आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 19 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 19 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 19 मई (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 19 May 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 19 मई की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: ज्ञानवापी विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में आज दोबारा सुनवाई हुई और मामला शुक्रवार तक टल गया है। मुस्लिम पक्ष की सर्वे को रोकने की मांग की गई थी जबकि हिंदू पक्ष ने भी अपनी दलीलें पेश की। श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद पर मथुरा की जिला कोर्ट में सुनवाई जारी है। इस बीच आज कोर्ट रंजना अग्निहोत्री समेत 6 लोगों की याचिकाओं को मंजूर या खारिज करने पर फैसला देगा।  पंजाब के सीएम भगवंत मान आज गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे। दोनों नेताओं के बीच दोपहर साढ़े 3 बजे मीटिंग होगी जिसमें सीमा सुरक्षा और किसानों के मसले पर चर्चा होगी। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

ज्ञानवापी मामले को लेकर हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल किया। उसने कहा कि औरंगजेब ने मंदिर पर जबरन कब्जा किया। उसने कोई वक्फ नहीं बनाया। विशेश्वर के स्वामित्व पर उसका कोई हक नहीं है। ज्ञानवापी की संपत्ति आदि विशेश्वर की है। हिंदू पक्ष ने मस्जिद समिति की याचिका खारिज करने की मांग की। हिंदू पक्ष ने कहा कि यह जमीन किसी मुसलमान के नाम से नहीं है।
ज्ञानवापी मामला: हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल किया, कहा- यह जमीन किसी मुसलमान के नाम से नहीं है

ज्ञानवापी मस्जिद में हिंदू प्रतीक चिन्हों, मंदिर से जुड़ी मूर्तियों के होने की बात है। हिंदू पक्ष ने वजूखाने में जिस शिवलिंग के मिलने का दावा किया है, रिपोर्ट कहती है कि आमतौर पर शिवलिंग का जो आकार होता है, वैसा ही इसका आकार मालूम होता है। सवाल पब्लिक का है कि ज्ञानवापी मस्जिद नहीं, मंदिर है, ये जो दावा है वो क्या सच है? 
 ज्ञानवापी मस्जिद नहीं, मंदिर है, सर्वे में महादेव के सबूत, क्या यह दावा सच है?

ड्रैगन एक तरफ तो भारत का समर्थन कर, दुनिया के सामने चीन और भारत की बढ़ती करीबी का ढिढोरा पीटना चाहता है। वहीं सीमा विवाद में कोई नरमी न दिखाकर, अपने असलियत को भी दिखा रहा है।
गेहूं पर भारत के साथ लेकिन पैंगोंग में चालबाजी, क्या खेल कर रहा है चीन

भारत में बढ़ती तेल पदार्थों की कीमतों के बीच उबर की सवारी अब थोड़ी महंगी पड़ेगी, कंपनी ने किराया बढ़ा दिया है।
उबर की सवारी अब पड़ेगी महंगी, कंपनी बढ़ा दिया किराया, ईंधन कीमतों का दिया हवाला

एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने मथुरा जिला न्यायालय द्वारा शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने के लिए दायर याचिक पर कहा कि यह पूजा स्थल अधिनियम, 1991 और सुप्रीम कोर्ट के फैसले का उल्लंघन है, प्रधानमंत्री इस सब पर विराम लगाएं।
शाही ईदगाह मस्जिद हटाने की अर्जी मथुरा कोर्ट में स्वीकार, ओवैसी बोले- पूजा स्थल अधिनियम 1991 का उल्लंघन है

पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो के पास चीन के दूसरा पुल बनाने की खबरों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि जिस इलाके का जिक्र किया जा रहा है, हमें लगता है यह कब्जे वाला इलाका है। हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और चीनी पक्ष से बातचीत जारी है।
पैंगोंग झील के पास चीन बना रहा है दूसरा पुल, विदेश मंत्रालय ने कहा- बेशक यह कब्जे वाला इलाका है, इस पर नजर है

ज्ञानवापी मस्जिद पर दूसरी सर्वे रिपोर्ट अदालत को सौंप दी गई है। इस सर्वे रिपोर्ट को कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह ने तैयार की है। इस दूसरे सर्वे रिपोर्ट में भी ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने की बात कही गई है।
ज्ञानवापी सर्वे : दूसरी रिपोर्ट में भी शिवलिंग का जिक्र, खंभों पर घंटे, कलश और पान के फूल की आकृति मिली

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में आइडिया ऑफ इंडिया फ्रॉम स्वराज टू न्यू इंडिया सेमिनार को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जो लोग कहते थे अनुच्छेद 370 हटेगा तो खून की नदियां बहेंगी उनमें पत्थर भी फेंकने की हिम्मत भी नहीं हुई।
एक झटके में अनुच्छेद 370 हटा, जो कहते थे खून की नदियां बहेंगी, पत्थर भी फेंकने की हिम्मत नहीं हुई: अमित शाह

पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी चीफ ममता बनर्जी ने झारग्राम में बीजेपी पर जमकर हमला बोला, उन्होंने कहा कि बीजेपी केंद्रीय एजेंसी के जरिए 'तुगलकी कांड' चला रही है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक हिसाब-किताब तय करने के लिए संघीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है।
देश में 'तुगलकी राज' चला रही है BJP, किसी को आजादी का अधिकार नहीं, ममता बनर्जी का आरोप

कोरोना महामारी के हालात सुधरने के बाद राहुल की इस तरह की यह पहली विदेश यात्रा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष की यह विदेश यात्रा ऐसे समय हो रही है जब दो बड़े चेहरों ने पार्टी छोड़ी है। पंजाब कांग्रेस के बड़े नेता सुनील जाखड़ ने इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थामा है।
कांग्रेस छोड़ रहे नेता, कैम्ब्रिज में भाषण देने राहुल गांधी लंदन हुए रवाना

कोर्ट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह ने कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार तक वाराणसी कोर्ट में सुनवाई पर रोक लगाई है। शीर्ष अदालत के निर्देश के अनुसार हम लोग आगे की कार्रवाई करेंगे।  
कोर्ट को सर्वे रिपोर्ट सौंपने के बाद TIMES NOW नवभारत से क्या बोले कमिश्नर विशाल सिंह 

 दरअसल, लेह में नवनीत राणा उनके पति रवि की संजय राउत से मुलाकात हुई है। रवि और राउत की अलग से मुलाकात होने की भी खबर है।

शिवसेना-राणा दंपति के बीच सुलह हो गई? लेह में संजय राउत से हुई मुलाकात 

पूर्व क्रिकेटर और पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को देश की सर्वोच्च अदालत से बड़ा झटका लगा है। 1988 के रोडरेज केस में सुप्रीम कोर्ट ने सिद्धू पर फैसला बदलते हुए अब उन्‍हें एक साल जेल की सजा सुनाई है। पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने सिद्धू को गैर इरादतन हत्या में तीन साल कैद की सजा सुनाई थी जबकि सुप्रीम कोर्ट ने गैर इरादन हत्या में बरी कर दिया था।
सिद्धू को सुप्रीम कोर्ट से लगा बड़ा झटका, पुराने रोडरेज केस में मिली एक साल जेल की सजा

 कांग्रेस के पूर्व नेता सुनील जाखड़ गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई। इस मौके पर जाखड़ का स्वागत करते हुए नड्डा ने कहा कि जाखड़ के भाजपा में आने से पार्टी राज्य में मजबूत होगी। नड्डा ने कहा कि जाखड़ एक अनुभवी नेता हैं। 
Sunil Jakhar : BJP में शामिल हुए कांग्रेस के पूुर्व नेता सुनील जाखड़, नड्डा ने कहा-पंजाब में पार्टी मजबूत होगी

मुगल काल में वैसे तो कई शहंशाह रहे। लेकिन अकबर और औरंगजेब दो ऐसे नाम है जो खास तौर इतिहासकारों के पसंदीदा विषय रहे हैं।अकबर की ही तरह औरंगजेब ने करीब 49 साल शासन किया। लेकिन औरंगजेब के कालखंड में तमाम ऐसी घटनाएं हुईं जो आज भी विवाद के केंद्र में है। वाराणसी का ज्ञानवापी मसला सुर्खियों में है तो औरंगजेब की मजार भी सुर्खियों में हैं।
मुगल शहंशाह औरंगजेब की मजार को पुलिस सुरक्षा, बीजेपी ने की आलोचना

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की विशेष अदालत ने जम्मू कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक को दोषी करार दे दिया है। मलिक को कितनी सजा मिलेगी इस पर अदालत में 25 मई से बहस होगी।

Yasin Malik : अलगाववादी नेता यासीन मलिक दोषी करार, 25 मई से सजा पर होगी बहस

ज्ञानवापी मस्जिद पर मुस्लिम पक्ष के दावे को मुखरता से आगे रखने में ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी सबसे आगे हैं। सर्वे में मिले शिवलिंग को उन्होंने फव्वारा बताते हुए उन्होंने मामले को एक नया रंग देने की कोशिश की। 

'हैदराबाद में 2020 में दो मस्जिदें गिराई गईं, तब कहां थे ओवैसी', AIMIM नेता से अमित मालवीय का सवाल 

उत्तर प्रदेश के कोतवाली थाने से जुड़े एक मामले में समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की अंतरिम जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को फैसला दे दिया। आजम खान को जमानत मिल गई है।

आजम खान को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट से मिली अंतरिम जमानत

ज्ञानवापी मस्जिद पर आज वाराणसी से लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। सर्वे रिपोर्ट पर ज्ञानवापी मस्जिद में सुनवाई होगी तो सुप्रीम कोर्ट में अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी की अर्जी पर सुनवाई होगी। इस बीच, कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र की सर्वे रिपोर्ट का एक हिस्सा टाइम्स नाउ नवभारत के हाथ लगा है। मिश्र की यह सर्वे रिपोर्ट शुरुआत के दो दिन की है, उन्होंने अपनी रिपोर्ट बुधवार रात अदालत को सौंप दी। 
Gyanvapi Masjid  : शिला पट्ट पर शेषनाग, नागफन, कमल की आकृति, अजय मिश्र की सर्वे रिपोर्ट में दावा

आज हफ्ते के चौथे दिन शेयर बाजार जबरदस्त गिरावट के साथ खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स की शुरुआत 900.65 अंक (1.66 फीसदी) फिसलकर 53307.88 के स्तर पर खुला।  वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 268.90 अंक (1.66 फीसदी) नीचे 15971.40 के स्तर पर खुला।
Share Market Today, 19 May 2022: शेयर बाजार धड़ाम, 1000 अंक फिसलकर कारोबार कर रहा है सेंसेक्स

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी और उनके बिजनेसमैन पति राज कुंद्रा की परेशानी एक बार फिर बढ़ती नजर आ रही है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राज कुंद्रा समेत अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है। जल्द ही उन्हें पूछताछ के लिए समन जारी कर बुलाया जा सकता है।
Pornography Case: शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा की मुसीबत बढ़ी, मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने दर्ज की FIR

आम जनता को एक बार फिर मंहगाई का झटका लगा है। आज सुबह एलपीजी गैस के दामों में फिर से इजाफा हुआ है और घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 3.50 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोत्तरी हुई जबकि कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 8 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ गए हैं।
फिर लगा मंहगाई का झटका, घरेलू सिलेंडर एक हजार के पार पहुंचा तो कमर्शियल सिलेंडर के भी बढ़े दाम

 एक तरफ चीन भारत के साथ बातचीत का दिखावा कर रहा है वहीं दूसरी तरफ वह अपनी हरकतों से भी बाज नहीं आ रहा है। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पूर्वी लद्दाख के पैंगोग त्सो झील के आसपास अपने कब्जे वाले क्षेत्र में चीन दूसरा पुल बना रहा है। सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों में इसका खुलासा हुआ है। इससे साफ होता है कि चीनी सेना के लिए इस क्षेत्र में अपने सैनिकों को जल्दी से पहुंचाने में मददगार हो सकता है।
पैंगोंग झील के निकट नया पुल बना रहा है चीन, सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ खुलासा

आज वो दिन आ ही गया जब जम्मू-कश्मीर की आबोहवा में जहर घोलने वाले यासीन मलिक की गुनाहों का फैसला होगा। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट आज यासीन मलिक की सजा पर सुनवाई करेगा। इसके साथ ही उसके गुनाहों की सज़ा मुकर्रर होगी। 
Yasin Malik: जम्मू-कश्मीर की आबोहवा में जहर घोलने वाले यासीन मलिक के गुनाहों का आज होगा फैसला

 मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि जिस क्षेत्र में एक 'शिवलिंग' परिसर में पाया गया था, वह मुस्लिम समुदाय के पूजा के अधिकार को प्रतिबंधित किए बिना संरक्षित है। इस बीच, वाराणसी की अदालत ने अपने द्वारा नियुक्त सर्वेक्षण दल को अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए दो और दिन का समय दिया। 
Gyanvapi Masjid Case Live Updates: ज्ञानवापी पर काशी से दिल्ली तक सुनवाई, हर किसी की टिकी नजर

उत्तर प्रदेश के कोतवाली थाने से जुड़े एक मामले में समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की अंतरिम जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को फैसला सुना सकता है। यह आदेश जस्टिस एल नागेश्वर राव, बीआर गवई और एएस बोपन्ना की पीठ द्वारा दिया जाएगा।
आजम खान के लिए अहम दिन, जमानत पर सुप्रीम कोर्ट सुना सकता है फैसला

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 20 मई को जयपुर (Jaipur) में आयोजित भारतीय जनता पार्टी (BJP) की राष्ट्रीय पदाधिकारियों की एक बैठक को डिजिटल माध्यम से संबोधित करेंगे। बीजेपी राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक 19, 20 और 21 मई को जयपुर के आमेर विधानसभा क्षेत्र स्थित होटल लीला पैलेस कूकस में आयोजित होगी।
BJP राष्ट्रीय पदाधिकारियों तीन दिवसीय बैठक जयपुर में आज से, पीएम मोदी 20 मई को करेंगे संबोधित 

साल का 139वां दिन यानि 19 मई इतिहास में एक खास वजह से दर्ज है। अन्य बहुत सी घटनाओं का गवाह रहा यह दिन तापमान को नापने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सेंटीग्रेड पैमाने के विकास का दिन भी है। 1743 में 19 मई को ही ज्यां पियरे क्रिस्टीन ने सेंटीग्रेड तापमान पैमाना विकसित किया था।
आज का इतिहास 19 मई: आज ही के दिन बना था तापमान को मापने का 'सेंटीग्रेड पैमाना'

 इस साल सोमवती अमावस्या का व्रत सोमवार, 30 मई 2022 को रखा जाएगा। यह साल की आखिरी सोमवती अमावस्या है। इसके बाद पूरे साल सोमवार के दिन अमावस्या नहीं पड़ेगी। क्योंकि इस साल 2022 में केवल दो अमावस्या तिथि सोमवार के दिन पड़ रही है। पहली सोमवती अमावस्या 31 जनवरी को थी और इसके बाद दूसरी और आखिरी सोमवती अमावस्या 30 मई को होगी। 
Somvati Amavasya 2022: इस दिन पड़ रही है साल की आखिरी सोमवती अमावस्या, ये रही व्रत और पूजन की विधि

ज्ञानवापी के विवाद पर देश की राय क्या है, हर दूसरे दिन नया सबूत आ रहा है। इन सबूतों पर देश के लोगों के बीच सर्वे जानिए। बेहद साइंटिफिक तरीके से यह सर्वे किया गया है। क्योंकि आज सवाल पब्लिक का यही है। ज्ञानवापी पर देश के मूड को जानने के लिए Times Now नवभारत के लिए सर्वे एजेंसी VETO ने इस मुद्दे पर पहला और देश का सबसे बड़ा सर्वे किया है।
ज्ञानवापी पर देश का सबसे बड़ा सर्वे, जानिए लोग क्या सोचते हैं, शिवलिंग मिला या फव्वारा?

बात बिहार के उस ब्वॉय सोनू की जो बहुत वायरल हो रहा है। जिसके चर्चे आजकल पूरे देश में है। ये वो छात्र है, जो शिक्षा का अधिकार मांग रहा है। 11 साल के इस बच्चे के पास सवाल हैं, समस्याएं हैं, लेकिन सरकार के पास जवाब नहीं है। समाधान नहीं है। आज हम बिहार के इसी वायरल ब्वॉय सोनू से बातचीत कर रहे हैं। 
TIMES NOW नवभारत पर बिहार के वायरल ब्वॉय सोनू कुमार का दर्द, ये इंटरव्यू पूरे देश को रुला देगा!

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर