ताजा खबर, 23 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
Updated Jan 24, 2021 | 00:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज की ताजा खबर, 23 जनवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शनिवार, 23 जनवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj Ki Taza Khabar
23 जनवरी की बड़ी और प्रमुख खबरें 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज असम के शिवसागर जिले स्थित जेरेंगा पठार में रहने वाले भूमिहीन मूल निवासियों के लिए 1.6 लाख भूमि पट्टा वितरण अभियान की शुरुआत की। उन्होंने 10 लाभार्थियों को आवंटन प्रमाण पत्र भेंटकर इस अभियान की शुरुआत की। इससे पहले पीएम मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और कहा कि देश की आजादी के लिए उनके त्याग व समर्पण को हमेशा याद किया जाता रहेगा। यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:

भारतीय क्रिकेट टीम की ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत के बाद टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने ड्रेसिंग रूम में टीम को संबोधित करते हुए कुलदीप यादव और कार्तिक त्यागी की तारीफ की।
ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीत के बाद कैप्टन रहाणे ने कुलदीप यादव से कहा शुक्रिया, कहा-'तुम्हारा टाइम आएगा'

दिल्ली के सिंघु बार्डर पर जिस नकाबपोश शख्स को पकड़ा गया था उसके बारे में सोनीपत पुलिस ने विस्तार से जानकारी दी है।
सिंघु बार्डर पर पकड़े गए नकाबपोश की यह है कहानी, सोनीपत पुलिस ने दी जानकारी

तमिलनाडु के त्रिपुर में कांग्रेस सांसद रोड शो किया और कहा कि नए कृषि कानून किसानों के लिए नोटबंदी की तरह है। यह सरकार किसानों और आम लोगों से संवाद की जगह कुछ खास लोगों से बंद कमरे में चर्चा करती है।
नए कृषि कानून किसानों के लिए नोटबंदी की तरह, मोदी सरकार पर राहुल गांधी ने साधा निशाना

जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती इलाकों में बीएसएफ को सुरंग खोजने की कवायद में एक और कामयाबी मिली।
आतंक की एक और सुरंग आई सामने, बीएसएफ को बड़ी कामयाबी

देश आज नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है। इस मौके पर आखिर उनकी बेटी अपने पिता को कैसे याद कर रही हैं? क्‍या आप जानते हैं कहां रहती हैं, क्‍या करती हैं वो?
अपने पिता के बारे में क्‍या सोचती हैं नेताजी सुभाष चंद्र बोस की बेटी? आप जानते हैं क्‍या करती हैं वो?

किसानों और केंद्र सरकार के बीच कृषि कानून पर 11 दौर की बातचीत हो चुकी है। लेकिन नतीजा सिफर रहा है। ऐसे में आगे क्या हो सकता है और जानकारों की क्या राय है यह समझना जरूरी है।
Farmers Protest: आखिर आरपार वाली लड़ाई की मूड में क्यों हैं किसान, किसका नफा और किसका नुकसान यहां समझें

नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर केंद्र सरकार के संस्‍कृति मंत्रालय की ओर से कोलकाता में मुख्‍य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे हुए हैं।
'किसी को आमंत्रित कर बेइज्‍जत करना ठीक नहीं', पीएम मोदी के कार्यक्रम में नारेबाजी से नाराज हुईं 'दीदी' [Video]

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जन्म जयंती पर कोलकाता में हलचल है। टीएमसी ने जहां देशनायक के तौर पर उन्हें याद किया वहीं बीजेपी पराक्रम दिवस के तौर पर मना रही है।
Parakram Diwas: विक्टोरिया मेमोरियल में पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम ममता बनर्जी भी मौजूद

बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री व आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद की सेहत में लगातार गिरावट आ रही है। उन्‍हें सांस लेने में तकलीफ हो रही है और किडनी भी 25 प्रतिशत ही काम कर रहा है।
अब दिल्‍ली के AIIMS में होगा लालू प्रसाद का इलाज, छाती में संक्रमण, निमोनिया से बिगड़ी सेहत

देश अपने महान सपूत नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है। इसे 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाया जा रहा है। इस मौके पर पश्चिम बंगाल में एक भव्‍य जुलूस निकाला गया।
एक देश की 4 राजधानियां! नेताजी की 125वीं जयंती पर बंगाल की सीएम ने रखा खास प्रस्‍ताव

मध्य प्रदेश के भोपाल में हाथरस जैसा कांड हुआ है। यहां यौन शोषण की शिकार पीड़िता के शव को पुलिस सीधे श्मशान घाट ले गई और उसका अंतिम संस्कार कर दिया। कांग्रेस सरकार पर हमलावर बनी हुई है।

भोपाल में भी हाथरस जैसा कांड, मां करती रही इंतजार, शव को श्मशान ले गई पुलिस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को शिवसागर जिले स्थित जेरेंगा पठार में रहने वाले भूमिहीन मूल निवासियों के लिए 1.6 लाख भूमि पट्टा वितरण अभियान की शुरुआत की और इस अवसर पर राज्य की पूर्ववर्ती सरकारों पर आजादी के दशकों बाद भी लाखों आदिवासियों और असम के मूल निवासी परिवारों को भूमि स्वामित्व अधिकारों से वंचित रखने का आरोप लगाते हुए निशाना साधा। 

असम: PM मोदी ने भूमिहीन लोगों के लिए जमीन के पट्टों का वितरण किया, निशाने पर रहीं पहले की सरकारें

सिंघु बॉर्डर पर जिस कथित शूटर को किसानों ने पकड़ा था उसने अब यूटर्न लेते हुए खुद किसानों पर ही गंभीर आरोप लगाए हैं और कहा कि उसे अगवा कराकर दबाव में मीडिया के सामने झूठ बोलने को कहा गया था।

'अगवा कर किसान प्रदर्शनकारियों ने पीटा और बुलवाया झूठ', सिंघु बॉर्डर पर पकड़े गए 'शूटर' का हैरानी भरा दावा

दिल्ली की एक अदालत ने आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती को 2016 के एक मामले में दोषी ठहराया है। उन पर AIIMS के सुरक्षाकर्मियों के साथ मारपीट करने का आरोप था।

AIIMS के सुरक्षा गार्ड्स से मारपीट का मामला; AAP विधायक सोमनाथ भारती दोषी करार, 2 साल की सजा

वॉशिंगटन सुंदर ऐतिहासिक गाबा टेस्‍ट में चार विकेट चटकाए और 84 रन बनाए। सुंदर ने पहली पारी में शार्दुल ठाकुर के साथ शतकीय साझेदारी की, जिसकी बदौलत टीम इंडिया की मैच में वापसी हुई।

वॉशिंगटन सुंदर के बारे में बड़ा खुलासा, टेस्‍ट मैच के बीच में दुकान गए और...

गणतंत्र दिवस के मौके पर किसान राजधानी दिल्ली में अपनी ट्रैक्टर रैली को निकालने पर अड़े हुए हैं और इसके लिए तैयारियां भी जोर शोर से चली हुई हैं। वहीं पुलिस किसानों से लगातार आग्रह कर रही है कि वो यहां ट्रैक्टर मार्च ना निकालें। इन सबके बीच शुक्रवार रात एक ऐसी घटना घटी जिसने सबकी तरफ अपना ध्यान खींचा। 

जानिए कौन हैं सिंघु बॉर्डर पर पकड़ा गया 'शूटर', निशाने पर थे ये चार किसान नेता

कोरोना वायरस के चलते इस बार दिल्ली के राजपथ पर होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड पहले की तुलना में काफी अलग होगी। इस बार कोई मुख्य अतिथि नहीं है।

इस बार कोई चीफ गेस्ट नहीं, कोरोना ने बदल दी गणतंत्र दिवस समारोह की रंगत

गुजरात के कच्छ जिले के नाना दिनारा गांव का पशुपालक इस्माइल सामा जो 2008 में लापता हो गया था और बाद में पाकिस्तानी जेल में पाया गया था, उसे 14 जनवरी को इस्लामाबाद हाई कोर्ट के एक आदेश के बाद रिहा कर दिया गया है। 

2008 से पाकिस्तान की जेल में बंद रहा ये भारतीय, 9 साल तक परिवार को नहीं थी जानकारी, अब आ पाया वापस

वरुण धवन और नताशा दलाल की शादी में 1 दिन ही बाकी है। बचपन के दोस्त वरुण धवन और नताशा दलाल 24 जनवरी को अलीबाग के मेंशन हाउस में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। दोनों पूरे परिवार की मौजूदगी में सात फेरे लेंगे।

इस आलीशान मेंशन में हो रही वरुण धवन-नताशा दलाल की शादी, 4.5 लाख है एक दिन का खर्चा, देखें इनसाइड फोटोज

पूरा विश्व इस समय कोरोना संकट से निपटने के तमाम उपाय कर रहा है। विश्व के कई देशों में वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो गया है लेकिन कई देश ऐसे हैं जो अभी भी टीके यानि वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं और ऐसे में भारत दुनिया के अन्य देशों की मदद के लिए आगे आया है।

जानिए क्यों ब्राजीली राष्ट्रपति ने संजीवनी ले जाते हनुमान जी की तस्वीर की ट्वीट, कहा- धन्यवाद भारत!

विजय माल्या ने पहली बार स्वीकार किया है कि उसने ब्रिटेन में ही रहने के लिए एक और विकल्प आजमाया है। लंदन के हाई कोर्ट में चल रहे दीवालिया मामले में शराब कारोबारी माल्या के वकील फिलिप मार्शल ने अदालत में इसकी जानकारी दी है। 

विजय माल्या ने स्वीकारा, भारत में प्रत्यर्पण से बचने के लिए ब्रिटेन में ही रहने का 'एक और विकल्प' आजमाया

अपनी गेंदबाजी से विरोधियों को बुरे सपने दिखाने वाले सौरभी कुमार में बल्‍लेबाजी करके रन बनाने की भी क्षमता है। सौरभ कुमार घरेलू क्रिकेट में उत्‍तर प्रदेश का प्रतिनिधित्‍व करते हैं।

कौन है सौरभ कुमार? इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए टीम इंडिया के नए नेट गेंदबाज

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) से इस्तीफा देकर राजनीतिक दल बनाने और फिर राजनीति को को अलविदा कहने वाले कश्मीर के शाह फैसल एक बार फिर सुर्खियों में हैं और इस बार कारण अलग हैं। 

सरकार के आलोचक रहे पूर्व IAS शाह फैसल हुए PM मोदी के मुरीद, कहा- उनका ये कदम जगत गुरु बनने वाला

देश आज महान सपूत सुभाष चंद्र बोस की जयंती मना रहा है। उनकी शौर्य गाथा उनके साहस और आजादी को लेकर उनके जज्बे को दर्शाती है तो उनसे जुड़ा गुमनामी बाबा का एक किस्‍सा भी है, जो 1980 के दशक में खूब चर्चे में रहा था।

सुभाषचंद्र बोस या गुमनामी बाबा! फैजाबाद के एक कमरे से मिले सामानों से जब गहरा गया था रहस्‍य

सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसान नेताओं ने आरोप लगाया कि 26 जनवरी को प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली के दौरान उनमें से चार लोगों की हत्या किए जाने और अशांति पैदा करने की साजिश रची गई है।

ट्रैक्टर रैली में 4 किसान नेताओं को गोली मारने की थी साजिश! सिंघु बार्डर से पकड़ा गया संदिग्ध

राजस्थान के बाड़मेर का एक युवक गर्लफ्रेंड के घर पर पकड़े जाने के बाद इतना डर गया कि वो भाग कर पाकिस्तान जा पहुंचा। वहां पाकिस्तानी रेंजर्स ने उसे गिरफ्तार कर लिया। अब उसे वापस लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

गर्लफ्रेंड के घर से भागा शख्स जा पहुंचा पाकिस्तान, जा फंसा बड़ी मुश्किल में, जानें पूरा मामला

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत अपनी क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए हर संभव कदम उठाएगा।

भारत कभी किसी से युद्ध नहीं चाहता, लेकिन भूमि पर अतिक्रमण बर्दाश्‍त नहीं, देंगे करारा जवाब: राजनाथ सिंह 

नए कृषि कानूनों पर किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच शुक्रवार को हुई बातचीत में नतीजा नहीं निकला। किसान संगठनों ने कहा कि जिस तरह से कृषि मंत्री को सिर्फ 15 मिनट का समय दिया वो अपमान जनक था। इन सबके बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार की तरफ से उत्तम प्रस्ताव दिया गया और अब किसानों को ही विचार करना है।

Farms Laws: किसानों से बातचीत के लिए सरकार खुले मन से तैयार, पीएम मोदी की नीयत पर शक बेमानी'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर