आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 20 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 20 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 20 अप्रैल (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj Ki Taza Khabar, 20 अप्रैल की बड़ी खबरें
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 20 अप्रैल की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar : जहांगीरपुरी में अतिक्रमण पर MCD का करीब 3 घंटे तक एक्शन चला। भारी सुरक्षा के बीच 9 बुलडोजर्स ने गिराए गए अवैध निर्माण। जामा मस्जिद से लेकर मंदिर तक कार्रवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने जहांगीरपुरी में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई रोक दी। मौजूदा स्थिति बनाए रखने के आदेश दिए। अब कल 2 बजे सुनवाई होगी। पंजाब की रोपड़ पुलिस ने कुमार विश्वास के खिलाफ केस दर्ज किया है। शिकायतकर्ता ने कहा कि पूर्व AAP नेता की खालिस्तानी टिप्पणी के बाद लोगों ने खालिस्तानी कहना शुरू किया। आज पंजाब पुलिस कुमार विश्वास के घर भी पहुंची थी। दिल्ली में कोरोना के बढ़ते केस पर DDMA की अहम बैठक हुई है। सूत्रों के मुताबिक दिल्ली में मास्क लगाना अनिवार्य हुआ और मास्क न लगाने पर 500 रुपए का जुर्माना संभव है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

दिल्ली के मयूर विहार में बीजेपी नेता जीतू चौधरी की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। बदमाशों ने बुधवार रात को 8 बजे ये हत्या की। नोएडा के मेट्रो अस्पताल में बीजेपी नेता को मृत घोषित किया गया।

Delhi: मयूर विहार में बीजेपी कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली के लाल किले में श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के अवसर पर एक कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां उन्होंने कहा कि महान सिख गुरुओं के बलिदान का पूरा देश ऋणी है। जहां गुरु तेग बहादुर की बलि दी गई, वहां मोदी सरकार यह कार्यक्रम कर रही है, यह सौभाग्य की बात है। 

श्री गुरु तेग बहादुर का 400वां प्रकाश पर्व: लाल किले में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए अमित शाह

वेस्टइंडीज के सीमित ओवरों की टीम के कप्तान किरोन पोलार्ड ने गुरुवार को अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। उन्होंने प्रशंसकों को ये जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी। पोलार्ड का ये फैसला आईपीएल 2022 में उनके निराशाजनक प्रदर्शन के बाद आया है।

किरोन पोलार्ड ने किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान

रतलाम के मिनीपूरा फकीर मोहल्ले में रहने वाला युवक काले खां कबाड़ी का काम करता है। उसे कबाड़ में नगदी सहित लाखो के जेवरात मिले। लेकिन उसने ईमानदारी की मिसाल पेश करते हुए मालिको ढ़ूंढकर रुपए और ज्वैलरी वापस लौटाए।

रतलाम के कबाड़ी ने पेश की ईमानदारी की मिसाल, कबाड़ में मिले लाखों के जेवरात और रुपए मालिक को ढूंढकर लौटाए

कुछ महीनों पहले पलक तिवारी का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वह इब्राहिम अली खान के साथ नजर आ रही थीं। मीडिया को देखते ही पलक तिवारी अपना चेहरा छुपाने लगी थीं। अब जाकर अदाकारा ने बताया कि उन्होंने ऐसा क्यों किया था।

पलक तिवारी को है अपनी मां श्वेता तिवारी का खौफ, बताया क्यों इब्राहिम अली खान के साथ दिखने पर छुपाया था चेहरा 

कांग्रेस छोड़कर टीएमसी में शामिल होने वाले रिपुन बोरा को लगता है कि  पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में विपक्ष की तरफ से सबसे उपयुक्त पीएम उम्मीदवार होंगी।

लोकसभा चुनाव 2024 में PM पद के लिए सबसे उपयुक्त विपक्षी उम्मीदवार हैं ममता बनर्जी, रिपुन बोरा ने बताई वजह

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1009 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 314 मरीज ठीक हुए है। 24 घंटों में कोविड 19 से 1 की मौत भी हुई है। दिल्ली में अब सक्रिय मामले 2641 हुए। वहीं सकारात्मकता दर 5.70% हो गई है।  

Delhi Corona: दिल्ली में कोरोना के 1009 नए केस, एक की मौत, सकारात्मकता दर 5.70%, सक्रिय मामले 2600 पार

दिल्ली में गाजीपुर लैंडफिल साइट पर आग लग गई है। दमकल की 8 गाड़ियां मौके पर मौजूद है। हाल ही में यहां आग लगी थी, आज एक बार फिर से आग लगी है। 

Delhi: गाजीपुर लैंडफिल साइट पर फिर लगी आग, दमकल की 8 गाड़ियां मौके पर

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) सांसद असदुद्दीन ओवैसी जहांगीरपुरी पहुंच गए हैं। ओवैसी वहां गए हैं, जहां आज बुलडोजर की कार्रवाई हुई है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने ही अनुमति नहीं दी तो यात्रा कैसे हुई? लोगों के पास हथियार कैसे थे? अगर उन्होंने (पुलिस) उन्हें रोक दिया होता और हथियार जब्त कर लिए होते, तो हमें यह दिन देखने की जरूरत नहीं होती।

जहांगीरपुरी में जहां चला बुलडोजर वहां पहुंचे ओवैसी, बोले- मुसलमानों को सामूहिक सजा भुगतनी पड़ रही

इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ग्रीम स्वान को लगता है कि कुलदीप यादव को दिल्ली कैपिटल्स टीम प्रबंधन से जो समर्थन मिला है, उसने स्पिनर को बेहतर मानसिक स्थिति में ला दिया है जिससे मौजूदा आईपीएल 2022 में वह बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं। 27 वर्षीय कुलदीप मौजूदा आईपीएल सत्र में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ने बताया, आईपीएल 2022 में कुलदीप यादव की सफलता का राज

पिछले कुछ दिनों से वरुण धवन सुर्खियों में छाए हुए हैं। कुछ समय पहले अपनी आगामी फिल्म की शूटिंग के लिए वरुण धवन कानपुर पहुंचे थे। कानपुर से वरुण धवन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था जिसमें वह बिना हेलमेट के बाइक चलाते हुए नजर आ रहे थे।

वरुण धवन को कानपुर पुलिस से मिली बड़ी राहत, ट्रोल होने के बाद निरस्त किया गया एक्टर का चालान

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि बीजेपी गैरकानूनी तरीके से अपने विरोधियों के निर्माण को अवैध घोषित कर बुलडोजर चलवा रही है। जनता भाजपाइयों के घरों, कार्यालयों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों के निर्माण की वैधता की जांच का आंदोलन छेड़ेगी। 

अपने विरोधियों के निर्माण को अवैध घोषित कर बुलडोजर चलवा रहे हैं भाजपाई, अखिलेश यादव ने साधा निशाना

सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने आयुष को लेकर भारत सरकार के विजन का भी खाका पेश किया। जिसमें उनका फोकस नए निवेश, निर्यात के लिए बाजार और वैश्विक मानकों पर आधारित आयुष उत्पादों के निर्माण पर है।

आयुष वीजा, पार्क,आयुष आहार और 150 देश, जानें क्या है मोदी का ग्लोबल Ayush प्लान

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली और मध्य प्रदेश के रामनवमी और हनुमान जयंती की शोभायात्रा के दौरान हिंसा प्रभावित इलाकों में बुलडोजर चलाए जाने पर बीजेपी और सरकार पर निशाना साधा।

देश के संवैधानिक मूल्यों को ध्वस्त किया गया, राहुल गांधी की पीएम से अपील- नफरत का बुलडोजर रोका जाए

दिल्ली के डिप्टी सीएम ने भारतीय जनता पार्टी के नेता और कार्यकर्ता या तो लंफगई करते देखे जाएंगे या लफंगों और गुंडों को मंच खड़े होकर सम्मान करते देखे जाएंगे। बीजेपी के हेडक्वार्टर पर बुल्डोजर चला दो। लफंगों के हेडक्वार्टर पर अपने आप बुल्डोजर चल जाएगा।

गुंडई और लफंगई बंद करनी है तो BJP के हेडक्वार्टर पर बुल्डोजर चला दो, मनीष सिसोदिया ने कही ये बात

आज यानी 20 अप्रैल की सुबह पंजाब पुलिस गाजियाबाद स्थित कुमार विश्वास के आवास पहुंची। उनके खिलाफ पंजाब में मामला दर्ज किया गया है। चुनाव से पहले विश्वास ने केजरीवाल के खिलाफ बयान दिया था।

कुमार विश्वास के घर पहुंची थी पंजाब पुलिस, पूर्व AAP नेता के खिलाफ दर्ज हुआ है ये केस, समझें पूरा मामला

ये लगभग तय हो गया है कि चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर कांग्रेस पार्टी में शामिल होंगे और 2024 के आम चुनावों के लिए रणनीति बनाएंगे। उन्होंने कांग्रेस नेताओं को 52 स्लाइड की प्रेजेंटेशन दी है।

सोनिया ने कांग्रेस नेताओं से कहा- पार्टी में शामिल होंगे प्रशांत किशोर, 2024 के लिए बनाएंगे रणनीति

हाल ही में गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी से एशिया का सबसे रईस शख्स का ताज छीन लिया था। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, अडानी फिलहाल 116 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं।

रिलायंस को हुआ तगड़ा मुनाफा, अब तक के सबसे ऊंचे स्तर के करीब पहुंचा शेयर

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के आरोपी अंसार और सलीम की पुलिस कस्टडी 3 दिन के लिए बढ़ा दी गई है। आरोपी गुल्ली को भी 3 दिन की रिमांड पर भेजा गया है। एक आरोपी व्यक्ति के वकील राजेश कौशिक ने कहा कि गुल्ली और दिलशाद को 3 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

Jahangirpuri Violence: आरोपी अंसार, सलीम और गुल्ली की पुलिस हिरासत 3 दिन बढ़ी

साउथ की फिल्मों के फेमस अभिनेता भाग्यराज ने चेन्नई में विवादित बयान देते हुए कहा कि जो लोग मोदी की आलोचना करते हैं। वे प्रीमैच्योर बेबी हैं।  वे गर्भधारण करने के तीसरे महीने में ही पैदा ले लिए।

'जो पीएम मोदी की आलोचना करते हैं वे प्रीमैच्योर बेबी हैं', अभिनेता भाग्यराज का ये कैसा बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के गांधी नगर में विश्व आयुष निवेश एवं इन्नोनवेश सम्मेलन (Global AYUSH Investment & Innovation Summit) का उद्घाटन किया। इस मौके पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद्र कुमार जगन्नाथ और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस घेब्रेयसस (Dr.Tedros Ghebreyesus) उपस्थित थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  इस दौरान कहा कि सम्मेलन का विचार कोविड-19 महामारी के दौरान आया जब आयुष लोगों की इम्युनिटी में सुधार का बड़ा जरिया बना और लोगों में आयुष उत्पादों के प्रति रूचि और मांग बढ़ी। आयुष की बढ़ती लोकप्रियता का प्रमाण है कि जो आयुष सेक्टर 2014 में 3 अरब डॉलर से भी कम आकार का था, आज वह बढ़कर 18 अरब डॉलर से अधिक का हो गया है। 

आयुष वीजा, पार्क,आयुष आहार और 150 देश, जानें क्या है मोदी का ग्लोबल Ayush प्लान

फौज के लिए ब्रह्रमोस मिसाइल को अहम हथियार के तौर पर देखा जाता है। पिछले महीने ब्रह्मोस मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद 19 अप्रैल को भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस दिल्ली द्वारा एक ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया गया था। बिना वारहेड वाली मिसाइल ने इस्तेमाल में नहीं लाए जाने वाली जहाज में एक छेद बनाया। मिसाइल लगभग 3000 किमी प्रति घंटे की गति से यात्रा करती है और वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा इसे रोकना मुश्किल है। 

3000 किमी की रफ्तार से लक्ष्य को भेदा था ब्रह्मोस मिसाइल ने, खास जानकारी

दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले पर DDMA की आपात बैठक हुई।दिल्ली में मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है।मास्क न लगाने पर 500 रुपए का जुर्माना लग सकता है। स्कूलों को बंद करने के संबंध में निर्णय नहीं लिया गया है। बताया गया है कि विशेषज्ञों की सलाह पर स्कूलों के संबंध में कोई निर्णायक फैसला लिया जाएगा।  इसके साथ ही बैठक में टेस्टिंग को और बढ़ने पर  हुई चर्चा।दिल्ली में व्यापक स्तर पर वैक्सीनेशन करने पर फैसला लिया गया।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 12,340 हो गई है। 

दिल्ली में मास्क लगाना अनिवार्य, नहीं लगाने पर 500 रुपए का जुर्माना डीडीएमए की बैठक में फैसला

 जहांगीरपुरी में 16 अप्रैल को शोभायात्रा के दौरान हिंसा तो हुई है 140 करोड़ भारतीयों के आस्था पर चोट भी पहुंचाई गई। लोगों ने वो दृश्य जरूर देखे होंगे जिसमें शोभायात्रा में शामिल तिरंगे वाले रथ पर पथराव किया गया और श्रद्धालु दौड़ रहे थे।

तिरंगे पर हमला करने वाले कौन थे? जहांगीरपुरी में शोभा यात्रा के दौरान रथ पर हुआ था पथराव, Video

बिहार में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बीजेपी सरकारों के बुलडोजर एक्शन पर तंज कसते हुए निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि अब गरीबों का घर गिराना आसान है। आज देश के बीजेपी शासित राज्यों में क्या हो रहा है। सरकार बुलडोजर के जरिए लोगों के घरौंदों को तोड़ रही है। गरीबों के आशियाने को उजाड़ने का काम जारी है। लेकिन चीन इस देश की जमीन पर कब्जा करता है अपने टावर लगाता है लेकिन सरकार चुप रहती है। 

बुलडोजर ऐक्शन पर खफा हुए तेजस्वी यादव, बोले- क्या मोदी जी चीन के टॉवरों को गिराएंगे

एनडीएमसी जहांगीरपुरी में अपना दो दिनों का अतिक्रमण विरोधी अभियान चला रही है। इलाके में कानून व्यवस्था न बिगड़े और शांति बनी रहे इसे सुनिश्चित करने के लिए इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस एवं अर्धसैनिक बल को तैनात किया गया है। सुरक्षा बलों में महिला जवानों की टुकड़ी भी शामिल है। एनडीएमसी की इस कार्रवाई को देखते हुए बुधवार सुबह से ही जहांगीरपुरी में पुलिस एवं सुरक्षाबलों की चहलकदमी बढ़ गई। 

Delhi Jahangirpuri Violence LIVE Updates: आदेश पर अमल न होने पर CJI सख्त, MCD के अधिकारियों तक फैसले की कॉपी तत्काल पहुंचाने का आदेश

रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड (Reliance Brands Limited, RBL) ने मंगलवार को कहा कि वह फैशन हाउस 'अबू जानी संदीप खोसला' (Abu Jani Sandeep Khosla, AJSK) में 51 फीसदी की बहुलांश हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।

अबू जानी संदीप खोसला फैशन हाउस में 51 फीसदी हिस्सेदारी लेगी रिलायंस

महाराष्ट्र की राजनीति में एक और सियासी घमासान मच सकता है। मामला फोन टैपिंग का है, जिसमें मुंबई पुलिस ने इस बात को स्वीकार किया है कि साल 2019 में शिवसेना नेता संजय राउत और एनसीपी नेता एकनाथ खड़से के फोन टैप किए जा रहे थे। पुलिस का दावा है इन दोनों नेताओं के नाम असामाजिक तत्व के लिस्ट में होने से फोन टैप किए गए। इस दौरान संजय राउत का फोन 60 दिन और एकनाथ खड़से का फोन 67 दिन टैप किया गया। यह फोन उस दौर में टैप किए गए, जब राज्य में भाजपा की सरकार थी।

संजय राउत और एकनाथ खडसे के फोन हुए टैप, SID ने माना था असामाजिक तत्व !

दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले पर DDMA की आपात बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक दिल्ली में मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है।मास्क न लगाने पर 500 रुपए का जुर्माना लग सकता है। इसके साथ ही बैठक में टेस्टिंग को और बढ़ने पर  हुई चर्चा।दिल्ली में व्यापक स्तर पर वैक्सीनेशन करने पर फैसला लिया गया।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 12,340 हो गई है। 

दिल्ली में मास्क लगाना हो सकता है अनिवार्य, डीडीएमए की हुई आपात बैठक

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध 56 वें दिन तक पहुंच चुका है। और इसके अभी खत्म होने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। इस बीच अमेरिका यूक्रेन को एक बार फिर बड़ी युद्ध सहायात देने की तैयारी में है। रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका करीब 80 करोड़ डॉलर के पैकेज में हथियार और गोला-बारूद देगा। इस बात का दावा रूस की न्यूज एजेंसी स्पूतनिक ने अमेरिका मीडिया रिपोर्ट के हवाले से किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन को रूसी हमले के बाद सुरक्षा सहायता के रूप में 1.7 बिलियन डॉलर की राशि देने का वादा किया है।

Russia-Ukraine War: अमेरिका यूक्रेन को देगा हथियार, 80 करोड़ डॉलर का होगा पैकेज

उत्तर प्रदेश की कमान दूसरी बार संभालने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने विकास के एजेंडे को आगे बढ़ा रहे हैं। सभी विभाग मुख्यमंत्री के सामने अपनी कार्य योजना पेश कर रहे हैं। विभागों की कार्ययोजना प्रस्तुतिकरण पर मुख्यमंत्री की ओर से उन्हें दिशा-निर्देश भी प्राप्त हुए हैं। मंत्रिमंडल के समक्ष चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेक्टर के विभागों ने अपनी कार्ययोजना प्रस्तुति की

UP: 6 महीने में 10 हजार पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती, स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने का CM योगी ने दिए निर्देश

आज सुबह-सुबह पंजाब पुलिस के जवान कवि और आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता कुमार विश्वास के घर पहुंचे हैं। इस बात की जानकारी कुमार विश्वास ने ट्वीट कर दी है। हालांकि अभी तक यह नहीं पता चल पाया है कि पंजाब पुलिस किन वजहों से कुमार विश्वास के घर पहुंची है। लेकिन पंजाब चुनावों के दौरान कुमार विश्वास ने आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर गंभीर आरोप लगाए थे।

कुमार विश्वास के घर पहुंची पंजाब पुलिस, जानें क्या है मामला

विमानन कंपनी विस्तारा एयरलाइन (Vistara Airline) ने अपने डोमेस्टिक और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए बढ़ी खुशखबरी लेकर आई है। विस्तारा एयरलाइन ने 'समरटाइम सेल' (Summertime Sale) शुरू कर दी है। इस सेल के जरिए एयरलाइन यात्रा के तीनों क्लास - एकोनॉमी, प्रीमियम एकोनॉमी और बिजनेस पर रियायती हवाई किराए की पेशकश कर रही है।

Vistara Sale: सिर्फ 2499 रुपये में करें हवाई सफर, शुरू हो गई है बुकिंग, जानें हर डिटेल

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नरेश कुमार को दिल्ली का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। गृह मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी एक आदेश में यह जानकारी मिली। कुमार एजीएमयूटी कैडर के 1987 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं। कुमार का अरुणाचल प्रदेश से दिल्ली तबादला किया गया है। अब तक वह अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव का पदभार संभाल रहे थे

Naresh Kumar : नरेश कुमार दिल्ली के मुख्य सचिव नियुक्त, राजधानी में पहले भी कर चुके हैं काम

झारखंड के देवघर में हुए रोप-वे हादसे की जांच के लिए राज्य सरकार ने एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति का गठन कर दिया है। चार सदस्यीय इस समिति की अध्यक्षता  वित्त विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह करेंगे। यह समिति दो महीने में अपनी रिपोर्ट देगी ।  10 अप्रैल को हुए रोप-वे हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई थी। और करीब 48 लोग 40 घंटे से ज्यादा हवा में अटके हुए थे। तीन दिन तक चले बचाव अभियान में कुल 60 लोगों को बचाया गया था।

Jharkhand: रोप-वे हादसे पर सरकार ने बनाई कमेटी, 2 महीने में आएगी रिपोर्ट

 एक बार फिर कोविड-19 के मामलों में तेजी आनी शुरू हो गई है। इसे देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र और मिजोरम को पत्र लिखकर न केवल आगाह किया है, बल्कि उन्हें  संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सुरक्षा उपाय और निगरानी बढ़ाने को कहा है। बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार बूस्टर डोज को लेकर, अगले दो हफ्तों में अहम फैसला कर सकती है। जिसमें एंटीबॉडीज बढ़ाने के लिए मिक्स एंड मैच (Mix and Match) वैक्सीन डोज दी  जा सकती है। इस मामले में सीएमसी वेल्लोर,  Central Drug Standard Control Organisation (CDSCO)को जल्द ही ट्रायल डाटा पेश कर सकती है। जिसके आधार पर मिक्स एंड मैच डोज पर फैसला किया जाएगा।

Covid-19 :सरकार ले सकती है 2 हफ्ते में बड़ा फैसला, इस तरह से लगाई जाएगी वैक्सीन !

जहांगीरपुरी हिंसा की जांच में जुटी दिल्ली पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। डीसीपी आउटर नॉर्थ बृजेंद्र यादव ने बुधवार को बताया कि पुलिस के साथ मुठभेड़ के बाद हथियारों की आपूर्ति करने वाले एक व्यक्ति को गिरप्तार किया गया है। एनकाउंटर में यह व्यक्ति घायल हुआ है। पुलिस अधिकारी का कहना है कि इसके ऊपर पहले ही 60 से ज्यादा केस दर्ज हैं। 

Jahangirpuri violence : हथियार की आपूर्ति करने वाले को दिल्ली पुलिस ने दबोचा, एनकाउंटर के बाद चढ़ा हत्थे 

 पश्चिम बंगाल में हाल ही में हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी को झटका मिलने के बाद राज्य के नेताओं में भविष्य में पार्टी के नुकसान उठाने की आशंका गहराती जा रही है। राज्य के भाजपा उपाध्यक्ष सौमित्र खान चाहते हैं कि पार्टी को कमजोर होने से रोकने के लिए पार्टी का शीर्ष नेतृत्व दखल दे। इसके लिए उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित वरिष्ठ नेताओं से अपील की है। बता दें कि आसनसोल लोकसभा एवं बालीगंज विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे गत 16 अप्रैल को आए। इन दोनों सीटों पर तृणमूल कांग्रेस विजयी हुई। आसनसोल सीट पहले भाजपा के पास थी। 

बंगाल में BJP नेता की मांग- राज्य में दखल दे पार्टी नेतृत्व, देरी हुई तो केरल जैसा हो जाएगा हाल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर