आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 20 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 20 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 20 जुलाई (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

taza
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: Times Now

Aaj ki Taza Khabar: श्रीलंका के आर्थिक और सियासी संकट के बीच बुधवार (20 जुलाई, 2022) को रानिल विक्रमसिंघे नए राष्ट्रपति चुने गए। भारत के विदेश मंत्री डॉ.एस.जयशंकर ने वहां के हालात पर कहा है कि हमें लंका से बहुत प्रबल सीख मिलती है कि सरकार उत्तरदायी होनी चाहिए। मुफ्तखोरी का कल्चर नहीं होना चाहिए। इस बीच, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बॉलीवुड प्रोड्यूसर प्रेरणा अरोड़ा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया। वहीं, झारखंड में बीती रात वाहन चेकिंग के दौरान महिला सब इंस्पेक्टर संध्या टोपनो की कुचलकर हत्या कर दी गई। सब इंस्पेक्टर के शव को पोस्टमार्टम के लिए रांची के RIMS लाया गया। मध्य प्रदेश में 214 नगरीय निकाय के नतीजे आने हैं, जिसमें पांच नगर निगम भी हैं। उधर, केंद्र ने नवीनतम विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत की रैंकिंग को खारिज किया। ब्रिटेन के नए पीएम बनने की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक और करीब पहुंच गए हैं। पढ़ें, आज की ताजा खबरें:

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने ब्रिटेनके प्रधानमंत्री पद की रेस में आखिरी चरण में पहुंच गए है। देश का नेतृत्व संभालने के लिए उनका मुकाबला विदेश मंत्री लिज ट्रस से होगा।
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने से एक कदम दूर ऋषि सुनक, अंतिम चरण में मुकाबला लिज ट्रस से

इकोनॉमी के मुद्दों पर विपक्ष हंगामा खड़ रहा है। भारत में महंगाई दर 7% से ऊपर है। उधर डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत 80 तक पहुंच गई है।  अनाज, दाल, आटा के रजिस्टर्ड ब्रांड्स पर 5% GST लगी। रुपया 80 पार, महंगाई 7% पार, क्यों और कबतक ? कौन जिम्मेदार? आज सवाल पब्लिक का यही है।
 डॉलर के मुकाबले रुपए 80 पार, महंगाई 7% पार, क्यों और कबतक, कौन जिम्मेदार?

सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moosewala) की हत्या के 52 दिन बाद पुलिस ने मर्डर में शामिल दो गैंगस्टर को मार गिराया है। वैसे भी कहते हैं कि अपराधियों के हौंसले तब की बुलंद रहते हैं। जब पुलिस की टीम सही से कार्रवाई नहीं करती है।
सिद्धू मूसेवाला की हत्या का 'बदला' 52 दिन बाद पूरा! पाकिस्तान भागने वाले थे मूसेवाला के हत्यारे?

बारिश के इस मौसम में कर्नाटक में एक एंबुलेंस जो बेहद तेज रफ्तार में थी वो हादसे का शिकार हो गई, घटना का वीडियो सामने आय़ा है।
बेहद तेज रफ्तार एंबुलेंस हादसे का शिकार, 4 की मौत, वीडियो देखकर दिल दहल जाएगा, कर्नाटक में सामने आया हादसा-VIDEO 

शिवसेना सांसद संजय राउत को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) फिर पूछताछ करेगा। ईडी ने अप्रैल में जांच के दौरान राउत की पत्नी वर्षा राउत और उनके दो सहयोगियों की 11.15 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति को अस्थायी रूप से कुर्क किया था।
मनी लॉन्ड्रिंग मामला: संजय राउत को ईडी ने जारी किया नया समन, 27 जुलाई को मुंबई ऑफिस में बुलाया

संसद के मॉनसून सत्र का तीसरा दिन हंगामे की भेंट चढ़ गया । मुद्दा है आटा-दाल का  भाव । सिलेंडर का भाव । GST को लेकर हंगामा, कहने के लिए तो मुद्दा बड़ा है।
बढ़ती महंगाई, संसद में हंगामा, जनता को राहत कब? महंगाई पर सरकार सही या विपक्ष ? 

उत्तर प्रदेश में मदरसों में TET पास शिक्षक ही भर्ती किए जाएंगे शिक्षक भर्ती के लिए जल्द ही नियमावली में संशोधन किया जाएगा।
यूपी के मदरसों में अब  TET पास टीचर ही दे सकेंगे तालीम, 80 फीसदी मॉर्डन एजुकेशन से होगी पढ़ाई

ऐसी खबरें आ रही थीं कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के मंत्री जितिन प्रसाद नाराज चल रहे हैं। जब उसने पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अपसेट होने का सवाल ही नहीं है, योगी के नेतृत्व में उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए काम कर रहे हैं।
नाराजगी के सवाल पर बोले योगी सरकार के मंत्री जितिन प्रसाद- अपसेट होने का सवाल ही नहीं है

अटारी सीमा के पास सिद्धू मूसेवाला के शूटरों के साथ पंंजाब पुलिस का एनकाउंटर खत्म हो गया है। इस मुठभेड़ में चार शूटर मारे गए हैं। मारे गए शूटरों में जगरूप रूपा और मनप्रीत शामिल हैं जबकि दो इनके सहयोगी हैं। इस मुठभेड़ पर पंजाब के डीजीपी पीसी करने वाले हैं।
पंजाब के अटारी में एनकाउंटर खत्म, 4 शूटर्स मारे गए, पंजाब पुलिस की बड़ी कामयाबी

आवश्यक वस्तुओं पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाने के विरोध के बीच राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार को भी पूरी तरह धुल गई। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हम हर मुद्दे पर बहस के लिए तैयार हैं लेकिन कांग्रेस नहीं चाहती कि सदन चले।
हम हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार हैं, बोले पीयूष गोयल- कांग्रेस नहीं चाहती सदन ठीक से चले

भड़काऊ पोस्ट शेयर करने के मामले में अल्ट न्यूज के संस्थापक मोहम्मद जुबैर को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है। कोर्ट ने बुधवार को उत्तर प्रदेश में उनके खिलाफ दर्ज सभी छह मामलों में अंतरिम जमानत दे दी।  
सुप्रीम कोर्ट से मोहम्मद जुबैर को मिली राहत, जमानत पर रिहा करने का आदेश, सभी केस दिल्ली ट्रांसफर

Sidhu Moose Wala: अटारी बॉर्डर पर मूसेवाला मर्डर के शूटर्स से एनकाउंटर जारी, एक ढेर, 3 पुलिसवाले जख्मी

मशहूर पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के कातिलों की तलाश में जुटी पंजाब पुलिस ने दो शूटर्स को घेरा है। अमृतसर के अटारी बॉर्डर के पास दो शार्प शूटरों से मुठभेड़ जारी है। दोनों तरफ से गोलियां चलने की आवाज आ रही हैं। एनकाऊंटर शूटर जगरूप रूपा मारा गया है। पुलिस ने इलाके को चारों तरफ से घेर लिया है और लोगों से अपने घरों में रहने के लिए कहा है। टेक्निकल सर्विलांस से पंजाब पुलिस को पता चला था कि अटारी और उसके आसपास के गांव में ये दोनों शूटर मौजूद हैं। मूसेवाला को पहले मनप्रीत ने गोली मारी थी।

दिल्ली में मौसम ने ली करवट, दिन में रात जैसा आलम, झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहावना

बीते कुछ दिनों से भयंकर उमस का सामना कर रहे दिल्लीवासियों को बुधवार दोपहर राहत मिल गई। आसमान में बादल छा गए और शहर अंधेरे के आगोश में आ गया। इसके बाद चली हवाओं एवं गरज के साथ हुई बारिश ने राजधानी की सड़कों को सराबोर किया। राजधानी एवं एनसीआर में गत शनिवार को बारिश हुई। इस दिन लोगों ने राहत तो महसूस की लेकिन रविवार से धूप के साथ उमस काफी बढ़ गई। मौसम विभाग ने भी दिल्ली में 21 जुलाई से बारिश होने का अनुमान जताया है। बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी है।

UP के मंत्री खटीक का इस्तीफा: बोले- दलित हूं इसलिए नहीं कोई सुनता; बोला विपक्ष- CM योगी की सरकार दिल्ली-लखनऊ में जूझ रही

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार को झटका लगा है। बुधवार (20 जुलाई, 2022) को कबीना मंत्री दिनेश खटिक ने इस्तीफा दे दिया। सूबे में जलशक्ति विभाग के राज्यमंत्री ने अपनी सरकार पर आरोप लगाया कि वह दलित हैं, इस वजह से उन्हें अनसुना कर दिया जाता है।

श्रीलंका के नए राष्ट्रपति बने रानिल विक्रमसिंघे, 134 सांसदों का मिला समर्थन

श्रीलंका में नए राष्ट्रपति का चुनाव हो गया है। बुधवार को सांसदों ने पीएम रानिल विक्रमसिंघे को देश का अगला राष्ट्रपति चुन लिया। विक्रमसिंघे के कंधों पर अब देश को अपूतपूर्व राजनीतिक एवं आर्थिक संकट से उबारने की जिम्मेदारी होगी। हालांकि, हाल के प्रदर्शनों में लोगों में उनके खिलाफ गुस्सा भी देखने को मिला है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुई वोटिंग में विक्रमसिंघे ने दुल्लास अल्हापेरूमा को हराया। विक्रमसिंघे के पक्ष में 134 सांसदों एवं दुल्लास के समर्थन में 82 सांसदों ने वोट किया।

Maharashtra Crisis: सिब्बल बोले-40 लोग खुद को पार्टी नहीं बता सकते, SC ने पूछा-MLA यदि सीएम के साथ आने को राजी नहीं तो क्या करें

महाराष्ट्र के उद्धव ठाकरे-एकनाथ शिंदे विवाद पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। उद्धव और शिंदे गुट के वकीलों की दलीलें सुनने के बाद कोर्ट ने कहा कि वह इस मसले पर अगली सुनवाई एक अगस्त को करेगा। साथ ही अदालत ने सभी पक्षों से अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा है। उद्धव गुट का पक्ष रखते हुए वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि 40 लोग ये नहीं कह सकते कि वे पार्टी हैं। इस पर कोर्ट ने पूछा कि अगर विधायक मुख्यमंत्री के साथ रहने के लिए तैयार न हों तो क्या किया जाना चाहिए।

सर्विस चार्ज के नए नियम पर HC की रोक, अब रेस्टोरेंट जाते वक्त इन 2 चीजों का रखें ध्यान

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) द्वारा 4 जुलाई को सर्विस चार्ज पर जारी गाइडलाइन पर दिल्ली हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। नई गाइडलाइन के तहत होटलों और रेस्टोरेंट के लिए मनमानी तरीके से फूड बिल में सेवा शुल्क जोड़ने पर रोक लगा दी गई थी। इसके तहत होटल और रेस्टोरेंट खाने के बिल (Food Bill)में बिना कस्टमर की अनुमति सर्विस चार्ज नहीं जोड़ सकेंगे। बुधवार को हाई कोर्ट ने सीसीपीए द्वारा जारी गाइडलाइन पर हाईकोर्ट ने दो शर्तों को जोड़ते हुए रोक लगाई है।

Commonwealth Games 2022 से पहले इंडिया को तगड़ा झटका, स्प्रिंटर धनलक्ष्मी समेत दो एथलीट डोप टेस्ट में फेल

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (राष्ट्रमंडल खेल 2022) से पहले भारत की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है। ऐसा इसलिए, क्योंकि टॉप स्प्रिंटर (धावक) एस.धनलक्ष्मी समेत दो एथलीट डोप टेस्ट में फेल हो गए।

महंगाई पर विपक्ष की मोर्चेबंदीः 'GST वापस लो...', दूध-छाछ की थैली ले MPs का प्रदर्शन, लोगों ने पूछा- सदन नौटंकी के लिए है क्या?

संसद के मॉनसून सत्र के तीसरे दिन (20 जुलाई, 2022) महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष की मोर्चेबंदी देखने को मिली। कांग्रेस के सांसद सदन के अंदर से लेकर बाहर तक दूछ, छाछ और पैक्ड खाद्य सामग्री के साथ प्रदर्शन करते नजर आए। वे इस दौरान रोजमर्रा की चीज़ों पर लगने वाले "जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) वापस लो" के नारे लगा रहे थे। 

MP Nikay Chunav Result 2022: सिंधिया की तरह इस मंत्री को लगेगा झटका या बचेगा गढ़, केजरीवाल-ओवैसी फिर देंगे सरप्राइज !

मध्य प्रदेश निकाय चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए है। इस चरण में रतलाम, रीवा, देवास, मुरैना और कटनी में मतों की गिनती हो रही है। पहले चरण में जिस तरह ग्वालियर पर सबकी नजर थी, वैसे ही दूसरे चरण में मुरैना पर सबकी नजर है। मुरैना से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सांसद है। और उनका जन्म भी मुरैना भी हुआ है। इसलिए मुरैना के निकाय चुनावों पर सबकी नजर रहेगी। खास तौर से पहले चरण के नतीजों ने जिस तरह ग्वालियर में भाजपा को चौंकाया हैं, उसके बाद तो चंबल क्षेत्र के मुरैना के परिणाम काफी अहम हो गए हैं।

'राजनीतिक रूप से अनुत्पादक हैं राहुल गांधी', कांग्रेस नेता पर स्मृति ईरानी का तीखा हमला

विपक्ष के हंगामे की वजह से संसद की कार्यवाही बार-बार स्थगित होने पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर तीखा हमला बोला। केंद्रीय मंत्री ने आरोप लगाया कि राजनीतिक रूप से राहुल गांधी अनुत्पादक हैं और वह संसद की उत्पादकता कम करने के लिए जी-जान से जुटे हुए हैं। ईरानी ने कहा कि जनता चाहती है कि संसद में उन मु्द्दों एवं विषयों पर चर्चा हो जो भारत के हर नागरिक के लिए महत्वपूर्ण हैं। राहुल गांधी जिनका राजनीतिक इतिहास इस बात से भी प्रतिबिंबित होता है कि वह देश में कब हैं और देश के बाहर कब हैं, वह अपनी पार्टी में चिंता का विषय बन जाते हैं।

DSP murder: डीएसपी सिंह की हत्या के समय क्या हुआ था, आरोपी के बारे में सामने आई चौंकाने वाली बात

हरियाणा के नूंह में डीएसपी सुरेंद्र सिंह की हत्या के बाद आरोपी को पकड़ने के लिए पुलिस लगातार दबिश दे रही है। उसे पकड़ने के लिए पुलिस की आठ टीमें और 400 जवानों को लगाया गया है। डंपर के क्लीनर को पुलिस ने तो गिरफ्तार कर लिया है लेकिन मुख्य आरोपी अभी भी पकड़ से बाहर है। डीएसपी की हत्या के बाद से लोगों में काफी आक्रोश है। मामले की गंभीरता को देखते हुए हरियाणा के पुलिस अधिकारी नूंह में डेरा डाले हुए हैं। खुद राज्य के डीजीपी ने मौके पर जाकर मुआयना किया है।

यूपी में ट्रांसफर पोस्टिंग में खेल, मामला पहुंचा दिल्ली दरबार, अमित शाह से मिलेंगे जितिन प्रसाद

सियासी तौर पर उत्तर प्रदेश संवेदनशील है। अलग अलग मुद्दों हो रही सियासत के बीच इस समय स्वास्थ्य औक लोक निर्माण विभाग में ट्रांसफर पोस्टिंग का मुद्दा छाया हुआ है। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने अपने महकमे में बड़े पैमाने पर ट्रांसफर में भ्रष्टाचार का मामला उठाया तो चीफ सेक्रेटरी की अगुवाई में तीन सदस्यों वाली कमेटी बना दी गई। स्वास्थ्य महकमे का मामला अभी शांत नहीं हुआ था कि लोक निर्माण विभाग में ट्रांसफर पोस्टिंग में भ्रष्टाचार का मामला सामने आया। इस मामले में मंत्री जितिन प्रसाद के ओएसडी पर सवाल उठे। मामला जब सीएम योगी आदित्यनाथ के संज्ञान में आया तो उन्होंने ओएसडी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। अब इस विषय पर जितिन प्रसाद, गृहमंत्री अमित शाह से मिलने वाले हैं।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022: प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय खिलाड़ियों से किया संवाद, बोले- 'पूरी ताकत से खेलिए'

इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए रवाना होने से पहले आज भारतीय खिलाड़ियों के दल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संवाद किया और उनको शुभकामनाएं दीं। भारत की तरफ से तकरीबन 215 खिलाड़ी इस बार के कॉमनवेल्थ गेम्स में चुनौती पेश करने वाले हैं।

Haryana DSP killing: डंपर चालक अभी भी पकड़ से बाहर, 3 जिलों की आठ टीमें दे रहीं दबिश

नूंह में अवैध खनन को रोकने गए डीएसपी सुरेंद्र सिंह पर डंपर चढ़ाकर मंगलवार को हत्या कर दी गई। पुलिस अधिकारी की हत्या के बाद लोगों में भारी आक्रोश है और वे आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। आईपीएस अधिकारी की हत्या के खिलाफ नूंह बाजार आज बंद रहेगा। पुलिस ने डंपर के क्लीनर को गिरफ्तार कर लिया है लेकिन डंपर चालक जिसने डीएसपी पर डंपर चढ़ाया वह अभी भी पकड़ से बाहर है। डंपर चालक को पकड़ने के लिए तीन जिलों की पुलिस लगी है। पुलिस की आठ टीमें मुख्य आरोपी को दबोचने के लिए छापेमारी कर रही हैं।

श्रीलंका संकट : इन तीन नेताओं में से एक आज चुना जाएगा नया राष्ट्रपति, क्या संकट से उबर पाएगा यह देश!

अपने अभूतपूर्व राजनीतिक एवं आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में बुधवार को नए राष्ट्रपति का चुनाव होगा। राष्ट्रपति पद से गोटाबाया राजपक्षे के इस्तीफे के बाद इस पद के लिए चुनाव हो रहा है। प्रदर्शनकारियों के सड़कों पर आ जाने के बाद गोटाबाया देश छोड़कर पहले मालदीव और फिर सिंगापुर चले गए। उम्मीद है कि नए राष्ट्रपति चुनाव के बाद इस द्विपीय देश के हालात सुधरेंगे।

डोकलाम 2.0 की ओर 'ड्रैगन'? जहां हुआ सेना-PLA का आमना-सामना वहां बसा चीनी गांव, घरों के बाहर दिखीं कार- सैटेलाइट फोटो में खुलासा

भूटान की ओर डोकलाम पठार के पूर्वी इलाके में चीन के एक गांव के निर्माण का संकेत देने वालीं नई सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं। फोटो में चीनी गांव में हर घर के बार कारें भी खड़ी नजर आईं। ये फोटो आठ मार्च 2022 को लिए गए थे, जिन्हें स्पेस साइंस (अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी) में खुफिया मसलों पर ध्यान देने वाली कंपनी मेक्सर (MAXAR) ने खींचा। ये फोटो अंग्रेजी टीवी चैनल एनडीटीवी ने अपनी रिपोर्ट में मंगलवार (19 जुलाई, 2022) को दिखाए।

फुलवारी शरीफ केस का निकला मोतिहारी लिंक! NIA ने मदरसा टीचर को किया अरेस्ट, घर से 5 बोरों में मिलीं 'आपत्तिजनक किताबें'

बिहार में फुलवारी शरीफ केस के तार अब मोतिहारी से जुड़ गए हैं। जांच-पड़ताल के बीच नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) के दस्ते ने इसी कड़ी में असगर अली नाम के शख्स को अरेस्ट कर लिया है। बताया जा रहा है कि दबोचा गया व्यक्ति मदरसा टीचर है।

MP Nagar Nikay Chunav Result 2022 Live Updates: 43 जिलों के 214 नगर निकायों के लिए मतगणना अब से कुछ देर बाद

पांच नगर निगम जिनके लिए मेयर और पार्षद पदों के नतीजे बुधवार को घोषित किए जाएंगे, वे हैं कटनी, रीवा, देवास, रतलाम और मुरैना। पांच नगर निगमों में से मुरैना में 2.52 लाख, रीवा में 1.71 लाख, कटनी में 1.93 लाख, देवास में 2.39 लाख और रतलाम में 1.21 लाख वोट पड़े थे। शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के अंतिम चरण के दौरान 25.20 लाख पुरुषों, 23.88 लाख महिलाओं और तीसरे लिंग के 292 मतदाताओं सहित कुल 49.9 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

PAK में US व्लॉगर से दरिंगदीः जिन 'दोस्तों' ने बुलाया, उन्हीं ने किया गैंगरेप; विरोध पर VIDEO बना करने लगे ब्लैकमेल!

पाकिस्तान में अमेरिका की एक लड़की के साथ गैंगरेप का मामला सामने आया है। आरोप है कि 21 साल की युवती के साथ वहां के पंजाब प्रांत में एक होटल के भीतर दो लोगों ने इस हैवानियत को अंजाम दिया। यह पूरा मामला डीजी खान जिला में हिल स्टेशन 'फोर्ट मुनरो' स्थित होटल का है। बताया गया कि 17 जुलाई, 2022 को फेसबुक पेज चलाने वाली पीड़ित व्लॉगर (टिकटॉकर) अपने सोशल मीडिया के दोस्तों मुजमिल सिप्रा और अजान खोसा के साथ व्लॉग बनाने के लिए उस जगह घूम रही थी।

तलाक मामले में तेज प्रताप यादव का छलका दर्द, क्या बोलूं- साबित करने के लिए बहुत कुछ है

लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप वैसे तो अक्सर चर्चा में रहते हैं। यह बात अलग है कि सुर्खियों में रहने की वजह कभी राजनीतिक महत्वाकांक्षा तो कभी उनका अल्हड़पन तो कभी उनकी वो शादी रहती है जो बीच रास्ते बेपटरी हो गई। दारोगा प्रसाद राय की बेटी से उनका रिश्ता लंबे समय तक नहीं चला और मामला अदालत में है। इस बीच तेज प्रताप ने दर्द- ए- इजहार करते हुए बताया कि उनके पास तो बहुत से ऐसे सबूत हैं जो यह साबित करने के लिए पर्याप्त हैं कितनी असहनीय पीड़ा का सामना वो करते रहे।

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक सबसे आगे, 118 वोट के साथ टॉप पर

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद को लेकर हुए एक और मतदान में ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक 118 वोट पाकर फिर शीर्ष पर रहे, वहीं केमी बेडनोच दौड़ से बाहर हो गई हैं। 19 जुलाई को हुए चौथे दौर के मतदान में ऋषि सनक ने अपना पहला नंबर बरकरार रखा और तीसरे दौर में अपना वोट शेयर 115 से बढ़ाकर 118 कर दिया, जबकि व्यापार मंत्री पेनी मोर्डंट को 92 और विदेश सचिव लिज ट्रस को 86 वोट मिले।

एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे दोनों खेमों के लिए बड़ा दिन, सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई

महाराष्ट्र की सियासत पर शिवसेना का एकनाथ शिंदे गुट काबिज है। लेकिन बड़ा सवाल यह है कि शिंदे गुट के जिन 16 विधायकों को तत्कालीन डिप्टी स्पीकर ने अयोग्य ठहराया था उनका क्या होगा। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में बड़ी सुनवाई होने वाली है। 16 बागी विधायकों के अयोग्यता के मामले में सुप्रीम अदालत ने सुनवाई के लिए आज का दिन तय किया था। बता दें कि पिछले महीने शिवसेना से जब शिंदे ने बगावत की और विधायकों की एक बड़ी खेप उनके साथ गुजरात से अहमदाबाद साथ रही तो उस समय डिप्टी स्पीकर ने 16 विधायकों को अयोग्य ठहरा दिया जिसमें खुद एकनाथ शिंदे का भी नाम है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर