आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 21 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 20 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 20 मई (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 21 May 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 21 मई की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: NCP नेता नवाब मलिक की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। ED की चार्जशीट पर कोर्ट ने बड़ी टिप्पणी की है। कोर्ट ने कहा है कि नवाब मलिक के अभी भी डी गैंग से संबंध हैं। दाऊद की बहन के साथ मीटिंग के बाद हेराफेरी का आरोप लगा। गिरफ्तार हुए हिन्दू कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर रतन लाल को कोर्ट ने बेल दी। ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद वाराणसी जिला कोर्ट को सभी रिपोर्ट सौंपी गई हैं। 8 हफ्तों में पूरी होगी ज्ञानवापी केस की सुनवाई। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

मुंबई इंडियंस (एमआई) ने शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स की आईपीएल 2022 प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। मुंबई ने वानखेडे़ स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में दिल्ली को 5 विकेट से धूल चटाई। डीसी ने 160 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे एमआई ने 5 गेंदें बाकी रहते 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

MI vs DC : दिल्ली कैपिटल्स की प्लेऑफ की उम्मीदों पर फिरा पानी, मुंबई इंडियंस ने दर्ज की रोमांचक जीत

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार दिल्ली की तर्ज पर दक्षिणी राज्य में मॉडल स्कूल खोलेगी और जल्द ही समन्वय के लिए अधिकारियों की एक टीम भेजेगी।

तेलंगाना के CM के चंद्रशेखर राव ने किया दिल्ली के सरकारी स्कूल-मोहल्ला क्लिनिक का दौरा, हुए बेहद प्रभावित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ऑस्ट्रेलिया की लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बनीज को उनकी पार्टी की चुनावी जीत पर बधाई दी तथा कहा कि वह समग्र रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने एवं हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में साझा प्राथमिकताओं पर उनके साथ काम करने को लेकर आशान्वित हैं। वर्ष 2007 के बाद से अल्बनीज की पार्टी ने पहली चुनावी जीत हासिल की है और वह अब प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

ऑस्ट्रेलिया: लेबर पार्टी ने जीता चुनाव, एंथनी अल्बनीज बनेंगे प्रधानमंत्री, पीएम मोदी ने दी बधाई

जम्मू-कश्मीर के रामबन में गुरुवार रात को एक निर्माणाधीन सुरंग का हिस्सा ढह गया। उसका बचाव कार्य आज शाम तक जारी रहा। सभी 10 शवों को निकाला जा चुका है।

2 दिन पहले रामबन में ढह गया था निर्माणाधीन सुरंग का हिस्सा, सभी 10 शव बरामद हुए

मोदी सरकार ने पेट्रोल साढ़े 9 रुपए और डीजल 7 रुपए सस्ता किया है। इसके अलावा उज्ज्वला योजना वाले सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी देने का फैसला किया है। ऐलानों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि हमारे लिए सबसे पहले जनता है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की कटौती-सिलेंडर पर दी सब्सिडी, PM मोदी ने कहा- हमारे लिए सबसे पहले जनता

ज्ञानवापी की वो तस्वीरें देखिये जो आपने पहले नहीं देखी होंगी। ज्ञानवापी का 86 साल पुराना नक्शा सामने आया है। हम आपको 1936 का नक्शा आपको दिखा रहे हैं। 1936 के नक्शे में बंद गेट और तहखाने का जिक्र है। यह नक्शा रेवेन्यू डिपार्टमेंट का है। यह उस इलाके के सर्वे के आधार बनाया गया है। इसमें किधर क्या है, किधर से इंट्री है।

Gyanvapi Map: ज्ञानवापी का 86 साल पुराना नक्शा आया सामने, इसमें बंद गेट और तहखाने का जिक्र

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर हैं। वहां उन्होंने मौजूदा सुरक्षा स्थिति और संचालन संबंधी तैयारियों का जायजा लिया। वहां मौजूद सैनिकों और कमांडरों से भी बातचीत की।

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे का कश्मीर दौरा, नियंत्रण रेखा के पास सुरक्षा स्थिति का लिया जायजा

पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर सरकार ने बड़ा फैसला किया है। पेट्रोल 9.5 रुपए और डीजल 7 रुपए सस्ता किया गया है। 12 सिलेंडर तक हर सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं।

सरकार का बड़ा फैसला, पेट्रोल 9.5 रुपए और डीजल 7 रुपए सस्ता किया गया, सिलेंडर पर 200 रुपए सब्सिडी

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को जेल में करीब 24 घंटे हो गए हैं। उनके वकील एचपीएस वर्मा के अनुसार, इस अवधि के दौरान उन्होंने एक भी निवाला नहीं खाया है। वकील ने कहा कि शुक्रवार रात आत्मसमर्पण करने के बाद उन्होंने पटियाला जेल अधिकारियों द्वारा प्रदान किया गया रात का खाना खाने से इनकार कर दिया क्योंकि उन्हें गेहूं से एलर्जी है।

नवजोत सिंह सिद्धू ने जेल में 24 घंटे में कुछ नहीं खाया, ये है कारण, वकील की अदालत से है ये मांग

स्मार्टफोन एक ऐसी चीज है जिसे हम हर वक्त साथ में रखते हैं। ऐसे में इसे आमतौर पर जासूसी के लिए टारगेट किया जाता है। इस काम के लिए हैकर्स या अपराधी वायरस, ट्रोजन और मैलवेयर जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं।

क्या कोई कर रहा है आपके फोन की जासूसी? ऐसे करें पता

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग को लगता है कि उनकी टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस सत्र में करीबी मैचों में जीत दर्ज करने के लिये अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी।

स्टीफन फ्लेमिंग ने बताई सीजन में सीएसके के खराब प्रदर्शन की वजह

दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज के 50 साल के एसोसिएट प्रोफेसर रतन लाल को कथित रूप से आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था। अब उन्हें जमानत मिल गई है। पोस्ट ज्ञानवापी मस्जिद में कथित तौर पर पाए गए शिवलिंग को लेकर था।

दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रतन लाल को मिली जमानत, ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी    

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी के कार्यकाल में 23 करोड़ लोग गरीबी रेखा से नीचे पहुंच गए हैं। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक दिन पहले कहा था कि पीएम मोदी के आठ साल के कार्यकाल में गरीबी कम हुई है।

'पीएम मोदी के कार्यकाल में 23 करोड़ लोग गरीबी रेखा से नीचे आए', मल्लिकार्जुन खड़गे का जेपी नड्डा को जवाब

अरुणाचल प्रदेश में रामकृष्ण मिशन के स्वर्ण जयंती समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश और असम के बीच सीमा संबंधी विवाद 60% हल हो गया है। पीएम मोदी ने उत्तर पूर्व और दिल्ली के बीच मतभेदों को समाप्त कर दिया है।

पूर्वोत्तर की भाषाओं की किसी ने परवाह नहीं की लेकिन पीएम मोदी ने दी अहमियत, अरुणाचल प्रदेश में बोले अमित शाह

राजस्थान के जोधपुर में तैनात भारतीय सेना का जवान प्रदीप कुमार को पाकिस्तान की एक महिला ने कथित तौर पर हनीट्रैप में फंसा लिया और उससे सैन्य जानकारी लीक करवा लीं। जवान को राजस्थान पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

Rajasthan: हनीट्रैप में फंसे सेना के जवान ने ISI महिला एजेंट को लीक की जानकारियां, हुआ गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माणाधीन चार लेन की सुरंग का एक हिस्सा गुरुवार की रात ढह गया। बचाव व राहत कार्य अभी भी जारी है। एक और शव बरामद किया गया है। अब तक कुल चार शव निकाले जा चुके हैं और शव को बरामद करने की प्रक्रिया जारी है। 

Ramban tunnel collapse: रामबन में अभी भी जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन, 4 शव बरामद, ढह गया था निर्माणाधीन सुरंग का हिस्सा

मनी लॉन्ड्रिंग का सामना कर रहे नवाब मलिक के बारे में अदालत ने बड़ी टिप्पणी की है। अदालत ने कहा कि इस बात के पर्याप्त साक्ष्य हैं कि नवाब मलिक, दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर के संपर्क में थे।

नवाब मलिक पर कोर्ट की बड़ी टिप्पणी, अभी भी डी गैंग से संबंध

आय से अधिक संपत्ति मामले में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला को दोषी करार दिया में है। वे जेबीटी घोटाले में 10 जेल की सजा काट चुके हैं।

आय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर फैसला

लखनऊ से हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। यहां एक 26 साल की लड़की 10 दिन से ज्यादा समय से अपनी मां के शव के साथ घर में रह रही थी। पड़ोसियों को जब गंध आने लगी तब उन्होंने पुलिस को इसकी जानकारी दी।

Lucknow: 10 दिन से मां के शव के साथ घर में रह रही थी लड़की, पुलिस ने इस तरह खुलवाया दरवाजा

पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष मरियम नवाज को लेकर ऐसी वाहियात टिप्पणी की है जिसे सुनकर हर कोई हैरान है।

मरियम नवाज को लेकर बोले इमरान- मेरा नाम इतनी शिद्दत से न लो कि तुम्हारा पति नाराज हो जाए

21 मई का दिन कहने को तो साल के बाकी दिनों की तरह 24 घंटे का एक सामान्य दिन ही है, लेकिन 1991 को इस दिन की एक घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया। लिट्टे उग्रवादियों ने इस दिन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जान ले ली।
1
आज का इतिहास, 21 मई: आत्मघाती बम हमले में राजीव गांधी की हत्या
https://www.timesnowhindi.com/india/article/todays-history-may-21-rajiv-gandhi-assassinated-in-suicide-bombing/408739


आईपीएल 2022 में रियान पराग बल्ले और गेंद से बड़ा धमाल नहीं मचा सके लेकिन फील्डिंग के दौरान उन्होंने रवींद्र जडेजा का रिकॉर्ड तोड़ दिया। पराग ने मौजूदा आईपीएल सीजन में कुल 15 कैच लपके और एक सीजन में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में रवींद्र जडेजा और रोहित शर्मा को पछाड़ दिया। जडेजा ने साल 2021 में सीएसके के लिए खेलते हुए साल 2021 में 13 कैच पकड़े थे।
रियान पराग ने तोड़ा रवींद्र जडेजा और रोहित शर्मा का बड़ा रिकॉर्ड
https://www.timesnowhindi.com/cricket/ipl/article/riyan-parag-become-player-with-most-catches-taken-by-indian-fielder-in-an-ipl-season/408749


बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर शादी के बंधन में बंध गई हैं। कनिका ने 20 मई को लंदन के एक बिजनेसमैन से शादी कर ली है। विदेश में हुई उनकी पारंपरिक शादी की पहली तस्वीर सोशल मीडिया पर आ गई है।
बेबी डॉल सिंगर कनिका कपूर ने की लंदन के बिजनेसमैन गौतम से शादी, देखें कपल की फर्स्ट वेडिंग फोटो
https://www.timesnowhindi.com/entertainment/bollywood/article/kanika-kapoor-married-london-based-businessman-gautam-check-baby-doll-singer-stunning-bride-look/408745

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर