आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 25 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 25 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 25 मार्च (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :- 

aaj ke samachar, Aaj ki taza khabar, Taza News in Hindi
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 25 मार्च की बड़ी खबरें। 

Aaj ki Taza Khabar : योगी आदित्यनाथ ने आज दूसरी बार उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली। लखनऊ में आयोजित भव्‍य शपथ-ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, देश के गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा सहित कई गणमान्‍य नेता पहुंचे। पूर्वी लद्दाख में LAC पर भारत और चीन के बीच बीते करीब दो साल से जारी गतिरोध के बीच चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने भारत का दौरा किया है, जहां उनकी राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ मुलाकात हुई। देश और दुनिया के आज के घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

दिल्ली के लिए तैयार आर्थिक समीक्षा 2021-22 के मुताबिक प्रति व्यक्ति आय के मामले में यह केंद्रशासित प्रदेश गोवा और सिक्किम के बाद तीसरे स्थान पर है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट पेश की। 

प्रति व्यक्ति आय के मामले में दिल्ली देश में तीसरे स्थान पर

नृत्य और संगीत भारतीय संस्कृति और त्योहारों का एक अभिन्न अंग रहा है। भारत के मंदिरों और राज दरबारों में भी संगीत और नृत्य कलाओं के प्रदर्शन करने की परंपरा प्राचीन काल से रही है। इन कलाओं को प्रस्तुत करने के लिए पहली बार सोमनाथ मंदिर के तट को चुना गया है, जो स्वयं ही भारत की एक अमूल धरोहर है। 

संगीत नाटक अकादमी द्वारा सोमनाथ मंदिर के किनारे होगी 'अमृत' की 'स्वरधारा'

52 सदस्यों वाले मंत्रिमंडल में 2 उप मुख्यमंत्री सहित 18 कैबिनेट मंत्री , 14 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 20 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली है। इसमें 21 सवर्ण, 20 ओबीसी, 7 दलित सहित सिख, मुस्लिम आदि समुदायों को प्रमुख रूप से जगह मिली है। जाहिर है योगी आदित्यनाथ ने 2024 को देखते हुए सभी जातियों को साधने की कोशिश की है।

योगी सरकार 2.0: 14 दिन के मंथन से निकले 52 सिपहसालार, जानें CM आदित्यनाथ ने साधे कौन से निशाने

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के शपथग्रहण कार्यक्रम में तमाम दिग्गज मौजूद रहे, शपथग्रहण समारोह में मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नीतीश कुमार ने जिस प्रकार से अभिवादन किया, उसे लेकर RJD ने उनकी चुटकी ली है और इसपर नीतीश की खिंचाई करता हुआ एक ट्वीट भी किया है।

नीतीश ने किया पीएम मोदी का अभिवादन, RJD का तंज-''अब बस मिट्टी में लेटकर पैर पकड़ना ही बाक़ी बचा है'',VIDEO

बात करें योगी कैबिनेट में दलित प्रतिनिधित्व की तो इसको लेकर खास ख्याल रखा गया है और इस वर्ग से आने वालों को उचित भागीदारी देने की कोशिश योगी सरकार ने की है, कहा जा रहा है कि ऐसा करके मिशन 2024 को भी ध्यान में रखा गया है।

इन 'दलित चेहरों' को योगी कैबिनेट 2.0 में नवाजा गया मंत्री पद से, मिशन 2024 की तैयारी!

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। उन्‍होंने एनसीपी नेता नवाब मलिक का बचाव किया, जिन्‍हें दाऊद इब्राहिम से कनेक्‍शन के सिलसिले में ED ने प‍िछले दिनों गिरफ्तार किया था।

'हिम्‍मत है तो...', उद्धव ठाकरे ने केंद्र को दी दाऊद इब्राहिम के खात्‍मे की चुनौती, नवाब मलिक का किया बचाव

दानिश आजाद योगी आदित्यनाथ की सरकार में इकलौते मुस्लिम मंत्री बने हैं, दानिश  भाजपा से जुड़े छात्र संगठन यानी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता रहे। पिछले साल उत्तर प्रदेश सरकार में भाषा समिति के सदस्य दानिश आजाद को पार्टी ने बड़ी जिम्मेदारी देते हुए भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चे के प्रदेश महामंत्री का पद दिया था।

मोहसिन रजा की छुट्टी, दानिश आजाद बिना चुनाव लड़े ही बने योगी कैबिनेट का इकलौता 'मुस्लिम चेहरा'

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में 273 सीटों बीजेपी गठबंधन ने लगातार दूसरी बार सरकार बनाई। 52 सदस्यीय योगी कैबिनेट ने आज पद और गोपनीयता की शपथ ली। इस पर प्रमुख विपक्षी दल सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस तरह बधाई दी।

सीएम योगी को अखिलेश ने दी बधाई और कहा- शपथ सिर्फ सरकार बनाने की नहीं, जनता की सच्ची सेवा की भी लेनी चाहिए

हाल ही में जयपुर में मिसेज इंडिया यूनिवर्स 2022 कॉम्पिटिशन का आयोजन हुआ था। इस कॉम्पिटिशन की विनर‌ 42 साल की श्वेता ढ़ाडा बनीं जो दो बच्चों की मां हैं। श्वेता ने शादी के तकरीबन 22 साल बाद अपना सपना पूरा किया है, जिसमें उनके पति, बच्चों और परिवार का भी सहयोग है।

42 की उम्र में कर्नल की पत्नी ने जीता Mrs. India Universe का खिताब, शादी के 22 साल बाद मिला यह मुकाम

योगी सरकार 2.0 के 52 सदस्यों वाले मंत्रिमंडल में 2 उप मुख्यमंत्री सहति 18 कैबिनेट मंत्री , 14 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 18 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली है। जहां नए मंत्रिमंडल में कई चेहरों को पहली बार जगह मिली है। वहीं कई दिग्गजों का पत्ता कट गया है। 

योगी सरकार 2.0 में ये दिग्गज कैबिनेट लिस्ट से गायब, अब क्या मिलेगी जिम्मेदारी !

लोकसभा में 25 मार्च को वित्त विधेयक 2022 (Finance Bill 2022) पारित हो गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance minister Nirmala Sitharaman) ने 24 मार्च को लोकसभा में वित्त विधेयक, 2022 पेश किया था।

लोकसभा में पारित हुआ फाइनेंस बिल 2022, टैक्स को लेकर वित्त मंत्री ने दिया बड़ा बयान

रूस और यूक्रेन के बीच जंग को एक माह से अधिक समय बीत चुका है। इस बीच यूक्रेन के मारियुपोल शहर में भीषण तबाही हुई है। रूस के हवाई हमलों के दौरान यहां एक थिएटर में शरण लिए हुए लगभग 300 लोगों के मारे जाने की जानकारी सामने आई है।

रूसी हमलों से तबाह हुआ यूक्रेन का मारियुपोल शहर, थ‍िएटर में शरण लिए 300 लोगों ने भी गंवाई जान

पाकिस्‍तान में इमरान खान की कुर्सी पर खतरा मंडरा रहा है। विपक्ष ने उनके खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाने की पूरी तैयारी कर रखी थी और संख्‍या बल भी उनके खिलाफ जा रहा था, लेकिन नेशनल असेंबली में अविश्‍वास प्रस्ताव पेश किए बिना ही सदन की कार्यवाही 28 मार्च तक के लिए स्‍थगित कर दी गई।

इमरान खान को फौरी राहत, अविश्वास प्रस्ताव पेश किए बिना ही स्‍थगित हुआ नेशनल असेंबली का सत्र

योगी आदित्यनाथ ने आज दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप शपथ ली। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल उन्हें लखनऊ स्थित अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। योगी के शपथ ग्रहण में PM मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह सहित कई नेता मौजूद हैं।

योगी आदित्यनाथ ने दूसरी बार ली सीएम पद की शपथ, केशव प्रसाद मौर्य बने डिप्टी सीएम

योगी कैबिनेट में संतुलन बिठाने का प्रयास किया गया है। मंत्रिमंडल में नए और पुराने चेहरों को जगह दी गई है। जातिगत समीकरण एवं वोटबैंक का भी ख्याल रखा गया है। इसमें दो उपमुख्‍यमंत्री के साथ-साथ 18 कैबिनेट मंत्री, 14 स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री और 20 राज्य मंत्री शामिल हैं।

ब्रजेश पाठक, केशव मौर्या बने डिप्टी सीएम, 18 कैबिनेट, 14 स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री, 20 राज्य मंत्री, देखें पूरी लिस्ट

विदेश मंत्री एस जशंकर की उनके चीनी समकक्ष के साथ लगभग तीन घंटे लंबी बातचीत हुई, जिस दौरान उन्‍होंने पूर्वी लद्दाख में LAC पर तनाव से द्विपक्षीय संबंधों पर हुए असर के साथ-साथ अफगानिस्‍तान और यूक्रेन के मसले पर भी चर्चा की।

'नहीं, चीन के साथ सामान्‍य नहीं हैं हमारे रिश्‍ते', वांग यी से मुलाकात के बाद बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर

मध्य प्रदेश सरकार कश्मीरी पंडित 'नरसंहार' संग्रहालय बनाने जा रही है जहां लोगों को पता चलेगा कि कैसे कश्मीरी पंडितों ने आतंकी हमले का सामना किया, और तमाम कठिनाइयों के बावजूद उन्होंने कभी भी प्रतिशोध में हथियार नहीं उठाए।
MP में बनेगा कश्मीरी पंडित 'नरसंहार' संग्रहालय, विवेक अग्निहोत्री के प्रस्ताव पर शिवराज की मुहर

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को विधानसभा में बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। इस दौरान केजरीवाल ने फिल्म 'The Kashmir Files'का भी मजाक उड़ाया।
Kashmir Files पर केजरीवाल का बयान, कुमार विश्वास बोले- नृशंस हत्याकांड पर तो पिशाच ही अट्टहास कर सकता है

पश्चिम बंगाल के बीरभूम में हुई हिंसा का मामला अब सियासी तूल पकड़ता जा रहा है। बीजेपी लेफ्ट कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी पार्टियां ममता सरकार को कटघरे में खड़ा कर रही है।

Birbhum violence: बीरभूम हिंसा मामले पर बोलते हुए सदन में भावुक हुईं रूपा गांगुली, CBI जांच को बताया बड़ी जीत

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपने सबसे बड़े राजनीतिक संकट का सामना कर रहे हैं। अविश्ववास प्रस्ताव से उनका राजनीतिक भविष्य तय होगा। इस बीच अपनी सरकार बचाने के लिए वह सभी तरह के हथकंडे अपना रहे हैं।
Imran Khan: नंबर गेम में पिछड़ रहे हैं इमरान खान ! सरकार बचाने के लिए अपना रहे ये हथकंडे

दिल्ली में MCD चुनाव कराने को लेकर जारी घमासान के बीच गृह मंत्री अमित शाह आज लोकसभा में दिल्ली नगर निगम संशोधन बिल पेश करेंगे। केंद्र सरकार ने दिल्ली के तीनों नगर निगम को एक करने का फैसला किया है, केंद्रीय कैबिनेट ने इस फैसले पर मुहर लगा दी है।

अमित शाह आज संसद में पेश करेंगे दिल्ली नगर निगम संशोधन बिल, तीनों MCD के विलय को मंजूरी दे चुका है केंद्र

रामपुर के अपर पुलिस अधीक्षक (एसपी) संसार सिंह ने कहा है कि आजम खान और उनकी पत्नी तजीन फातिमा के खिलाफ दर्ज अपराध को देखते हुए उनके शस्त्र का लाइसेंस रद्द करने के लिए हमने एक रिपोर्ट भेजी है। दोनों आरोपियों के नाम पर रिवॉल्वर और राइफल है। 

Azam Khan : नई मुसीबत में आजम खान, अब लाइसेंसी हथियार भी छिनेगा  

गुवाहाटी हवाई अड्डे पर एक हैरान करने वाला मामला सामने आय़ा है। सुरक्षा जांच के दौरान कूल्हे का प्रतिरोपण कराकर व्हील चेयर पर जा रही 80 वर्षीय महिला यात्री के कपड़े उतरवाकर तलाशी ली गई। 

Guwahati: गुवाहाटी एयरपोर्ट पर कांस्टेबल ने उतरवाए 80 साल की महिला के कपड़े, CISF ने किया निलंबित

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जनिपिंग से साफ-साफ कहा है कि अगर उसने रूस को किसी तरह से मदद पहुंचाई तो इसके गंभीर परिणाम होंगे।

Russia Ukraine war : रूस की मदद की तो चीन को भुगतने होंगे गंभीर नतीजे, बाइडेन की खुली चेतावनी 

पाकिस्तान में इमरान की कुर्सी पर खतरा बरकरार है।.इस बीच आज इस्लामाबाद में नेशनल असेंबली की बैठक होगी। सदन में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होने की संभावना है। 

Pakistan: इमरान सरकार की उल्टी गिनती शुरू! विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर आज चर्चा की संभावना

आज उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ का ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह होने वाला है। गोरखनाथ मठ के महंत योगी आदित्यनाथ दूसरी बार यूपी के सबसे बड़े सिंहासन पर विराजमान होने के लिए तैयार हैं। गुरुवार को विधायक दल की बैठक में योगी को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया। 

उत्तर प्रदेश: आज दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे योगी आदित्यनाथ, भव्य होगा समारोह, कौन-कौन बनेगा मंत्री, जानें

भर्ती परीक्षाओं में धोखाधड़ी, अनुचित साधनों के इस्तेमाल व पेपर लीक जैसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए राजस्‍थान में गुरुवार को एक विधेयक विधानसभा में पारित किया गया, जिसमें दोषियों को 10 साल तक की जेल और 10 करोड़ रुपये तक का जुर्माना जैसे कड़े प्रावधान किए गए हैं।

राजस्‍थान में एंटी-चीटिंग विधेयक पारित, चर्चा के दौरान रो पड़े विपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर