ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 20 फरवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 20 फरवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 20 फरवरी (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा और बड़ी खबरें 

taza Khabar : देश के सबसे बड़े सूबों में से एक उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण के लिए और पंजाब में 117 सीटों के लिए आज वोटिंग हुई। यूपी में आगामी चरणों के चुनाव के लिए प्रचार अभियान जारी है, जिस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव पर जमकर‍ निशाना साधा। यूक्रेन पर युद्ध के खतरे के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है, जिसे देखते हुए भारत ने वहां रह रहे अपने नागरिकों और स्‍टूडेंट्स के लिए एडवाइजरी जारी की है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं।

टीम इंडिया ने वेस्‍टइंडीज को तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में 17 रन से मात दी। इस जीत के साथ ही तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में भारत ने वेस्‍टइंडीज का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया। सूर्यकुमार यादव को उनकी शानदार पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

भारत ने वेस्‍टइंडीज का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया, तीसरा टी20 17 रन से जीता

पंजाब में विधानसभा की 117 सीटों के लिए जनादेश ईवीएम में बंद हो गया है। इस चुनाव से 1304 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत का फैसला होगा। पूरे राज्‍य में में 63 फीसदी से अधिक मतदान दर्ज किया गया है।

पंजाब में 1304 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत का फैसला EVM में बंद, 60 फीसदी से अधिक मतदान

भारत में भले ही कोरोना की तीसरी लहर की रफ्तार कम हो गई हो लेकिन दुनिया के कई हिस्सों में कोरोना वायरस अभी भी कहर मचा रहा है। इस बीच हांगकांग में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है और इस वजह से यहां स्वास्थ्य संकट पैदा हो गया है। 

यहां तबाही मचा रहा है ओमिक्रॉन, मरीजों के इलाज के लिए अस्पतालों में जगह नहीं

भारतीय क्रिकेट टीम एमएस धोनी के संन्यास के बाद जिस समस्या से जूझ रही थी वो वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा टी20 सीरीज में वेंकटेश अय्यर और सूर्यकुमार यादव की जोड़ी ने हल कर दी है। 

टीम इंडिया को मिली फिनिशर जोड़ी, तीसरे टी20 में चौकों-छक्कों की झड़ी लगाकर बनाया नया रिकॉर्ड

उत्‍तर प्रदेश के हाथरस जिले में बीजेपी नेता कृष्‍णा यादव की गोली लगने से मौत हो गई है। बीजेपी नेता को लहूलुहान अवस्‍था में उनके घर में पाया गया। उन्‍हें इलाज के लिए ले जाया गया, पर उनकी जान नहीं बच सकी। पुलिस ने उनके घर से पिस्‍तौल और खाली कारतूस बरामद की है।

UP Hathras: BJP नेता कृष्‍णा यादव की गोली लगने से मौत, घर में मिला पिस्‍तौल, खाली कारतूस

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत राज्य के 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर रविवार को शांति पूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हो गया है। शाम पांच बजे बजे तक औसतन 57.58 प्रतिशत मतदान हो चुका था। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहा। 

UP Election 2022: शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ तीसरे चरण का मतदान, 57 फीसदी से अधिक लोगों ने की वोटिंग

उत्‍तर प्रदेश के हाथरस में बीजेपी नेता कृष्‍णा यादव की गोली लगने से मौत हो गई है। पुलिस ने उनके कमरे से पिस्‍तौल और खाली कारतूस बरामद की है। इस घटना से इलाके में सनसनी फैल गई है।

UP Hathras: BJP नेता कृष्‍णा यादव की गोली लगने से मौत, घर में मिला पिस्‍तौल, खाली कारतूस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश में चुनावी जनसभाए की। हरदोई के बाद पीएम मोदी ने उन्नाव में एक जनसभा को संबोधित किया और समाजवादी पार्टी तथा अखिलेश यादव पर जमकर निशाना साधा।

ज‍िस प‍िता को धक्‍के देकर हटाया; अपमान‍ित कर पार्टी को कब्जाया, उन्हीं से गुहार लगानी पड़ी क‍ि मेरी सीट बचाइए: मोदी

यूक्रेन के पूर्वी इलाके में सैनिकों और रूस समर्थित अलगाववादियों के बीच गोलीबारी और रूसी बलों द्वारा बेलारूस में परमाणु अभ्‍यास के बाद तनाव बढ़ गया है। इस बीच यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के समक्ष बातचीत का प्रस्‍ताव रखा है।

Ukraine News: रूस के परमाणु अभ्यास, गोलीबारी से बढ़ा तनाव, यूक्रेन राष्‍ट्रपति ने रखी बातचीत की पेशकश

देश में आम चुनाव में अभी दो साल का समय बांकि है लेकिन तीसरे मोर्चे की सुगबुगाहट तेज हो गई है। इस बीच तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रविवार को मुंबई में महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। 

उद्धव का BJP पर निशाना, बोले- कुछ लोग एजेंडे के लिए करते हैं काम, हमारा हिंदुत्व नहीं सिखाता गलत राजनीति

यूक्रेन पर युद्ध के मंडराते खतरे के बीच भारत ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है और कहा है कि अगर बहुत जरूरी न हो तो वे देश छोड़ दें। यहां रहे भारतीय स्‍टूडेंट्स को भी अस्‍थाई तौर पर यूक्रेन छोड़ देने की सलाह दी गई है।

Ukraine crisis: यूक्रेन पर मंडराता युद्ध का खतरा, भारत ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

हरदोई में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यहां की जनता जानती है कि अत्‍याचार, आतंक और छल कितने भी ताकतवर क्‍यों न हो, सच्चाई के आगे टिक नहीं सकते।

अहमदाबाद ब्लास्ट का जिक्र कर बोले PM मोदी- सपा सरकार ने वापस लिए आतंकियों के मुकदमे

ऋतिक रोशन अपने बचपन के दोस्त फरहान अख्तर की शादी में जमकर डांस करते हुए नजर आए। ऋतिक रोशन को अपने माता-पिता के साथ फरहान अख्तर की शादी में स्पाॅट किया गया था। हाल ही में सोशल मीडिया पर फरहान अख्तर और ऋतिक रोशन का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है।

फरहान अख्तर की शादी में ऋतिक रोशन ने जमाया रंग, डांस के बीच में ही भूल गए सेनोरिटा गाने का हुक स्टेप 

कश्‍मीर घाटी में आतंकवाद के खिलाफ सुरक्षा बलों का अभियान लगातार जारी है। इस बीच चिनार कोर कमांडर डी.पी. पांडे ने कहा कि यहां लश्‍कर, जैश, हिजबुल मुजाहिद्दीन जैसे तमाम आतंकी संगठनों के शीर्ष नेतृत्‍व का खात्‍मा कर दिया गया है।

J&K में अब नहीं है लश्‍कर, जैश जैसे आतंकी संगठनों का नेतृत्‍व, सुरक्षा बलों के एक्‍शन से टूटी कमर

हरदोई की रैली में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रदेश को एक बार फिर जात पात की तरफ ले जाने की कोशिश की जा रही है। वो जनता ने अपील करते हैं ऐसी ताकतों को पूरी ताकत के साथ जवाब दें।
घोर परिवारवादी, बिजली नहीं बिजली का झटका देने के लिये बैठे हैं तैयार, पीएम नरेंद्र मोदी

पंजाब लोक कांग्रेस के संस्थापक कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि बी एस पन्नू को तो वो पूरी तरह से एंटी नेशनल मानते हैं। अगर यह बात पूरे पंजाब में फैल गई तो आप का सफाया हो जाएगा।
'बीएस पन्नू पूरी तरह एंटी नेशनल, अगर बात फैली तो 'आप' पूरी तरह हो जाएगी साफ'

पंजाब में सभी 117 सीटों पर मतदान जारी है। सभी दल अपनी अपनी जीत के दावे कर रहे हैं इन सबके बीच सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि सत्ता हासिल करने के लिए अरविंद केजरीवाल कुछ भी कर सकते हैं।
सत्ता में आने के लिए केजरीवाल कुछ भी कर सकते हैं- चरणजीत सिंह चन्नी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए धमकाने वाले बीजेपी विधायक टी राजा पर चुनाव आयोग ने एक्शन लिया है और उनके 72 घंटे तक चुनाव प्रचार करने पर रोक लगा दी है।
'योगी जी ने बुलडोजर का ऑर्डर दे दिया है', बयान देने वाले BJP विधायक टी राजा पर चुनाव आयोग ने लिया ये एक्शन


राजस्थान के कोटा में चंबल नदी पर बनी छोटी पुलिया में एक कार के गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई, कार सवार एक शादी में शामिल होने के लिए जा रहे थे, हादसे में दूल्हे और उसके भाई की भी मौत हो गई है।
राजस्थान के कोटा में दर्दनाक हादसा! बारात के लिए जा रही एक कार चंबल नदी में गिरी, दूल्हा समेत 9 लोगों की मौत

India's relations with China:जयशंकर ने कहा, ''स्वाभाविक तौर पर सीमा की स्थिति संबंधों की स्थिति का निर्धारण करेगी।''विदेश मंत्री ने कहा, ''जाहिर तौर पर फिलहाल चीन के साथ संबंध बहुत कठिन दौर से गुजर रहे हैं।''उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों के साथ भारत के संबंध जून 2020 से पहले भी काफी अच्छे थे।
विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले-चीन के साथ भारत के संबंध 'बेहद कठिन दौर' से गुजर रहे

भारत में हिजाब का मामला अदालत में है लेकिन सियासत गरमाई हुई है। हिजाब की वकालत करने वालों का कहना है कि यह इस्लाम का अनिवार्य हिस्सा है, हालांकि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि महिलाओं को काला अबाया पहनने की जरूरत नहीं है। महिलाओं को खुद फैसला करना चाहिए कि कौन सी पोशाक सभ्य दिखने के साथ साथ मर्यादा के दायरे में होगी।
भारत में हिजाब पर विवाद,सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बोले- महिलाओं के लिए काला अबाया जरूरी नहीं

केरल हाईकोर्ट ने तलाक की अर्जी पर सुनवाई के दौरान कहा कि अगर कोई पत्नी अपनी पति के चेतावनी को नजरंदाज कर सेक्रेट कॉल करती है तो वो एक तरह से वैवाहिक अत्याचार है।
अगर आप अपने पति की चेतावनी को नजरंदाज कर करती हैं सेक्रेट कॉल तो यह खबर जरूर पढ़ें

उत्तराखंड के पूर्व सीएम और कांग्रेस के कद्दावर नेता हरीश रावत ने सोनिया गांधी से अपील की है कि वो जल्द से जल्द सीएम चेहरे का ऐलान करें।
Uttarakhand Assembly Elections 2022: हरीश रावत की सोनिया गांधी से अपील, सीएम चेहरे का जल्द करें ऐलान

Dawood Ibrahim Update:नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने खुलासा किया है कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम इंडिया में बड़े आतंकी हमले कराने की साजिश रच रहा है।
Dawood Ibrahim: दाऊद इब्राहिम के निशाने पर देश के कई नेता और बिजनेसमैन, रच रहा बड़ी साजिश, NIA का खुलासा

उत्‍तर प्रदेश में आज विधानसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण के तहत 59 सीटों पर वोट डाले जाने हैं। लगभग 2 करोड़ 15 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल करेंगे। इस चरण के चुनाव में जिन दिग्‍गज उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला होना है, उनमें सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी शामिल हैं। चुनाव को लेकर तमाम इंतजाम पहले ही पूरे किए जा चुके हैं, जबकि सुरक्षा की भी कड़ी व्‍यवस्‍था की गई है।
UP Election 2022 3rd Phase voting Live: 59 सीटों के लिए वोटिंग हुई शुरू, 2 करोड़ मतदाता करेंगे 627 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत का फैसला

पंजाब की सभी 117 विधानसभा सीटों के लिए अब से कुछ देर बाद मतदान शुरू होगा। निर्वाचन अधिकारियों के मुताबिक, पंजाब में सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक वोट डालें जाएंगे। पंजाब में इस बार कांग्रेस, आप, शिअद-बसपा सहित विभिन्न दलों के बीच मुकाबला है। चुनाव से पहले आरोप तथा प्रत्यारोप जमकर हुआ।

Punjab Assembly Election 2022 Voting Live: अब से कुछ देर बाद शुरू होगी 117 सीटों के लिए वोटिंग, जानिए अपडेट्स

UP election voting: उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण के तहत 59 सीटों पर आज वोटिंग होगी। जिन दिग्‍गज उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला होना है, उनमें सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी शामिल हैं, जो करहल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।
UP 3rd Phase voting: यूपी में आज 59 सीटों पर मतदान, अखिलेश यादव सहित इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

UP Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश के तीसरे चरण के चुनाव में मुलायम परिवार के कई सदस्य और योगी सरकार के मंत्री मैदान में हैं। ऐसे में यह चरण बेहद रोचक हो गया है।
UP Election Third Phase: मुलायम परिवार से लेकर मोदी-योगी के मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर, जानें 5 हॉट सीटों का हाल

Punjab Assembly Election 2022: पंंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर 20 फरवरी को मतदान हो रहा है। पिछले 55 साल में पहली बार पंजाब में बहुकोणीय मुकाबला हो रहा है।
पंजाब की इन 7 सीटों से मिलेगा अगला मुख्यमंत्री ! जानें कौन किसे दे रहा है टक्कर

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 20 February 2022: भारतीय रेलवे ने आज भी कई ट्रेनों को कैंसिल, डायवर्ट व रिशेड्यूल किया है। अगर आपने ट्रेन से यात्रा का मन बनाया है तो घर से निकलने से पहले पूरी लिस्‍ट देख लें कि कहीं रद्द ट्रेनों में आपकी ट्रेन भी तो नहीं है।
IRCTC Trains Cancelled List, 20 Feb: आज कैंसिल हैं 350 से अधिक ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर