आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 2 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 2 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 2 जून (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 2 June 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 2 जून की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में आतंकियों ने एक हिंदू बैंक मैनेजर की गोली मारकर हत्या कर दी। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए भारत ने टीम का ऐलान कर दिया। अफगानिस्तान में तालिबान का राज कायम होने के बाद भारत सरकार का एक शिष्टमंडल पहली बार काबुल पहुंचा। बीजेपी में शामिल हो गए हार्दिक पटेल। अमेरिका के अस्पताल में गोलीबारी की घटना में शूटर समेत 5 की मौत। सिद्धू मूसेवाला मर्डर मामले में अब एक और गैंगस्टर भुप्पी राणा की एंट्री हुई है। राज्यसभा चुनाव को लेकर राजस्थान में कांग्रेस के सभी विधायक एक बार फिर होटल में शिफ्ट किए जाएंगे। कर्नाटक में छह मुस्लिम छात्राओं के निलंबन से एक बार फिर हिजाब विवाद खड़ा हुआ। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने संयुक्त राष्ट्र को एक पत्र भेजकर औपचारिक रूप से अनुरोध किया है कि उनके देश को 'तुर्किये' के रूप में संदर्भित किया जाए, संयुक्त राष्ट्र की तरफ से इस अनुरोध को स्वीकार कर लिया गया है।
Turkiye not Turkey: तुर्की नहीं, अब 'तुर्किये' के नाम से जाना जाएगा देश, संयुक्त राष्ट्र ने भी दी मंजूरी

विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी पर्यटकों के दीदार के लिए खुल गयी है, दो साल से कोरोना के कारण पूरे देश में लाॅकडाउन की स्थिति रही तो फूलों की घाटी भी पर्यटकों के लिये नहीं खुल पाई थी।
Valley of Flowers: खुल गई उत्तराखंड के चमोली स्थित विश्व प्रसिद्ध 'फूलों की घाटी', बेहद दिलकश है नजारा

मंदिर और ज्ञानवापी के मुद्दे पर संघ प्रमुख ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि जो इतिहास है उसे बदला नहीं जा सकता है। लेकिन संघ अब प्रेम के प्रसार पर काम करेगा। मंदिरों के लिए अब नया आंदोलन नहीं करेगा।
अब मंदिर के लिए संघ नहीं करेगा नया आंदोलन, रोज नए मुद्दे निकालने की जरूरत नहीं- मोहन भागवत

बडगाम में प्रवासी मजदूरों को आतंकियों ने निशाना बनाया जिसमें दो घायल हो गए। आतंकियों की धरपरकड़ के लिए कांबिंग ऑपरेशन जारी है।
बडगाम में प्रवासी मजदूरों को आतंकियों ने बनाया निशाना, दो घायल

नेशनल हेराल्ड केस में राहुल गांधी और सोनिया गांधी दोनों लोगों को पेश होना है। राहुल गांधी को 2 जून को पेश होना था और सोनिया गांधी को 8 जून को पेश होना है। राहुल गांधी पेश नहीं हुए। इन सबके बीच बताएंगे कि यूपीए और एनडीए सरकार के दौरान ईडी की कार्रवाई में कितना फर्क है।
क्या एनडीए सरकार में ईडी ज्यादा सक्रिय, ये हैं कुछ आंकड़े

गुजरात के वडोदरा में एक केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट के बाद भीषण आग लगने की खबर सामने आई है।
गुजरात के वडोदरा की एक केमिकल फैक्ट्री में ब्लास्ट के बाद लगी भीषण आग-VIDEO

बिहार कैबिनेट ने जातीय जनगणना को मंजूरी दे दी है। फरवरी 2023 तक इस प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

बिहार में जातीय जनगणना को कैबिनेट ने दी मंजूरी, 2023 तक संपन्न होगी प्रक्रिया

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि एक तरफ कश्मीरी पंडितों को आतंकी निशाना बना रहे हैं तो दूसरी तरफ मोदी सरकार फिल्म प्रमोशन में व्यस्त है।

Jammu Kashmir Target Killings: बीजेपी के लिए कश्मीर सत्ता की सीढ़ी, राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

कांग्रेस अध्यक्ष के कोरोना से संक्रमित होने की यह खबर ऐसे समय आई है जब प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड मामले में उन्हें और उनके बेटे राहुल गांधी को पूछताछ के लिए बुलाया है। ईडी ने सोनिया एवं राहुल को आठ जून को उसके सामने पेश होने के लिए कहा है।
सोनिया गांधी के जल्द ठीक होने की PM मोदी ने की कामना, कोरोना से संक्रमित हुई हैं कांग्रेस अध्यक्ष

कश्मीरी पंडितों की हत्या मामले में एआईएमआईएम मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला किया है।
कश्मीरी पंडितों के पलायन के लिए पीएमओ जिम्मेदार, असदुद्दीन ओवैसी का बड़ा हमला

हाई कोर्ट ने मान सरकार से कहा है कि पहले वह इन लोगों को सुरक्षा बहाल करे। इसके बाद वह लोगों को खतरे की समीक्षा करने के बाद इस बारे में कोई फैसला करे। वहीं, कोर्ट को मान सरकार ने बताया कि इन लोगों की सुरक्षा हमेशा के लिए नहीं बल्कि थोड़े समय के लिए हटाई गई है। 
पंजाब में 434 लोगों की सुरक्षा फिर बहाल करेगी मान सरकार, 1 जून को हटाई थी सुरक्षा

महाराष्ट्र में कोरोना मामलों में अचानक बढ़ोतरी होने लगी है जिससे प्रदेश की जनता में फिर से कोविड का खौफ भरने लगा है।
मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस, 24 फरवरी के बाद सर्वाधिक मामले

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पत्नी के लिए संपत्ति के बराबर हिस्से की वकालत करते हुए एक मुस्लिम पुरुष की शादी तीन के बजाए एक महिला से करने की भी वकालत की। साथ ही मुख्यमंत्री ने तलाक देने के बजाए समुदाय में कानूनी तलाक का भी आह्वान किया। बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि असम सरकार बहुत स्पष्ट है कि कोई भी मुस्लिम पुरुष तीन महिलाओं से शादी नहीं करे। तलाक न दें, कानूनी रूप से तलाक दें। संपत्ति का एक समान हिस्सा बेटों की तरह बेटियों को दिया जाना चाहिए। संपत्ति का 50 प्रतिशत हिस्सा पत्नी को दें। 

Assam: असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा की सलाह-तीन शादी ना करें मुस्लिम, कानूनी तरीके से दें तलाक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ आज अक्षय कुमार की फिल्म पृथ्वीराज देखी। उनके कार्यालय लोकभवन में इस फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग हुई जिसमें योगी आदित्यनाथ ने अक्षय कुमार, मानुषी छिल्लर, निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी के साथ फिल्म का आनंद लिया। यशराज फिल्म्स की पहली पुस्तक 'पृथ्वीराज रासो' पर आधारित है। फिल्म देखने के बाद मुख्यमंत्री ने पृथ्वीराज फिल्म को प्रदेश में टैक्स फ्री करने की घोषणा की। 

UP में टैक्स फ्री हुई Samrat Prithviraj, फिल्म देखने के बाद CM योगी की बड़ी घोषणा

जम्मू कश्मीर में गुरुवार को कुलगाम जिले में आतंकियों ने एक और हिंदू बैंक मैनेजर विजय कुमार बेनीवाल को गोली मारकर हत्या कर दी। हिंदू कर्मचारी की पहचान इलाकाई देहाती बैंक के बैंक प्रबंधक विजय कुमार बेनीवाल के रूप में हुई है। इस बीच घटना का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है। सीसीटीवी फुटेज में देखा जा सकता है कि आतंकी ब्रांच में घुसता है, गोली चलाता है और भाग जाता है। TRF ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। विजय कुमार बेनीवाल राजस्थान के हनुमानगढ़ शहर के भगवान गांव के रहने वाले थे। विजय कुमार की ये नई पोस्टिंग थी। 

Jammu Kashmir: कुलगाम में हिंदू बैंक मैनेजर की हत्या का Exclusive Video, गोली मारते CCTV में कैद आतंकी

गुजरात कांग्रेस के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल आज भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गए हैं। उनको भाजपा के गुजरात प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने बीजेपी की सदस्यता दिलाई। इस मौके पर पूर्व कैबिनेट मंत्री नितिन पटेल भी मौजूद रहे। इस मौके पर हार्दिक ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। हार्दिक ने कहा कि मैं कांग्रेस में जुड़ा एवं कांग्रेस नेताओं ने जनता के लिए कुछ नहीं किया जिस कारण मैंने इस्तीफा दे दिया था।

Hardik Patel Joins BJP: बीजेपी में शामिल होने पर बोले हार्दिक- यह मेरी घर वापसी, सैनिक के तौर पर जुड़ रहा हूं

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव हुई हैं। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह जानकारी दी है। सोनिया कोविड-19 की दोनों डोज ले चुकी हैं। बता दें कि मनीलॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी को तलब किया है। जांच एजेंसी ने कांग्रेस के दोनों नेताओं को आठ जून को अपने समक्ष पेश होने के लिए कहा है। राहुल गांधी विदेश दौरे पर हैं। सूत्रों का कहना है इसी वजह से प्रियंका गांधी ने 2 दिन के लखनऊ दौरे की जगह बुधवार रात लखनऊ से वापस लौट आईं। ऐसे में सोनिया गांधी के 8 जून ईडी दफ्तर जाएंगी, इस पर संशय बन गया  है। 

कोरोना पॉजिटिव हुईं सोनिया गांधी, 8 जून को ED के सामने होना है पेश

सात साल पहले जिस राजनीतिक पार्टी के खिलाफ आंदोलन कर हार्दिक पटेल ने अपनी राजनीतिक पहचान बनाई थी, आज उसी भाजपा में वह शामिल हो गए। और शामिल होने से पहले वह पूरी तरह से भाजपा के रंग में रंगे हुए भी नजर आ रहे हैं। बृहस्पतिवार (2 जून)को उन्होंने  पार्टी कार्यालय पहुंचने से पहले न केवलमां दुर्गा की पूजा की , बल्कि उसके बाद गौ पूजा भी की। इसके पहले जब उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा दिया था, तो उस समय में भी उनके इस्तीफे  की भाषा, भाजपा कार्यकर्ता के रंग में ही नजर आई थी। जिसमें वह राष्ट्रवाद, धारा-370 को हटाने जैसे कदमों का समर्थन करते दिख रहे थे। जाहिर है भाजपा में शामिल होने की पटकथा 18 मई को कांग्रेस से इस्तीफे के समय ही लिख दी गई थी।

Hardik Patel Joins BJP: अब भाजपा के हार्दिक पटेल,पाटीदार आंदोलन से पहुंचाई थी बड़ी चोट

अफगानिस्तान में तालिबान का राज कायम होने के बाद भारत सरकार का एक शिष्टमंडल पहली बार काबुल पहुंचा है। यह शिष्टमंडल अफगानिस्तान में भारत की मदद से चल रहे मानवीय मदद की जानकारी लेने के साथ-साथ तालिबान के साथ बातचीत भी करेगा। विदेश मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, 'विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पीएआई) के नेतृत्व में एक टीम अफगानिस्तान में हमारी मानवीय सहायता के वितरण कार्यों की निगरानी के लिए काबुल की यात्रा पर है।'

Afghanistan: तालिबान राज में पहली बार काबुल पहुंचे भारतीय अधिकारी, करेंगे ये काम

कर्नाटक में छह मुस्लिम छात्राओं के निलंबन से एक बार फिर हिजाब विवाद खड़ा हो गया है। मामला दक्षिण कन्नड़ के उप्पिनंगडी फर्स्ट ग्रेड कॉलेज का है, जहां 6 मुस्लिम लड़कियों को निलंबित कर दिया गया है। कॉलेज प्रबंधन का दावा है कि लड़कियों ने क्लास में हिजाब के रूप में अपनी ड्रेस का दुपट्टा पहना था।

Karnataka Hijab Row: दक्षिण कन्नड़ में 6 मुस्लिम लड़कियां कॉलेज से निलंबित, हिजाब के रूप में पहना था अपनी ड्रेस का दुपट्टा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को केंद्र सरकार पर बड़ा एवं गंभीर आरोप लगाया। केजरीवाल ने कहा कि विश्वसनीय सूत्रों से उन्हें जानकारी मिली है कि सत्येंद्र जैन के बाद केंद्रीय एजेंसियां 'फर्जी' मामले में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को चाहिए वह आम आदमी पार्टी के सभी नेताओं को एक साथ गिरफ्तार कर अपनी जांच पूरी कर ले और फिर हमें जनता के लिए काम करने दे। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बचाव करते हुए केजरीवाल ने कहा कि वह अच्छा काम कर रहे थे। जिस मामले में उनकी गिरफ्तारी हुई है उस मामले की जांच सीबीआई और आय कर विभाग पहले ही कर चुके हैं लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिला। सरकार एक बार फिर इस पुराने एवं 'फर्जी' मामले को खोलकर उन्हें फंसाने की कोशिश में है।

Arvind Kejriwal : केजरीवाल का केंद्र पर बड़ा आरोप-जैन के बाद अब सिसोदिया गिरफ्तार हो सकते हैं

जम्मू कश्मीर में आतंकियों का हिंदुओं पर हमला जारी है। गुरुवार को आतंकियों ने कुलगाम जिले में एक और हिंदू कर्मचारी को गोली मार दी। गोली लगने से घायल हिंदू कर्मचारी ने अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही दम तोड़ दिया। हिंदू कर्मचारी की पहचान इलाकाई देहाती बैंक के बैंक प्रबंधक विजय कुमार बेनीवाल के रूप में हुई है। आतंकवादियों ने उन्हें उस समय गोली मारी, जब वह आरेह मोहनपोरा ब्रांच में ड्यूटी पर थे।

Jammu Kashmir: कुलगाम में एक और हिंदू कर्मचारी की हत्या, राजस्थान के रहने वाले विजय कुमार को मारी गोली

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस एक कमजोर पार्टी बन गई है। उन्होंने कहा कि राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी राजस्थान में जो कर रही है, उससे केवल ये साबित होता है कि पार्टी सदस्यों के दबाव में कैसे आ गई है जो उन्हें धमकी दे रहे हैं कि अगर उन्हें टिकट नहीं दिया गया तो वे इस्तीफा दे देंगे। 

Congress: 2024 में 30-35 सीटों पर आ जाएगी कांग्रेस, महात्मा गांधी नहीं है Rahul Gandhi- हिमंत बिस्वा सरमा

मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि जिन्ना ने देश तोड़ा नहीं उन्होंने तो भला किया। वर्मा के मुताबिक पढ़े लिखे लोगों के दिमाग में यही है कि देश तोड़ दिया। वर्मा ने कहा, 'अरे उन्होंने तो तुमको खड़े होने की जगह दी, उन्होंने कहा कि अगर सारे के सारे मुसलमान यहां होते तो तुम पता नहीं कहा होते।'

Madhya Pradesh: Congress नेता का झलका जिन्ना प्रेम, बोले- जिन्ना ने देश तोड़ा नहीं, उन्होंने तो भला किया

भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज का ऐलान कर दिया गया है। टीम इंडिया इसके लिए वेस्टइंडीज के दौरे पर जाएगी जहां पर दोनों टीमों के बीच तीन वनडे मैच और 5 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेली जाएगी। आगामी टी20 विश्व कप को नजर में रखते हुए सभी टीमें व उनके बोर्ड इस समय टी20 सीरीज के मैचों की संख्या पर अधिक ध्यान दे रहे हैं।

India vs West Indies Schedule: भारत-वेस्टइंडीज वनडे और टी20 सीरीज के कार्यक्रम का ऐलान, यहां देखिए पूरा शेड्यूल

सिद्धू मूसेवाला मर्डर मामले में अब एक और गैंगस्टर भुप्पी राणा की एंटी हुई है। भुप्पी राणा ने सिद्धू मूसेवाला के हत्यारों का पता बताने वाले को 5 लाख रुपये का इनाम देने का ऐलान किया है। उसने मूसेवाल की मौत का बदला लेने की बात कही है। भूप्पी राणा ने कहा है कि जिसने भी सिद्धू मूसेवाला की हत्या में साथ दिया है, एक-एक करके सब को मारा जाएगा। भुप्पी राणा कथित रूप से नीरज बवाना और बंबीहा गैंग के साथ जुड़ा हुआ है। भुप्पी ने कहा कि सिद्धू मूसेवाला का विक्की मिन्दूखेड़ा की हत्या में कोई रोल नहीं था। हम जो भी करते हैं अपने दम पर करते हैं।

Sidhu Moosewala Murder : मूसेवाला मर्डर केस में एक और गैंगस्टर की एंट्री, 5 लाख के इनाम की घोषणा

राजस्थान में कांग्रेस के सभी विधायक एक बार फिर होटल में शिफ्ट किए जाएंगे। रिपोर्टों की मानें तो कांग्रेस पार्टी को लगता है कि 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उनके विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर सकती है। कांग्रेस को सेंधमारी की आशंका सता रही है। इसलिए उसने अपने सभी विधायकों को भाजपा की पहुंच से दूर रखने का फैसला किया है। पार्टी अपने विधायकों को उदयपुर के एक होटल में शिफ्ट करने जा रही है।  

Rajya Sabha Elections 2022 : राजस्थान में कांग्रेस को सता रहा सेंधमारी का डर, होटल में शिफ्ट होंगे सभी विधायक

पूर्वोत्तर के छात्रों के साथ भेदभाव में कमी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को श्रेय देते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा  कि पिछले कुछ सालों में इस क्षेत्र में पीएम की पहुंच के कारण प्रगति हुई है। मुख्यमंत्री ने ये टिप्पणी बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते की, जहां उन्होंने कहा कि छात्रों के खिलाफ इस तरह का भेदभाव काफी हद तक कम हो गया है। 

Himanta Biswa Sarma: पूर्वोत्तर के छात्रों के खिलाफ नस्लीय भेदभाव हुआ कम, असम के सीएम ने पीएम मोदी को दिया इसका श्रेय

PFI यानी, पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया पर ED ने बड़ी कार्रवाई की है। ED ने PFI से जुड़े 33 अकाउंट फ्रीज कर दिए हैं। इन अकाउंट में 68 लाख रुपये से ज्यादा की रकम सीज की गई है। ED ने अपनी जांच में पाया है कि PFI के इन खातों में साल 2009 से लेकर अब तक 110 करोड़ रुपए से ज्यादा जमा किए जा चुके हैं। एजेंसी ने पीएफआई और उसके पदाधिकारियों के खिलाफ लखनऊ में एक विशेष अदालत में दो आरोप पत्र दाखिल किए हैं।

ED ने PFI पर बड़ा एक्शन लेते हुए सीज किए 33 अकाउंट, 68 लाख से ज्यादा की रकम जब्त

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड से जुड़ा एक नया और अहम CCTV फुटेज सामने आया है। इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि पहले सिद्धू मूसेवाला की थार गाड़ी निकलती है और फिर वो बोलेरो कार जिसमे में हमलावर सवार थे मूसेवाला का पीछा करते हुए निकलती है। इसी वीडियो में वो सफेद कोरोला कार भी कैप्चर हुई है जिसका इस्तेमाल हमलावरों ने किया था।

Sidhu Moosewala हत्याकांड से जुड़ा एक नया CCTV फुटेज आया सामने, कार का पीछा करते दिखे हमलावर

'जरा सी दिल में दे जगह तू' से लेकर 'हम रहें या न रहें कल' तक जैसे बेहतरीन गानों को आवाज देने वाले मशहूर सिंगर केके यानि कृष्ण कुमार कुन्नथ मंगलवार (31 मई) शाम अपने करोड़ों फैंस और परिवार को रोता बिलखता हुआ छोड़कर चले गए। कोलकाता में मंगलवार देर रात एक लाइव कॉन्सर्ट के बाद हाअटैक से उनका निधन हो गया। 53 साल के केके मंगलवार को कोलकाता के नजरूल मंच पर एक कॉलेज इवेंट में परफॉर्म करने गए थे। यहां से वह होटल गए और बेहोश हो गए। CMRI अस्पताल ले जाने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया था। 

KK death updates: मुंबई पहुंचा मशहूर सिंगर केके का पार्थिव शरीर, आज दी जाएगी अंतिम विदाई

अमेरिका के ओक्लाहोमा राज्य के तुलसा शहर में बुधवार को एक अस्पताल परिसर में हुई गोलीबारी की घटना में शूटर समेत पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि इस घटना में कई लोग घायल हो गए। तुलसा पुलिस ने कहा कि सेंट फ्रांसिस अस्पताल परिसर में शूटर समेत पांच लोग मारे गए हैं। घटना स्थानीय समयानुसार शाम करीब छह बजे की है। हमलावर राइफल से लैस था। वह सेंट फ्रांसिस अस्पताल परिसर में नताली मेडिकल बिल्डिंग में घुस गया। पुलिस ने एक फेसबुक पोस्ट में इस बात की पुष्टि की कि शूटर मारा गया है।

Oklahoma Hospital Firing: अमेरिका के ओक्लाहोमा में अस्पताल परिसर में फायरिंग, शूटर समेत 5 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बुधवार दोपहर के समय अज्ञात हमलावरों ने 31 साल की महिला टीचर की चाकू मारकर हत्या कर दी। पीड़िता की पहचान उमा नाथ वर्मा की पत्नी सुप्रिया वर्मा के रूप में हुई है। अयोध्या के पुलिस अधीक्षक विजय पाल सिंह ने बुधवार को न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि बुधवार को अज्ञात बदमाशों ने एक गर्भवती टीचर की दिनदहाड़े चाकुओं से हत्या कर दी. ये घटना अयोध्या के कोतवाली क्षेत्र के श्री राम पुरम कॉलोनी में हुई, जब टीचर अपने घर में अकेली थी।

Ayodhya Crime News: अयोध्या में प्रेग्नेंट टीचर की चाकू मारकर हत्या, अखिलेश यादव ने यूपी में सुरक्षा व्यवस्था पर उठाए सवाल

सभी अटकलों को खत्म करते हुए पाटीदार नेता और गुजरात कांग्रेस के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल (Hardik Patel) आज बीजेपी में शामिल होंगे। खुद हार्दिक पटेल ने बीजेपी में शामिल होने को लेकर पोस्टर जारी किया है। गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष सीआर पाटिल की मौजूदगी में हार्दिक पटेल बीजेपी में शामिल होंगे। कांग्रेस से नाराज चल रहे हार्दिक पटेल ने 18 मई 2022 को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था और तभी से ये माना जा रहा था कि हार्दिक पटेल बीजेपी में शामिल होंगे।

Hardik Patel: आज बीजेपी में शामिल होंगे हर्दिक पटेल, प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल की मौजूदगी में लेंगे सदस्यता

आंध्र प्रदेश की राजधानी विशाखापट्टनम में बीती रात एक भीषण हादसा हो गया। यहां एक शिपिंग कंपनी के गोदाम में भीषण आग लग गई जिसे काबू में करने के लिए फायर टेंडर को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। बताया जा रहा है कि देर शाम अचनाक शिपिंग कंपनी के गोदाम में धुएं का गुबार उठने लगा और देखते ही देखते गोदाम से आग की खतरनाक लपटें उटने लगी। न्यू पोर्ट पुलिस स्टेशन से मिली जानकारी के मुताबिक गोदाम के अंदर में मौजूद कुछ लोग इस आग की चपेट में आने से बुरी तरह से घायल हो गए। सात लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

Visakhapatnam Fire: विशाखापट्टनम स्थित शिपिंग कंपनी के गोदाम में लगी भीषण आग, 7 लोग बुरी तरह जख्मी

राजस्थान के बारां से बड़ी खबर सामने आई है जहां बीती रात जमकर बवाल हुआ। यहां दो पक्षों में चाकूबाजी की घटना हुई जिसके बाद हंगामा शुरू हो गया। चाकूबाजी में दो लोग घायल हुए हैं। घटना के बाद विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता सड़क पर आ गए। बवाल बढ़ता देख भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। बारां के प्रताप चौक इलाके की ये घटना है। VHP कार्यकर्ता और पुलिस के बीच झड़प भी हुई।

Rajasthan: आधी रात को बारां में हुआ बवाल, चाकूबाजी की घटना के बाद हालत हुए तनावपूर्ण; शहर में भारी पुलिसबल तैनात

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक क्रिकेट मैदान पर गुरुवार को इंग्लैंड क्रिकेट में नए अध्याय की शुरुआत होने जा रही है। बेन स्टोक्स पूर्णकालिक टेस्ट कप्तान के रूप में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की कमान संभालेंगे वहीं पूर्व कीवी कप्तान ब्रेंडन मैकुलम नए कोच के रूप में भी आगाज करने उतरेंगे।

ENG vs NZ: आज से लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ बेन स्टोक्स की कप्तानी का टेस्ट, जानिए जरूरी बातें

दो जून वह दिन है जब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राज्याभिषेक किया गया और वह ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड सहित कॉमनवेल्थ देशों की रानी बनीं। छह फरवरी, 1952 को उनके पिता जॉर्ज षष्ठम की मृत्यु के बाद एलिजाबेथ के रानी बनने की घोषणा की गई थी। लंदन में 21 अप्रैल, 1926 को पैदा हुई एलिजाबेथ की पढ़ाई घर पर ही हुई। वर्ष 1936 में पिता के गद्दी संभालने के बाद यह स्पष्ट था कि एलिजाबेथ उनकी वारिस होंगी। वर्ष 1947 में उन्होंने ड्यूक ऑफ एडिनबरा के प्रिंस फिलिप से विवाह किया था।

आज का इतिहास, 2 जून: आज ही के दिन हुआ था ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजतिलक

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर