ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 29 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 29 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 29 मार्च (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :- 

Aaj ki taza khabar 29 March 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 29 मार्च की बड़ी खबरें। 

Taza Khabar : प्रअसम और मेघालय के बीच 50 साल पुराना सीमा विवाद सुलझ गया है। दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों में सहमति बन गई है। गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में समझौता हुआ। कश्मीरी पंडितों की स्थाई नौकरी को लेकर दिल्ली में सियासत गर्म हो गई है। एसोसिएशन के महासचिव टीके भट्ट ने चिट्ठी जारी कर केजरीवाल सरकार की तारीफ की। बीजेपी ने केजरीवाल के दावे पर  सवाल उठाए थे। यूनिफॉर्म सिविल कोड पर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने ऐतराज जताया। अल्पसंख्यकों की धार्मिक,सांस्कृतिक पहचान खत्म करने और हिन्दुत्व को थोपने का  आरोप  लगाया। चीन के शंघाई में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन लगा। रिकॉर्ड मामले सामने आने के बाद चीन सरकार ने फैसला लिया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

उत्तरी-पश्चिमी दिल्ली के संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर में एक सीवर लाइन में 4 लोग फंस गए हैं। उन्हें निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। NDRF भी बचाव अभियान में शामिल हो गया है।

दिल्ली में सीवर में गिरे 3 श्रमिक, बचाने आया रिक्शा चालक भी फंसा, सभी को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

उत्तर प्रदेश में विधान परिषद चुनाव की गहमागहमी चल रही है, विधानपरिषद चुनाव में पार्टी का विरोध करने के आरोप में समाजवादी पार्टी ने गाजीपुर के पूर्व विधान परिषद सदस्य कैलाश सिंह समेत चार नेताओं को पार्टी से निष्कासित कर दिया है, सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने इन नेताओं को निष्कासित किए जाने के संबंध में पत्र जारी किया है।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पूर्व MLC समेत चार पदाधिकारियों को  दिखाया पार्टी से बाहर का रास्ता

मध्य प्रदेश के इंदौर में रहने वाले यूसुफ ने शिकायत दर्ज कराई है कि उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित होकर उनकी तस्वीर अपने घर में लगाई हुई है। हालांकि उसके मकान मालिक ने तस्वीर नहीं हटाने पर घर खाली करने को कहा है।

Indore: घर में PM मोदी की फोटो लगाने की इजाजत नहीं? मकान मालिक की धमकी के बाद पुलिस के पास गया यूसुफ

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार को लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शानदार जीत दर्ज करके सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। ट्रेविस हेड मैच के हीरो बने।

PAK vs AUS 1st ODI: ट्रेविस हेड के तूफानी शतक के आगे इमाम का शतक फेल, पहले वनडे में पाकिस्तान की बड़ी हार

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को कहा कि स्कूल एवं कॉलेज शिक्षक अब से सिर्फ शिक्षण कार्य पर ध्यान केंद्रित करेंगे और उन्हें इसके अतिरिक्त कोई और काम नहीं सौंपा जाएगा। साथ में मान ने उनके लंबित मुद्दों के जल्द समाधान का भी वादा किया। 

Punjab: मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा- शिक्षकों को पढ़ाने के अलावा कोई अन्य काम नहीं सौंपा जाएगा

उत्तराखंड में मंत्रियों को विभागों का बंटवारा किया गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने पास गृह और राजस्व विभाग रखा है। सतपाल महाराज को PWD, प्रेमचंद अग्रवाल को वित्त और गणेश जोशी को कृषि विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। 

उत्तराखंड में मंत्रियों को हुआ विभागों का बंटवारा, CM धामी ने गृह और राजस्व विभाग अपने पास रखा, जानें किसे क्या मिला

पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में अर्धशतकीय पारी खेली। जिस बीच उन्होंने वनडे करियर में एक खास आंकड़ा भी हासिल कर लिया।

PAK vs AUS: पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने पहले वनडे में एक खास आंकड़ा हासिल किया

पांच राज्यों के चुनावों में हारने के बाद भी कांग्रेस पार्टी कुछ सबक लेते दिखाई नहीं दे रही है। नतीजों के दो हफ्ते गुजर चुके हैं। सभी पांचों राज्यों में नई सरकार का गठन, मुख्यमंत्री और यहां तक कि मंत्रिमंडल का भी गठन हो चुका है। लेकिन कांग्रेस अभी भी हार के सदमे से बाहर नहीं निकल सकी है। पार्टी ने अभी तक किसी भी राज्य में विधायक दल का नेता तक नहीं चुना है।

अभी तक हार के सदमे से बाहर नहीं निकल पाई कांग्रेस, पंजाब-उत्तराखंड-गोवा में नहीं चुना विधायक दल का नेता

पाकिस्तान दौरे पर मौजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट सीरीज में जीत के बाद अब मंगलवार को वनडे सीरीज खेलने उतरी। मेहमान टीम ने इस मैच में उतरने के साथ ही एक नया इतिहास रच दिया। उन्होंने इस वनडे सीरीज के लिए अपनी जिस जर्सी का अनावरण किया वो इस कमाल की वजह है। 

AUS vs PAK: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने रच दिया इतिहास, पाक के खिलाफ पहले वनडे में ये खास जर्सी पहनकर उतरी

शंघाई का शहरव्यापी लॉकडाउन दो चरणों में लागू होगा और वुहान के बाद सबसे बड़ा लॉकडाउन होगा। वुहान में ही 2019 के अंत में सबसे पहले कोरोना वायरस के मामले मिले थे और वहां पर 76 दिनों तक लॉकडाउन लगाया गया था।

चीन में 'कोरोना' की दहशत, शंघाई शहर में दो साल बाद लगा सबसे बड़ा "लॉकडाउन"

1 अप्रैल से लोगों को महंगाई की कड़वी डोज मिलने वाली है। 800 से ज्यादा जरूरी दवाएं महंगी होने वाली है। देश में तेल, रसोई गैस और पेट्रोल-डीजल के दाम पहले ही आसमान छू रहे हैं।

अप्रैल में लगेगी महंगाई की 'कड़वी' डोज, 800 से ज्यादा जरूरी दवाएं होंगी महंगी!

बीरभूम हिंसा तृणमूल कांग्रेस नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए नई तरह की चुनौती लेकर आया है। क्योंकि पिछले 10 साल में पहली बार उनकी सेकुलर छवि पर सवाल उठे हैं।

बीरभूम हिंसा: बैकफुट पर ममता बनर्जी ! जानें कैसे बनी 10 साल की सबसे बड़ी चुनौती

भारत के महान पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को लगता है कि भारत को स्पोर्टिग पावरहाउस के रूप में विकसित करने के लिए जमीनी स्तर पर जुड़ाव जरूरी है। तेंदुलकर ने अपोलो टायर्स स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव में कहा, "किसी भी देश को एक खेल शक्ति बनने के लिए, एक खेल संस्कृति का होना बहुत जरूरी है। भारत में, जबकि हम खेल देखना पसंद करते हैं। हम वास्तव में खेल खेलना पसंद नहीं करते हैं। इसलिए, यह परिवर्तन बहुत महत्वपूर्ण है और यह जमीनी स्तर से शुरू करने की जरूरत है।"

सचिन तेंदुलकर की अहम सलाह- भारत को खेल जगत का पावरहाउस बनना है, तो करना होगा ये काम

बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है जिसमें देखा जा सकता है कि एक्टर अपनी लग्जरियस कार नहीं बल्कि मुंबई की लोकल ट्रेन से सफर कर रहे हैं। 

इस वजह से लग्जरियस कार छोड़ मुंबई की लोकल ट्रेन से सफर करने पर मजबूर हुए नवाजुद्दीन सिद्दीकी, देखें वीडियो

तुर्की के इस्तांबुल में रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत हुई है। रूस के वार्ताकारों ने कहा कि रूस सार्थक वार्ता के बाद राजधानी कीव के पास सहित उत्तरी यूक्रेन में अपनी सैन्य गतिविधि को मौलिक रूप से कम करेगा।

तुर्की में हुई रूस-यूक्रेन के बीच बातचीत, रूस ने कहा- कीव-चेर्निहाइव के क्षेत्रों में सैन्य गतिविधि कम करेंगे

राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की सत्ता है और सत्ता के नशे में चूर एक कांग्रेसी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा ने धौलपुर जिले के बाड़ी में डिस्कॉम ऑफिस में घुसकर बिजली विभाग के AEN-JEN के साथ मारपीट की और जातिसूचक गालियां दीं ऐसा आरोप पीड़ित कर्मचारियों ने लगाया है, मामले के तूल पकड़ने पर पुलिस ने विधायक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

Rajasthan: कांग्रेस MLA गिर्राज सिंह मलिंगा की दबंगई, बिजली विभाग के  AEN-JEN के तोड़े हाथ-पांव!, केस दर्ज-VIDEO

विराट कोहली को लगता है कि यदि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) आगामी सत्र में कभी आईपीएल का खिताब जीतता है तो उनके दिमाग में जिस पहले व्यक्ति का नाम आएगा वह एबी डिविलियर्स होंगे जिनके लिये यह काफी मायने रखेगा।

IPL 2022: 'अपने बजाए मैं उसके बारे में सोचूंगा', विराट कोहली ने बताया ट्रॉफी जीतने पर सबसे पहले किसे याद करेंगे

बिग बॉस ओटीटी कंटेस्टेंट उर्फी जावेद आए दिन सुर्खियों में बनी रहती हैं। अपने ड्रेसिंग सेंस की वजह से अदाकारा लोगों के लिए चर्चा का विषय बन जाती हैं। अपने अजीबोगरीब कपड़ों की वजह से अदाकारा ने एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बना ली है।

उर्फी जावेद का यह अंदाज देख क्लीन बोल्ड हुए लोग, इस बार कपड़ों से नहीं अपनी तस्वीरों से एक्ट्रेस ने ढका बदन

भारतीय कप्तान मिताली राज मंगलवार को जारी नवीनतम आईसीसी महिला एकदिवसीय रैंकिंग में दो पायदान के फायदे से छठे स्थान पर पहुंच गई हैं जबकि अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी भी इतने ही स्थान के सुधार के साथ पांचवें नंबर पर पहुंच गई हैं।

ICC Women’s ODI Rankings: कप्तान मिताली राज और झूलन गोस्वामी को हुआ फायदा, स्मृति मंधाना का ऐसा हाल

गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी की पत्नी रेशमा सोलंकी ने अपने पति पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें जान से मारने की धमकियां दी गईं और घर से भी बाहर निकाल दिया गया।

गुजरात: कांग्रेस नेता भरतसिंह सोलंकी की पत्नी ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- पति ने घर से निकाला, नहीं दूंगी तलाक

दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर लैंडफिल में आग लगने वाली घटना पर FIR रजिस्टर्ड की।  दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर कूड़े के खट्टे में लगी आग के मामले में केस दर्ज किया है किया है पुलिस का कहना है इस आग से लोगो की सेहत पर गलत असर पड़ेगा। 

दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर लैंडफिल में आग लगने वाली घटना पर FIR रजिस्टर्ड की

मुंबई के कमाठीपुरा का जिक्र आते ही जेहन में जो तस्वीर उभरती है वो अच्छी नहीं कही जा सकती है, दरअसल ये मुंबई का रेड लाइट एरिया है यानी यहां पर देह व्यापार होता है, वहीं यहां रहने वालों लोगों का जीवन स्तर कैसा है ये बताने की आवश्यकता नहीं।

बदलेगी मुंबई की बदनाम बस्ती 'कमाठीपुरा'  की सूरते-हाल, पुनर्विकास का खाका तैयार, बढेंगी प्रापर्टी की कीमतें!

दिग्गज दोपहिया वाहन निर्माता हीरो मोटोकॉर्प की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा है कि ऑटो सेक्टर की दिग्गज कंपनी ने छापे में 1,000 करोड़ रुपये के ऐसे खर्चे पकड़े हैं, जो हकीकम में कभी हुए ही नहीं थे। 

मुसीबत में ऑटो कंपनी हीरो मोटोकॉर्प, 1000 करोड़ की हेरफेर का आरोप

असम और मेघालय के बीच 50 साल पुराना सीमा विवाद सुलझ गया है। दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों में सहमति बन गई है। गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

असम-मेघालय के बीच सुलझा 50 साल पुराना सीमा विवाद, अमित शाह की मौजदूगी में दोनों मुख्यमंत्रियों ने किए समझौते पर हस्ताक्षर

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर शिकंजा कसने के लिए अब अमेरिका, ब्रिटेन और दूसरे पश्चिमी देशों ने नया दांव चला है। इन देशों की पुतिन और रूस के अरबपतियों की डार्क मनी पर नजर है।

डार्क मनी से फंसेंगे पुतिन, जानें 100000 करोड़ डॉलर का क्या है खेला

यूक्रेन की एक महिला ने अपनी दर्दभरी दास्तान सुनाई है। उसने बताया है कि रूस के सैनिकों ने पहले उसके पति की हत्या की और फिर उसके साथ बलात्कार किया। इस दौरान उसका 4 साल का बच्चा दूसरे कमरे में रो रहा था।

यूक्रेनी महिला ने बताई आपबीती- पति की हत्या कर रूसी सैनिकों ने मेरा बलात्कार किया, बच्चा दूसरे कमरे में रो रहा था

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गैर-भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और विपक्षी दलों के नेताओं को पत्र लिखकर उनसे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने की अपील की।

बीजेपी के खिलाफ एकजुट करने के लिए ममता बनर्जी ने विपक्षी नेताओं को लिखा लेटर

Amazon पर Tecno Days Sale जारी है। इस दौरान कंपनी के स्मार्टफोन्स पर डिस्काउंट दिया जा रहा है। सेल में Spark, Pova और Pop सीरीज से 5 हैंडसेट्स को रखा गया है। ये फोन्स Tecno Pova 5G, Tecno Spark 8 Pro, Tecno Spark 8T, Tecno Spark 8C और Tecno Pop 5 हैं।

Amazon पर चल रही है Tecno की सेल, भारी सस्ते मिल रहे हैं ये 5 स्मार्टफोन्स

यूनिफॉर्म सिविल कोड (समान नागरिक संहिता) पर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) ने बड़ा बयान दिया है। इस संगठन ने कहा है कि यूसीसी के जरिए मुस्लिम की धार्मिक एवं सांस्कृतिक पहचान खत्म करने की कोशिश की जा रही है।

मुस्लिमों की धार्मिक पहचान खत्म करने की कोशिश है समान नागरिक संहिता : AIMPLB

पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के करीब सवा पांच लाख परिवारों को घर की सौगात दी। सौगात देने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश में कुछ दलों ने गरीबी दूर करने के लिए नारे बहुत लगाए लेकिन गरीबों को सशक्त करने के लिए काम नहीं किया।

सवा पांच लाख लोगों के चेहरे पर खुशी की झलक, जब पीएम नरेंद्र मोदी बोले ऐसे दूर की जा सकती है गरीबी

दौसा गैंगरेप केस में अपने बटे के आरोपी होने पर कांग्रेस विधायक जौहरीलाल मीणा ने बयान दिया है। कांग्रेस विधायक ने मंगलवार को कहा कि उनकी लोकप्रियता की वजह से उनके बेटे को फंसाया गया है।

Dausa Gagrape case : बेटे के बचाव में उतरे MLA जौहरीलाल मीणा, बोले-मेरे खिलाफ राजनीतिक साजिश 

पश्चिम बंगाल के आसनसोल में 12 अप्रैल को लोकसभा उप चुनाव होना है। इस उपचुनाव में टीएमसी की तरफ से शत्रुघ्न सिन्हा अपनी किस्मत आजमां रहे हैं। लेकिन मतदान से ठीक पहले टीएमसी के एक विधायक ने बीजेपी समर्थकों को खुली धमकी दी है। 

आसनसोल उपचुनाव से ठीक पहले टीएमसी विधायक की धमकी, बीजेपी को वोट दिया तो बंगाल में रहना हो जाएगा मुश्किल

पूर्व कैबिनेट मंत्री सतीश महाना का निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष चुना जाना तय हो गया है। मंगलवार शाम 3 बजे इसकी औपचारिक घोषणा हो जाएगी। इसके साथ ही सतीश महाना विधानसभा अध्यक्ष का पद संभालने वाले कानपुर के दूसरे नेता होंगे। 

Satish Mahana : विभाग बंटवारे के बाद अब बारी यूपी विधानसभा अध्यक्ष का, सतीश महाना का चुना जाना तय

कुशीनगर जिले के कठघरही में भाजपा समर्थक बाबर अली की हत्या के मामले में पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। गोरखपुर के डीआईजी जे रविंदर गौड दलबल के साथ सोमवार को पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे और घटना की जानकारी ली। 

Kushinagar News : बाबर के घर पहुंचे DIG गोरखपुर, परिजनों को मिलेगी सुरक्षा, अब तक 4 गिरफ्तार

28 मार्च को योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया। 25 मार्च को शपथ ग्रहण के बाद हर किसी की नजर टिकी हुई थी कि किसके खाते में क्या आता है। 

योगी आदित्यनाथ कैबिनेट 2.0: विभागों के जरिए भी संदेश देने की कोशिश

रूस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़े एक महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है। इस युद्ध के खात्मे और किसी सहमति पर पहुंचने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत का दौर भी चल रहा है। इस बीच, बातचीत से जुड़ी एक बड़ी घटना सामने आई है।

रूसी अरबपति, यूक्रेन के वार्ताकारों पर हुआ केमिकल हमला! रिपोर्ट में सनसनीखेज दावा

यूपीएसएसी टॉपर टीना डाबी एक बार फिर शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं। इसकी जानकारी उन्होंने खुद एक पोस्ट से दी है। रिपोर्टों के मुताबिक टीना 22 अप्रैल को प्रदीप गवांडे से शादी करेंगी।

Teena Dabi : 'तुम्हारी दी हुई मुस्कान मैं पहन रही हूं', जानें IAS टीना डाबी ने ऐसा क्यों लिखा

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में करारी हार का कांग्रेस समीक्षा कर रही है और जरूरत के हिसाब से कार्रवाई की जा रही है। सोनिया गांधी के निर्देश के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अपने पदों से इस्तीफा दे चुके हैं।

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष पर गिरी गाज, कार्रवाई का कितना होगा असर

मार्च में 40 डिग्री का टॉर्चर, जी हां आपने सही पढ़ा। देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम का हाल कुछ ऐसा ही है। आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं। मार्च में आमतौर पर इतनी गर्मी नहीं होती थी।

Weather News: मार्च में 40 डिग्री का टॉर्चर, घर से निकलें बाहर तो रखें ऐहतियात

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार की सत्ता में वापसी के दो सप्ताह के भीतर ही 50 से अधिक अपराधियों ने बुलडोजर के डर से खुद को पुलिस के हवाले कर दिया है। अधिकारियों ने सोमवार को इस आशय की जानकारी दी।

UP: बुलडोजर के डर से सरेंडर कर रहे अपराधी, 15 दिन 50 से अधिक ने खुद को पुलिस के हवाले किया

खराब मौसम और कई अन्य वजहों से भारत में हर दिन कोई न कोई ट्रेन कैंसिल हो जाती है। भारत रेलवे को आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। देश में हर दिन लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। 

IRCTC Trains Cancelled List, 29 March: भारतीय रेलवे ने आज भी रद्द कीं कई ट्रेनें, निकलने से पहले देखें लिस्ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर