आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 29 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 29 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 29 अप्रैल (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 29 April 2022 latest news in hindi
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 29 अप्रैल की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात में ग्लोबल पाटीदार बिजनेस समिट का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन  करेंगे। अमरावती से सांसद नवनीत राणा और रवि राणा की जमानत पर आज फैसला आ सकता है। हनुमान चालीसा विवाद के बाद दोनों को गिरफ्तार किया गया था। आज से 2 दिन के दौरे पर योगी आदित्यनाथ दिल्ली आ रहे हैं।  दिल्ली के शाहीन बाग में NCB ने 50 किलो हेरोइन जब्त की है।  देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कांग्रेस में शामिल होने को लेकर देश की सबसे पुरानी पार्टी के साथ चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (PK)की बात क्यों नहीं बन पाई, इसे लेकर सियासी गलियारे में कई तरह की चर्चाएं हैं।

Exclusive : PK ने खुद बताया कांग्रेस से उनकी बात क्यों नहीं बनी? आखिर कहां फंसा पेंच 

राजस्थान के करौली में 2 अप्रैल को हुए दंगे का मुख्य आरोपी मतलूब अहमद अभी पकड़ा नहीं गया है। वह राजस्थान पुलिस की पकड़ से अभी भी बाहर है। इस  हिंसा के 27 दिन बीत गए हैं लेकिन मुख्य आरोपी तक गहलोत सरकार की पुलिस अब तक नहीं पहुंच पाई है।

करौली दंगा : मतलूब कैसे भागा, किसने भगाया, Times Now नवभारत पर करीबियों ने खोले राज

अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि 26वीं ‘नेटिव बंगाल इंफैंट्री बटालियन’ के ये सैनिक पाकिस्तान के मियां-मीर में तैनात थे और 1857 के विद्रोह के समय इन्होंने ब्रिटिश अधिकारियों की हत्या कर दी थी।

Punjab: 160 साल पुराने नरकंकालों से उठा परदा, पाक नहीं गंगा के मैदानी इलाकों के थे ये शहीद सैनिक

शुक्रवार को 3 दिवसीय ग्लोबल पाटीदार बिजनेस समिट 2022 (Global Patidar Business Summit 2022) का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कारोबारी समुदाय को संबोधित किया।

कारोबारियों से बोले पीएम- बैंकिंग में सुधार के लिए सुझाव देने के लिए बनाएं टीम

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को कांग्रेस पर तीखा हमला बोला। अहमदाबाद में कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि 'कांग्रेस अब ना इंडियन है और ना नेशनल'। 

'कांग्रेस अब ना इंडियन है और ना नेशनल', अहमदाबाद में जेपी नड्डा का तीखा हमला 

विपक्ष एवं लोगों के दबाव के आगे झुकते हुए श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने अपने भाई महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री पद से हटाने के लिए तैयार हो गए हैं। महंगाई एवं आर्थिक संकट की वजह से श्रीलंका में काफी दिनों से विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं।

Sri Lanka Crisis : आखिरकार अपने भाई को PM पद से हटाने के लिए तैयार हुए राष्ट्रपति गोटाबाया

पंजाब के बाद हरियाणा में जारी अंतर्कलह के बीच कांग्रेस की नई टीम ने सोनिया गांधी से मुलाकात की है।  मुलाकात के बाद हुड्डा और उदयभान ने शैलजा और कुलदीप बिश्नोई के नाराजगी को कोई तवज्जो नहीं दी। जब हुड्डा से पूछा गया की हरियाणा के मंत्री अनिल विज आरोप लगा रहे हैं कि एक दलित महिला शैलजा को हटाकर नया अध्यक्ष बनाया गया है। 
हरियाणा कांग्रेस की नई टीम में दिखी हुड्डा की छाप, विश्नोई की नाराज़गी पर उदयभान बोले-पूरी कांग्रेस एक है

भीषण गर्मी और कोयले की किल्लत की वजह से देश के कई राज्यों में लोगों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। इसका दिक्कत को खत्म करने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इस संदर्भ में अब भारतीय रेलवे ने भी बड़ा कदम उठाया है। रेलवे ने अगले एक महीने तक 670 पैसेंजर ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। इसके साथ ही रेलवे ने कोयले से लदी मालगाड़ियों की संख्या बढ़ा दी है।
कोयले की कमी: रेलवे को रद्द करनी पड़ रही हैं ट्रेनें, ऐसे पूरी होगी कोयले की मांग

आज देशभर में अलविदा जुमे की नमाज होनी है। उससे पहले देशभर में चल रहे लाउडस्पीकर विवाद को लेकर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क और अलर्ट पर हैं। नमाज से पहले पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। लखनऊ में पुलिस और केंद्रीय सुरक्षाबलों ने फ्लैग मार्च कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। दूसरी तरफ यूपी में सरकार के आदेश के बाद लाउडस्पीकरों को निकाले जाने का सिलसिला जारी है।
जुमे की अलविदा नमाज से पहले देशभर में सुरक्षा एजेंसियां हुईं सतर्क, UP में उतारे गए 21 हजार लाउडस्पीकर

सहारनपुर ATS टीम द्वारा  देवबन्द दारुल उलूम के एक छात्र को गिरफ्तार  किया है। गिरफ्तार किया गया छात्र बांग्लादेशी है और वो फर्जी  दस्तावेजों के जरिये देवबंद में पढ़ाई कर रहा था।
देवबन्द दारुल उलूम के छात्र को एटीएस ने किया गिरफ्तार, फर्जी दस्तावेजों के आधार पर कर रहा था पढ़ाई

Maharashtra के भंडारा से हैरान करने वाला वीडियो सामने आया है। भंडारा के राजस्व विभाग (Revenue Department) के SDO Ravindra Rathore पर हमला कर उन्हें घायल करने वाले रेत तस्करों के साथ पुलिसकर्मी ढाबे पर Party मानते नजर आए। Video सामने आने के बाद 3 police वालो को निलंबित कर दिया गया है। दरअसल. भंडारा के SDO पर हमला करने वाले आरोपी के साथ पुलिसकर्मी पार्टी मना रहे हैं।
Maharashtra: SDO पर हमले के आरोपियों के साथ पुलिसवालों की पार्टी, वीडियो वायरल हुआ तो 3 पुलिसकर्मी हुए सस्पेंड

यूपी विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद दो बड़े बयान दो बड़े दलों की तरफ से आए। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा था कि पार्टी ने बीएसपी को गठबंधन का ऑफर दिया था। लेकिन कोई जवाब नहीं आया। दूसरा बयान सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का आया जिसमें उन्होंने कहा कि वो भी चाहते थे कि 2019 में मायावती जी पीएम बने। अब जब बीएसपी का वोट बीजेपी को गया है तो क्या बीजेपी मायावती को राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाएगी। अब उनके इस बयान का जवाब मायावती ने अपने अंदाज में दिया। 
जो गठबंधन करके भी सीएम नहीं बन पाया वो मुझे पीएम क्या बनाएगा, अखिलेश यादव पर मायावती का पलटवार

महाराष्ट्र में इन दिनों राजद्रोह कानून को लेकर बहस सी छिड़ गई है। एक तरफ महाराष्ट्र सरकार में भागीदार एनसीपी के मुखिया शरद पवार राजद्रोह कानून खत्म करने की मांग कर रहे हैं वहीं उनकी सरकार नवनीत राणा और रवि राणा पर राजद्रोह (sedition) के तहत केस दर्ज  कर चुकी है।
शरद पवार ने की राजद्रोह कानून खत्म करने की मांग, दूसरी तरफ उन्हीं की सरकार ने राणे दंपत्ति पर लाद दिया Sedition

दिन 28 अप्रैल और दिल्ली-एनसीआर की सभी जगहों पर सिर्फ एक सवाल कि यह भीषण गर्मी कब तक। आखिर इससे राहत कब मिलेगी। ऊपर से आसमानी आग के गोले और नीचे धरती की तपिश बर्दाश्त के बाहर। क्या बूढ़े,  बच्चे और जवान हर कोई परेशान कि काश इंद्र देवता मेहरबान होते और झमाझम बारिश कर देते।
28 अप्रैल ने रुला डाला, 12 साल बाद दिल्ली में रिकॉर्ड गर्मी, जानें कब तक मिलेगी राहत

दक्षिणी दिल्ली के पॉश इलाके चितंरजन पार्क (CR Park) में दिल्ली पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ हुई है। इस दौरान एक बदमाश घायल हुआ है जिसके पैर में गोली लगी है। पुलिस ने उसे गिरफ्तार करने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। खबर के मुताबिक बदमाशों ने पुलिस पर फायरिंग की थी जिसके बाद पुलिस ने जवाबी कार्रवाई की। 
Delhi: CR Park में दिल्ली पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, एक बदमाश घायल

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ मदीना में थे और उनके खिलाफ चोर चोर के नारे लगने। चोर चोर के नारे से हर कोई अवाक था लेकिन उसका असर इस्लामाबाद में दिखा। इस्लामाबाद में इमरान खान के समर्थक और पूर्व डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी को पीट दिया गया। इसके साथ ही शाहबाज शरीफ का विरोध कर रहे करीब 150 लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पीएमएल-एन के समर्थकों का कहना है कि मदीना में जो कुछ हुआ वो इमरान खान की पार्टी के इशारे पर किया गया।
मदीना में शहबाज शरीफ के खिलाफ लगे चोर चोर के नारे, असर इस्लामाबाद में, पिट गए इमरान समर्थक कासिम सूरी

 प्रसिद्ध बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) एक बार फिर सुर्खियों में है। BHU में एक बार फिर JNU जैसी साजिश का खुलासा हुआ है। यूनिवर्सिटी में इफ्तार पार्टी की गई तो छात्र भड़क गए और हनुमान चालीसा लेकर विरोध प्रदर्शन करने लगे। छात्रों ने जमकर नारेबाजी की। इससे पहले  BHU की दीवारों पर नफरती नारे लिखे गए जिनको बाद में मिटा दिया गया। सवाल ये है कि आखिर BHU में बवाल कौन कराना चाह रहा है। 
BHU में इफ्तार पार्टी पर बवाल के बीच दीवारों पर लिखे नफरती नारे, JNU जैसी साजिश का हुआ खुलासा!

क्या अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति को राजद्रोह केस में राहत मिलेगी। बता दें कि मुंबई पुलिस की मांग पर अदालत ने जमानत अर्जी पर सुनवाई 29 अप्रैल तक के लिए टाल दी थी। राणा दंपत्ति मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने के सिलसिले में चर्चा में आए हालांकि उन लोगों ने हनुमान चालीसा नहीं पढ़ी और कहा कि जिस मकसद को लेकर वो आगे बढ़ीं थीं वो पूरा हुआ।
नवनीत राणा और रवि राणा को मिलेगी बेल या रहेगी जेल, सुनवाई आज

साउथ के सुपरस्टार किच्चा सुदीप के बयान पर पलटवार करते हुए बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन ने एक ट्वीट किया जिसके बाद उनके खिलाफ दक्षिण में विरोध शुरू हो गया है। अजय देवगन ने कहा था कि किच्चा सुदीप मेरे भाई, आपके अनुसार अगर हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है तो आप अपनी मातृभाषा की फिल्मों को हिंदी में डब करके क्यों रिलीज करते हैं?  हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी। जन गण मन।'
भाषा पर हंगामा, , कन्नड़ संगठनों ने अजय देवगन के खिलाफ कर्नाटक में किया विरोध प्रदर्शन

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने शनिवार राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा पर गंभीर आरोप लगाए। दिग्विजय सिंह ने कहा कि नरोत्तम मिश्रा के इशारे पर दतिया में सबसे ज्यादा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को परेशान किया जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि एक ब्राह्मण कांग्रेस कार्यकर्ता को जेल में सीवेज पिलाया गया।
दिग्विजय सिंह का नरोत्तम मिश्रा पर बड़ा आरोप, बोले- कांग्रेस वर्कर को जेल में दिया गया था सीवर का पानी

सीक्रेट ऑपरेशन के तहत एनसीबी ने गुरुवार को दिल्ली के शाहीन बाग और जामिया में छापेमारी की और इस दौरान शाहीनबाग से 50 किलो हेरोइन बरामद की गई थी। अब पंजाब में भी ड्रग्स का एक कंसाइनमेंट पकड़ा गया है जिसमें कॉलेज में पढ़ने वाली छात्रा समेत तीन लोग गिरफ्तार किए गए हैं। खबर के मुताबिक अमृतसर काउंटर इंटेलिजेंस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 30 करोड़ की हेरोइन के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।
दिल्ली के बाद पंजाब में भी ड्रग्स का कंसाइनमेंट बरामद, कॉलेज में पढ़ने वाली छात्रा समेत तीन लोग गिरफ्तार

देश की राजधानी समेत कई राज्यों भीषण गर्मी का सितम जारी है। यह अभी और बढ़ने वाली है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को चिलचिलाती गर्मी के बीच उत्तर पश्चिमी भारत के 5 राज्यों राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और ओडिशा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया।
Heatwave: देश में गर्मी का कहर, 5 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट, कई स्थानों में पारा 45 के पार

कोलकाता नाइटराइडर्स का आईपीएल 2022 में खराब दौर पीछा ही नहीं छोड़ रहा है। श्रेयस अय्यर के नेतृत्‍व वाली कोलकाता को गुरुवार को आईपीएल 2022 के 41वें मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के हाथों 4 विकेट की शिकस्‍त मिली। वानखेड़े स्‍टेडियम पर पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित केकेआर ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 146 रन बनाए। जवाब में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने 19 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। यह केकेआर की मौजूदा लीग में लगातार पांचवीं शिकस्‍त है।
"हमारे पास कोई बहाना नहीं है", श्रेयस अय्यर ने लगातार पांचवीं शिकस्‍त झेलने के बाद जाहिर की अपनी मायूसी

भारत में कश्मीर के विलय की शर्त क्या लाउडस्पीकर थी? आप इस सवाल पर हैरान हो रहे होंगे लेकिन ये सवाल उठाया गया है। जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके उमर अब्दुल्ला कश्मीर के अवाम को यही Mis-information देने की कोशिश कर रहे हैं। लाउडस्पीकर बजाने की आजादी को धार्मिक आजादी से जोड़ने और उसमें कश्मीर का सवाल उठाने की उमर अब्दुल्ला की कोशिश खतरनाक है। दे
लाउडस्पीकर पर योगी फॉर्मूला सेक्युलर..100% क्लियर, उमर अब्दुल्ला क्यों है आगबबूला ?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर