आज की ताजा खबर, 22 दिसंबर 2019 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
Updated Dec 23, 2019 | 00:13 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ताजा खबर, 21 दिसंबर (Latest News) : देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जिनका जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें रविवार, 22 दिसंबर, 2019 की प्रमुख खबरें और ताजा समाचार-

Aaj ki taza khabar 22 december 2019 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 22 दिसंबर 2019 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: दिल्ली के रामलीला मैदान में आज प्रधानमंत्री मोदी ने रैली की और नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हो रहे विरोध पर अपनी बात रखी। विपक्ष पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए मोदी बोले कि विपक्ष अफवाह फैला रहा है। वहीं CAA को लेकर देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शनों का दौर जारी है। इसके अलावा आज कटक में भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी वनडे खेला गया। भारत ने मैच जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। यहां पढ़ें (रविवार, 22 दिसंबर 2019) की ताजा खबरें:​

टीम इंडिया ने रविवार को वेस्‍टइंडीज को तीसरे व अंतिम वनडे में 4 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

पढ़ें पूरी खबर: भारत ने दशक का आखिरी वनडे किया अपने नाम, विंडीज को सीरीज में दी मात

साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता डॉ. जी नंजुंदन शनिवार को बेंगलुरु स्थित अपने आवास पर मृत पाए गए। पुलिस अधिकारी ने कहा, 'आशंका है कि दिल का दौरा पड़ने की वजह से उनकी मौत हुई है।'

पढ़ें पूरी खबर : साहित्य पुरस्कार विजेता डॉ. नंजुंदन मृत मिले, पुलिस को आशंका- 4 दिन पहले हुई मौत

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ राज्यभर में हुए हिंसक प्रदर्शन को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस ने 164 केस दर्ज किए हैं और 879 लोगों को गिरफ्तार किया है। 5,312 लोगों को प्रिवेंटिव डिटेंशन में लिया गया।|
पढ़ें पूरी खबर: Anti CAA protest: प्रदर्शनकारियों के खिलाफ UP पुलिस की सख्त कार्रवाई, 164 केस दर्ज, 879 अरेस्ट

नागरिकता संशोधन बिल पर अलग- अलग जगहों पर बवाल जारी है। कई इलाकों में तोड़ फोड़ और झड़प देखने को मिली है। अलीगढ़ शहर के ज्यादातर स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे। सीएए पर विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए कई जगहों पर यह कदम उठाया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: Schools closed: CAA विरोध के चलते अलीगढ़ के सभी स्कूल बंद, जानें और किन जिलों में बंद रहेंगे स्कूल

ममता बनर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सार्वजनिक तौर पर राष्ट्रव्यापी एनआरसी पर गृहमंत्री अमित शाह के बयान के उलट बोल रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विपक्ष नागरिकता संशोधन कानून और NRC को लेकर भ्रम फैला रहा है। 
पढ़ें पूरी खबर: लोग तय करेंगे NRC पर PM मोदी और अमित शाह में कौन सही: ममता बनर्जी

पाकिस्तान के पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ के गुप्त रूप से 4 हजार पाकिस्तानी लोगों को विदेशों को सौंपने और बदले में अमेरिकी डॉलर लेने की बात सामने आई है।
पढ़ें पूरी खबर: परवेज मुशर्रफ ने किया था अपनों का सौदा! अमेरिकी डॉलर के बदले विदेशों के हवाले किए 4000 पाकिस्तानी

पाक प्रधानमंत्री इमरान खान का कहना है कि नागरिकता संशोधन पर विरोध प्रदर्शन से ध्यान हटाने के लिए भारतीय सेना पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है।
पढ़ें पूरी खबर: भारत में CAA के विरोध से पाकिस्तान में खौफ! इमरान खान को सता रहा इस बात का डर

​​उत्तर प्रदेश के लोनी में पुलिस ने उन प्रदर्शनकारियों के फोटो चौराहे पर लगा दिए हैं, जो कि नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन में शामिल हुए। पुलिस ने कहा कि  उपद्रवियों/बवालियों की जनता से पहचान कराने/उनके विषय मे सूचना देने हेतु फोटो की फ्लेक्स बोर्ड बनवाकर पर लोनी के चौराहों पर लगवाए गए।
पढ़ें पूरी खबर: हिंसक प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बेहद सख्त UP पुलिस, चौराहे पर लगाए प्रदर्शनकारियों के फोटो

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को निशाना बनाया है। देश के युवाओं को ट्वीट करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मोदी और शाह ने आपके भविष्य को तबाह कर दिया है। 
पढ़ें पूरी खबर: देश के युवाओं से बोले राहुल गांधी- मोदी-शाह ने आपके भविष्य को बर्बाद कर दिया

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के नतीजे सोमवार  (23 दिसंबर) को आ जाएंगे। यह साफ हो जाएगा कि किसकी सरकार बनेगी या त्रिशंकु विधानसभा होगा। लेकिन पांचवें चरण के चुनाव खत्म होने के बाद एक्जिट पोल के नतीजों ने प्रमुख पार्टियों को चिंता में डाल दिया।
पूरी खबर पढ़ें- झारखंड चुनाव 2019 : क्या इस बार AJSU और JVM के पास होगी सत्ता की चाबी?

नागरिकता कानून में संशोधन पर मलेशिया के प्रधानमंत्री की टिप्पणी को लेकर भारत ने आपत्ति जाहिर की है। साथ ही तथ्यों की जांच किए बिना बयान देने से परहेज करने के लिए कहा है।
पढ़ें पूरी खबर: CAA पर मलेशियाई पीएम को भारत का जवाब- 'बिना तथ्य जांचे आंतरिक मामले में न दें दखल'

बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने स्पाइसजेट के कर्मचारियों के खराब व्यवहार की शिकायत की और कहा कि मुझे बुक की गई सीट नहीं दी गई। इस पर स्पाइसजेट ने स्पष्टीकरण दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: प्रज्ञा ठाकुर ने कहा- मुझे फ्लाइट में बुक की गई सीट नहीं दी, स्पाइसजेट ने बताया कारण

नागरिकता संशोधन कानून और प्रस्तावित एनआरसी के विरोध को लेकर देशभर में हो रहे प्रदर्शनों के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में बीजेपी की रैली को संबोधित करते हुए कहा कि विविधता में एकता भारत की विशेषता है। उन्होंने नागरिकता कानून के विरोध हो रहे प्रदर्शन पर कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा और कहा कि ये लोग सिर्फ वोट बैंक की राजनीति करते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- CAA के विरोध प्रदर्शन पर पीएम ने कहा, 'आप मोदी को गाली दो, पुतला जलाओ लेकिन देश की संपत्ति मत जलाओ' 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के प्रसिद्ध रामलीला मैदान में एक रैली को संबोधित किया और नागरिकता कानून तथा एनआरसी से संबंधित सवाले के चुन- चुनकर जवाब दिए। इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी पर जमकर निशाना साधा। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान एनआरसी और सीएए को लेकर फैलाए जा रहे भ्रम पर भी विपक्ष को निशाने पर लिया।
पूरी खबर पढ़ें- PM Modi Rally: नागरिकता कानून पर पीएम मोदी ने चुन- चुनकर दिया हर सवाल का जवाब, जानिए भाषण की खास बातें

नागरिकता संशोधन अधिनियम ( CAA) 2019 और प्रस्तावित एनआरसी के खिलाफ देश भर में हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच के सत्तारूढ़ दल बीजेपी की दिल्ली के रामलीला मैदान में रैली हो रही है। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि  CAA भारत के मुसलमानों के खिलाफ नहीं है।
पूरी खबर पढ़ें- CAA के समर्थन में बीजेपी की रैली, नितिन गडकरी बोले- हिंदू होना पाप है क्या? [VIDEO]

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act ) के खिलाफ शनिवार को यूपी, बिहार, चेन्नई और दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए। उत्तर प्रदेश के रामपुर में तो पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। 
पूरी खबर पढ़ें:  Citizenship Act Protest Live: नागरिकता कानून के खिलाफ देश में हिंसक प्रदर्शन, यूपी में अब तक 16 की मौत

झारखंड विधानभा चुनाव 2019 के नतीजे 23 दिसंबर यानी सोमवार को आएंगे। इस बार चुनाव में सभी राजनीतिक दलों के दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। सत्ता और विपक्ष के ऐसे कई चेहरें हैं जिनके राजनीतिक भविष्य पर मतदाताओं का फैसला आएगा। मुख्यमंत्री रघुवरदास जमशेदपुर पूर्व सीट से उम्मीदवार हैं। यह राज्य की सबसे हाई प्रोफाइल सीट मानी जा रही है।
पूरी खबर पढ़ें- Jharkhand Assembly Elections 2019 : कल आएंगे झारखंड चुनाव के नतीजे, हाई-प्रोफाइल सीटों पर सबकी नजर 

एक कहावत है कि 'जाको राखे साइयां, मार सके ना कोई।' यह कहावत यूपी के एक पुलिसवाले पर बिल्कुल सटीक बैठती है। दरअसल शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में जब जुमे की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन हुए तो भीड़ उग्र हो गई और हिंसा भड़क उठी। इसी दौरान भीड़ से एक गोली चली और और चमत्कार ऐसा हुआ कि पुलिस कॉन्सटेबल विजेंदर कुमार को एक नया जीवन मिल गया। 
जाके राखों साइयां मार सके ना कोई, बुलेटप्रूफ जैकेट को भेदकर निकली गोली पर्स में फंसी, बच गई सिपाही की जान

नागरिकता कानून और प्रस्तावित देशव्यापी एनआरसी के खिलाफ बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) शनिवार (21 दिसंबर) को प्रदेश बंद बुलाया था। आरडी कार्यकर्ता कड़ाके की पड़ रही ठंड में भी पार्टी के झंडे बैनर लेकर सड़कों, रेल पटरियों पर उतरे और यातायात को बाधित किया। दुकानें बंद कराईं। लेकिन प्रदर्शन हिंसक रूप धारण कर लिया था। बड़े पैमाने पर तोड़फोड़ हुई। 
पूरी खबर पढ़ें- बिहार बंद: तेजस्वी यादव ने ऑटो तोड़ने वाले जिला अध्यक्ष को पद हटाया, बोले- करेंगे नुकसान की भरपाई

सर्दियों का मौसम चल रहा है। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है क्योंकि तापमान में भारी गिरावट हुई है। आज साल का सबसे छोटा दिन है और वर्ष की लंबी रात है। यह भौगोलिक घटनाक्रम है। जो प्रत्येक साल 22 दिसंबर को घटित होता है। 
पूरी खबर पढ़ें- आज साल का सबसे छोटा दिन और लंबी रात, जानिए यह कैसे होता है, गूगल ने भी किया सेलिब्रेट

बसपा सुप्रीमो मायावती ने भीम आर्मी सेना प्रमुख चंद्रशेखर आजाद पर जमकर हमला बोला है। चंद्रशेखर आजाद को पुरानी दिल्ली के दरियागंज इलाके में हुई हिंसा के मामले में शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया था। आजाद शुक्रवार को पुलिस को चकमा देकर जामा मस्जिद पहुंचे थे। 
पूरी खबर पढ़ें: Mayawati: भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर पर बरसीं मायावती, बोलीं- षड़यंत्र के तहत प्रदर्शन कर जाता है जेल

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने शनिवार को उन लोगों से आग्रह किया जो नागरिकता संशोधन अधिनियम  2019 और नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ हैं वे इस 'काले कानून' बीजेपी को मैसेज देने के लिए अपने घरों पर तिरंगा फहराएं। 
पूरी खबर पढ़ें: 'काले कानून' (CAA, NRC) के खिलाफ में अपने घरों के बाहर तिरंगा फहराकर BJP को मैसेज दें: असदुद्दीन ओवैसी

दिल्ली के रामलीला मैदान में रविवार को होने जा रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। रामलीला मैदान पुरानी दिल्ली के दरियागंज से करीब एक किमी दूर है, जहां संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ शुक्रवार को प्रदर्शन के दौरान हिंसा हुई थी।
पूरी खबर पढ़ें: PM Rally: नागरिक कानून के विरोध के बीच पीएम मोदी की आज दिल्ली में रैली, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर