आज की ताजा खबर, 29 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
Updated Dec 29, 2020 | 22:31 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज की ताजा खबर, 29 दिसंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें मंगलवार, 29 दिसंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj Ki Taza Khabar
29 दिसंबर की ताजा खबरें 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वी समर्पित मालवहन गलियारा (ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर) के न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा खंड का उद्घाटन करेंगे। खुर्जा जक्शन के एस.एस. पी.के. गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन करेंगे। मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान धर्म स्वातंत्र्य (धार्मिक आजादी) अध्यादेश को आज लागू करेगी। शिवराज सरकार राज्य में 'लव जिहाद' के मामलों से निपटने के लिए इस अध्यादेश को ला रही है। यहां पढ़ें देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ 29 दिसंबर की बड़ी खबरें-

असम में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका लगा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद दो मौजूदा विधायक मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। 

असम में कांग्रेस को झटका, भाजपा में शामिल हुए दो मौजूदा विधायक 

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) सहित लद्दाख में चीन के साथ जारी गतिरोध के बीच वायु सेना प्रमुख बीकेएस भदौरिया ने बीजिंग को सख्त संदेश दिया। वायु सेना प्रमुख ने कहा कि भारत के साथ चीन अगर संघर्ष को बढ़ाता है तो उसे वैश्विक मोर्चे पर भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। 

वैश्विक मोर्चे पर चीन को भारी पड़ेगा भारत के साथ टकराव, IAF चीफ की सख्त चेतावनी

कृषि कानूनों पर सरकार और किसान संगठनों के बीच बुधवार को होनी वाली बातचीत पर सभी की नजरें टिकी हैं। उम्मीद है कि एक महीने से ज्यादा समय से तीन नए कृषि कानूनों पर जारी गतिरोध टूटेगा।

कृषि कानूनों पर कल सरकार के साथ बातचीत करेंगे किसान संगठन, वार्ता का एजेंडा तय किया 

ब्रिटेन में कोरोना का नया प्रकार सामने आने के बाद भारत सरकार विशेष एहतियात बरत रही है। कोरोना के इस नए संकट को देखते हुए कई राज्यों ने अपने यहां नव वर्ष की संध्या पर होने वाले जश्न एवं समारोहों पर रोक लगाने का फैसला किया है।

इन राज्यों में नए साल के जश्न पर लगी रोक, आपके यहां तो नहीं लगे हैं प्रतिबंध

सोना और चांदी की कीमतों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी हुई। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के मुताबिक दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 39 रुपए की मामूली बढ़त के साथ 49,610 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।

Gold Price Today 29 December: लगातार तीसरे दिन बढ़े सोना-चांदी के दाम, पटाफट जानिए 10 ग्राम का ताजा रेट 

अपने चर्च में संगीत के साथ बजने वाली भजनों को सुनना नेहा को काफी पसंद था लेकिन पिछले साल वह इन भजनों को गा नहीं सकी। महज 14 साल की उम्र में उसका जबरन धर्म परिवर्तन कर ईसाई से मुस्लिम लड़की बना दिया गया।

पाकिस्तान में हर साल 1000 लड़कियों को जबरन कबूल कराया जाता है इस्लाम : रिपोर्ट 

ब्रिटेन में कोरोना का नया प्रकार सामने आने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय गंभीर है और इस नए स्ट्रेन का संक्रमण रोकने के लिए सभी एहतियाती उपाय कर रहा है।

तेजी से फैल रहा कोरोना का नया स्ट्रेन, नए वायरस पर भी कारगर होगा टीका: स्वास्थ्य मंत्रालय

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रकार मिलने के बाद इसे लेकर देश और दुनिया में चिंताएं बढ़ी हैं। इस बीच इंडियन कॉमर्शियल पायलट एसोसिएशन ने पत्र लिखकर डॉयरेक्टर ऑपरेशंस से कोरोना पॉजिटिव पाए गए पायलटों के बारे में जानकारी मांगी है। 

कोरोना के नए स्ट्रेन से क्या डर गए एयर इंडिया के पायलट! कोरोना पॉजिटिव पायलटों पर रिपोर्ट मांगी 

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी बीरभूम जिले के बोलपुर में रोड शो कर रही हैं और उस दौरान उन्होंने बीजेपी पर जमकर भड़ास निकाली। उन्होंने कहा कि बंगाल की संस्कृति को नष्ट करने के लिए षड्यंत्र रचे जा रहे हैं। 

Bolpur Road Show: बोलपुर रोड शो में बीजेपी पर बरसीं ममता बनर्जी, बंगाल की संस्कृति को तबाह करने की कोशिश

किसान आंदोलन 34वें दिन में प्रवेश कर गया है। किसान संगठन और केंद्र सरकार के बीच विज्ञान भवन में बुधवार को बातचीत होने वाली है। लेकिन उससे पहले दो तरह की तस्वीरें सामने आईं।

किसान पर ‘मित्रों’ वाले कानूनों का वार के जरिए राहुल गांधी ने साधा निशाना, बोले-यही है मोदी सरकार

जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष अब नीतीश कुमार नहीं बल्कि आरसीपी सिंह होंगे। नीतीश के फैसले को सियासी तौर पर अहम बताया जा रहा है।

नीतीश कुमार ने आरसीपी सिंह को अध्यक्ष बनाकर खेला नया सियासी दांव !, इस बदलाव को समझिए

गाजियाबाद में 23 वर्षीय युवक की लोहे की रॉड से पीट-पीटकर हत्या कर दी गई दुखद ये रहा कि पीड़ित की मदद करने के बजाय राहगीर वीडियो बनाते रहे।

गाजियाबाद में बीच सड़क पर एक लड़के की पीट-पीटकर हत्या, लोग मजे से बनाते रहे वीडियो

किसानों के आंदोलन को विपक्षी दलों के समर्थन पर भारतीय किसान यूनियन से तंज करने के साथ ही विपक्षी दलों पर सवाल भी उठाया है।

Farmers Protest: अगर विपक्षी दल इतने ताकतवर रहे होते तो किसान सड़क पर क्यों उतरते, बीकेयू का तंज और निशाना

अभिनेता से नेता बने रजनीकांत ने राजनीतिक पारी के संदर्भ में यू-टर्न ले लिया है। उन्होंने घोषणा कि वो राजनीति का हिस्सा नहीं बनेंगे।

Rajinikanth's big announcement: राजनीति के मैदान में नजर नहीं आएंगे रजनीकांत, किया बड़ा ऐलान

मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान ने धर्म स्वातंत्र्य (धार्मिक आजादी) अध्यादेश को मंगलवार को लागू कर दिया है। शिवराज सरकार राज्य में 'लव जिहाद' के मामलों से निपटने के लिए इस अध्यादेश को लाई है। 

'लव जिहाद' को लेकर सख्त हुई मध्यप्रदेश सरकार, राज्य में धर्म स्वातंत्र्य (धार्मिक आजादी) अध्यादेश को मंजूरी

ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है, इसे पीएम आज देश को समर्पित कर रहे हैं, इसे मालवाहक ट्रेनों के लिए बनाया गया है।

ट्रेनों के लेट होने पर लगेगी रोक,आज खुल रहा है रेलवे का ड्रीम प्रोजेक्ट ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर

भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री हो चुकी है। यूके से आने वाले सभी 33 हजार लोगों की जांच रिपोर्ट में 6 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।

Corona New Strain: भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री, यूके से आने वाले 33 हजार लोगों की हुई थी जांच

दुनिया के अलग अलग देशों के साथ अमेरिका किस तरह से अपने संंबंधों को बढ़ाएगा इस पर हर किसी की नजर होती है, बात अगर चीन की हो तो उत्सुकता और बढ़ जाती है।

US-China Ties:चीन के खिलाफ समान विचार वाले देशों को एक साथ आना होगा, जिनपिंग को जो बिडेन का संदेश

लुधियाना में निर्भया कांड जैसी वारदात हुई थी। उस वारदात का मुख्य अभियुक्त रिहा हो चुका है, उसकी रिहाई कई तरह के सवालों को जन्म दे रही है ना जाने कब तक और निर्भया।

Nirbhaya Death Anniversary: कानून की फंदे से बच निकला लुधियाना गैंगरेप का मुख्य आरोपी, निर्भया केस की आई याद

चिकमंगलूरु के कडूर के पास रेलवे ट्रैक पर कर्नाटक विधान परिषद के उपाध्यक्ष एसएल धर्मगौड़ा का शव मिला वहां एक सुसाइड नोट बरामद हुआ है।

कर्नाटक: विधान परिषद के उपाध्यक्ष एसएल धर्मगौड़ा मृत मिले, सुसाइड नोट बरामद

शिवसेना सांसद संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (PMC) बैंक घोटाले से संबंधित एक मामले में पेश होंगी।

PMC बैंक मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत की पत्नी आज ED के सामने होंगी पेश

डीसी डिजाइन के संस्थापक और मशहूर कार डिजाइनर दिलीप छाबड़िया को मुंबई पुलिस ने सोमवार को गिरफ्तार किया है। छाबड़िया पर धोखाधड़ी और जालसाजी का आरोप है।

मशहूर कार डिजाइनर दिलीप छाबड़िया को मुंबई पुलिस ने धोखाधड़ी के मामले में किया गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी बोलपुर में रोड शो करने वाली हैं, लेकिन उससे पहले तीन आईपीएस अधिकारियों को कार्यमुक्त करने से इनकार कर दिया है जिनके बारे में गृह मंत्रालय ने आदेश दिया था।

बोलपुर में रोडशो से पहले ममता बनर्जी के तीखे तेवर, तीन आईपीएस अधिकारियों को कार्यमुक्त करने से इनकार

2007 में भूमि अधिग्रहण के विरोध के लिए चलाए गए आंदोलन के दौरान जान गंवाने वालों के सम्मान में टीएमसी सात जनवरी को 'शहीद दिवस' मनाती है। राज्य में अप्रैल-मई महीने में विधानसभा चुनाव होने हैं।

नंदीग्राम नहीं जाएंगी ममता बनर्जी, 2007 में यहीं के आंदोलन से TMC को मिली सत्ता

नए तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग कर रहे किसानों ने 30 दिसंबर को वार्ता करने के लिए सरकार के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की है। हालांकि किसान अपनी मांगों को लेकर दृढ़ हैं।

30 दिसंबर को सरकार से बातचीत के लिए तैयार हुए किसान, मांगों को लेकर बने हुए हैं दृढ़​

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'राज्य में किसी को लालच देकर, डराकर, धोखा देकर अथवा गुमराह कर उसका धर्म परिवर्तन करने की हम इजाजत नहीं दे सकते। हमने इसे रोकने के लिए 1968 के कानून को ज्यादा प्रभावी एवं सख्त बनाकर उसे और मजबूत किया है।' 

'लव जिहाद' के खिलाफ अध्यादेश लागू करेगी शिवराज सरकार, अगले विस सत्र का नहीं करेगी इंतजार

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने सोमवार को कहा कि उसने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन के करीब 5 करोड़ डोज का उत्पादन पहले ही कर लिया है और उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में उसे भारत सरकार और यूके के नियामक से इस टीके के आपात इस्तेमाल की इजाजत मिल जाएगी।

कोरोना टीके के 5 करोड़ डोज तैयार, उम्मीद है जल्द मिलेगी मंजूरी : सीरम इंस्टीट्यूट

गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि देश में पिछले दिनों में कोरोना के एक्टिव केस एवं नए मामलों में लगातार कमी आई है फिर भी दुनिया में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए निगरानी रखने की जरूरत है।

कोरोना से जंग में ढिलाई नहीं, सरकार ने 31 जनवरी तक बढ़ाई गाइडलाइन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर