ताजा खबर, 21 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 21 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें रविवार 21 जून की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 21 june 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 21 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है और इस अवसर पर भारत ही नहीं पूरे विश्व में डिजिटल माध्यम से योग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। कोरोना महामारी की वजह से इस बार लोगों की भीड़ जमा नहीं हो रही है। वहीं भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर तनातनी बनी हुई है। यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:

दिल्ली में कोरोना के हालातों पर चर्चा करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक की। अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में दिल्ली में कोविड कंटेनमेंट रणनीति पर डॉ. पॉल समिति ने रिपोर्ट प्रस्तुत की। 

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली पर अमित शाह की बैठक, फिर से की जाएगी कंटेनमेंट जोन्स की मैपिंग, लिए गए कई निर्णय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रदेश कार्यालय से वर्चुअल जनसंवाद रैली को संबोधित किया। इस रैली के माध्यम से उन्होंने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है।

पढ़ें पूरी खबर: योगी आदित्यनाथ ने कहा- भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र, यहां जितनी स्वतंत्रता कहीं भी नहीं

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा है कि भगवान भी आपके साथ नहीं है। आपने जो कहा है उसका मतलब है कि मोदी जी नरों के ही नहीं देवताओं के भी नेता है।

राहुल गांधी को जवाब देते हुए जेपी नड्डा ने कहा- कांग्रेस के साथ भगवान भी नहीं, नरेंद्र मोदी देवताओं के भी राजा

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद उनके फैंस सदमे में हैं। अब बिहार की पॉपुलर सिंगर मैथिली ठाकुर ने कहा है कि वह बॉलीवुड के गाने अब नहीं गाएंगी।

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद सदमे में हैं मैथिली ठाकुर, अब नहीं गाएंगी बॉलीवुड गाने

कहते हैं कि एक महिला अपने घर की रखवाली करती है। लेकिव वो थोड़ी हटकर निकली, वो तो अपने घर को अपना नहीं समझी और खुद ही चोरी करा बैठी।

नवी मुंबई से हैरान करने वाली खबर आई सामने, लाखों की चोरी में जब हुआ राजफाश तो हर कोई हो गया सन्न

चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने तीनों सेनाओं को 500 करोड़ रुपए तक के जरूरी गोला-बारूद और हथियार खरीदने की इजाजत दे दी है।

चीन से विवाद के बीच भारत सरकार का बड़ा फैसला, सेनाओं को दी गई हथियार खरीदने की पावर

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में रिलायंस फाउंडेशन अलग अलग तरह से समाज के उन वर्गों की सेवा कर रहा है जो मदद पाने के हकदार हैं।

रिलायंस फाउंडेशन का 'अन्न सेवा' इतिहास रचने के लिए तैयार, 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को बांटा गया भोजन

बीजेपी सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया का योग करते हुए वीडियो वायरल हो रहा है। उन्होंने मिट्टी का लेप लगाकर आग की लपटों के बीच में योगा किया।

BJP सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने मिट्टी का लेप लगाकर आग की लपटों के बीच किया योग, देखें VIDEO

कोरोना वायरस को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने ओडिशा में रथयात्रा नहीं निकालने की इजाजत दी है। लेकिन इस संबंध में ओडिशा सरकार से सुधार याचिका लगाने की अपील की गई है।

Jagannath Rath Yatra: पुरी के गजपति महाराज दिव्यसिंह देव की अपील, ओडिशा सरकार सुप्रीम कोर्ट में लगाए अर्जी

चीन के साथ जारी सीमा विवाद के मसले पर रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत और तीनों सेवा के प्रमुखों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। चीन को जवाब देने के लिए सशस्त्र बलों को आजादी दी गई है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की उच्च स्तरीय बैठक, चीन की हिमाकत का जवाब देने के लिए सशस्त्र बलों को पूरी आजादी

दोनों विकल्पों के बारे में समझना जरूरी है कि आखिर कौन सा ऑपश्न आप के लिए बेहहतर होगा। इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

Home loan Application:आशियाना के बारे में सोच रहे हों तो जानें ऑनलाइन अर्जी या ऑफलाइन में कौन सा विकल्प बेहतर

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चीन के साथ जारी सीमा विवाद पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी वास्तव में 'सरेंडर मोदी' हैं। वे लगातार पीएम मोदी को घेर रहे हैं।
PM मोदी पर राहुल गांधी का ताजा तंज- 'नरेंद्र मोदी वास्तव में Surender Modi हैं'

गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद भारत सरकार के किसी मंत्री की तरफ से पहली बार बयान आया है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री जनरल वीके सिंह (रिटायर) ने कहा है कि 15 जून को गलवान वैली में हिंसा के दौरान जितने सैनिक भारत के शहीद हुए हैं उसके दोगुनें दूसरी तरफ मारे गए होंगे। 
अगर हमारे 20 जवान शहीद हुए हैं तो, चीन के कम से कम दोगुने से भी ज्यादा मारे गए होंगे: जनरल सिंह

इस तरह की जानकारी सामने आ रही है कि ट्रंप प्रशासन H-1बी वीजा और L-1 को सस्पेंड करने का मन बना रही है। दरअसल एच-1बी वीजा की मदद से भारतीय पेशेवर अमेरिका में जाकर काम करते हैं और एल-1 के तहत अमेरिका में मौजूद भारतीय कंपनियां आंतरिक स्तर पर कर्मचारियों का तबादलें करती हैं।
H-1B Visa for America: ट्रंप प्रशासन एच-1बी वीजा को कर सकता है सस्पेंड, जानें-भारत पर किस तरह होगा असर

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ अपने अभियान को जारी रखा है। रविवार सुबह सुरक्षाबलों को सूचना मिली कि श्रीनगर के जैदीबल इलाके में कुछ आतंकी छिपे हैं जिसके बाद पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली गई और तलाशी अभियान शुरू किया गया। इस दौरान मोबाइल इंटरनेट की सेवा भी रोक दी गई। इसके बाद काफी लंबे समय तक चली मुठभेड़ के बाद तीन आतंकवादियों को मार गिराया।
Jammu Kashmir: श्रीनगर में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकवादियों को किया ढेर, ऑपरेशन जारी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत-चीन सीमा पर तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने रविवार को छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लद्दाख में बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों पर 18,800 फीट की ऊंचाई पर योग किया। 
Yoga Day 2020: आईटीबीपी के हिमवीरों ने भारत-चीन सीमा पर 18,800 फीट पर किया योगाभ्यास

लॉकडाउन ने देश के हर हिस्से को प्रभावित किया है। न बाजारों में रौनक रही, न सड़कों पर चहल पहल। बहुत से रेलवे स्टेशन भी वीरान पड़े हैं, न आती जाती रेलगाड़ियों का शोर है और न ही यात्रियों की हलचल। ऐसा मंजर इससे पहले न देखा न सुना।
लॉकडाउन के बाद से वीरान पड़े रेलवे स्टेशन, कहीं रेलगाड़ियों के फेरे घटे, कहीं ठहराव

देश के कुछ हिस्सों में आज वलयाकार सूर्यग्रहण जिसे लोकप्रिय रूप से रिंग ऑफ फायर भी कहा जाता है दिखाई दे रहा है। इसमें सूर्य ‘अग्नि वलय’ की तरह दिखाई दे रहा है।  इस वर्ष का यह पहला सूर्य ग्रहण है जो ग्रीष्म संक्रांति पर लगा है, और यह उत्तरी गोलार्ध में सबसे लंबा दिन भी है। ग्रहण का आंशिक रूप सुबह 9.16 बजे शुरू हो गया है। 
Surya Grahan 2020 LIVE Video, Photos: साल के सबसे बड़ा सूर्यग्रहण की तस्वीरें आईं सामने, यहां देखें लाइव

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 4 लाख से अधिक हो गए हैं। यहां अब तक 13 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के साथ चिंता भी बढ़ रही है। 
24 घंटों में बढ़े कोरोना के रिकॉर्ड 15 हजार मरीज, 4 लाख के पार हुआ संक्रमण का आंकड़ा

देश-दुनिया में आज (रविवार, 21 जून) अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है, जिस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्‍होंने कहा कि योग एकता की एक शक्ति के रूप में उभरा है और यह नस्ल, रंग, लिंग, धर्म और राष्ट्रों के आधार पर किसी तरह का भेदभाव नहीं करता।
International yoga day 2020:'एकजुटता की बड़ी ताकत के रूप में उभरा है योग', PM मोदी के संबोधन की 5 प्रमुख बातें

दुनिया एक और खगोलीय घटना का गवाह बनने जा रही है। 2020 का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून को लग रहा है, संयोग से 21 जून को ही सबसे बड़ा दिन और सबसे छोटी रात होती है। भारत में लोग ग्रहण को सिर्फ एक खगोलीय घटना नहीं मानते हैं और ग्रहण के दौरान सूतक का पालन करते हैं।
Surya Grahan End Time: जानिए लखनऊ, पटना, जयपुर समेत किस शहर में कब खत्म होगा सूर्य ग्रहण?

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीन की पीपुल्स  लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों द्वारा धोखे से किए गए बर्बर हमले के बाद अब भारत ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पर युद्ध के नियम (रूल्स ऑफ इंगेजमेंट, आरओआई) को बदल दिया है। 
केंद्र ने किया सेना के नियमों में बड़ा बदलाव, LAC पर कार्रवाई के लिए अब सैनिकों को पूरी आजादी

भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसा के बाद हालात बेहद तनावपूर्ण बने हुए हैं। भारत-चीन के बीच मौजूदा परिस्थितियों को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से भी प्रतिक्रिया आई है और उन्होंने हालात को 'बेहद मुश्किल' करार दिया है और कहा कि वे भारत और चीन से बातचीत कर रहे हैं।
भारत और चीन के बीच हालत बेहद मुश्किल, दोनों देशों से कर रहे हैं बातचीत: डोनाल्ड ट्रंप


दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल द्वारा कोरोना वायरस से संक्रमित प्रत्येक मरीज के लिए पांच दिन संस्थागत पृथक-वास में रहना अनिवार्य किए जाने के निर्देश दिए जाने के एक दिन बाद आप सरकार के कड़े विरोध के बाद इस फैसले को शनिवार को वापस ले लिया गया। 
होम क्‍वारंटीन पर LG ने बदला आदेश, अब सभी के लिए क्‍वारंटीन सेंटर जाना अनिवार्य नहीं

देश और दुनियाभर में आज  अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मानाया जा रहा है, जिस मौके पर कई जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। इस बार अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस ऐसे समय में मनाया जा रहा है, जबकि पूरी दुनिया कोरोना महामारी के खिलाफ जंग लड़ रही है। 
आज अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस, पीएम मोदी कुछ ही देर में राष्‍ट्र को करेंगे संबोधित

कोरोना वैश्विक महामारी के मद्देनजर आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बिना लोगों के बड़े जमावड़े के डिजिटल मीडिया मंचों पर मनाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को संबोधित करेंगे।
Yoga Day: योग दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन, यहां देखें लाइव

साल 2020 का दूसरा सूर्य ग्रहण 21 जून को लग रहा है। 21 जून 2020 को लगने वाला सूर्य ग्रहण मृगशिरा नक्षत्र में लगेगा और म‍िथुन राश‍ि में लगेगा। वहीं ग्रहण के पूरे होने के बाद  21 जून को सूर्य का प्रवेश रात 11:28 बजे आद्रा नक्षत्र में होगा।
Solar Eclipse June 2020 : सूर्य ग्रहण में करें इस मंत्र का जाप, कम करेगा चूड़ामणि का प्रभाव


कोरोना वायरस के चलते इस साल सावन माह में होने वाली कांवड़ यात्रा को स्थगित कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कांवड़ यात्रा को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए विचार विमर्श किया। 
कोरोना के चलते इस साल स्थगित हुई कांवड़ यात्रा, योगी समेत 3 मुख्यमंत्रियों ने लिया फैसला

भारत ने गलवान घाटी में चीन के दावों को सिरे से खारिज कर दिया है। विदेश मंत्रालय ने गलवान घाटी इलाके पर चीन के संप्रभुता के दावे को खारिज करते हुए कहा कि इस इलाके के संबंध में स्थिति ऐतिहासिक रूप से स्पष्ट है। गलवान पर चीन का दावा अतीत की चीन की स्थिति के अनुरूप नहीं है। 
गलवान घाटी पर चीन के दावे को भारत ने नकारा, कहा- गलवान घाटी के संबंध में स्थिति ऐतिहासिक रूप से स्पष्ट है

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर