आज की ताजा खबर, 25 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
Updated Dec 25, 2020 | 23:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज की ताजा खबर, 25 दिसंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शुक्रवार, 25 दिसंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj Ki Taza Khabar
25 दिसंबरकी बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: पूरी दुनिया आज के दिन क्रिसमस का त्योहार मनाती है। इस साल कोरोना वायरस महामारी के वजह से इसके जश्न में खलल पड़ सकता है। आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती भी है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 9 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को पीएम-किसान की अगली किस्त जारी करेंगे। इस अवसर पर वो कई राज्यों के किसानों के साथ बातचीत भी करेंगे। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 25 दिसंबर की बड़ी खबरें-

कोरोना महामारी में एक भी अच्छी खबर सुकुन देने वाली होती है। देश के सबसे बड़े स्लम धारावी में शुक्रवार को एक अप्रैल के बाद कोरोना का एक भी केस सामने नहीं आया।
Good News: धारावी से जगी उम्मीद, एक अप्रैल के बाद कोरोना का कोई केस नहीं

एडिलेड टेस्ट में टीम इंडिया की करारी हार के बाद सचिन तेंदुलकर ने कहा है कि अगर ऑस्ट्रेलिया दौरे का ऐसा कार्यक्रम होता टीम इंडिया के लिए फायदेमंद।
सचिन तेंदुलकर ने कहा, ऑस्ट्रेलिया दौरे का ऐसा कार्यक्रम होता टीम इंडिया के लिए फायदेमंद 

किसानों के आंदोलन पर केंद्र सरकार के साथ साथ बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी मोर्चा संभाल लिया है।
कृषि कानून पर किसान संगठन- सरकार दोनों के तेवर एक जैसे, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विपक्ष को दिलाई याद

विश्व भारती विश्वविद्यालय, अमर्त्य सेन और ममता बनर्जी के खत में क्या रिश्ता है इसके बारे में यहां विस्तार से जानकारी दी जा रही है।
अमर्त्य सेन को ममता बनर्जी का खत, विश्व भारती विश्वविद्यालय से क्या है कनेक्शन

टीआरपी में हेरफेर के लिए मुंबई पुलिस ने एक बड़े रैकेट का भंडाफोड़ करने के तीन महीने बाद, जांच के विवरण से पता चला कि BARC के पूर्व सीईओ ने टाइम्स नाउ की रेटिंग को नीचा दिखाने के लिए दुर्भावना की सुविधा दी।
मुंबई पुलिस का सनसनीखेज खुलासा, Times Now को नंबर 2 पायदान पर रखने की कोशिश की गई

वाराणसी में बने सिल्‍क के परिधान मशहूर ड्रेस डिजाइनरों की पहली पसंद है। काशी के कारीगरों की कारीगरी का लोहा विदेशों में बोल रहा है।
वाराणसी के परिधानों की विदेशों में धूम, 15 सालों से पहन रहे विदेशी पादरी

किसान आंदोलन के बीच पीएम मोदी शुक्रवार को 6 राज्यों के किसानों के साथ रूबरू हुए। विरोध करने वालों से पूछा कि क्या कोई मंडी बंद हुई है। उनके इस बयान पर कांग्रेस ने तंज कसा है।
मोदी सरकार किसानों को ‘थका दो और भगा दो’ की नीति पर काम कर रही - मिलेगा मुंहतोड़ जवाब ! कांग्रेस का करारा वार

बीजेपी ने बिहार के सीएम और जनता दल यूनाइटेड (जदयू) अध्यक्ष नीतीश कुमार को झटका दिया है। 6 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए।
नीतीश कुमार को झटका, जदयू के 6 विधायक बीजेपी में शामिल

कोरोना वैक्सीन को लगाए जाने से पहले सरकार ने चार राज्यों में ड्राइ रन करने जा रही है ताकि किसी भी तरह की खामियों को दुरुस्त करने में मदद मिल सके।
Corona Vaccination Dry Run: वैक्सीनेशन से पहले चार राज्यों में होगा रिहर्सल, आखिर क्या है ड्राइ रन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 9 करोड़ किसान लाभार्थियों के खातों में 18,000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए और ममता बनर्जी पर निशाना साधा।
पीएम मोदी बोले- ममता ने पश्चिम बंगाल के 70 लाख से अधिक किसानों को लाभ से वंचित रखा

किसान आंदोलन के प्रति मोदी सरकार के रवैये की राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि इस विषय पर राजनीति की जा रही है।
Farmers Agitation: ऐसा लगता है कि राष्ट्रपति पर दबाव है, अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

सुपरस्टार रजनीकांत को अस्पताल में भर्ती हैं। उन्हें आज सुबह ब्लड प्रेशर में तेजी से उतार- चढ़ाव होने के चलते हैदराबाद के अपोलो अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। रजनीकांत पिछले करीब 10 दिन से हैदराबाद में अपनी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे और सेट पर करीब 8 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।
Rajnikanth Hospitalised: कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी बिगड़ी रजनीकांत की तबीयत, अस्पताल में भर्ती

 ओजस्‍वी वक्‍ता एवं कवि, लेखक, देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयंती पर उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ी घोषणा की है। योगी सरकार ने कानपुर सर्किट हाउस का नाम अटल बिहारी वाजपेयी अतिथि गृह करने का फैसला किया है।
अटल बिहारी वाजपेयी अतिथि गृह के नाम से जाना जाएगा कानपुर सर्किट हाउस, लगेगी भव्‍य प्रतिमा

मध्य प्रदेश की सियासत में आगामी समय में होने वाले नगरीय निकाय के चुनाव में सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम एंट्री कर सकती है। पार्टी ने इन चुनावों के लिए मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में सर्वे कराने की रणनीति बनाई है। 
Bhopal: अब मध्य प्रदेश की राजनीति में एंट्री लेने की तैयारी में ओवैसी, नगरीय निकाय चुनाव लड़ेगी AIMIM
 

तीन कृषि कानूनों को रद्द किए जाने की मांग को लेकर करीब एक महीन से दिल्ली की सामाओं पर हजारों किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच आज (25 दिसंबर) पीएम नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत अगली किस्त जारी की। उन्होंने एक बटन दबाकर 9 करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों के खातों में 18,000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। उसके बाद 6 राज्यों के किसानों के साथ बात की। 
PM Modi LIVE : पीएम मोदी ने 9 करोड़ किसान खातों में ट्रांसफर किए 18000 करोड़ रुपए, किसानों से कर रहे हैं बात

टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर शुरू होने वाले दूसरे टेस्‍ट (बॉक्सिंग डे टेस्‍ट) के लिए अपनी प्‍लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी है। अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व में टीम इंडिया की कोशिश बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी केदूसरे टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया से हिसाब बराबर करने की होगी। टीम इंडिया दो युवा खिलाड़‍ियों शुभमन गिल और मोहम्‍मद सिराज को डेब्‍यू का मौका दे रही है। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की टीम में वापसी हुई है। विकेटकीपर के रूप में रिद्धिमान साहा पर रिषभ पंत को तरजीह दी गई है।
बॉक्सिंग डे टेस्‍ट: भारत ने की प्‍लेइंग XI की घोषणा, दो युवा करेंगे डेब्‍यू

कांग्रेस ने पीएम-किसान योजना पर सवाल उठाते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। असम कांग्रेस के अध्यक्ष रिपुन बोरा ने कहा कि अगर किसान आतंकवादी और खालिस्तानी हैं तो केंद्र सरकार 9 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 18,000 करोड़ रुपये क्यों ट्रांसफर कर रही है। बोरा ने पीएम को 'प्रचार मंत्री' कहते हुए केंद्र से गलतियों को स्वीकार करने, माफी मांगने और कृषि कानूनों को निरस्त करने का आग्रह किया।

यदि किसान आतंकी और खालिस्तानी हैं तो फिर ये कार्यक्रम क्यों: कांग्रेस ने उठाए PM किसान स्कीम पर सवाल
 

 इजरायल के विमान लेबनान के कुछ हिस्सों में उड़ान भरते समय शुक्रवार तड़के बेहद नीचे आ गए, जिससे लोग घबरा गए और उनमें से कुछ ने बेरूत में आसमान में मिसाइलें देखने की बात भी कही है।
इजरायल के विमानों ने बेरूत में बहुत नीचे उड़ान भरी, सीरिया में कई धमाकों की भी खबर


देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी की आज 96वीं जयंती है। इस अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों में तमाम तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। सबसे प्रमुख कार्यक्रम अटल जी के स्मारक 'सदैव अटल' पर आयोजित किया जा रहा है जहां पीएम मोदी ने सबसे पहले पहुंचकर अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की।
पूर्व PM वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने 'सदैव अटल' पर पहुंचे राष्ट्रपति और PM मोदी, तमाम कैबिनेट सदस्य मौजूद
 

जम्मू कश्मीर का डीडीसी यानि जिला विकास परिषद (District Development Council) का चुनाव पहली बार हुआ है जो  28 नवंबर से 19  दिसंबर तक 8 चरणों में हुआ। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में 20 जिलें हैं और हर जिले में 14 सदस्यों का चुनाव हुआ।
Jammu and Kashmir DDC Verdict: जम्मू कश्मीर के डीडीसी रिजल्ट का मैसेज क्या है?


दिल्ली की सीमाओं पर तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ करीब एक महीने से लगातार हजारों किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (25 दिसंबर) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत मिलने वाले वित्तीय लाभ की अगली किस्त जारी करेंगे। साथ ही 6 राज्यों के किसानों से बातचीत भी करेंगे। 
पूरी खबर पढ़ें: कृषि कानूनों के विरोध के बीच पीएम मोदी आज किसानों से करेंगे बात, PM-KISAN की अगली किस्त भी करेंगे जारी

देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज जयंती है। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 25 दिसंबर, 1924 को जन्मे वाजपेयी ने 16 अगस्त, 2018 को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में इलाज के दौरान अंतिम सांस ली थी।
पूरी खबर पढ़ें: आज ही अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती, देश को बनाया परमाणु शक्ति संपन्‍न, विरोधी भी करते थे सम्मान
 

आज सूर्योदय के समय अश्वनी नक्षत्र है व चन्द्रमा मेष राशि में है। इस समय शनि व गुरू एक साथ मकर राशि में हैं।अभी सूर्य धनु में है। शेष ग्रह स्थितियां पूर्ववत हैं। आज वृष व मकर राशि के जातक राजनीति के फील्ड में लाभ कमाएंगे। कन्या व मीन राशि के जातक व्यवसाय में प्रगति करेंगे। वृश्चिक राशि के जातक जॉब चेंज करने की दिशा में सार्थक प्रयास करेंगे।
पूरी खबर पढ़ें: आज का राशिफल 25 दिसंबर 2020: सिंह और कन्या वालों के लिए सफलता लेकर आया है आज का दिन, पढ़ें आज का राशिफल

पूरी दुनिया में 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार मनाया जाता है और इसके साथ ही नए साल के आने की दस्तक सुनाई देने लगती है। इतिहास में यह तारीख कई महान विभूतियों के जन्म के साथ दर्ज है। 
पूरी खबर पढ़ें: 25 December History: क्रिसमस के दिन अटल बिहारी वाजपेयी और नवाज शरीफ का हुआ था जन्म 

पाकिस्तान की एक आतंकवाद रोधी अदालत ने मुंबई पर हुए आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड और प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद को दहशतगर्दी का वित्तपोषण करने के एक और मामले में गुरुवार को 15 साल छह माह कैद की सजा सुनाई।

पूरी खबर पढ़ें: पाकिस्तान में आतंकी हाफिज सईद को एक और मामले में 15 साल 6 महीने जेल की सजा, यूएन ने घोषित किया था आतंकवादी

वाहनों के लिए नए साल यानी 1 जनवरी, 2021 से फास्टैग (FASTag) अनिवार्य होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

देश में सभी वाहनों के लिए 1 जनवरी 2021 से फास्टैग अनिवार्य, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए भी 

सीआईएसएफ की दिल्ली मेट्रो इकाई में 10 साल तक सेवाएं देने के बाद बल के 8 कुत्तों की गुरुवार को विदाई हो गई। बल के वरिष्ठ अधिकारियों ने इन कुत्तों को ऐसे ''जांबाज सिपाही'' करार दिया, जिन्होंने यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पूरी शिद्दत के साथ अपने दायित्व का निर्वहन किया।

दिल्ली मेट्रो से 8 कुत्तों की विदाई, जांबाज सिपाही की तरह करते थे यात्रियों की सुरक्ष

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर