आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 22 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 22 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 22 अप्रैल (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 22 April 2022 latest news in hindi
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 22 अप्रैल की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar : जहांगीरपुरी में आज सियासी दलों के नेताओं के दौरे से पहले सुरक्षा बढ़ाई गई है। मस्जिद से भी जुम्मे की नमाज में बच्चों को ना लाने की अपील की गई है। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन और पीएम मोदी के बीच आज अहम मुलाकात होनी है और इस दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ साथ दोनों देशों के रिश्तों पर बात होगी। गृह मंत्री अमित आज भोपाल के दौरे पर हैं। जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ लगातार जारी है। वहीं TIMES नेटवर्क का इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2022 जारी है। आज भी कई प्रमुख हस्तियां कॉन्क्लेव में शिरकत करेंगी। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

IEC 2022: इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव में इनसाइडर और आउटसाइडर के मुद्दे पर यामी गौतम ने कहा कि आप किसी व्यक्ति का कहां पैदा होना है यह तय नहीं कर सकते हैं। हम यह कर सकते हैं कि सबको साथ लेकर चलें...
IEC 2022: नेपोटिज्म पर बोलीं यामी गौतम- 'किसे कहां पैदा होना है ये तय नहीं कर सकते',अपनी लाइलाज बीमारी पर कही ये बात

भारत दौरे पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से टाइम्स नाउ के एडिटर इन चीफ राहुल शिवशंकर ने खास बातचीत की। उन्होंने पीएम मोदी की 'मेक इन इंडिया' पहल का समर्थन किया। साथ ही यूक्रेन पर भारत के स्टैंड पर सहमति जताई।
 ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन बोले- 'मेक इन इंडिया' सही पहल, यूक्रेन पर भारत के स्टैंड से सहमत हूं

टाइम्स नेटवर्क के इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अगर तेल 100 डॉलर के ऊपर रहा, तो यह सिर्फ हमारी समस्या नहीं है, यह ग्लोबल इकोनॉमी की समस्या है।
IEC 2022 के मंच पर बोले हरदीप पुरी-पेट्रोल-डीजल इसलिए महंगा, VAT कम करें गैर भाजपा शासित राज्य

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन का आज भारत दौरे का दूसरा दिन है, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने नई दिल्ली में भगोड़े नीरव मोदी, विजय माल्या और रूस-यूक्रेन युद्ध पर अपने विचार रखे।
नीरव-माल्या जैसे भगोड़ों पर ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कही ये 'अहम बात' 

टाइम्स नेटवर्क के इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2022 में  गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बताया कि डबल इंजन की सरकार की वजह से गोवा में लगातार विकास हो रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि गोवा पहला राज्य है जिसने यूनिफॉर्म सिविल कोड को फॉलो किया।
गोवा पहला राज्य, जिसने यूनिफॉर्म सिविल कोड फॉलो किया, IEC 2022 में बोले CM प्रमोद सावंत

2022 के यूपी विधानसभा चुनाव की सबसे अहम खासियत रही है कि इस बार मुस्लिम वोट थोक के भाव सपा और उसके सहयोगी दलों को मिला। इसके बाद सत्ता से दूरी अब कई नेताओं को खल रही है।
हार के बाद चौतरफा घिरे अखिलेश ! शिवपाल-आजम की करीबी पर क्या करेंगे मुलायम पुत्र

पूर्वोत्तर दिल्ली में हिंसा साजिश मामले में उमर खालिद ने निचली अदालत के आदेश को चुनौती देते हुए दिल्ली हाईकोर्ट में अपील की है। अपील पर हाईकोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई होगी।
दिल्ली हिंसा साजिश मामला: जमानत के लिए दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचे उमर खालिद, निचली अदालत ने कर दी थी बेल खारिज

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भोपाल में 48वीं अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करते हुए कहा कि जब तक टैक्नोलॉजी का ज्ञान एक कांस्टेबल स्तर तक नहीं पहुंच जाता, तब तक हम आधुनिक अपराधियों से निपटने में सक्षम नहीं होंगे।
यह जरूरी है पुलिस टैक्नोलॉजी में अपराधियों से आगे हो, 48वीं पुलिस साइंस कांग्रेस में बोले अमित शाह

राजस्थान के अलवर में 300 साल पुराना मंदिर तोड़ा गया है। इसे लेकर पब्लिक का गुस्सा गहलोत सरकार पर फूटा है, देखिए अलवर से 'टाइम्स नाउ नवभारत चैनल' की ग्राउंड रिपोर्ट
राजस्थान के Alwar में 300 साल पुराने शिव मंदिर को बुलडोजर से तोड़ा गया, पब्लिक का फूटा गुस्सा, देखें-ग्राउंड रिपोर्ट

भारतीय रिजर्व बैंक ने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड जारी करने करने के साथ इनके संचालन से जुड़े मास्टर दिशानिर्देश जारी किए हैं, जो 1 जुलाई, 2022 से लागू होंगे। इसकी सबसे खास बात यह है कि अब क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड इश्‍यू करने वाले बैंक ग्राहकों के साथ मनमानी नहीं कर पाएंगे।
RBI ने जारी किए मास्टर दिशानिर्देश, क्रेडिट-डेबिट कार्ड के बदले नियम

बहुत पुरानी कहावत है कब, कहां, किससे प्यार हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। क्योंकि, प्यार ना तो जाति देखता है और ना ही मजहब, प्यार तो बस प्यार देखता है और उसमें समर्पण। कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला बिहार के बक्सर में, जहां आस्ट्रेलिया की विक्टोरिया को बिहार का रहने वाला जयप्रकाश पसंद आ गया।
बिहारी लड़के पर दिल हार बैठी ऑस्ट्रेलियन लड़की, सात समंदर पार पहुंच रचाई शादी

कोरोना संकट के बीच स्कूल चल रहे हैं। इस तरह की मांग उठ रही थी कि चौथी लहर को देखते हुए स्कूलों के बारे में सरकार को फैसला करना चाहिए। इस संबंध में दिल्ली सरकारी की तरफ से कुछ महत्वपूर्ण एसओपी जारी की गई हैं। एसओपी में कहा गया है कि स्कूलों को अपने यहां क्वरंटाइन के लिए कमरा रखना होगा। शिक्षक छात्रों एवं उनके परिवार के सदस्यों से रोजाना कोविड से जुड़े लक्षणों के बारे में पूछेंगे।
Corona Crisis: स्कूलों के लिए दिल्ली सरकार ने जारी की SOP, क्वारंटीन के लिए कमरा रिजर्व करें

बिहार की राजधानी पटना से चौकाने वाली तस्वीर सामने आई। खुले मैनहोल में एक महिला गिरी। मैनहोल करीब 7-8 फीट की गहरा था। जैसा आप यहां दिए गए वीडियो में देख सकते हैं कि महिला ई रिक्शा के पीछे चल रही है और जैसे ही महिला आगे बढ़ती है तो मैनहोल में जा गिरती है। लोगों का कहना है पटना में कई जगहों पर खुले मैनहोल है जिसके चलते ऐसी घटनाएं रोज हो रही है।
Nitish राज में सड़कों पर सावधान! Patna में खुले Manhole में गिरी महिला, वीडियो देख सिहर उठेंगे आप

भारत दौरे पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आज हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी से मुलाकात की जिसके बाद दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई। खबर के मुताबिक बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई जिसमें रूस और यूक्रेन संकट पर भी बात हुई।  दोनों नेताओं ने यूके और भारत की रणनीतिक रक्षा, राजनयिक और आर्थिक साझेदारी पर चर्चा  की।
PM मोदी से मिले ब्रिटिश पीएम जॉनसन, बैठक में यूक्रेन- रूस युद्ध और अफगानिस्तान सहित इन मुद्दों पर हुई चर्चा

टाइम्स नेटवर्क के इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2022 के दूसरे दिन, 22 अप्रैल 2022 को हाउसिंग डेवलप्मेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (HDFC) के वाइस चेयरमैन और सीईओ केकी मिस्त्री (Keki Mistry) ने शिरकत की। केकी मिस्त्री ने कहा कि, 'कोरोना वायरस महामारी ने हाउसिंग की मांग को बढ़ा दिया है। रियल एस्टेट सेक्टर में भारी वृद्धि देखी गई है। साल 2017 से 2020 तक भी हाउसिंग में वृद्धि थी, लेकिन यह मुख्य रूप से टियर 2 और टियर 3 शहरों में थी। 
IEC 2022: ऐतिहासिक सस्ती दरों पर हाउसिंग लोन, रियल एस्टेट के लिए अच्छा समय-केकी मिस्त्री

शिवपाल यादव वैसे तो समाजवादी पार्टी के टिकट पर विधायक हैं लेकिन उनकी अपनी पार्टी भी है। ठीक वैसे ही आजम खान समाजवादी पार्टी के टिकट पर विधायक हैं लेकिन उनके समर्थकों का कहना है कि अखिलेश यादव अनदेखी कर रहे हैं। कुछ इसी तरह की बात शिवपाल यादव की तरफ से तब कही गई जब उन्हें एसपी विधायक दल की बैठक में नहीं बुलाया गया। 
सीतापुर जेल में शिवपाल यादव-आजम खान की मुलाकात, छिपे हैं सियासी संदेश

राजस्थान के अलवर में मंदिर पर बुलडोजर चलाने का मामला सामने आया है जहां अलवर में शिव मंदिर पर बुलडोजर चलाया गया। इस मामले को लेकर बीजेपी ने गहलोत की कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा है। बीजेपी ने कहा है कि विकास के नाम पर अलवर में शिव मंदिर तोड़ रहे हैं गहलोत..जिस मंदिर को तोड़ा गया है वो 300 साल पुराना मंदिर बताया जा रहा है।
Alwar: शिव मंदिर पर चला गहलोत सरकार का बुलडोजर! BJP बोली- कांग्रेस ने पहुंचाया हिन्दुओं की आस्था को ठेस

मनी लॉन्ड्रिंग केस में नवाब मलिक को सुप्रीम कोर्ट से भी राहत नहीं मिली है। उन्होंने अंतरिम रिहाई के लिए अर्जी लगाई थी लेकिन अदालत से उसे खारिज कर दिया।  बता दें कि मनी लॉन्ड्रिंग समेत कई मामलों में नवाब मलिक प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई का सामना कर रहे हैं। हाल ही में उनकी सभी संपत्तियों को जब्त भी किया गया था।
Nawab Malik News: मनी लॉन्ड्रिंग केस में नवाब मलिक को सुप्रीम कोर्ट से झटका, अंतरिम रिहाई की अर्जी खारिज

इंग्लैंड के पीएम बोरिस जॉनसन दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। शुक्रवार को पीएम मोदी से दिल्ली में मुलाकात हुई और उन्होंने कह कि जितना मजबूत संबंध दोनों देशों के बीच अब है उतना मजबूत संबंध पहले नहीं रहा। मीटिंग से पहले उन्होंने अपने एजेंडे के बारे में बताया था। बोरिस जॉनसन ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से लेकर ऊर्जा सुरक्षा से लेकर रक्षा तक हमारे लोकतंत्रों की साझेदारी महत्वपूर्ण है क्योंकि दुनिया निरंकुश राज्यों से बढ़ते खतरों का सामना कर रही है।
दिल्ली में बोरिस जॉनसन- नरेंद्र मोदी की मुलाकात, इतने मजबूत पहले नहीं रहे

दिल्ली की रोहिणी कोर्ट के बाहर फायरिंग का मामला सामने आया है। फायरिंग की खबर सुनके ही मौके पर दिल्ली पुलिस पहुंची। कोर्ट के बाहर एक शख्स और वकील के बीच झगड़ा हुआ था। बताया जा रहा है कि कोर्ट की सुरक्षा में तैनात नागालैंड पुलिस के एक जवान से गोली चली। इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है।
Rohini Court Firing: रोहिणी कोर्ट के बाहर नागालैंड पुलिस के जवान से चली गोली, वजह साफ नहीं

 रविवार को पीएम मोदी जम्मू जा रहे हैं, उससे पहले आतंकी वारदात को नाकाम करने में एक जवान शहीद हो गया है। खबर ये भी है सुरक्षाबल के छह जवान भी घायल हुए हैं। पीएम मोदी जहां रैली करेंगे उससे बीस किलोमीटर दूर ये हमला हुआ है। एनकाउंटर इस वक्त भी जारी है क्योंकि जैश के दो-तीन आतंकियों के छिपे होने की खबर है।इलाके में इंटरनेट को बंद कर दिया गया है। 
PM Modi के Jammu Kashmir दौरे से पहले बड़ी साजिश नाकाम, Rally स्थल से 20KM दूर आतंकी हमला

 दिल्ली के जहांगीरपुरी में 16 अप्रैल को हुई हिंसा पर बड़ा खुलासा हुआ है। हनुमान जयंती के दिन हुई हिंसा में जिस अंसार को अब तक मास्टरमाइंड माना जा रहा था। असल में वो तो मोहरा निकला...उसने किसी और के इशारे पर इस हिंसा को अंजाम दिया। जांच में जो बात सामने आ रही है उसके मुताबिक अंसार को कोई और हिंसा भड़काने के लिए आदेश दे रहा था और उसी के कहने पर अंसार ने लोकल बदमाशों से संपर्क साधा और फिर जहांगीरपुरी को दहलाने की साजिश को अमलीजामा पहनाया गया।  

Delhi Riots: जिस अंसार को माना जा रहा था मास्टरमाइंड, वो निकला मोहरा, दिल्ली हिंसा को लेकर बड़ा खुलासा

इंग्लैंड के पीएम बोरिस जॉनसन दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। शुक्रवार को पीएम मोदी से दिल्ली में मुलाकात हुई और उन्होंने कह कि जितना मजबूत संबंध दोनों देशों के बीच अब है उतना मजबूत संबंध पहले नहीं रहा। मीटिंग से पहले उन्होंने अपने एजेंडे के बारे में बताया था। बोरिस जॉनसन ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से लेकर ऊर्जा सुरक्षा से लेकर रक्षा तक हमारे लोकतंत्रों की साझेदारी महत्वपूर्ण है क्योंकि दुनिया निरंकुश राज्यों से बढ़ते खतरों का सामना कर रही है।
दिल्ली में बोरिस जॉनसन- नरेंद्र मोदी की मुलाकात, इतने मजबूत पहले नहीं रहे

छत्तीसगढ़ के राजनंदगांव से एक दर्दनाक हादसा सामने आया है। छत्तीसगढ़ पुलिस ने कहा कि राजनांदगांव जिले में एक दुर्घटना के बाद कार में लगी आग से एक परिवार के 3 बच्चों सहित पांच सदस्य जिंदा जल गए। मौके पर पुलिस पहुंच चुकी है और हादसे की वजहों का पता लगाने की कोशिश कर रही है। हादसे की जो तस्वीरें आईं हैं वो विचलित कर देने वाली हैं। 
छत्तीसगढ़ में दर्दनाक हादसा, कार में आग लगने से 3 बच्चों सहित 5 लोग जिंदा जले

अर्थ डे यानि पृथ्वी दिवस के मौके पर गूगल ने आज एक मजेदार डूडल पेश किया है जिसके जरिए कई संदेश दिए गए हैं और पृथ्वी पर हो रहे बदलावों को दर्शाया गया है। Google सर्च इंजन की आज की डूडल कलाकृति वार्षिक अर्थ डे को समर्पित है और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को रेखांकित करती है, जो हमारे समय के सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक है।
Earth Day 2022: अर्थ डे पर खास है Google Doodle, चार जगहों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को लेकर दिया खास संदेश

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई हिंसा और उसके बाद अतिक्रमण के खिलाफ हुई कार्रवाई के बाद आज पहला शुक्रवार है। इलाके में हालात नियंत्रण में हैं लेकिन तनाव अब भी दिखाई दे रहा है। आज जुम्मे की नमाज होनी है लेकिन उससे पहले ही जामा मस्जिद से ऐलान किया गया है नमाज के लिए छोटे बच्चे न आएं। 
Jahangirpuri: मस्जिद पर हुई कार्रवाई के बाद गरमाई सियायत, आज TMC, SP सहित कई दलों के नेता करेंगे दौरा

विश्व बैंक ने कहा है कि यूक्रेन युद्ध में लगभग दो महीने, युद्ध प्रभावित देश को लगभग 60 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास ने गुरुवार को कहा कि युद्ध अभी भी जारी है और उसकी वजह से अलग तरह की चुनौतियां सामने आ रही हैं। इस बीच क्रेमलिन ने ईस्टर के लिए शांति के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।
यूक्रेन को पटरी पर लाने के लिए हर महीने 7 बिलियन डॉलर की जरूरत-जेलेंस्की

जम्मू कश्मीर में पिछले 24 घंटों से चल रहे एनकाउंटर में सुरक्षा बल ने अब तक 3 आतंकियों को मार गिराया है। राज्य के सुजवान इलाके में एक घर में आतंकियों के छिपे होने की खबर के बाद सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान शुरू किया था। इस दौरान आतंकियों द्वारा की गई फायरिंग के बाद मुठभेड़ शुरू हो गई जिसमें सुरक्षाबलों के 4 चार जवान घायल हो गए जबकि एक जवान शहीद हो गया।
Jammu Kashmir: सुंजवान में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच एनकाउंटर, 1 जवान शहीद और चार घायल

शफीकुर्र रहमान बर्क, यूपी में संभल सीट से सपा के सांसद हैं। बर्क के बारे में कहा जाता है कि वो विवादित बयान देते रहते हैं। आपको याद होगा कि जब अफगानिस्तान में शासन सत्ता को तालिबान ने अपने हाथ में लिया तो उन्होंने तारीफ की। अब एक बार फिर उन्होंने भड़काने वाला बयान दिया है। वो कहते हैं कि अगर संभल की जामा मस्जिद के अंदर जल चढ़ाया गया तो अंजाम बुरा होगा।
संभल की जामा मस्जिद में चढ़ा जल तो बहेगा हजारों का खून, सपा सांसद शफीकुर्र रहमान के विवादित बोल

 पृथ्वी पर रहने वाले तमाम जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों को बचाने तथा दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ 22 अप्रैल के दिन ‘पृथ्वी दिवस’ यानि‘ अर्थ डे’ मनाने की शुरुआत की गई थी। 1970 में शुरू की गई इस परंपरा को दुनिया ने खुले दिल से अपनाया और आज लगभग पूरी दुनिया में प्रति वर्ष पृथ्वी दिवस के मौके पर धरा की धानी चूनर को बनाए रखने और हर तरह के जीव-जंतुओं को पृथ्वी पर उनके हिस्से का स्थान और अधिकार देने का संकल्प लिया जाता है। 
आज का इतिहास, 22 अप्रैल: पृथ्वी दिवस मनाकर धरती को बचाने के संकल्प का दिन

दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि सभी सरकारी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों पर 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग के सभी पात्र लाभार्थियों को एहतियाती खुराक मुफ्त में उपलब्ध होगी। निजी टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से 18 साल से अधिक आबादी को कोरोना वायरस वैक्सीन की एहतियाती या तीसरी खुराक लगना 10 अप्रैल से पूरे देश में शुरू हो गया है।
दिल्ली सरकार ने मुफ्त की बूस्टर डोज, 18 से 59 साल के लोगों को मिलेगा लाभ

पीएम मोदी का यह संबोधन लाल किले की प्राचीर से नहीं बल्कि परिसर में एक स्थल से हुआ। पीएम स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) के दिन लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हैं। स्वतंत्रता दिवस के अलावा यह दूसरा मौका है जब पीएम लाल किले परिसर में दोबारा नजर आए।
PM Modi Speech Updates: पीएम मोदी ने कहा- औरंगजेब की आततायी सोच के सामने गुरु तेग बहादुर हिन्द दी चादर बनकर खड़े थे

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें संस्करण में गुरुवार रात एक और शानदार व रोमांचक मुकाबला खेला गया। इस बार आमने-सामने थीं आईपीएल इतिहास की दो सबसे सफल टीमें। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स। दोनों के लिए अब तक ये सीजन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। खासतौर पर पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के लिए जो अपनी पहली जीत के इरादे से उतरी थी।
'हम जानते थे, अभी वो खेल रहा है..' चेन्नई की रोमांचक जीत पर धोनी के लिए कप्तान जडेजा का खास बयान

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर