ताजा खबर, 29 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 30, 2020 | 00:14 IST

ताजा खबर, 29 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर शनिवार, 29 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

aaj ki taza khabar 29 August 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: सुशांत सिंह राजपूत केस में शुक्रवार को सीबीआई ने मुख्य आरोपी रिया चक्रवर्ती से करीब 10 घंटे तक पूछताछ की और आज फिर रिया को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। वहीं देश में कोरोना वायरस के मामलों की रफ्तार रूकने का नाम नहीं ले रही है औऱ लगातार इनमें बढ़ोत्तरी हो रही है। जम्मू कश्मीर में सेना का आतंकियों के खिलाफ अभियान जारी है और शुक्रवार को 4 आतंकी ढेर किए गए। देश के कई हिस्से भारी बारिश की वजह से बाढ़ की समस्या का सामना कर रहे हैं। तो आईए नजर डालते आज यानि 29 अगस्त की प्रमुख और ताजातरीन खबरों पर: 


नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) एक्वा लाइन पर सात सितंबर से मेट्रो परिचालन पुन: शुरू करेगा। कोरोना वायरस के कारण मार्च के अंतिम सप्ताह से एक्वा लाइन पर मेट्रो का परिचालन बंद है।
Noida Metro: 7 सितंबर से चलेगी नोएडा मेट्रो, भारत सरकार से मिल गई है अनुमति

अनलॉक 4 के लिए विस्तृत गाइडलाइंस जारी की गई है। स्कूलों और कॉलेजों के संबंध में भी फैसला किया गया है जो आपको जानना बेहद जरूरी है।
School,College Opening: 30 सितंबर तक बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान,जानें कौन सी क्लास के छात्र जा सकेंगे स्कूल

कोरोना वायरस महामारी के चलते 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो के परिचालन को सात सितंबर से क्रमबद्ध तरीके से बहाल करने मंजूरी मिल गई है।
Delhi Metro News: 7 सितंबर से चलेगी मेट्रो, यात्रियों के लिए जल्द जारी की जाएगी SOP

लखनऊ में रेलवे अधिकारी की नाबालिग बेटी ने अपनी मां और भाई की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने कहा कि लग रहा है कि लड़की डिप्रेशन में है।
लखनऊ डबल मर्डर केस में खुलासा, रेलवे अधिकारी की बेटी ने ही किया मां और भाई का मर्डर

गृहमंत्रालय मे ने पूरे देश के लिए अनलॉक-4 के संबंध में दिशानिर्देश जारी कर दिया है। यहां हम बताएंगे किन चीजों से पाबंदियां हटाई गई हैं और किस पर रोक पहले की तरह बरकरार है।
Unlock 4 Guidelines: 30 सितंबर तक अनलॉक 4, यहां जानें किसे मिली छूट और किन पर पाबंदी बरकरार

1 सितंबर से 30 सितंबर तक लागू रहने वाले 'अनलॉक 4' के लिए दिशानिर्देशों की घोषणा कर दी है। 7 सितंबर से मेट्रो चलाने की अनुमति दी गई है।
Unlock 4 Guidelines: अनलॉक 4 के लिए दिशा निर्देश जारी, 7 सितंबर से चलेगी मेट्रो, स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के चलते शहरों में नौकरियां गंवाने के बाद लाखों लोग अपने अपने गांव-घर को लौटने पर मजबूर हुए। कई मानसिक अवसाद से जूझ रहे हैं।
कोरोना के चलते मानसिक दबाव नहीं झेल पा रहे हैं लोग, कर रहे आत्महत्या

कावकाज 2020 में कई देशों की सेना साझा अभ्यास करने वाली हैं। बताया जा रहा है कि उस सैन्याभ्यास में भारत, चीन और पाकिस्तान के साथ एक्सरसाइज नहीं करेगी।
Kavkaz 2020: रूसी सरजमीं पर होने वाले सैन्याभ्यास में भारत नहीं होगा शामिल, चीन और पाकिस्तान को संदेश

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी आरडी बाजपेयी के घर से उनकी पत्नी और बेटे के शव मिले हैं। दोनों की गोली मारकर हत्या की गई है।
लखनऊ: रेलवे अधिकारी की पत्नी और बेटे की गोली मारकर हत्या, घर में मिले शव

एम्स के मीडिया प्रोटोकॉल डिविजन के मुताबिक गृहमंत्री अमित शाह अब पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं, और उन्हें कुछ देर में अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।
Amit Shah: गृहमंत्री अमित शाह पूरी तरह स्वस्थ,  एम्स से जल्द हो सकते हैं डिस्चार्ज

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने जम्मू में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बाड़बंदी के पास एक सुरंग का पता लगाया है। इसके मुहाने पर रेत की बोरियां मिलीं, जो पाकिस्तान में बनी हैं।
जम्मू के सांबा में LOC के पास BSF ने खोज निकाली छिपी सुरंग, पाकिस्तान से शुरू होती है टनल

आईपीएल 2020 में शामिल होने पहुंची चेन्नई सुपर किंग्स के दल के 2 खिलाड़ियों सहित 13 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की बीसीसीआई ने पुष्टि कर दी है। क्या इसके बाद खटाई में पड़ेगा आयोजन?
मुश्किल में IPL 2020? 13 संक्रमितों की BCCI ने की पुष्टि, चाहर के अलावा ये खिलाड़ी पॉजिटिव 

सीबीआई सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में आज लगातार दूसरे दिन रिया चक्रवर्ती से पूछताछ कर रही है। इस दौरान रिया को ड्रग्स को लेकर कई सवालों का सामना करना पड़ेगा।
रिया चक्रवर्ती से लगातार दूसरे दिन CBI की पूछताछ, ड्रग्स को लेकर इन सवालों से होगा सामना

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के मामले की मुख्य आरोपी रिया चक्रवर्ती ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से पूछताछ के दौरान 'ड्रग चैट' में शामिल होने की बात स्वीकार की है। टाइम्स नाउ के सूत्रों के मुताबिक पहले दिन की पूछताछ के दौरान रिया ने इस बात को स्वीकार किया है।

Sushant Case: रिया ने स्वीकार की 'ड्रग चैट्स' में शामिल होने की बात, दूसरे दिन की पूछताछ जारी

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था एक तरफ दिनों दिन चरमरा रही है उधर दूसरी तरफ इसकी सेना भी देश को लूटने में पूरी तरह व्यस्त है। ताजा खबर के मुताबिक ये बात सही साबित होती नजर आती है। पाकिस्तान के पूर्व आर्मी प्रवक्ता असीम सलीम बाजवा ने किस तरह से पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को ताक पर रखकर देश-विदेश में अकूत संपत्ति इकट्ठी कर ली है इसका ताजा सबूत पाकिस्तान के ही एक लोकल न्यूज वेबसाइट के जरिए सामने आया है।
इस तरह देश को बेच रही पाक सेना, पूर्व जनरल बाजवा की अकूत संपत्ति का हुआ खुलासा, 4 देशों में अरबों का साम्राज्य
 

सुशांत सिंह राजपूत की 14 जून को उनके अपार्टमेंट में मौत के बाद से उनके मामले में कई बड़े बदलाव आ चुके हैं। कथित तौर पर अभिनेता ने पंखे से लटककर सुसाइड किया था लेकिन इस मामले पर लगातार कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं और कई तरह के कथित खुलासे भी हो रहे हैं। 
शव ले जाने वाले कर्मचारी के दावों पर बोलीं सुशांत की बहन- 'हे भगवान! उन्होंने मेरे भाई के साथ क्या-क्या किया'
 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ‘दैवीय घटना’ (ऐक्ट ऑफ गॉड) वाले बयान को लेकर शनिवार को उन पर निशाना साधा और सवाल किया कि क्या वित्त मंत्री ‘ईश्वर की दूत के तौर पर’ इसका जवाब देंगी कि कोरोना वायरस महामारी से पहले अर्थव्यस्था के ‘कुप्रबंधन’ की कैसे व्याख्या की जाए।

वित्‍त मंत्री के 'ऐक्‍ट ऑफ गॉड' पर बोले चिदंबरम- क्या वो 'मैसेंजर ऑफ गॉड' के तौर पर देंगी इसका जवाब

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को आईपीएल 2020 से पहले तगड़ा झटका लगा है। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के प्रमुख बल्‍लेबाज सुरेश रैना आगामी आईपीएल से बाहर हो गए हैं।  चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए सबसे ज्‍यादा और आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज सुरेश रैना निजी कारणों से भारत लौटे हैं।

सुरेश रैना आईपीएल 2020 से हुए बाहर, निजी कारणों से लौटे भारत

सुशांत केस की जांच को लेकर रिया चक्रवर्ती के बाद मुंबई पुलिस पर भी लगातार आरोप लग रहे हैं। मुंबई पुलिस पर ये आरोप उस समय भी लगे थे जब बिहार पुलिस वहां जांच करने पहुंची थी। बिहार के डीजीपी ने आरोप लगाया था कि मुंबई पुलिस जांच में सहयोग नहीं कर रही है।  
CBI पूछताछ के बाद मुंबई पुलिस से क्यों मिली रिया, क्या दे रही थी जांच की जानकारी: बीजेपी विधायक
 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस महामारी के मुश्किल दौर में अपने राज्य के लोगों को एक नई सौगात दी है। सीएम चौहान ने शुक्रवार को ये घोषणा करते हुए कहा कि बिजली का बढ़ा हुआ बिल अब माफ किया जाता है।
CM शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के लोगों का बिजली बिल किया माफ, कोरोना महामारी के दौर में दिया ये तोहफा
 

भारत में कोरोना वायरस के मामले तेज रफ्तार से बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ से रिकवरी रेट में भी सुधार हो रहा है।  भारत में बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 76,472  नए केस सामने आए हैं और 1021 लोगों की मौत हो चुकी है । 
Coronavirus News Update: महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में 151 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित, 5 की मौत

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा आगामी राज्य विधानसभा के लिए अपनी चुनावी रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए शनिवार (आज) बिहार के सभी पार्टी सांसदों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।
बिहार चुनाव को लेकर बीजेपी की बड़ी बैठक आज, राज्य के सांसदों से मिलकर रणनीति तैयार करेंगे नड्डा

जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का ऑपरेशन ऑल आउट जारी है। शुक्रवार देर रात पुलवामा के जदूरा इलाके में सेना ने तलाशी अभियान शुरू किया और इसी दौरान आतंकवादियों की तरफ से फायरिंग शुरू हो गई। पुलिस और सुरक्षाबलों के इस संयुक्त अभियान में अभी तक तीन आतंकवादी मार गिराए गए हैं।

Jammu Kashmir: पुलवामा में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को किया ढेर, एक जवान शहीद, सर्च ऑपरेशन जारी

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने शुक्रवार को कहा कि यह "दुर्भाग्यपूर्ण" है कि दिल्ली भाजपा ने आप सरकार के खिलाफ अपने आंदोलन में उन्हें शामिल होने को कहा, जबकि भगवा पार्टी के पास भारी संख्या में कैडर है और वह केंद्र में सत्ता में है। हजारे ने एक पत्र में कहा कि उनके दिल्ली जाने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि उन्हें विश्वास नहीं है कि कोई भी पार्टी देश को उज्ज्वल भविष्य दे सकती है।
अन्ना हजारे ने ठुकराई बीजेपी की अपील, आप सरकार के खिलाफ आंदोलन में शामिल होने से किया इंकार
 

अभिनेता सुशांत सिंह मौत मामले की जांच में जुटी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने केस की प्रमुख आरोपी रिया चक्रवर्ती से शुक्रवार को करीब 10 घंटे की लंबी पूछताछ की। रिया से यह पूछताछ डीआरडीओ के गेस्ट हाउस में हुई। मामले में सीबीआई ने पहली बार रिया से पूछताछ की है।
SSR Death Case: रिया चक्रवर्ती से 10 घंटे हुई पूछताछ, CBI के सामने आज फिर होगी पेशी 

दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) ने शुक्रवार को 2020-21 के लिए बिजली की नयी दरें घोषित कीं जिसमें लाखों उपभोक्ताओं को राहत देते हुए कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर कोई बढ़ोतरी नहीं की गयी है।हालांकि उपभोक्ताओं को 3.80 से 5 प्रतिशत तक पेंशन निधि अधिभार का वहन करना होगा। दिल्ली विद्युत बोर्ड के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पेंशन भुगतान के लिए इस अधिभार का इस्तेमाल किया जाता है।
दिल्ली वासियों के लिए गुड न्यूज, 2020-21 के लिए बिजली की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोविड-19 से बचाव के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सभी गतिविधियां प्रारंभ होनी चाहिए। इसी को देखते हुए प्रदेश सरकार नीट तथा जेईई परीक्षाओं के आयोजन का समर्थन करती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लोकभवन में अनलक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए सभी जिलाधिकारियों को कोविड-19 संबंधी कार्यों के साथ जनता की समस्याओं का समाधान करने का निर्देश दिया।
यूपी सरकार NEET एवं JEE परीक्षाओं के आयोजन का समर्थन करती है : Yogi Adityanath

अंक राशिफल 29 अगस्त:  आज 29 अगस्त है। 29 का संयुक्त अंक  वैभव व प्रसिद्धि का है। अंक 02 चन्द्रमा व 09 मंगल का संयुक्त प्रभाव रहेगा। यह एकल अंक 02 के जैसा कार्य करेगा। आज का भाग्यांक 05 रहेगा। अंक 02 का स्वामी ग्रह चन्द्रमा है। चन्द्रमा गुरु व सूर्य का परम मित्र है। सूर्य व शनि मित्र नहीं है। अंक 02 के मित्र अंक 1, 3 तथा 9 हैं। अपने जन्मांक के अनुसार आप आज अपना अंकफल देखें।
अंक ज्योतिष (Ank Jyotish) 29 अगस्त, 2020: जानिए आज का अंक राशिफल, कौन सा नंबर रहेगा आपके लिए लकी
 

सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में सीबीआई आज रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शोविक चक्रवर्ती से  पूछताछ कर रही है। वहीं, अब सुशांत की मौत पर मुंबई पुलिस के दावे पर बड़ा खुलासा हुआ है। पुलिस के दावों से विपरीत सुशांत ने सुसाइड से पहले दर्द रहित मौत के बारे में सर्च नहीं किया था। 
Exclusive: सुसाइड से पहले साउथ में प्रॉपर्टी के दाम ढूंढ रहे थे सुशांत, मुंबई पुलिस के दावों पर उठे सवाल

गलवान घाटी में गत 15 जून को भारत और चीन के सैनिकों के बीच खूनी झड़प हुई और इस हिंसा में भारत के 20 सैनिक शहीद हुए। कई मीडिया रिपोर्टों में चीनी सैनिकों के मारे जाने का भी दावा किया गया लेकिन चीन ने कभी भी आधिकारिक रूप से यह नहीं माना कि इस संघर्ष में उसके सैनिक हताहत हुए। इस बीच एक एक्सपर्ट ने दावा किया है कि संघर्ष में जान गंवाने वाले एक चीनी सैनिक के कब्र की तस्वीर सोशल मीडिया वीबो पर वायरल हुई है। 
Galwan Valley Violence: गलवान में चीनी सैनिकों के मारे जाने की असलियत आई सामने! एक्सपर्ट ने खोली पोल


रखपुर के सांसद रवि किशन ने शुक्रवार को कहा कि विधायक रामा मोहन को यदि कोई परेशानी थी तो उन्हें इस बारे में भाजपा के नेतृत्व से बात करनी चाहिए थी न कि अपनी चिंताओं को सोशल मीडिया में जाहिर करना था। रवि किशन ने कहा, 'राधा मोहन सरकार पर तंज कस रहे थे यहां तक कि गोरखपुर में मेरे कार्यों की उन्होंने आलोचना की। यदि उन्हें कोई परेशानी थी तो उन्हें एफबी पर पोस्ट डालने की जगह पार्टी नेतृत्व के साथ बात करनी चाहिए थी।'
राधा मोहन को परेशानी थी तो उसे पार्टी नेतृत्व के समक्ष उठाना चाहिए था : रवि किशन 

 आईपीएल 13 के आयोजन से तीन सप्ताह पहले तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के खेमे से शुक्रवार को धमाकेदार खबर आई। रिपोर्ट के मुताबिक टीम के एक तेज गेंदबाज सहित चेन्नई सुपर किंग्स के एक तेज गेंदबाज और सपोर्ट स्टाफ के तकरीबन 12 सदस्य कोरोना की चपेट में आ गए हैं। 
IPL 2020: चेन्नई सुपर किंग्स के इस खिलाड़ी को हुआ कोराना, धोनी-रैना की बढ़ सकती है मुश्किलें!

 कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक से पहले एक चिट्ठी लीक हुई जिसके बाद पार्टी में बवंडर आ गया। उस चिट्ठी पर जाने माने चेहरों ने दस्तखत किए जिसमें शशि थरूर भी शामिल थे। खत का मजमून यह था कि कांग्रेस को स्थाई अध्यक्ष चुनाव के जरिए मिलना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है कि तो आगे क्या होना है सबको पता है। 
Shashi Tharoor:शशि थरूर पर कांग्रेस के मुख्य सचेतक के सुरेश का तंज, वो नेता नहीं बल्कि अतिथि कलाकार

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर