आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 22 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 22 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 22 अगस्‍त, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ki taza khabar 22 august 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 22अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : देशभर में आज रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। भाजपा के दिग्गज नेता कल्याण सिंह के निधन पर तमाम नेताओं ने शोक व्यक्त किया है। पीएम मोदी खुद कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन करने लखनऊ पहुंचे और उन्होंने श्रद्धांजलि अर्पित की। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भारत अफगानिस्‍तान से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की कोशिशों में जुटा है। इसके लिए उसने अमेरिका, कतर, ताजिकिस्‍तान सहित कई मित्र देशों के साथ समन्‍वय स्‍थापित किया है। 146 लोग कतर के रास्‍ते देश लौट रहे हैं।

Evacuation continues! अफगानिस्‍तान से अब दोहा के रास्‍ते भारत लौट रहे हैं 146 भारतीय

मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर की गीता कॉलोनी में तीन दिन पहले मुहर्रम के मौके पर कथित तौर पर पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाने के लिए गिरफ्तार किए गए 10 लोगों में से चार के खिलाफ रविवार को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की गई है।

Madhya Pradesh: पाकिस्‍तान समर्थक नारेबाजी केस में 4 पर लगा रासुका, 10 हो चुके हैं गिरफ्तार

सोशल मीडिया के जरिये ब्‍लैकमेलिंग एक बड़ा मुद्दा है, जिसका शिकार बड़ी संख्‍या में लोग होते हैं। 'टाइम्‍स नाउ नवभारत' की टीम ने ऐसे ही एक गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो फेसबुक पर फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट और फिर व्‍हाट्स एप कॉल के जरिये लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं।

ब्लैकमेलिंग का ऑनलाइन स्कैंडल, Facebook, Instagram के जरिये लोगों को बनाया जा रहा शिकार

अफगानिस्‍तान की सत्‍ता तालिबान के हाथों में आने के बाद चीन और पाकिस्‍तान जहां उसे जल्‍द से जल्‍द मान्‍यता दिलाने की कोशिशों में जुटे हैं, वहीं विशेषज्ञों ने दोनों मुल्‍कों को चेताया है कि उन्‍हें इस जल्‍दबाजी का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Taliban को मान्यता दिलाने की जल्‍दी में China, Pakistan, भारी पड़ सकती है ये जल्‍दबाजी, विशेषज्ञों ने किया आगाह

हरियाणा सरकार ने रविवार को कोविड लॉकडाउन की अवधि 15 दिन के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया और पहले दी गई ढील जारी रखने की अनुमति दी। राज्य में रेस्तरां, बार, मॉल, क्लबहॉउस और दुकानें खोलने की इजाजत है।

Haryana Lockdown:हरियाणा में 6 सितंबर तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, रात्रि कर्फ्यू पहले ही हो चुका है खत्म

पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा जिले के विष्णुपुर से पूर्व विधायक और पूर्व मंत्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी (Shyama Prasad Mukherjee) को गिरफ्तार कर लिया गया है उन पर  धोखाधड़ी करने का आरोप है जिसके चलते उनकी ये गिरफ्तारी हुई है।

West Bengal:पूर्व मंत्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार

उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण सिंह के निधन पर प्रदेश में तीन दिनों के राजकीय शोक और 23 अगस्‍त को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है, जब स्‍कूल-कॉलेज और अन्‍य दफ्तर बंद रहेंगे। कल्‍याण सिंह का शनिवार देर रात निधन हो गया।

कल्‍याण सिंह का निधन : उत्‍तर प्रदेश में 3 दिनों का राजकीय शोक, कल सार्वजनिक अवकाश, बंद रहेंगे स्‍कूल

जहां जम्मू-कश्मीर (j&K) में सुरक्षा बल आतंकवादियों का सफाया कर रहे है तो दूसरी तरफ सरकार उन संगठनों पर नकेल कस रही है जो दहशतगर्दों को सपोर्ट करते हैं, सरकार जल्दी ही हुर्रियत कॉन्फ्रेंस (Hurriyat Conference) पर बैन लगा सकती है।

Hurriyat Conference पर बैन लगने की संभावना, UAPA के तहत सरकार की कार्रवाई [VIDEO]

मुंबई में वसूली कांड पर बड़ा खुलासा सामने आया है। मुंबई पुलिस के बर्खास्‍त पुलिस अधिकारी सचिन वाजे का एक ऑडियो सामने आया है, जिससे बिल्‍डर से उगाही का खुलासा होता है। इसमें मुंबई पुलिस के बर्खास्त अधिकारी सचिन वाजे को बिल्डर से बात करते सुना जा रहा है।

Mumbai extortion case: सचिन वाजे का ऑडियो टेप आया सामने, उगाही के लिए 'कोड वर्ड' में होती थी बातचीत

अफगानिस्‍तान में तालिबान के कब्‍जे के बाद लोगों के किस तरह का भय है, इसे काबुल से आ रही तस्‍वीरें बयां करती हैं। अब दिल्‍ली लौटे एक शख्‍स ने बताया है कि संकटग्रस्‍त अफगानिस्‍तान में इस वक्‍त कैसा हाल है?

'हर तरफ फायरिंग, बमबारी... वे बहुत खतरनाक हैं', काबुल से दिल्‍ली लौटे शख्‍स ने बताया अफगानिस्‍तान का हाल

कोविड-19 की चौथी लहर से निपटने के प्रयास के बीच, पाकिस्तान (Pakistan) ने अगले महीने से गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर (Kartarpur Gurdwara) में सिख श्रद्धालुओं (Sikh devotees) को जाने की अनुमति देने का निर्णय किया है।
Kartarpur Sahib Pakistan: बड़ी राहत! सिख श्रद्धालु अब जा सकेंगे करतारपुर गुरुद्वारा, पाकिस्तान ने दी मंजूरी

Seven Afghan Civilians Killed:ब्रिटेन की सेना  ने कहा है कि तालिबान से बचकर भाग रहे सात अफगानी लोगों की काबुल एयरपोर्ट  पर अफरा-तफरी की वजह से मौत हो गई है।
Afghanistan: तालिबान लड़ाकों की फायरिंग से काबुल एयरपोर्ट पर मची भगदड़, सात अफगान नागरिकों की मौत

भाई-बहन के प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन पूरे देश में मनाया जा रहा है, इस दिन बहन अपने भाई को राखी (Rakhi) बांधती है और भाई जीवनभर बहन की रक्षा का वचन देता है। कहते हैं भाई-बहन का रिश्ता बेहद अनमोल होता है और ये प्यार की डोर से बंधा होता है और रक्षाबंधन (Rakshabandhan) का मौका ऐसा होता है जब इसपर ये प्यार दर्शाया जाता है।
Rakshabandhan: रक्षाबन्धन के पावन मौके "बहन-भाई" के प्रेम को समर्पित, पढ़ें ये सारगर्भित "कविता"

Kalyan Singh News : कहा जाता है कि उत्तर प्रदेश की राजनीति को कल्याण सिंह और मुलायम सिंह यादव जितनी अच्छी तरह से जानते और समझते हैं, उस तरह की सूझ-बूझ से शायद ही किसी नेता के पास हो।
Kalyan Singh : कल्याण सिंह कहते थे-'इसे टिकट मिलना भी निश्चित है और हारना भी सुनिश्चित है'

राम जन्म भूमि की फायर ब्रांड नेता उमा भारती का कल्याण सिंह से वर्षों पुराना रिश्ता रहा है। कल्याण सिंह के निधन पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता ने अपनी यादें साझा की है।
Exclusive: Uma Bharti Interview- भाजपा के लिए बनाया आधार, जिम्मेदारी लेने वाले मुख्य मंत्री थे कल्याण सिंह

Kalyan Singh Last Wish: भारतीय जनता पार्टी के नेता और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का शनिवार रात निधन हो गया। कल्याण सिंह का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वो अपनी अंतिम इच्छा बता रहे हैं।
Video:'मेरा शव भी BJP के झंडे में लिपटकर जाए', जब भरी जनसभा में यह कहते हुए भावुक हो गए थे Kalyan Singh

इस बीच आज राजधानी में खराब होती सुरक्षा स्थिति के बीच भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के एक सैन्य परिवहन विमान ने काबुल से 107 भारतीयों समेत 168 लोगों को रविवार को वहां से निकाला।भारत में लैंड होते ही रो पड़े अफगान सांसद, बोले- 20 साल में जो बनाया वो सब कुछ खत्म हो गया

अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता पर काबिज होने के बाद से वहां हालात बद से बदतर हो गए हैं
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता सीएम कल्याण सिंह (Kalyan Singh Dies) का पार्थिव शरीर लखनऊ स्थित उनके आवास पर रखा गया है। पीएम मोदी (PM Modi) ने लखनऊ पहुंचकर दिवंगत कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन किए और श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्होंने कल्याण सिंह के परिजनों से मुलाकात कर सांत्वना दी।
Kalyan Singh: लखनऊ पहुंचकर PM मोदी ने किए कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन, अर्पित किए श्रद्धा-सुमन

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कद्दावर नेता कल्याण सिंह का शनिवार रात निधन हो गया। उन्होंने 89 साल की उम्र में लखनऊ के एसजीपीजीआई में अंतिम सांस ली। उत्तर प्रदेश में भाजपा को स्थापित करने का श्रेय कल्याण सिंह को ही जाता है।
Kalyan Singh : राम मंदिर के लिए कल्याण सिंह ने दी सबसे बड़ी कुर्बानी, यूपी में BJP को खड़ा किया

अफगानिस्तान की सत्ता हाथ में लेते ही तालिबानियों ने अजीबो-गरीब नियम जनता पर थोपने शुरू कर दिए हैं। तालिबान ने अपना पहला फतवा जारी किया है। जिसमें हेरात प्रांत के सभी सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में लड़के-लड़कियों के साथ पढ़ने पर रोक लगा दी है। 
Taliban ने जारी किया अपना पहला फतवा, लड़के-लड़कियों के साथ पढ़ने पर लगाई रोक

भारत की अंडर-19 सनसनी उन्‍मुक्‍त चंद ने बीसीसीआई को अपना इस्‍तीफा सौंपकर भारतीय क्रिकेट को हैरान कर दिया था। भारत को अंडर-19 विश्‍व कप खिताब दिलाने के बाद उन्‍मुक्‍त चंद ने काफी लोकप्रियता हासिल की थी और उन्‍हें भारतीय क्रिकेट में अगली बड़ी चीज माना जा रहा था। हालांकि, भारत में चंद को सही मौके नहीं मिले और उन्‍होंने अमेरिका जाने का फैसला कर लिया।
उन्‍मुक्‍त चंद ने लगातार नजरअंदाज होने पर बयां किया अपना दर्द, कहा- 'मेरे लिए बाहर बैठना मेंटल टॉर्चर था'

अफगानिस्तान से भारतीय लोगों को निकालने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। सरकार द्वारा बड़ी संख्या में वहां रह रहे भारतीयों की सकुशल स्वदेश वापसी कराई जा रही है। शनिवार देर रात एयर इंडिया का विमान 89 लोगों को लेकर ताजिकिस्तान से होते हुए राजधानी दिल्ली पहुंचा। इन लोगों में दो नेपाली नागरिक भी शामिल थे।
Kabul से 89 लोगों को लेकर भारत पहुंचा एयर इंडिया का विमान, फ्लाइट के अंदर लगे 'भारत माता की जय' के नारे

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर