आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 26 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 26 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 26 अप्रैल (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 26 April 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 26 अप्रैल की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar : 6 से 12 साल के बच्चों को कोवैक्सिन वैक्सीन लगेगी। 5 से 12 साल के बच्चों को कॉर्बेवैक्स और 12 साल से ऊपर के बच्चों को जाइडस कैडिला की वैक्सीन लगेगी। DCGI ने इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी। प्रशांत किशोर ने कांग्रेस ज्वॉइन करने का प्रस्ताव ठुकराया दिया है। प्रशांत किशोर को सोनिया गांधी ने पेशकश की थी। मुंबई की सेशंस कोर्ट से राणा दंपत्ति को राहत नहीं मिली। 29 अप्रैल को जमानत पर फिर सुनवाई होगी। मुंबई पुलिस को जवाब दाखिल करने के लिए वक्त मिला है। मुंबई वसूली केस में चांदीवाल आयोग ने रिपोर्ट सौंपी है। राज्य सरकार को रिपोर्ट की कॉपी दी गईं। आयोग अनिल देशमुख और परमबीर सिंह के आरोपों की जांच कर रहा है। ममता सरकार के खिलाफ कोलकाता में बीजेपी युवा मोर्चा ने प्रदर्शन किया। शिक्षा में राजनीतिकरण का आरोप लगाया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) ने समान नागरिक संहिता को असंवैधानिक और अल्पसंख्यक विरोधी बताया है और कहा है कि ये मुसलमानों को अस्वीकार्य है। इसे ध्यान भटकाने वाला मुद्दा कहा है।

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने समान नागरिक संहिता को असंवैधानिक और अल्पसंख्यक विरोधी बताया, सरकार से की ये अपील

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के  1204 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 863 मरीज ठीक हुए हैं और 1 मौत हुई है। अब दिल्ली में कोविड के सक्रिय मामले 4508 हो गए हैं। सकारात्मकता दर 4.64% है।

Delhi Covid: दिल्ली में कोरोना के 1200 से ज्यादा नए केस, एक्टिव केस 4500 पार, सकारात्मकता दर 4.64%

प्रतिभा वीरभद्र सिंह को हिमाचल प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सुखविंदर सिंह सुक्खू को अभियान समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

कांग्रेस ने प्रतिभा वीरभद्र सिंह को हिमाचल प्रदेश की अध्यक्ष नियुक्त किया

रामपुर से  सपा विधायक आजम खां के करीबी और  सपा नेता यूसुफ मलिक पर मुरादाबाद जिला प्रशासन ने रासुका (NSA) लगाया है, गौर हो कि यूसुफ मलिक पर आरोप है कि उन्‍होंने मुरादाबाद के अपर नगर आयुक्‍त को धमकी दी थी, साथ ही नगर निगम की महिला अधिकारी के साथ भी बदसलूकी की थी।

UP:अपर नगर आयुक्त  को दी धमकी कहा-'आजम खान का राइट हैंड हूं', सपा नेता पर लगा रासुका, निकल गई सारी हेकड़ी

पुणे के मैदान पर मंगलवार रात आईपीएल 2022 का 39वां मैच खेला गया। इस मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टक्कर राजस्थान रॉयल्स से थी। मैच में बैंगलोर ने टॉस जीतकर राजस्थान को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया और शुरुआत में उनका फैसला सही भी साबित हुआ। 

खत्म हुआ राजस्थान रॉयल्स का इंतजार, तीन साल बाद चला इस भारतीय का बल्ला

दृश्यम-2 में चार लोगों के परिवार की कहानी है, जिनका जीवन उनकी बड़ी बेटी के साथ हुई एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद पूरी से उलट पुटल जाता है। अब आगे की कहानी दिखाई जाएगी...

Drishyam 2 Shooting: तब्बू ने शुरू की दृश्यम 2 की शूटिंग, सेट से शेयर की पहली फोटो

एक अधिकारी के अनुसार, भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी, भारतीय जीवन बीमा निगम की बहुप्रतीक्षित प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के लिए मूल्य बैंड 902 रुपये से 949 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया गया है। मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों के मुताबिक आईपीओ के 4-9 मई के बीच खुलेगा। 

एलआईसी आईपीओ प्राइस बैंड तय, जानें कितनी होगा कीमत, पॉलिसी होल्डर्स को सस्ता मिलेगा शेयर

नवनीत राणा महाराष्ट्र के अमरावती से सांसद हैं, लेकिन उनके नाम की चर्चा पूरे देश में हो रही है। हनुमान चालीसा के पाठ को लेकर उद्धव ठाकरे सरकार से पंगा लेकर जेल जाने वाली नवनीत ने लोकसभा में निर्दलीय सासंद के तौर पर एंट्री की थी।

जानिए कौन हैं उद्धव ठाकरे को चुनौती देने वाली नवनीत राणा, मॉडलिंग-एक्टिंग के बाद आईं राजनीति में

प्रशांत किशोर के कांग्रेस में शामिल नहीं होने की पुष्टि के थोड़ी देर बाद पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने उनके साथ एक फोटो शेयर कर दी और उन्हें पुराना दोस्त बताया।

कांग्रेस में शामिल नहीं हो रहे प्रशांत किशोर, सिद्धू ने शेयर की फोटो, PK को बताया पुराना दोस्त

कांग्रेस ने प्रतिभा वीरभद्र सिंह को हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है। मुकेश अग्निहोत्री और सुखविंदर सिंह सुक्खू को क्रमशः CLP नेता और अभियान समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। 

कांग्रेस ने प्रतिभा वीरभद्र सिंह को हिमाचल प्रदेश की अध्यक्ष नियुक्त किया

उत्तर प्रदेश में हर थाने में साइबर हेल्प डेस्क की स्थापना हुई है। लखनऊ में डिजिटल फॉरेंसिक लैब और हर जोन स्तर पर साइबर फारेंसिक लैब बनेंगे। पांच वर्षों में 863 मुकदमों में 586 आरोपी गिरफ्तार और चार करोड़ से अधिक धनराशि बरामद की गई है।

Uttar Pradesh: साइबर सेल हो रही हाईटेक, इस तरह साइबर अपराधियों की आएगी शामत

गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी को 'पुलिस अधिकारियों पर हमला' करने के मामले में असम के बारपेटा जिले की एक स्थानीय अदालत ने पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। कोर्ट ने उनकी जमानत याचिका भी खारिज कर दी है।

असम: गुजरात विधायक जिग्नेश मेवानी को 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया, जमानत मिलने के बाद दोबारा हुए थे गिरफ्तार

नवनीत राणा महाराष्ट्र के अमरावती से सांसद हैं, लेकिन उनके नाम की चर्चा पूरे देश में हो रही है। हनुमान चालीसा के पाठ को लेकर उद्धव ठाकरे सरकार से पंगा लेकर जेल जाने वाली नवनीत ने लोकसभा में निर्दलीय सासंद के तौर पर एंट्री की थी।

Navneet Rana:जानिए कौन हैं उद्धव ठाकरे को चुनौती देने वाली नवनीत राणा, मॉडलिंग-एक्टिंग के बाद आईं राजनीति में

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के कांग्रेस में शामिल होने की राजनीतिक प्रक्रिया पर ब्रेक लग गया है। वह अब कांग्रेस में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने पार्टी में शामिल होने के कांग्रेस आलाकमान की पेशकश ठुकरा दी है। हालांकि, कांग्रेस की बेहतरी के लिए उन्होंने अपने सुझाव जरूर दिए हैं। 

PK और कांग्रेस में इसलिए नहीं बनी बात, चुनावी रणनीतिकार को पसंद नहीं आया पार्टी का फॉर्मूला

दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में एक वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने से सीआरपीएफ के 7 जवान घायल हो गए। मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों ने घायल जवानों को नजदीकी अस्पताल पहुंचाया। इसके लिए लोगों को पुरस्कृत किया गया।

शोपियां में सड़क हादसे में CRPF के 7 जवान घायल, मदद को आगे आए स्थानीय लोग, पुरस्कृत किया गया

पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी में कराची विश्वविद्यालय के परिसर के अंदर एक वैन में हुए विस्फोट में दो चीनी महिलाओं सहित चार लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

Pakistan: कराची में यूनिवर्सिटी में हुआ ब्लास्ट, 4 की मौत, कई घायल

देशभर के 85 थर्मल पावर प्लांट में कोयले का स्टॉक क्रिटिकल कंडिशन में पहुंच चुका है। हालांकि हालात अभी भी बहुत नाज़ुक नहीं हुए हैं। लेकिन अप्रैल महीने से ही पड़ रही भीषण गर्मी ने बिजली की मांग बढ़ा दी है और आने वाले समय में यह संकट और बड़ा हो सकता है।

Coal Crisis: कोल पावर प्लांट में गहराया 'संकट' , देश के 85 पावर प्लांट में कोयले का स्टॉक क्रिटिकल

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के विकेटकीपर बल्‍लेबाज एमएस धोनी की पत्‍नी साक्षी का एक ट्वीट वायरल हो गया है। झारखंड में बिजली संकट को लेकर साक्षी धोनी ने ट्वीट करके अधिकारियों को आड़े हाथों लिया।

पावरकट से परेशान हुई एमएस धोनी की पत्‍नी साक्षी, झारखंड के अधिकारियों को लिया आड़े हाथ

देश में 5 से 18 साल की उम्र के  बच्चों के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने तीन और कोविड-10 वैक्सीन की आपात मंजूरी दे दी है। इस फैसले के बाद अब देश में 5-12 साल की उम्र के बच्चों को Corvebax, 6-12 साल की उम्र के बच्चों को Covaxin और 12 साल से ज्यादा के उम्र के बच्चों और व्यस्कों को Zycov-D वैक्सीन 2 डोज वाली लगाई जा सकेगी।

5-18 साल के बच्चों के लिए आ गई 3 कोविड-19 वैक्सीन, जानें किसकी क्या है खासियत

भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की बात की जाए तो ये साफ है कि भारत से अलग होकर बना नया मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) आज सालों बाद भी भारत के मुकाबले कहां खड़ा है ये जगजाहिर है, वहां की राजनीति मुख्यत: भारत विरोध पर ही टिकी है और कहा जाता है कि वहां कि सत्ता उसके ही हाथों आती है जो भारत का जितना विरोध करता है और कश्मीर के मुद्दे (Kashmir Issue) पर अलगाववादियों की विचारधारा का और 'कश्मीर की आजादी' का  समर्थन करता है, पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान भी इसी एजेंडे पर चलते रहे और अब नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) भी इससे जुदा नहीं है।

पाकिस्तानी में मियां शहबाज शरीफ को अपनी ही 'सत्ता' बचानी पड़ रही भारी, 'कश्मीर' को लेकर उगल रहे आग, क्या होगा अंजाम!

 भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने छह से 12 साल के बच्चों के लिए भारत बॉयोटेक की कोरोना टीके कोवाक्सिन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। इस अनुमति के बाद देश में छह से 12 साल के बच्चों को कोरोना का टीका लग सकेगा। छोटे बच्चों के लिए जल्द से जल्द कोरोना टीके की मांग की जा रही थी। भारत बॉयोटेक का यह टीका लंबे समय से डीसीजीआई से अनुमति  मिलने का इंतजार कर रहा था। अब इस टीके को इजाजत मिल गई है।

कोरोना से जंग, 5 से 12 साल के बच्चों के लिए DCGI ने 2 टीकों के आपात इस्तेमाल की दी मंजूरी

 देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। पिछले 10 दिन में कोरोना से संक्रमित होने वाले नए मामलों की संख्या की दर में रोजाना आधार पर 260 फीसदी का इजाफा हो गया है। बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए इस बात की आशंका बढ़ गई है कि क्या अब चौथी लहर  दस्तक दे सकती है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, पिछले दो हफ्ते में होम आइसोलेशन में मरीजों की संख्या में छह गुना बढ़ोतरी हुई है। बीतें 11 अप्रैल को होम आइसोलेशन में मरीजों की संख्या 447 थी जो 24 अप्रैल को बढ़कर 2,812 हो गई। यही नहीं, अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है।

कोरोना कमबैक: पहले बुजुर्ग, फिर युवा और बच्चे, चौथी लहर में कौन ! 260 % बढ़े डेली केस

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादी गिरफ्तार हुए हैं, इनके पास से दो पिस्टल और दो ग्रेनेड बरामद हुए हैं। बीते दो से तीन दिनों में घाटी में करीब 11 आतंकवादी मारे गए हैं। पुलिस को इनके इलाके में होने की जानकारी मिली थी जिसके बाद अभियान शुरू हुआ। ये दोनों एक टवेरा गाड़ी में सवार होकर श्रीनगर की तरफ आ रहे थे। 

Jammu Kashmir : सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, बारामूला में जैश के 2 आतंकी गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश की सत्ता को दोबारा संभालने वाले योगी आदित्यनाथ को सीएम बने सोमवार को एक महीना हो गया। 4 हफ्ते में उनकी ओर से लिए गये ताबड़तोड़ 40 फैसले यूपी के विकास की नई कहानी अपने आप कह रहे हैं। उनके फैसलों में दूरदर्शिता और दृढ़इच्छा दिख रही है। सरकार बनते ही मुफ्त राशन योजना को 3 महीने बढ़ाने के फैसले ने जहां सीएम योगी के गरीबों के प्रति सेवा और समर्पण भाव को दिखाया है। फ्री राशन योजना के तहत 35 किलो राशन और इसके साथ दाल, चीनी, खाद्य तेल, नमक जैसी खाद्य वस्तुओं को लाभार्थी परिवारों को दिया जा रहा है। वहीं पिछले 20 दिनों में 100  से ज्यादा अपराधियों और माफियाओं पर बुल्डोजर की गरज उनको जड़ से उखाड़ फेंकने की मुहिम का फिर से शंखनाद कर रही है।

एक्शन में योगी, एक महीने में ताबड़तोड़ लिए 40 फैसले, बुलडोजर की गरज से सहमे माफिया

नोएडा के गार्डेन गैलेरिया मॉल में एक युवक की हत्या का सनसनीखेज मामला सामने आया है। मारे गए युवक की पहचान बिहारी निवासी बृजेश राय (30) के रूप में हुई है। पुलिस का कहना है कि बृजेश का लोटस लेमन बार एंड रेस्टोरेंट के कर्मचारियों के साथ झगड़ा हुआ था। मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने बार के 14 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया  है। यह घटना सोमवार रात 11 बजे की है। 

 नोएडा के मॉल में कस्टमर का कत्ल, बिहार का रहने वाला था युवक

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर बड़ा फैसला किया है। नए आदेश के अनुसार धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकर 30 अप्रैल तक हटाने को कहा गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि इस संबंध में 30 अप्रैल तक कार्यवाही की रिपोर्ट मांगी गई है। अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि राज्य में धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकर हटाने का आदेश शनिवार को जारी किया गया था।  इस संबंध में सभी जिलों से 30 अप्रैल तक  रिपोर्ट मांगी गई है। अवस्थी क अनुसार इस संबंध में पुलिस को कहा गया है कि धार्मिक नेताओं के साथ संवाद स्थापित कर और उनके साथ समन्वय करके अवैध लाउडस्पीकर को हटाया जाय।

अक्षय तृतीया, ईंद से पहले हटेंगे अवैध लाउडस्पीकर, यूपी सरकार का बड़ा फैसला

Assam Police ने बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। अंसार अल बांग्ला के 16 आतंकी गिरफ्तार, NIA को सौंपे जाएंगे गिरफ्तार 16 आतंकी। आतंकियो की स्लीपर सेल के जरिए आतंकी हमले की तैयारी थी। अल कायदा के लिए ये आतंकी काम किया करते थे। गिरफ्तार आतंरी स्लीपर सेल बना रहे थे। असम पुलिस इन्हें जल्द ही एनआईए को सौंप दिया जाएगा। असम के सीएम हिमंता बिश्वा सरमा ने पुलिस की तारीफ करते हुए कहा कि इसके जरिए देश में बड़ी अशांति फैलाने की तैयारी थी। 

असम पुलिस ने बड़ी साजिश को किया नाकाम,अंसार उल बांग्ला के 16 आतंकी गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर बड़ा फैसला किया है। नए आदेश के अनुसार धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकर 30 अप्रैल तक हटाने को कहा गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि इस संबंध में 30 अप्रैल तक कार्यवाही की रिपोर्ट मांगी गई है। अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि राज्य में धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकर हटाने का आदेश शनिवार को जारी किया गया था।  इस संबंध में सभी जिलों से 30 अप्रैल तक  रिपोर्ट मांगी गई है। अवस्थी क अनुसार इस संबंध में पुलिस को कहा गया है कि धार्मिक नेताओं के साथ संवाद स्थापित कर और उनके साथ समन्वय करके अवैध लाउडस्पीकर को हटाया जाय।

अक्षय तृतीय, ईंद से पहले हटेंगे अवैध लाउडस्पीकर, यूपी सरकार का बड़ा फैसला

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) के ट्विटर (Twitter) खरीदने के बाद भूचाल सा आ गया है। एक तरफ जहां इस डील से बाइडेन प्रशासन की चिंताएं बढ़ गई हैं। वहीं भारतीय मूल के ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल के भविष्य पर सवाल उठने लगे हैं। यह कयास इसलिए भी बढ़ गए हैं कि पराग ने डील के बाद कर्मचारियों से टाउनहाल में जिस तरह से बातें की, उससे कंपनी में उनकी भविष्य की भूमिका पर बातें शुरू हो गई है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार अपने कर्मचारियों से उन्होंने कहा है कि भविष्य अधेंरे में हैं। 

बिक गया Twitter: क्या भारतीय CEO पराग अग्रवाल की जाएगी नौकरी, बोले-अब अंधेरा

महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का मामला अब सियासी के साथ साथ कानूनी शक्ल भी अख्तियार कर चुका है। इस मुद्दे पर कानून व्यवस्था का हवाला देते हुए महाराष्ट्र पुलिस ने सांसद नवनीत राणा और उनके पति रवि राणा के खिलाफ कई केस के साथ राजद्रोह का केस भी दर्ज किया है। इस मामले में राणा दंपति न्यायिक हिरासत में हैं और अपनी रिहाई के लिए जमानत अर्जी लगाई है।

नवनीत राणा और रवि राणा ने दायर की जमानत अर्जी, राजद्रोह का केस है दर्ज

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में गन्ने की पैदावार में हुई वृद्धि पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि अगर उपज इसी तरह जारी रही तो एक दिन आएगा, जब आत्महत्या करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा।गडकरी सोलापुर शहर में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के शिलान्यास समारोह के दौरान बोल रहे थे।

सोलापुर में गन्ना के रिकॉर्ड उत्पादन से नितिन गडकरी चिंतित, जानें क्या है वजह

कोरोना की चौथी लहर को लेकर अभी तरह तरह की आशंकाएं हैं। लेकिन जिस तरह से कोरोना के केस सामने आ रहे हैं चिंता बढ़ गई है। इन सबके बीच 12 साल से उपर के बच्चों के टीकाकरण के साथ प्रीकॉशन डोज यानी बूस्टर डोज लगाई जा रही है। अब सवाल यह है कि क्या यह बूस्टर डोज आने वाले खतरे का कारगर सामना कर सकेगा। इस सवाल के जवाब में जानकारों का कहना है कि निश्चित तौर पर बूस्टर डोज कोरोना के खतरे को कम करेगा। एलएनजेपी अस्पताल दिल्ली के एमडी डॉ सुरेश कुमार ने सोमवार को कहा कि COVID वैक्सीन की एहतियाती खुराक प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मददगार होगी और परिवार और समाज को महामारी से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है।

Coronavirus: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बूस्टर डोज कारगर, एक्सपर्ट की खास राय

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर