ताजा खबर : taza Khabar, 21 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 21 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 21 मार्च (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :- 

Aaj ki taza khabar 21 March 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 21 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

Aaj ki taza Khabar : पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री होंगे। विधायक दल की बैठक में फैसला हुआ। राजनाथ सिंह ने कहा कि धामी ने 6 महीने में ही अपनी छाप छोड़ी। बीरेन सिंह ने मणिपुर के सीएम पद की शपथ ली। BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा शपथ ग्रहण में शामिल हुए और पीएम मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी। पंजाब की मान सरकार ने मंत्रियों को मंत्रालय बांट दिए। भगवंत मान ने गृह मंत्रालय अपने पास रखा, हरपाल चीमा को वित्त, मीत हायर को शिक्षा और विजय सिंगला को स्वास्थ्य मंत्रालय मिला। वहीं पंजाब से AAP के 5 राज्यसभा उम्मीदवारों ने नामाकंन भरा। राघव चड्ढा, हरभजन सिंह, संदीप पाठक, संजीव अरोड़ा और अशोक कुमार मित्तल को राज्यसभा भेज रही आम आदमी पार्टी। इसके अलावा दक्षिणी चीन के जंगलों में विमान क्रैश हुआ। बोइंग-737 में 132 लोग सवार थे। कुनमिंग से ग्वांगझोउ जा रहा था विमान, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जांच के आदेश दिए। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के बीच हुए वर्चुअल शिखर सम्मेलन में कई घोषणाएं की गई हैं। ऑस्ट्रेलिया-भारत युवा रक्षा अधिकारियों का आदान-प्रदान कार्यक्रम शुरू होगा, जिसका नाम देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत के नाम पर रखा गया है।

भारत के पहले CDS जनरल बिपिन रावत के सम्मान में ऑस्ट्रेलिया ने उठाया ये कदम, दोनों देशों के बीच शुरू होगा ये कार्यक्रम

योग के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  ने 125 वर्षीय स्वामी शिवानंद को पद्म श्री से सम्मानित किया, वाराणसी के रहने वाले स्वामी शिवानंद के बारे में कहा जाता है कि 125 वर्ष की उम्र में भी वे पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

कौन हैं 'पद्म श्री' से सम्मानित 125 साल के योग गुरु स्वामी शिवानंद जिन्हें पीएम ने झुककर किया प्रणाम-Video

चाइना ईस्टर्न एयरलाइन का 'बोइंग 737-800' विमान तेंगशियान काउंटी के वुझो शहर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे आसपास के पहाड़ी इलाके में आग लग गई। यह विमान कुनमिंग से गुआंगझू जा रहा था। 

चीन प्लेन क्रैश पर इंडिया अलर्ट, DGCA ने भारतीय विमान कंपनियों के बोइंग 737 बेड़े को निगरानी पर रखा

मा कुरैशी स्टारर महारानी सीजन 2 चर्चा में हैं। हाल ही में एक्ट्रेस हुमा कुरैशी ने महारानी सीजन 2 अपना अंतिम शूटिंग शेड्यूल पूरा कर लिया है और अब बेसब्री से इस मचअवेटेड वेब सीरीज का इंतजार हो रहा है।

महारानी सीजन 2 में दर्शकों को दिखेंगे कई बड़े ट्विस्ट, पूरा हुआ हुमा कुरैशी की वेब सीरीज का प्रोडक्शन वर्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के गुआंगशी में यात्री विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर शोक व्यक्त किया है। सोमवार को चाइना ईस्टर्न एयरलाइन का बोइंग 737 विमान तेंगशियान काउंटी के वुझो शहर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे आसपास के पहाड़ी इलाके में आग लग गई। 

चीन में विमान दुर्घटनाग्रस्त, प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख, चीनी राजदूत ने कहा- धन्यवाद पीएम मोदी

जिस गांधी नेहरू विरासत के जरिए कांग्रेस पिछले 75 सालों में 50 साल इस देश की सत्ता पर काबिज रही।आज पांच राज्यों में चुनाव हारने के बाद एक बार फिर कांग्रेस को उसी गांधी का सहारा अपनी खोई हुई सियासी जमीन को पाने के लिए लेना पड़ रहा है। 

चुनाव में पिटी कांग्रेस को गांधी की आई याद, अगले महीने साबरमती और चंपारण से निकालेगी यात्रा

शुभमन गिल वैसे तो सारे ‘क्लासिकल शॉट्स’ खेलने में माहिर हैं लेकिन चोट के कारण राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रहते हुए उन्होंने कुछ नये शॉट्स पर काम किया है और इंडियन प्रीमियर लीग में गुजरात टाइटंस के लिये खेलते समय वह इसकी बानगी पेश करने को बेताब हैं।

दिखेगा नया रूप ! आईपीएल शुरू होने से पहले शुभमन गिल ने खुद को लेकर किया खास खुलासा

कश्मीर फाइल्स पर मचे सियासी घमासान के बीच कश्मीर के पूर्व नौकरशाह फारूक रेंजू शाह ने विस्फोटक खुलासा किया है। फारूक रेंजू शाह ने कश्मीरी पंडितों के नरसंहार के लिए जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रहे फारुख अब्दुल्ला को जिम्मेदार ठहराया।

कश्मीरी पंडितों के पलायन के लिए फारूक अब्दुल्ला जिम्मेदार? पूर्व नौकरशाह ने लगाए गंभीर आरोप, कई विस्फोटक खुलासे

पिछले 8 साल से लगातार मिल रही हार के बाद कांग्रेस का एक धड़ा अब गांधी परिवार के नेतृत्व पर सभी सवाल उठाने लगा है। ऐसे में पहली बार गांधी परिवार बैकफुट पर दिख रहा है।

बिना गांधी परिवार के कैसा रहता है कांग्रेस का प्रदर्शन, पिछले 25 साल के ये आंकड़ें कर देंगे हैरान

एक्ट्रेस श्वेता तिवारी अक्सर खुलकर हर मुद्दे पर अपनी राय रखती हैं। फिर चाहे बात पर्सनल लाइफ की हो या फिर प्रोफेशनल लाइफ की। श्वेता कभी भी बेबाकी से अपनी राय रखने से नहीं चूकती हैं।

श्वेता तिवारी ने कह दी बड़ी बात, 'मैं उनसे तो अच्छी हूं जिनके घर में हसबैंड और बाहर बॉयफ्रेंड होते हैं'

भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में हाल में दूसरे नंबर पर काबिज होने वाले दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कहा कि वह कभी आंकड़ों के पीछे नहीं भागते तथा निजी उपलब्धियों को यात्रा का हिस्सा मानते हैं, अंतिम लक्ष्य नहीं।

IPL में नई टीम के लिए मैदान पर उतरने से पहले अश्विन की हुंकार- आंकड़े सिर्फ यात्रा का हिस्सा

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के‌ लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। दिग्गज अभिनेता को तकरीबन 23 साल पुराने कोर्ट केस में राहत मिली है।‌ हाल ही में यह खबर सामने आई कि काला हिरण शिकार मामले में राजस्थान के हाई कोर्ट ने ऐक्टर की याचिका को मंजूर कर लिया है। 

सलमान खान को 23 साल पुराने मुकदमे में मिली बड़ी राहत, राजस्थान हाईकोर्ट ने मंजूर की एक्टर की ये याचिका 

गोवा के नए सीएम प्रमोद सावंत होंगे पणजी में सोमवार को हुई बीजेपी विधायक दल की बैठक में उन्हें नेता चुना गया वे लगातार दूसरी बार गोवा के मुख्यमंत्री का पद संभालेंगे, बैठक में बीजेपी के केंद्रीय पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर, एल मुरुगन और गोवा चुनाव के प्रभारी देवेंद्र फडणवीस मौजूद रहे।

गोवा में भी सस्पेंस खत्म, लगातार दूसरी बार गोवा के सीएम बनेंगे प्रमोद सावंत, चुने गए विधायक दल के नेता

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिये पर्याप्त नकदी सुनिश्चित करेगा। अर्थव्यवस्था इस समय कच्चे तेल के दाम में उछाल और प्रमुख जिंसों की कीमतों में तेजी समेत विभिन्न चुनौतियों से जूझ रही है।

अर्थव्यवस्था को लेकर RBI गवर्नर का बड़ा बयान, कहा- बेहतर स्थिति में है इकोनॉमी

रोहिणी कोर्ट ब्लास्ट मामले में डीआरडीओ के सीनियर साइंटिस्ट के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी गई है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने रोहिणी कोर्ट परिसर में आईईडी विस्फोट के मामले में आरोपी भारत भूषण कटारिया के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल किया है। 9 दिसबंर 2021 को रोहिणी कोर्ट रूम नंबर 102 में एक आईईडी विस्फोट हुआ था।

Rohini Court Blast Case: डीआरडीओ के साइंटिस्ट के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, पिछले साल रोहिणी कोर्ट में हुआ था IED विस्फोट

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पुष्कर सिंह धामी को उत्तराखंड का मुख्यमंत्री चुना है। धामी को विधायक दल की बैठक में नेता चुना गया। हालांकि वो विधानसभा चुनाव में हार गए थे।

लगातार दूसरी बार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री होंगे पुष्कर सिंह धामी, चुने गए विधायक दल के नेता

देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत को आज मरणोपरांत पद्म विभूषण से अलंकृत किया गया है, उनकी बेटियों कृतिका और तारिणी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों पुरस्कार ग्रहण किया।

राष्ट्रपति कोविंद ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत को मरणोपरांत पद्म विभूषण से किया सम्मानित, बेटियों ने लिया सम्मान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य का गृह विभाग अपने पास रखा है। हरपाल चीमा को राज्य का वित्त मंत्री, गुरमीत सिंह मीत हेयर को शिक्षा मंत्री, डॉ. विजय सिंघला को स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है।

Punjab: भगवंत मान ने अपने पास रखा गृह मंत्रालय, हरपाल चीमा वित्त तो मीत हायर शिक्षा मंत्री बने, जानें किसे क्या मिला

बड़ी जीत के साथ सत्ता में वापसी कर रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नई सरकार में न केवल 2024 के समीकरण को साधते दिखेंगे बल्कि संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करने के लिए नया रोडमैप भी पेश कर सकते हैं।

नए कलेवर में होगी योगी सरकार 2.0 ! साधे जाएंगे कई समीकरण

एन बीरेन सिंह ने इंफाल में मणिपुर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। बीरेन सिंह ने जेपी नड्डा और अन्य भाजपा नेताओं की उपस्थिति में दूसरी बार मणिपुर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। नेमचा किपजेन, वाई. खेमचंद सिंह, बिस्वजीत सिंह, अवंगबौ न्यूमाई और गोविंदास कोंथौजम ने कैबिनेट मंत्रियों के रूप में शपथ ली। 

लगातार दूसरी बार मणिपुर के मुख्यमंत्री बने एन बीरेन सिंह, पद और गोपनीयता की ली शपथ, 5 मंत्रियों ने भी ली शपथ

आम आदमी पार्टी (AAP) ने दिल्ली से विधायक राघव चड्ढा, पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह, आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर संदीप पाठक, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के फाउंडर अशोक मित्तल और उद्योगपति संजीव अरोड़ा को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है।

हरभजन सिंह और राघव चड्ढा समेत इन 5 को राज्यसभा भेज रही AAP, सभी के बारे में जानें

यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी ने अपनी लंबे समय की गर्लफ्रेंड से शादी कर ली है। टिम साउथी आगामी आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स का प्रतिनिधित्‍व करेंगे।

कोलकाता नाइटराइडर्स के प्रमुख खिलाड़ी ने IPL 2022 से पहले की शादी, इस जोड़ी की पहले से हैं दो बेटियां

लगातार 26 दिन से चल रहे रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में आम आदमी के हताहत होने की तादाद बढ़ती जा रही है। रूस के हमले में एक के बाद यूक्रेन के शहर तबाह हो रहे हैं। 

क्या है नूरमबर्ग ट्रॉयल, जिसकी तरह पुतिन को सजा देने की हो रही है मांग

दक्षिणी चीन में एक बड़ा प्लेन हादसा हुआ है। रूसी समाचार एजेंसी स्पुतनिक की रिपोर्ट के मुताबिक बोईंग 737 कथित रूप से दक्षिणी चीन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

चीन में बड़ा हादसा, दक्षिणी चीन में गिरा बोइंग 737 विमान, प्लेन में 133 लोग थे सवार

छत्तीसगढ़ में एक बार नक्सलियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को निशाना बनाया है। नक्सल प्रभावित इलाके सुकमा में जब आज सुबह तकरीबन 6 बजे सीआरपीएफ की टीम निकली थी, तभी नक्सलियों ने घात लगाकर ये हमला किया।

Chhattisgarh के सुकमा में नक्सली हमला, CRPF के तीन जवान घायल  

दिल्ली से दोहा के लिए उड़ान भरने वाले कतर एयरवेज के एक विमान की सोमवार को कराची में आपात लैंडिंग हुई। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक विमान के कार्गो वाले हिस्से से धुआं निकलने का संदेह होने पर विमान को कराची में उतारने का फैसला लेना पड़ा। 

दिल्ली से दोहा जाने वाली फ्लाइट की कराची में हुई आपात लैंडिंग, 100 से ज्यादा यात्री सवार

उत्तराखंड में नए मुख्यमंत्री के रूप में पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ही राज्य की बागडोर संभालेंगे। सूत्रों के मुताबिक पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह और मीनाक्षी लेखी देहरादून में विधायक दल के साथ बैठक कर उनके नाम का ऐलान करेंगे। 

Pushkar Singh Dhami ही होंगे उत्तराखंड के अगले मुख्यमंत्री, दोपहर में होगा ऐलान- सूत्र

मीडिया संगठन NEXTA की रिपोर्ट के मुताबिक इन्हीं लोगों में यूक्रेन के एक पूर्व सांसद की पत्नी शामिल हैं। पूर्व सांसद की पत्नी का नाम कोत्वीत्सकी है। वह हंगरी सीमा पर डॉलर एवं यूरो से भरे सूटकेस के साथ पकड़ी गई हैं। 

सूटकेस में डॉलर-यूरो लेकर फरार हो रही थीं यूक्रेन के पूर्व सांसद की पत्नी,हंगरी बॉर्डर पर पकड़ी गईं

बांग्लादेश की राजधानी ढाका स्थित इस्कॉन (ISKCON) के राधाकांत मंदिर पर कट्टरपंथियों द्वारा श्रद्धालुओं पर किए गए हमले और मंदिर में की गई तोड़फोड़ पर शेख हसीना सरकार ने प्रतिक्रिया दी है। 

ढाका के इस्कॉन मंदिर पर हुए हमले को लेकर बोली बांग्लादेश सरकार- दोषियों के खिलाफ लेंगे कड़ा एक्शन

उत्तराखंड के नए सीएम की कमान पुष्कर सिंह धामी को मिलेगी या फिर कुर्सी किसी और के नाम होगी इसे लेकर तस्वीर आज साफ हो जाएगी। कल दिन भर दिल्ली में गहमागहमी के बाद आज देहरादून में भारी हलचल है। 

Uttarakhand New CM: धामी को कमान या कोई नया नाम? नए मुख्यमंत्री को लेकर आज साफ होगी तस्वीर

यूक्रेन के शहर खारकीव में गत एक मार्च को गोलीबारी में मारे गए भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा का पार्थिव शरीर सोमवार को बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंचा। रूस-यूक्रेन के बीच जारी लड़ाई में नवीन सहित कई भारतीय छात्र खारकीव में फंस गए थे। 

Naveen Shekharappa: बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंचा नवीन शेखरप्पा का पार्थिव शरीर, यूक्रेन में लगी थी गोली

भारतीय जनता पार्टी की महाराष्ट्र यूनिट के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ( Chandrakant Patil) ने पीएम मोदी को लेकर एक बड़ा दावा किया है। कोल्हापुर उत्तर विधानसभा उपचुनाव से पहले यहां भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पाटिल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर दिन केवल दो घंटे सोते हैं 

केवल दो घंटे सोते हैं प्रधानमंत्री मोदी, देश के लिए 24 घंटे जगे रहने का कर रहे हैं प्रयास: पाटिल

रूस से जारी जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की का बड़ा बयान सामने आया है। रविवार को उन्‍होंने कहा कि वह अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन अगर वे समाधान तलाशने में विफल होते हैं तो इसका नतीजा तीसरे विश्‍वयुद्ध के रूप में सामने आएगा।

'... तो छिड़ जाएगा तीसरा विश्‍व युद्ध', रूस से जारी जंग के बीच यूक्रेन के राष्‍ट्रपति का बड़ा बयान

 देश में तमाम लोग रोजाना ट्रेन से यात्रा करते हैं मगर कई बार लोग रेलवे स्‍टेशन पर पहुंचते हैं तो उन्‍हें पता चलता है कि उनकी ट्रेन कैंसिल है वहीं कई बार उन्‍हें अपनी ट्रेन के डायवर्ट व रिशेड्यूल होने का भी पता चलता है।

IRCTC Trains Cancelled List, 21 March:ध्यान दें, आज रद्द हैं 202 से अधिक ट्रेनें, 5 ट्रेनों को किया गया है डायवर्ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर