 किमी की दूरी

प्रवासी श्रमिक ऐसा तबका है जिसपर लॉकडाउन की सबसे बड़ी मार पड़ी है। उनका रोजगार कामधंधा तो छिन ही गया है। वहीं अब अपना और परिवार का पेट पालने का बड़ा सवाल उनके मुंह बांये खड़ा है।

पढ़ें पूरी खबर: [VIDEO] मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर इकट्ठा हो गए हजारों प्रवासी, प्रशासन के हाथ-पांव फूले

उत्तर प्रदेश के संभल इलाके में मगंलवार को सरेआम दो लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। यहां एक सड़क निर्माण को लेकर हुए विवाद में समाजवादी पार्टी के नेता एवं उनके बेटे की गोली मार दी गई। 

पढ़ें पूरी खबर: Sambhal में सनसनीखेज वारदात, सपा नेता और उसके बेटे की सरेआम गोली मारकर हत्या

डब्ल्यूएचओ महानिदेशक टेड्रोस अधानोम गेब्रेयसस ने कहा कि वह उचित समय देखकर जल्द से जल्द कोविड-19 से निपटने में डब्ल्यूएचओ की भूमिका की स्वतंत्र जांच शुरू करेंगे।

पढ़ें पूरी खबर: कोविड-19 पर अपनी भूमिका की जांच के लिए तैयार हुआ WHO, कई देशों ने उठाए हैं सवाल 

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कचरा मुक्त स्टार रेटिंग के परिणामों की घोषणा की- छत्तीसगढ़ में अंबिकापुर, गुजरात में राजकोट, कर्नाटक में मैसूर, एमपी में इंदौर और महाराष्ट्र में नवी मुंबई को 5-स्टार रेटिंग मिली है।

पढ़ें पूरी खबर: Garbage Free: अंबिकापुर, राजकोट, सूरत, मैसूर, इंदौर, नवी मुंबई 'Five Star कूड़ा मुक्त शहर' घोषित 

प्रवासी मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए कांग्रेस की ओर से भेजी गई बसों की लिस्ट पर नया बखेड़ा जारी है,बीजेपी ने लिस्ट में शामिल वाहनों पर सवाल उठाए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: UP: यूपी मिनिस्टर सिद्धार्थनाथ ने प्रियंका की भेजी गई बसों की लिस्ट पर उठाए सवाल 

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार ने अपने यहां पाबंदियों में कुछ छूट दी है। सबसे बड़ी रियायत राजधानी में यातायात को लेकर है। दिल्ली में कोविड-19 के मामले बढ़े हैं।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली में थम नहीं रहें कोविड-19 के मामले, एक दिन में मिले 500 नए केस

प्रवासी मजदूरों के लिए बस उपलब्ध कराए जाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो चुका है।

पढ़ें पूरी खबर: संबित पात्रा का हमला-प्रियंका गांधी की बसों की लिस्ट में एंबुलेंस, ट्रैक्टर एवं स्कूटर के नंबर

भरत अरुण ने बताया कि भारतीय टीम को शैली आधारित गतिविधि करने की जरुरत है। अरुण ने कहा कि एथलीट के लिए घर में बैठने से निराशाजनक और कुछ नहीं हो सकता।

पढ़ें पूरी खबर: लॉकडाउन के बाद टीम इंडिया को क्‍या करना होगा? गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने किया खुलासा

देश के पूर्वी हिस्सों खासतौर से पश्चिम बंगाल और ओडिशा पर सुपर साइक्लोन अम्फान का खतरा मंडरा रहा है। ऐहतियात के तौर एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं।

पढ़ें पूरी खबर: Amphan Toofan: ओडिशा के 6 जिलों पर सबसे अधिक खतरा, तबाही वाला 'अम्फान' और हुआ विकराल

राज्यों को जारी अपने निर्देश में एमएचए ने कहा कि ट्रेन और बसों के परिचालन पर स्पष्टता न होने और अफवाहों के चलते प्रवासी मजदूरों में असंतोष फैल रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: ट्रेन-बसों की आवाजाही पर स्पष्टता की कमी से प्रवासी मजदूरों में फैल रहा असंतोष: MHA

एक शख्स ने अपनी मां की अश्लील फोटो खींचकर वायरल कर दी। पुलिस ने आरोपी शख्स को गिरफ्तार कर लिया है।

पढ़ें पूरी खबर: मकान हड़पने के लिए 50 वर्षीय बेटे की शर्मनाक हरकत, मां की अश्लील फोटो की वायरल    

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट इलाकों में आने वाले लोगों को छोड़कर दिल्ली से नोएडा और गाजियाबाद जाने की अनुमति दे दी है।

पढ़ें पूरी खबर: Lockdown-4: आ सकते हैं दिल्ली से नोएडा और गाजियाबाद, पर रखना होगा इस अहम बात का ध्यान

सुहाना खान की एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें उन्होंने वैसी ही ड्रेस पहनी है जो गौरी खान ने 13 साल पहले पहनी थी।

पढ़ें पूरी खबर: सुहाना खान ने पहनी गौरी खान की 13 साल पुरानी पार्टी ड्रेस? कौन लगी ज्यादा स्टाइलिश

कोरोना वायरस महामारी के बीच टेलीकम्यूनिकेशन कंपनी भारती एयरटेल ने वित्त वर्ष 2019-20 की मार्च तिमाही की कमाई का आंकड़ा पेश किया है। जिसमें उनसे घाटा दिखाया है।

पढ़ें पूरी खबर: Airtel को 2019-20 की मार्च तिमाही में नुकसान, हुआ 5237 करोड़ रुपए का घाटा

कांग्रेस के सीनियर नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने पीएम के घोषित 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज में गरीबों, किसानों और श्रमिकों की अनदेखी की गई है।

पढ़ें पूरी खबर: GDP का सिर्फ 0.91% प्रोत्साहन पैकेज, गरीबों, किसानों और श्रमिकों की हुई अनदेखी: चिदंबरम

भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसी दूरसंचार कंपनियों के विभिन्न लाइसेंसों के नवीनीकरण का समय नजदीक आने के बीच दूरसंचार विभाग अक्टूबर से पहले स्पेक्ट्रम नीलामी की योजना पर काम कर रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: 5G नेटवर्क के लिए और करना पड़ेगा इंतजार, फिलहाल स्पेक्ट्रम बैंड की नीलामी नहीं!

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्‍तान ने कोहली से पूछा था कि क्‍या आपने कभी बस में बिना टिकट के सफर किया है। फिर भारतीय क्रिकेट कप्‍तान ने सुनाया ये मजेदार किस्‍सा।

पढ़ें पूरी खबर: विराट कोहली ने सुनाया डीटीसी बस का किस्‍सा, कहा- मैंने बस में स्‍टाफ बोला, फिर कंडक्‍टर ने पूछा...

अमेरिका के राष्ट्रपति अपने सभी वक्तव्यों में विश्व स्वास्थ्य संगठन और चीन की भूमिका पर सवाल उठाते हैं। वो कहते हैं कि दुनिया के सामने अमेरिका सच जरूर लाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: China के चंगुल से खुद को आजाद करे WHO, नहीं तो रोक देंगे पूरी फंडिंग, डोनाल्ड ट्रंप का अब तक का सबसे बड़ा बयान

ब्राजील के राष्ट्रपति के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान एक शख्स नहाता हुआ दिखा। हालांकि, शख्स की पहचान जाहिर नहीं की गई है।

पढ़ें पूरी खबर: राष्ट्रपति के साथ मीटिंग के दौरान अजीबोगरीब हरकत, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में नहाता दिखा शख्स    

नेपाल ने कहा है कि वह अपने देश का नया राजनीतिक मानचित्र जारी करेगा, जिसमें कि लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी क्षेत्र शामिल होंगे।

पढ़ें पूरी खबर: Nepal: नेपाल जारी करेगा नक्शा, लिपुलेख, लिम्पियाधुरा और कालापानी को बताया अपना इलाका

टीम इंडिया के बल्‍लेबाज मनीष पांडे ने अपने बल्‍लों के साथ खास रिश्‍ते का मजेदार खुलासा किया है। पांडे ने बताया कि उनका हर बल्‍ला विशेष मौके के कारण उनको काफी प्रिय है।

पढ़ें पूरी खबर: मेरी 5 गर्लफ्रेंड्स बैग में हैं: मनीष पांडे की रिलेशनशिप के बारे में हुआ मजेदार खुलासा

यूपी सरकार ने प्रियंका गांधी के बस वाले प्रस्ताव को स्वीकार तो कर लिया। लेकिन बसों को लखनऊ भेजे जाने की शर्त पर वो भड़क गईं।

पढ़ें पूरी खबर: Priyanka Gandhi फिर हुईं योगी सरकार से खफा, प्रवासी मजदूर, बस और सियासी लड़ाई

कोरोना वायरस का टीका तो अभी तक नहीं मिला है लेकिन सटीक इलाज के लिए तरह-तरह की दवाईयों को आजमाना जारी है। ताजा दावा बांग्लादेशी डॉक्टरों का है, जो दावा काफी बड़ा भी है।

पढ़ें पूरी खबर:Corona Treatment: इन दो दवाइयों से 4 दिन में ठीक हुए 60 कोरोना मरीज, बांग्लादेशी डॉक्टरों का बड़ा दावा

श्रीनगर के नवकदल इलाके में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी है। सेना के मुताबिक आतंकियों के साथ एनकाउंटर की शुरुआत बीती रात शुरू हुई जो अभी भी जारी है। 

पढ़ें पूरी खबर: Srinagar encounter: श्रीनगर के नवकदल इलाके में आतंकियों के साथ मुठभेड़, इंटरनेट सेवा पर फिलहाल रोक

बॉलीवुड एक्टर नवाज आज अपना बर्थडे मना रहे हैं। नवाज इन दिनों अपनी वाइफ के कारण चर्चा में हैं। नवाज की वाइफ ने उन्हें तलाक का नोटिस भेजा है। नवाज ने खुद अपनी लव स्टोरी बताई थी।

पढ़ें पूरी खबर: Nawazuddin Siddiqui Birthday: ये हैं नवाजुद्दीन सिद्दिकी की पहली वाइफ, भाई के कारण टूटी थी शादी

अगर क्रिकेट जगत के मौजूदा दिग्गजों की बात की जाए तो ज्यादातर चार खिलाड़ियों का नाम ही सामने आता है। इन चारों को फैब-4 भी कहा जाता है।

पढ़ें पूरी खबर: इयान चैपल ने क्रिकेट जगत के तीन दिग्गजों से की विराट कोहली की तुलना, बताया कौन है सर्वश्रेष्ठ

आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले में एक नाबालिग लड़की के यौन उत्‍पीड़न मामले में ग्रामीणों ने पुजारी की जमकर धुनाई की। ग्रामीणों ने आरोपी पुजारी को खंभे से बांधकर पीटा। 

पढ़ें पूरी खबर: परेशानी दुर करने के नाम पर पुजारी ने नाबालिग लड़की का किया यौन उत्पीड़न, ग्रामीणों ने खंभे से बांधकर पीटा

देश में कोरोना के मामले  1 लाख के आंकड़े को पार कर चुके हैं और ये मामले बढ़ने का सिलसिला जारी है। वहीं संक्रमण की वजह से 3000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

पढ़ें पूरी खबर: 1 लाख के पार हुआ भारत में कोरोना मामलों का आंकड़ा, 3 हजार से ज्यादा मौतें

उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन 4 में कई रियायतें दी हैं। हालांकि लोगों को इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

पढ़ें पूरी खबर: खूब रियायतें लेकर आया लॉकडाउन 4, यहां पढ़ें उत्तर प्रदेश में क्या-क्या खुलेगा, क्या-क्या बंद रहेगा, पूरी लिस्ट​

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर