ताजा खबर : taza Khabar, 21 फरवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 21 फरवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 21 फरवरी (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 21 February 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर : taza Khabar, 21 फरवरी की बड़ी खबरें। 

Taza Khabar : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शिक्षा एवं कौशल विकास पर एक सत्र को संबोधित किया। चारा घोटाले में कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव को पांच साल कैद और 60 लाख रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। उत्तर प्रदेश में रविवार को तीसरे चरण का मतदान हुआ। इस चरण में करीब 61 प्रतिशत वोटिंग हुई। पंजाब में 117 सीटों के लिए मतदान हुआ। यूपी में चौथे चरण के चुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया है। सीएम आदित्यनाथ, अखिलेश यादव की कई जगहों पर रैलियां हैं। रूस और यूक्रेन के बीच तनाव बना हुआ है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच बातचीत हुई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

 रूस में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रतिनिधि ने कहा है कि अगर ओमिक्रॉन के बाद कोविड-19 का कोई बड़ा प्रकोप नहीं होगा, तो 2022 में महामारी का अंत हो सकता है। समाचार एजेंसी तास के साथ एक साक्षात्कार में मेलिता वुजनोविक के हवाले से कहा गया कि 'हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वायरस पूरी तरह से गायब हो जाएगा। 
कोरोना को लेकर अच्छी खबर, WHO ने कहा- 2022 में खत्म हो सकती है कोविड महामारी

रांची स्थित सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने डोरंडा ट्रेजरी से 139.5 करोड़ की अवैध निकासी के मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को 5 साल की सजा सुनाई है। उन पर 60 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। यह चारा घोटाले से जुड़ा पांचवां मुकदमा है, जिसमें अदालत ने उन्हें सजा सुनाई है। 
चारा घोटाला: लालू यादव को हुई सजा, सुशील मोदी ने कहा- मुझे दुख है कि उन्हें इस उम्र में जेल जाना पड़ा

करीब ढाई महीने बाद मुंबई में शरद पवार (Sharad Pawar) एक बार फिर से तीसरे मोर्चे (Third Front) के लिए अपना आशीर्वाद देते नजर आए। लेकिन 20 फरवरी को हुई बैठक में इस बार एनसीपी प्रमुख शरद पवार का समर्थन लेने वाला किरदार बदला हुआ था।
केसीआर को शरद पवार का साथ, लेकिन तीसरे मोर्चे की कमजोर कड़ी यूपी, 10 मार्च में छुपा है भविष्य

समाजवादी पार्टी (SP) अध्यक्ष अखिलेश यादव के खिलाफ सैफई थाने में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया गया है। जिलाधिकारी श्रुति सिंह ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। 
UP Chunav: अखिलेश यादव के खिलाफ सैफई में मामला दर्ज, आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का है आरोप

महाराष्ट्र कि सियासत में इन दिनों बयानबाजी और दावों का दौर जारी है। इस बीच महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने चौंकाने वाला दावा किया है। चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि शरद पवार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पद से हटाना चाहते हैं और उन्हीं के एजेंडे पर शिवसेना सांसद संजय राउत काम कर रहे हैं। पाटिल के इस बयान पर अभी शिवसेना औऱ एनसीपी की तरफ से कोई बयान नहीं आया है।
उद्धव को हटाना चाहते हैं शरद पवार, सुप्रिया सुले की जगह संजय राउत बनेंगे CM: महाराष्ट्र बीजेपी प्रमुख

रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव को लेकर नया दावा सामने आया है। रूसी सेना ने कहा है कि उसने यूक्रेन से रूस में प्रवेश करने वाले पांच सैनिकों को मार डाला है। घटना रोस्तोव क्षेत्र के मित्याकिंस्काया गांव के पास हुई। सेना ने एक बयान में कहा कि संघर्ष के परिणामस्वरूप, नुकसान पहुंचाने वालों के एक समूह से रूसी सीमा का उल्लंघन करने वाले पांच लोग मारे गए। 
रूस-यूक्रेन के बीच सीमा पर हिंसक झड़प, यूक्रेन के 5 सैनिकों को मारने का दावा

भारत को कोरोना वायरस के खिलाफ एक और वैक्सीन मिल गई है। भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने 12 से 18 साल के बच्चों के लिए कोविड 19 वैक्सीन कॉर्बेवैक्स को अंतिम स्वीकृति प्रदान की है। बायोलॉजिकल ई लिमिटेड ने कहा कि बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की कॉर्बेवैक्स वैक्सीन भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (RBD) प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है। 
देश को मिली एक और वैक्सीन, 12-18 साल के बच्चों के लिए Corbevax को मिली मंजूरी

अखिलेश केस वापसी और आतंकी से कनेक्शन पर साफ साफ कुछ  नहीं बोल रहे हैं लेकिन पीएम के साइकिल पर तंज कसने को लेकर बोल रहे हैं कि साइकिल का अपमान पूरे देश का अपमान हैं...अखिलेश आरोप लगा रहे हैं कि बीजेपी ने नेता झूठ बोल रहे हैं लेकिन सच्चाई आपके सामने है ...आज टाइम्स नाउ नवभारत से बातचीत में अखिलेश ने साइकिल वाले बयान पर पीएम मोदी पर हमला बोला और कहा कि वो अपनी नाकामी बता रहे थे।
Rashtravad: आतंकियों से मेहरबानी पर अखिलेश चुप! हिजाब का विरोध तो हत्या कर दोगे ?

 कर्नाटक के शिमोगा में बजरंग दल के 23 साल के एक कार्यकर्ता हर्ष की कथित तौर पर चाकू मारकर हत्या करने के बाद तनाव भड़क गया है। गुस्साए लोगों ने वाहनों और दुकानों को निशाना बनाने की कोशिश की है। घटना के बाद एहतियातन शहर में धारा 144 लागू की गई है। हर्ष की हत्या के मद्देनजर भड़की हिंसा पर कर्नाटक के गृह मंत्री अर्गा ज्ञानेंद्र ने कहा कि हमने 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। 
Karnataka: शिमोगा हर्ष हत्याकांड में अब तक तीन आरोपी गिरफ्तार, शहर में भड़का तनाव

 पाकिस्तान की माली हालत दिन प्रति दिन खराब होती जा रही है। हालात यह कि उसके पास अपने रोजमर्रा की देनदारियों को चुकाने के लिए भी विदेशी मुद्रा बहुत कम बची है। उस पर उसके ऊपर फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF)की ब्लैक लिस्ट में शामिल होने का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार, अपने नागरिकों के पास रखे सोने (Gold)को हासिल करना चाहती है। 
बदहाल पाकिस्तान: सड़क भी रख दी गिरवी, अब इमरान खान की लोगों के घरों में रखे सोने पर नजर

यूपी से बड़ी खबर सामने आई है। राज्य के आजमगढ़ में जहरीली शराब पीने से 9 लोगों की मौत हो गई है जबकि 12 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। लोगों की मौत के बाद ग्रामीणों का गुस्सा प्रशासन पर फूटा है। ग्रामीणों ने सड़क पर लगाकर रोड अवरुद्ध कर दिया औऱ प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। 
UP: Azamgarh में जहरीली शराब से 9 लोगों की मौत, 12 लोगों की हालत गंभीर

चारा घोटाला के तहत डोरंडा कोषागार से 139.35 करोड़ रुपए के गबन के मामले में दोषी ठहराए गए राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को विशेष सीबीआई अदालत ने पांच साल कैद और 60 लाख रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। अदालत ने अन्य अभियुक्तों को कैद के अलावा दो करोड़ रुपए तक जुर्माने की सजा सुनाई है।
लालू यादव को हुई सजा, तेजस्वी बोले- ऐसा लगता है कि देश में चारा घोटाले के अलावा कोई घोटाला नहीं हुआ

वरिष्ठ शिया धर्मगुरु और इमाम-ए-जुमा मौलाना कल्बे जवाद ने यूपी चुनाव के बीच एक बड़ा बयान देते हुए मुस्लिमों से बीजेपी को वोट देने की अपील की है। कल्बे जवाद का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वह बीजेपी की तारीफ करते हुए नजर आ रहे हैं। चूंकि लखनऊ में चौथे चरण में मतदान होना है, इस लिहाज से उनकी अपील अहम असर भी डाल सकती है।
UP Chuanv: शिया धर्मगुरु कल्बे जवाद ने की BJP को वोट देने की अपील, बोले- जो दंगे फसाद रोके, उसे वोट दें

आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लखनऊ में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने न केवल केंद्र सरकार औऱ पीएम मोदी पर हमला किया बल्कि पहली बार कुमार विश्वास को भी निशाने पर लिया। इस दौरान केजरीवाल ने कहा, 'कल प्रधानमंत्री ने कहा कि साइकिल चलाने वाला आतंकवादी है।
पहली बार कुमार विश्वास पर बरसे केजरीवाल, बोले- गाजियाबाद के एक कवि के सपने में आया था कि Kejriwal आतंकी है

चारा घोटाला में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को एक और सजा हुई है। केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी मामले में लालू को पांच साल की सजा सुनाई है। 

Lalu Yadav : डोरंडा ट्रेजरी केस में लालू यादव को 5 साल की जेल, चारा घोटाला में एक और सजा

उत्तर प्रदेश में चौथे चरण के लिए विधानसभा का चुनाव प्रचार सोमवार शाम थम जाएगा। चौथे चरण के प्रचार के अंतिम दौर में सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। 

UP Elections 2022 : हरदोई में अखिलेश यादव का प्रहार, BJP जब हारती है तो उसकी भाषा बदल जाती है  

कर्नाटक के शिमोगा में बजरंगदल के कार्यकर्ता हर्ष की हत्या के बाद बवाल बढ़ता जा रहा है। शिवमोगा में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने इस हत्या के खिलाफ रैली निकाली है तो वहीं केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने भी प्रतिक्रिया दी है। 

Shivamogga: हर्ष की हत्या के खिलाफ बजरंग दल की रैली, गिरिराज बोले-'टुकड़े-टुकड़े गैंग ने कराई मॉब लिंचिंग' 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत की शिक्षा व्यवस्था को 21वीं सदी के अनुरूप बनाना है। पीएम ने कहा कि बजट 2022 में शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी पांच चीजों पर जोर दिया गया है।

शिक्षा के डिजटलीकरण पर PM मोदी का जोर, एजुकेशन को 21वीं सदी के अनुरूप बनाने की अपील

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक बेंगलुरु उत्तर के पीयू एजुकेशन के डेप्युटी डाइरेक्टर के मुताबिक प्रैक्टिल एग्जाम के लिए छात्राओं को बिना हिजाब पहने स्कूल में आने के लिए 'तैयार' किया गया है।

Karnataka Hijab row : बिना हिजाब पहने एग्जाम देने को 'तैयार' हुईं बेंगलुरु के 2 कॉलेज की छात्राएं

दिल्ली में इस समय शराब पर डिस्काउंट और फ्री ऑफर चल रहे हैं जिसके चलते शराब के ठेकों पर भारी भीड़ जमा हो रही है, इसी क्रम में दिल्ली के जगतपुरी में एक शराब के ठेके में शराब लेने के लिए संडे की शाम कुछ लोग पहुंचे थे।

दिल्ली में फ्री ऑफर में शराब नहीं देने पर मचा बवाल, गुस्साए लोगों ने की शराब के ठेके में तोड़फोड़-video

प्रधानमंत्री मोदी ने हरदोई में रैली करते हुए सपा पर निशाना साधा था मोदी ने कहा- इनका जो चुनाव चिन्ह साइकिल है उस पर अहमदाबाद में बम रखे गए थे, तब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था।

UP Election 2022: पीएम मोदी ने जोड़ा 'साइकिल' का 'अहमदाबाद ब्लास्ट' से कनेक्शन, अखिलेश यादव का पलटवार

यूक्रेन संकट पर तनाव कम करने की कूटनीतिक कोशिशें का सकारात्मक असर देखने को मिला है। यूक्रेन मामले पर आपस में टकराने के रास्ते पर आगे बढ़ चुके रूस (Russia) और अमेरिका (America) ने अपने रुख में थोड़ी नरमी का संकेत दिया है।

Ukraine Crisis पर बनेगी बात! मैक्रों की पहल पर 'सैद्धांतिक' रूप से मिलने को राजी हुए बाइडन-पुतिन

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) (CBI) की विशेष अदालत आज चारा घोटाला (Fodder Scam) में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) को सजा सुनाएगी। 

Lalu Prasad Yadav : चारा घोटाले में लालू यादव को आज होगी सजा, जेल में पहले ही बीता चुके हैं 3.5 साल 

कर्नाटक के शिमोगा में एक व्यक्ति की हत्या के बाद तनाव फैल गया है। प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों में आग लगा दी है। लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया है।

Shimoga : शिमोगा में युवक की हत्या के बाद तनाव, प्रदर्शनकारियों की आगजनी के बाद धारा 144 लागू

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) का एक वीडियो (Unity Video) सोशल मीडिया पर सामने आया है जिसमें वह कांग्रेस कार्यकर्ताओं को एकजुट रहने की सलाह देते हुए कह रहे हैं कि ऐसा नहीं हुआ तो वर्ष 2023 का विधानसभा चुनाव प्रदेश में कांग्रेस के लिए आखिरी चुनाव होगा।

Digvijay's Video: दिग्विजय सिंह के कांग्रेस में एकता वीडियो पर बीजेपी का तंज-'कमलनाथ' हैं निशाने पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय बजट, 2022 में की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन पर सोमवार को शिक्षा मंत्रालय के एक वेबिनार के पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे।

आज शिक्षा, कौशल विकास पर पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे PM मोदी, कई शिक्षाविद् और छात्र भी होंगे शामिल

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 21 February 2022: भारत में रोजाना लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। इस दौरान ट्रेन टिकट रिजर्वेशन से लेकर ट्रेनों के समय में बदलाव, ट्रेनों को रद्द किए जाने और इन्‍हें डायवर्ट किए जाने की वजह से लोगों को खासी परेशानियों को सामना करना पड़ता है।

IRCTC Trains Cancelled List, 21 Feb: आज रद्द हैं 300 से अधिक ट्रेनें, 36 ट्रेनों को किया गया है डायवर्ट

अहमदाबाद की एक विशेष अदालत ने कहा है कि 2008 में शहर में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के आरोपी अपना हुलिया बदलते रहते थे ताकि अभियोजन गवाहों को उन्हें पहचानने में परेशानी हो। 

Ahmedabad bomb blast: 'गवाह पहचान न सकें, इसलिए हुलिया बदलते रहते थे अभियुक्‍त'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर