आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 26 फरवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 26 फरवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 26 फरवरी (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 26 February 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 26 फरवरी की बड़ी खबरें। 

Aaj ki taza khabar : यूक्रेन पर रुस के हमले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कुल 11 वोट पड़े, हालांकि रूस ने वीटो कर दिया। खास बात यह थी कि भारत में वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। इन सबके बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के सैनिकों से अपील करते हुए कहा कि वो मौजूदा नेतृत्व को उखाड़ फेंके।  देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

 यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने का काम लगातार जारी है। केंद्र सरकार और विदेश में कार्यरत भारतीय दूतावास लगातार तालमेल बिठाकर अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। इस बीच आज जैसे ही यूक्रेन से निकाले गए 219 भारतीयों को लेकर एअर इंडिया का पहला विमान रोमानिया के बुखारेस्ट से मुंबई हवाई अड्डे पर उतरा तो कई छात्रों की आंखों में आंसू थे और वह केंद्र सरकार को धन्यवाद देते हुए नहीं थक रहे थे।
Ukraine से लौटे छात्रों ने बताई आपबीती, बोले- भारत सरकार पर था पूरा भरोसा, स्वदेश लौटकर हैं बेहद खुश

यूक्रेन में फंसे भारतीयों में से 219 अपने देश आ गए हैं। रोमानिया के बुखारेस्ट से चला एअर इंडिया का पहला विमान शनिवार शाम को मुंबई एयरपोर्ट पर उतरा। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल युद्ध प्रभावित यूक्रेन से लौटे भारतीय नागरिकों की अगवानी करने के लिए हवाई अड्डे पर मौजूद थे। 
युद्धग्रस्त यूक्रेन से वापस लौटे 219 भारतीय, इस तरह जताई खुशी, पीयूष गोयल ने गिनाए सरकार के प्रयास

 यूक्रेन और रूस में चल रही जंग के बीच अब ब्रिटेन ने नाटो के पूर्वी हिस्से को मजबूत करने के लिए अपनी सेनाएं तैनात की हैं। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए बताया कि नाटो के पूर्वी मोर्चे को मजबूत करने के लिए रॉयल नेवी के जहाज, ब्रिटिश सेना के सैनिक और रॉयल एयर फोर्स के लड़ाकू पूर्वी यूरोप में नई तैनाती पर पहुंच रहे हैं।  
यूक्रेन पर रूस के आक्रमण का जवाब! ब्रिटेन ने NATO के पूर्वी मोर्चे को मजबूत करने के लिए तैनात की अपनी सेनाएं

पाकिस्तानी सेना में पहली बार दो हिंदू अधिकारियों को पदोन्नत कर लेफ्टिनेंट कर्नल बनाया गया है। हिंदू अधिकारी डॉ. कैलाश कुमार और डॉ. अनिल कुमार को लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर पदोन्नत किया गया है। पाकिस्तान आर्मी प्रमोशन बोर्ड ने यह फैसला लिया है। पाकिस्तान आर्मी प्रमोशन बोर्ड द्वारा पदोन्नति को मंजूरी मिलने के बाद मेजर डॉ. केलाश कुमार और मेजर डॉ. अनिल कुमार को लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर पदोन्नत किया गया है।

Pakistan: पहली बार पाकिस्तानी आर्मी में दो हिंदू अफसर बने लेफ्टिनेंट कर्नल
 

रूस के आक्रमण के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में राजनीतिक समर्थन मांगा है। जेलेंस्की ने कहा कि हमारी जमीन पर एक लाख से अधिक आक्रमणकारी हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की तरफ से कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के साथ बात की। 
'हमारी जमीन पर 1 लाख से अधिक आक्रमणकारी'; यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने PM मोदी से की बात, UNSC में मांगा राजनीतिक समर्थन

दिल्ली में कोरोना केसों में कमी के बाद सरकार ने तमाम पाबंदियों में अब ढील दी है, बताया जा रहा है कि 28 फरवरी से अब निजी चार पहिया वाहनों में यात्रा करने वाले लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी नहीं होगा, बताते हैं कि अब निजी कार में यात्रा कर रहे सभी लोगों को छूट दे दी गई है।
दिल्ली में अब कार चलाते वक्त जरूरी नहीं 'मास्क',हटाईं गईं तमाम पाबंदियां, DDMA ने इसे लेकर जारी किया आदेश

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी को होगा। विधानसभा चुनाव में इस बार रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया (raghuraj pratap raja bhaiya) अपनी पार्टी जनसत्ता दल लोकतांत्रिक से कुंडा सीट (kunda seat) से चुनाव लड़ रहे हैं। गौर हो कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में इस बार हॉट सीट बनी कुंडा की भदरी रियासत से सम्बन्ध रखने वाले पूर्व कैबिनेट मंत्री रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया का कहना है कोई भी लड़े अपनी जमानत नहीं बचा पाएगा।
Kunda Seat:राजा भैया अखिलेश के बयान पर भड़के,कहा-'कोई माई का लाल पैदा नहीं हुआ जो कुंडा में कुंडी लगा दे' 

 केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आईपीओ (LIC IPO) लाने की तैयारी में जुटी एलआईसी में ऑटोमैटिक रूट (Automatic Route) से 20 प्रतिशत तक प्रत्यक्ष विदेश निवेश (FDI) की शनिवार को अनुमति दी है। सरकार के इस कदम से देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के विनिवेश में आसानी होगी, इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक  (Cabinet) में फैसला किया गया।
LIC IPO: कैबिनेट का बड़ा फैसला, एलआईसी आईपीओ में 20% एफडीआई को मोदी सरकार ने दी मंजूरी

रूस और यूक्रेने के बीच चल रहे युद्ध का आज तीसरा दिन है। रूसी सैनिक यूक्रेन की राजधानी कीव में पहुंचने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। इस बीच रूसी सैनिकों द्वारा दागी गई एक क्रूज मिसाइल शनिवार को हाई राइज बिल्डिंग (एक ऊंची इमारत) वाली इमारत से टकरा गई।  इस हमले में बिल्डिंग का ऊपरी हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया हालांकि मृतकों की संख्या का अभी पता नहीं चल पाया है
Ukraine Video: जब रूसी मिसाइल ने रिहायशी इमारत को बनाया निशाना, देखें हमले का खौफनाक वीडियो

तेलंगाना के नलगोंडा जिले में शनिवार को एक निजी विमानन अकादमी का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से एक महिला ट्रेनी पायलट की मौत हो गई। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि वह स्तब्ध हैं और एक जांच दल दुर्घटनास्थल पर पहुंच रहा है। 
तेलंगाना: ट्रेनर विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, महिला ट्रेनी पायलट की मौत

 कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शनिवार को उत्तर प्रदेश की निराशाजनक स्थिति के लिए जाति और धर्म की राजनीति को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि विकास के केवल बड़े दावे किए गए लेकिन पिछले 30 वर्षों से केवल जाति और धर्म की राजनीति हो रही है। कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी कटाक्ष किया कि वह राज्य के किसानों के सामने आवारा पशुओं की वजह से उत्पन्न समस्या से अनभिज्ञ हैं।
वोटर्स से बोलीं प्रियंका गांधी- सभी दलों के नेताओं को पता है वोट जाति-धर्म के नाम पर मिलता है

यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों और छात्रों को निकालने का काम जारी है। इस बीच यूक्रेन से सुरक्षित निकाले गए 219 भारतीयों के साथ पहली उड़ान रोमानिया से मुंबई के लिए रवाना हो गई है। भारत सरकार अपने नागरिकों को निकालने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि हमारी टीमे 24 घंटे काम कर रही हैं और में खुद निजी तौर पर इसकी निगरानी कर रहा हूं।
'सरकार दिन रात कर रही है काम, हमारा मिशन तब तक पूरा नहीं होगा, जब तक हर नागरिक को नहीं निकाल लेते,' Video

यूक्रेन में रूस के हमले का आज तीसरा दिन है, जब हिंसा और तेज हो गई है। रूस ने यूक्रेन के मेलितोपोल शहर पर कब्‍जे का दावा किया है तो यूक्रेन ने भी रूसी विमानों को मार गिराने का दावा किया है। 
'शायद हम यहीं मर जाएंगे', यूक्रेन-हंगरी बॉर्डर पर फंसे भारतीय छात्र ने बयां किया अपना दर्द

Russia-Ukraine War Update: यूक्रेन पर रूस का आक्रमण जारी है, हमले को आज तीसरा दिन हो गया है। यहां जानें रूस-यूक्रेन युद्ध के अब तक बड़े अपडेट्स:
यूक्रेन पर रूस का हमला, आज तीसरा दिन; सामने आ रही तबाही की तस्वीरें, पढ़ें अब तक के 10 बड़े अपडेट्स

रूस के हमले के बाद यूक्रेनी में तबाही का आलम है। हर तरफ गोला-बारूद की गूंज सुनी जा रही है तो धुओं का गुबार भी उठता देखा जा रहा है, जबकि सड़कों पर रूसी टैंक भी देखे जा रहे हैं।
रूस से युद्ध लड़ने को तैयार हैं 80 साल के यूक्रेनी बुजुर्ग, हर कोई कर रहा हौसले को सैल्‍यूट

राष्ट्रीय क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल राय का कहना है कि उत्तर प्रदेश में भाजपा को जबरदस्त समर्थन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि विकास के आगे जातिवादी राजनीतिक पस्त हो गई है।
UP Assembly Elections 2022: गोरखपुर में बीजेपी की बयार, आरकेएसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जुबानी

यूक्रेन से आने वाले यूपी के छात्रों को राज्य सरकार अपने खर्च पर उनके घर तक भेजेगी। इसके लिए खास इंतजाम किए गए हैं।
यूक्रेन से लौटे यूपी के स्टूडेंट्स को घर जाने का इंतजाम करेगी यूपी सरकार

इसे देशभक्ति ना कहें तो क्या कहें। यूक्रेन में रूसी फौज के एक सिपाही से महिला भिड़ गई। उसने कहा कि तुम फासीवादी हो, तुम लोगों ने जो कुछ किया है उसे सही नहीं ठहाराया जा सकता है। इसके साथ ही वो सूरजमुखी का बीच भी देती है।
यूक्रेनी महिला जब रूसी सैनिक से भिड़ गई, बोली- फासीवादी हो, देखें VIDEO

पीएम नरेंद्र मोदी ने बजट 2022-23 में स्वास्थ्य सेक्टर में आवंटन के विषय पर हेल्थ वेबिनार में देश के सामने अपने विचारों को रखा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर तक स्वास्थ्य के ढांचे को मजबूत बनाने के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं।
कोविन हमारी डिजिटल ताकत का साक्ष्य, दुनिया ने भी भारत की ताकत को पहचाना- पीएम मोदी

रूस के खिलाफ लड़ाई में अब यूक्रेन के सांसद भी हथियार उठा चुके हैं। रूस के खिलाफ सांसद किरा रुडिक ने हाथ में कलाश्कोव लिए कहती हैं कि हमारी महिलाएं भी वतन का रक्षा करेंगी।
रूस के खिलाफ लड़ाई में यूक्रेनी सांसद आगे आए, किरा रुडिक ने उठाए हथियार

यूएनएससी में रूस के खिलाफ वोटिंग प्रक्रिया से भारत और चीन ने एक दूसरे को दूर रखा। लेकिन दोनों को वोटिंग प्रक्रिया से दूर रहने का मतलब क्या है इसे समझने की कोशिश करते हैं।
रूस के मुद्दे पर चीन और भारत UNSC में वोटिंग से रहे दूर, जानें- एक दूसरे से अलग कैसे

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने खुद के कीव से भागने की खबर को अफवाह बताया। उन्होंने कहा कि वो कहीं नहीं गए हैं बल्कि अपमे लोगों के साथ हैं।
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- कहीं नहीं गया, कीव में अपने लोगों के साथ हूं

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस की सेना से खास अपील करते हुए कहा कि मौजूदा राजनीतिक नेतृत्व को उखाड़ फेंकने का समय आ गया है।
व्लादिमीर पुतिन की यूक्रेन की सेना से खास अपील,मौजूदा नेतृत्व को उखाड़ फेंको

यूक्रेन में रूस के हमले के खिलाफ संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में अहम बैठक हुई, जिसमें भारत और चीन एक ही नीति का पालन करते नजर आए।
Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच सुरक्षा परिषद की बैठक, भारत के रुख ने चौंकाया

भारत ने पुलवामा हमले का बदला 13 दिनों के भीतर ले लिया था। भारतीय वायुसेना के 'ऑपरेशन बंदर' में पाकिस्‍तान इस तरह उलझा कि यह उसके लिए सबसे बड़ा झटका साबित हुआ। भारत के सशस्‍त्र बलों ने इस योजना को बेहद गोपनीय रखा था, जब इसमें शामिल अधि‍कारी फोन तक का इस्‍तेमाल नहीं कर रहे थे।

Balakot Air Strike: 'बंदर' ने 3 साल पहले पाकिस्तान को दिया था सबसे बड़ा झटका, जानें भारत का सटीक प्लान

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर