ताजा खबर, 27 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 27 जून 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 27 जून, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

 aaj ki taza khabar 27 June 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 27 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए जोरशोर से जारी टीकाकरण के बीच केंद्र सरकार से स्‍पष्‍ट किया है कि अब वैक्‍सीनेशन के लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन की बाध्यता नहीं रह गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात रेडियो कार्यक्रम को संबोधित किया। जम्मू एयरपोर्ट के टेक्निकल एरिया के पास धमाका हुआ है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

 केंद्र सरकार के उन कर्मचारियों की मदद के लिए हाउस बिल्डिंग एडवांस ऑफर करती है जो अपना घर बनाना चाहते हैं। वर्तमान में, केंद्र सरकार के कर्मचारियों (सीजीएस) को हाउस बिल्डिंग एडवांस (HBA) पर 7.90% ब्याज का भुगतान करना होगा बशर्ते कि वे 31 मार्च, 2022 से पहले इसका लाभ लें।
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी अब 31 मार्च 2022 तक ले सकते हैं हाउस बिल्डिंग एडवांस

समाजवादी पार्टी (SP) के विधायक इकबाल महमूद ने उत्तर प्रदेश के विधि आयोग द्वारा जनसंख्या नियंत्रण संबंधी मसौदा तैयार किए जाने को लेकर विवादित बयान देते हुए रविवार को आरोप लगाया कि यह कानून की आड़ में मुसलमानों पर वार करने की साजिश है
सपा विधायक ने बढ़ती आबादी का ठीकरा दलितों और आदिवासियों पर फोड़ा, कहा- मुसलमान नहीं जिम्मेदार 

गुरुग्राम में फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ने आम जनता के लिए रूसी कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी का ट्रायल रन शुरू कर दिया है। केंद्र के मूल्य निर्धारण कार्यक्रम के अनुसार, दो खुराक वाले टीके की अधिकतम कीमत 1,145 रुपए (प्रति डोज) तय की गई है
Sputnik V: गुरुग्राम के इस अस्पताल ने आम जनता के लिए शुरू किया स्पुतनिक वी वैक्सीन का ट्रायल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 3 दिन के लद्दाख दौरे पर हैं। रविवार से उनके दौरे की शुरुआत हुई। लेह में रक्षा मंत्री को मौजूदा सुरक्षा स्थिति और ऑपरेशनल संबंधी तैयारियों के बारे में जानकारी दी गई।
चीन से तनाव के बीच 3 दिन के लद्दाख दौरे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, हालातों का लिया जायजा

 सोशल नेटवर्क मंच ट्वीटर के भारत में नियुक्त किए गए के अंतरिम शिकायत अधिकारी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। नये सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत भारतीय उपयोगकर्ताओं की शिकायतों पर कार्रवाई के लिए प्रमुख सोशल मीडिया कंपनियों में शिकायत अधिकारी की नियुक्ति जरूरी है
Twitter: भारत में ट्विटर के शिकायत अधिकारी ने इस्तीफा दिया, नए IT कानूनों के तहत की गई थी नियुक्ति

कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षणों में से एक स्वाद का न आना है। कई कोरोना संक्रमितों को न कोई टेस्ट आता है और कई की सूंघने की क्षमता चली जाती है। कई बार ऐसा भी होता है कि कोरोना पॉजिटिव से लोग नेगेटिव हो जाते हैं, लेकिन इसके बाद भी उनका टेस्ट और स्मैल वापस नहीं आती है।
कोरोना से हो गए नेगेटिव, लेकिन वापस नहीं आया Taste, जानें क्या करना चाहिए

यूपी के शाहजहांपुर में एक व्यक्ति के घर बेटा होने की खुशी में नामकरण संस्करण की दावत में डांस पार्टी आयोजित की गई, अमूमन वहां ऐसे किसी कार्यक्रम में डांस पार्टी (Dance Party) को बुलाया जाता है वहां भी ऐसा ही हुआ था जिसमें एक डांस करने वाली लड़की को गांव के ही एक दबंग शख्स ने गोली मार दी।
UP Crime: 'इनाम' लेने के लिए 'डांसर' को स्टेज से नीचे बुलाया, इंकार करने पर दबंग ने मार दी गोली

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने रविवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के मुख्यधारा के नेतृत्व के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई संवाद को प्रक्रिया को केन्द्र शासित प्रदेश में 'दमनकारी युग' के अंत और इस समझ के साथ विश्वसनीयता मिल सकती है कि असहमति रखना कोई आपराधिक कृत्य नहीं है।
महबूबा मुफ्ती ने कहा- जम्मू-कश्मीर में 'दमनकारी युग' समाप्त होना चाहिए, लोगों को चैन से जीने देना चाहिए

 उत्तर प्रदेश में धर्मांतरण को लेकर हर दिन नया खुलासा हो रहा है एक बार फिर एटीएस ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में पिछले 7 माह के भीतर धर्मांतरण के 50 मुकदमे दर्ज हुए हैं गौर हो कि उमर गौतम और जहांगीर काजी की गिरफ्तारी के बाद यूपी के ज्यादातर जगहों पर धर्मांतरण  के मामलों से पर्दा उठने लगा है।
UP:राज्य में हर महीने जबरन धर्मांतरण के 7 मामलों का खुलासा, मेरठ जोन में सबसे ज्यादा केस, फिर बरेली का नंबर

त्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ एक और बीजेपी नेता ने कोविड-19 संकट के प्रबंधन को लेकर नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने दावा किया कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान हर गांव में कम से कम 10 लोगों की मौत हुई है क्योंकि पहली लहर से कोई सबक नहीं लिया गया। 
'दूसरी लहर में हर गांव में 10 लोगों की मौत'; एक और BJP नेता ने यूपी सरकार के कोविड प्रबंधन पर उठाए सवाल

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने जम्मू हवाईअड्डे पर वायुसेना के अधिकारक्षेत्र वाले हिस्से में हुए दो धमाकों को आतंकवादी हमला करार दिया। उन्होंने बताया कि पुलिस, वायुसेना और अन्य एजेंसियां हमले की जांच कर रही हैं।
जम्मू वायु सेना स्टेशन पर ड्रोन से हुआ आतंकी हमला, 5-6 KG आईडी बरामद, बड़ा आतंकी हमला टला

आपने भगवान रामजी ( Swayamvara of Lord Rama) के स्वयंवर की बात तो खूब पढ़ी या देखी सुनी होगी लेकिन क्या ये आज के दौर में भी संभव है जी हां बिहार के सारण में एक अनूठी शादी सुर्खियों में हैं जहां कलियुग के दौर में भी एक दूल्हे के लिए स्वयंवर आयोजित करवाया गया।
[Viral Video]बिहार में हुआ दूल्हे का स्वयंवर, दूल्हे ने तोड़ा 'शिव धनुष' फिर लिए 7 फेरे

बच्चों के टीकाकरण को लेकर एक अच्छी खबर आई है। कोविड वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा है कि जायडस कैडिला वैक्सीन का ट्रायल लगभग पूरा हो चुका है। जुलाई के अंत तक या अगस्त में हम 12-18 आयु वर्ग के बच्चों को यह टीका देना शुरू कर सकते हैं। 
Zydus Cadila Vaccine का ट्रायल लगभग पूरा, जुलाई-अगस्त में शुरू हो जाएगा बच्चों का टीकाकरण

 जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने जम्मू हवाईअड्डे पर वायुसेना के अधिकारक्षेत्र वाले हिस्से में हुए दो धमाकों को आतंकवादी हमला करार दिया। उन्होंने बताया कि पुलिस, वायुसेना और अन्य एजेंसियां हमले की जांच कर रही हैं। 
जम्मू वायु सेना स्टेशन पर ड्रोन से हुआ आतंकी हमला, 5-6 KG आईडी बरामद, बड़ा आतंकी हमला टला

आपराधिक और कुत्सित मानसिकता वाले लोगों की कमी नहीं है अब मामला यूपी के बलिया से सामने आया है जहां आरोप है कि यहां साल के एक शख्स ने महिलाओं को वीडियो कॉल  किया और इस दौरान उसने आपत्तिजनक हरकतें कीं, ऐसी अश्लील कॉलों की संख्य 370 बताई जा रही है।
शख्स ने किया महिलाओं को अश्लील Video Call,बात करते वक्त उतार देता था सारे कपड़े

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रेसिडेंट असदुद्दीन ओवैसी ने उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर बड़ी घोषणाएं की हैं। उन्होंने कहा है कि एआईएमआईएम 100 सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ेगी। उन्होंने बताया कि उनकी पार्टी का गठबंधन सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी से है। 
असदुद्दीन ओवैसी ने की घोषणा- उत्तर प्रदेश में 100 सीटों पर चुनाव लड़ेगी AIMIM, बताया किसके साथ है गठबंधन

 उत्‍तर प्रदेश सरकार छात्रों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। कोरोना काल में छात्रों को बेहतर ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए सरकार 120 राजकीय महाविद्यालयों को 1080 एजुकेशन कंटेंट से प्रीलोडेड टैबलेट देगी। इसके लिए सरकार ने 1,68,75000 रुपए का बजट भी पास कर दिया गया है।
UP: योगी सरकार की छात्रों को सौगात,  नए सेशन से 'टैबलेट' से करेंगे पढ़ाई

हर बेटी के घरवालों का अरमान होता है कि वो अपनी बेची का ब्याह धूमधाम से करे और इसके लिए वो अपने जीवन भर की कमाई बेटी के ब्याह पर खर्च करने में भी गुरेज नहीं करते हैं, लेकिन कई बार स्थिति थोड़ी जुदा हो जाती है
शादी के खाने में मटन ना होने से गुस्साया दूल्हा मंडप से भागा, कुछ घंटों के भीतर ही रचाई दूसरी लड़की संग शादी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अभी कानपुर के दौरे पर हैं। आज सुबह वो कानपुर देहात जिले के परौंख गांव में अपने जन्म स्थान पहुंचे, जहां उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उनका स्वागत किया। इस मौके पर उस समय एक दुर्लभ पल आया जब राष्ट्रपति कोविंद ने परौंख गांव के पास हेलीपैड पर उतरकर अपनी जन्मभूमि पर नतमस्तक होकर मिट्टी को स्पर्श किया।
अपने जन्मस्थान पहुंचकर भावुक हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, हुए नतमस्तक, माथे पर लगाई मिट्ठी

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले साल होने वाले चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी जहां छोटे-छोटे दलों को अपने पाले में लाने की कोशिश कर रही है तो वहीं बसपा 'एकला चलो' की राह पर दिखाई दे रही है।
मायावती का बड़ा ऐलान- उत्तराखंड और यूपी में अपने दम पर अकेले विधानसभा चुनाव लड़ेगी बसपा

चीन में खोज के दौरान रिसर्चर्स को एक प्राचीन खोपड़ी के जीवाश्‍म मिले हैं, जिसके आधार पर कहा जा रहा जा रहा है कि यह प्राचीन काल की एक नई प्रजाति के मानव की हो सकती है। इसे 'ड्रैगन मैन' कहा जा रहा है। रिसर्च के आधार पर शोधकर्ताओं का कहना है कि इंसानों की यह प्रजाति संभवत: लगभग एक लाख 46 हजार साल पहले पूर्वी एशिया में रहती थी।

...तो 'ड्रैगन मैन' हैं इंसानों के नजदीकी पूर्वज! चीन में मिली 1,46,000 साल पुरानी खोपड़ी से गहराया रहस्‍य

जम्मू हवाईअड्डे के अत्यधिक सुरक्षा वाले तकनीकी क्षेत्र में शनिवार देर रात करीब सवा दो बजे पांच मिनट के अंतराल में दो विस्फोट हुए। इसके तुरंत बाद सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी। पहले विस्फोट के कारण हवाईअड्डे के तकनीकी क्षेत्र में एक इमारत की छत ढह गई जिसकी देखरेख का जिम्मा वायु सेना उठाती है और दूसरा विस्फोट जमीन पर हुआ। गनीमत ये रही कि धमाकों में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। 

एयरफोर्स स्टेशन में ड्रोन से गिराए गए थे विस्फोटक? जांच के लिए पहुंची NIA की टीम, जानिए अब तक बड़े अपडेट्स

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले साल होने वाले चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी जहां छोटे-छोटे दलों को अपने पाले में लाने की कोशिश कर रही है तो वहीं बसपा 'एकला चलो' की राह पर दिखाई दे रही है। बहुजन समाज पार्टी (BSP) की मुखिया मायावती ने ऐलान किया कि उनकी पार्टी अगले साल होने वाले यूपी और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में अपने दम पर अकेले चुनाव लड़ेगी।

मायावती का बड़ा ऐलान- उत्तराखंड और यूपी में अपने दम पर अकेले विधानसभा चुनाव लड़ेगी बसपा

अमेरिका में लॉस एंजिल्स अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उस वक्‍त अफरातफरी की स्थिति पैदा हो गई, जब रनवे पर उड़ान भरने की तैयारी कर रहे एक विमान से यात्री कूद गया। वह कॉकपिट तक पहुंचने की कोशिश भी कर रहा था। एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षा अधिकारियों ने हालांकि तुरंत ही यात्री को हिरासत में ले लिया।

पैसेंजर की हरकत से एयरपोर्ट पर अफरातफरी, पहले कॉकपिट तोड़ने की कोशिश, फिर चलते विमान से कूद गया शख्‍स

अमेरिका से तनाव के बीच रूस ने के-329 बेलगोरोड पनडुब्‍बी को पहली बार समुद्र में उतारा है। बताया जाता रहा है कि रूस ने इसे किसी खुफिया मिशन पर भेजा है। बीते 30 साल में यह की सबसे बड़ी पनडुब्‍बी है, जिसकी लंबाई करीब 604 फुट है। इसे 2019 में लॉन्च किया गया था, जिसके बाद यह समुद्र में इसका पहला मिशन है।

रूसी खुफिया मिशन पर परमाणु बमों से लैस दुनिया की सबसे बड़ी पनडुब्बी, जद में आ सकते हैं अमेरिका के कई शहर

उत्‍तर प्रदेश की राजनीति में जिला पंचायत का चुनाव काफी अहम माना जाता है। सूबे के आम विधानसभा चुनाव से पहले होने वाले जिला पंचायत चुनाव प्रदेश की राजनीति का रुख तय करने में अहम भूमिका निभाते हैं। प्रदेशभर में बीजेपी के कई जिला पंचायत अध्‍यक्ष प्रत्‍याशियों का निर्विरोध चुना जाना तय माना जा रहा है। 

यूपी जिला पंचायत अध्‍यक्ष चुनाव: किसान आंदोलन के बावजूद वेस्‍ट यूपी में BJP का परचम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। मन की बात राष्ट्र के लिए प्रधानमंत्री का मासिक रेडियो संबोधन है, जो हर महीने के अंतिम रविवार को प्रसारित होता है। आज का कार्यक्रम 'मन की बात' का 78 वां संस्करण है। 

PM मोदी ने दूर किया ग्रामीणों का डर, बोले- मैंने और मेरी मां ने लगा ली है वैक्सीन

देश में किसी भी शख्स को ये अधिकार है कि वो अपना और अपने परिवार का ख्याल रखे उसके लिए आजीविका कमाए, साथ ही वंश वृर्द्धि के लिए परिवार को बढ़ाने का भी अधिकार है यानी वो कितने बच्चे पैदा करता है ये उसका अपना खुद का डिसीजन होता है। वहीं देश में कुछ राज्य सरकारों ने 'दो बच्चा नीति' को लेकर कुछ नियम बना रखे हैं।

यूपी, असम चले उस राह पर जहां से चीन ले चुका है U-Tern, क्या "दो बच्चा नीति" नहीं रही कारगर!

देश में कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के बीच कुछ हद तक पोलियो वैक्‍सीनेशन का काम प्रभावित हुआ, पर अब इसे भी रफ्तार दी जा रही है। पंजाब, हरियाणा के विभिन्‍न शहरों में पल्‍स पोलियो अभियान को गति दी जा रही है। इसके लिए कुछ सरकारी केंद्रों पर इस सप्‍ताहांत कोविड वैक्‍सीनेशन को भी रोका गया है।

कोविड-19 से नहीं रूकेगा पल्‍स पोलियो अभियान, बच्‍चों को 'दो बूंद' जिंदगी के पिलाने को शुरू की गई मुहिम

सोशल मीडिया पर भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी का एक ऑडियो वायरल हो रहा है। इस ऑडियो में वह पशु चिकित्सक को अपशब्द कह रही है। ऑडियो वायरल होते ही वह लोगों के साथ-साथ अपनों के निशाने पर भी आ गई हैं। बीजेपी के विधायक और पूर्व मंत्री अजय विश्नोई ने ट्विटर पर मेनका गांधी की खूब आलोचना की है।

मेनका गांधी निहायत ही घटिया महिला है, मैं शर्मिंदा हूं कि ये मेरी पार्टी की सांसद हैं: BJP विधायक

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द ही खास तोहफा मिलने की उम्मीद है। दरअसल वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पिछले साल अप्रैल में  50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख केंद्रीय पेंशनभोगियों के डीए में वृद्धि पर 30 जून 2021 तक के लिए रोक लगा दी थी।

जानिए कैसे होती है मंहगाई भत्ते की गणना, ऐसे मिलेगा लाखों कर्मचारियों को फायदा

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि इस साल के आखिर तक सभी का टीकाकरण हो जाएगा। केंद्र की ओर से यह भी बताया गया कि फाइजर, जॉनसन एंड जॉनसन, मॉर्डना की वैक्‍सीन के आयात को लेकर बातचीत अंतिम चरण में है।

'इस साल हो जाएगा सबका टीकाकरण', केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में बताया वैक्‍सीनेशन को लेकर क्‍या है रोडमैप

जम्मू एयरपोर्ट के टेक्निकल एरिया के पास धमाका हुआ है। जैसे ही इसकी खबर पुलिस को पहुंची तो तुरंत पुलिस और फॉरेंसिक टीम मौके पर पहुंची और अपनी जांच शुरू कर दी। फिलहाल यह पता नहीं चल सका है कि धमाका कैसे हुआ। सूत्रों के मुताबिक आज तड़के 2 बजे वायु सेना तकनीकी हवाई अड्डे, सतवारी जम्मू के अंदर एक विस्फोट विस्फोट हुआ।

जम्मू: एयरपोर्ट के टेक्निकल एरिया के पास धमाका, मौके पर पहुंची पुलिस और फॉरेंसिक टीम

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सुबह 11 बजे आकाशवाणी से 'मन की बात' कार्यक्रम में देश-विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। यह मासिक रेडियो कार्यक्रम की 78वीं कडी होगी। आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर इसका प्रसारण होगा।

आज फिर 'मन की बात' करेंगे पीएम मोदी, जानें कहां-कैसे और कब देखें और सुनें LIVE

भारत-पाकिस्‍तान के बीच 1971 में हुए युद्ध के हीरो सैम मानेकशॉ ने कभी इंदिरा गांधी की बात भी नहीं सुनी थी। उनकी सूझबूझ और रणनीतियों का ही नतीजा रहा कि पाकिस्‍तान इस लड़ाई में चारों खाने चित हो गया।

Sam Manekshaw: 1971 युद्ध के हीरो, जिन्‍हें आधा मुल्‍क देकर याह्या खां ने चुकाया 1000 रुपये का कर्ज

किसान आंदोलन के 7 महीने पूरे हो गए हैं। इस मौके पर किसानों ने शनिवार को अनेक राज्यों में राज्यपालों के आवास तक मार्च निकालने का प्रयास किया। वहीं भारतीय किसान यूनियन (BKU) के नेता राकेश टिकैत ने एक बार फिर हुंकार भरते हुए कहा कि हमारे जिन पदाधिकारियों को पकड़ा हैं उन्हें या तो तिहाड़ जेल भेजो या फिर राज्यपाल से इनकी मुलाकात कराओ। हम आगे बताएंगे कि दिल्ली का क्या इलाज करना है।

राकेश टिकैत ने भरी हुंकार- संसद में होगा किसानों का इलाज, दिल्ली का क्या इलाज करना है हम बताएंगे

केंद्र ने शनिवार को उच्चतम न्यायालय से कहा कि 18 वर्ष और इससे ऊपर के आयु समूह में गरीब और अरबपति समान रूप से कोविड-19 का नि:शुल्क टीका लगवाने के हकदार हैं। साथ ही, सुरक्षित एवं प्रभाव क्षमता रखने वाले टीके तक देश के लोगों की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए हर कोशिश की जा रही है।

टीकाकरण पर सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार का हलफनामा, सेल्फ रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर