आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 29 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 29 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 26 मई (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 29 May 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 29 मई की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: आईपीएल 2022 का खिताब हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटन्स ने राजस्थान रॉयल्स ने 7 विकेट से राजस्थान रॉयल्स को मात देकर अपने नाम कर लिया। गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी ली है। CCTV में मूसेवाला की गाड़ी के पीछे हमलावर दिखे। पंजाब के DGP ने जांच के लिए SIT गठित की और कहा कि हत्या में 3 अगल-अलग हथियारों का इस्तेमाल हुआ। मूसेवाला की सुरक्षा हटाने पर BJP ने मान सरकार को घेरा है। सिरसा ने भावुक होते हुए कहा कि AAP की घटिया राजनीति के शिकार हुए। कैप्टन ने कहा कि पंजाब में लॉ-ऑर्डर चरमराया है। जमीयत के सम्मेलन के दूसरे दिन समान नागरिक संहिता के खिलाफ प्रस्ताव पास किया। बीजेपी ने राज्यसभा के 16 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। कर्नाटक से निर्मला सीतारमण, महाराष्ट्र से पीयूष गोयल को उम्मीदवार बनाया गया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली गुजरात टाइटन्स (जीटी) आईपीएल 2022 चैंपियन बन गई है। गुजरात ने रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए फाइनल में रजस्थान रॉयल्स (आरआर) को 7 विकेट से धूल चटाई। राजस्थान ने 131 रन का टारगेट दिया था, जिसे गुजरात ने 18.1 ओवर में 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। 

IPL 2022 Final, GT vs RR: गुजरात ने काटी राजस्थान की पतंग, डेब्यू सीजन में हार्दिक ब्रिगेड बनी चैंपियन

आईपीएल 2022 के फाइनल मैच में राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच मैच खेला गया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस खिताबी मैच में गुजरात टाइटंस ने अपने पहले ही आईपीएल सीजन में खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है।

IPL 2022 Purple Cap Winner: युजवेंद्र चहल ने आईपीएल में वो कर दिखाया जो आज तक कोई स्पिनर नहीं कर सका

सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद देश भर में हंगामा मचा हुआ है। सिद्धू के नाम कई विवाद भी हैं। सिद्धू ने एक इंटरव्यू में इन सभी विवादों पर सफाई दी थी। जानिए क्या कहा था दिवंगत सिंगर ने...

जब सिद्धू मूसेवाला ने बताया था AK-47 वाले वीडियो का सच, कहा- '90 फीसदी विवाद हैं बिल्कुल झूठ'

निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा के स्वागत के लिए शनिवार को अमरावती में आयोजित एक समारोह के दौरान कथित तौर पर विभिन्न नियमों का उल्लंघन करने तथा यातायात बाधित करने के मामले में उन दोनों तथा उनके करीब 15 समर्थकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। 

अब अमरावती में राणा दंपत्ति के खिलाफ दर्ज हुई FIR,बिना अनुमति के रैली निकलने का आरोप-VIDEO 

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में लॉरेंस बिश्नोई गैंग शामिल है। गिरोह के सदस्य गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने कनाडा से जिम्मेदारी ली है। वहीं पुलिस का कहना है कि मूसेवाला अपने साथ दो कमांडो नहीं ले गए और बुलेटप्रूफ कार से भी नहीं गए।

Punjab: सिद्धू मूसेवाला की हत्या में लॉरेंस बिश्नोई गैंग शामिल, पुलिस ने कहा- कमांडो साथ नहीं ले गए, बुलेटप्रूफ कार में नहीं गए

गुजरात टाइटंस के कप्‍तान हार्दिक पांड्या ने राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ अपने आईपीएल करियर की सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी की। हार्दिक पांड्या ने 17 रन देकर तीन विकेट झटके।

IPL FINAL: हार्दिक पांड्या का धमाका, इस बार गेंद से किया अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए कुल 10 उम्मीदवारों की घोषणा की है। पार्टी ने अजय माकन, रणदीप सिंह सुरजेवाला, पी चिदंबरम, राजीव शुक्ला, जयराम रमेश और इमरान प्रतापगढ़ी को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है।

माकन-सुरजेवाला-चिदंबरम-इमरान प्रतापगढ़ी; कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा का फैंस पिछले तीन साल से इंतजार कर रहे थे। फैंस का एक हद तक इंतजार अब खत्म हुआ। आईपीएल फाइनल मैच में फिल्म का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

Laal Singh Chaddha Trailer: दमदार डायलॉग्स से भरा है लाल सिंह चड्ढा का ट्रेलर, जानिए क्या होगी फिल्म की कहानी

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला का पंजाब की AAP सरकार से बर्खास्त 'मंत्री विजय सिंगला' से कनेक्शन था, दरअसल विजय सिंगला ने आप के टिकट पर मनसा सीट से कांग्रेस के सिद्धू मूसेवाला को हराया था।

मारे गए सिंगर सिद्धू मूसेवाला का पंजाब की AAP सरकार से बर्खास्त 'मंत्री विजय सिंगला' से था ये कनेक्शन

बीजेपी नेता संबित पात्रा ने कहा कि पहले तो सिद्धू मूसेवाला की सुरक्षा हटाई, उसके बाद जिन लोगों की भी सुरक्षा हटाई उस पूरी सूची को पब्लिक कर दिया। एक तरह से ये एक आमंत्रण था उन हत्यारों कि हमने इन लोगों की सुरक्षा को वापस ले लिया है और अब आप लोग अपना काम कर सकते हैं।

राघव चड्ढा के पास 45 गन मैन, भगवंत मान के पास 450 गनमैन; सिद्धू मूसेवाला की हत्या के लिए केजरीवाल और राघव चड्ढा जिम्मेदार: BJP

बीजेपी ने यूपी की 6 राज्यसभा सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं, बताया जा रहा है कि पूर्व बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेई को बीजेपी राज्यसभा भेजेगी , लक्ष्मीकांत बाजपेई ने 2014 के लोकसभा चुनाव में अहम भूमिका निभाई थी, गौर हो कि 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान लक्ष्मीकांत बाजपेई यूपी बीजेपी अध्यक्ष थे।

UP Rajya Sabha: उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने राज्यसभा प्रत्याशियों की List की जारी, देखिए कौन हैं प्रत्याशी

गुजरात टाइटंस के तेज गेंदबाज लोकी फर्ग्‍यूसन ने आईपीएल 2022 के फाइनल में इतिहास रच दिया है। लोकी फर्ग्‍यूसन ने आईपीएल 2022 सीजन की सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

Fastest Bowl of IPL 2022: टूट गया रिकॉर्ड, लोकी फर्ग्‍यूसन बन गए एक्‍सप्रेस किंग, सीजन की सबसे तेज गेंद डाली

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। पंजाब के पॉपुलर गायक कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए थे। एक दिन पहले आप की सरकार ने उनकी सुरक्षा हटाई थी।

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या, पंजाब सरकार ने हटाई थी सुरक्षा

पंजाब के मनसा जिले में मशहूर पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला को अज्ञात बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी। उनकी हत्या के बाद कई नेता आम आदमी पार्टी सरकार पर हमलावर हैं।

पंजाब: दिनदहाड़े कांग्रेस नेता और गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या, कैप्टन अमरिंदर समेत कई नेता AAP सरकार पर बरसे

भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में श्री रामलला के स्थाई भव्य राममंदिर के निर्माण की तैयारी जोरों पर है, 1 जून को सीएम योगी आदित्यनाथ गर्भगृह की आधारशिला का पूजन करेंगे।

राम मंदिर के गर्भगृह में इस तारीख को विराजमान होंगे 'रामलला', 1 जून को सीएम योगी रखेंगे गर्भगृह की आधारशिला

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और रियल एस्टेट कारोबारी मलिक रियाज हुसैन के बीच टेलीफोन पर हुई कथित बातचीत की एक लीक ऑडियो रिकार्डिंग में रियाज यह कहते सुने जा सकते हैं कि इमरान खान सुलह वार्ता के लिए जरदारी से संपर्क करना चाहते थे।

इमरान खान को लेकर ऑडियो लीक से बड़ा खुलासा, PPP के आसिफ अली जरदारी से दोस्ती करना चाहते थे पूर्व PM

राष्ट्रीय राजधानी में एक स्थानीय न्यायाधीश की पत्नी का शव दक्षिणी दिल्ली में उसके भाई के आवास पर पंखे से लटका पाया गया। पुलिस ने रविवार को इसकी जानकारी दी। पुलिस ने राजपुर खुर्द एक्सटेंशन के फ्लैट से तीन सुसाइड नोट भी बरामद किए हैं। 

Delhi: पंखे से लटका मिला जज की पत्नी का शव, पुलिस ने बरामद किए तीन सुसाइड नोट

केरल उच्च न्यायालय ने पुलिस को अलाप्पुझा में 21 मई की रैली के संबंध में कथित भड़काऊ नारेबाजी के संबंध में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के खिलाफ उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। वहीं केरल पॉपुलर फ्रंट (PFI) के नेता याहिया थंगल ने शनिवार को हाईकोर्ट के जजों के खिलाफ एक विवादास्पद टिप्पणी की और कहा कि उनका 'इनरवियर भगवा है।'

केरल में PFI नेता का हाई कोर्ट के जजों पर विवादित बयान- 'जजों के इनरवियर भगवा हैं', किया गया गिरफ्तार 

जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में आज अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय सीमा में घुसने के कुछ ही देर बाद एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया जिस पर सात मैग्नेटिक बम एवं इतने ही यूबीजीएल ग्रेनेड थे।

Jammu-Kashmir: कठुआ में पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया, 7 मैग्नेटिक बम और 7 यूबीजीएल ग्रेनेड बरामद

नेपाल में एक बड़ा विमान हादसा हो गया है। पहले नेपाल के तारा एयर का एयरपोर्ट से संपर्क टूट गया बाद में उसके दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर आई।

दुर्घटनाग्रस्त हुआ तारा एयरलाइन का विमान, 4 भारतीयों समेत 22 यात्री थे सवार, मौके पर पहुंच रही नेपाल सेना

सरकार ने रविवार को अपने उस प्रेस नोट को वापस ले लिया, जिसमें नागरिकों को किसी भी संगठन के साथ आधार कार्ड विवरण साझा नहीं करने को कहा गया था ताकि दुरुपयोग को रोका जा सके। अब नई प्रेस विज्ञप्ति में सरकार ने इसे वापस ले लिया है।

आधार पर सरकार का U-Turn, पहले कहा फोटोकॉपी शेयर न करें, अब कहा- सामान्य विवेक का प्रयोग करें

यूपी में आगामी 23 जून को दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव प्रस्तावित है। रामपुर और आजमगढ़ सीट पर लोकसभा का उपचुनाव होना है। बसपा ने निर्णय लिया है कि वह रामपुर से उपचुनाव नहीं लड़ेगी।

रामपुर लोकसभा उपचुनाव नहीं लड़ेगी  BSP, मायावती का बड़ा फैसला, साफ की इसके पीछे की वजह 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज हरियाणा के कुरुक्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला। संबोधन की शुरुआत करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'हरियाणा के कौने कौने से आए लोगों को नमस्कार, मैं आपका शुक्रिया अदा नहीं कर सकता मैं इतना भावविभोर हूं, इतने घंटों से आप धूप में मेरा इंतजार कर रहे थे, इतना संख्या में लोग आए, जितने हजारों आ चुके हैं बाकी इतने भी बाहर है।'

Arvind Kejriwal: कुरुक्षेत्र की रैली में बीजेपी पर हमलावर हुए केजरीवाल, बोले- किसानों ने भाजपाईयों का घमंड तोड़ा

देवबंद में देश के प्रमुख मुस्लिम संगठन जमीयत-उलेमा-ए-हिंद  की बैठक में ज्ञानवापी-मथुरा से लेकर कॉमन सिविल कोड पर पेश प्रस्ताव में ना केवल उकसाने वाली बातें कहीं गई बल्कि मंच से भी मदनी ने भड़काने का काम किया। मदनी ने कहा जिसे हमारा मजहब बर्दाश्त नहीं वो कहीं और चलें जाएं। मजमे को संबोधित करते हुए मदनी ने कहा कि उन्हें पाकिस्तान भेजने की धमकी देने वाले खुद पाकिस्तान चले जाएं।

Uniform Civil Code पर Jamiat का बड़ा बयान, कहा- समान नागरिक संहिता को मुस्लिम नहीं करेंगे बर्दाश्त

उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है और लोगों को अब मॉनसून का बेसब्री से इंतजार है। इस बीच मौसम विभाग लोगों के लिए राहत भरी खबर लेकर आया है। मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून केरल में 3 दिन पहले ही दस्तक दे चुका है। इसका असर यह होगा कि आने वाले दिनों में जब मॉनसून कर्नाटक और महाराष्ट्र की तरफ बढ़ेगा तो उत्तर भारत के राज्यों में भी इसका असर देखने को मिलेगा।

भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर, तीन दिन पहले ही मॉनसून ने दी केरल में दस्तक

झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा के साथ गठबंधन से कांग्रेस को राज्यसभा सीट मिलने की संभावना है। सूत्रों ने रविवार के ये जानकारी दी। बीजेपी नेता महेश पोद्दार और मुख्तार अब्बास नकवी के राज्यसभा से रिटायर होने के बाद झारखंड से राज्यसभा की दो सीटें खाली हो जाएंगी। राज्यसभा चुनाव में झामुमो के साथ गठबंधन पर झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन हम कह सकते हैं कि राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और हेमंत सोरेन के बीच सकारात्मक बातचीत हुई है।

Rajya Sabha Election: झारखंड में कांग्रेस को एक राज्यसभा सीट मिलने की उम्मीद, सीएम हेमंत सोरोन ने की सोनिया गांधी से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 89वें एपिसोड को संबोधित किया। 'मन की बात' एक रेडियो कार्यक्रम है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने बताया कि कुछ दिन पहले देश ने एक ऐसी उपलब्धि हासिल की है, जो, हम सभी को प्रेरणा देती है और भारत के सामर्थ्य के प्रति एक नया विश्वास जगाती है। पीएम मोदी ने कहा, 'प लोग क्रिकेट के मैदान पर Team India के किसी batsman की century सुन कर खुश होते होंगे, लेकिन,  भारत ने एक और मैदान में century लगाई है और वो बहुत विशेष है।'

Mann Ki Baat में बोले PM मोदी- हम कर्त्तव्य पथ पर चलते हुए ही समाज को सशक्त कर सकते हैं

चार भारतीयों सहित 22 यात्रियों को ले जा रहे एक नेपाल विमान का रविवार सुबह कंट्रोल रूम से संपर्क टूट गया है। अधिकारियों ने कहा कि तारा एयर के 9 NAET जुड़वां इंजन वाले विमान, जो पोखरा से नेपाल के जोमसोम के लिए उड़ान भर रहे थे, सुबह 9.55 बजे संपर्क टूट गया।

Tara Air Aircraft: नेपाल में संपर्क टूटने के बाद लापता हुआ तारा एयर विमान, 4 भारतीयों समेत 19 यात्री हैं सवार

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 89वें एपिसोड को संबोधित कर रहे हैं। 'मन की बात' एक रेडियो कार्यक्रम है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने बताया कि कुछ दिन पहले देश ने एक ऐसी उपलब्धि हासिल की है, जो, हम सभी को प्रेरणा देती है और भारत के सामर्थ्य के प्रति एक नया विश्वास जगाती है। पीएम मोदी ने कहा, 'प लोग क्रिकेट के मैदान पर Team India के किसी batsman की century सुन कर खुश होते होंगे, लेकिन,  भारत ने एक और मैदान में century लगाई है और वो बहुत विशेष है।'

Mann Ki Baat LIVE: PM मोदी- देश के सामर्थ्य में नया विश्वास जगा, महामारी में भी हमारे स्टार्टअप आगे बढ़े

आज देवबंद में मुसलमानों के जलसे के दूसरे दिन मस्जिदों को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है। जमीयत उलेमा ए हिंद आज ज्ञानवापी और ईदगाह मस्जिद समेत देशभर में उठे मंदिर मस्जिद विवाद के मुद्दे पर प्रस्ताव पास करेगी। जमीयत के अध्य़क्ष मौलाना महमूद मदनी ने ऐलान किया था कि देश को अखंड भारत के नाम पर मुसलमानों के लिए नर्क बना दिया है। ऐसे में नफरत के माहौल में जमीयत जो फैसला लेगी उससे पीछे नहीं हटेंगे यानि काशी में शिवलिंग का सच सामने आने और देश में बाकी मस्जिदों के सर्वे की मांग उठने के बीच जमीयत के फैसले पर सभी की नजरें हैं। साथ की यूनिफॉर्म सिविल कोड पर भी जमीयत के जलसे में फैसला हो सकता है। 

मदनी के मजमे से जमीयत का 'मिशन मस्जिद', आज हो सकता है देवबंद में बड़ा ऐलान

काशी के आदि विश्वेश्वर मंदिर पर औरंगजेब के आक्रमण की कहानी की चर्चा पूरे देश में है। लेकिन क्या आपको पता है कि औरंगजेब ने काशी में आदि विश्वेश्वर मंदिर के अलावा भी कई मंदिरों को तोड़ा और उसके ऊपर मस्जिद का निर्माण कराया। हम आपको काशी के 3 ऐसे ही मस्जिदों की कहानी बताएंगे जहां पहले मंदिर था और अब मस्जिद है। हिंदू पक्षों के मुताबिक आलमगिरी मस्जिद पहले कृति वासेश्वर मंदिर था। धरहरा मस्जिद पहले बिंदु माधव मंदिर था।लाट मस्जिद पहले लाट भैरव मंदिर था लेकिन औरंगजेब इन तीनों मंदिरों को तोड़ा और मस्जिद का निर्माण करा दिया।

Varanasi: आलमगिरी मस्जिद पहले था महादेव का मंदिर! सबूत चीख रहे हैं वाराणसी में कितने 'ज्ञानवापी'?

 देश में पिछले कुछ समय से बिजली संकट गहराता जा रहा है। वहीं इस बीच सात साल बाद सरकारी कंपनी कोल इंडिया ने कोयले का आयात करने का फैसला किया है। इससे पहले साल 2015 में कोल इंडिया ने कोयले का आयात किया था, उस समय भी देश बिजली संकट का सामना कर रहा था। फिलहाल देश पिछले 6 साल के सबसे खराब बिजली संकट से जूझ रहा है। 

Coal India: देश में बिजली संकट बरकरार, 7 साल बाद पहली बार कोयला इंपोर्ट करेगी कोल इंडिया

यूक्रेन से जंग के बीच रूस ने अपनी नौसेना की ताकत बढ़ाने के लिए खतरानाक हाइपरसोनिक मिसाइल जिरकॉन के अपडेट वर्जन का सफल टेस्ट किया है। रूस ने यह परीक्षण ऐसे समय में किया है जब उसका यूक्रेन के साथ युद्ध जारी है। रूस ने जिरकॉन हाइपरसोनिक मिसाइल का टेस्ट बैरंट सी में किया। यहां रूस ने अपने युद्पोत एडमिरल गोर्शकोव से इस मिसाइल का टेस्ट किया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि श्वेत सागर के नॉईन फ्लीट के एडमिरल गोर्शकोव ने बारेंट्स सागर में जिरकॉन क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया। यह जिरकॉन सीरीज के मिसाइल का ताजा परीक्षण है। यह मिसाइल अगले साल से सेवा में होगी।

रूस ने खतरनाक हाइपरसोनिक जिरकॉन मिसाइल का किया सफल परीक्षण, ध्वनि की गति से 9 गुना तेज है रफ्तार

फिल्म निर्माता शौनक सेन की 'ऑल दैट ब्रीथ्स' (All That Breathes) ने शनिवार को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री के लिए 2022 लऑइल डीओर (द गोल्डन आई) अवॉर्ड जीता। 'ऑल दैट ब्रीथ्स' दिल्ली के दो भाइयों मोहम्मद सऊद और नदीम शहजाद के जीवन के बारे में हैं, जो घायल पक्षियों, विशेष रूप से काली चील का बचाव कर उनका इलाज करते हैं। साथ ही इसमें दिखाया गया है कि कैसे पर्यावरण प्रदूषण चीलों को प्रभावित करता है और कैसे वो दिल्ली से अपनी दूरी बना रहे हैं। हाल ही में कान्स में स्पेशल स्क्रीनिंग सेगमेंट में 'ऑल दैट ब्रीथ्स' प्रीमियर हुआ था।

Cannes Film Festival 2022: शौनक सेन की All That Breathes डॉक्यूमेंट्री को मिला द गोल्डन आई अवॉर्ड, येचुरी बोले- भारत और JNU के लिए गर्व की बात

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) चीफ असदुद्दीन ओवैसी एक बार फिर बीजेपी पर जमकर बरसे। ओवैसी ने बीजेपी की सरकार के खिलाफ हमला बोला और कहा कि- बीजेपी ने मुसलमानों के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है, इनके लिए टोपी और मीनार खतरा है। महाराष्ट्र के भिवंडी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान ओवैसी ने कहा कि इंडिया में चार जगहों से लोग आए थे लेकिन बीजेपी सिर्फ मुगलों के पीछे पड़ी रहती है।

Asaduddin Owaisi बोले- चुनाव के बाद NCP ने शिवसेना से किया निकाह, इनमें दुल्हा कौन मुझे नहीं पता

कोविड-19 महामारी के कारण दो साल से अधिक समय तक निलंबित रहने के बाद भारत-बांग्लादेश यात्री ट्रेन सेवाएं (Indo-Bangladesh Passenger Train Services) रविवार से फिर से शुरू होने वाली हैं। अभी तक दोनों देशो ने कोविड-19 महामारी के चलते रेलवे सेवाएं निलंबित कर रखी थी। भारतीय रेलवे के सूत्रों के मुताबिक कोलकाता-खुलना बंधन एक्सप्रेस 29 मई और ढाका-कोलकाता मैत्री एक्सप्रेस 30 मई से चलना शुरू कर देंगी।

India-Bangladesh Train: भारत और बांग्लादेश के बीच आज से पटरी पर दौड़ेगी पैसेंजर ट्रेन, कोरोना के चलते 2 साल से लगी थी रोक

देश और दुनिया के इतिहास में 29 मई का दिन कई कारणों से खास है। दरअसल 29 मई, 1953 के दिन दो लोगों ने वह कारनामा कर दिखाया था जो एक सपना ही बना हुआ था। एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नॉर्गे ने इस दिन बर्फ से ढकी ऊंची और दुर्गम चोटी एवरेस्ट पर फतह हासिल की थी। हिलेरी को इस सफलता के लिए ब्रिटेन की महारानी ने ‘नाइट’ की उपाधि दी थी।

आज का इतिहास, 29 मई: एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नॉर्गे ने एवरेस्ट पर जीत दर्ज की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम के माध्यम से देश की जनता को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे मन की बात करते हैं। इस कार्यक्रम के लिए लोग अपने विचार एवं सुझाव भी साझा कर सकते है। पीएम मोदी उनमें से कुछ चयनित विचारों एवं सुझावों को अपने कार्यक्रम में शामिल करते हैं।

Mann Ki Baat: आज फिर 'मन की बात' करेंगे PM मोदी, जानें कहां देखें और सुनें लाइव

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) के एक कार्यकर्ता पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय परिसर में एक महिला का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया गया है। एक बयान में शनिवार को यह जानकारी दी गयी। ‘कंसर्न्ड विमेन ऑफ जेएनयू’ ने एक बयान में कहा, ‘आरोपी ने पीड़िता को उसकी मर्जी के बिना अनुचित रूप से छूआ और पीछे से उसे जबरन पकड़ लिया। पीड़िता को उसके सहपाठियों के माध्यम से उसे बदनाम करने तथा उसकी विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचाने की साजिशों के बारे में भी बताया जा रहा है।’

'पीछे से उसे जबरन पकड़ लिया', JNU में AISA कार्यकर्ता पर लगा महिला का यौन शोषण करने का आरोप

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर