आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 24 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 24 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 24 अप्रैल (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 24 April 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 24 अप्रैल की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar :आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर के दौरा किया जहां वह राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए। महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा पर शुरू हुई महाभारत आज भी चली। गिरफ्तार नवनीत राणा और रवि राणा जेल भेजे गए। अशोक गहलोत ने नेतृत्व परिवर्तन की खबरों के बीच बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि  मेरा इस्तीफा सोनिया गांधी के पास रहता है। जहांगीरपुरी हिंसा के एक हफ्ते बाद हिंदू और मुसलमान तिरंगा यात्रा निकाला। जिसमें लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

हनुमान चालीसा विवाद में गिरफ्तार अमरावती के सांसद नवनीत राणा और उनके पति विधायक रव‍ि राणा को अलग-अलग जेल भेजे गए। राणा के घर के बाहर विरोध-प्रदर्शन करने के आरोप में शिवसेना के 13 कार्यकर्ता गिरफ्तार किए गए।
हनुमान चालीसा विवाद: जेल भेजे गए नवनीत राणा और रवि राणा, दोनों पर राजद्रोह का केस

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों के साथ सुरक्षा बलों की मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ तीन आतंकी ढेर हो गए। आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिलने के बाद पुलिस और सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी।
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों में मुठभेड़, तीन आतंकी ढेर

लता मंगेशकर के पिता मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की 80वीं पुण्य तिथि पर पीएम मोदी को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मुंबई में आयोजित इस सामारोह में आशा भोसले में लता दीदी की यादों के ताजा किया गया।
आशा भोसले ने ऐसे की दीदी लता मंगेशकर की मिमिक्री, मुस्कुरा दिए पीएम नरेंद्र मोदी भी

दिवंगत सिंगर लता मंगेशकर के भाई और सिंगर हृदयनाथ मंगेशकर को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हृदयनाथ मंगेशकर के बेटे और सिंगर आदिनाथ मंगेशकर ने रविवार को इसकी पुष्टि की है। आदिनाथ ने कहा कि डॉक्टरों का कहना है कि हृदयनाथ का स्वस्थ्य बेहतर हो रहा है और 10 दिनों में उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी।
लता मंगेशकर के भाई हृदयनाथ मंगेशकर अस्पताल में भर्ती, बेटे ने की पुष्टि

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों के साथ सुरक्षा बलों की मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ तीन आतंकी ढेर हो गए। आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिलने के बाद पुलिस और सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी।
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों में मुठभेड़, तीन आतंकी ढेर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई में पहले लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार में शामिल हुए। वहां उन्हें पहला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से समानित किया गया। मेरे लिए लता दीदी सुर साम्राज्ञी के साथ साथ मेरी बड़ी बहन भी थीं। उनसे मुझे बहन जैसा प्रेम मिला हो।
पीएम मोदी को मिला पहला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार, बोले- लता दीदी सुर साम्राज्ञी के साथ साथ मेरी बड़ी बहन भी थीं

जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के बाद आज दोनों समुदाय के लोगों ने मिलकर तिरंगा यात्रा निकालकर भाईचारे और अमन का पैगाम  दिया है।
जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के बाद कड़ी सुरक्षा में निकली 'तिरंगा यात्रा', दिया भाईचारे और अमन का पैगाम-VIDEO

महाराष्ट्र में हनुमाना चालीसा पर विवाद जारी है और महाराष्ट्र के अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा को जेल भेज दिया गया है। मुंबई की बांद्रा कोर्ट ने दोनों को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा है। मुंबई पुलिस को झटका देते हुए कोर्ट ने पुलिस कस्टडी की मांग खारिज कर दी, दोनों 6 मई तक जेल में रहेंगे। 
हनुमान चालीसा विवाद पर बीजेपी नेता ने CM उद्धव को बताया नया Dawood, बीजेपी ने की महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन की मांग

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) के दूसरे संस्करण का आगाज रविवार से हो गया है। इस बार इन खेलों का आयोजन कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में हो रहा है। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बेंगलुरु में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
आज से खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेलों का हुआ आगाज, 275 गोल्ड मेडल होंगे दांव पर

अमेठी में खुदकुशी करने वाली महिला इंस्पेक्टर के परिजनों से मिलने के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि पुलिस को दबाव में काम करना पड़ रहा है इस वह ऐसा कदम उठा रही है। इसे विधानसभा में उठाएंगे।
खुदकुशी करने वाली महिला इंस्पेक्टर के परिजनों से मिले अखिलेश यादव, बोले- राजनीतिक दबाव में काम कर रही है पुलिस

पंजाब के सीएम भगवंत मान 25 अप्रैल को दिल्ली जा रहे हैं, बताया जा रहा है कि वो दिल्ली के सीएम और आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल के साथ मिलकर दिल्ली सरकार के स्कूलों और मोहल्ला क्लीनिकों की विजिट करने वाले हैं, इस विजिट में शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्री और दोनों राज्यों के शीर्ष अधिकारी भी साथ रहेंगे।
पंजाब सीएम भगवंत मान आ रहे हैं दिल्ली, करेंगे 'सरकारी स्कूलों' और 'मोहल्ला क्लीनिक' का दौरा

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले का मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा ने लखीमपुर खीरी जिला कोर्ट में सरेंडर किया। सुप्रीम कोर्ट ने 18 अप्रैल को एक सप्ताह के भीतर सरेंडर करने को कहा था।
लखीमपुर खीरी हिंसा मामला: मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा ने किया सरेंडर, सुप्रीम कोर्ट ने रद्द की थी जमानत

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पुडुचेरी में श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती समारोह का उद्घाटन किया और उन्होंने का कि अगर भारत की आत्मा को समझना है तो श्री अरबिंदो को सुनना और पढ़ना चाहिए।
श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती पर बोले अमित शाह, भारत की आत्मा को समझना चाहते हैं तो इन्हें पढ़ें और सुनें  

गुवाहाटी नगर निगम चुनाव के सभी वार्ड के परिणाम घोषित हो गए हैं। बीजेपी ने शानदार सफलता अर्जित करते हुए 60 में से 57 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि एक सीट उसके सहयोगी दल के खाते में गई है।   परिणाम रविवार को घोषित हो गए। आम आदमी पार्टी ने यहां पूरी ताकत के साथ चुनाव लड़ा था औऱ दावा किया था कि वह चुनावों में शानदार जीत हासिल करेगी लेकिन उसके खाते में महज एक ही सीट आई है।
GMC Election Results: गुवाहाटी नगर निगम चुनाव में BJP ने 60 में से 58 सीट जीतकर रचा इतिहास, कांग्रेस का सूपड़ा साफ

महाराष्ट्र के अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा को जेल भेज दिया गया है। मुंबई की बांद्रा कोर्ट ने दोनों को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा है। मुंबई पुलिस को झटका देते हुए कोर्ट ने पुलिस कस्टडी की मांग खारिज कर दी। दोनों 6 मई तक जेल में रहेंगे। इस बीच 29 अप्रैल को जमानत याचिका पर सुनवाई होगी और दोनों पक्षों को 27 अप्रैल तक अपना जवाब दाखिल करना होगा। 
मुंबई: सांसद नवनीत राणा और उनके पति रवि राणा को जेल में भेजा गया, 6 मई तक न्यायिक हिरासत में भेजा

आम आदमी पार्टी (AAP) ने आज सुबह कुछ तस्वीरों के साथ एक ट्वीट किया, जिसमें लिखा कि केरल के गणमान्य व्यक्तियों ने शिक्षा क्रांति देखने के लिए दिल्ली सरकार के स्कूलों का दौरा किया। उन्होंने कहा कि सुविधाओं के इतने अच्छे होने की उम्मीद नहीं थी। 
केरल मॉडल बनाम दिल्ली मॉडल: केरल के मंत्री सिरे से खारिज किया AAP का दावा, साथ ही किया ये बड़ा क्लेम

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू-कश्मीर दौरे में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, ग्रामीण विकास पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह भी साथ होंगे। पीएम के कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए प्रशासन और पंचायती राज मंत्रालय की ओर से पूरी ताकत लगाई गई है।
PM Modi Jammu and Kashmir Visit Live updates: जम्मू पहुंचे पीएम मोदी, कई योजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

यूपी के उन्नाव से भाजपा सांसद साक्षी महाराज ने बांग्लादेश की एक तस्वीर को अपने फेसबुक पेज पर साझा करते हुए भड़काऊ पोस्ट शेयर की है। साक्षी महाराज ने इस तस्वीर का हवाला देते हुए हिंदुओं से मुसलमानों के हमलों के लिए खुद को तैयार रखने और ऐसे किसी भी 'जिहादी' हमले को रोकने के लिए अपने घरों में शीतल पेय की बोतलें तथा धनुष-बाण रखने का आग्रह किया। साक्षी महाराज की इस पोस्ट को 700 से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं जबकि बड़ी संख्या में लोग कमेंट्स भी कर रहे हैं।
साक्षी महाराज ने बांग्लादेश की तस्वीर शेयर कर लिखा- ..घर में रखें कोल्ड ड्रिंक की पेटियां और ऑरिजनल तीर कमान

बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने मुंबई में खुद पर हुए हमले को लेकर कहा है कि मैंने केंद्र में गृह सचिव को हमले की जानकारी दी है। उन्होंने हमले की रिपोर्ट मांगी है। एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली जाएगा और वहां के अधिकारियों से मुलाकात करेगा। 
किरीट सोमैया पर हुआ हमला, संजय राउत ने कहा- उन पर गंभीर आरोप बीजेपी को दुख नहीं होना चाहिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम का यह 88वां एपिसोड है। इस दौरान पीएम मोदी ने भीम ऐप से लेकर ऐतिहासिक म्यूजियम और वैदिक गणित तथा जल संरक्षण जैसे मुद्दों का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि नए विषयों के साथ, नए प्रेरक उदाहरणों के साथ, नए-नए संदेशों को समेटते हुए, एक बार फिर मैं आपसे ‘मन की बात’ करने आया हूँ |
Mann Ki Baat: 'मन की बात' में बोले PM मोदी- जल से जुड़ा हर प्रयास, हमारे कल से जुड़ा है

Maharashtra के Amravati से सांसद Navneet Rana आजकल सुर्खियों में हैं। उन्‍होंने राज्‍य के CM Uddhav Thackeray के घर मातोश्री के बाहर Hanuman chalisa का पाठ करने का ऐलान किया। जिसके बाद के Shiv Sena के कार्यकताओं ने Navneet Rana के घर तोड़-फोड़ की। अब इस पुरे मामले में खार Police Station में 600-700 Shiv Sena के कार्यकताओं के खिलाफ Case दर्ज हुआ है। 
हनुमान चालीसा को लेकर महाराष्ट्र में घमासान, गिरफ्तार सांसद नवनीत राणा के घर शिवसैनिकों ने मचाया तांडव!

दिल्ली के हिंसा प्रभावित जहांगीरपुरी इलाके में आज शांति की अपील करते हुए हिंदू-मुस्लिम मिलकर तिरंगा यात्रा निकालेंगे। दिल्ली पुलिस ने इसके लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए हैं। इससे पहले हिंसा प्रभावित जहांगीरपुरी के सी-ब्लॉक में स्थानीय शांति समिति के प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को बैठक कर आपसी सौहार्द बनाए रखने की अफील की और यह सुनिश्चित करने का संकल्प लिया कि इस तरह की घटनाएं फिर से ना हों।
Jahangirpuri: जहांगीरपुरी में आज तिरंगा यात्रा निकालेंगे हिंदू और मुसलमान, लोगों से शांति बनाए रखने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले जम्मू में संदिग्ध धमाका हु्आ है। बिश्नाह इलाके में खुले खेते में धमाका हुआ है। सुरक्षा बल मौके पर पहुंचे हुए हैं। आज पंचायती राज दिवस के मौक पर पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया कि जम्मू के बिश्नाह के ललियान गांव में खुली कृषि भूमि में ग्रामीणों द्वारा एक संदिग्ध विस्फोट की सूचना मिली।
आज जम्मू-कश्मीर जाएंगे PM मोदी, उससे पहले बिश्नाह में हुआ धमाका, पुलिस को है ये अंदेशा

 वैश्विक एयरलाइंस निकाय आईएटीए का कहना है कि भारत द्वारा चीन के नागरिकों को जारी किए गए पर्यटक वीजा अब वैध नहीं हैं। शीर्ष सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, भारत अभी भी चीनी नागरिकों को व्यापार, रोजगार, राजनयिक और आधिकारिक वीजा दे रहा है। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, भारत द्वारा चीनी पर्यटकों को टूरिस्ट वीजा नहीं देने का फैसला ऐसे समय में हुआ है जब 20,000 से अधिक भारतीय छात्रों को वापस लौटने की अनुमति नहीं दे रहा है।
भारत ने अब ड्रैगन को उसी की भाषा में दिया जवाब, चीनी नागरिकों के लिए पर्यटक वीजा किए निलंबित

प्रवर्तन निदेशालय (ED) की चार्जशीट में यस बैंक के को-फाउंडर राणा कपूर ने पूछताछ में बड़ा खुलासा किया है। राणा कपूर ने खुलासा किया है कि उन्हें प्रियंका गांधी से एमएफ हुसैन की पेंटिंग खरीदने के लिए मजबूर किया गया था और इस पैसे का इस्तेमाल सोनिया गांधी के इलाज में हुआ।
राणा कपूर का दावा- मजबूरी में प्रियंका गांधी से खरीदी थी पेंटिंग, पद्म सम्मान दिलाने का था वादा

 पाकिस्तान को नया प्रधानमंत्री बने शहबाज शरीफ को गिनती के 15 दिन भी नहीं हुए हैं कि उनकी कुर्सी अभी से ही डोलने लगी है । शहबाज शरीफ को उनके ही सहयोगी ने सिर्फ एक साल का अल्टीमेटम दिया है । इसके अलावा बिलावल भुट्टो भी शहबाज शरीफ के लिए मुश्किलें खड़ी करने लगे हैं। ऐसा लग रहा है कि शहबाज एक साल भी पीएम की कुर्सी पर नहीं रह पाएंगे।
पाकिस्तान के नए PM का काउंटडाउन! कभी भी जा सकती है शहबाज की कुर्सी ?

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि कश्मीर फाइल्स नाम की फिल्म सभी को धार्मिक नफरत भड़काने के लिए दिखाई गई। हाल ही में कोल्हापुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के दौरान फिल्म कश्मीर फाइल्स भाजपा के पक्ष में मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए दिखाई गई। सौभाग्य से कोल्हापुर के लोगों ने इस राजनीति को खारिज कर दिया (जैसा कि कांग्रेस उम्मीदवार की जीत हुई)। 
शरद पवार का बड़ा बयान- धार्मिक नफरत भड़काने के लिए सभी को दिखाई गई कश्मीर फाइल्स फिल्म

महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा और लाउडस्पीकर पर राजनीति तकरार तीव्र होती जा रही है, अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा को खार पुलिस ने अरेस्ट कर लिया। दोनों के खिलाफ अपने बयानों से धर्म, जाति के आधार पर विद्वेष फैलाने का आरोप है। सूचना पर खार पुल‍िस स्‍टेशन पहुंचे बीजेपी नेता किरीट सोमैया की कार पर कुछ लोगों ने पथराव कर द‍िया। 
BJP नेता किरीट सोमैया पर मुंबई के खार पुलिस स्टेशन के बाहर शिवसैनिकों का हमला, चेहरे से निकला खून

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल(रविवार) को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जा रहे हैं। राज्य के अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में शामिल होकर जम्मू से देश भर के सभी पंचायती राज प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के विकास को लेकर लगातार प्रतिबद्धिता जाहिर करने वाले प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी का आज जम्मू-कश्मीर दौरा, राज्य को देंगे 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की सौगात

चंडीगढ़ सेक्टर 45 स्थित बुड़ैल जेल की दीवार के पीछे संदिग्ध गतिविधि देखने के बाद पुलिस वहां पर मौके पर पहुंची तो उसे कुछ कुछ आपत्तिजनक सामग्री मिली है, दमकल विभाग, ऑपरेशन सेल और मोहाली पुलिस भी मौके पर पहुंची और इसकी जांच की गई,एसएसपी चंडीगढ़ कुलदीप सिंह भी मौके पर पहुंचे।
चंडीगढ़ में बुड़ैल जेल के पीछे संदिग्ध गतिविधि, मिली खतरनाक सामिग्री, विस्फोटक होने की आशंका

राजस्थान (Rajsthan) में क्या नेतृत्व परिवर्तन हो सकता है? ये सवाल वहां की फिजांओं में तैर रहा है, वहीं इस सबके बीच सूबे के सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने कहा कि जब वे 1998 में पहली बार मुख्यमंत्री बना तब से मैंने सोनिया गांधी को अधिकृत कर रखा है उन्होंने मुझे सीएम बनने का मौका दिया और मेरा इस्तीफा तो स्थायी रूप से सोनिया गांधी के पास है।
Rajasthan CM:नेतृत्व परिवर्तन के सवाल पर सीएम गहलोत का बड़ा बयान-मेरा इस्तीफा 1998 से सोनिया गांधी के पास रखा है

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर