ताजा खबर, 20 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 20 जनवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें बुधवार, 20 जनवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

  aaj ki taza khabar 20 January 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 20 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : जो बिडेन आज अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। इस कार्यक्रम को देखते हुए अमेरिकी संसद (यूएस कैपिटल) और उसके आस-पास सुरक्षाबलों की भारी तैनाती की गई है। डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को अपना विदाई भाषण दिया। उन्होंने अगले प्रशासन को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। किसान संगठनों और सरकार के बीच नए कृषि कानूनों एवं एमएसपी पर विज्ञान भवन में बातचीत होगी। वहीं, गणतंत्र दिवस के दिन किसानों की प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भगवान जगन्नाथ में लोगों की आस्था है और वो अपने आराध्य प्रभु के दर्शनों के लिए ओडिशा के पुरी स्थित जगन्नाथ पुरी धाम जाते हैं, वहां अब 21 जनवरी से कोविड-19 की निगेटिव (जांच) रिपोर्ट की बाध्यता खत्म कर दी गई है।

Jagannath Puri Temple: अब पुरी में "भगवान जगन्नाथ" के दर्शनों के लिए कोविड निगेटिव रिपोर्ट की जरूरत नहीं

जो बाइडेन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली है, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हे बधाई दी है।

पीएम मोदी ने बाइडन को दी बधाई, कहा- भारत-अमेरिका साझेदारी को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए प्रतिबद्ध​

अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस का चुनाव कई मायनों में अभूतपूर्व है, बराक ओबामा के कार्यकाल में वह ‘फीमेल ओबामा’ के नाम से लोकप्रिय थीं। 

Kamala Harris: ‘फीमेल ओबामा’ के नाम से लोकप्रिय कमला ने अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनकर रच दिया इतिहास

Joe Biden's inauguration: जो बाइडन थोड़ी देर में अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले हैं। उनके साथ कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी।

अमेरिका में आज से होगी बाइडन युग की शुरुआत, थोड़ी देर में लेंगे राष्ट्रपति पद की शपथ

डोनाल्ड ट्रंप जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले अंतिम बार राष्ट्रपति के तौर पर व्हाइट हाउस से विदा हो गए हैं। उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी रहीं।

व्हाइट हाउस से हुई डोनाल्ड ट्रंप की विदाई, जानें जाते-जाते क्या कहा

तीन कृषि कानूनों को लेकर पिछले लगभग 50 दिन से जारी गतिरोध को दूर करने के प्रयासों के तहत बुधवार को सरकार और कृषि संगठनों के प्रतिनिधियों के बीच 10वें दौर की वार्ता हुई।

एक साल तक कृषि कानूनों को निलंबित करने और समाधान के लिए कमेठी बनाने को तैयार सरकार​

भारत में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण जोधपुर एयरबेस पर बुधवार से भारत-फ्रांस की एयरफोर्स का संयुक्त युद्धाभ्यास डेजर्ट नाइट-21 शुरू होने जा रहा है इस क्रम में चार फ्रांसीसी राफेल लड़ाकू विमान भारत पहुचे हैं।

Exercise Desert Knight-2021:राफेल की गड़गड़ाहट से कांपेंगे दुश्मन, जोधपुर में भारत-फ्रांस की ज्वाइंट एक्सरसाइज

देशभर में हुए विरोध, विवाद और शिकायतों के बाद अमेजन प्राइम की वेबसीरीज तांडव के ख‍िलाफ मुंबई पुल‍िस ने भी एफआईआर दर्ज कर ली है ज‍िसके बाद तांडव के मेकर्स की मुश्‍किलें बढ़ती नजर आ रही हैं।

यूपी पुलिस के बाद मुंबई पुलिस ने भी दर्ज की Tandav के मेकर्स के खिलाफ FIR, सैफ अली खान का नाम भी जोड़ा

 भारत ने बेहतर और अच्छे पड़ोसी का धर्म निभाते हुए कोरोना महासंकट से जूझ रहे मालदीव और भूटान को कोरोना वैक्‍सीन की पहली खेप भेज दी है।

भारत बना सच्चा पड़ोसी, भूटान, मालदीव को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप, चीन का प्रभाव होगा कम​

सीबीआई की एक टीम ने अपने अधिकारी डीएसपी आरके ऋषि से जुड़े स्थानों पर छापेमारी की है। उन पर आरोप है कि उन्होंने कथित रूप से बैंक धोखाधड़ी के आरोपियों से रिश्वत ली थी।

उत्तर प्रदेश: CBI ने अपने अधिकारी के ठिकानों पर की छापेमारी, कई जगह रेड, लगे हैं गंभीर आरोप

केंद्र सरकार ने तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों की 26 जनवरी को प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली को लेकर हस्तक्षेप का अनुरोध करने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट से वापस ले ली है।

केंद्र सरकार ने 'ट्रैक्‍टर मार्च' पर वापस ली अर्जी, सुप्रीम कोर्ट में किसानों का आश्‍वासन- भंग नहीं होगी शांति

अपनी गुमशुदगी पर तरह-तरह की अटकलें लगने और महीनों तक लापता रहने के बाद अलीबाबा एवं एंट के को-फाउंडर दुनिया के सामने आ गए हैं। बुधवार को जैक मा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्रामीण क्षेत्र के 100 शिक्षकों के साथ बातचीत की।

Jack Ma : दुनिया के सामने आए महीनों से लापता जैक मा, वीडियो में कही ये बात

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के कथित राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में शामिल होने को लेकर उत्तर प्रदेश, कर्नाटका और केरल से उभरते सबूतों के आलोक में प्रमुख मुस्लिम संगठन सूफी इस्लामिक बोर्ड ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से नए सिरे से अपील की है।

तुर्की से जुड़े हैं PFI के तार! सूफी बोर्ड ने केंद्र सरकार से की खास अपील

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की है कि वह इस बार नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी। बनर्जी की यह घोषणा ने राजनीतिक हलकों में चर्चा का विषय बन गई क्योंकि यह क्षेत्र टीएमसी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हुए सुवेंदु अधिकारी का है।

नंदीग्राम में 'संग्राम' : इस सीट से चुनाव क्यों लड़ना चाहती हैं ममता बनर्जी, क्या हैं इसके मायने

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश को सुरक्षित रखने और समृद्ध बनाने में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के सफल रहने की प्रार्थना की और उन्हें शुभकामनाएं दीं। 

व्हाइट हाउस से जाते-जाते लोगों को संदेश दे गए डोनाल्ड ट्रंप, बाइडन को दीं शुभकामनाएं

अयोध्या में भव्य एवं दिव्य राम मंदिर निर्माण के लिए लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। सभी क्षेत्रों के लोग श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को दान देने के लिए आगे आए हैं। राम मंदिर निर्माण के लिए मुस्लिम महिला जाहरा बेगम भी चंदा जुटा रही है। 

राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा जुटा रही ये मुस्लिम महिला, बताया क्यों जुटा रही फंड

किसान संगठनों और सरकार के बीच तीन नए कृषि कानूनों पर 10वें दौर की बातचीत बुधवार को विज्ञान भवन में होगी। यह बैठक 19 जनवरी को होनी थी लेकिन इसे अगले दिन के लिए टाल दिया गया। 

Farm Bills : क्या आज बनेगी बात! किसान संगठनों-सरकार के बीच आज 10वें दौर की बातचीत

अमेरिका में जो बाइडन आज नई सरकार का गठन होने जा रहा है, जब जो बाइडेन राष्‍ट्रपति और कमला हैरिस उपराष्‍ट्रपति पद की शपथ लेंगे। नई सरकार में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन होंगे, जिन्‍होंने अमेरिका और भारत के रिश्‍तों को लेकर बात की है।

अमेरिका में नई सरकार का गठन आज, एंटनी ब्लिनकेन होंगे नए विदेश मंत्री, जानिये भारत से रिश्‍तों पर क्‍या कहा

जो बाइडन (Joe Biden) बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति (46th President) जबकि कमला हैरिस (Kamala Harris) उपराष्ट्रपति पद (US Vice President) की शपथ लेंगी। 

US: रचेगा इतिहास आज जो बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे, बेहद कड़े सुरक्षा इंतजाम

सही कहा जाता है कि क्रिकेट में कभी भी, कुछ भी मुमकिन है..इसलिए भविष्यवाणियों से ज्यादा महत्वपूर्ण है कि मैदान पर क्या कुछ होने की संभावनाएं हैं। ये खेल आए दिन बड़े-बड़े दिग्गजों के अनुमान और विचारों को गलत साबित करता आया है।

पंत से लेकर टीम इंडिया तक की आलोचना कर रहे थे पोंटिंग, अब दिया है ये बयान

फिल्म निर्माण की बात करें तो संख्या के लिहाज से भारत का दुनिया में पहला स्थान है और हर फिल्म के निर्माण में पर्दे के पीछे से सहयोग देने वालों में सिनेमेटोग्राफर का एक अहम योगदान होता है।

20 जनवरी: 2010 में पहली बार सिनेमेटोग्राफर को मिला दादा साहब फाल्के पुरस्कार

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर