आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 21 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 21 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 21 सितंबर (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj ki taza khabar 21 September 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 21 सितंबर की बड़ी खबरें  |  तस्वीर साभार: Times Now

Aaj ki Taza Khabar: हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव का बुधवार को दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ‘‘आपात स्थितियों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष’’ यानी ‘‘पीएम केयर्स फंड’’ के न्यासी मंडल के साथ एक बैठक की और दिल खोलकर इस कोष में योगदान देने के लिए देशवासियों की सराहना की। कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का स्पष्ट संकेत देते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि पार्टी आलाकमान उन्हें जो भी जिम्मेदारी सौंपेगा, उसे वह निभाएंगे। वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने समाज सुधारक श्री नारायण गुरु को पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद बुधवार को केरल के मदवना से पार्टी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को आगे बढ़ाया। वरिष्ठ नेता सचिन पायलट भी उनके साथ इस दौरान मौजूद थे। पढ़ें, आज की बड़ी और अहम खबरें:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि 'आप की तरह, संयुक्त राज्य अमेरिका भी चाहता है कि यह युद्ध उचित शर्तों पर समाप्त हो - जिन शर्तों पर हम सभी ने हस्ताक्षर किए हैं, कि आप किसी देश के क्षेत्र पर जबरन कब्जा नहीं कर सकते।'
संयुक्त राष्ट्र महासभा में पुतिन पर जमकर बरसे बाइडन, बोले-यूक्रेन को नक्शे से मिटाने की कोशिश हुई

उद्वव ठाकरे ने एक रैली को संबोधित करते हुए बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने अमित शाह पर हमला करते हुए कहा कि हमें जमीन दिखाने की बात करते है हम आपको आसमान दिखाएंगे। 
हमें जमीन दिखाने की बात करते है हम आपको आसमान दिखाएंगे, उद्वव ठाकरे ने अमित शाह को दी चुनौती

 पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार द्वारा विश्वास प्रस्ताव पेश करने के लिए 22 सितंबर को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का अपना आदेश बुधवार को वापस ले लिया। इसके बाद आप नेता राघव चड्ढा ने राज्यपाल की मंशा पर सवाल उठाए।
भगवंत मान सरकार को झटका, पंजाब के राज्यपाल ने विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने के आदेश लिए वापस, गुरुवार को पेश नहीं होगा 'विश्वास प्रस्ताव'

हाल ही में भारत, ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। और उसका विदेशी मुद्रा भंडार 600 अरब डॉलर तक पहुंच चुका है।
दुनिया देखेगी भारत की ताकत, 3 पॉवरफुल मंचों की मिलेगी कमान

कांग्रेस ने सफाई देते हुए कहा कि एर्नाकुलम में पार्टी के कार्यकर्ता बैनर में स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीर लगाना चाह रहे थे लेकिन गलती से इस बैनर में सावरकर की तस्वीर छप गई। बूथ स्तर के एक कार्यकर्ता ने इस गलती को पकड़ा और डीटीपी के लोगों को बताया।
कांग्रेस के बैनर में वीर सावरकर की तस्वीर, BJP का तंज-राहुल को देर से ही सही अहसास तो हुआ

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने ताल ठोकते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 में हम बीजेपी सरकार को सत्ता से बाहर कर देंगे। जल्द सोनिया और राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे।
लालू प्रसाद यादव ने ठोंकी ताल, बोले- 2024 में बीजेपी को सत्ता से बाहर कर देंगे 

Union Cabinet Decisions: बुधवार को कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। सोलर PV मॉड्यूल्स, सेमीकंडक्टर की मैन्युफैक्चरिंग और राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स नीति पर फैसला हुआ।
पीएम की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक, लिए गए 3 अहम फैसले

जेलर को अपशब्द कह Mukhtar Ansari ने तब तान दी थी पिस्तौल, अब काटेंगे जेल: HC ने सुनाई दो साल की सजा

 उत्तर प्रदेश में माफिया से नेता बने पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी को इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच से तगड़ा झटका लगा है। बुधवार (21 सितंबर, 2022) को कोर्ट ने उन्हें जेलर को जान से मारने की धमकी देने से जुड़े मामले में दोषी करार देते हुए दो साल की कैद की सजा सुनाई।

हिजाब मामला: सुप्रीम कोर्ट में कर्नाटक सरकार की दलील, सिर्फ क्लासरूम में हिजाब की इजाजत नहीं

सुप्रीम कोर्ट में हिजाब पर सुनवाई जारी है। कर्नाटक के अटॉर्नी जनरल ने कहा कि शैक्षणिक संस्थान किसी विशेष धर्म को मानने, प्रचार करने की जगह नहीं है। मंगलवार को याचिकाकर्ताओं की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे ने दलील दी कि हिजाब महिलाओं को गरिमापूर्ण बनाता है। दवे ने यह भी कहा कि स्कूल में हिजाब पहनने वाली लड़कियां किसी की शांति और सुरक्षा का उल्लंघन नहीं करती हैं और निश्चित रूप से शांति के लिए कोई खतरा नहीं है। और, सार्वजनिक व्यवस्था का केवल एक पहलू है, जिस पर तर्क दिया जा सकता है। दवे ने सुप्रीम कोर्ट में दलील दी, "हिजाब गरिमा का प्रतीक है। एक मुस्लिम महिला को एक हिंदू महिला की तरह ही गरिमापूर्ण दिखता है, जब वह साड़ी से अपना सिर ढक लेती है।

Congress President का चुनावः Shashi Tharoor से 'फेसऑफ' पर बोले Ashok Gehlot- मुकाबला होना चाहिए, ताकि पता चले...

कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ गई। आज दोपहर पार्टी के सांसद और संभावित उम्मीदवार शशि थरूर पार्टी मुख्यालय पहुंचे और मधुसूदन मिस्री से मुलाकात की। इसके अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी जयपुर से दिल्ली पहुंच चुके हैं। अब तक राहुल गांधी को मनाने की बात करने वाले गहलोत ने कहा है कि अगर पार्टी कहेगी तो मैं अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करूंगा। ताजा घटनाक्रमों को देखते हुए इतना तो तय है कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में अशोक गहलोत बनाम शशि थरूर की लड़ाई होने वाली है।

तीसरा जमींदार है वक्फ बोर्ड! नाम पर रजिस्टर्ड हैं 8.51 लाख संपत्तियां, 8 लाख हेक्टेयर से अधिक जमीन पर अधिकार

निजी मदरसों के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में वक्फ बोर्ड की संपत्तियों का सर्वे कराने का आदेश दिया है। सर्वे का यह आदेश कमिश्नरों एवं कलेक्टरों को जारी हो गया है। वक्फ बोर्ड को सर्वे टीम को अपनी संपत्तियों की जानकारी देनी होगी। टीम इन संपत्तियों की जांच करेगी। बता दें कि वक्फ बोर्ड की संपत्तियों की अवैध खरीद-फरोख्त को रोकने के लिए योगी सरकार ने मंगलवार को सर्वे का आदेश दिया। बता दें कि देश में वक्फ बोर्ड के पास अकूत संपत्तियां हैं। हाल के दिनों में इन संपत्तियों को अवैध तरीके से बेचने के आरोप लगे हैं।

'वह हर बार रन लुटा रहा है', भुवनेश्वर की डेथ ओवर बॉलिंग पर भड़के गावस्कर, अब इस गेंदबाज से लगाई उम्मीद

भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार पिछले कुछ मैचों से अपनी डेथ ओवर गेंदबाजी को लेकर सवालों के घेरे में हैं। उन्होंने एशिया कप 2022 में पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ 19वें ओवर में निराशाजनक गेंदबाजी की। वहीं, भुवी का मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में 19वां ओवर फिर महंगा साबित हुआ, जिसमें उन्होंने 16 रन खर्च कर दिए। मैच में भुवनेश्वर के ओवरऑल प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 4 ओवर में 52 रन दिए मगर कोई विकेट नहीं लिया। ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला भारत से 209 रन का लक्ष्य मिलने के बावजूद अपने नाम कर लिया।

मुंबई में अब तक की सबसे बड़ी ड्रग्‍स बरामदगी, पकड़ी गई 22 टन हेरोइन, लगा था खास जड़ी बूटी का लेप

नशे और ड्रग्‍स के खिलाफ जारी जंग में मुंबई पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। मुंबई के जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह (नहावा शेवा बंदरगाह) पर पहुंचे एक कंटेनर से 20 टन से अधिक लीकोरिस कोटिंग की हुई हेरोइन पकड़ी गई है। यह मुंबई में अब तक की सबसे बड़ी हेरोइन की बरामदगी बताई जा रही है। इसकी कीमत हजारों करोड़ में है। इस मामले में मुंबई और एनसीबी की कई टीमें जांच में जुटी हैं। मामले में कोई गिरफ्तारी भी हुई है या नहीं, पुलिस की तरफ से अभी इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

राजू श्रीवास्तव ने दुनिया को कहा अलविदा, दिल का दौरा पड़ने से हुई मशहूर कॉमेडियन की मृत्यु

दुनिया को हंसाने और गुदगुदाने वाले मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव अब नहीं रहे। राजू श्रीवास्तव ने आज दिल्ली एम्स में आखिरी सांसे लीं। 10 अगस्त को हार्ट अटैक के बाद दिल्ली AIIMS में राजू को भर्ती कराया गया था । 58 साल की उम्र के राजू श्रीवास्तव जिम जाया करते थे। जिम में वर्कआउट के दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। राजू ने अस्पताल में लगभग 41 दिनोंतक जिंदगी और मौत से जंग लड़ी। वो अस्पताल में वेंटिलेटर पर थे, जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी।

Raju Shrivastav ने हंसी-पॉजिटिविटी से रोशन किया हमारा जीवन- PM ने यूं किया याद, SP की साइकिल छोड़ तब BJP के हो गए थे साथ

मशहूर कॉमेडियन और एक्टर राजू श्रीवास्तव के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। बुधवार (21 सितंबर, 2022) को उन्होंने कहा कि गजोधर भैया हंसी, हास्य और सकारात्मकता के साथ हमारे जीवन को रोशन करते रहे। यह बात उन्होंने एक ट्वीट के जरिए जिसमें राजू के साथ पीएम की मुलाकात का पुराना फोटो भी था। इस तस्वीर में श्रीवास्त गर्मजोशी के साथ पीएम मोदी के हाथ थामे थे और मुस्कुरा रहे थे।

लालू हो या मुलायम...इन नेताओं की हू-ब-हू मिमिक्री करते थे Raju Shrivastav...अंदाज़ ऐसा कि फर्क करना था मुश्किल

कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव नेताओं की भी बड़ी बढ़िया मिमिक्री करते थे। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव हो या फिर समाजवादी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव...वह सियासत के सूरमाओं की हू-ब-हू नक्ल उतार लेते थे। फिर अंदाज हो या आवाज, जिसके सामने भी जोक मारते वह ठहाके लगाते हुए उनकी तारीफ ही करता। यह राजू का अलहदा अंदाज था, जिसकी वजह से अधिकतर मौकों पर असली और नकली (मिमिक्री) में फर्क करना मुश्किल हो जाता था।  

नागरिकता बिल को मंजूरी देने से नेपाली राष्ट्रपति का इनकार, संवैधानिक संकट गहराया

नेपाल में संवैधानिक संकट गहराने के आसार बढ़ गए हैं। दरअसल राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नागरिकता बिल को मंजूरी देने से इनकार कर दिया है। नेपाली संसद के दोनों सदनों ने इस बिल को दोबारा पारित किया था और राष्ट्रपति की अनुमति के लिए भेजा था। नेपाल के संविधान के मुताबिक अगर किसी बिल को संसद के दोनों सदन दोबारा भेजते हैं को राष्ट्रपति को 15 दिन के अंदर फैसला लेना होता है। हालांकि फैसला लेते हुए राष्ट्रपति ने मंजूरी देने से इनकार कर दिया। राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के मंजूरी ना देने के फैसले की जहां राजनीतिक दल विरोध कर रहे हैं वहीं राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने कहा कि संवैधानिक व्यवस्था में जो अधिकार हैं उसका इस्तेमाल किया गया है।

कांग्रेस चीफ की कुर्सी के लिए राहुल गांधी को समझाएंगे अशोक गहलोत, अपने नामांकन को लेकर दिए ये संकेत

नेतृत्व, अस्तित्व और अंदरूनी कलह से जूझती कांग्रेस के नए चीफ के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत नामांकन कर सकते हैं। उन्होंने मंगलवार (20 सितंबर, 2022) को इस बात के संकेत दिए। हालांकि, वह इससे पहले पार्टी के पूर्व प्रमुख और सांसद राहुल गांधी से अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की अपील करेंगे। सीएम के अनुसार वह कोच्चि जाकर राहुल (फिलहाल भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व कर रहे) को मनाएंगे और समझाएंगे कि पार्टी चीफ पद का चुनाव लड़ें। ये बातें उन्होंने कांग्रेस विधायक दल की बैठक के दौरान कहीं। 

ममता बनर्जी पर किया कौन सा 'जादू'...क्या है राज?- जब उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से पूछने लगे CM अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से पूछा है कि उन्होंने ऐसा कौन सा ऐसा जादू किया है कि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने आपके (धनखड़) उप-राष्ट्रपति पद के उम्‍मीदवार बनने पर आपको ज‍िताने के लिए अप्रत्‍यक्ष रूप से ‘अनुपस्थित’ रहने का फैसला किया। आखिरकार इसके पीछे क्या राज क्‍या है?

पीएम नरेंद्र मोदी सही थे जब वो..यूएनजीए में फ्रेंच राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रूस यूक्रेन युद्ध का जिक्र कर दिया संदेश

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने मंगलवार को न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के चल रहे सत्र में कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सही थे जब उन्होंने कहा कि युद्ध का समय नहीं है।नरेंद्र मोदी, भारत के प्रधान मंत्री सही थे जब उन्होंने कहा कि समय युद्ध का नहीं है। यह पश्चिम से बदला लेने के लिए नहीं है, या पूर्व के खिलाफ पश्चिम का विरोध करने के लिए नहीं है। यह हमारे संप्रभु समान राज्यों के लिए सामूहिक समय का समय है।

दिल्ली के सीमापुरी में दर्दनाक हादसे में चार की मौत, डिवाइडर पर सो रहे लोगों को ट्रक ने कुचला

दिल्ली में बीती रात सीमापुरी इलाके में दर्दनाक हादसा हुआ जिसमें चार लोगों की मौत हो गई। डिवाइडर पर सो रहे लोगों को ट्रक ने कुचल दिया। दिल्ली पुलिस का कहना है कि मंगलवार रात सीमापुरी में डीटीसी डिपो रेडलाइट पार करते समय 1:51 बजे एक अज्ञात तेज रफ्तार ट्रक ने सड़क के डिवाइडर पर सो रहे 4 लोगों को कुचल दिया और 2 लोगों को घायल कर दिया. दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, एक को मृत घोषित कर दिया गया और चौथे की प्राथमिक उपचार के दौरान मौत हो गई।

आंध्र प्रदेश में हादसाः फैक्ट्री में लगी आग, जिंदा जल गए तीन लोग, मची अफरा-तफरी

आंध्र प्रदेश के चित्तूर की एक फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। हादसे में तीन लोगों की जिंदा जल जाने से मौत हो गई। आग की लपटों की चपेट में आने के बाद वे बुरी तरह दर्द से छटपटा रहे थे। घटना के दौरान आस-पास के इलाके में धुआं देखा गया और गर्मी महसूस की गई। इस बीच, काफी अफरा-तफरी भी रही। यह हादसा कैसे हुआ? फिलहाल यह साफ नहीं हो पाया है। पुलिस मामले की जांच-पड़ताल में जुटी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर