आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 22 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Taza Khabar), 22 दिसंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 22 दिसंबर, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

 Aaj ki taza khabar 22 December 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 22 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : उत्तराखंड कांग्रेस में भी बगावत की खबर है। हरीश रावत ने ट्वीट कर कहा कि बहुत हुआ, अब विश्राम का वक्त है, नए साल में शायद मिले नया रास्ता। विपक्ष के हंगामे के बीच समय से पहले खत्म हुआ संसद का शीतकालीन सत्र। संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि लोकसभा में 82 फीसदी और राज्यसभा में 47 फीसदी काम हुआ। क्रिसमस और नए साल को लेकर दिल्ली में नई गाइडलाइंस जारी की गई हैं। कार्यक्रमों के आयोजनों पर रोक लगी है। कोविड नियमों पर सख्ती बरतने के निर्देश दिए गए हैं। ओमाीक्रॉन के बढ़ते केसों से हरियाणा में सख्ती लागू हुई। वैक्सीन की दोनों डोज न लेने वालों को 1 जनवरी से पब्लिक प्लेस में एंट्री नहीं मिलेगी। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 तारीख को वाराणसी के दौरे पर आ रहे हैं इस दौरान वो  870.16 करोड़ की लागत से निर्मित 22 परियोजनाएं जनता को समर्पित करेंगे साथ ही 1225.51 करोड़ की पांच परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

VARANASI: प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी जनसभा में मिलेगी 2095.67 करोड़ की सौगात, दस दिनों में दूसरा दौरा

भारत के पूर्व कप्तान और चयन समिति के पूर्व प्रमुख दिलीप वेंगसरकर का मानना है कि बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली को राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की ओर से विराट कोहली की कप्तानी के मसले पर नहीं बोलना चाहिये था।

'गांगुली के बोलने का कोई मतलब नहीं था'..विराट-बीसीसीआई मामले में दिलीप वेंगसरकर ने दिया तीखा बयान

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सत्र को अनिश्चतकाल के लिए स्थगित करने से पहले अपने पारंपरिक संबोधन में कहा कि यह सत्र 29 नवंबर से शुरू हुआ और इस दौरान कुल 18 बैठकें हुई जो 83 घंटे 12 मिनट तक चलीं।

Winter Session: लोकसभा में हुआ 82% कामकाज, 18 घंटे का समय व्यर्थ गया

उत्तराखंड में टाइम्स नाउ नवभारत के 'नवभारत नवनिर्माण मंच' पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जुड़े। यहां उन्होंने कहा कि मुझे समय कम मिला, लेकिन जितना भी मिला मैंने पूरी कोशिश की। मैंने कोई कोताही नहीं बरती। उत्तराखंड की सेवा में लगा हुआ हूं।

Times Now नवभारत के मंच पर उत्तराखंड CM पुष्कर धामी ने कहा- केवल सरकारी नौकरियों से कम नहीं होगी बेरोजगारी, स्वरोजगार पर है जोर

संसद सत्र चालू रहने के दौरान सांसदों को अनुपस्थित रहने के लिए सदन से अनुमति लेनी पड़ती है तथा आज संपन्न हुए शीतकालीन सत्र के दौरान एक लोकसभा सदस्य ने अपनी शादी के लिए छुट्टी मांगी।

एक सांसद को अपनी शादी के लिए लोकसभा से मांगनी पड़ी छुट्टी

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का कार्यक्रम (UPTET Exam Schedule 2021) रिलीज हो गया है। आगामी UPTET परीक्षा के कार्यक्रम के साथ टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है। ताजा अधिसूचना के अनुसार यूपी टीईटी परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित होने जा रही है।

यूपी टीईटी की नई परीक्षा डेट जारी, इस दिन होगी शिक्षक पात्रता परीक्षा

जम्मू-कश्मीर में आज दो अलग-अलग हमलों में आतंकवादियों ने एक पुलिसकर्मी और एक नागरिक की हत्या कर दी। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के बिजबेहरा अस्पताल के बाहर आतंकवादियों ने अंधाधुंध फायरिंग की और इसमें पुलिस सहायक उप-निरीक्षक (एएसआई) मोहम्मद अशरफ गंभीर रूप से घायल हो गए।

कश्मीर में 2 अलग-अलग जगह आतंकी हमले, पुलिसकर्मी और नागरिक की हुई मौत

पुलिस के मुताबिक  इस गिरोह ने  देश के कई शहरों में अपने नेटवर्क बनाये हुए थे। इतना ही नहीं अब तक की जांच में पता चला है कि ये जालसाज अब तक करीब 10 हजार से ज्यादा लोगो को चूना लगा चुके हैं।  

Delhi: भारत सरकार की फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों के साथ कर रहे थे ठगी, चढ़े पुलिस के हत्थे

बुधवार सुबह अपने ट्वीट से उत्तराखंड का सियासी पारा चढ़ा देने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत टाइम्स नाउ नवभारत के 'नवभारत नवनिर्माण मंच' पर सफाई देते नजर आए। उन्होंने कहा कि सीबीआई, ईडी ये 'मगरमच्छ' हैं।

सियासी पारा चढ़ाने वाले हरीश रावत ने अपनी ट्वीट पर दी सफाई, बताया कौन है 'मगरमच्छ' 

उत्तराखंड के लोगों को इस बार विकल्प मिला है, वे दिल्ली की तरफ देख रहे हैं। राज्य की जनता इस बार आम आदमी पार्टी को मौका देना चाहती है। आप यदि सत्ता में आ गई तो लोग भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस को भूल जाएंगे।

उत्तराखंड के लोगों को इस बार विकल्प मिला, वे बदलाव चाहते हैं : मनीष सिसोदिया

जम्मू-कश्मीर में आज दो अलग-अलग हमलों में आतंकवादियों ने एक पुलिसकर्मी और एक नागरिक की हत्या कर दी। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के बिजबेहरा अस्पताल के बाहर आतंकवादियों ने अंधाधुंध फायरिंग की और इसमें पुलिस सहायक उप-निरीक्षक (एएसआई) मोहम्मद अशरफ गंभीर रूप से घायल हो गए।    

कश्मीर में 2 अलग-अलग जगह आतंकी हमले, पुलिसकर्मी और नागरिक की हुई मौत

 उत्तराखंड की जनता आम आदमी पार्टी में भरोसा जता रही है। पूरे राज्य में लोगों का समर्थन पार्टी को मिल रहा है। इस समर्थन को देख भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां परेशान हैं। यह बात उत्तराखंड में AAP के सीएम पद के उम्मीदवार कर्नल (रिटायर्ड) अजय कोटियाल ने कही। 

AAP के CM उम्मीदवार अजय कोटियाल बोले-लोगों का समर्थन मिलता देख परेशान हैं BJP-कांग्रेस  

पंजाब सरकार ने फैसला किया है कि जिन कर्मचारियों ने वैक्सीन नहीं ली है, उन्हें सैलरी नहीं दी जाएगी, वहीं हरियाणा सरकार ऐसे लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर जाने की अनुमति नहीं देगी।

नहीं लगवाई वैक्सीन तो अब पड़ेगा भारी! हरियाणा में सार्वजनिक स्थानों पर नहीं मिलेगी एंट्री, पंजाब सरकार रोकेगी वेतन

देश भर में चीनी मोबाइल कंपनियों के कई परिसरों में आयकर विभाग द्वारा तलाशी लेने के साथ, स्मार्टफोन ब्रांड ओप्पो ने बुधवार को कहा कि वह प्रक्रिया के अनुसार अधिकारियों के साथ सहयोग करना जारी रखेगा।

चीनी मोबाइल कंपनियों पर कसा शिकंजा, आयकर विभाग ने मारा छापा

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव  की पत्नी डिंपल यादव व उनकी एक बेटी कोरोना संक्रमित पाई गई हैं जानकारी के मुताबिक, दोनों ने खुद को आइसोलेट कर लिया है और दोनों का घर पर ही उपचार शुरू हो गया है।

अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल और उनकी बेटी कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया आइसोलेट

दिल्ली में कोविड 19 के बढ़ते मामलों के चलते DDMA ने त्योहारों पर भीड़ जुटाने पर रोक लगाने का आदेश दिया है। क्रिसमस और नए साल के आयोजनों पर रोक लगी। पुलिस और DM को कोविड नियमों पर सख्ती के आदेश दिए हैं।

कोरोना को देखते हुए दिल्ली में न्यू ईयर और क्रिसमस पार्टी पर रोक, DDMA ने दिए सख्त निर्देश

केंद्र सरकार द्वारा मुनाफों के दावों के बावजूद भारतीय रेल घाटे से जूझ रही है। महालेखापरीक्षक (CAG) की रिपोर्ट के अनुसार रेलवे को 26 हजार 338 करोड रुपए का पिछले एक साल में घाटा हुआ।

इतिहास में पहली बार रेलवे को हुआ 26,338 करोड रुपये का घाटा, इतना है ऋण

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की नवीनतम विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक पायदान के नुकसान से सातवें स्थान पर खिसक गये जबकि आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन एशेज श्रृंखला में शानदार फॉर्म की बदौलत इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को हटाकर दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गये।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: जानिए, दक्षिण अफ्रीका सीरीज से पहले भारतीय खिलाड़ियों का हाल, विराट कोहली को हुआ नुकसान

गांधी परिवार के करीबी माने जाने वाले उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने 3 ट्वीट में संगठन को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने इन ट्वीट्स में कई संकेत दिए हैं।

'बहुत हो गया, बहुत तैर लिए'; उत्तराखंड कांग्रेस में भी घमासान? हरीश रावत के 3 ट्वीट्स ने उठाए कई सवाल, दिए कई बड़े संकेत

उत्तराखंड बीजेपी के अध्यक्ष मदन कौशिक और उत्तराखंड कांग्रेस के अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने दावा किया है कि 2022 में उनकी सरकार आ रही है। दोनों ने एक दूसरे पर निशाना साधा। मदन कौशिक ने कहा कि जो पार्टी अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव नहीं कर पा रही है वो उत्तराखंड में सरकार क्या देगी। 

भ्रष्टाचार के मुद्दे पर उत्तराखंड कांग्रेस- बीजेपी के अध्यक्ष में तीखी नोक-झोंक, लगे गंभीर आरोप

निजी क्षेत्र के कर्मचारी अपनी सेवानिवृत्ति को लेकर चिंतित हैं क्योंकि उनमें से ज्यादातर कम आय के कारण किसी भी सेवानिवृत्ति योजनाओं में निवेश नहीं कर पाते हैं। निजी क्षेत्र के ये कर्मचारी केंद्र सरकार की पेंशन योजना में 7 रुपये प्रति महीने का निवेश करके भी अपनी सेवानिवृत्ति को सुरक्षित कर सकते हैं।

प्रति दिन 7 रुपये का निवेश कर पाएं 60,000 रुपये की पेंशन, दूर होगी रिटायरमेंट की टेंशन

उत्तराखंड राज्य को देवभूमि कहा जाता है। देवी-देवताओं और आस्था का केंद्र ये राज्य खुद में कई पौराणिक कथाएं और रहस्य समेटे हुए हैं। उत्तारखंड के उत्तरकाशी जिले के  में महाभारत के खलनायक दुर्योधन और कर्ण के मंदिर है।  दुर्योधन का मंदिर नेतवार नामक जगह से करीब 12 किमी दूर ‘हर की दून’ रोड पर स्थ‍ित सौर गांव में है। वहीं, कर्ण का मंदिर नेतवार से डेढ़ मील दूर सारनौल गांव में है।

उत्तराखंड के इस गांव में आज भी रो रहे हैं पाताल लोक के राजा, इस कारण होती है दुर्योधन और कर्ण की पूजा

Xiaomi 11i HyperCharge के लिए लॉन्चिंग डेट की जानकारी कंपनी की ओर से दे दी गई है। लॉन्च डेट के बारे में कंपनी ने मीडिया इनवाइट भेजकर जानकारी दी है। कंपनी ने बताया है कि Xiaomi 11i HyperCharge को भारत में अगले साल 6 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा। ये कंपनी का भारत में पहला स्मार्टफोन होगा जो 120W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आएगा।

Xiaomi 11i HyperCharge भारत में 6 जनवरी को होगा लॉन्च, महज 15 मिनट में फुल चार्ज होगा ये फोन

इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा एशेज सीरीज में बल्ले से धमाल मचा रहे ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने इतिहास रच दिया है। लाबुशेन करियर में पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया है। 

ताजा ऐलान: कुछ साल पहले बस जगह भरने के लिये खिलाया गया था, अब दुनिया का नंबर.1 बल्लेबाज बना ये खिलाड़ी

देवभूमि उत्तराखंड विकास के पथ पर कैसे आगे बढ़ रहा है और इस दौरान कैसे विकास के रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करने की कोशिश की जा रही है, उस पर खास रोशनी उत्तराखंड के वन मंत्री हरक सिंह रावत ने खास रोशनी डाली है।

पहाड़ों से पलायन के लिए सिर्फ सड़कें, पेयजल और बिजली जिम्मेदार नहीं- हरक सिंह रावत

कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर चिंताओं के बीच एम्‍स चीफ डॉ. रणदीप गुलेरिया ने इसे लेकर आगाह किया है और कहा कि इससे बचाव के लिए दो बातों का ख्‍याल रखना व इनका अनुपालन किया जाना बेहद जरूरी है।

Omicron से कैसे हो बचाव? AIIMS चीफ ने सुझाए 2 उपाय, लोगों से की अपील- करें इसका पालन

भारत ने ओडिशा में बालासोर तट के पास बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रलय' का सफल परीक्षण किया है। सतह से सतह तक मार करने में सक्षम यह मिसाइल 150 से 500 किलोमीटर तक के लक्ष्‍य को भेद सकता है।

भारत ने किया 'प्रलय' का सफल परीक्षण, 500 किलोमीटर तक लक्ष्‍य भेद सकता है ये मिसाइल

मुझे प्रेरणा की आवश्‍यकता होती है तो मैं पहाड़ की तरफ देखता हूं। 'भावना मूल होती है, लेकि‍न कुछ जीवन के यथार्थ होते हैं, पहाड़ों में बहुत संघर्ष है। पहाड़ में प्रत‍िभाओं का भंडार है, लेक‍िन मंच और अवसर नहीं हैं। पहाड़ की आवश्‍यकताएं और चुनौत‍ियां अलग हैं, प्रगत‍ि हुई है, लेक‍िन उतनी नहीं ज‍ितनी होनी चाह‍िए।

'नवभारत नवनिर्माण मंच' में बोले प्रसून जोशी- पहाड़ में प्रत‍िभाओं का भंडार, लेक‍िन मंच और अवसर नहीं

कोरोना वायरस के वैरिएंट ओमिक्रोन की चिंताओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मसले पर गुरुवार को एक समीक्षा बैठक करने जा रहे हैं, जिसमें इस घातक संक्रामक रोग से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया जाएगा।

Omicron पर एक्शन में सरकार, कल समीक्षा बैठक करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि उनके बच्‍चों के इंस्‍टाग्राम अकाउंट्स तक हैक किए जा रहे हैं। कांग्रेस नेता के इन आरोपों पर सरकार ने संज्ञान लिया है और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने अब इसकी जांच किए जाने की बात कही है।

प्रियंका गांधी के बच्चों के इंस्टाग्राम किए जा रहे हैक! कांग्रेस नेता के आरोपों की जांच करेगा मंत्रालय

पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में बांग्लादेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाके में बीएसएफ के जवानों की तस्करों से मुठभेड़ हुई जिसमें एक तस्कर मारा गया है। इलाके की तलाशी के दौरान 197 बोतल फेंसेडिल, एक मोबाइल और 2 लोहे की हसिया बरामद हुई है।

बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करों का BSF पर हमला, एक तस्कर मुठभेड़ में ढेर

पणजी में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे लगता है कि आप लोग टीएमसी को काफी अहमियत देते हैं। मुझे लगता है कि टीएमसी के पास अभी 1% वोट शेयर भी नहीं है। 3 महीने पहले ही गोवा आया, लोकतंत्र ऐसे नहीं चलता। आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत है, आपको लोगों के बीच काम करने की जरूरत है।

गोवा में टीएमसी का अरविंद केजरीवाल ने किया विरोध, चुनावी रेस से बाहर है यह दल

देश में ओमीक्रोन वैरिएंट के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के इस नए वैरिएंट के अब तक 213 केस सामने आ चुके हैं। राजधानी दिल्ली ओमीक्रोन के एक बड़े केंद्र के रूप में उभरती दिख रही है। दिल्ली में ओमीक्रोन वायरस से संक्रमण की संख्या बढ़कर 57 हो गई है जबकि महाराष्ट्र में केस की संख्या 54 है।

दिल्ली पर बढ़ा ओमीक्रोन का खतरा, राजधानी में महाराष्ट्र से ज्यादा हुए केस  

दुबई के शासक शेख मोहम्‍मद बिन राशिद अल मकतूम और उनकी छठी पत्‍नी रहीं प्रिंसेस हया के बीच तलाक पर मुहर लग गई है। ब्रिट‍िश कोर्ट में इसका निपटारा हुआ, जिसमें अदालत ने दुबई के शेख को राजकुमारी हया को 5500 करोड़ रुपये की भारी-भरकम राशि का भुगतान करने के लिए कहा। ब्रिटेन में इसे सबसे बड़ा तलाक केस बताया जा रहा है।

दुबई के शासक को महंगा पड़ा तलाक, छठी पत्‍नी प्रिंसेस हया को देने पड़ेंगे 5500 करोड़ की भारी-भरकम राशि

संसद का शीतकालीन सत्र समय से पहले खत्म हो गया है। सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है। बता दें कि सत्र 23 दिसंबर तक चलने वाला था।

Parliament Winter Session Updates: संसद का शीतकालीन सत्र समय से पहले खत्म

बिहार में इन दिनों दो नाम चर्चा में हैं, पहले का नाम जीतन राम मांझी और दूसरे का नाम गजेंद्र झा है। जीतन राम मांझी ने हाल ही में बयान दिया जिसमें अपशब्दों का जिक्र था। ब्राह्मणों पर भद्दी टिप्पणी करने का आरोप लगा। लेकिन मामला जब बढ़ा तो उन्होंने सफाई दी कि उन्होंने अपने समाज के बारे में टिप्पणी की थी।

बेलगाम जुबां पर चली निलंबन की तलवार, बीजेपी नेता गजेंद्र झा पर एक्शन

हिंदू और हिंदुत्व पर इस समय देश में बहस छिड़ी हुई है। राहुल गांधी के मुताबिक हिंदू वो है जो सबको साथ लेकर चलता है और हिंदुत्व विचार के लोग अकेले चलना पसंद करते हैं। उनका कहना है कि आरएसएस और बीजेपी हिंदुत्व के पुजारी हैं।

हिंदू का चरित्र हिंदुत्व है, राहुल गांधी पर आरएसएस का कटाक्ष

भारत ने फ्रांस के साथ राफेल लड़ाकू विमानों की डील में ऑफसेट वादों को पूरा करने में देरी पर फ्रांसीसी कंपनी दसॉल्‍ट एविएशन पर जुर्माना लगाया है। सरकार ने यह फैसला उस नई नीति के तहत लिया है, जिसमें ऑफसेट प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं करने पर विदेशी कंपनियों के खिलाफ सख्‍ती का प्रावधान है।

बड़ा फैसला! राफेल फाइटर डील में ऑफसेट वादों को पूरा करने में देरी पर सरकार ने फ्रांसीसी कंपनी पर लगाया जुर्माना

झारखंड विधानसभा ने मंगलवार को मॉब वायलेंस एंड मॉब लिंचिंग बिल, 2021 को पारित कर दिया जिसका उद्देश्य राज्य में संवैधानिक अधिकारों की "प्रभावी सुरक्षा" प्रदान करना और भीड़ की हिंसा को रोकना है। एक संशोधन को शामिल करने के बाद, विधेयक पारित किया गया और राज्यपाल को उनकी सहमति के लिए भेजा गया।

झारखंड में अब लिंचिंग पर लगाम, विधानसभा से कानून पारित

दुनिया के विभिन्‍न देशों में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर डब्‍ल्‍यूएचओ ने चेताया है और कहा कि यूरोप में यह एक और तूफान की वजह बन सकता है। WHO के शीर्ष अधिकारी ने इसे लेकर विभिन्‍न देशों की सरकारों से पूरी तरह तैयार रहने के लिए भी कहा है।

Omicron: 'यूरोप में आने वाला है एक और तूफान', WHO ने चेताया, कहा- रहना होगा तैयार

दुनिया के अलग अलग मुल्कों की तरह भारत में भी ओमिक्रॉन के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इन सबके बीच आईआईटी के शोधकर्ता का कहना है कि फरवरी में पीक पर पहुंचने के बाद केस की संख्या में कमी आएगी।

फरवरी में पीक पर पहुंच सकते हैं ओमिक्रॉन केस, बाद के महीनों में आने लगेगी कमी

केंद्र सरकार ने कोविड 19 के ओमीक्रोन वेरिएंट को लेकर राज्यों को आगाह किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को सूचित किया कि नया ओमीक्रोन वेरिएंट कोरोना वायरस के प्रमुख डेल्टा वेरिएंट की तुलना में तीन गुना अधिक संक्रामक है। मंत्रालय ने राज्यों को वॉर रूम्स को एक्टिव करने और जिला स्तर पर सभी ट्रेंड्स और बढ़ोतरी का विश्लेषण करने के लिए कहा है।

'डेल्टा की तुलना में ओमीक्रोन तीन गुना अधिक संक्रामक'; केंद्र ने राज्यों को चेताया, उछाल पर नजर रखने को कहा

इतिहास में 22 दिसम्बर का दिन कई बड़ी घटनाओं के साथ दर्ज है। वर्ष 2010 में इसी दिन अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक कानून को मंजूरी देकर सेना में समलैंगिकों की सेवाओं को कानूनी मान्यता दे दी थी।

आज का इतिहास, 22 दिसंबर:अमेरिका में समलैंगिकों को सेना में भर्ती का कानूनी अधिकार मिला

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर