ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 3 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 3 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 3 मई (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 3 May 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 3 मई, 2022 की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बर्लिन में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। बोले- नया भारत रिस्क लेता है,अब 68000 से भी ज्यादा Start-Ups हैं, लोकल को ग्लोबल बनाने में साथ दें' । गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के मौके पर आज खोले जाने के साथ ही इस साल की चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2022) शुरू हो गई है। पिछले पांच मैचों से लगातार हार झेलनी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को जीत नसीब हो गई है। कोलकाता ने सोमवार को राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ 7 विकेट से जीत दर्ज की। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

 उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले में खाकी एक बार फिर शर्मसार हुई है जिले के पाली थाना इंचार्ज (SHO) सहित 6 लोगों पर एक नाबालिग किशोरी के साथ गैंगरेप का आरोप लगा है, किशोरी ने काउंसलिंग के दौरान अपनी आपबीती सुनाई।

ललितपुर रेप: पुलिस ही बनी हैवान, थाना इंचार्ज सहित 6 लोगों पर एक नाबालिग लड़की से रेप का आरोप 

ईद प्रेम और भाईचारे का त्योहार है लेकिन राजस्थान के जोधपुर में एक बार फिर इस भाईचारे पर नफरत के पत्थर पड़े हैं। राजस्थान बार-बार क्यों जल रहा, क्यों सांप्रदायिक हिंसा हो रही है क्या इसके लिए गहलोत सरकार जिम्मेदार है? हिंसा कल रात तब फैली थी, जब जोधपुर के जालोरी गेट चौराहे पर लगे भगवा झंडे को उतारा गया और उस जगह दूसरा झंडा लगाया गया।

Sawal Public Ka: पहले Karauli अब Jodhpur, बार-बार क्यों सुलग रहा है राजस्थान?

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 1414 नए COVID19 मामले सामने आए वहीं 1171 ठीक भी हुए हैं इसके अलावा 1 मौत भी इस बीमारी से हुई दिल्ली में सक्रिय मामले 5986 हैं। दिल्ली में पिछले कुछ सप्ताह में कोविड के मामलों और संक्रमण दर में वृद्धि देखने को मिल रही है लेकिन इससे नई लहर आने की आशंका नहीं है विशेषज्ञों ने यह जानकारी दी।

Delhi Corona Case: दिल्ली में पिछले 24 घंटों में सामने आए 1414 नए मामले वहीं  1171 ठीक भी हुए

सीएम योगी अपने परिवारजनों से मुलाकात की मां के साथ ही घर के सभी बड़ों का आर्शीवाद लिया सीएम योगी के स्वागत के लिए पूरे गांव में उत्साह का माहौल देखा गया पहाड़ी गीत के साथ सीएम योगी का स्वागत किया गया।उत्तराखंड के अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ अपनी मां सावित्री से मिलने के लिए पैतृक गांव पंचूर पहुंचे।

CM Yogi Mother: उत्तराखंड के अपने पैतृक गांव पंचूर में जब अपनी मां से मिले सीएम योगी, खास था वो पल-देखें तस्वीरें 

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने मंगलवार को एक बार फिर अपने बयान को दोहराते हुए लोगों से अपील की है कि वो चार मई से उन मस्जिदों के आगे लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा लगाएं जहां अजान लाउडस्पीकर पर होती है। उन्होंने कहा कि इससे उनको भी पता चलेगा कि तकलीफ क्या होती है।

4 मई से जहां लाउडस्पीकर पर अजान दी जाती है, वहां हनुमान चालीसा लगाएं, पता चले तकलीफ क्या होती है- राज ठाकरे

जोधपुर में ईद के दिन हुई हिंसा का मामले की तपिश अभी ठंडी भी नहीं पड़ी थी कि अब  राज्य के नागौर से बवाल की खबर सामने आ रही है, एक ही समुदाय के दो गुट आपस में ही भिड़ गए, बताया जा रहा है कि नागौर में ईद मनाने को लेकर कहासुनी के बाद दो पक्ष आपस में भिड़ गए

Rajasthan: राजस्थान में जोधपुर के बाद अब नागौर में ईद के दौरान हुआ बवाल, पथराव की घटना आई सामने

नागरिक पंजीकरण प्रणाली (CRS) की एक रिपोर्ट में भारत में अब तक कोविड से होने वाली मौतों के चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। सीआरएस 2020 की रिपोर्ट में कहा गया है कि 28 अप्रैल, 2022 तक भारत में कोविड -19 की वजह से कुल 5,23,693 लोगों की मौत हुई। 

देश में कोविड से हुई कुल मौतों का आंकड़ा आया सामने, CRS की रिपोर्ट में सामने आए महत्वपूर्ण तथ्य

एक दिवसीय दौरे पर कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को एक कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान अमित शाह ने 2019 के पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजर किए गए सर्जिकल स्ट्राइक को याद करते हुए कहा कि पूरी दुनिया जानती है कि अगर कोई भारतीय सीमाओं में घुसने की कोशिश करता है तो उसे करारा जवाब दिया जाएगा।

सर्जिकल और एयर स्ट्राइक का जिक्र कर बोले शाह- US और इजरायल की तरह हर दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब देता है भारत

महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर को लेकर इन दिनों सियासी घमासान मचा हुआ है। औरंगाबाद में रैली के दो दिन बाद MNS प्रमुख राज ठाकरे समेत 4 लोगों के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है। राज ठाकरे को लेकर शिवसेना भी हमलावर हो गई है।

राज ठाकरे की चेतावनी पर संजय राउत का पलटवार, बोले- महाराष्ट्र में अल्टीमेटम राजनीति नहीं चलेगी

देश में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) लेनदेन की संख्या बढ़ रही है। यूपीआई सर्विस साल 2016 में शुरू हुई थी। वित्तीय वर्ष 2021-22 में यूपीआई के जरिए लेनदेन मूल्यों का आंकड़ा 1 ट्रिलियन डॉलर के पार चला गया था। अप्रैल 2022 में यूपीआई के जरिए 9.83 लाख करोड़ रुपये के 558 करोड़ लेनदेन दर्ज किए गए।

आप भी करते हैं UPI का इस्तेमाल? तो इन बातों का रखें ध्यान, वरना होगे फ्रॉड के शिकार

बिहार में चोरों के हौंसले इतने बुलंद हैं कि क्या कहा जाए, अब  बांका के चानन प्रखंड से पुल चोरी का मामला सामने आया है, यहां भी चोर लोहे के पुल को टुकड़ों में काटकर उसकी चोरी कर रहे हैं, लेकिन इसकी भनक किसी को भी नहीं लगी।

बिहार में रोहतास के बाद अब बांका में चोरी हुआ पुल, किसी को भनक भी नहीं लगी

राजस्थान के जोधपुर शहर में सांप्रदायिक तनाव के बाद मंगलवार को 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया। इस बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की तथा उच्च स्तरीय बैठक के बाद हालात पर काबू पाने के लिए गृह राज्यमंत्री राजेंद्र यादव सहित आला अधिकारियों को तत्काल जोधपुर जाने के निर्देश दिए।

जोधपुर में लोगों के घरों के अंदर घुसकर हमला किया गया और सर फोड़ दिए गए, लगे मजहब विशेष के नारे: गजेंद्र सिंह

चार मई 2022 को भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) खुलेगा। इससे पहले सोमवार को एलआईसी का आईपीओ एंकर निवेशकों के लिए खुला। इस आईपीओ को एंकर निवेशकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। अब रिटेल निवेशकों को इसका इंतजार है। अगर आप भी इसमें निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ।

LIC IPO: कल खुलेगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ, जानें प्राइस बैंड सहित पूरी जानकारी

 महाराष्ट्र के नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली जिले में मंगलवार को नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में एक पुलिस कांस्टेबल गंभीर रूप से घायल हो गया।   एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।उन्होंने बताया कि मुठभेड़ राज्य की राजधानी मुंबई से 900 किलोमीटर दूर भामरागढ़ में डोडराज जंगल के पास उस समय हुई, जब गढ़चिरौली पुलिस की विशेष लड़ाकू इकाई सी-60 कमांडो का एक दल इलाके में गश्त लगा रहा था। दल के करीब आते ही गश्त के दौरान घात लगाकर बैठे नक्सिलयों ने गोलियां चलाने शुरू कर दी। और उसके बाद कमांडो ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी

महाराष्ट्र: गढ़चिरौली में नक्सलियों से मुठभेड़,एक पुलिस कांस्टेबल घायल

राजस्थान के जोधपुर में ईद के मौके पर बेहद तनावपूर्ण हालात हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृहनगर जोधपुर में विवाद सोमवार देर रात शुरू हुआ और फिर मामला इतना भड़क गया कि अभी तक (दोपहर 1 बजे तक) हालात सामान्य नहीं हो पाए हैं। शुरूआत एक समुदाय के झंडे को हटाकर दूसरे के झंडे लगाने से हुई। उसके बाद माहौल इतना तनावपूर्ण हो गया कि दोनों समुदाय के बीच पत्थरबाजी शुरू हो गई> इस पत्थरबाजी में 5 पुलिसकर्मी घायल हो गए। लेकिन देर रात से शुरू हुआ सांप्रदायिक तनाव अभी तक खत्म नहीं हो पाया है।

ईद के मौके पर जल उठा जोधपुर, झंडे को लेकर ऐसे बिगड़ गई बात

एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी (Gautam Adani) ने कोहिनूर राइस ब्रांड (Kohinoor Rice Brand) खरीद लिया है। अडानी ग्रुप (Adani Group) की हाल में लिस्ट हुई कंपनी अडानी विल्मर (Adani Wilmar) ने मंगलवार को कहा कि उसने McCormick स्विट्जरलैंड जीएमबीएच से लोकप्रिय चावल ब्रांड कोहिनूर खरीदा है। इस डील की रकम का खुलासा नहीं किया गया है।

गौतम अडानी ने किया इस बड़ी कंपनी का अधिग्रहण, खरीदा कोहिनूर राइस ब्रांड

काठमांडू के नाइट क्लब में क्या कांग्रेस सांसद राहुल गांधी मौजूद थे। बीजेपी के आईटी सेल के इंचार्ज अमित मालवीय ने एक वीडियो साझा कर निशाना साधा है। अमित मालवीय के मुताबिक राहुल गांधी एक नाइट क्लब में थे जब मुंबई मुश्किल में थी। वह ऐसे समय में एक नाइट क्लब में हैं जब उनकी पार्टी में विस्फोट हो रहा है और वो  सुसंगत है। दिलचस्प बात यह है कि कांग्रेस द्वारा अपने अध्यक्ष पद को आउटसोर्स करने से इनकार करने के तुरंत बाद, उनके प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार पर जानकारियों की बाढ़ सी आ गई है। 

अमेरिकी अधिकारी का दावा,रूस कर रहा है बड़ी साजिश, यूक्रेन के इस हिस्से को घोषित करेगा स्वतंत्र देश

लाउडस्पीकर हटाने संबंधित दिए गए भाषण मामले में राज ठाकरे पर कार्रवाई हो सकती है। महाराष्ट्र के पुलिस प्रमुख रजनीश सेठ ने मंगलवार को कहा कि औरंगाबाद के पुलिस आयुक्त कथित विवादित भाषण को लेकर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई करेंगे। और इस संबंध में पुलिस आयुक्त भाषण की जांच कर रहे हैं।

राज ठाकरे पर होगी कार्रवाई ! लाउडस्पीकर मामले में DGP का बयान

भीषण गर्मी से दिल्ली वाले परेशान है। सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गर्मी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में बिजली की मांग भी बढ़ गई है। सोमवार को बिजली की अधिकतम मांग बढ़कर 6,194 मेगावॉट हो गई। यह आंकड़ा मई के पहले हफ्ते में अब तक का सबसे अधिक है।

दिल्ली: सोमवार को 40.8 डिग्री रहा अधिकतम तापमान, बिजली की मांग बढ़कर हुई 6194 मेगावॉट

45-47 डिग्री तापमान का सामना कर रहे उत्तर ,पश्चिमी और पूर्वी भारत के लोगों के लिए थोड़ी राहत भरी खबर है। आज इन इलाकों में लू से थोड़ी राहत मिलेगी। और कई शहरों और गांवों में हल्की-फुल्की बारिश होने की भी संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुमानों के अनुसार उत्तरी और पश्चिमी भारत में अगले कुछ दिनों की Heat Wave की संभावना नहीं है।

आज के मौसम का हाल, जानें कहां मिलेगी गर्मी से राहत, तो कहां होगी बारिश

अगर आप भी कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी दी है। सरकारी क्षेत्र के बैंक ने कार लोन की ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया। इसमें 25 आधार अंकों की कमी की गई है। मालूम हो कि 100 आधार अंकों का मतलब 1 फीसदी होता है। यानी 25 आधार अंकों की कमी के बाद अब कार लोन 0.25 फीसदी सस्ता होगा।

इस बैंक ने सस्ता कर दिया है कार लोन, अब इतना लगेगा ब्याज

क्या भारत कोरोना की चौथी लहर का सामना करेगा या हमें चौथी लहर का सामना नहीं करना होगा। पिछले पांच दिनों के रिकॉर्ड को देखें तो चौथी लहर का खौफ बना हुआ था। लेकिन पिछले 24 घंटों के जो आंकड़े सामने आए हैं वो राहत देने वाले हैं। पिछले 24 घंटे में जितने नए केस आए हैं उससे अधिक रिकवरी हुई है। पिछले 24 घंटों में 2,568 नए केस और 2, 911 की रिकवरी हुई है और 20 लोगों की मौत हुई है। इस समय देश में 19,137 ऐक्टिव केस हैं।महाराष्ट्र के ठाणे में चार और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद जिले में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 7,09,075 हो गई है। एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि ये नए मामले सोमवार को सामने आए। जिले में संक्रमण से अभी तक 11,893 लोगों की मौत हुई है और कोविड-19 मृत्यु दर 1.67 प्रतिशत है।इस बीच, एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पड़ोसी पालघर जिले में कोविड-19 के अभी तक 1,63,612 मामले सामने आए हैं, जबकि मृतक संख्या 3,407 है

Corona Cases in India: राहत भरे आंकड़े,नए केस की तुलना में रिकवरी ज्यादा

ईद के मौके पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि दुनिया भर में मुसलमान हिंसा का शिकार हो रहे हैं। किसी को भी, उसकी धार्मिक आस्थाओं के लिए प्रताड़ित नहीं किया जाना चाहिए। मुस्लिम समुदाय हर दिन अमेरिका को मजबूत बना रहा है जबकि वह खुद समाज में वास्तविक चुनौतियों और खतरों का सामना कर रहा है। ईद के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि आज, हम उन सभी को याद करते हैं जो इस पाक दिन का जश्न नहीं मना पा रहे हैं, जिनमें उइगर, रोहिंग्या समुदाय के लोगों सहित वे सभी शामिल हैं जो अकाल, हिंसा, संघर्ष और बीमारी से पीड़ित हैं।

ईद पर बाइडेन का बड़ा बयान, बोले-दुनिया भर में मुसलमान हिंसा के शिकार, इस्लामोफोबिया चुनौती

हिजाब पर विवाद की गूंज गाजियाबाद के मोदीनगर कस्बे में भी सुनाई दी। मामला कुछ यूं है, मोदीनगर डिग्री कॉलेज में टैबलेट का वितरण किया जाना था। कुल 65 में से 55 छात्राओं को टैबलेट मिला। लेकिन कुछ छात्राओं को टैबलेट नहीं मिल सका। वो छात्राएं जिन्हें टैबलेट नहीं मिला वो हिजाब में सड़क पर उतरीं और नारेबाजी की। मौके पर पुलिस पहुंची और समझाने बुझाने की कोशिश की। अब समझते हैं कि पूरा मामला क्या है। 

गाजियाबाद के मोदीनगर तक पहुंचा विवाद, हिजाब पहनी कॉलेज की लड़कियों ने किया हंगामा

राजस्थान के जोधपुर में झंडा लगाने के मुद्दे पर हंगामा हुआ और उसके बाद इंटरनेट सेवा पर ऐहतियातन रोक लगा दी गई है। CM Ashok Gehlot के गृह क्षेत्र Jodhpur में हंगामा, आधी रात को जालोरी गेट सर्किल पर हिंसा की ख़बर सामने आ रही है। परशुराम जयंती पर भगवा झंडे लगाए गए थे। झंडे हटाने को लेकर दो समुदायों में विवाद शुरु हो गया। विवाद को रोकने के लिए पुलिस को आसू गैस को गोले भी छोड़ने पड़े। जिला प्रशासन का कहना है कि उपद्रवियों की पहचान की जा रही है। ऐसा प्रतीत होता है कि सुनियोजित तरीके से जिले की शांति को भंग करने की कोशिश की गई। इस तरह की घटना के लिए जो लोग भी जिम्मेदार होंगे उन्हें चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी। 

राजस्थान के जोधपुर में हंगामा, झंडा लगाने पर विवाद, इंटरनेट पर रोक

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। इस लड़ाई का नतीजा चाहे जो हो लेकिन उसका असर वैश्विक जगत पर पड़ रहा है। इस समय पीएन मोदी यूरोपीय देशों के दौरे पर हैं और जर्मनी उनका पहला पड़ाव था। बर्लिन में उन्होंने कहा कि रूस- यूक्रेन की लड़ाई में विजयी कोई नहीं होगा। लेकिन इसका गंभीर असर दुनिया के गरीब विकासशील देशों पर पड़ेगा। 

रूस यूक्रेन जंग में जीत किसी की नहीं, पीएम नरेंद्र मोदी बोले- विकासशील देशों पर बुरा असर

देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) बुधवार को अहम फैसला ले सकता है। इसके तहत NTAGI बूस्टर डोज या प्रीकॉशन डोज को लेकर अहम फैसले कर सकता है। जिसमें बिजनेस, खेल, शिक्षा, रोजगार, के लिए विदेश जाने वालों को कोविड-19 टीके की बूस्टर डोज कब दी जाय, इस पर फैसला हो सकता है। अभी सरकार ने दूसरी डोज के बाद बूस्टर डोज के लिए 9 महीने का अंतराल तय कर रखा है। बीते सोमवार को देश भर में 3 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के केस आए थे। और दो माह बाद संक्रमण दर एक फीसदी (1.07 फीसदी) को पार कर गई थी।

बूस्टर डोज पर हो सकता है अहम फैसला, विदेश जाने वालों को मिल सकती है छूट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को तीन दिन के यूरोप दौरे के पहले दिन जर्मनी पहुंचे। जहां बर्लिन में उन्होंने भारतीय समुदाय से बात करते हुए कांग्रेस पर सीधा निशाना साधा। उन्होंने कहा कि वो कौन सा पंजा था जो 85 पैसे घिस लेता था। जाहिर है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बयान के जरिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर निशाना साध रहे थे। जिन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान 1985 में यह बयान दिया था कि सरकार 1 रुपया भेजती है, लोगों तक 15 पैसे पहुंचते हैं।

बर्लिन से प्रधानमंत्री का कांग्रेस पर तंज, जानें राजीव गांधी का 37 साल पुराना बयान जिस पर मोदी ने साधा निशाना

क्या झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की कुर्सी पर बड़ा संकट है। क्या वो अब कुछ महीनों तक ही सीएम रहेंगे। क्या उनके खिलाफ चुनाव आयोग बड़ी कार्रवाई करेगा। दरअसल यह सब सवाल झारखंड के राजनीतिक गलियारों में चर्चा में हैं।  चुनाव आयोग ने पूछा है कि खुद के  पक्ष में खदान का पट्टा जारी करने के लिए कार्रवाई क्यों ना की जाए। पहली नजर में यह लोक जनप्रतिनिधित्‍व अधिनियम की धारा 9 ए का उल्लंघन है। बता दें कि धारा 9 ए सरकारी अनुबंधों के लिए किसी सदन से अयोग्यता से संबंधित है। 

तीन दिन के उत्तराखंड दौरे पर रहेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ, पांच साल बाद मां से कर सकते हैं मुलाकात

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर