ताजा खबर, 24 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 24 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है, यहां पढ़ें बुधवार 24 जून की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 23 june 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर, 24 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस की स्थिति में सुधार होता नहीं दिख रहा है। भारत में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 4,40,215 हो गई है। राजधानी दिल्ली के हालात ठीक नहीं हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 62 हजार को पार कर गई है। यहां संक्रमण की दर में काफी तेजी देखी जा रही है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस के दौरे पर हैं। वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव बना हुआ है। इस तनाव को कम करने के लिए भारत और चीन के बीच आज संयुक्त सचिव स्तर की वार्ता होने वाली है। देश और विदेश की खबरों पर हमारी नजर बनी रहेगी। आइए एक नजर डालते हैं अब तक के प्रमुख घटनाक्रमों पर-

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) ने बुधवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में 2020 में 4.5 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है और यह ऐतिहासिक गिरावट होगी।उसने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी और इसकी रोकथाम के उपायों के चलते अधिकांश आर्थिक गतिविधियां ठप होने के कारण इतनी बड़ी गिरावट आने का अनुमान है।

IMF ने कहा-भारतीय अर्थव्यवस्था में 2020 में 4.5 प्रतिशत की गिरावट आने के आसार

आधार को पैन से जोड़ने की समयसीमा 31 मार्च 2021 तक बढ़ाई गई है। इस साल मार्च के महीने में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) को आधार से जोड़ने की समयसीमा को पूर्व की समय सीमा 31 मार्च, 2020 से बढ़ाकर 30 जून, 2020 कर दिया था। 

Aadhar PAN link deadline: आधार को PAN से जोड़ने की समयसीमा 31 मार्च 2021 तक बढ़ाई

सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 का आयकर विवरण दाखिल करने की समयसीमा बढ़ा दी है,सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिये मूल अथवा संशोधित आयकर रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा को 31 जुलाई 2020 तक बढ़ा दिया है। 

Income Tax: करदाताओं को बड़ी राहत, इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की तारीख बढ़ी

भारत और चीन बीच राजनयिक वार्ता के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में स्थिति सहित सीमावर्ती क्षेत्रों के घटनाक्रमों पर विस्तार से चर्चा की। भारतीय पक्ष ने पूर्वी लद्दाख में हुए हालिया घटनाक्रम पर अपनी चिंता से चीन पक्ष को अवगत कराया।

पूर्वी लद्दाख में तनाव पर भारत-चीन के बीच बातचीत, LAC के सम्मान पर दिया जोर: विदेश मंत्रालय

सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में पुलिस को फाइनल पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट मिल गई है। 14 जून को सुशांत ने फांसी लगाकर जान दे दी थी। मुंबई के जुहू स्थित कूपर अस्पताल में उनका पोस्‍टमार्टम हुआ और उनके ऑर्गन जे.जे. हॉस्पिटल भेजे गए। तब पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में मौत की वजह Asphyxia बताई गई। 

Sushant Singh Rajput Suicide: सुशांत सिंह राजपूत की सामने आई फाइनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट, पता चला मौत का कारण

उत्तर प्रदेश स्थित कुशीनगर का अपना विशेष महत्व है, देश के टूरिस्ट मैप पर इसका खास स्थान है और देश विदेश से लाखों टूरिस्ट यहां आते हैं, इसको लेकर बुघवार को बड़ी खबर सामने आई जब केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश में चौथे इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मंजूरी दे दी।

Kushinagar Airport: कुशीनगर में बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, पूर्वांचल के विकास को लगेंगे पंख

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर टेस्ट क्रिकेट को शीर्ष प्रारूप करार देते हुए कहा है कि वो भाग्यशाली हैं कि भारत की ओर से पांच दिवसीय प्रारूप में खेल पाए। टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे सफल कप्तान कोहली ने ट्वीट किया, ‘कुछ भी चीज सफेद कपड़ों (टेस्ट क्रिकेट) में कड़ा मैच खेलने के करीब नहीं है। मैं भाग्यशाली हूं कि भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल सका।’

विराट कोहली ने फिर बयां किया 'सफेद जर्सी' को लेकर अपना प्यार, रैंकिंग में अब भी स्मिथ से जारी है जंग

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान अपने मंत्रिमंडल का जल्द ही विस्तार कर सकते हैं। मंत्रिमंडल के विस्तार पर चर्चा करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को नई दिल्ली में भाजपा आलाकमान से मिल सकते हैं। 

Madhya Pradesh: जल्द हो सकता है कैबिनेट का विस्तार, दिल्ली में आलाकमान से मिल सकते हैं शिवराज सिंह चौहान​

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में रहने वाले हिंदू समुदाय को आखिरकार अब एक सुव्यवस्थित मंदिर मिल जाएगा, जिससे वह शहर में ही पूजा-पाठ कर सकेंगे और उन्हें अपने धार्मिक अनुष्ठानों के लिए शहर से बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी।

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में आखिर हिंदुओं को मिला 'मंदिर' कर सकेंगे इत्मीनान से पूजा-पाठ

दिल्ली में पहली बार डीजल का दाम पेट्रोल से अधिक हो गया है। बुधवार को कीमतों में लगातार 18वीं बढ़ोतरी के बाद अब डीजल और पेट्रोल का दाम लगभग बराबर हो गया है।ट्विटर पर हैशटैग #DieselPrice ट्रेंड करता रहा।

Memes: रुला दिया ना बेचारी को.., डीजल की बढ़ती कीमतों पर नेटिजंस ने जमकर बनाए "मीम्स"

अगर इस समय दुनिया कोरोना वायरस महामारी से नहीं जूझ रही होती तो आईपीएल 2020 का रोमांच फैंस के सिर-चढ़कर बोल रहा होता। क्रिकेट के प्रशंसकों को पूर्व भारतीय कप्‍तान एमएस धोनी के मैदान पर लौटने का बेसब्री से इंतजार हैं।

इस भारतीय क्रिकेटर ने चुनी अपनी ऑल टाइम टेस्‍ट XI, द्रविड़, कोहली और धोनी को नहीं किया शामिल

पतंजलि आयुर्वेद की दवा 'कोरोनिल' के प्रचार पर आयुष मंत्रालय द्वारा रोक लगाए जाने के बाद उत्तराखंड सरकार के आयुर्वेद विभाग का लाइसेंस प्रदान करने वाले अधिकारी ने बुधवार को कहा कि पतंजलि आयुर्वेद की तरफ से लाइसेंस के लिए जो आवेदन किया गया था उसमें कोरोनावायरस का कोई जिक्र नहीं था।

हमने तो पतंजलि को कफ-बुखार की दवा बनाने का लाइसेंस दिया था: उत्तराखंड आयुर्वेद विभाग 

रूस के विक्ट्री डे परेड समारोह में हिस्सा लेने मॉस्को पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस कार्यक्रम में शिरकत करते हुए अपनी तस्वीरें पोस्ट की हैं। मॉस्को के रेड स्क्वॉयर चौक पर आयोजित इस भव्य परेड समारोह में रूस सहित दुनिया के कई देशों के सैनिकों का दस्ता गुजरा।

मॉस्को सैन्य परेड : राजनाथ सिंह बोले- भारतीय सैन्य दस्ते को मार्च करता देख गर्व से चौड़ा हुआ सीना

दिल्ली में बुधवार को राजधानीवासियों को गर्मी एवं उमस से राहत मिली। बुधवार सुबह दिल्ली के कई इलाकों में मध्यम से तेज बारिश हुई। इस बारिश से कई जगहों पर जाम की स्थिति भी बन गई। 

Delhi Mansoon: दिल्ली में पहुंचा मानसून, उमस और गर्मी से मिली राहत  

कोरोना वायरस महामारी आर्थिक, सामाजिक और स्वास्थ्य संकट पैदा कर दिया है। इससे निपटने के लिए इमरजेंसी फंड बनाने के लिए सिंपल और आसान तरीका है।
कोविड इमरजेंसी फंड तैयार करने का स्मार्ट और सिंपल तरीका

कोरोना वायरस महामारी के बीच सोना और चांदी की कीमत में लगातार वृद्धि हो रही है। भारत ही नहीं दुनिया भर में सोने की कीमत में बढ़ोतरी हुई है।
कोरोना से फिर चमका सोना, भारत में नई ऊंचाई पर, दुनिया में 8 साल के उंचे स्तर पर

हुरुन रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 महामारी के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा हुआ है वे दुनिया के 8वें अमीर आदमी बन गए हैं।
पिछले दो महीने में हर घंटे 95 करोड़ रुपए बढ़ी मुकेश अंबानी की संपत्ति

लगातार 18वें दिन डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। लेकिन आज (24 जून) पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं है और यह स्थिर है।
दिल्ली में पहली बार पेट्रोल से महंगा हो गया डीजल, जानें आज क्या है भाव

अपने नए विवादित नक्शे के जरिए भारत के साथ सीमा विवाद को तूल देने वाले पड़ोसी देश नेपाल की जमीन पर अब चीन की नजर गड़ गई है। नेपाल के कृषि विभाग की रिपोर्ट की मानें तो नेपाल से लगती तिब्बत सीमा पर चीन ने 10 जगहों पर अतिक्रमण किया है।

नेपाल की 33 हेक्टेयर जमीन पर चीन का कब्जा, ओली सरकार की चुप्पी पर विपक्ष ने उठाए सवाल

 कंगना रनौत की कहानी उस आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणा है जो फिल्म जगत में कदम रखना चाहते हैं। अभिनेत्री का बॉलीवुड में कोई गॉडफादर नहीं था और यह उनकी कड़ी मेहनत व दृढ़ संकल्प था कि उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाई।

Kangana Ranaut को आई मुश्किल वक्त की याद- 'नहीं होते थे अवॉर्ड फंक्शन के लिए कपड़े खरीदने के पैसे'

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में प्रदेश नित नए कीर्तिमान स्‍थापित कर रहा है। कुछ समय पहले प्रदेश के गन्ना किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से 418 करोड़ रुपये का भुगतान किया था

सैनिटाइजर उत्‍पादन में यूपी का रिकॉर्ड, कश्‍मीर से लेकर कन्‍याकुमारी तक हो रही सप्‍लाई

बिहार में विधान परिषद का चुनाव दिलचस्प होने जा रहा है। खासकर एक सीट पर कांग्रेस को अपने उम्मीदवार का चयन करना मुश्किल हो गया है। दरअसल इस एक सीट के लिए कांग्रेस को 3000 से ज्यादा आवेदन मिले हैं।

Bihar MLC Chunav 2020 : एक सीट के लिए कांग्रेस को मिले 3000 आवेदन, पार्टी के दिग्गज नेता भी शामिल

अपनी तीन दिनों की यात्रा पर रूस पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की चीन के अपने समकक्ष वेई फेंगे के साथ मुलाकात नहीं होगी। समाचार एजेंसी एएनआई ने चीन के कुछ प्रोपगैंडा वेबसाइट के हवाले से यह रिपोर्ट दी है।

LAC पर तनाव : मॉस्को में चीन के रक्षा मंत्री से नहीं मिलेंगे राजनाथ सिंह

लद्दाख में एलएसी के पास चीनी सेना से झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे, जिसके बाद दोनों देशों में तनाव की स्थिति बनी हुई है। इस मामले पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उठाए गए कदमों पर लगातार सवाल उठाए हैं। 

'राष्ट्रीय सुरक्षा पर केवल 39% लोग राहुल गांधी को मानते हैं भरोसे लायक'

भारत व चीन के बीच चल रहे गतिरोध के बीच अधिकतर भारतीयों को भरोसा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्थिति को संभाल लेंगे, जो अब पाकिस्तान की तुलना में एक बड़ा दुश्मन है। 

चीन को पाकिस्तान से बड़ा दुश्मन मान रहे लोग, चाहते हैं मुंहतोड़ जवाब दे भारत: सर्वे

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव कम करने के लिए भारत-चीन सीमा मामलों पर वर्किंग मेकनिज्म फॉर कंसलटेशन एंड कोआर्डिनेशन की वर्चुअल बैठक बुधवार को हो सकती है।

सीमा पर तनाव, भारत और चीन के बीच आज हो सकती है संयुक्त सचिव स्तर की वार्ता

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के अचानक निधन के बाद, हर कोई भाई-भतीजावाद को लेकर बहस एक बार फिर तेज हो गई है। 14 जून को, अभिनेता को बांद्रा स्थित आवास पर छत के पंखे से लटकता हुआ पाया गया था।

नेपोटिज्म की बहस पर आलिया भट्ट की मां सोनी राजदान ने उठाए सवाल- 'एक दिन उनके भी बच्चे होंगे?'

पूर्व भारतीय बल्लेबाज मोहम्मद कैफ का मानना है कि महेंद्र धोनी के पास अभी भी क्रिकेट को देने के लिए बहुत कुछ है। वर्ष 2013 में आज ही दिन 23 जून को भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में इंग्लैंड को पांच रनों से हराया था।

'एमएस धोनी के पास अभी भी क्रिकेट को बहुत कुछ देने के लिए बचा है'

देश और दुनिया के ताजातरीन खबरों को जानने के लिए Times Now Hindi से जुड़ें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर