आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 26 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 26 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 26 मार्च (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :- 

Aaj ki taza khabar 26 March 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 26 मार्च की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar :यूपी के दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद सीएम योगी ने मंत्री परिषद की बैठक कर बड़ा ऐलान किया। योगी ने फ्री राशन व्यवस्था को तीन महीने तक और बढ़ा दिया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज विधानसभा में 2022-23 बजट पेश किया जिसमें कई अहम ऐलान किए गए। इसके अलावा आज सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव और रालोद सुप्रीमो जयंत चौधरी ने पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई है। और आज से IPL 2022 का आगाज हुआ। कोलकाता नाइट राइडर्स और CSK के बीच पहला मुकाबला खेला गया।. 65 दिनों में खेले जाएंगे 74 मैच खेले जाएंगे। देश और दुनिया के आज के घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने आईपीएल 2022 में अपने अभियान का विजयी आगाज किया है। केकेआर ने शनिवार को टूर्नामेंट के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को 6 विकेट से करारी मात दी। रवींद्र जडेजा की अगुवाई में उतरी सीएसके ने 5 विकेट गंवाकर 132 रन का टारगेट दिया, जिसे कोलकाता ने 4 विकेट के नुकसान पर 9 गेंदें बाकी रहते हासिल कर लिया।
कोलकाता नाइट राइडर्स का आईपीएल 2022 में विजयी आगाज, चेन्नई सुपर किंग्स को दी करारी शिकस्त

मध्य प्रदेश के उज्जैन में वर्ष 2011 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदर्शनकारी कार्यकर्ताओं से भिड़ंत के मामले में इंदौर की विशेष अदालत ने कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह समेत छह लोगों को शनिवार को एक-एक साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई।अदालत ने सभी छह दोषियों पर पांच-पांच हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया।
मध्य प्रदेश: पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को 1 साल की जेल, जानिए आखिर क्या था मामला

देश और दुनिया को हेल्थ की टिप्स देने वाले योग गुरु बाबा रामदेव अब हेल्थ के साथ-साथ वेल्थ बढ़ाने का टिप्स दे रहे हैं। टाइम्स नाउ नवभारत ने उनसे खास बातचीत की। उन्होंने योग-उद्योग, कश्मीर फाइल्स और वर्तमान राजनीति पर पूछे गए सवालों के बेबाकी से जवाब दिए।
EXCLUSIVE: घोड़े पर बैठकर इंटरव्यू देने आए योग गुरु रामदेव, हेल्थ-वेल्थ, कश्मीर फाइल्स, राजनीति पर बेबाकी से दिए जवाब

अनुपम खेर ने शनिवार को टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार से खास बातचीत की है। इस दौरान अनुपम खेर ने फिल्म पर हो रही राजनीति और कश्मीर पंडितों के दर्द पर लगातार किए जा रहे कटाक्ष पर अपनी बात रखी।
EXCLUSIVE: अनुपम खेर ने केजरीवाल को बताया अनपढ़ आदमी से भी गया गुजरा, जानें कश्मीर फाइल्स से क्या याद कर रो पड़े

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अब सितंबर 2022 तक जारी रहेगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कार कि देश के 80 करोड़ से अधिक लोग पहले की तरह इसका लाभ उठा सकेंगे।
सितंबर 2022 तक जारी रहेगी पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, देश के 80 करोड़ लोगों मिलता रहेगा लाभ

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल की शुरुआत हो चुकी है। योगी सरकार एक्शन में दिख रही है। ताबड़तोड़ फैसले लिए जा रहे हैं। क्या 100 दिन के एजेंडे में शामिल होगा कॉमन सिविल कोड?
क्या पहले 100 दिनों में योगी सरकार कॉमन सिविल कोड लाने की तैयारी में है?

उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में यूपी के  डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के बेटे योगेश कुमार मौर्य का एक्सीडेंट हो गया बताया जा रहा है कि डिप्टी सीएम मौर्य के बेटे की फॉरच्यूनर कार में ट्रैक्टर ने टक्कर मारी है, इस हादसे में वो बाल-बाल बचे हैं।
उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के बेटे की कार का जालौन में जोरदार एक्सीडेंट

हिजाब पर फैसले के बाद कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा कि छात्राओं का भविष्य खराब न हो, इसलिए स्कूल यूनिफॉर्म कलर के दुपट्टे की अनुमति देने दी जाए। साथ ही कहा कि मैं हिजाब या संत के बारे में कैसे बोल सकता हूं?
छात्राओं को स्कूल यूनिफॉर्म रंग के दुपट्टे की अनुमति दी जाए, हिजाब को लेकर सिद्धारमैया ने कही ये बात

क्‍या फिर कांग्रेस के ल‍िए काम करेंगे प्रशांत किशोर? राहुल और प्रियंका गांधी से उनकी मुलाकात हुई है ऐसा मीडिया रिपोर्टों में कहा जा रहा है।
प्रशांत किशोर मिले राहुल और प्रियंका से, क्या 'मिशन गुजरात' को लेकर हुई चर्चा, फिर साथ काम की तैयारी! 

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पिंक बॉलवर्म के हमले से प्रभावित कपास किसानों को चेक सौंपे और कहा कि व्यवस्था ठीक करने में थोड़ा समय लगेगा। पूरी दुनिया पंजाब का उत्थान देखेगी।
सीएम भगवंत मान ने कपास किसानों को चेक सौंपा और बोले- थोड़ा समय लगेगा, पंजाब का उत्थान देखेगी पूरी दुनिया

'द कश्मीर फाइल्स' के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने भोपाल के लोगों को लेकर एक आपत्तिजनक बयान दिया है जिसपर उनके खिलाफ मुंबई के एक थाने में शिकायत दर्ज कराई गई है।
'भोपाली' मतलब "होमोसेक्सुअल" बयान देकर मुश्किलों में घिरे द कश्मीर फाइल्स के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री,शिकायत दर्ज

रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से तीखी नोकझोंक हुई जिससे उन्हें हार्ट अटैक आ गया, ऐसा दावा यूक्रेन के मंत्री एंटोन गेराशचेंको ने किया है।
पुतिन की डांट सुनकर रूसी रक्षा मंत्री को आया था हार्ट अटैक,यूक्रेन का सनसनीखेज दावा!

कांग्रेस पार्टी ने बढ़ती महंगाई और बढ़ते पेट्रोल-डीजल की कीमतों के खिलाफ 'महंगाई मुक्त भारत अभियान' शु्रू करने जा रही है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा।
महंगाई को लेकर सड़क उतरेगी कांग्रेस, 31 मार्च से शुरू करेगी 'महंगाई मुक्त भारत अभियान'

 बीरभूम हिंसा पर बड़ा खुलासा हुआ है। ममता बनर्जी की पुलिस को लेकर जो जानकारी TIMES NOW नवभारत के हाथ लगी है वो खुलासा देख कर आप हैरान रहे जाएंगे। जब बीरभूम में नरसंहार हो रहा था उस समय बीरभूम पुलिस का रवैया हैरान करने वाला था।आज आपको उस हिंसा की पूरी TIME LINE बताने जा रहे हैं। घटना स्थल पर धारदार हथियार भी मिले हैं जिससे साफ है कि आग लगाने से पहले लोगों को बुरी तरह मारा भी गया औऱ फिर आग लगाकर जिंदा जला दिया गया।
EXCLUSIVE: Birbhum हिंसा पर बड़ा खुलासा, हैरान करने वाला था पुलिस का रवैया

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार दो का शपथ ग्रहण हो गया है। इसमें सबसे ज्यादा चौंकाने वाला नाम राज्य मंत्री दानिश आजाद का है। इस बार मोहसिन रजा की छुट्टी कर उनकी जगह दानिश को मौका मिला है।उनका कहना है कि मुसलमानों, नौजावनों की तरक्की के लिए योगी सरकार में और तेजी से काम किया जाएगा।पूर्वांचल के बलिया के रहने वाले दानिश ने यहीं से बारहवीं तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से स्नातक किया।
रोजमर्रा के काम में व्यस्त था फोन आया कि सीएम आवास जाना है, मंत्री दानिश आजाद की जुबानी

भारतीय सेना की एयरबोर्न रैपिड रिस्पांस टीमों के लगभग 600 पैराट्रूपर्स ने 24 और 25 मार्च को एक हवाई अभ्यास में सिलीगुड़ी कॉरिडोर के पास बड़े पैमाने पर ड्रॉप्स को अंजाम दिया। यह चीन की सीमा के नजदीक है। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र में पिछले तीन हफ्तों में यह इस तरह का दूसरा अभ्यास था। सिलीगुड़ी कॉरिडोर को भारत का 'चिकन नेक' भी कहा जाता है जो न सिर्फ व्यापारिक और भौगोलिक बल्कि रणनीतिक रूप से भी भारत का एक अहम क्षेत्र है। 
Video: देखिए जब आसमान से कूदे देश के 600 पैराट्रूपर्स, चीनी सीमा के नजदीक आर्मी जवानों ने किया अभ्यास

शनिवार को समाजवादी पार्टी विधायक दल की बैठक हुई जिसमें अखिलेश यादव को नेता प्रतिपक्ष चुना गया हालांकि शिवपाल यादव उस बैठक का हिस्सा नहीं बन सके और उसे लेकर उनका दर्द भी छलका है। यूपी विधानसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी ने जबरदस्त तरीके से सामाजिक समीकरणों पर किया। अपने से रूठों को उन्होंने मनाया, दूसरे क्षेत्रीय दलों से गठबंधन किया जिसमें अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव का नाम भी खास था।
अखिलेश यादव होंगे नेता प्रतिपक्ष, समाजवादी पार्टी का फैसला, शिवपाल यादव का छलका दर्द

उत्तर प्रदेश की दोबारा कमान संभालते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है। योगी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर खुद इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना काल से शुरू की गई फ्री राशन योजना को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। शपथ ग्रहण के अगले दिन ही यानी आज उन्होंने अपनी नई कैबिनेट के साथ बैठक की जिसके बाद यह फैसला लिया गया।
योगी सरकार का पहला बड़ा फैसला, अगले 3 महीनों के लिए बढ़ाई गई फ्री राशन व्यवस्था

 दिल्ली सरकार आज 2022-23 का बजट पेश किया गया। इस बजट को दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने पेश किया। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 75,800 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। मनीष सिसोदिया ने कहा कि देश के जीडीपी में दिल्ली की भागीदारी 2011-12 में 3.94 प्रतिशत से बढ़कर 2021-22 में 4.21 प्रतिशत हो गई है।
Delhi: मनीष सिसोदिया ने पेश किया 2022-23 के लिए 75,800 करोड़ रुपये का बजट, जानिए अहम बातें

यूक्रेन में अचानक हमला करने के एक महीने बाद रूस ने अपनी रणनीति में एक आश्चर्यजनक बदलाव की घोषणा की है। रूस का कहना है कि वह अब विद्रोही-प्रभुत्व वाले डोनबास क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करेगा। ऑपरेशन के पहले चरण के मुख्य उद्देश्यों को आम तौर पर पूरा किया गया है। यूक्रेन के सशस्त्र बलों की युद्ध क्षमता काफी कम हो गई है, जिससे  मुख्य लक्ष्य  प्राप्त करने पर हमारे मुख्य प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना संभव हो गया है।
अब डोनबास पर ध्यान करेंगे केंद्रित, क्या पुतिन यूक्रेन से बाहर निकलने का विकल्प कर रहे हैं तलाश

छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में शव वाहन मिलने में देरी होने पर एक पिता कथित तौर पर अपनी बेटी के शव को कंधे पर लादकर दस किलोमीटर दूर पैदल चलकर घर पहुंचा। घटना का वीडियो वायरल होने के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।सरगुजा के अधिकारियों ने यहां शुक्रवार को बताया कि जिले के लखनपुर गांव के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवाह सुबह सात वर्षीय बच्ची की मौत हो गई, जिसके बाद उसका पिता शव वाहन पहुंचने से पहले ही बेटी के शव को कंधे पर लादकर घर चला गया।
Chhattisgarh: बेटी के शव को कंधे पर लादकर 10 किलोमीटर पैदल चला पिता, वीडियो वायरल हुआ तो हरकत में आई सरकार

कश्मीर में हिंदुओं पर जुल्म, कश्मीरी पंडितों की बर्बर हत्याएं और उनके पलायन की सच्ची कहानी बयां करती फिल्म कश्मीर फाइल्स ने हिंदुस्तान को झकझोर कर रख दिया है। जिनसे ज्यादती हुई..वो बीते 32 साल से अंतहीन टीस तो महसूस कर ही रहे थे लेकिन जिन्होंने कश्मीर पंडितों की सिसकियां सिर्फ कहानियों में सुनी थी..उन्हें भी अब सिल्वर स्क्रीन के जरिए उस तड़प का अहसास हो चला है। लेकिन अफसोस ये कि फिल्म कश्मीर फाइल्स पर पॉलिटिक्स भी जमकर हो रही है। 
Kashmir Files पर केजरीवाल के बयान के बाद सोशल मीडिया से सड़क तक बवाल, फिल्म को झूठा बताने की मजबूरी क्या?

 पश्चिम बंगाल में बीरभूम जिले के रामपुरहाट हिंसा मामले में शुक्रवार को ममता सरकार को कोलकाता हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा। कोलकाता हाईकोर्ट ने हिंसा मामले की जांच सीबीआई से कराने का आदेश जारी किया है। आदेश आने के बाद आज CBI टीम मौके पर पहुंच कर अपनी जांच शुरू कर सकती है। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने बीरभूम जिले में आठ लोगों की हत्या की जांच की जिम्मेदारी संभालने के बाद इस घटना के सिलसिले में शुक्रवार को मामले दर्ज किए।
Birbhum Violence: जांच के लिए आज बीरभूम पहुंचेगी CBI की टीम! HC ने दिया था आदेश

महंगाई की मार से हर कोई परेशान है। पिछले पांच दिनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में चार बार इजाफा हो चुका है। विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। विपक्षी दलों का कहना है कि यही तो बीजेपी सरकार का रिटर्न गिफ्ट है। इन सबके बीच  झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने विधानसभा में अपनी चिंता जाहिर की और आगे कहा कि महंगाई का सबसे ज्यादा असर भ्रूण हत्या और बाल विवाह पर पड़ेगा।
भ्रूण हत्या- बाल विवाह का सीधा संबंध महंगाई से, हेमंत सोरेन का दिव्य ज्ञान

 दिल्ली सरकार आज 2022-23 का बजट पेश करेगी। इस बजट को दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया पेश करेंगे। सदन में सिसोदिया वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अनुदान मांगों को पेश करेंगे। इस बार बजट में आम लोगों की राय ली गई है  माना जा रहा दिल्ली सरकार जो आज बजट पेश करेगी उसमें दिल्ली की आर्थिक प्रगति, रोजगार परक अवसर का रोडमैप होगा।
Delhi: आज दिल्ली का बजट पेश करेंगे मनीष सिसोदिया, केजरीवाल सरकार कर सकती है बड़े ऐलान

पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में शनिवार को एक बार फिर 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। पांच दिनों में चौथी बार कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद पिछले पांच दिनों में तेल की कीमत 3.2 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुकी है। पेट्रोल तथा डीज़ल की कीमतें रिकॉर्ड 137 दिन तक स्थिर रहने के बाद 22 मार्च को बढ़ाई गई थीं। 
Petrol, Diesel Prices Today: फिर बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम, पांच दिनों में 3.2 रुपये/लीटर मंहगा हुआ तेल

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए दवाओं की जरूरत होती है। खासतौर से आवश्यक दवाओं की जरूरत तो हर एक को होती है। हर कोई चाहता है कि आवश्यक दवाओं की कीमतों में इजाफा ना हो। लेकिन एक अप्रैल से करीब 800 जरूरत वाली दवाओं में करीब 10 फीसद की वृद्धि हो सकती है। इसका अर्थ यह है कि हम सबको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी।
पैरासीटामॉल समेत करीब 800 दवाएं होंगी महंगी, 1 अप्रैल से कीमतों में 10 फीसद का इजाफा

सरकार ने आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून कर दी है। आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने से यह सुनिश्चित होगा कि कोई भी जरूरतमंद लाभार्थी खाद्यान्न के अपने हिस्से के बिना नहीं रहेगा। आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया उन प्रवासी आबादी को मिलने वाले लाभों के मद्देनजर महत्वपूर्ण है, जिन्हें उनके अस्थायी कार्यस्थल के स्थान पर उनके हकदार खाद्यान्न से वंचित किया जाता है, खासकर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत।
Ration-Aadhaar Link: राशनकार्ड धारकों को बड़ी राहत, सरकार ने बढ़ाई आधार लिंक की तारीख

उत्‍तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में एक बार फिर से बीजेपी सरकार का गठन हो गया है। मंत्रिमंडल में 52 सदस्यों को शामिल किया गया है, जिनमें 2 उपमुख्यमंत्री सहित 18 कैबिनेट मंत्री, 14 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 20 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली है। मंत्रिमंडल में जहां कई पुराने चेहरों को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया, वहीं जातिगत समीकरणों को साधते हुए इसमें युवाओं और कई नए चेहरों को शामिल करते हुए न्यू यूपी के विजन को पूरा करने की कोशिश की गई है।
यूपी में योगी सरकार 2.0 का आगाज, CM ने आज 10 बजे बुलाई कैबिनेट की बैठक

आईपीएल के 15वें सीजन का आगाज शनिवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पिछले सीजन की फाइनलिस्ट रही डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबले के साथ होने जा रहा है। प्रशंसकों को आईपीएल के उद्धाटन मुकाबले का इंतजार बेसब्री से रहता है। वहीं टीमें भी इस मैच में जीत के आगाज करके टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल करने के ख्वाब बुनती हैं। ऐसे में आज हम नजर डाल रहे हैं आईपीएल के उद्घाटन मैच से जुड़े कुछ रोचत तथ्यों के बारे में जानते हैं।
IPL 2022: किस टीम के नाम दर्ज है सबसे ज्यादा उद्घाटन मुकाबले खेलने का रिकॉर्ड?

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार को चुनौती देते हुए शुक्रवार को कहा कि अगर हिम्‍मत है तो उन्‍हें दाऊद इब्राहिम का खात्‍मा करना चाहिए। राज्‍य विधानसभा में अपनी बात रखते हुए सीएम ठाकरे ने अपने मंत्रिमंडल में शामिल राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता नवाब मलिक का बचाव भी किया, जिन्‍हें पिछले दिनों अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम से कनेक्‍शन के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था।
'हिम्‍मत है तो...', उद्धव ठाकरे ने केंद्र को दी दाऊद इब्राहिम के खात्‍मे की चुनौती, नवाब मलिक का किया बचाव

: सऊदी अरब के शहर जेद्दा स्थित एक तेल डिपो में भीषण आग लग गई। बताया जा रहा है कि यहां रॉकेट हमले के बाद आग लग गई, जिसकी जिम्‍मेदारी यमन के हूती विद्रोहियों ने ली है। सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको के जेद्दा स्थित तेल डिपो से आग की उठती लपटों के कई वीडियो सामने आए हैं। 
सऊदी शहर जेद्दा में फार्मूला वन रेस से पहले तेल डिपो में आग, यमन के विद्रोहियों ने ली हमले की जिम्मेदारी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर